ekterya.com

कुत्तों में गठिया का इलाज कैसे करें

जैसे-जैसे चिकित्सा देखभाल में सुधार होता है और कुत्तों को अब और अधिक समय तक जीवित रहना पड़ता है, गठिया एक पुराने कुत्ते के जीवन की गुणवत्ता को प्रभावित करता है। इस अपक्षयी स्थिति जोड़ों के सूजन, दर्द और विरूपण का कारण बनती है। सूजन जोड़ों द्वारा उत्पन्न दर्द कुत्ते के आंदोलन को रोकता है, जिससे यह कम सक्रिय हो जाता है। इसके बदले में मांसपेशियों के नुकसान और कठोरता में वृद्धि का कारण बनता है हालांकि, आप अलग-अलग रणनीतियों का उपयोग कर सकते हैं जैसे दर्द, न्यूट्रास्यूटिकल को राहत देने के लिए जोड़ों और मनोचिकित्सा को पोषण देने और उन्हें मजबूत करने के लिए ध्यान जैसे गठिया के साथ एक कुत्ते को लाभ हो सकता है

चरणों

विधि 1

अपने कुत्ते का वजन नियंत्रित करें
कुत्तों में ट्रीट संधिशोथ चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
अपने पालतू जानवरों के वजन को नियंत्रित करने के लिए क्यों महत्वपूर्ण है इसका कारण समझें गठिया का एक दुर्भाग्यपूर्ण परिणाम यह है कि कुत्तों को व्यायाम करने में कठिनाई होती है और वे वजन कम करने के लिए प्रवण होते हैं। हालांकि, मोटापा जोड़ों पर अतिरिक्त बोझ डालता है, जिससे जोड़ों की सतह को और अधिक नुकसान हो सकता है। इसके अलावा, अधिक वजन वाले कुत्ते गतिशीलता खोने की अधिक संभावना रखते हैं
  • गठिया के प्रारंभिक दौर में, वजन कम करने से एनाल्जेसिक उपचार की आवश्यकता में विलंब हो सकता है, अतः एक जिद्दी कुत्ते के मालिक के लिए वजन को नियंत्रित करना प्राथमिकता होनी चाहिए।
  • कुत्तों में ट्रीट संधिशोथ चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने कुत्ते की कैलोरी खपत को नियंत्रित करें कैलोरी को सीमित करके या जानवरों में वजन घटाने के लिए विशेष रूप से विकसित किए गए आहार के द्वारा वजन कम करना संभव है। अधिकांश लोग आहार पर विचार करने से परिचित हैं, इसलिए इस संभावना को पहले विचार करना सबसे अच्छा है
  • कुत्ते को अपना वजन कम करने के लिए, इसे दैनिक रूप से जलाए जाने से कम मात्रा में कैलोरी का उपभोग करना चाहिए। ऐसा करने का एक तरीका अपने वर्तमान भोजन को उस बिंदु पर कम करना है जहां आप वजन कम करना शुरू करते हैं
  • कुत्तों में ट्रीट संधिशोथ चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र

    Video: मिल गया गठिया रोग का सही इलाज जानिये डॉ. दीपक श्रीवास्तव से...

    3
    पता लगाएँ कि आपके कुत्ते को कितना खाना खाना चाहिए सबसे पहले आपको यह करना चाहिए कि यह एक संदर्भ बिंदु सेट करने के लिए तौलना है। इसे सामान्य से 10% कम राशन के साथ फ़ीड करें इसे 2 सप्ताह तक लगातार रखें और फिर इसे फिर से तौलना
  • यदि कुत्ते ने अपना वजन कम नहीं किया है, तो राशन को 10% तक कम कर दें और प्रक्रिया को दोहराएं जब तक कि आप लक्ष्य तक नहीं पहुंच पाते। हालांकि, इस छोटे हिस्से में परिणामस्वरूप कुत्ते को असंतुष्ट छोड़ दिया जा सकता है।
  • कुत्ते को निर्धारित आहार पर रखने के लिए भी उपयोगी हो सकता है जो कि कैलोरी नियंत्रण में विशिष्ट है। इन आहारों को बनाने वाले खाद्य पदार्थ में कुछ कैलोरी होते हैं, लेकिन फाइबर में समृद्ध होते हैं, जो पेट में अधिक समय तक रहते हैं और कुत्ते में पूर्णता की भावना को बनाए रखने में मदद करते हैं।
  • Video: कुत्ता काटने के चमत्कारिक घरेलू उपचार | 2 ways to Cure Dog bite at home

