ekterya.com

घुड़सवारी के लिए तैयारी कैसे करें

खेत पर एक दोपहर की सैर के लिए तैयार करने के लिए यह एक लंबा समय लगता है। घोड़े की जरूरत है अच्छी तरह से तैयार

तैयार होने के लिए वह माउंट करता है. सवारी खत्म करने के बाद भी, आप अभी तक स्वतंत्र नहीं हैं, क्योंकि घोड़े को अधिक देखभाल की जरूरत है यहां हम आपके द्वारा हर बार माउंट करने के लिए आवश्यक चरणों को प्रस्तुत करते हैं।

चरणों

विधि 1

घुड़सवारी से पहले
1
घोड़ा बाँध और एस्किलेट करें.
  • यदि यह वसंत है और घोड़ा फलों को मोल करने में है, तो पहले एक मॉलिंग चाकू का उपयोग करें और घोड़े के शरीर के साथ जानवर के फर की दिशा में इसे पास करें। आपको हर बार अपने बालों को रोकना चाहिए और निकालना चाहिए। नहीं सिर या पैर पर इस ब्रश का उपयोग करें और बोनी क्षेत्रों पर हल्के से गुजारें। बस ब्रश में इस ब्रश का उपयोग करें
छवि तैयार करने के लिए तैयार एक घोड़े की सवारी चरण 1
  • छवि तैयार करने के लिए शीर्षक एक घोड़े चरण 2 के लिए तैयार
    2
    अपने घोड़े को एक रबर कंबल ब्रश के साथ ब्रश करें (धातु नहीं, पढ़िए चेतावनी)। घोड़े की मांसपेशियों को मालिश करने के अलावा, त्वचा पर किसी भी ढीले बाल या गंदगी को हटाने के लिए इसे छोटी मंडलियों में ले जाएं। मुख्य मांसपेशियों पर कठिन प्रेस करें, जैसे कि हिंदकॉर्टर घोड़े के पैरों पर ब्रश का उपयोग न करें, जब तक कि उन्हें मिट्टी या एम्बेडेड गंदगी न हो। इसके अलावा, घोड़े के सिर पर इस ब्रश का उपयोग न करें।
  • Video: सरकारी उपेक्षा से संकट में शिमला के रिज पर घुड़सवारी

    छवि तैयार करने के लिए शीर्षक एक घोड़ा चरण 3
    3
    कड़ी मेहनत के साथ ब्रश का प्रयोग करें। इसे लंबे समय तक आंदोलनों के साथ बाल की दिशा में ले जाएं, जो ब्रश के त्वरित मोड़ में समाप्त होता है। यह ब्रश धूल और बालों को निकालता है जो कि रबर पैडिंग ब्रश को सतह पर लाया जाता है। फिर, हड्डी वाले क्षेत्रों पर धीरे से इसका उपयोग करें आप इस ब्रश को पैरों पर धीरे से इस्तेमाल कर सकते हैं, यदि आवश्यक हो। इसके अलावा, अपने ब्रश पर इस ब्रश का उपयोग न करें, क्योंकि यह बहुत ही कठिन होगा।
  • छवि तैयार करने के लिए तैयार एक घोड़े की सवारी चरण 4

    Video: NDA Entrance Exam Information, How to Pass NDA Exam, How To join Army, How to Join Air Force, Navy

