ekterya.com

एक पालतू जानवर के रूप में कैसे एक भेड़िया है

क्या आप एक भेड़िया या भेड़िया-कुत्ते को एक पालतू जानवर के रूप में संकर रखने में रुचि रखते हैं? यह एक महान पालतू हो सकता है, लेकिन बहुत काम और ज्ञान के साथ। एक भेड़िया या भेड़िया-कुत्ते को खरीदने से पहले जांच करें और सुनिश्चित करें कि आप उन सभी चीजों को समझते हैं जो इन जानवरों में से किसी एक को ठीक से भाग लेने का तात्पर्य करता है।

चरणों

भाग 1

भेड़िया को प्राप्त करने के लिए तैयार
छवि का शीर्षक खुद एक पालतू वुल्फ चरण 1
1
समझें कि एक भेड़िया हाइब्रिड क्या है। एक भेड़िया हाइब्रिड, जिसे भेड़िया-कुत्ते या भी कहा जाता है वुल्फडॉग, एक घरेलू कुत्ते और एक जंगली भेड़िया के पार का एक विदेशी पशु उत्पाद है ज्यादातर लोग मानते हैं कि जंगली भेड़िये से निकलने वाला कोई भी जानवर भेड़िया-कुत्ते है हालांकि, इस हाइब्रिड को सबसे अधिक, एक जंगली भेड़िये से 5 पीढ़ियों तक होना चाहिए, जिसे हाइब्रिड भेड़िया माना जाता है। सामान्य तौर पर, इन जानवरों को जाते के बजाय साथी कहा जाता है
  • कम आनुवंशिक संकर (एलसी) भेड़िया जीन के 1 से 4 9% के बीच है।
  • आधा-आनुवंशिक संकर (एमसीएस) भेड़िया जीन के 50 से 74% के बीच है
  • हाई आनुवंशिक संकर (एचसी) में 75% या अधिक भेड़िये जीन हैं और इसमें केवल 1 से 3 कुत्ते की विशेषताओं हो सकती है।
  • जबकि कम-आनुवांशिक संकर कुत्ते की तरह काम नहीं करेंगे, वुल्फ-कुत्तों के साथ कोई अनुभव नहीं होने के लिए वे एक बेहतर विकल्प हैं। विचार करें कि वे अधिक निवर्तमान और ट्रेन में आसान हैं, लेकिन अभी भी भेड़ियों की हठ और स्वतंत्रता है।
  • एक पालतू वुल्फ चरण 2 का शीर्षक वाला छवि

    Video: दुनिया के 10 सबसे खतरनाक कुत्ते | 10 Most Dangerous Dogs in the World | Chotu Nai

