ekterya.com

कार्य और परिवार के बीच संतुलन कैसे बनाए रखा जाए

काम और परिवार हमारे दैनिक जीवन के लिए आवश्यक हैं। अधिक से अधिक और जटिल कार्य और परिवार की भूमिकाओं को संतुलित करने की कोशिश हम में से कई लोगों के लिए तनाव का एक स्रोत है, मूल रूप से क्योंकि यह एक भूमिका और कार्यस्थल से भावनाओं को स्थानांतरित करने के कारण परिवार को पैदा करता है। एक भूमिका के कारण तनाव उत्पन्न होता है जब भूमिका की जिम्मेदारियां आपके जीवन की अन्य भूमिकाओं को पूरा करने की आपकी क्षमता में हस्तक्षेप करती हैं। भावनाओं का स्थानांतरण तब होता है जब आपके जीवन के एक क्षेत्र की स्थितियों और संबंधों का किसी अन्य क्षेत्र में प्रभाव पड़ता है। अपने काम के जीवन और आपके परिवार के जीवन के बीच पर्याप्त संतुलन खोजना एक आसान काम नहीं है, लेकिन आपके कल्याण के लिए लाभ प्रयासों के लायक बनाते हैं।

चरणों

भाग 1

निर्धारित करें कि आपके मूल्य क्या हैं
बैलेंस वर्क और फैमिली चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
तय करें कि आपके मूल्य क्या हैं और आपके परिवार के हैं मान एक सिद्धांत, आदर्श या गुणवत्ता है जिसे मूल्यवान या वांछित माना जाता है। मान हमारे कार्यों को निर्देशित करते हैं और हमारे जीवन की संरचना करते हैं।
  • जिन क्षेत्रों में हम आम तौर पर ठोस मूल्य दिखाते हैं उनमें घर का काम, भोजन और भोजन का समय, बाल देखभाल, कार और घर के रखरखाव, जीवनसाथी, माता-पिता और बच्चों के बीच संबंध, शिक्षा, पैसा, राजनीति, धर्म आदि।
  • काम और परिवार की मांगों से निपटने के लिए अपने मूल्यों को निर्दिष्ट करना आवश्यक है वे आपको बताते हैं कि उनके जीवन में क्या महत्वपूर्ण है और आपके लिए क्या महत्वपूर्ण है सामान्य रूप से, हम एक समस्या उत्पन्न होने तक हमारे मूल्यों को पहचान नहीं करते या सवाल नहीं करते हैं।
  • बैलेंस वर्क और फैमिली चरण 2 शीर्षक वाला छवि
    2
    ध्यान से और सावधानी से सोचें हम में से अधिकांश हमारे मूल्यों का एक सामान्य विचार है, लेकिन यह आमतौर पर imprecise है हम अभी तक हमारे कई मूल्यों से अवगत नहीं हैं इन मूल्यों (जो हमारे पास हैं लेकिन पूरी तरह से अवगत नहीं हैं) तनाव की भावनाओं में योगदान करते हैं। जब आप अपने मूल्यों से अधिक परिचित हों तो आप इस तनाव को समझ सकते हैं और नियंत्रित कर सकते हैं।
  • बैलेंस वर्क और फैमिली चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    उन मूल्यों पर विचार करें जो एक दूसरे के साथ संघर्ष करते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप सोचते हैं कि आपको जल्दी काम करना चाहिए और यह भी विचार करें कि घर छोड़ने से पहले रसोई घर से साफ रहना चाहिए, तो आप क्या करेंगे? आप इन परस्पर विरोधी मूल्यों को कैसे सुधारेंगे? ये संघर्ष तनावपूर्ण हैं और जब तक आप इन मूल्यों और प्रतिबिंबों की जांच नहीं करते, तब तक आप थका हुआ और असंतुष्ट महसूस कर सकते हैं।
  • हमारे मूल्यों को संशोधित करना या प्राथमिकता देना, मूल्यों के बीच एक भूमिका और संघर्ष के कारण तनाव को कम करने का एक तरीका हो सकता है। उदाहरण के लिए, घर को साफ करने से पहले जल्दी ही काम करना शुरू करना ज़रूरी है या कम? तय करें कि आपके लिए सबसे महत्वपूर्ण कौन सा और उस बिंदु का हिस्सा है
  • भाग 2

