ekterya.com

कैसे एक अच्छी दादी बनने के लिए

एक अच्छी दादी जानता है कि उनके पोते बच्चों को दुनिया के बारे में कुछ चीजों को पढ़ाने के दौरान विशेष रूप से कैसे महसूस करना चाहिए। यह नाती-पोते के माता-पिता की तुलना में एक अलग भूमिका भी प्रदान कर सकती है और इसकी सीमाओं से अधिक नहीं है। एक अच्छी दादी होने के लिए चाल अपने पोते के साथ एक भावनात्मक बंधन बनाने के लिए है, जबकि मज़ेदार और गतिशील संबंध विकसित करते हैं जिसमें बहुत सफ़ताता, देखभाल और प्रेम शामिल होता है।

चरणों

भाग 1

अपने पोते के साथ समय व्यतीत करें
छवि एक अच्छा दादी माँ के कदम 01 शीर्षक
1
एक ठोस रणनीति है यह पता करने के लिए बहुत उपयोगी हो सकता है कि आपके पोते कब आएंगे। यदि आप हाइकिंग जाना चाहते हैं, तो आपको कुछ कपड़े सुझा सकते हैं और यदि आवश्यक हो तो यहां तक ​​कि आपके पोते के आने से पहले वित्तीय सहायता भी मांग सकते हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए कि पहले से ही सब कुछ व्यवस्थित किया गया है, खोलने के घंटे या सत्र और परिवहन कार्यक्रमों को देखना भी एक अच्छा विचार है हालांकि, जब आप दिन के लिए एक योजना बनाते हैं, तो आराम करने और आराम करने के लिए थोड़ी देर भी लें। आप नहीं चाहते कि आपके नाती-पोते अपने आप को बहुत अधिक निकालें।
  • अपने पोते के साथ कुछ करने का प्रयास करें कि उनके माता-पिता सामान्य तौर पर उनके साथ नहीं होते। उन्हें शहर के एक हिस्से में ले जाइए कि उन्होंने उन्हें देखा नहीं है या उन्हें कुछ नहीं दिखाया है जो उनके माता-पिता नहीं जानते कि कैसे करना है, यह जलरंगों के साथ पेंटिंग या गहने बनाने के लिए। यह समय वे एक साथ अधिक विशेष और यादगार खर्च करते हैं।
  • छवि एक अच्छा दादी माँ 02 कदम शीर्षक
    2
    योजना न करें यह सही है: कभी-कभी योजनाएं नहीं बनतीं अपने पोते को देखें कि आप आम तौर पर घर में क्या करते हैं और अवलोकन करके सीखते हैं। अक्सर वे आपको एक हाथ देने के लिए पर्याप्त रुचि रखते हैं और आपके साथ आकर्षक बातचीत कर रहे हैं। इन क्षणों का खज़ाना, क्योंकि वे इंटरगेंनेरेंशियल भावात्मक संबंधों का सार बंद करते हैं। वे तुम्हें पकाने में दिलचस्पी ले सकते हैं, बगीचे में आपकी सहायता कर सकते हैं, कुत्ते को अपने साथ ले जा सकते हैं या यहां तक ​​कि अपनी पसंदीदा टीवी श्रृंखला पर भी नज़र रख सकते हैं।
  • आपके नाती-पोतियों को अपने घर में जीवन के लिए उपयोग किया जाता है और जिस तरह से आप अपना लेते हैं, उसमें स्वाभाविक रुचि होगी। उनके लिए मज़ेदार दिन बनाने के लिए अपने आप को धक्का मत करना - यह स्वाभाविक रूप से होगा
  • उस ने कहा, एक बैकअप क्रियाकलाप करना अच्छा है, जैसे एक फिल्म जिसे आप देख सकते हैं या एक केक जिसे आप बना सकते हैं, यदि आपके पोते बेहद चिंतित हैं और वास्तव में कुछ करना चाहते हैं।
  • इमेज का शीर्षक है एक अच्छा दादी का नाम
    3
    उन्हें दुनिया के बारे में सिखाना आपने जो कुछ किया और देखा है उसके बारे में कहानियों के माध्यम से अपने अनुभव को संचारित करें। अतीत की "दुर्लभता" को साझा करने से डरो मत। यह अब आपके कानों के लिए अजीब लग सकता है, लेकिन भविष्य में, आप अपने अतीत को कुछ खास समझेंगे जैसे कि तुम्हारा और, किसी भी तरह, आप और आपके मानवता को बेहतर ढंग से समझेंगे कि उनके साथ साझा करने के लिए क्या जीवन था जब आप युवा थे आप जो कुछ हुआ है उसका सबसे अच्छा इतिहास है, इसलिए उन्हें उदारता से साझा करें।
  • उन्हें अपने जीवन और अनुभवों के बारे में बताएं और उन्होंने आपके परिप्रेक्ष्य को कैसे बताया? उन्हें पता चले कि जब आप उसमें बड़े हुए तब से दुनिया कितनी बदल गई है, आपने जीने के लिए क्या किया, और सफल जीवन के लिए आपको जीवन की क्या जरूरत होगी
  • घर का प्रबंधन करने के तरीके के बारे में खुश शादी करने के तरीके से, आपने जो भी जीवन सबक सीखा है, संचारित करें। आप उन्हें एक ही समय में यह सब जानकारी नहीं देना चाहते हैं या आपके पोते आपको नहीं सुनेंगे - बजाय, कुछ को इस जानकारी को वितरित करते हैं और सुनिश्चित करें कि यह उनके साथ रहता है
