ekterya.com

एपर्ट सिंड्रोम वाले बच्चे के इलाज के लिए

एपर्ट सिंड्रोम एक बहुत व्यापक शब्द है जो जन्मजात दोषों और विसंगतियों के समूह को संदर्भित करने के लिए उपयोग किया जाता है। यह स्थिति एक जन्मजात विसंगति है (जिसका अर्थ है कि यह मुख्य रूप से नवजात शिशुओं को प्रभावित करता है) जो पैर, हाथ, चेहरे और खोपड़ी में होने वाले विरूपताओं की ओर जाता है। अपने बच्चे या Apert सिंड्रोम के साथ पैदा हुआ एक प्यार करता था के बच्चे, नीचे से थोड़ा चरण 1, तो इस सिंड्रोम के बारे में जानने के लिए के बारे में आप कैसे विशिष्ट लक्षणों का इलाज कर सकते हैं और कैसे सर्जरी जीवन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं एक बच्चे की

चरणों

विधि 1

एपर्ट सिंड्रोम और इसके लक्षणों को समझें
एपर्ट सिंड्रोम चरण 1 के साथ एक बच्चे का इलाज करें शीर्षक
1
एपर्ट सिंड्रोम का कारण समझें हालांकि वैज्ञानिक अभी भी इस शर्त का अध्ययन कर रहे हैं, एपर्ट सिंड्रोम के साथ एक बच्चा पैदा होता है, इसलिए कई ज्ञात कारण हैं। इन कारणों में शामिल हैं:
  • यह वंशानुगत है एक पिता इस स्थिति को अपने बेटे को पास कर सकता है, भले ही वह इस जीन का वाहक न हो। एपर्ट सिंड्रोम वाले व्यक्ति के पास इस जीन को अपने बच्चे को पास करने का 50% मौका है।
  • स्वाभाविक घटना: कभी-कभी, एपर्ट सिंड्रोम के साथ एक बच्चा पैदा हो सकता है, भले ही न तो माता-पिता जीन का वाहक हो। एक बच्चे के गुणसूत्रों में से एक में दोष से एपर्ट सिंड्रोम हो सकता है।
  • एपर्ट सिंड्रोम चरण 2 के साथ एक बच्चे का इलाज करें शीर्षक
    2
    ध्यान रखें कि `सिंड्रोम` शब्द का अर्थ क्या है शब्द `सिंड्रोम` का मतलब है कि लक्षणों का एक समूह है जो लगातार एक साथ दिखाई देते हैं इस कारण से, एपर्ट सिंड्रोम वाले व्यक्ति लक्षणों के संयोजन पेश कर सकता है, जबकि अन्य व्यक्ति के लक्षणों का एक अलग संयोजन हो सकता है, लेकिन दोनों में एपर्ट सिंड्रोम होगा।
  • उदाहरण के लिए, इस सिंड्रोम वाले एक बच्चे में एक मिसाइल खोपड़ी, फटे हुए तालु और उथले आंख की कक्षाएं हो सकती हैं। एक ही सिंड्रोम वाला एक और बच्चा एक विकृत खोपड़ी हो सकता है, सामान्य से थोड़ा कान, और एक फ्लैट नाक पुल। फिर भी, दोनों बच्चों में एक ही सिंड्रोम है।
  • एपर्ट सिंड्रोम चरण 3 के साथ एक बच्चे का इलाज करें शीर्षक
    3
    ध्यान रखें कि सबसे आम लक्षण खोपड़ी के विरूपण है। यह "धूर्त सिर" के रूप में भी जाना जाता है यह इसलिए होता है क्योंकि टांके (ऊतक के बैंड कि खोपडी की हड्डियाँ कनेक्ट) खोपड़ी पास बहुत जल्दी टांका तर्ज पर लकीरें बनाने। खोपड़ी के ऊपरी हिस्से में फैला हुआ है क्योंकि बंद सिगर्स ने बच्चे के मस्तिष्क पर अतिरिक्त दबाव डाल दिया है।
  • जब चीजें एक साथ बहुत जल्द आती हैं, तो यह बच्चे के मस्तिष्क के विकास में बाधा डाल सकती है।
  • कभी-कभी, खोपड़ी के एक तरफ सिवों के शुरुआती संलयन ही होते हैं। जब ऐसा होता है, प्रभावित पक्ष पर माथे फ्लैट दिखाई देगी, जबकि अप्रभावित पक्ष का सामान्य आकार होगा