    ट्रीट संधिशोथ कुत्तों के चरण 4 में छवि
    4
    एक चयापचय आहार के साथ अपने पालतू पशु फ़ीड एक अन्य विकल्प अपने कुत्ते को चयापचयी आहार के साथ खिलाने के लिए होता है, जिसमें उन्हें एक विशेष रूप से विकसित भोजन देना होता है जो उसकी चयापचय दर को बढ़ा देता है। इस तरह, कुत्ते कैलोरी को अधिक तेज़ी से जलाएगा और आपके द्वारा दिए गए भोजन की मात्रा को नियंत्रित करने की कोई आवश्यकता नहीं होगी।
  • विधि 2

    अपने कुत्ते को न्यूट्रास्यूटिकल दें
    कुत्तों में ट्रीट संधिशोथ चरण 5 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    क्या न्युटोरेटिक्स हैं जांचें एक न्यूट्रास्युटिकल भोजन पूरक है जो एक दवा के समान व्यवहार करता है। न्यूट्रास्यूटिकल्स का कोई दुष्प्रभाव नहीं है और इसलिए, दवा उत्पादों से भी अधिक सुरक्षित हैं। उन्हें नुस्खे की आवश्यकता न होने का भी फायदा होता है
    • संयुक्त स्वास्थ्य के लिए दो संबंधित न्यूट्रास्यूटिकल चोंड्रोइटिन और ग्लूकोसोमाइन हैं। ये दो अणु "synergistic" हैं, जिसका अर्थ है कि अलग-अलग होने के बजाय एक साथ भस्म होने पर उनका एक बड़ा प्रभाव पड़ता है।
  • इमेज का शीर्षक दंत संधिशोथ कुत्तों में चरण 6
    2
    ध्यान रखें कि glucosamine और chondroitin की प्रभावशीलता के बारे में एक बहस है। सिद्धांत यह है कि वे उपास्थि की मरम्मत के लिए बुनियादी घटकों को प्रदान करते हैं और जोड़ों में द्रव की मात्रा में सुधार भी करते हैं।
  • लक्ष्य को उपास्थि को पोषण करना और उसके स्वास्थ्य का अनुकूलन करना है ताकि वह फ्रैक्चर और क्षति के खिलाफ हो। वे जोड़ों में द्रव की चिपचिपाहट (या मोटाई) को बढ़ाने में मदद करते हैं, जो अधिक स्नेहन के लिए अनुमति देता है।
  • हालांकि, पशुचिकित्सा वैज्ञानिकों में एक महान बहस है कि क्या ग्लूकोसैमाइन और चोंड्रोइटिन वास्तव में इन प्रभावों को प्राप्त कर सकते हैं। इस के बावजूद, कई जानवरों को लाभ होता है और यह बहुत कम संभावना नहीं है कि पूरक किसी भी क्षति का कारण होगा, और अगर कीमत एक समस्या नहीं है, तो इसका उपयोग करके खोने के लिए कुछ भी नहीं है
  • कुत्तों में ट्रीट संधिशोथ चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने कुत्ते ग्लूकोसामाइन और चोंड्रोइटिन को देने पर विचार करें ये दो खुराक सुखद चखने वाली पशु चिकित्सा प्रस्तुतियों में बेचा जाता है, लेकिन मानव पूरक कुत्तों में उपयोग के लिए भी उपयुक्त हैं।
  • 10 किलो से कम वजन वाले कुत्ते के लिए एक सामान्य खुराक एक दिन में 500 मिलीग्राम ग्लूकोसामाइन और 400 मिलीग्राम चोंड्रोइटिन होता है। यह संभावना नहीं है कि आप अधिक मात्रा से पीड़ित होंगे।
  • गठिया से पीड़ित जानवरों में, इन आहारों को जीवन के लिए लिया जाना चाहिए।
  • विधि 3

    फिजियोथेरेपी का उपयोग करें
    छवि का शीर्षक दंत संधिशोथ कुत्तों में चरण 8
    1
    क्या भौतिक चिकित्सा है की जांच फिजियोथेरेपी शारीरिक मैथुन और गैर-फार्मास्युटिकल के आधार पर दर्द का उपचार है। मालिश, निष्क्रिय व्यायाम, transcutaneous तंत्रिका उत्तेजना (टीएनएस) और गर्मी चिकित्सा भौतिक चिकित्सा तकनीक है जो घर पर की जा सकती है।
  • कुत्तों में ट्रीट संधिशोथ शीर्षक से चित्र चरण 9