    लक्ष्य और उम्मीदें सेट करें
    बैलेंस वर्क और फैमिली चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    1
    लक्ष्य निर्धारित करें लक्ष्य हमारे जीवन में महत्वपूर्ण हैं और हमारी समय का उपयोग करने का निर्णय लेने में हमारी सहायता करें।
    • लक्ष्यों में वाक्यांश शामिल हैं जैसे "मैं अपने खुद के व्यवसाय को उस समय तक चाहता हूं जब मैं 40 साल का हो" या "मैं एक परिवार शुरू करने से पहले कॉलेज खत्म करना चाहता हूं"। हमारे पूर्वनिर्धारित मूल्यों के हमारे लक्ष्यों को आकार और हमें उन्हें पूरा करने की जरूरत गति प्रदान करते हैं। इन दो लक्ष्यों के मूलभूत मूल्य पहल, उपलब्धि और शिक्षा के लिए बहुत महत्व दे सकते हैं।
  • बैलेंस कार्य और परिवार चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    2
    यह उन तत्वों से ठोस लक्ष्यों को अलग करता है जो अधिक सार हैं। कुछ लक्ष्य ठोस और विशिष्ट हो सकते हैं, जैसे कि दो उदाहरण दिए गए हैं हालांकि, यह संभव है कि दूसरों को दुनिया में आपके कल्याण और आपकी जगह पर अधिक से अधिक सार, संबंधपरक और अधिक ध्यान केंद्रित किया गया हो। उदाहरण के लिए, आप अपने दोस्तों के साथ सहायक संबंध बनाने, स्वस्थ और जिम्मेदार बच्चों को उठाने, या अपने बारे में गहरी और अधिक आध्यात्मिक समझ विकसित करने का प्रयास कर सकते हैं।
  • बैलेंस वर्क और फैमिली चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने लक्ष्यों को सॉर्ट करें एक भूमिका के कारण तनाव को कम करने के लिए हम कुछ लक्ष्यों को लंबित छोड़ सकते हैं, कुछ छोड़ सकते हैं और आवश्यकतानुसार दूसरों को संशोधित कर सकते हैं। उन चीजों के बारे में सोचें, जिन्हें आप इस वर्गीकरण के दौरान अपने जीवन में अधिक से अधिक बनाना चाहते हैं।
  • बैलेंस वर्क और फैमिली चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    4
    अपेक्षाओं, धारणाओं और सामाजिक और व्यक्तिगत दृष्टिकोणों पर विचार करें। प्रत्येक व्यक्ति के विचार हैं कि किस तरह की चीजों को "किया जाना चाहिए" और कैसे कुछ परिस्थितियों में लोगों को "व्यवहार" करना चाहिए। ये अपेक्षाएं, धारणाएं और व्यवहार आमतौर पर हमारे अपने व्यक्तिगत मूल्यों के संयोजन से आते हैं और आम तौर पर स्वीकार किए जाते हैं सामाजिक मानदंड।
  • अपने जीवन में "मुताबिक" की पहचान करना हमारे लक्ष्यों को निर्धारित करने में अधिक कठिन हो सकता है, क्योंकि उपरोक्त अंतर्निहित तरीके से मौजूद हैं। हालांकि, अपने मौजूदा ज़रूरतों से मेल नहीं खाते वाले दृष्टिकोण और अपेक्षाओं के संरक्षण से संघर्ष और तनाव पैदा हो सकता है। हमारे में से बहुत से "सब कुछ होने" के लिए उच्च उम्मीदें हैं, सभी के लिए और हमारे जीवन के हर क्षेत्र में "संपूर्ण" होने के लिए। लेकिन इन अवास्तविक अपेक्षाओं को प्राप्त करने की कोशिश में, हम थक गए हैं, थक गए हैं और हमारे जीवन के किसी भी क्षेत्र को प्रभावी ढंग से पूरा करने में असमर्थ हैं। इस नतीजे प्राप्त करने के बजाय, रुको और उस दृष्टिकोण और अपेक्षाओं पर प्रतिबिंबित करें जो आपके पास हैं, और जो कुछ निश्चित समय पर आप की आवश्यकता नहीं देते उन्हें संशोधित करें।
  • बैलेंस वर्क और फैमिली चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    5