  • उनसे पूछें कि वे आपके जीवन या आपके अतीत के बारे में कुछ भी पूछने के बारे में पूछते हैं कि वे किस बारे में उत्सुक हैं वार्तालापों को एक दिशा में नहीं होना चाहिए।
  • छवि एक अच्छा दादी माँ 04 कदम
    4
    उन्हें अपने परिवार के इतिहास के बारे में बताएं यद्यपि आपके पोते अपने परिवार के इतिहास के विवरणों में बहुत रुचि रखते हैं, जब वे छोटे होते हैं, तो आपको उन्हें अपने परिवार के इतिहास के बारे में बताने का प्रयास करना चाहिए ताकि उनका सशक्त होना चाहिए कि वे कौन हैं। उन्हें एक एल्बम के साथ महसूस करो और उन्हें दिखाएं कि परिवार वंश में कौन है न केवल संकेत लेकिन लोगों को अपने परिवार में हर व्यक्ति के बारे में उपाख्यानों और यादगार कहानियों को कह कर जीवित बनाते हैं, ताकि आपके पोते भी इसमें शामिल हो सकें, भले ही वे लंबे समय तक मर गए हों।
  • आप इसे एक कदम आगे भी ले सकते हैं और इसे लिख सकते हैं। अपने पोते को अपने परिवार का एक इतिहास दें, जो कि वे हमेशा के लिए सराहना कर सकते हैं।
  • फिर, कुछ छोटे बच्चों को उनके पारिवारिक इतिहास में रुचि लेने के लिए अभी तक धैर्य नहीं हो सकता है आप इस जानकारी को अपने वार्तालापों और दैनिक गतिविधियों में छिपाने की कोशिश कर सकते हैं ताकि वे छोटे, पचने वाले टुकड़ों में सत्य सीख सकें।
  • छवि एक अच्छा दादी माँस 05 शीर्षक
    5
    अपने नाती-पोतियों को आपको कुछ सिखाना आपके नाती-पोतियों के साथ आपका संबंध एक-तरफ़ा नहीं होना चाहिए टाइम्स बहुत तेजी से बदल रहे हैं और आप अपने पोते को विशेष महसूस करने के लिए कुछ कर सकते हैं, आपको उन्हें दुनिया में क्या हो रहा है, फेसबुक या ट्विटर पर नवीनतम रुझानों से, शिक्षित करने के बारे में जानने के लिए कहें। यदि आप तकनीकी के साथ कुशल हैं, तो आप अपने पोते से आपको फैशन के बारे में बता सकते हैं या उस समय वे अपने दोस्तों से क्या बात करते हैं। अपनी दुनिया में वास्तविक रुचि दिखाएं और वे आपके लिए खुलेंगे
  • लोग सिखाना पसंद करते हैं और आपके पोते भी आपके साथ समय बिताने के लिए उत्साहित होंगे यदि उन्हें पता है कि उन्हें आपके साथ साझा करने के लिए महत्वपूर्ण ज्ञान होगा।
  • सुनिश्चित करें कि आप उन्हें कुछ सिखाने के लिए धन्यवाद। दिखाएँ कि आप उनकी मदद की सराहना करते हैं
  • एक अच्छा दादी के नाम पर छवि 06 कदम
    6
    महत्वपूर्ण घटनाओं में उपस्थित रहें एक बात जो आप कर सकते हैं, यह सुनिश्चित कर लें कि आप अपने पोते के जीवन में महत्वपूर्ण क्षणों के लिए हैं, जन्मदिन से लेकर प्राथमिक विद्यालय स्नातकों तक। हालांकि आप हमेशा वहां नहीं रह सकते हैं, खासकर यदि आप दूर रहें, तो आपको महत्वपूर्ण क्षणों के लिए वहां रहने का प्रयास करना चाहिए जब आप कर सकते हैं। आपके पोते अपने जीवन में उन महान क्षणों को याद करेंगे और उनके दौरान अपनी उपस्थिति को याद रखना महत्वपूर्ण होगा।
  • आपके नाती-पोते प्रेम और समर्थन की तलाश में आपके पास आएंगे, आलोचना नहीं। उन्हें अपने महत्वपूर्ण दिनों में प्यार और समर्थन दें और उन्हें दिखाएं कि आप उनमें से कितने गर्व हैं, भले ही आप चीजों को अलग तरह से कर चुके हों
  • छवि एक अच्छा दादी 07 कदम शीर्षक से
    7
    अपने लिए कुछ समय छोड़ने के लिए मत भूलना पोते के पैदा होने से पहले ही यह ध्यान में रखना कुछ है। आप एक असीमित नानी नहीं हैं और शुरुआत से सीमा तय करना महत्वपूर्ण है। यह स्पष्ट करें कि आप अपने बच्चों और पोते को प्यार करते हैं और यह कि आगंतुकों के लिए कई अवसर होंगे, लेकिन यह भी स्पष्ट करता है कि जब आपके पोते के साथ रात बिताए या उन्हें नियमित रूप से आपके साथ छोड़ दें, इस तरह, आप नाराजगी या थकावट महसूस करने के बजाय अपने पोते के साथ खर्च करने का एक सौ प्रतिशत का आनंद ले सकते हैं।
  • मान लें कि बच्चे के पैदा होने के तुरंत बाद आप माता-पिता के पूर्ण स्वभाव में एक निरंतर नानी बनेंगे। आप उन्हें उस समय की पेशकश कर सकते हैं जब आप उनके साथ बिताना चाहते हैं, लेकिन हमेशा से "कॉल पर" होने के बजाए आप उन्हें दिए गए मदद से पहले की योजना बनाएं।
  • अगर आपको ऐसा नहीं लगता है कि आपको अपने पोते के साथ समय बिताने के लिए दबाव या मजबूर किया जा रहा है, तो आपका रिश्ता अधिक मजबूत होगा।
  • भाग 2

