ekterya.com

कैसे सहानुभूति महसूस करने के लिए

किसी के लिए सहानुभूति महसूस करने की आवश्यकता है कि दोनों इसे महसूस करते हैं और व्यक्त करते हैं। किसी व्यक्ति की पीड़ा के बारे में अधिक जानने से आपको उसके लिए सहानुभूति की अधिक भावना हो सकती है। इस बिंदु से, यदि आप वास्तव में करुणा की भावना को व्यक्त करना चाहते हैं, तो आपको ईमानदारी और विनम्रता के साथ कार्य करना होगा।

चरणों

भाग 1

सहानुभूति महसूस करें
छवि शीर्षक सहानुभूति कदम 1
1
स्थिति के बारे में जानें अगर किसी व्यक्ति को कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है तो उसके लिए करुणा महसूस करना आसान हो सकता है, यदि आप इस बात को समझते हैं कि इस व्यक्ति की कठिनाइयों का क्या कारण है
  • मुसीबत में व्यक्ति से पूछे जाने पर विचार करें कि वे क्या सामना कर रहे हैं, लेकिन ऐसा कोई तरीका है जो अतिरिक्त दबाव नहीं जोड़ता है उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं, "अगर किसी भी समय आप जो कुछ भी होता है, उसके बारे में बात करना चाहते हैं, मैं आपसे जो भी सामना कर रहा हूं, उसके बारे में और जानना चाहता हूं और मैं आपकी बात सुनने को तैयार हूं"।
  • अधिक सामान्य शब्दों में, आप स्थिति के बारे में भी पता कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपके किसी प्रियजन के लिए अवसाद का निदान किया गया है, तो इस बीमारी के बारे में लेख पढ़ने पर विचार करें ताकि आप इसे कैसे प्रभावित कर सकते हैं, इसके बारे में कुछ और समझ सकें।
  • छवि शीर्षक सहानुभूति कदम 2
    2
    अपनी पीठ बारी मत करो जब कोई अन्य व्यक्ति पीड़ित है, तो इसे अनदेखा न करें या दूर देखने की कोशिश करें। सामान्य तौर पर, उस दर्द को देखते हुए आप इसे अनुभव करने वाले व्यक्ति के लिए अधिक ईमानदारी से करुणा विकसित करने की अनुमति देंगे।
  • पीड़ित लोगों को असहज बनाता है, इसलिए आप इसे अनदेखा कर सकते हैं। उस बेचैनी से बचने के बजाय, यह आपको उस तरीके से कार्य करने के लिए प्रेरित करे जिससे आप उस पीड़ा को समाप्त करने में सहायता कर सकें जो इसका कारण बनता है।
  • छवि शीर्षक सहानुभूति कदम 3
    3
    उस स्थिति में कल्पना करो अपने आप से पूछें कि अगर आप दूसरे व्यक्ति की स्थिति में हैं तो आप कैसे महसूस कर सकते हैं आप इसे पूरी तरह से समझ नहीं सकते हैं, लेकिन दूसरे व्यक्ति को जो भी महसूस कर सकते हैं, उसके कुछ अनुमान भी विकसित करने से आपको अधिक सहानुभूति पैदा करने में मदद मिल सकती है।
  • यदि आपको कभी भी उस दर्द का अनुभव नहीं हुआ है, तो उस स्मृति का उपयोग करें जो आपके पास एक समान अनुभव के बारे में सोचने की कोशिश करें कि दूसरे व्यक्ति की वर्तमान दुःख कितनी बड़ी है।
  • उदाहरण के लिए, आपको नहीं पता कि यह कैसे लगता है कि आपके पति या पत्नी, पिता, पुत्र या भाई की मृत्यु होती है, इस तरह किसी के लिए सहानुभूति महसूस हो रही है जो किसी प्रियजन को खो दिया है, वह मुश्किल लग सकता है एक समय था जब आप एक नुकसान का अनुभव किया है के बारे में सोचो, भले ही वह इतनी गंभीर नहीं थी (अपने सबसे अच्छे बचपन के दोस्त, एक जुदाई या एक जटिल तलाक, आदि चलती), तो कल्पना कैसे नुकसान के उस अर्थ होगा अगर यह अधिक गंभीर हो तो
  • छवि शीर्षक सहानुभूति कदम 4
    4
    अपनी भावनाओं को छोड़ दें परिस्थितियों के आधार पर, जो व्यक्ति पीड़ित है वह आपके ज़रूरत के समय मौखिक रूप से आप पर हमला कर सकता है। आप सभी दुर्व्यवहार को प्राप्त नहीं करना चाहिए, जो आक्रमण करता है, लेकिन यह समझें कि इस तरह के कार्य करने के लिए आपके पास इस व्यक्ति के पास कुछ भी नहीं है।
  • याद रखें कि आपके प्रियजन का दर्द उससे संबंधित है, न कि आपको। अगर उसे दिलासा देने के आपके प्रयासों में कोई फर्क नहीं पड़ता, तो इसके बारे में पागल मत बनो।
  • जाहिर है, इसका मतलब यह नहीं है कि आपको अपनी भावनात्मक ज़रूरतों की उपेक्षा करना चाहिए। यदि आप इस पूरे अनुभव के दौरान केवल मौखिक दुरुपयोग प्राप्त करते हैं, तो एक समय आ सकता है जब आपको अपने विवेक के लिए दूर चलना पड़ता है हालांकि, आरोपों या हानिकारक टिप्पणियों के बिना इसे करें
  • छवि शीर्षक सहानुभूति कदम 5