    2
    अपने इलाके के कानूनों की जांच करें एक भेड़िया हर जगह कानूनी नहीं है उदाहरण के लिए, संयुक्त राज्य अमेरिका में एक भेड़िया होने की वैधता राज्य से भिन्न होती है, कुछ एक भेड़िये के निजी स्वामित्व को निषिद्ध करते हैं, अन्य कुछ ही विशिष्ट विदेशी जानवरों को निषिद्ध करते हैं, जबकि कुछ को लाइसेंस की आवश्यकता होती है और अन्य कानूनों की कमी होती है यह सुनिश्चित करने के लिए अपने राज्य, क्षेत्र या देश के कानूनों की जांच करें ताकि यह इस प्रकार के जानवर हो।
  • कुछ राज्यों में भेड़िया जीनों की 98% तक की अनुमति होती है, अन्य 75% की सीमा निर्धारित करते हैं, 25% या पहली पीढ़ी के पार।
  • छवि का शीर्षक खुद एक पालतू वुल्फ चरण 3
    3
    कीमत पर विचार करें भेड़ियों और भेड़िया संकर सस्ते नहीं हैं। इसकी कीमत करीब 1,500 डॉलर है, लेकिन यह 2,000 डॉलर से अधिक हो सकती है। कीमत सबसे शुद्ध कुत्तों की तुलना में अधिक है, इसलिए तय करें कि क्या आप किसी जानवर में उस सभी धन का निवेश करना चाहते हैं।
  • वंशावली को सत्यापित करने का कोई तरीका नहीं है वुल्फडॉग रेस्क्यू रिसर्सर्स, इंक। के विशेषज्ञों का दावा है कि आधे से अधिक भेड़िया संकरों के लोग हैं जिनकी वर्तमान में कमी वाले भेड़िये डीएनए हैं। अन्य विशेषज्ञों का कहना है कि अधिकांश भेड़िया-कुत्ते के प्रजनकों हाइब्रिड बेचते हैं जो वास्तव में सिर्फ कुत्तों के हैं।
  • यदि संभव हो तो, जब आप एक भेड़िया या भेड़िया-कुत्ते खरीदते हैं, तो सुनिश्चित करें कि किसी विशेषज्ञ द्वारा इसकी जांच की जाती है। यह आपको नकली में हजारों डॉलर का निवेश करने से रोक सकता है।
  • छवि का शीर्षक स्वयं एक पालतू वुल्फ चरण 4
    4
    याद रखें कि भेड़िये जानवरों के पालतू नहीं हैं कुत्तों को विनम्र होने के लिए शिक्षित किया गया था और इंसानों की सहायता करने के लिए, जिसका मतलब है कि वे पालतू जानवर बनने के लिए उठाए गए थे। इस प्रक्रिया में 10,000 साल लग गए हैं दूसरी ओर, भेड़ियों ने पिछले 10,000 वर्षों में जंगली होने के लिए खर्च किया है। यद्यपि लोग पालतू जानवरों के रूप में उठाते हैं क्योंकि वे पिल्ले थे, वे अब भी जानवरों के साथ सहज ज्ञान युक्त होते हैं और पूरी तरह से पालतू नहीं हो सकते।
  • जंगली भेड़िये पर कब्जा न करें यदि आप एक भेड़िया होने में दिलचस्पी रखते हैं, तो जंगली एक को पकड़कर न देखें इसके बजाय, एक अभयारण्य में एक अपनाने। ध्यान रखें कि अपने प्राकृतिक वातावरण से जंगली भेड़िये को लेना बहुत खतरनाक हो सकता है और परिणामस्वरूप चोट या मृत्यु भी हो सकती है।
  • छवि का शीर्षक स्वयं एक पालतू वुल्फ चरण 5
    5
    एक विशेषज्ञ के साथ बोलो यदि आप अभी भी एक भेड़िया, शुद्ध या संकर होने में रुचि रखते हैं, तो एक भेड़िये अभयारण्य पर जाएं। उनमें से बहुत से भेड़ियों और भेड़िया-कुत्ते दोनों हैं जिन्हें आप देख सकते हैं। इससे पहले कि आप इन विदेशी जानवरों में से एक हो, अभयारण्य में एक विशेषज्ञ से बात करें। वह आपके संदेहों को स्पष्ट करने में सक्षम होंगे, आपको अधिक जानकारी देंगे और आपको भेड़िया या भेड़िया-कुत्ते की ज़िम्मेदारी समझने में मदद करेंगे।
  • अपने क्षेत्र में भेड़ियों और भेड़िये-कुत्तों के मालिकों को ढूँढ़ने की कोशिश करें। उनसे संपर्क करें और बैठक के लिए व्यवस्था करें। विचार करें कि वे जानकारी का एक महत्वपूर्ण स्रोत हो सकते हैं क्योंकि उनके पास पहले से एक विदेशी जानवर है
  • इनमें से कुछ अभयारण्य संकर भेड़ियों को बचाते हैं और आप उनमें से एक को अपनाने की अनुमति दे सकते हैं।
  • भाग 2