  • एपर्ट सिंड्रोम के साथ ट्रीट ए चाइल्ड शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    समझें कि एक लक्षण यह है कि आंखों की हड्डी दूर हैं। खोपड़ी में भी अंदर की रेखाएं होती हैं, जो दर्शाती है कि इस सिंड्रोम से उनका प्रभावित हो सकता है। यदि वे प्रभावित होते हैं, तो चेहरे की हड्डियां सिर में ऊपर की ओर बढ़ सकती हैं। इससे बच्चे की आंखों की कुर्सियां ​​उथले बन जाती हैं।
  • जब आंख की कुर्सियां ​​उथली हो जाती हैं, तो बच्चे की आंखों में थोड़ा उबाल आ सकता है। इसका अर्थ यह नहीं है कि बच्चे की आंखें किसी दूसरे बच्चे की आंखों की तुलना में बड़ी होती हैं, उनके पास सिर में कम जगह होती है। आंखों के इस प्रदर्शन से बच्चे को आंखों में संक्रमण अक्सर बार-बार होने लगता है।
  • एपर्ट सिंड्रोम के साथ ट्रीट ए चाइल्ड शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    आपको पता होना चाहिए कि लक्षणों में से एक दूसरे को सिर में सामान्य से थोड़ा कम कान होता है। यद्यपि इस सिंड्रोम वाले व्यक्ति के कान सामान्य आकार और आकार के होते हैं, वे जबड़े के पास और बाद में सिर पर सिर के नीचे स्थित होते हैं।
  • कानों के विस्थापन सुनवाई समस्याओं उत्पन्न कर सकते हैं।
  • एपर्ट सिंड्रोम चरण 6 के साथ एक बच्चे का इलाज करें शीर्षक
    6
    ध्यान रखें कि बच्चे के नाक में एक सपाट पुल हो सकता है। एपर्ट सिंड्रोम वाला बच्चा एक छोटे से नाक के साथ एक फ्लैट पुल हो सकता है इसका कारण यह है कि नाक की हड्डियों को पूरी तरह से बनाने का मौका मिलने से पहले एक साथ आते हैं, जो औसत से छोटे नाक का परिणाम है।
  • एपर्ट सिंड्रोम के साथ ट्रीट ए चाइल्ड का शीर्षक चित्र 7
    7
    आपको पता होना चाहिए कि फांसी तालू इस स्थिति का एक लक्षण है। एक तह तालु तब होता है जब तालू में पूरी तरह से फ्यूज करने का अवसर नहीं होता है क्योंकि सिंड्रोम का कारण हड्डियों को समय से पहले फ्यूज़ होता है। एक तंतु तालु के साथ दाँत की भीड़ या दांतों के लिए पूरी तरह से प्रपत्र बनाने की असमर्थता के साथ हो सकता है।
  • एपर्ट सिंड्रोम चरण 8 के साथ एक बच्चे का इलाज करें शीर्षक
    8
    आपको समझना चाहिए कि एपर्ट सिंड्रोम भी उंगलियों और पैर की उंगलियों का एक संयोजन बनाता है। गर्भ के भीतर एक बच्चे के विकास के दौरान, अंगुलियों और पैर की उंगलियों को अलग नहीं किया जाता है और उनके स्थान पर वे एक प्रकार का पिल्ले प्रस्तुत करते हैं। हालांकि, एक सामान्य बच्चे में, उंगलियों और पैर की उंगलियों के बीच के कोशिका मर जाते हैं, इस प्रकार अलग उंगलियां और पैर की उंगलियों का निर्माण होता है। एपर्ट सिंड्रोम इन कोशिकाओं को मरने की इजाजत नहीं देता है, इसलिए बच्चे के हाथ और पैर म्यूटंस के रूप में रहते हैं।
  • एपर्ट सिंड्रोम चरण 9 के साथ एक बच्चे का इलाज करें शीर्षक
    9

