ekterya.com

हर समय चॉकलेट खाने से कैसे रोकें

चॉकलेट का सेवन छोड़ना बहुत मुश्किल हो सकता है, खासकर यदि आप हर दिन एक या दो बार खाने के लिए इस्तेमाल करते हैं। इसके अलावा अनुसंधान चॉकलेट में कुछ लाभ दिखाया गया है, इन लाभों को ऑफसेट कर रहे हैं जब हम बहुत ज्यादा चॉकलेट की खपत और संतृप्त वसा, कैफीन, चीनी और स्वाद और मसालों की संभवतः बड़ी मात्रा की बड़ी राशि खाते हैं। दूसरे शब्दों में, चॉकलेट का स्वस्थ प्रभाव किसी भी प्रकार की चॉकलेट की बड़ी मात्रा में नहीं, छोटी मात्रा में खाए गए उच्चतम गुणवत्ता वाले चॉकलेट से आता है। एक बार जब आप समझ गए कि यह आपके खपत को सीमित करने का समय है। यह गंभीरता से इसे लेने और चॉकलेट खाने को हर समय बंद करने का समय है। यह लेख आपको यह करने के लिए इच्छा शक्ति खोजने में मदद करेगा।

चरणों

Video: Ovary में cyst है, क्या इससे बच्चे होने में दिक्कत है या इसमें कैंसर हो जाएगा?

स्टॉप इटिंग चॉकलेट ऑल टाइम टाइम चरण 1
1
यथार्थवादी बनें और निराशावादी न हों यदि आप अपने जीवन से पूरी तरह चॉकलेट को खत्म करने का निर्णय लेते हैं, तो आपकी आदत में वृद्धि हो सकती है। हर बार जब आप पूरी तरह से कुछ देने का निर्णय लेते हैं, तो यह बहुत संभावना है कि आप किसी भी समय अपनी पुरानी आदतों पर वापस आ सकते हैं और अपनी आदतों को बदलने के लिए और बहाने नहीं पा सकते हैं। चॉकलेट को पूरी तरह से छोड़ने का निर्णय लेने के बजाय, आप जितनी मात्रा में खाते हैं उसे कम करने का बेहतर फैसला चूंकि चॉकलेट लोगों को बेहतर महसूस करता है, इससे हमें और अधिक खाने की इच्छा होती है ...
  • स्टेप इटिंग चॉकलेट ऑल द टाइम टाइम चरण 2 शीर्षक वाला इमेज
    2
    अपने आप को चॉकलेट आप का उपभोग प्यार प्यार करते हैं। माइकल पॉलेन के संदर्भ में "पोषण दर्शन" के कुछ क्षेत्र में, हम भोजन को खाने में खुशी महसूस करने पर ध्यान केंद्रित करते हैं जिसे हमने चखने से रोक दिया है। दूसरे शब्दों में, चॉकलेट के कुछ टुकड़े खाने और अपने स्वाद, सुगंध, बनावट इत्यादि के अनुभव में खुद को विसर्जित करने के बजाय, एक बड़ी चॉकलेट बार को ख़त्म करना बहुत आसान है। जिस तरह से आप चॉकलेट खाने के तरीके के बारे में दोषी महसूस करना शुरू करते हैं, वहाँ चॉकलेट का आनंद लेने के लिए एक अधिक शांतिपूर्ण तरीके खोजने के बजाय आप जिद्दी, छल और आविष्कार बहाने बनने के खतरे होते हैं। नॉर्थवेटर्न यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन में किए गए रिसर्च से पता चला है कि मस्तिष्क के विभिन्न भागों सक्रिय होते हैं जब हम चॉकलेट को इनाम के तरीके के रूप में देखते हैं या कुछ ऐसी चीज़ जिसे हम से बचना चाहिए। चॉकलेट खाने के लिए "कैसे" के बारे में अपनी मानसिकता को बदलने का फैसला करें और आप कम खाने लगेगे लेकिन आप इसे अधिक आनंद लेंगे:
  • चॉकलेट के प्रत्येक टुकड़े का स्वाद लें चॉकलेट का स्वादिष्ट होता है जब कोको बीन्स के विभिन्न जायके को नोट करें इसकी बनावट नोट करें इसकी सुगंध नोट करें धीरे धीरे प्रत्येक टुकड़ा खाएं और टुकड़े के बाद टुकड़े टुकड़े करने से बचें, जैसे कि आप अपनी दृष्टि से बार को निकालने के लिए इंतजार नहीं कर सकते। इसके बजाय, अपनी नजर में चॉकलेट को यथासंभव लंबे समय तक रखने के लिए, जुनून के साथ धीरे धीरे इसे खाएं
  • अधिक जानकारी के लिए चॉकलेट का स्वाद कैसे लें, इस लेख को पढ़ें
  • स्टॉप इटिंग चॉकलेट ऑल द टाइम टाइम स्टेप शीर्षक वाला इमेज
    3