    Video: The Case for $20,000 oz Gold - Debt Collapse - Mike Maloney - Silver & Gold

    लचीला और बहुमुखी हो अपने आप को माफ़ कर दो जब चीजें गलत हो जाए और हार न दें अन्य मामलों में, स्वीकार करें कि परिस्थितियां उत्पन्न होंगी जिनके लिए आपका ध्यान देने की आवश्यकता होगी और आपको अपने लक्ष्यों को संशोधित करने की आवश्यकता हो सकती है। अपने पति या पत्नी, सहयोगी, सहकर्मियों और अपने मालिक को आप की आवश्यकता को पूरा करने के लिए बातचीत करें।
  • ग्रहणशील रहें और परिवर्तन स्वीकार करने का प्रयास करें। कभी भी सहज न हो, क्योंकि जैसे ही चीजें नियंत्रण में लग जाती हैं, वे एक पल से अगले तक बदल सकते हैं!
  • भाग 3

    अपना समय प्रबंधित करें और प्राथमिकताएं करें

    Video: चाहिए मन की शांति तो रोज करें इस मंत्र का जाप।

    बैलेंस वर्क और फॅमिली चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    1
    प्राथमिकताओं की जांच करें प्रभावी ढंग से समय का प्रबंधन करने के लिए प्राथमिकता आवश्यक है काम और परिवार के जीवन के साथ एक ही समय में निपटना मुश्किल है, और अपने दोस्तों, अपने परिवार और खुद के लिए समय निकालने का प्रयास करें। यहां तक ​​कि अगर हम अपने समय को कुशलतापूर्वक उपयोग करते हैं, इसका यह अर्थ नहीं है कि हम इसे प्रभावी रूप से उपयोग कर रहे हैं। दूसरे शब्दों में, हम सही ढंग से काम कर सकते हैं, लेकिन ये जरूरी नहीं कि सही चीजें हैं। सामान्य तौर पर, हम ऐसी गतिविधियों की योजना या शेड्यूल नहीं करते हैं जो हमें हमारे लक्ष्यों की ओर ले जाती हैं, विशेषकर उन लक्ष्यों जो ठोस नहीं हैं इसे हल करने का एक तरीका अपने लक्ष्यों को प्राथमिकता देना है और यह तय करना है कि लघु, मध्यम और दीर्घकालिक में कौन से अधिक महत्वपूर्ण हैं।
    • निर्धारित करने के बाद कि आपके लिए सबसे महत्वपूर्ण लक्ष्य क्या हैं, उन्हें पहले प्राप्त करने के लिए काम करना शुरू करें। अपने अन्य लक्ष्यों की दृष्टि खोना न भूलें, लेकिन उन लोगों पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें जिनके लिए आपका तत्काल ध्यान देने की आवश्यकता होती है।
  • बैलेंस वर्क और फैमिली चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने लक्ष्यों की तुलना आपके द्वारा उपलब्ध समय के साथ करें अपने आप से पूछें कि आपको दिए गए दिन आपके द्वारा निर्धारित लक्ष्य तक पहुंचने के लिए क्या करना चाहिए।
  • अपने लक्ष्य के लिए एक संदर्भ बिंदु निर्धारित करें आप कैसे जानते होंगे कि आप लक्ष्य तक पहुंच चुके हैं?
  • बैलेंस वर्क और फैमिली चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    3
    सीमा निर्धारित करें ये आपके समय और स्थान का प्रभार लेने के तरीके को निर्धारित करते हैं, और आपको अपनी भावनाओं से संपर्क करने और उन्हें नियंत्रित करने की अनुमति देते हैं। सीमाएं आपकी ज़िम्मेदारियों, आपकी शक्ति और आपके कार्यों के दायरे को व्यक्त करती हैं - वे दूसरों को यह भी बताती हैं कि आप क्या करने के लिए तैयार हैं और स्वीकार करते हैं
  • आपको "नहीं" कहने के लिए तैयार होना चाहिए याद रखें कि "नहीं" कहने में सक्षम होने पर, जब आप अतिरिक्त जिम्मेदारियों को संभालने के लिए दबाव डाला है तो आपका अधिकार है - वास्तव में, काम और परिवार को प्रभावी ढंग से संतुलित करना आवश्यक है उदाहरण के लिए, अगर अपने मालिक पूछता है कि आप अतिरिक्त समय काम करने के लिए लेकिन जब से आप अपने बच्चे के स्कूल में एक समारोह में भाग लेने के लिए प्रतिबद्ध है, तो आप कह सकते हैं आप एक प्रतिबद्धता है और आप एक और समाधान है कि पहले से ही प्रतिबद्धताओं फिट बैठता है पा सकते हैं।
  • समय के फ्रेम की तलाश करें अपने दैनिक कार्यों को थोड़ी मात्रा में विभाजित करें-निर्धारित करें कि आप कितने समय पर एक विशेष कार्य के लिए समर्पित हो सकते हैं।
  • भाग 4