    Video: डाउन सिंड्रोम का बच्चा पैदा हो गया, अब आगे क्या करें? Down syndrome का basics

    ध्यान रखें कि इस सिंड्रोम वाले व्यक्ति को मानसिक क्षमता में कठिनाई हो सकती है अक्सर जब एक बच्चे Apert सिंड्रोम है, मस्तिष्क पूरी तरह से बनाई नहीं कर सकते क्योंकि खोपडी की हड्डियाँ मस्तिष्क पर दबाव डालती है और उसके विकास और गठन को रोकने। ज्यादातर मामलों में, बच्चे के पास पूर्णतः क्रियाशील मस्तिष्क नहीं होगा, इसलिए बच्चे निष्क्रिय हो जाएंगे
  • विधि 2

    घर में आँख के लक्षणों को नियंत्रित करें
    एपर्ट सिंड्रोम चरण 10 के साथ एक बच्चे का इलाज करें शीर्षक
    1
    आपको अपने बच्चे की आँखें लूब्रिकेट करना चाहिए। यह महत्वपूर्ण है कि यदि आप इस सिंड्रोम के कारण आँखें उगलने लगे तो अपने बच्चे की आँखें लूब्रिकेट करते रहें। ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका आंखों की बूंदों (कृत्रिम आँसू के रूप में भी जाना जाता है) का उपयोग करके है ये बूँदें आपके बच्चे को अपनी आँखें खरोंचने से रोकेंगे। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि आँखों की परत को खरोंच करना दृष्टि समस्याओं का कारण बन सकता है। आंखों का इस्तेमाल करने के लिए निम्न कार्य करता है:
    • अधिकतम प्रभाव के लिए बच्चे की आंखों में कम से कम चार बार बूंदों को लागू करें।
    • जांच करें कि समाधान तापमान के प्रति संवेदनशील है या नहीं। यदि हां, तो इसे रेफ्रिजरेटर में रखें
  • एपर्ट सिंड्रोम चरण 11 के साथ एक बच्चे का इलाज करें शीर्षक
    2
    शिशु शैम्पू का उपयोग बच्चे के आंखों को बैक्टीरिया से मुक्त रखने के लिए करें मुलायम, गैर comedogenic सफाई (अर्थात यह pores ब्लॉक नहीं करता) और मुलायम बच्चे शैंपू, बच्चे की आँखों के पास जमा जलन और संक्रमण के कारण से बैक्टीरिया को रोकने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता। दिन के दौरान जमा होने वाली किसी भी गंदगी को हटाने के लिए रात में ऐसा करना सबसे अच्छा है। बच्चे की आँखों को साफ करने के लिए निम्नलिखित करें:
  • चरण 1: सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा अपनी आंखों को बंद कर रखता है और उन्हें आर्द्र कर देता है। स्नान के ठीक बाद यह करना सबसे अच्छा है सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा अपनी आँखें बंद रखता है अपने हाथ को गर्म पानी और साबुन से धो लें
  • चरण 2: अपनी तर्जनी पर थोड़ा सा शैम्पू रखो जो साफ होना चाहिए। शैम्पू को अपने बच्चे की आंखों पर धीरे से दबाएं। धीरे-धीरे लगभग 40 बार घिसना।
  • चरण 3: एक कपड़े धोने और गर्म पानी के साथ अतिरिक्त शैम्पू कुल्ला।
  • एपर्ट सिंड्रोम चरण 12 के साथ एक बच्चा इलाज करें शीर्षक
    3
    अपने बच्चे की आँखों को सुरक्षित रखें क्योंकि बच्चे की आंखें अधिकतर बच्चों की तुलना में गंदगी और जीवाणुओं के संपर्क में हैं, इसलिए यह सबसे महत्वपूर्ण सुरक्षा प्रदान करना महत्वपूर्ण है। धूप का चश्मा बाहरी गतिविधियों के लिए सबसे अच्छा संरक्षण है, जबकि सामान्य चश्मा या यहां तक ​​कि काले चश्मे का इस्तेमाल घर के भीतर की गतिविधियों के लिए किया जा सकता है।
  • विधि 3