    Video: Kitchen Tips : लाल चीटियों को अपने घर से कैसे भगाये | Lal Cheetiyan ( Red Ants) kaise bhagaye

    Video: दस बातें जो हर बच्चे को बतानी चाहिए ताकि न हो उनका यौन शोषण

    उस चॉकलेट के प्रकार को बदलें जिसे आप उपभोग करते हैं। आप जिस चॉकलेट का उपभोग करते हैं उसके प्रकार में सुधार करके आप चॉकलेट की खपत को कम कर सकते हैं हर जगह उपलब्ध चीनी और वसा (चॉकलेट कैंडीज) के साथ चॉकलेट सलाखों से दूर हो जाओ, और उन ब्रांडों का चयन करें जो कि अंधेरे चॉकलेट, परिष्कृत और अधिक महंगे हैं कीमत में बढ़ोतरी करके आप लाभ होगा क्योंकि आप costearte नहीं कर सकते गुणवत्ता चॉकलेट के रूप में बार चाहें उतनी बार है और यह अच्छा है क्योंकि आप विशेष अवसरों पर ही उपभोग
  • कम गुणवत्ता वाले चॉकलेट की बड़ी मात्रा में खाने के बजाय कम मात्रा में गुणवत्ता वाले चॉकलेट खाएं कोको सामग्री में उच्च गुणवत्ता वाला चॉकलेट और कम वसा में आपके लिए कम मात्रा में अच्छा है क्योंकि कोको बीजों में एंटीऑक्सिडेंट के उच्च स्तर होते हैं। पोषण के मामले में बोलने के बजाय, स्नैक्स के बजाय प्रत्येक भोजन के बाद उन्हें मसाले के रूप में ही खाया जाना चाहिए, और उच्च गुणवत्ता वाले चॉकलेट के एक या दो वर्गों का उपयोग करना चाहिए।
  • अच्छी गुणवत्ता वाले चॉकलेट में बड़ी मात्रा में कोको है और आम तौर पर इसमें कोई स्वाद, रंग या कृत्रिम मसाले नहीं होते हैं। यदि आप चॉकलेट कैंडी से बचते हैं, तो सभी चॉकलेट विकल्प कम हो जाएंगे और विशेष अवसरों पर गुणवत्ता वाले चॉकलेट का आनंद लेना आसान होगा।
  • स्टॉप इटिंग चॉकलेट ऑल द टाइम ऑफ टाइम चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4

    Video: 33 क्लेवर बाथरूम टिप्स जिन्हें आप जानना चाहेंगे

    ऐसे अवसरों को व्यवस्थित करें जहां आप कुछ चॉकलेट खा सकते हैं चॉकलेट लेने के बजाय जब भी आप ऊर्जा या ऊब पर कम महसूस करते हैं या सिर्फ तब होते हैं जब वह दृष्टि में होता है, तो जब आप चॉकलेट खाते होंगे, तो इन्हें एक उद्देश्य और इरादा होना चाहिए। अनगिनत रूप से ट्रिगर्स पर प्रतिक्रिया देने के बजाय, इस समय के समय के रूप में, जब आप चॉकलेट खाएंगे, जैसे खेल के खेल या लंबी पैदल यात्रा के बाद, सप्ताह में एक बार, केवल सप्ताहांत पर, या जब आपके मित्र आपको मिलते हैं दोस्तों आदि यह भी ध्यान दें कि जब आप अधिक चॉकलेट ग्रहण करने की संभावना रखते हैं, उदाहरण के लिए दोपहर के दौरान, जब आप ऊब महसूस करते हैं, तो एक गिलास पानी या थोड़ा बीजों या सुल्तानों के लिए जाएं बोरियत देने के बजाय चॉकलेट खाने की इच्छा का स्रोत होना चाहिए
  • स्टॉप इटिंग चॉकलेट ऑल द टाइम टाइम चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5