    योजना और प्रभावी रूप से संवाद करें
    बैलेंस वर्क और फैमिली चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    1



    अपने आप को एक दैनिक स्तर पर व्यवस्थित करें जो भी होता है पर प्रतिक्रिया के बजाय दैनिक दिनचर्या और एक संरचित दैनिक योजना बनाएं। आगे की योजना बनाएं और अपनी आवश्यकताओं की आशा करें
    • आपात स्थितियों के मामले में बैकअप योजना तैयार करने का एक अच्छा विचार है ताकि आप कुछ आकस्मिक योजना के साथ तैयार हो जाएं, अगर कुछ उत्पन्न हो।
    • एक समर्थन नेटवर्क की स्थापना करें जिसे आप चालू कर सकते हैं दोस्तों, परिवार, पड़ोसियों, सहकर्मियों और पेशेवरों के साथ जुड़ें। यदि आपको इसकी ज़रूरत है तो आपको तैयार रहने और सहायता के लिए तैयार होना चाहिए।
  • बैलेंस वर्क और फैमिली चरण 13 के शीर्षक वाला छवि
    2
    आपके दैनिक दिनचर्या में टूट शामिल है काम के अलावा अन्य गतिविधियों के लिए अलग समय सेट करना एक अच्छा अभ्यास है ताकि आपके दिन संतुलित, सुखद और फायदेमंद हो सकें।
  • स्वस्थ व्यंजनों के लिए कुछ समय सेट करें, जैसे कि स्वस्थ भोजन खाने, व्यायाम करना, ध्यान करना और कुछ अन्य शांत तरीके से समय व्यतीत करना। उदाहरण के लिए, कई जिम दोपहर के भोजन के समय खुले हैं और अधिक किफायती कॉर्पोरेट सदस्यता प्रदान कर सकते हैं।
  • बैलेंस वर्क और फॅमिली चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने परिवार और दोस्तों के लिए अपने कैलेंडर पर कुछ तिथियां सहेजें यदि आप काम पर बैठकों के लिए समय आरक्षित करते हैं, तो क्या आप अपने परिवार के जीवन में भी इसे लागू कर सकते हैं? इस समय आपके परिवार के लिए पहले से बुकिंग करना आखिरी मिनट में रद्द करना कठिन बना देगा और आप प्रतिबद्धता के समय को बदल नहीं सकते हैं। अपने परिवार को इसी तरह से व्यवहार करें कि आप दुनिया के सबसे महत्वपूर्ण उद्यमी का इलाज करें और उनके साथ "अनुसूचित बैठकों" को याद न करें।
  • एक परिवार के रूप में एक साथ खाएं अध्ययनों से पता चला है कि परिवार के परिवार को साझा करने से पूरे परिवार की आध्यात्मिक, मानसिक और शारीरिक कल्याण के लिए फायदेमंद होता है। जिन परिवारों के सदस्य एक साथ खाते हैं उनमें नशीली दवाओं के दुरुपयोग, किशोर गर्भावस्था और अवसाद की दर कम है, साथ ही बेहतर ग्रेड और अधिक आत्मविश्वास। एक साथ खाने से परिवार को एक साथ रखने में मदद मिलती है और एक-दूसरे के लिए प्रतिबद्ध यह बच्चों और माता-पिता दोनों के लिए दिन के सबसे सुखद भागों में से एक बन सकता है।
  • जीवन के बड़े और छोटे क्षणों के लिए कुछ समय रिज़र्व करें अपने परिवार के साथ महत्वपूर्ण घटनाओं, उपलब्धियों, स्नातकों, जन्मदिन और महत्वपूर्ण छुट्टियों का जश्न मनाने के लिए कुछ समय लें। यहां तक ​​कि एक छोटी सी उपलब्धि (उदाहरण के लिए, आपके बच्चे द्वारा चैम्पियनशिप में जीतने वाला गोल) एक कार्ड के साथ या एक विशेष मीटिंग आयोजित करने से परिवार के प्रत्येक सदस्य को विशेष और मूल्यवान महसूस करने में मदद मिलेगी।
  • बैलेंस कार्य और परिवार चरण 15 शीर्षक वाली छवि
    4
    दोपहर को ले लो