    Video: [ Nghe thử 3 giây thôi ] và ngủ sâu ngay lập tức với nhạc sóng não delta tuyệt vời

    5
    सहानुभूति और सहानुभूति के बीच अंतर को समझें कंडोल आपको करुणा महसूस करने और पीड़ित व्यक्ति को सहायता करने देता है, जबकि सहानुभूति आपको दूसरे व्यक्ति के दुःख को समझने और साझा करने की अनुमति देती है।
  • सहानुभूति महसूस किए बिना आप सहानुभूति महसूस कर सकते हैं अगर आपने कभी किसी प्रकार के दर्द का अनुभव नहीं किया है जो आपके प्रियजन का सामना कर रहा है या आप समझ नहीं पा रहे हैं कि किसी के दुःख इतने गंभीर क्यों हैं, तो चिंता न करें। आपकी क्या कमी है सहानुभूति, शोक नहीं है
  • यदि आप अपने प्रियजन को लगता है कि दर्द को समझ या महसूस नहीं कर सकते हैं, तो आप अभी भी उस दुख को पहचान सकते हैं और प्रक्रिया में इसका समर्थन करने की इच्छा का पालन कर सकते हैं। कष्टकारी व्यक्ति के लिए सहानुभूति को तकनीकी रूप से महसूस करने के लिए ऐसा करने के लिए पर्याप्त है।
  • भाग 2

    सहानुभूति व्यक्त करें
    छवि शीर्षक सहानुभूति कदम 6
    1
    कठिनाई को पहचानें उस अन्य व्यक्ति को बताएं जिसे आप जानते हैं कि इस समय आपको दर्द महसूस होता है। आपको संभवत: यह नहीं पता कि उस दर्द को कैसे महसूस होता है, लेकिन सिर्फ उस दर्द को पहचानने में सहायता दिखा सकती है।
    • सामान्य तौर पर, लगभग किसी भी वाक्यांश जो समर्थन दिखाता है और वर्तमान वाक्य को पहचानता है, वह सहायक हो सकता है। निम्नलिखित वाक्यांशों में से किसी पर विचार करें:
    • "मुझे खेद है कि आपको दर्द महसूस होता है।"
    • "मैं तुम्हारे बारे में सोचता हूं / मैं तुम्हारे लिए प्रार्थना करता हूँ"
    • "यह आपके लिए कठिन होगा।"
  • छवि शीर्षक सहानुभूति कदम 7
    2

    Video: सहानुभूति और समानुभूति

    दर्द को कभी तुच्छ नहीं बनाएं जब किसी को चोट लगी है, वे दर्द महसूस करते हैं, और उन्हें बताते हैं कि उसे चोट नहीं पहुँचना चाहिए जितना कहते हैं, वास्तव में जो व्यक्ति पीड़ित है, उससे भी बुरा लग रहा है
  • ऐसा कुछ कहने से बचें जैसे "मुझे पता है कि आपको कैसा महसूस होता है।" प्रत्येक व्यक्ति के दर्द अलग-अलग होते हैं और बोल रहे हैं जैसे कि यह ऐसा नहीं था जो पीड़ित व्यक्ति में कड़वाहट या अलगाव की भावना पैदा कर सकता है।
  • इसी तरह, "जल्द ही आप बेहतर महसूस करेंगे" या "यह बड़ा सौदा नहीं है" जैसे कुछ कहने से बचें। आप सोच सकते हैं कि आप व्यक्ति को भविष्य में प्रोजेक्ट करने के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं, लेकिन किसी व्यक्ति के दुःख की आलोचना करना या इसे दूर करने के लिए किसी पर दबाव डालना लाभकारी से अधिक हानिकारक हो सकता है।