    अपने पोते की देखभाल करें
    एक अच्छा दादी माँ के नाम पर छवि 08 कदम
    1
    उन्हें बहुत महत्व दें आप बच्चों को लाड़ प्यार नहीं कर सकते, लेकिन आप उन्हें अनैतिक रूप से सिखा सकते हैं कि उपभोक्तावाद अच्छा है, जो आप कभी नहीं करेंगे, है ना? उन्हें अच्छे मूल्यों को सिखाएं, जैसे कृतज्ञता, सम्मान और धैर्य, और उन्हें "चीज़ें" के साथ अधिभार न करें। इसके बजाय, उन्हें प्रशंसा के साथ भरें। जब आप यह नोट करते हैं तब आप सभी अच्छी चीजों का ध्यान रखें और चीखें। और उन्हें अंतरिक्ष दें- जब बच्चे आपके साथ होते हैं तो उन्हें कम दमन करने की स्वतंत्रता होती है। आखिरकार, उनके पास माता-पिता होते हैं जो उन्हें हर समय डांटते हैं। हर बार जब आप उन्हें देखते हैं, उन्हें एक बड़ा गले लगा दें और उन्हें पता चले कि आप उन्हें प्यार करते हैं और वे आपके साथ सुरक्षित हैं।
    • यद्यपि आप कभी-कभी अपने व्यवहार की आलोचना कर सकते हैं यदि वे आपकी उपस्थिति में दुर्व्यवहार करते हैं, तो आपको आनन्द और सकारात्मकता का एक स्रोत होने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। वे पहले से ही एक या दो माता-पिता के साथ रहते हैं, जो उन्हें सही और गलत क्या है, उन्हें सिखाना चाहते हैं, और जब आप अपने विचारों के खिलाफ नहीं जाना चाहते हैं, तो आपको बहुत सख्त नहीं होना चाहिए।
    • बेशक, आपको अपने पोते को आपकी उपस्थिति में पूरी तरह से अलग नियमों का पालन नहीं करने देना चाहिए, या वे भ्रमित हो जाएंगे कि किस नियम "सही हैं" हैं? फिर भी, आपको उन पर इतना मुश्किल नहीं होना चाहिए और आपको उनकी प्रशंसा करने पर ध्यान देना चाहिए और उन्हें बताएं कि वे कितने खास हैं।
  • छवि एक अच्छा दादी माँ का शीर्षक
    2