    अपने भेड़िये का ख्याल रखना
    एक पेट वुल्फ चरण 6 का शीर्षक वाला छवि
    1
    भेड़िया को प्रशिक्षित करें आप केवल एक भेड़िया या हाइब्रिड नहीं खरीद सकते हैं और यह उम्मीद कर सकते हैं कि यह एक अच्छा पालतू बनने के लिए कैसे हो। भेड़ियों कुत्तों के नहीं हैं, उन्हें साथी के रूप में उपयुक्त होने के लिए काफी प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है और इसके लिए उनके मालिक के बहुत से समय और प्रयास की आवश्यकता होती है
    • ये जानवर अप्रत्याशित, चतुर और बेहद बुद्धिमान हैं। विचार करें कि वे कुत्तों की तुलना में बहुत अधिक चुनौती हैं कुछ संकर भेड़िये विनम्र हैं, जबकि अन्य अनिवार्य रूप से जंगली हैं। यदि आपके पास भेड़िये की ट्रेनिंग और देखभाल करने के लिए धैर्य या समय नहीं है, तो आपके पास एक नहीं है।
    • यदि आपने कभी कुत्ते को प्रशिक्षित नहीं किया है या प्रशिक्षित नहीं किया है, तो भेड़िया या संकर भेड़िये की कोशिश न करें।
    • कई मालिक जो एक भेड़िया या संकर वाले भेड़िया को तैयार नहीं करते हैं, उन्हें अभयारण्य में छोड़ने से समाप्त होता है, जो कि पहले से घिरे हुए हैं, या उन्हें जंगल में छोड़ दिया जाता है। ध्यान रखें कि बाद में व्यावहारिक रूप से गारंटी देता है कि वे मरेंगे। एक भेड़िया को अपनाने और फिर से छुटकारा पाने के कारण आपको अपूरणीय क्षति हो सकती है, क्योंकि वे झुंड जानवर हैं, अपने घर से अलग होकर झुंड में अत्यधिक चिंता पैदा हो सकती है और आप भी बीमार बना सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक खुद एक पालतू वुल्फ चरण 7
    2



    समझता है कि स्नेह आक्रमण के साथ भ्रमित किया जा सकता है। भेड़ियों कुत्तों की तुलना में उनके स्नेह को अलग दिखती हैं। कभी-कभी, यह स्नेह आक्रामकता से भ्रमित हो सकता है। भेड़ियों एक-दूसरे से प्यार करते हैं, परन्तु, क्योंकि वे एक-दूसरे को गले नहीं ले सकते, वे अपने मुंह का इस्तेमाल करते हैं जब वे एक-दूसरे से प्यार करते हैं या स्नेह के संकेत के रूप में अपने पैकेट के चेहरे को चबाते हैं
  • विचार करें कि भेड़ें लोगों के साथ भी ऐसा कर सकती हैं सामान्यतया, भेड़िया आपसे संपर्क करेंगे, अपनी नाक को अपने नाक के साथ स्पर्श करें और फिर अपने दांतों को चाटना चाहिए। हालांकि, अगर आपको डर लगता है और पीछे हट जाता है, तो भेड़िया फिर से आपके सामने आने के लिए अपने मुंह से अपना चेहरा ले जाएगा और अपना प्यार दिखाएगा।
  • भेड़िये छोटे बच्चों से प्यार करते हैं, लेकिन वे उत्साहित हो सकते हैं, उन पर कूद और सिर या हाथ से उन्हें लेने के द्वारा अपने दांतों से उन्हें लोड करने का प्रयास करें इससे छोटे से चोट लग सकती है, भले ही भेड़िये केवल अपने स्नेह दिखा रहे हों