    4
    अब नरम ब्रश का उपयोग करें। लंबे आंदोलनों के साथ बाल की दिशा में ब्रश। पूरे शरीर और घोड़े के चेहरे के साथ नरम ब्रश का उपयोग करें। यह ब्रश सभी गंदगी और बालों को पकड़ता है, जो कड़ी ब्रश नहीं निकल सके।
  • छवि तैयार करने के लिए तैयार एक घोड़े की सवारी चरण 5
    5
    घोड़े के खुरों को साफ करें. ऐसा करने के लिए, घोड़े की हेलमेट ले लो और मेंढक के किनारे से गंदगी, खाद और पत्थरों को हटा दें।नहीं अगर आपको अनुभव न हो तो करो! यदि आप अनुभव कर रहे हैं, तो संभवतः आपको पहले से ही पता है कि क्या करना है यदि आप नहीं हैं, तो कई बार मदद के लिए घोड़ों के अनुभव के साथ किसी व्यक्ति से पूछें, जब तक आप यह नहीं जानते कि क्या करना है।
  • छवि तैयार करने के लिए शीर्षक एक घोड़ा कदम 6
    6
    एक माने और पूंछ कंघी का उपयोग किसी भी गाँठ को नरम करने के लिए करें और माने और घोड़े की पूंछ में मार डालें। बाल के अंत से शुरू करो और ऊपर से ऊपर उठो। आपको डिटेज़लिंग माने और पूंछ का इस्तेमाल करना पड़ सकता है अपनी पूंछ पर काम करते वक्त सीधे घोड़े के पीछे खड़े न हों, क्योंकि घोड़े आपको नहीं देख सकते हैं। पूंछ लो और इसे पक्ष में ले जाओ जब आप काम करते हैं तो घोड़ों के हिंदकंद के दोनों तरफ रहें
  • छवि तैयार करने के लिए शीर्षक एक घोड़ा कदम 7
    7
    ब्रश करते समय, आपने सूजन या कटौती देखी हो सकती है सिर्फ यह सुनिश्चित करने के लिए, सभी कोणों से घोड़े का बैक अप लें और देखें। यदि पैरों में कोई सूजन या जहां काठी या चूची जाती है, तो घोड़े की सवारी न करें। अगर आप अपने घोड़े पर बड़े कटौती या पैरों पर कटौती या जहां काठी या लगाम चला जाता है तो भी माउंट नहीं करें। यदि आप घोड़े के किसी अन्य भाग में केवल एक छोटा कट या सूजन देखते हैं, तो आप सवारी कर सकते हैं और बाद में कट या सूजन का इलाज कर सकते हैं।
  • एक घोड़ा कदम 8 के लिए तैयारी शीर्षक छवि
    8
    फिर, घोड़ों के दोहन पर एक त्वरित नज़र रखना। अगर वे फंसे या गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त हो गए हैं, घोड़ों की नई चीड़ के बाद उन्हें इस्तेमाल न करें और सवारी करें
  • 9
  • सवारी कंबल रखें सुनिश्चित करें कि कंबल सही दिशा में है इसे घोड़े के पीछे रखें और घोड़े के पार को पूरी तरह से कवर करें। फिर, इसे वापस स्लाइड करें ताकि कंबल के सामने आधे से अधिक और रीढ़ की हड्डी के आधे भाग को कवर किया जा सके। यह सुनिश्चित करने के लिए किया जाता है कि घोड़े की पीठ के बाल चिकनी हों, जिससे कि काठी और कंबल घोड़े की त्वचा के खिलाफ रगड़ें और एक जलन पैदा न करें।
    एक घोड़ा कदम 9 बुलेट 1 की सवारी करने के लिए तैयार की गई छवि
  • घोड़े के पीछे धीरे से माउंट स्थापित करें। फिर, अगर आप एक अंग्रेजी माउंट का उपयोग करते हैं, तो दोनों पक्षों में काठी फास्टनरों पर कंबल के वेल्क्रो का पट्टा समायोजित करें फिर, कंबल की मदद से प्रत्येक पक्ष के अंतिम भाग में बीमा कंपनियों को रखें। यदि आप पश्चिमी माउंट का उपयोग करते हैं, तो बस ऊपर माउंट रखें।
    एक घोड़ा कदम 9 बुलेट 2 के लिए राइड की तैयारी शीर्षक वाली छवि
  • सिंच रखें यह एक ओर बीमा कंपनियों को समायोजित करके किया जाता है। फिर, आप दूसरी तरफ जाते हैं, आप परिधि लेते हैं और दूसरी तरफ बीमा कंपनियों को इसे समायोजित करते हैं। यह पर्याप्त तंग होना चाहिए ताकि दो उंगलियां परिधि और घोड़े के बीच से गुजर सकें। फिर सुनिश्चित करें कि माउंट नहीं चले गए हैं यदि आप एक पश्चिमी माउंट का उपयोग करते हैं, तो आपको केवल इसे हटाना पड़ सकता है

    Video: U.P. Police Constable Bharti -2018 // कटऑफ जारी जल्दी देखो और Physical की तैयारी करो ।