    जन्मदिन याद रखें आपके जन्मदिनों पर, जो कि माना जाता है कि उपहार खरीदते हैं लेकिन अत्यधिक नहीं कभी-कभी उन्हें पूछें जो वे पूछते हैं - दूसरी बार रैपिंग पेपर पर एक छोटा सा आश्चर्य होता है सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप अपने बड़े दिन उनके साथ हैं और उन्हें पता है कि आप उन्हें कितना प्यार करते हैं। उन्हें एक कार्ड लिखकर बताएं कि उनका आपसे क्या मतलब है और साथ ही उन्हें उपहार भी देना है
  • सिर्फ अपने पोते को उपहार देने से पहले माता-पिता से बात करना सुनिश्चित करें आप अपने उपहार को माता-पिता के ग्रहण के लिए नहीं चाहते हैं या उनके समान नहीं हैं। इससे जन्मदिन असुविधाजनक हो सकता है
  • एक अच्छा दादी के नाम पर छवि 10 कदम
    3
    स्नेही रहें अपने नाती-पोते को अपने प्यार को दिखाने का एक अन्य तरीका उनको स्नेह के साथ भरना है। उन्हें गले लगाओ और चुंबन दें, उन्हें अपने हाथ से घेर लें, अपने बालों के साथ खेलें या बस उनको दिखाने के लिए उन्हें दिलासा दे। जब आप उनके बगल में बैठते हैं, तो उन्हें घुटने पर पट्टी करें या उन्हें अपने प्यार को दिखाने के लिए उनसे संपर्क करें। जैसे वे बड़े होते हैं, वे इस तरह के स्नेह के लिए खुले नहीं हो सकते हैं, लेकिन आपको उन्हें प्यार से भरने का प्रयास करना चाहिए।
  • अपने पोते के लिए प्यार और गर्मी का एक स्रोत बनो ताकि उन्हें पता चले कि जब उन्हें आराम की आवश्यकता होती है, तब वे आपके पास आ सकते हैं।
  • एक अच्छा दादी के नाम पर छवि 11 कदम
    4
    अपने पोते को सुनें समय लेने के लिए उन्हें क्या कहना है और बिना किसी दखल के प्रत्येक शब्द को सुनने के लिए सुनो। विचलित मत बनो और जब आप खाना पकाने या बगीचे की देखभाल कर रहे हैं, तो बात करने के बजाय उन्हें सुनने के लिए समय ले लो। उनके साथ आंखों का संपर्क करें और उन्हें बताएं कि आप कितनी देखभाल करते हैं, उन्हें सलाह देने के बिना, जब तक कि वे आपको पूछने न दें सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप उन पर न्याय नहीं करते हैं और वे जो गंभीरता से कहते हैं, लेते हैं।
  • कभी-कभी, आपके पोते आपको बता सकते हैं कि वे अपने माता-पिता को भी नहीं बताते हैं। उन्हें सर्वश्रेष्ठ रूप में मदद कर सकते हैं, लेकिन उन्हें यह बताना चाहिए कि उनके माता-पिता को यह भी पता होना चाहिए कि उनके दिमाग में क्या चल रहा है।
  • वे आपसे बात करते समय स्नेही रहें उन्हें अपने हाथ से गले लगाओ या अपने घुटनों पर हाथ डालकर उन्हें शांत करने के लिए
  • एक अच्छा दादी के नाम पर छवि 12
    5
    अपने पोते को थोड़ा ढोलना आप पहले से ही मातृत्व के माध्यम से चले गए थे और आपको अपने बच्चों को अनुशासन के लिए काम करना पड़ा था। अब आप थोड़ा आराम कर सकते हैं और अपने पोते के साथ मज़ेदार होने पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। हालांकि कुछ नियमों को लागू किया जाना चाहिए, खासकर अगर अपने नाती-पोतों आप के साथ एक लंबे समय के लिए, रहने गर्मी की छुट्टी के रूप में, आप अपने पोते स्वीट्स देने के लिए प्रयास करना चाहिए उन्हें विशेष लग रहा है और यहां तक ​​कि उन्हें एक कुकी से अधिक कभी-कभी खाने जाने । उन्हें प्यार की तलाश में आपके पास आना चाहिए, नियमों को सेट करने के लिए नहीं।
  • बेशक आपको उन्हें इस बिंदु पर नहीं बिगाड़ना चाहिए कि उनके माता-पिता आपके द्वारा दिए गए सभी लचीलेपन से परेशान हैं। अपने पोते और उनके माता-पिता दोनों को खुश करने का तरीका ढूंढें
  • भाग 3