  • स्नेह के ये प्रदर्शन आसानी से हमलों के लिए गलत तरीके से हो सकते हैं।
  • एक पेट वुल्फ चरण 8 का शीर्षक वाला छवि
    3
    उपयुक्त रहने की स्थिति बनाएं भेड़ियों भटकना और बाड़ कूदने के लिए प्यार करता है, वे खुद को जंजीरों से मुक्त और बागानों से बचने के लिए खुदाई करेंगे। यह बहुत खतरनाक हो सकता है, क्योंकि यह आपके पालतू जानवर को एक जंगली भेड़िया या कोयोट के साथ भ्रमित कर सकता है और उसे एक शॉट के साथ मार सकता है इसके अलावा यह पशु या पड़ोसियों के शुभंकरों को मार सकता है। इसलिए, कभी भी एक भेड़िया अपनी संपत्ति को अकेला छोड़ दें
  • कम या मध्यम आनुवंशिक सामग्री वाले भेड़ियों, बिना किसी बचे हुए सामान्य तारों के भीतर रह सकती हैं। मध्यम और उच्च आनुवंशिक सामग्री के भेड़ियों शायद बचने की कोशिश करेंगे ध्यान रखें कि इन जानवरों को अन्य सुरक्षा उपायों के साथ ऊंचाई में 1,80 और 2 मीटर (6 और 8 फीट) के बीच बाड़ की आवश्यकता होती है। भेड़ के चढ़ने में मदद करने के लिए बाड़ का कोई भी समर्थन नहीं हो सकता है, क्योंकि यह भागने की सुविधा प्रदान करेगा
  • आपको उस क्षेत्र की भी आवश्यकता होगी जहां भेड़िया उत्खनन सबूत होगा।
  • कम आनुवंशिक सामग्री वाले कुछ भेड़ियों से बच निकलेगा, जबकि उच्च आनुवंशिक सामग्री वाले अन्य लोग वायर एरिया के भीतर बने रहेंगे। सब कुछ इस बात पर निर्भर करेगा कि जानवरों की कितनी इच्छाएं मुक्त हो सकती हैं, यह कितना उबाऊ है और बाड़ के बाहर जो चीजें हैं, वह इसे उत्तेजित करती हैं।
  • आदर्श एक विस्तृत तार क्षेत्र है भेड़ियों और भेड़िया-कुत्तों को चलाने और चलाने के लिए बहुत सी स्थान की आवश्यकता होती है।
  • छवि का शीर्षक खुद एक पालतू वुल्फ चरण 9
    4
    भेड़िया-कुत्ते के साथ सामूहीकरण करें भेड़ियों सामाजिक पशु होते हैं जो झुंडों में रहते हैं, इसलिए उन्हें कुत्ते की जरुरत होती है विचार करें कि यह समान रूप से महत्वपूर्ण है कि आपकी भेड़िया या भेड़िया-कुत्ते एक घरेलू वातावरण में लोगों और जगहों के साथ बहुत कम उम्र से सामूहीकरण करते हैं।
  • ध्यान रखें कि भेड़-कुत्ते को अपनी मां से 2 सप्ताह के भीतर हटा दिया जाना चाहिए और फिर बोतल के साथ खिलाया जाता है। उन्हें तुरंत महिलाओं और पुरुषों दोनों के साथ सामाजिक रूप से शुरू होने की जरूरत है, इसलिए वे अपने जीवन के बाकी हिस्सों के लिए मानव संपर्क के लिए उपयोग करेंगे।
  • भेड़ियों को एक कंपनी के रूप में और एक और की जरूरत है और उनकी भावनात्मक आवश्यकताओं को पूरा कर सकते हैं। यह जरूरी है कि आप वुल्फ के साथ एक दूसरे के विपरीत लिंग के बारे में एक ही आकार के साथ कर सकते हैं। इससे यह सुनिश्चित होगा कि भेड़िया या भेड़िया-कुत्ते को अकेला महसूस नहीं होता है
  • एक पालतू वुल्फ कदम 10 शीर्षक वाली छवि