    एक घोड़ा कदम 9 बुललेट 3 की सवारी करने के लिए तैयार की गई छवि
  • निकला हुआ किनारा फिट। घोड़े के सिर पर रखवाली डालकर पहले करो, ताकि जब आप हेलटर को हटा दें तो घोड़ा बच नहीं सकता फिर हेलटर को हटा दें घोड़े के बाईं तरफ खड़े हो जाओ और अपने दाहिने हाथ से लगाम के ऊपर के हिस्से को ले जाओ। अपने दाहिने हाथ को रखें, जो घोड़ों के कानों के बीच की छड़ें रखता है, जिससे कि घुड़सवारी घोड़े के चेहरे से लटका हो। उसके बाद, अपने बाएं हाथ से, अपनी अंगुली को घोड़े के मुंह के कोने में डालें ताकि उसके मुंह को खोल दिया जाए। उस हिस्से को ले जाने के लिए उसी हाथ का उपयोग करें जो घोड़ों के मुंह के अंदर है, जब आप इसे अपने दाहिने हाथ से उठाते हैं। इसके बाद, घोड़े के कानों पर लगाम के ऊपर स्थित करें ताकि यह अपने कानों पर निर्भर हो और तलवार की स्थिति बना सके ताकि यह घोड़े के लिए आराम से आराम कर सके। यदि ब्रेडल को अभी तक आपके घोड़े के आकार में समायोजित नहीं किया गया है, तो घोड़ों में कुशल व्यक्ति से पूछिए कि वह आपके लिए इसे समायोजित करने में मदद करे। नाक के बैंड और गले के पिन को जकड़ना मत भूलना यदि यह पहली बार या दूसरी बार होता है, तो यह अनुशंसा की जाती है कि आप सहायता मांगें। घोड़े कितने लंबा हैं और आप कितने लंबा हैं, इस पर निर्भर करते हुए, प्रक्रिया को पूरा करने के लिए एक मल या रोकना आवश्यक हो सकता है।
    एक घोड़ा कदम 9 बुलेट 4 की सवारी करने के लिए तैयार की गई छवि
  • छवि तैयार करने के लिए तैयार एक घोड़े की सवारी चरण 10
    10
    मस्तिष्क ले लो और उन्हें वापस घोड़े के सिर के पीछे डाल दिया घोड़े को कुछ मिनट के लिए मार्गदर्शन करें, जिसने हवा को बचाया और उसके पेट का विस्तार किया। फिर, पट्टा समायोजित करें ताकि केवल एक या दो उंगलियों परिधि और घोड़े के बीच में प्रवेश करें। माउंट करने और तदनुसार समायोजित करने से पहले आपको पट्टा ध्यानपूर्वक जांचना चाहिए। अब सवारी और सवारी!
  • विधि 2

    बढ़ते हुए के बाद
    छवि तैयार करने के लिए शीर्षक एक घोड़ा कदम 11
    1
    अगर घोड़ा गर्म और पसीना होता है, तो पट्टा थोड़ी सी ढुक लेना और सावधान रहना, इसे घोड़े की नाभि पर नहीं खींचना चाहिए, फिर इसे शांत और शुष्क होने तक चलना चाहिए। यह जांचने का एक आसान तरीका है कि यह पहले से ताज़ा है, आपकी छाती पर अपना हाथ रखना यदि यह गर्म है, तो अपने घोड़े की पैदल जारी रखें। यदि आप नहीं करते तो आपका घोड़ा बीमार हो सकता है
  • एक घोड़े की सवारी के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि 12 चरण
    2
    फिर, घोड़े के दोहन को हटा दें और लगाम के साथ शुरू करें घोड़े के सिर के ऊपर स्थित लगाम रखें नाक बैंड को निकालें और गले की पिन को पूर्ववत करें, दबाना के ऊपर उठाएं और उसे एक पल के लिए पकड़ लें जब तक कि आप इसे घोड़े के दांतों को मारने के बिना कम कर दें। यदि घोड़े इसे नहीं छोड़े, तो अपनी अंगुली को उसके मुंह के कोने में रखें। फिर, लगाम लगाइए, उसके सिर पर लगाम लें और उसे फिर से बांधें। अब माउंट को हटा दें। सबसे पहले आपको पट्टा निकालकर फ्रेम के पीछे फिट होना चाहिए। फिर, लहराव के ताले को हटा दें और घोड़े की पीठ से काठी उठाएं। यदि यह एक अंग्रेजी काठी है, तो पहले अपने रकाब का उपयोग करें
  • छवि तैयार करने के लिए शीर्षक एक घोड़ा चरण 13
    3
    उस जगह में कंघी ब्रश के साथ घोड़े को ब्रश करें जहां काठी और परिधि थी।
  • छवि तैयार करने के लिए तैयार एक घोड़ा कदम 14
    4
    यदि आपका घोड़ा एक पसीने का दाग दिखाता है जहां काठी था, तो अपने घोड़े को नली के साथ कुल्ला करना। अपने घोड़े को जब तक सूख नहीं कर लेते हैं और अपने घोड़े को पानी से कुल्ला कर दें, यदि मौसम गर्म है तो अगर यह ठंडा है, तो बहुत व्यायाम नहीं करें ताकि आप ज्यादा पसीना न सकें। जब आप सवारी करते हैं, तो चलना बहुत ज्यादा नहीं है इसके बजाय, अपने घोड़े को एक घंटे या दो के लिए एक प्रशंसक के साथ अपने खेत में लौटाएं।
  • एक घोड़े की सवारी के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 15
    5
    यदि आपका घोड़ा बहुत काम करता है, तो उसे बहुत पानी पीना न दें उसके दोपहर को खत्म करने के बाद उसे पानी का एक पेय दें और आप दोहन को हटाने के बाद एक और पेय दें। फिर उसे 15 से 20 मिनट तक पानी न दें, पर निर्भर करता है कि उसने कितना काम किया है।
  • चित्र तैयार करने के लिए शीर्षक एक घोड़ा कदम 16
    6
    अपने घोड़े को अपने स्थिर या चरागाह पर लौटें
  • युक्तियाँ