    चॉकलेट की कोशिश करना बंद करो Pavlovian लार को रोकने के लिए एक साधारण जवाब आपके दृष्टि से चॉकलेट को हटाने और चॉकलेट जहाँ आप अपने घर की तरह आसानी से पहुँचा है, छुपा बंद करो, अपने बैग या कार्यालय में है। अपने घर में चॉकलेट न रखें, अगर आप इसे अपनी उंगलियों पर रखते हैं, तो आप केवल परीक्षा महसूस कर सकते हैं इसके अलावा अगर आपके पास चॉकलेट नहीं है और आपको इसे पाने का प्रयास करना है, तो आपको चॉकलेट की दुकान पर जाने के बारे में दो बार नहीं सोचना होगा, इस तरह आप कैलोरी भी जला देंगे।
  • उन जगहों से बचें जहां वे चॉकलेट दिखाते हैं चॉकलेट की दुकान के सामने जाने के बजाय सड़क पर चलो। जब आप सुपरमार्केट में जाते हैं, तो चॉकलेट के गलियारे से चलने से बचें। जब आप बॉक्स पर जाते हैं, तो उस के पास जाने की कोशिश करें जो कन्फेक्शनरी नहीं है, या फिर दूसरी तरफ देखें।
  • स्टेप इटिंग चॉकलेट ऑल टाइम ऑफ़ द स्टेपल 6
    6
    चॉकलेट खाने से पहले "एक और भोजन खाएं" अगर यह खाने का समय है, तो पहले अपना भोजन खाएं यदि यह नाश्ते के लिए समय है, तो चॉकलेट खाने से पहले गाजर की छड़ी, नट और बीज, चबाने वाली गम, फल, सूखे फल की छोटी मात्रा, अजवाइन की छड़ें जैसे स्वस्थ नाश्ता खाएं। आप अपने मुंह में अन्य जायके के साथ चॉकलेट को मिक्स नहीं करना चाह सकते हैं
  • स्टॉप इटिंग चॉकलेट ऑल द टाइम टाइम चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    पानी पी लो कभी-कभी मिठाई या चॉकलेट के लिए लालच के साथ प्यास होना भ्रमित करना आसान होता है
  • स्टॉप इटिंग चॉकलेट ऑल द टाइम टाइम चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    8
    विचार करें कि आपके चॉकलेट का सेवन भोजन की लत का एक रूप हो सकता है चॉकलेट में रसायन होते हैं जो हमें अच्छा महसूस करते हैं, अर्थात, सेरोटोनिन, डोपामाइन और फेननेलथाइलामाइन के न्यूरोट्रांसमीटर। यदि आपको मनोवैज्ञानिक मदद की आवश्यकता है, चॉकलेट अक्सर इस शून्य को भर सकता है क्योंकि यह संक्षेप में कल्याण की भावना को बढ़ाता है और प्राकृतिक प्रोजैक जैसी कार्य करता है। आपके लिए चुनौती आपको पता चलेगा कि आपको एक मनोवैज्ञानिक उत्तेजक उपभोग करने वाली चॉकलेट की आवश्यकता क्यों है। यदि आप चॉकलेट पर नियमित रूप से भलाई की भावना रखने के लिए निर्भर करते हैं, तो आपको ये कारणों का सामना करना पड़ सकता है कि आपको शांत करने के लिए दवा के एक स्रोत के रूप में चॉकलेट क्यों ढूंढ रहे हैं। अगर आप पर बल दिया जाता है, चिंता विकारों से पीड़ित हैं, तो आप बहुत डरावना महसूस करते हैं, या यदि आप गलत नहीं जानते हैं, तो समस्या की जड़ को पाने के लिए एक पेशेवर को देखो।
  • यह वसा या चीनी हो सकता है, यह कैफीन या थियोब्रोमाइन हो सकता है या यह चॉकलेट में तत्व हो सकता है जिससे प्राकृतिक व्यसन हो। इसे करने के लिए, चॉकलेट मिठाई (चीनी और वसा में उच्च) का उपभोग करना बंद करो और इसे कोको चॉकलेट के साथ बदलें इस तरह आप चॉकलेट का हिस्सा लत का कारण बन सकते हैं। कोको बीजों को खाने की कोशिश करें। कोको के साथ आप चॉकलेट के सभी लाभ (मैग्नीशियम, न्यूरोट्रांसमीटर और उच्च चॉकलेट में उच्च) जैसे अस्वास्थ्यकर additives जैसे चीनी और वसा के बिना है
  • एक पत्रिका रखें जो रजिस्टर करता है जब आप चॉकलेट और संबद्ध भावनाओं का उपभोग करते हैं। आप एक खिला पैटर्न की पहचान कर सकते हैं, इससे आपको चॉकलेट लेने के बजाय अन्य तरीकों से सामना करने वाली भावनाओं को पहचानने में मदद मिल सकती है।
  • आप चॉकलेट खुशबू या चॉकलेट-सुगंधित साबुन, चॉकलेट-सुगंधित मोमबत्तियों या चॉकलेट सुगंध के अन्य स्रोतों के साथ अपने लालच को संतुष्ट करने पर विचार करना चाह सकते हैं ताकि इसे बिना चॉकलेट तरस को संतुष्ट करने का तरीका मिल सके।
  • युक्तियाँ