  • इनाम शीर्षक सहानुभूति चरण 8
    3
    अपने समर्थन को स्पष्ट रूप से व्यक्त करें पीड़ित व्यक्ति को समर्थन देने की सीधे अपनी इच्छा व्यक्त करें जो कुछ तुम नहीं चाहोगे उसे मत न कहो, लेकिन दूसरे व्यक्ति को उस सहानुभूति को नहीं पता जिससे आप उसके लिए महसूस कर सकें।
  • एक सरल "मैं आपसे प्यार करता हूँ", "मैं आपके साथ हूं" या "अगर आप बात करना चाहते हैं तो मैं तुम्हारी बात सुनने के लिए हूं" जिसका अर्थ है दु: ख का सामना करने वाला व्यक्ति। सहयोगी होने से अक्सर मुश्किल परिस्थितियों पर काबू पाने में आसान होता है
  • उन शब्दों का प्रयोग करें जो व्यक्ति को पुनः पुष्टि करते हैं। उदाहरण के लिए, यदि कोई व्यक्ति अवसाद है, तो उसे लगता है कि वह प्यार पाने के हकदार नहीं हैं, जैसे कुछ कहें "मैं आपसे प्यार करता हूँ कि आप कौन हैं और मैं तुम्हें नहीं छोड़ूँगा।" बार-बार पुन: पुष्टि करने से दुःख और चिंता को आसानी से मदद मिल सकती है जो अन्यथा नियंत्रित करने में मुश्किल होगी।
  • छवि शीर्षक सहानुभूति कदम 9
    4
    क्लिच वाक्यांशों के पीछे छोड़ें ऐसे समय होते हैं जब आप कह सकते हैं कि एक चीज एक क्लिच की तरह ध्वनि होगी और यह ठीक है। दूसरी तरफ, ऐसे समय भी होते हैं जब आपको उन क्लिच वाक्यांशों के पीछे छोड़ना चाहिए और कुछ और अधिक व्यक्तिगत कहें।
  • सटीक "सही शब्द" मामले के आधार पर भिन्न होंगे।
  • उदाहरण के लिए, जब आप किसी के प्रति सहानुभूति है जो एक प्यार करता था खो लग रहा है, आप कह सकते हैं मृत व्यक्ति या किसी ऐसे ही हानि के साथ अपने स्वयं के अनुभवों का वर्णन के बारे में अच्छा कहानियों साझा करने के लिए कुछ व्यक्तिगत। हालांकि, सुनिश्चित करें कि घाटे वास्तव में समान हैं, अपने कुत्ते की मृत्यु के साथ एक पति की मृत्यु की तुलना नहीं करें
  • छवि शीर्षक सहानुभूति चरण 10
    5
    अपने पक्ष में रहो दूसरे व्यक्ति से बचें और भागने के लिए जो भी प्रयास करें, उसका विरोध करें। अराजकता के दौरान व्यक्ति के साथ रहें ताकि वह आपकी ईमानदारी को पहचान सके।
  • हालांकि, यदि आपके प्रिय को किसी स्थान की आवश्यकता है, तो अपनी कंपनी को लागू नहीं करें कहो कि आप अकेले रहने की अपनी इच्छा का सम्मान करते हैं, लेकिन छोड़ने से पहले, सुनिश्चित करें कि वे जानते हैं कि जब आप की आवश्यकता होती है, तब आप वापस लौट सकते हैं। यह भी जांचें कि आप कितनी बार हैं, बस आपको किसी कंपनी की ज़रूरत पड़ती है, लेकिन आप को कॉल करने के लिए बहुत शर्मिंदा या शर्मिंदा महसूस करते हैं।
  • छवि शीर्षक सहानुभूति कदम 11
    6
    प्रतिक्रिया करता है। जब वह व्यक्ति आपके साथ संचार करता है, तो उसे उत्तर दें मदद के लिए रोने की अनदेखी न करें, भले ही यह किसी अनियमित क्षण में हो।
  • जब कोई व्यक्ति आपके साथ संपर्क करता है, तब कोई फर्क नहीं पड़ता कि वह एक कनेक्शन का प्रयास करता है यदि आपका कोई एक कनेक्शन नहीं करना चाहता था, तो वह चुप रहेगा।
  • सबसे सकारात्मक तरीके से संभव उत्तर दें ईमानदार रहें और बैठ जाओ और उन भावनाओं का समाधान करें जो आपके प्रियजनों से पता चलता है।