    Video: 7 सबसे अजीब पालतू जानवर | 7 सबसे असामान्य पालतू जानवर लोग दुनिया भर में खुद की

    5

    Video: 5 अनोखे इन्शान जो दुसरी दुनिया से आये थे - 5 People who came from Parallel Space

    अल्फा बनें आपको अपनी भेड़िये का अल्फा होना चाहिए जब पशु एक पिल्ला है, तो उसे अपने सिग्नल पर जमा करने के लिए प्रशिक्षित करना शुरू करें। इसका अर्थ यह नहीं है कि वयस्क हमेशा सबमिट करेगा, ध्यान रखें कि भेड़ियों बहुत स्वतंत्र हैं और खुद को यकीन है। लेकिन भेड़िया या भेड़िया-कुत्ते को पता चल जाएगा कि आप अल्फा हैं और एक प्रभारी है।
  • जब आप पिल्ला को प्रशिक्षित करते हैं, कभी उसे मारा नहीं, उसे काटने या उस पर चिल्लाना, गर्दन से पकड़ या उसे हिला नहीं तो भेड़िया माता-पिता चबाने और काटने के लिए अपने पिल्लों को दंडित नहीं करते, सामान्य रूप से वे बहुत सहिष्णु हैं शारीरिक रूप से भेड़िया पर हावी होने से बचने की कोशिश करें, क्योंकि यह उसके साथ अपने संबंधों को नुकसान पहुंचा सकता है
  • एक पालतू वुल्फ कदम 11 शीर्षक छवि
    6
    इसे सही भोजन के साथ फ़ीड करें भेड़ियों एक मांस आहार पर रहते हैं शुद्ध भेड़ियों और उच्च आनुवंशिक सामग्री वाले संकर क्रोकेट्स या सूखी कुत्ते भोजन पर नहीं टिक सकते हैं। अधिकांश भेड़िये और संकर 1/2300 किलोग्राम (2 और 5 पाउंड) मांस एक दिन में खाते हैं।
  • वेनिसन भेड़ियों के लिए बहुत अच्छा है आप उन पर एक हिरण से ताजे मांस के साथ भोजन कर सकते हैं जो सड़क पर चल रहा है, लेकिन इसके लिए एक परमिट की आवश्यकता है
  • एक पालतू वुल्फ कदम 12 शीर्षक वाली छवि
    7
    भेड़ियों को स्वयं के साथ मनोरंजन करने के लिए क्या करें। भेड़ियों को बहुत ऊब हो सकता है, जिसके परिणामस्वरूप उन्हें उत्तेजनाओं को देखने के लिए उनके बाड़े से निकल सकता है। अपने क्षेत्र में उन चीजों का निर्माण करें जो उन्हें सक्रिय रखे, जैसे प्लेटफॉर्म, क्योंकि उन्हें नियमित रूप से मानसिक उत्तेजना की आवश्यकता होती है
  • सुनिश्चित करें कि चारों ओर पेड़ हैं और अंदर के व्यवहार को छिपाने के लिए पुरानी चड्डी का उपयोग करें
  • एक और अच्छा विचार उन्हें तैराकी क्षेत्रों, जैसे पानी, पूल, धाराओं या तालाबों के साथ अवसाद के साथ खेलने और खुदाई के लिए प्रदान करना है।
  • खुदाई के लिए सैंडबॉक्स या जमीन का ढेर बहुत अच्छा है।
  • जब वह एक पिल्ला है, तो उसे पट्टा का इस्तेमाल करने के लिए प्रशिक्षित करें, ताकि आप उसे सैर के लिए ले जा सकें। सबसे अच्छी बात यह है कि जब आप इसे पैदल चलने के लिए ले जाते हैं, एक कॉलर या दोहन और अन्य स्लाइडर में, आप दो पट्टियों का उपयोग करते हैं। ध्यान रखें कि आप उसे हर दिन एक सैर के लिए बाहर ले जाना चाहिए
  • एक पेट वुल्फ चरण 13 के शीर्षक वाला छवि
    8
    सुनिश्चित करें कि आपके पास पशु चिकित्सा देखभाल उपलब्ध है ज्यादातर पशु चिकित्सकों को नहीं पता कि भेड़ियों या भेड़िया-कुत्तों की देखभाल कैसे करें। कई लोग इस प्रकार के कुत्ते के इलाज के लिए मना कर देंगे सुनिश्चित करें कि आप इसे खरीदने से पहले अपने भेड़िये का इलाज करने के लिए एक पशुचिकित्सा पाते हैं।
  • युक्तियाँ

    • वुल्फ-कुत्तों को शहर में नहीं किया जा सकता है, वे ग्रामीण क्षेत्रों में होना चाहिए। उन्हें रहने के लिए एक बड़े क्षेत्र की आवश्यकता होती है और उच्च आनुवंशिक सामग्री वाले भेड़ियों शहर के वातावरण में परेशान और डरे हुए होंगे।
    • समझें कि कुत्तों और भेड़िये बहुत, बहुत अलग हैं कुछ दौड़, जैसे कि हकीकीज़ और जर्मन चरवाहों, भेड़ियों की तुलना में दूसरों की तुलना में अधिक होती हैं, लेकिन वे अब भी पूरी तरह से अलग जानवर हैं। एक भेड़िये न खरीदें, क्योंकि आप पहले से ही कुत्ते थे और आप मानते हैं कि यह वही होगा।
    • भेड़ियों के बारे में जानें कि उन्हें कैसे सेवा करें यह आवश्यक है कि आप तथ्यों को जानते हैं कि कैसे वे स्वतंत्रता में कार्य करते हैं, रहते हैं और कार्य करते हैं
    • आज्ञाकारिता प्रशिक्षण आवश्यक है आपके भेड़िये-कुत्ते को तुम्हारा पालन करना सीखना है, आपकी सहजता नहीं है। यह बहुत मुश्किल हो सकता है और एक और कारण यह है कि कुत्तों के साथ बहुत अनुभव करने वाले लोग भेड़िया हो सकते हैं।
    और पढ़ें ... (18)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com