  • अपने साथी या आपके परिवार के साथ कुछ बुनियादी करें यह एक विशेष घटना नहीं है या एक लंबा समय लेना नहीं है, यह सिर्फ एक समय हो सकता है जहां आप एक साथ हों, बगीचे को पानी भरना या लॉन फिक्स करना, कार में बाहर निकलने या एक साथ लंबी पैदल यात्रा आदि। वे महसूस करेंगे कि जब तक आप आराम कर लेते हैं और उनकी बात सुनते हैं, तब तक वे जो ध्यान की जरूरत रखते हैं और चाहते हैं
  • यदि आपके पास बच्चे हैं, तो बिस्तर पर जाने के दिनचर्या का आनंद लें, जिसमें स्नान शामिल है, किताब पढ़ना और उन्हें सोना पड़ता है इन क्षणों को उनके साथ खर्च करने से उन्हें पता चल जाएगा कि आप परवाह है और आप उनके लिए हैं।
  • अपने दोपहर को अपने पति या पत्नी के साथ अपने दिन के बारे में बात करने के लिए दोपहर का उपयोग करें। अपने दिन पर टिप्पणी करने के लिए एक बात के रूप में इस पर विचार करें- उसे पूछें कि वह कैसे गया और उसे सलाह या सहायता प्रदान की, या बस सुनो एक स्थायी, स्वस्थ और पारस्परिक रूप से लाभकारी रोमांटिक रिश्ते के लिए, दिन-प्रतिदिन भव्य इशारों और प्रस्तावों के समान महत्वपूर्ण है।
  • बैलेंस वर्क और फॅमिली चरण 16 शीर्षक वाली छवि
    5
    अपना समय बर्बाद करने वाली कम गतिविधियां करें हम अपने दैनिक जीवन में टेलीविजन, इंटरनेट, वीडियो गेम आदि के लिए बहुत समय खो देते हैं। किसी भी अनावश्यक विक्रय को समाप्त करने की कोशिश करें जो आपके जीवन के लिए कोई मूल्य नहीं जोड़ते हैं या इसे सुधारते हैं।
  • इंटरनेट पर सर्फिंग, टीवी देखने और वीडियो गेम खेलने जैसी गतिविधियों के लिए विशिष्ट समय निर्धारित करें। चुनें कि आप क्या करने जा रहे हैं और आप कितना समय समर्पित करेंगे। उदाहरण के लिए, यदि आपका पसंदीदा टीवी कार्यक्रम गुरुवार रात को प्रसारित करता है और एक घंटे तक रहता है, तो उसे देखने के लिए समय आरक्षित करें, लेकिन इससे पहले अन्य चीजें करें, जब आप प्रतीक्षा करते हैं तो अधिक टेलीविजन देखने की बजाय टीवी को एक ऐसी गतिविधि के रूप में देखने पर विचार करें, जिसकी समय-सीमा पार करने का एक तरीका है। जब आप संदेह महसूस करते हैं, तो अपने आप से पूछें कि "मेरी ज़िंदगी में क्या ज़्यादा ज़रूरी है?" अपने मूलभूत मूल्यों को उठाना और उन पर प्रतिबिंबित करना समय बर्बाद करने से बचने और प्रासंगिक कार्यों में निवेश करने का एक अच्छा तरीका है।
  • बैलेंस वर्क और फैमिली चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    6
    अपने कार्यभार के बारे में अपने परिवार और दोस्तों से बात करें उनसे पूछें कि वे काम और परिवार के बीच आपके संतुलन के बारे में क्या सोचते हैं। यदि आप उनके साथ बातचीत करते हैं, तो आप उन लोगों के बीच असंतोष के संचय से बचेंगे, जो आपके कार्यों से प्रभावित हैं।
  • अपने परिवार और मित्रों को समझाएं कि कभी-कभार आप ऐसा कुछ भी नहीं कर सकते जो वे आपको करना चाहते हैं (उदाहरण के लिए, यदि आपको अपनी नौकरी में दायित्व के लिए स्कूल की घटना से चूकना चाहिए)। स्थिति को स्पष्ट रूप से समझाते हुए दूसरों को समझने में आपकी सहायता कर सकते हैं और अपनी स्थिति को ध्यान में रख सकते हैं।
  • भाग 5