    Video: गठिया उपचार | आर्थराइटिस गठिया का इलाज इलाज सूजन - gathiya aur soojan ke Ilaj ka tarika




    2
    गठिया के कारण दर्द को दूर करने के लिए अपने कुत्ते को मालिश करें मालिश चिकित्सा एक संधिशोथ संयुक्त के आसपास की मांसपेशियों को उत्तेजित करती है और ऊतक के भीतर दबाव बढ़ाती है। यह रक्त और लसीका वाहिकाओं में तरल पदार्थ को धक्का देता है, अंतर में मौजूद द्रव को शून्य में भेजता है।
  • यह जहरीले परेशानी को खत्म करने में मदद करता है जो चोट और सूजन के परिणामस्वरूप निर्माण करते हैं, जो तंत्रिका अंत में परेशान होते हैं। बदले में, नए पोषक तत्वों ने क्षेत्र को कम कर दिया और सूजन जोड़ों और आसुत मांसपेशियों की मरम्मत को प्रोत्साहित किया।
  • जोड़ों में दर्द के साथ एक जानवर तनावग्रस्त और कठोर मांसपेशियों को लेकर होगा, जो आगे संयुक्त जोड़ देगा, सूजन की सतहों को रगड़ने और अधिक दर्द का कारण होगा। मस्तिष्क की मांसपेशियों को एंडोर्फिन की रिहाई को प्रोत्साहित करने और उत्तेजित करने की अनुमति मिलती है, जो कि नैसर्गिक एनाल्जेसिक है जिसमें मॉर्फिन के समान रासायनिक संरचना होती है।
  • कुत्तों में ट्रीट संधिशोथ शीर्षक वाली छवि चरण 10
    3
    कुछ विशिष्ट मालिश तकनीकों को जानें उदाहरण के लिए, यदि आपके कुत्ते का हिप संयुक्त दर्द होता है, तो मालिश को ऊपर से होना चाहिए (कल्पना करें कि तरल को वापस दिल में मालिश करें)।
  • जांघ की मांसपेशियों पर हथेली के साथ दबाव डालने और दिल की तरफ बढ़ते हुए एक घूमते हुए गति में अपने हाथ की हथेली को ले जाएं।
  • धीरे, कोमल आंदोलनों को आश्वस्त किया जा रहा है, जबकि मजबूत और तेज़ आंदोलन उत्तेजक हैं - इसलिए दर्द को दूर करने के लिए, प्रत्येक पांच सेकंड में एक आंदोलन का उपयोग करने के लिए आदर्श है।
  • प्रभावित अंग को 10 से 20 मिनट के लिए, दो से तीन बार एक दिन में मालिश करें।
  • कुत्तों में ट्रीट संधिशोथ शीर्षक वाली छवि चरण 11
    4
    निष्क्रिय लचीलापन की कोशिश करो गतिशीलता गति में वातानुकूलित मांसपेशियों और अभिव्यक्ति रखने के लिए एक अभिव्यक्ति को निष्क्रिय रूप से विस्तारित करने का कार्य है इस तकनीक के पीछे सिद्धांत यह है कि यह दर्द चक्र को रोक देता है जो संयुक्त आंदोलन को प्रतिबंधित करता है, जिसके परिणामस्वरूप अंग के आंदोलन और शोष की हानि होती है।
  • फिर, गठिया के कूल्हे का उदाहरण लेते हुए, निष्क्रिय लचीलापन में सिर को विपरीत दिशा में धीरे-धीरे प्रभावित हिंद पंजा को पीछे की ओर खींचना पड़ता है। जब कुत्ते खड़े या झूठ बोल रहे हैं तो स्वामी ऐसा कर सकता है अगर दोनों कूल्हों को चोट लगी, तो पशु को नीचे रखना बेहतर होगा, क्योंकि पैर को उठाने पर विपरीत कूल्हे पर अतिरिक्त वजन उठाना असहज महसूस होता है।