    घर पर सुनवाई के लक्षण नियंत्रित करें
    एपर्ट सिंड्रोम चरण 13 के साथ एक बच्चे का इलाज करें शीर्षक
    1
    अपने बच्चे के कानों को अक्सर साफ़ करें क्योंकि कानों को याद किया जा सकता है, यह संभावना है कि उनके अंदर कान और गंदगी में स्राव विकसित हो सकता है। आपको हर दिन बच्चे के कान को साफ करना चाहिए।
    • आप बच्चे के कान को साफ रखने के लिए एक रोगाणुरोधी उपचार दवा का भी इस्तेमाल कर सकते हैं चिकित्सक को यह दवा लिखने के लिए यह आवश्यक है। आम तौर पर निर्धारित दवा है कि अमोक्सिलिलिन है
  • एपर्ट सिंड्रोम के साथ ट्रीट ए चाइल्ड का शीर्षक चित्र 14
    2
    जिन्को बिलोबा की कोशिश करो कुछ लोगों का मानना ​​है कि गिन्को बिलोबा, एक पौधे का प्रभाव सुनवाई पर असर पड़ता है और शॉर्ट-टर्म सुनवाई के नुकसान को बहाल करने में मदद कर सकता है। हालांकि कोई जानकारी नहीं है जो इस जानकारी का समर्थन करती है, कम से कम आप इसे कोशिश कर सकते हैं
  • अपने बच्चे को 6 सप्ताह की अवधि के लिए 160 मिलीग्राम की दो दैनिक गोलियाँ दें।
  • एपर्ट सिंड्रोम चरण 15 के साथ एक बच्चे का इलाज करें शीर्षक
    3



    अपने बच्चे के लिए सुनवाई एड्स के बारे में डॉक्टर से बात करें यदि आपका बच्चा सुनवाई हानि से ग्रस्त है, तो आपको सुनवाई एड्स प्राप्त करने पर विचार करना चाहिए जो आपकी सुनवाई के स्तर को बनाए रखने में आपकी सहायता करेगा।
  • यदि आपके बच्चे की सुनवाई हानि बहुत बड़ी है तो आप सुनवाई एड्स का उपयोग कर सकते हैं, तो आप अपने बच्चे को साइन भाषा कक्षाओं में दाखिला लेने पर विचार कर सकते हैं।
  • विधि 4