    अपने पोते के माता-पिता का सम्मान करें
    छवि एक अच्छा दादी 13 नामक छवि शीर्षक
    1

    Video: Chotu Ka Saloon | Funny Comedy In Saloon | Chotu DADA

    सलाह न दें जब तक अनुरोध न करें। यद्यपि आपने 15 बच्चों को सफलतापूर्वक उठाया है और महसूस करते हैं कि आप जानते हैं कि आप सभी जानते हैं कि पेरेंटिंग के बारे में जानने के लिए आपको अपने होठों को सील करना होगा, जब तक आपको सलाह नहीं दी जाती है। आपके बच्चे और पति या पत्नी के अपने बच्चों को उठाने के तरीके के बारे में अलग-अलग विचार हो सकते हैं, और वे इस बारे में आपको जो कुछ कहना चाहते हैं वह सब सुनना नहीं चाहते हैं। बेशक, वे आपके अनुभव का अनुरोध कर सकते हैं, लेकिन आपको यह नहीं मानना ​​चाहिए कि आप उन्हें यह बताने जा रहे हैं कि कैसे एक डायपर को बदलने के लिए कि कैसे एक जिम्मेदार वयस्क बनने में मदद करने के तरीके से सब कुछ करना है।
    • यदि आप माता-पिता को बहुत अधिक सुझाव देते हैं, तो वे आपसे दूर हो सकते हैं, जिससे आप और आपके पोते के बीच एक अधिक तनावपूर्ण संबंध हो सकते हैं।
  • छवि एक अच्छा दादी के नाम से शीर्षक 14 कदम
    2

    Video: Buddhiman Machua Small Moral Story For Kids in Hindi बुद्धिमान मछुआ हिंदी नैतिक कहानी