  • बाईं हिप को निष्क्रिय रूप से फैलाने के लिए, कुत्ते को अपनी दाहिनी ओर रखना, साथ में बाएं पैर का सामना करना पड़ता है। इस पैर को जांघ के सामने की तरफ जांघ की तरफ और जांघ की मांसपेशियों में हथेली के कप पर स्लाइड करें। जांघ पीठ को धक्का देने के लिए एक सौम्य लेकिन दृढ़ दबाव लागू करें ताकि उस दिशा में कुत्ते की पैर बढ़ जाए। आंदोलन को बल न दें और अगर कुत्ते को असुविधाजनक लगता है तो रोकें।
  • इस स्थिति को लगभग 40 सेकंड तक बढ़ाएं और फिर इसे जारी करें। यह दो दिन के दो सत्रों में एक दिन के लिए करने की कोशिश करें। यह संयुक्त लचीला बनाए रखने और दर्द को दूर करने में मदद करेगा।
  • इमेज का शीर्षक दंत संधिशोथ कुत्तों में चरण 12
    5
    कुत्ते के संधिशोथ अंगों पर गर्मी लागू करें गर्मी का प्रयोग रक्त वाहिकाओं को फैलाने और संचलन को उत्तेजित करने में मदद करता है। बदले में, यह हानिकारक विषाक्त पदार्थों को समाप्त करने में मदद करेगा जो दर्द-ग्रहणशील नसों को परेशान करते हैं।
  • एक सरल तरीका गेहूं का एक बैग का उपयोग करना है, माइक्रोवेव में गरम किया जाने वाला प्रकार बैग को गर्म करने के लिए निर्माता के निर्देशों का पालन करें और, जबकि कुत्ते को गठिया संयुक्त अवयव के साथ झूठ बोलना पड़ता है, उस पर गर्म गेहूं के थैले को रखें।
  • इसे 10 से 15 मिनट तक छोड़ दें और फिर कुछ निष्क्रिय आंदोलन अभ्यास जारी रखें।
  • ट्रीट संधिशोथ कुत्तों के चरण 13 में छवि का शीर्षक
    6
    आपके पशुचिकित्सा के बारे में transcutaneous तंत्रिका उत्तेजना (टीएनएस) से बात करें जब तक मालिक के पास मूल प्रशिक्षण और सही उपकरण है, तब तक घर में परस्पर संकीर्ण तंत्रिका उत्तेजना (टीएनएस) किया जा सकता है
  • इस में संवेदी नसों को सुन्न करने और दर्द के संचरण को अवरुद्ध करने के लिए त्वचा पर एक छोटे से बिजली के चालू होने के आवेदन शामिल हैं। यह एक डेल्टा तंतुओं को उत्तेजित करके हासिल किया जाता है जो रीढ़ की हड्डी में एनकेफेलीन को छोड़ देता है, जो बदले में दर्द संवेदनशीलता को कम करता है एक वीस मिनट का सत्र 24 घंटों तक दर्द को कम कर सकता है।
  • टीएनएस मशीन एक छोटा पोर्टेबल बॉक्स है जो एक बैटरी द्वारा संचालित होता है जो दो इलेक्ट्रोड से जुड़ा होता है और कुत्ते की त्वचा पर रखा जाता है। इलेक्ट्रोड ब्लॉक दर्द, ताकि कूल्हे के दर्द का इलाज करने के लिए, रीढ़ की हड्डी के प्रत्येक तरफ एक के बारे में 15 सेमी (6 इंच) श्रोणि के ऊपर रखें।
  • विधि 4