    घर पर नाक के लक्षण और मुंह के लक्षणों को नियंत्रित करें
    एपर्ट सिंड्रोम के साथ ट्रीट ए चाइल्ड का शीर्षक चित्र 16
    1
    अपने बच्चे को साँस लेने में मदद करने के लिए नाक एस्पिरेटर का प्रयोग करें। यदि आपके बच्चे की नाक विकृत है और मरम्मत नहीं की गई है, तो आप बच्चे के नाक में वायुमार्ग को अनवरोधित करने के लिए एक नाक एस्पिरेटर का उपयोग करने पर विचार कर सकते हैं। इस आकांक्षा डिवाइस बच्चे के नाक में स्राव सोकिशन ताकि वह अधिक आसानी से सांस ले सकें। इस डिवाइस का उपयोग करने के लिए निम्नलिखित करें:
    • सुनिश्चित करें कि डिवाइस साफ है आप इसे गर्म पानी और साबुन से धो सकते हैं यदि चूषण डिवाइस गंदे है, तो यह बैक्टीरिया को नाक में प्रवेश करने का कारण बन सकता है।
    • डिवाइस को बच्चे के नाक में डालें इसे नीचे लाने के लिए डर मत हो क्योंकि इससे गहरी स्राव को खत्म करने में मदद मिलेगी।
    • यह अन्य नथुने को शामिल करता है और फिर आकांक्षा उपकरण का उपयोग करता है। यह संभव के रूप में शक्तिशाली के रूप में आकांक्षा कर देगा आकांक्षा धीरे-धीरे रिलीज करें ताकि कोई बाल नथुने से नहीं खींचा जा सके।
  • एपर्ट सिंड्रोम के साथ ट्रीट ए चाइल्ड का शीर्षक चित्र 17
    2
    अपने बच्चे के नाक से निकलने में मदद करने के लिए एक हामिडीफायर का उपयोग करें आप अपने बच्चे के कमरे में एक हामिडीफायर स्थापित कर सकते हैं, नम हवा बच्चों के नाक में स्राव को ढीला करने में मदद करेगी, यह सुनिश्चित करें कि वे अपने नाक को अवरुद्ध करने के बजाय बाहर आते हैं।
  • आप स्टोर पर खरीदा जा सकता है, जो एक नाक decongestant का उपयोग भी कर सकते हैं, जैसे phenylephrine अपने बच्चे के दोनों नथनों में हर चार घंटे में दो या तीन बूंदें डाल दें
  • एपर्ट सिंड्रोम चरण 18 के साथ एक बच्चे का इलाज करें शीर्षक
    3
    अपने बच्चे को अपनी पीठ पर सोने से रोकें अपने बच्चे को अपनी पीठ पर सोते रहने की बजाए अपने बायीं या दायीं ओर या उसके पेट पर सोएं यह सुनिश्चित करेगा कि नाक स्राव आपकी गले में टपकाव के बजाय आपकी नाक से निकल आए।
  • आप अपने बच्चे को भी पकड़ सकते हैं ताकि वह एक अर्ध-ऊर्ध्वाधर स्थिति में सोता है ताकि वह अपने फेफड़ों को जितना संभव हो सके उतना विस्तार कर सकें जब सोने के समय में श्वास हो।
  • एपर्ट सिंड्रोम चरण 1 9
    4
    अपने बच्चे को खिलाने के लिए एक बोतल का उपयोग करें यदि उसके पास एक तंतु तालू है। एक तह तालु होने से एक बच्चे को स्तन लेने के लिए लगभग असंभव होता है इसके बजाय, एक बोतल भरें जो आपके बच्चे को खिलाने की क्षमता में सुधार लाती है। आप अभी भी स्तन के दूध का उपयोग कर सकते हैं, यद्यपि आप दूध का एक फार्मूला भी इस्तेमाल कर सकते हैं यदि बाल रोग विशेषज्ञ ने इसकी सिफारिश की है
  • बोतल को झुकावने की कोशिश करें ताकि दूध बच्चे के मुँह को फांक तालु से दूर कर सके। हमेशा अपने बच्चे को जब आप उसे खिलाने के लिए सीधा बैठते रहें तो वह गला घोंटना नहीं
  • एपर्ट सिंड्रोम चरण 20 के साथ एक बच्चे का इलाज करें शीर्षक
    5
    अपने बच्चे के भोजन का समय नियंत्रित करें यदि आप अपने बच्चे को खिलाने के लिए एक बोतल का उपयोग कर रहे हैं, तो आप उसे नियंत्रित करने के लिए उसे कब तक नियंत्रित करना होगा। बच्चों को आम तौर पर 30 मिनट के बाद भरना पड़ता है, जब आप उन्हें खाने के 30 मिनट से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • अपने बच्चे को फिर से दूध पिलाने से कम से कम दो घंटे पहले प्रतीक्षा करें यदि आप अपने बच्चे को अधिक बार भोजन करते हैं, तो आप वजन बढ़ाने के संबंध में एक कठिनाई का विकास कर सकते हैं।
  • विधि 5