    अपने पोते के जीवन में अपनी भूमिका स्वीकार करें दादा के रूप में सफल होने के लिए, इस तथ्य को स्वीकार करना चाहिए कि वह दादाजी हैं, पिता के नहीं बल्कि बच्चे के जीवन में। आपकी भूमिका अपने पोते के साथ समय बिताना, उनको सलाह देना और जब भी आवश्यक हो, तब माता-पिता की मदद करना और अपने परिवार के नए सदस्य के लिए होना चाहिए। जितनी जल्दी आप स्वीकार करते हैं कि आप अपने पोते की मां नहीं हैं, जितनी जल्दी आप अपने खुद के अनूठे रिश्ते का आनंद ले सकते हैं।
  • आपको अपने नाती-पोतियों को अनुशासित करने और उनको पढ़ाने पर ध्यान केंद्रित नहीं करना चाहिए कि वयस्क कैसे होना चाहिए। उन्हें प्यार, देखभाल और समर्थन देने पर अधिक ध्यान दें
  • एक अच्छा दादी के नाम पर छवि चरण 15
    3
    अपने जीवन को रखें आप सोच सकते तुम सिर्फ अपने नाती-पोतों तक पहुँचने के लिए सब कुछ छोड़ देना चाहिए, लेकिन सबसे अच्छा आप कर सकते हैं अपने खुद के जीवन रखने के रूप में आप कर सकते हैं अपने नाती-पोतों के माता-पिता की मदद करने, जबकि है। अगर आप एक दादी के रूप में सफल होना चाहते हैं, तो आपको अपने स्वयं के मित्र, अपनी सामाजिक प्रतिबद्धताएं और अपने खुद के शौक जारी रखना चाहिए। यदि आप अपने पोते-पोतियों के साथ रहने के लिए पूरी तरह से छोड़ देते हैं, तो आप माता-पिता पर ज्यादा दबाव डालेगा।
  • अपने समय-समय पर अपने पोते-पोतियों के साथ व्यतीत करने के समय को एकीकृत करने का तरीका ढूंढें, बिना अपने शेड्यूल को और उनके माता-पिता की सनक बेशक, कई बार हो सकते हैं जब आपको आखिरी मिनट की मदद की ज़रूरत होती है, लेकिन ऐसा होने पर आपको अपना शेड्यूल खोलना नहीं चाहिए।
  • एक अच्छा दादी के नाम पर छवि का शीर्षक 16
    4
    घर पर माता-पिता की सहायता करें परिवार में एक नया सदस्य है, या जब आपके पोते भी बड़े होते हैं तो आप निश्चित रूप से कुछ कर सकते हैं, जब आप कर सकते हैं तो घर पर माता-पिता की मदद करना है। आप व्यंजन धो सकते हैं, सुपरमार्केट में जा सकते हैं, कभी-कभी जब आपके पास समय होता है तो पिता या मां के लिए छोटे काम करते हैं। यद्यपि आप को उनके घर का नौकर नहीं बनना चाहिए, जब उनका बच्चा होता है, तो उन्हें छोटी चीजों में घर पर मदद करनी चाहिए, जब आपके पास समय थोडा बड़ा हो सकता है
  • यह खासकर उपयोगी हो सकता है जब आपके पोते का जन्म होता है और माता-पिता अपने माता-पिता के कर्तव्यों से अभिभूत होते हैं।
  • एक अच्छा दादी के नाम पर छवि 17 वें चरण
    5
    अपने नाती-पोते के माता-पिता को एक भावात्मक बंधन बनाने के लिए समय दें। कभी-कभी, माता-पिता की सबसे ज्यादा ज़रूरत होती है एक साथ अकेले थोड़े समय के लिए। जबकि गतिविधियों के दौरान वहाँ जा रहा है, समारोह या परिवार यात्राएं एक मदद के लिए हाथ प्रदान कर सकते हैं, जिससे कि उनके माता-पिता एक साथ रात के खाने के लिए बाहर जाना या बस थोड़ी देर के लिए आराम करने के लिए समय हो सकता है आप भी कुछ समय अपने नाती-पोतों के साथ अकेले रहना पा सकते हैं आपकी सामान्य जिम्मेदारियों के बिना यह तनाव को दूर कर सकता है और माता-पिता के रिश्ते को मजबूत बना सकता है।
  • माता-पिता को एक महीने में कम से कम एक या दो नि: शुल्क रातों का मौका दें। वे यह स्वीकार नहीं कर सकते हैं कि उन्हें वास्तव में उस समय की जरूरत है, लेकिन आपको यह जरूरी है कि यह महत्वपूर्ण है कि वे बच्चे से एक साथ समय बिताने के लिए ज़रूरी हो।
  • Video: ड्राइविंग लाइसेंस धारको के लिए अच्छी खबर...

    चेतावनी

    • दादाजी कभी-कभी आप पर गुस्सा आते हैं या आपसे किसी के पास नहीं होना चाहते हैं, लेकिन उन्हें डांटते नहीं हैं। उन्हें शांत करने के लिए 10 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर उनके साथ बैठकर शांति से बात करें और उनसे पूछें कि क्या होता है और आप कैसे मदद कर सकते हैं। उन्हें यह एहसास है कि दादी बकवास स्वीकार नहीं करते हैं, लेकिन उन्हें या तो कोई फंसाने नहीं देंगे
    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com