  • छवि शीर्षक सहानुभूति कदम 12
    7
    ठोस तरीके से सहायता प्रदान करता है समर्थन दिखा रहा है इसके बारे में बात करने के रूप में महत्वपूर्ण है। किसी सामान्य तरीके से मदद देने के बजाय, कुछ विशेष में मदद करने के लिए प्रस्तावना बेहतर होगा
  • कुछ सामान्य बातों से बचें जैसे "अगर आपको कुछ चाहिए तो मुझे बुलाओ।" आप ईमानदार हो सकते हैं, लेकिन ऐसे अस्पष्ट वाक्यांश की तरह जो व्यक्ति पीड़ित है, महसूस करता है कि आपके साथ संचार करना एक बोझ है।
  • इसके बजाय, एक बेहतर विकल्प होगा, जैसे "मैं बच्चों की देखभाल कर सकता हूं (आपके साथ बाहर निकलने के लिए, आपको भोजन करने आदि)।" एक विशेष कार्य का उल्लेख करें जिसे आप सहायता करना चाहते हैं और कुछ दिन बाद कॉल करने के लिए कहें कि यह करने के लिए सही समय क्या हो सकता है।
  • विशेष रूप से कई चीजें हैं जो आप मदद करने के लिए पेशकश कर सकते हैं। आप घर को साफ कर सकते हैं, भोजन तैयार कर सकते हैं, किसी के बच्चों की देखभाल कर सकते हैं या कठिन समय के दौरान कुछ सामान्य घरेलू कार्यों का ख्याल रख सकते हैं। दूसरी तरफ, आप केवल व्यक्ति के साथ बैठने, खेल खेलने या मूवी देखने की पेशकश करके समर्थन दिखा सकते हैं।
  • कोई बात नहीं जो आप करना चुनते हैं, यह सुनिश्चित करें कि ऐसा कुछ है जो दूसरे व्यक्ति इससे सहमत है व्यक्ति को अपनी सद्भावना को स्वीकार करने के लिए मजबूर न करें यदि वह अकेले रहना पसंद करता है
  • छवि शीर्षक सहानुभूति कदम 13
    8
    शारीरिक संपर्क की शक्ति का उपयोग करें भौतिक संपर्क एक शक्तिशाली उपकरण है जिसका इस्तेमाल स्नेह और समर्थन के लिए किया जाता है। जब उचित हो, तो गले लगाने या आकस्मिक स्पर्श के साथ अपने समर्थन की पेशकश करें
  • शारीरिक संपर्क का समर्थन करने के लिए एक ठोस सनसनी का उपयोग करता है किसी को छूने से, आप शारीरिक और मनोवैज्ञानिक समर्थन का पूरा संदेश देते हैं
  • जब आप किसी प्यार के लिए सहानुभूति दिखाते हैं, तो आप उसे गले लगा सकते हैं, एक चुंबन, सिर पर एक लाड़ या हाथ मिलाने के द्वारा शारीरिक संपर्क का उपयोग कर सकते हैं।
  • किसी परिचित या किसी अन्य अज्ञात व्यक्ति के साथ व्यवहार करते समय, अधिकांश लोग कंधे और कोहनी के बीच, हाथ पर त्वरित थप्पड़ के साथ सहज महसूस करेंगे। कुछ और अधिक निजी व्यक्ति दूसरे व्यक्ति को अधिक असहज महसूस कर सकता है
  • इनाम शीर्षक सहानुभूति कदम 14
    9
    अपनी सीमाएं जानें आप शायद दूसरे व्यक्ति की समस्या को हल नहीं कर सकते बस आप जो कर सकते हैं, उसके बारे में चिंतित रहें और अपने आप पर तनाव न करने की कोशिश करें क्योंकि आप उसके लिए क्या नहीं कर सकते।
  • इसका अर्थ यह भी है कि आप अपनी भावनात्मक सीमाएं जानना चाहते हैं। अपने प्रियजन को सहायता कर रहे हैं, जो पीड़ित है, लेकिन उसे समर्थन देने की इच्छा को अपने जीवन का उपभोग नहीं करने दें। यदि आप पूरी तरह से अपने आप को निकालें, तो आप किसी को भी मदद नहीं कर सकते
  • और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com