    सर्जरी के साथ एपर्ट सिंड्रोम का इलाज करता है
    एपर्ट सिंड्रोम चरण 21 के साथ एक बच्चे का इलाज करें शीर्षक
    1
    चेहरे की पुनर्निर्माण सर्जरी पर विचार करें इस स्थिति के लिए सबसे आम सर्जिकल उपचार में से एक पुनर्निर्माण सर्जरी है सर्जरी के दौरान, जुड़ी हड्डियों को समय से पहले अलग कर दिया जाएगा और बच्चे के सिर को फिर से तैयार किया जाएगा ताकि मस्तिष्क सामान्य रूप से विकसित हो सकें। यह बच्चे की खोपड़ी पर शरीर-अनुकूल प्लेटों को स्थापित करके किया जाता है, जो स्वस्थ समय पर हड्डियों में अवशोषित हो जाएगा।
    • यह सर्जरी आम तौर पर 6 से 12 महीने की आयु के बीच होती है। अभी तक, कोई भी निर्णायक अध्ययन नहीं दिखाया गया है कि यदि 6 महीने की आयु से पहले शल्य चिकित्सा की जाती है तो एक अंतर है।
  • एपर्ट सिंड्रोम चरण 22 के साथ एक बच्चे का इलाज करें शीर्षक
    2
    आपको पता होना चाहिए कि बच्चे की उथले आंखों की कक्षाओं की मरम्मत के लिए शल्य चिकित्सा की जा सकती है कभी-कभी, एपर्ट सिंड्रोम वाले बच्चे की आँखों की कुर्सियां ​​इतनी खराब हो सकती हैं कि बच्चे की आँखें बढ़ जाती हैं और संक्रमण के लिए अतिसंवेदनशील हो जाती हैं जिससे अंततः अंधापन हो सकता है। यदि यह आपके बच्चे के मामले में है, तो आप इस समस्या को सुधारने के लिए शल्य चिकित्सा पर विचार कर सकते हैं।
  • एपर्ट सिंड्रोम स्टेप 23 के साथ एक बच्चे को ट्रीट करें
    3
    फांसी तालु के पुनर्निर्माण के बारे में एक सर्जन से बात करें तालू नाक और मुंह के बीच एक बाधा के रूप में कार्य करता है फांक पलट के मामलों में समस्याएं आती हैं क्योंकि एक अधूरा बाधा है नाक के संक्रमण मुंह तक पहुँच सकते हैं और इसके विपरीत। बच्चे को दम घुटने के लिए भी यह अधिक सामान्य है। इसलिए, सर्जरी द्वारा इस बाधा को बहाल किया जाना चाहिए।
  • एपर्ट सिंड्रोम चरण 24 के साथ एक बच्चे का इलाज करें शीर्षक
    4
    उन्हें सर्जरी द्वारा अपने बच्चे की उंगलियां और उंगलियां अलग करें। इसके विचार करने से पहले, यह जानना ज़रूरी है कि इस सर्जरी को विशेष रूप से सौंदर्य प्रयोजनों के लिए किया जाता है, उंगलियों और पैर की उंगलियों का उपयोग करने की क्षमता आमतौर पर बहाल नहीं की जा सकती। हालांकि, शल्य चिकित्सक, सौन्दर्य सुधार को प्राप्त करने के लिए हाथों और पैरों से उंगलियों को अलग कर सकते हैं।
  • एपर्ट सिंड्रोम चरण 25 के साथ एक बच्चे का इलाज करें शीर्षक
    5
    Lefort III सर्जरी पर विचार करें इस सर्जिकल प्रक्रिया में बच्चे के चेहरे को पुनर्निर्माण किया जाता है ताकि नाक, आंख और मुंह बेहतर काम कर सकें। यह सिंड्रोम के कारण होने वाले विकृतियों को भी ठीक कर सकता है, बच्चों के चेहरे को ऐसे बच्चों के चेहरे की तरह दिखते हैं जिनके पास यह सिंड्रोम नहीं है।
  • यह सर्जरी आमतौर पर तब की जाती है जब बच्चे 6 से 8 वर्ष की उम्र के बीच होता है।
  • सर्जरी केवल बच्चे के नाक पर ही की जा सकती है, जो नाक के पुल को अधिक प्रमुख बनाता है।
  • विधि 6