    दर्द को दूर करने के लिए अपने कुत्ते की दवाएं दीजिए
    ट्रिट संधिशोथ कुत्तों के चरण 14 में छवि का शीर्षक
    1
    अपने दर्द को दूर करने के लिए अपने कुत्ते को गैर-स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ दवाओं (एनएसएआईडी) दें। NSAIDs नुस्खे दर्द निवारक होते हैं जो सूजन को कम करते हैं। यह कॉक्स -2 "बुरा" एंजाइमों कि संयुक्त की सूजन पैदा बाधा, "अच्छा" कॉक्स 1 एंजाइमों कि गुर्दे और पेट में रक्त के प्रवाह को बनाए रखने के सामान्य रूप से कार्य करने की इजाजत दी है, जबकि काम करता है।
    • ये दवाएं एक उच्च सुरक्षा मार्जिन होती हैं, जब सही तरीके से उपयोग किया जाता है और अन्य दर्दनाशक दवाओं की तुलना में कम संभावित संभावित अप्रिय दुष्प्रभाव, जैसे गैस्ट्रिक अल्सरेशन और खून बह रहा विकारों के कारण होता है। सामान्य तौर पर, पशु चिकित्सकों द्वारा निर्धारित एनएसएआईडी मैलॉक्सीकैम (मेटाकॉम), कार्प्रोफेन (रिमादिल) और रॉबिनकोक्सीब (ऑनर्सियर) है।
    • मेटाकम की रखरखाव की खुराक 0.05 मिलीग्राम / किग्रा मौखिक रूप से, भोजन के साथ या बाद में, दिन में एक बार। मौखिक निलंबन में 1.5 मिलीग्राम / एमएल होता है, इसलिए ठेठ 30 किलोग्राम किसान को अपने भोजन के साथ 1 मिलीलीटर की दैनिक खुराक की आवश्यकता होगी।
  • ट्रीट अरथ्राइटिस इन कुत्तों स्टेप 15 नामक छवि
    2
    एस्पिरिन के साथ अपने कुत्ते के दर्द को दूर करने की कोशिश करें एस्पिरिन (एसिटिस्लालिसिस्क एसिड) हल्के से मध्यम दर्द से राहत प्रदान करता है हालांकि, इसका दीर्घकालीन उपयोग गैस्ट्रिक असंतुलन से संबंधित है, खासकर अगर यह खाली पेट पर होता है ऐसा इसलिए होता है क्योंकि एस्पिरिन आंतों में श्लेष्म, पेट और गुर्दे के रक्त प्रवाह को कम करता है।
  • एनएसएडी के साथ एस्पिरिन को कभी भी नहीं दिया जाना चाहिए। इन दो दवाओं के संयोजन से, वे गंभीर परिणामों के साथ गैस्ट्रिक अल्सर होने के कारण होने की अधिक संभावना होगी।
  • यदि आपके पास किसी भी अन्य दर्द निवारक तक पहुंच नहीं है, तो आप एक स्वस्थ कुत्ते को दिन में दो बार 10 मिलीग्राम / किग्रा की खुराक दे सकते हैं, भोजन के साथ या बाद में। आमतौर पर, एस्पिरिन 300 मिलीग्राम की गोलियों में आता है, इसलिए 30 किलो के किसान के लिए एक विशिष्ट खुराक दिन में दो बार भोजन के साथ एक गोली होगा।
  • छवि का शीर्षक दंत संधिशोथ कुत्तों में चरण 16
    3
    पेरासिटामोल की उचित खुराक के बारे में अपने पशुचिकित्सा से बात करें। मध्यम दर्द से राहत के लिए एक अन्य विकल्प पेरासिटामोल (एसिटामिनोफेन) है। लेकिन जैसे-जैसे एक जहरीले मेटाबोलाइट एन एसिटाइल पैरा-benzoquinoneimine खुराक कहा जाता है, जो जिगर की क्षति और अंत में जिगर की विफलता का कारण बन सकती के साथ जिगर ओवरलोड सिफारिश पार करने के लिए, जब इस दवा का उपयोग करते हुए सावधान रहना होगा।
  • यह एक पशुचिकित्सा द्वारा निर्धारित दवा का उपयोग करने के लिए बेहतर है, लेकिन अगर दर्द राहत के लिए कोई दूसरा विकल्प नहीं है, तो अपने कुत्ते के पेरासिटामोल को भोजन के साथ दें और सही मात्रा का निरीक्षण करें। खुराक 10 मिलीग्राम / किग्रा मौखिक रूप से दिन में दो बार या भोजन के साथ या बाद में है।
  • अधिकांश गोलियां 500 मिलीग्राम हैं, इसलिए एक 30 किलोग्राम किसान एक दिन में दो बार गोली का अधिकतम तीन-पांचवें खपत कर सकता है। संदेह के मामले में, हमेशा कम खुराक दें और, यदि आपका कुत्ता छोटा है, तो बाल चिकित्सा निलंबन का उपयोग करने की संभावना पर विचार करें।
  • कुत्तों में ट्रीट संधिशोथ शीर्षक वाली छवि चरण 17
    4
    स्टेम सेल थेरेपी के बारे में अपने पशुचिकित्सा से बात करें गठिया के उपचार के लिए एक नया रोचक विकल्प स्टेम सेल थेरेपी है। यह उस पुराने चिकित्सा से अलग है जिसमें सिद्धांत केवल असुविधा का इलाज करने के बजाय क्षतिग्रस्त ऊतकों की मरम्मत को प्रोत्साहित करना है।
  • यह चिकित्सा, जबकि संज्ञाहरण के तहत वसा कुत्ते का संग्रह एक प्रयोगशाला में सक्रिय करने के लिए वसा नमूना से स्टेम सेल निकालने और फिर स्टेम सेल जोड़ों में सक्रिय इंजेक्शन शामिल है।
  • कुछ पशु चिकित्सा क्लिनिक अब इस इलाज को स्वस्थानी रूप में पेश कर सकते हैं। कई जानवरों के इलाज के कुछ हफ्तों के बाद में इतना सुधार दिखाते हैं कि उन्हें अब दर्द दवा लेने की आवश्यकता नहीं है
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com