    • कार्बो पेड़ संतृप्त वसा का एक स्रोत है और इसमें ऐसे तत्व शामिल नहीं हैं जो चॉकलेट को बहुत स्वादिष्ट बनाते हैं यदि आप चॉकलेट के साथ कैरब पेड़ को बदलने का निर्णय लेते हैं तो उम्मीद है कि यह आपके लिए एक बेहतर और स्वस्थ विकल्प है, आप गलत हैं। कैरोब के साथ सुपरमार्केट में आपकी ज़रूरतों को पूरा करने की तुलना में चॉकलेट की थोड़ी मात्रा का उपभोग करना बेहतर होता है जिसमें सब्जी हाइड्रोजनयुक्त वसा, मिठास और कैलोरी की समान मात्रा होती है। यदि आप वास्तव में कार्बो का आनंद लेते हैं, तो इसे सामान्य रूप से खपत करते हैं और बेहतर गुणवत्ता के संस्करणों की तलाश करते हैं।
    • जीवन में उन क्षणों को स्वीकार करें जहां आपका एकमात्र सांत्वना चॉकलेट है - कभी-कभी ये समय समय-समय पर होता है, इस आवश्यकता को आत्मसमर्पण करने से आपको कोई नुकसान नहीं होगा।
    • हर बार जब आपको अलमारी पर जाने की ज़रूरत होती है, तो अपने दांतों को ब्रश करें, तब आपको उस टकसाल का स्वाद मिलेगा जो आपको खाए या कुछ भी पीना नहीं चाहेंगे। जब स्वाद चले गए, आपकी लालसा चली जाएगी।
    • एक अच्छी तरह संतुलित भोजन खाएं ताकि आप किसी खास प्रकार के भोजन के आदी न हों। याद रखें, अतिरिक्त में सब कुछ अच्छा नहीं है
    • आप कभी-कभी चॉकलेट खा सकते हैं, लेकिन सिर्फ अगर आप जानते हैं कि आप इसे फिर से आदी नहीं बनेंगे।
    • चॉकलेट कुछ लोगों में सिरदर्द का कारण बनता है (इसमें फ़िनलेथाइलमाइन की एक उच्च सामग्री है)। यदि आप चॉकलेट खाने के दौरान उस कनेक्शन का नोटिस करते हैं, तो आपके पास इसे प्रयोग बंद करने के लिए एक प्रोत्साहन है चॉकलेट के कारण भाटा और ईर्ष्या भी हो सकती है दुर्भाग्य से चॉकलेट भी सूजन का दोषी है, इसलिए महीने के उस समय में इसे कम करने के लिए उल्टा हो सकता है

    चेतावनी

    • आप जो भी चॉकलेट विकल्प के रूप में उपयोग कर रहे हैं, उसके आदी हो सकते हैं। यदि हां, तो यह समझें कि आपके भोजन में आने पर नशे की लत है और इस समस्या से निपटने के लिए तकनीकें ढूँढ़ने का प्रयास करें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • गुणवत्ता चॉकलेट
    • वैकल्पिक नाश्ते और पानी
    • एक समाचार पत्र
    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com