    अपने बच्चे को एक सुखी जीवन प्राप्त करने में सहायता करें
    एपर्ट सिंड्रोम के साथ ट्रीट ए चाइल्ड का शीर्षक चित्र 26
    1
    यदि आपके पास मानसिक विकलांगता है, तो विशेष शिक्षा कक्षाओं में दाखिला करें। अगर आपके बच्चे को सरल अवधारणाओं को समझने में परेशानी होती है, तो आप एक विशेषज्ञ से बात करना चाह सकते हैं जो आपको बता सकता है कि आपके बच्चे की मदद कैसे करें। आप निम्नलिखित विशेषज्ञों के साथ बात कर सकते हैं:
    • विशेष शिक्षक: बच्चे को वह सभी शिक्षा प्राप्त करने के लिए एक खेल योजना बनाने में आपकी मदद कर सकता है।
    • व्यावसायिक चिकित्सक: बच्चे को अपने दम पर काम करने के लिए वे आवश्यक मोटर कौशल सिखते हैं। उदाहरण के लिए, एक व्यावसायिक चिकित्सक अपने बच्चे को अकेले खाने के लिए सिखा सकते हैं।
  • एपर्ट सिंड्रोम चरण 27 के साथ एक बच्चे का इलाज करें शीर्षक
    2
    माता-पिता के लिए चिकित्सा के लिए जाएं भले ही आप अपने बच्चे को दुनिया के किसी और से ज्यादा प्यार करते हैं, शारीरिक और मानसिक विकलांग बच्चों को एक चुनौती एक चुनौती हो सकती है माता-पिता के लिए चिकित्सा के लिए जा रहे आपको सहायता की आवश्यकता हो सकती है। काउंसलर्स आपको अपने बच्चे के जीवन को कितना आसान बनाने के सुझाव देते हैं, साथ ही आपको अपने अनुभवों के बारे में बात करने के लिए समय दे सकते हैं।
  • आप स्थानीय सहायता समूह में शामिल होने पर भी विचार कर सकते हैं। उन लोगों से बात करना बहुत अच्छा हो सकता है जो आपकी स्थिति के समान हैं।
  • एपर्ट सिंड्रोम के साथ ट्रीट ए चाइल्ड का शीर्षक चित्र 28
    3

    Video: मंथन: प्रकरण 37: डाउन सिंड्रोम क्या है? (क्या है डाउन सिंड्रोम)

    अपने बच्चे को शारीरिक रूप से जितना चाहें उतना व्यायाम करने दें। एपर्ट सिंड्रोम आमतौर पर शारीरिक व्यायाम को सीमित नहीं करता है जो आपके बच्चे प्रदर्शन कर सकता है। वास्तव में, शारीरिक व्यायाम बहुत महत्वपूर्ण है अपने बच्चे को कम से कम 30 मिनट एक दिन व्यायाम करने दें। इसका अर्थ हो सकता है:
  • टहलना, साइकिल चलाना, तैराकी, कुत्ते को पैदल या घर के काम करने के लिए ले जाना
  • एपर्ट सिंड्रोम चरण 2 9 के साथ एक बच्चे का इलाज करें शीर्षक
    4
    अपने बच्चे को स्वस्थ और अच्छी तरह से संतुलित आहार दें एपर्ट सिंड्रोम बच्चे के आहार को प्रभावित नहीं करता है बेशक, यदि आपके बच्चे को एलर्जी है, तो आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप कुछ खाद्य पदार्थों से दूर रहें। अन्यथा, यह महत्वपूर्ण है कि बच्चे को स्वस्थ आहार दें। इसमें शामिल हैं:
  • कम से कम मीट और मछली को कम से कम 3 बार एक सप्ताह में खाएं
  • मॉडरेशन में मिठाई खाएं
  • 3 बड़े भोजन खाने के बजाय भोजन को 5 छोटी और लगातार भोजन में विभाजित करें
  • सब्जियां, फलों, पूरे अनाज उत्पादों और कम वसा वाले डेयरी रोजाना खाएं।
  • कुकीज़ के बजाय गाजर या पटाखे जैसे अधिक पौष्टिक स्नैक्स के लिए विकल्प चुनें।
  • युक्तियाँ

    • यदि आपके बच्चे की स्थिति के बारे में आपके कोई प्रश्न हैं, तो अपने डॉक्टर या परामर्शदाता से बात करने में संकोच न करें। वे आपको सभी संभव जानकारी देने में प्रसन्न होंगे
    और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com