    • कीचड़ बुखार से बचने के लिए पैरों के नीचे से कीचड़ निकालने पर ध्यान दें, जो तब होता है जब कीचड़ और गंदगी निचले पैरों के छिद्र को रोकते हैं।
    • जब आप घोड़े को कुल्ला करते हैं, तो अधिक पानी निकालने के लिए एक रबड़ खुरचनी का प्रयोग करें।
    • हमेशा सुनिश्चित करें कि आपका हेलमेट एक शरीर रक्षक से सवारी करने और पहनने से पहले सुरक्षित है यदि आप कूदने जा रहे हैं, तो आप गिर जाने पर बड़ी चोटों को रोक सकते हैं।
    • यह हमेशा जरूरी है कि आप अपने घोड़े को सवारी से पहले ब्रश करें। यदि आपके पास इसके लिए समय नहीं है, तो आपके पास घोड़े के लिए समय नहीं है।
    • प्रत्येक सवारी के बाद दोहन साफ ​​करना एक अच्छा विचार है, बस थोड़ा नम तौलिया के साथ पोंछें। यह आपकी हार्नेस को अच्छी स्थिति में बना देगा और आखिरी बार होगा।
    • बस अपने घोड़े को सवारी करने से पहले जोर दे, अगर यह वास्तव में जरूरी है। एक झुकाव देना घोड़े के जोड़ों पर जोर देता है और अक्सर ऐसा नहीं किया जाना चाहिए।
    • सुनिश्चित करें कि आपके दोहन क्रम में हैं और आपका घोड़ा या टट्टू तैयार है।

    चेतावनी

    • कभी भी घोड़े पर एक स्विचकेनिफे का इस्तेमाल न करें जो पहले से ही अपने सर्दी फर को बदल चुका है, जैसा कि आप इसे घायल कर सकते हैं। बस अपने विशिष्ट उद्देश्य के लिए इस उपकरण का उपयोग करें और सर्दियों कोट को हटा दें।
    • सदैव सवारी करते समय आपको एक हेलमेट पहनना चाहिए, यह महत्वपूर्ण है आप अपने घोड़े को पता लगता है कि सकता है, लेकिन एक खरगोश की उपस्थिति के रूप में अचानक आश्चर्य अपने घोड़े को डरा सकता है और आप अस्पताल में हो सकता है।
    • घोड़े को कूड़ा नहीं छोड़ना है और न ही कुर्सी पर सूखा है जब तक कि घोड़े ने बहुत मुश्किल से कोशिश नहीं की।
    • घोड़े के पीछे सीधे खड़े न हों, क्योंकि आप डरे हुए हो सकते हैं और खुद को किक कर सकते हैं क्योंकि आप नहीं देख सकते हैं।
    • यह आवश्यक नहीं है कि आपके पास पोनी क्लब में जाने के लिए एक घोड़ा है। यदि आपके पास एक उदार दोस्त है, तो आप अपने घोड़े का उपयोग पोनी क्लब में जाने के लिए कर सकते हैं, बस अपने माता-पिता से पूछें!
    • यदि आप कूदते हैं, तो कभी भी डाइविंग बनिया और / या दस्ताने का उपयोग न करें जब तक कि इसकी सिफारिश नहीं की जाती।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • तकिया ब्रश
    • बॉडी ब्रश
    • घोड़ा
    • बेलचा
    • पात्र
    • साज़
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com