    सभी कार्यों को ग्रहण न करें
    बैलेंस वर्क और फैमिली चरण 18 शीर्षक वाली छवि
    1

    Video: Youth Issues. Mohandas Pai’s Game-Changing Ideas on Education, Employment and Public Policy.

    फिर से इसका मूल्यांकन करें कि इसका नियंत्रण क्या होना चाहिए। कई बार हमें लगता है कि अगर हम अपने दम पर सबकुछ करते हैं तो हमारे पास अधिक नियंत्रण होते हैं। हालांकि, यह हमें अपने वास्तविक लक्ष्य तक पहुंचने से रोका जा सकता है, क्योंकि हम अतिमानव नहीं हैं!
  • बैलेंस वर्क और फॅमिली चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    2
    प्राथमिकता जरूरतों और इच्छाओं को पूरा करने के लिए प्रतिनिधि या विभाजित कार्य जबकि हम में से बहुत से नियंत्रण और नियंत्रण खोने के डर के लिए काम और घरेलू कार्यों को फिर से लागू करने के लिए अनिच्छुक हैं, हम काम को नियुक्त करने से लाभ उठा सकते हैं। हम अधिक बोझ नहीं करेंगे और सफलतापूर्वक अन्य महत्वपूर्ण कार्यों को पूरा करने में सक्षम होंगे। डेलिटिंग एक आसान काम नहीं है, क्योंकि यह उन चीजों के साथ दूसरों पर भरोसा करने पर आधारित है जो हमारे लिए महत्वपूर्ण हैं - हालांकि, काम और परिवार में संतुलन प्राप्त करना आवश्यक है।
  • उदाहरण के लिए, आप काम से घर आने से पहले दाई खाना पकाने शुरू करने के लिए दाई से पूछ सकते हैं या उसे प्रकाश की सफाई करने के लिए कह सकते हैं यह आपको अपनी घरेलू ज़िम्मेदारियों को थोड़ा आगे बढ़ाने की अनुमति देगा।
  • बैलेंस वर्क और फॅमिली चरण 20 नामक छवि
    3
    प्रतिबद्धताओं को बनाएं अपनी ज़िंदगी को यथासंभव सरल बनाने और अपने विशेष परिस्थितियों को ध्यान में रखने के तरीकों को ढूंढने का प्रयास करें
  • उदाहरण के लिए, अगर आपको हर हफ्ते खाना खरीद करने से थका हुआ लगता है, तो खरीदारी ऑनलाइन करने का प्रयास करें आप जो चाहें खरीद सकते हैं और इसे आपके घर में भेज दिया गया है कुछ अतिरिक्त डॉलर की मदद से आप अपनी स्थिति के आधार पर बहुत समय बचा सकते हैं
  • ऐसी परियोजनाओं, संगठनों और स्थानीय व्यवसायों की तलाश करें, जो आपको समय बचाने में मदद करें, जैसे सूखी सफाई के स्टोर जो आपको घर पर सुबह या दूध वितरण सेवाओं को उठाने और अपने कपड़े छोड़ने की इजाजत देते हैं।
  • बैलेंस वर्क और फॅमिली चरण 21 शीर्षक वाली छवि
    4
    अपराध से छुटकारा पाएं बोझ से छुटकारा पाएं जो आपको अपने दिन बर्बाद करने के लिए दोषी महसूस करता है। बहुत से लोग घर के बदले काम पर होने के लिए दोषी महसूस करते हैं - विपरीत भी होता है यह कुछ भी योगदान नहीं देता
  • स्वीकार करते हैं कि सब कुछ करना या करना एक मिथक है इसके बजाय, एहसास है कि सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपकी स्थिति और आपकी सीमाओं के अनुसार सबसे अच्छा काम करना है। निरन्तर दोषी महसूस करने के बजाय, अपनी ऊर्जा को आप जितना समय के साथ हर दिन (आपके जीवन का हिस्सा हैं सभी दक्षताओं में) सर्वोत्तम करने के लिए पुनर्निर्देशित करें।
  • बैलेंस वर्क और फैमिली चरण 22 नामक छवि
    5

    Video: The Haunting of Hill House by Shirley Jackson - Full Audiobook (with captions)

    अपने कार्यक्रम में छूट और टूट शामिल करें
  • ऐसा कुछ करो जो आपको एक व्यक्ति के रूप में आराम देता है व्यायाम, एक लंबी पैदल चलना, संगीत सुनना, पढ़ना, पकाना या योग कक्षा लेना। ब्रेक ले लो - यह एक आवश्यक व्यक्तिगत देखभाल है जो आपको अपने रोजमर्रा की जिंदगी के तनाव से निपटने में अधिक सक्षम बनाती है।
  • अपने परिवार के साथ मजे लेने के लिए एक रात एक रात लीजिए एक फिल्म की रात को व्यवस्थित करें, एक खेल रात या अपने परिवार के साथ बाहर जाना हर रोज़ अपने दिनचर्या और दैनिक कार्यक्रमों के द्वारा अवशोषित होता है - इसलिए, एक सप्ताह में एक रात लेने के लिए एक अच्छा विचार है जिसमें सब कुछ बंद हो जाता है और पूरे परिवार को बातचीत करने के लिए एक साथ मिल जाता है।
  • बैलेंस वर्क और फॅमिली चरण 23 के शीर्षक वाला इमेज
    6
    अपने जीवन में नकारात्मक लोगों से बचें अपने आप को उन लोगों के साथ चारों ओर से लगाएं, जो अपनी ऊर्जा में सुधार करते हैं और आपको सकारात्मक, निर्देशित और स्थिर महसूस करते हैं, और जो लोग गपशप करते हैं, शिकायत करते हैं या सामान्य रूप से नकारात्मक व्यवहार करते हैं उससे बचें।
  • युक्तियाँ

    • यह निर्धारित करने के लिए कि आपके जीवन के किन क्षेत्रों में शेष राशि नहीं है, निम्नलिखित व्यायाम का प्रयास करें शीट पर एक बड़ा वृत्त खींचें और इसे 8 से 10 वर्गों में विभाजित करें। अपने जीवन के दायरे के साथ प्रत्येक अनुभाग को नाम दें, जो आपके लिए महत्वपूर्ण है (जैसे मित्र, परिवार, स्वास्थ्य, काम, मनोरंजन, धन, आध्यात्मिक विकास, रोमांटिक संबंध आदि)। इन क्षेत्रों में से प्रत्येक में अपनी संतुष्टि की दर दें कल्पना कीजिए कि सर्कल के बाहरी किनारे की कुल संतुष्टि है और यह केंद्र कुल असंतोष है। प्रत्येक अनुभाग में, उस क्षेत्र में अपनी संतुष्टि को इंगित करने के लिए एक छोटा बिंदु दें (उदाहरण के लिए, यदि आप मामूली रूप से संतुष्ट हैं, तो बीच में बिंदु को केंद्र और किनारे के बीच में रखें)। अपने सर्कल के लिए एक नया परिधि बनाने के लिए अंक से जुड़ें। यदि आप एक चक्र की तरह चक्र को रोल करते हैं, तो क्या यह भी असमान होगा? संतुलन प्राप्त करने के लिए (और कठिनाई के बिना सर्कल रोल करें!), उन क्षेत्रों को पता करें जिनके पास सबसे बड़ी अंतराल है - ये आपके जीवन के क्षेत्र हैं जो एक संतुलन की आवश्यकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com