ekterya.com

स्ट्रोक पीड़ितों के लिए आहार की योजना कैसे करें

स्ट्रोक होने से उत्पन्न होने वाले जोखिम कारकों में रक्तचाप, मोटापा, उच्च कोलेस्ट्रॉल और मधुमेह बढ़ना शामिल है। इसलिए, भोजन वसूली में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है वसा, चीनी और नमक में कम खाद्य पदार्थों पर ध्यान केंद्रित करने वाला आहार खाड़ी में इन खतरों को बनाए रखता है, क्योंकि यह एक और स्ट्रोक होने का जोखिम सीमित करता है। इसके अलावा, एक स्वस्थ आहार समग्र स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है और दैनिक जीवन को थोड़ा आसान बना सकता है।

चरणों

भाग 1

रोग से पीड़ित व्यक्ति के आहार को संशोधित करें
स्ट्रोक पीड़ितों के लिए डायट नाम वाली छवि चरण 1
1
संतृप्त वसा का सेवन 8% या 10% कैलोरी खपत करें। स्ट्रोक पीड़ित के लिए, स्वस्थ आहार का मुख्य लक्ष्य संतृप्त वसा की खपत को कम करना चाहिए। खपत खपत कुल कैलोरी की 8% और 10% के बीच सीमित होना चाहिए। सामान्य तौर पर, मानव शरीर सबसे अधिक संतृप्त वसा को तोड़ नहीं सकता है और केवल उन्हें रोल (वसा ऊतक) में रखता है, जिससे रक्तचाप बढ़ रहा है। संतृप्त वसा को कम करने के लिए, हम सुझाव देते हैं:
  • दूध के बजाय कम वसा वाले दूध या स्किम दूध पीते हैं।
  • मक्खन और फैटी पनीर का सेवन कम करें
  • लाल मांस के बजाय त्वचा के बिना सफेद मांस (टर्की, चिकन, मछली) खाएं
  • चूंकि वसा जमा और रक्त वाहिकाओं में जम जाता है, इससे उन्हें संकरा हो जाएगा। इसके कारण, हृदय को समान मात्रा में खून प्रदान करने के लिए कठिन पंप करना पड़ता है, जिससे रक्तचाप में वृद्धि होती है। यदि खून की मात्रा कम है, तो मस्तिष्क में जाने वाले ऑक्सीजन और पोषक तत्वों की मात्रा कम हो जाती है, जिसके परिणामस्वरूप कोशिकाओं की मृत्यु होती है और अंत में, एक स्ट्रोक।
  • 2
    प्रति दिन 300 मिलीग्राम कोलेस्ट्रॉल कम करें। वसा की तरह, कोलेस्ट्रॉल रक्त वाहिकाओं का रुकावट पैदा कर सकता है। आप खाते में यह जानकारी होती है के बाद से, हम भी ध्यान दें कि कोलेस्ट्रॉल के दो प्रकार के होते हैं: और उच्च घनत्व कोलेस्ट्रॉल (एचडीएल) (अंग्रेजी में अपनी संक्षिप्त के लिए एलडीएल,) कम घनत्व कोलेस्ट्रॉल। दो में, उच्च घनत्व कोलेस्ट्रॉल को कोलेस्ट्रॉल के रूप में जाना जाता है अच्छा। एचडीएल के स्तर में वृद्धि और एलडीएल के स्तर को कम करने के लिए:
  • आप डेयरी उत्पादों और मांस का सेवन कम करना चाहिए, और अधिक फल और सब्जियां खाएं आप दूध और दही जैसे कुछ डेयरी उत्पादों को शामिल कर सकते हैं, यदि वे वसा और कोलेस्ट्रॉल में कम हैं।
  • आपको अंडे की जर्दी नहीं खाना चाहिए हालांकि, स्पष्ट एक बिल्कुल स्वस्थ है और आप इसे खा सकते हैं
  • कोलेस्ट्रॉल वसायुक्त जमाण के गठन का कारण बनता है जो धमनियों को रोक सकता है जो मस्तिष्क को ऑक्सीजन युक्त रक्त प्रदान करता है। मस्तिष्क को ठीक से काम करने के लिए ऑक्सीजन और पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। इसलिए, जब मस्तिष्क को रक्त की आपूर्ति में बाधित होता है, तो उसके कार्य प्रभावित होते हैं, जिसके परिणामस्वरूप एक स्ट्रोक होता है।
  • स्ट्रोक पीड़ितों के लिए डायट शीर्षक छवि 3 चरण
    3
    नमक की खपत को कम करें चिकित्सकों को नमकीन भोजन के बारे में अपने रोगियों को चेतावनी देने का सुझाव देना और उनका सुझाव है कि वे इसे बंद कर दें: नमक हाइड्रोफिलिक है, जिसका मतलब है कि इसे पसंद है और पानी को आकर्षित करती है जैसे आप नमकीन खाद्य खाते हैं, नमक का हिस्सा रक्त वाहिकाओं के आसपास रहता है और, क्योंकि आप पानी पसंद करते हैं, इन नलिकाओं में अधिक पानी आकर्षित करते हैं। जब रक्त की मात्रा बढ़ जाती है, रक्त परिसंचरण में रक्त पंप करने के लिए अधिक बल की आवश्यकता होती है, जिससे रक्तचाप में वृद्धि होती है।
  • नमक का सेवन प्रति दिन 1,600 मिलीग्राम तक सीमित करें। भोजन के मौसम के लिए, अन्य तरीकों का उपयोग करें जो नमक, जैसे कि मसाले, जड़ी बूटियों और फलों का रस (जैसे नारंगी या नींबू का रस) शामिल नहीं करते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि स्ट्रोक पीड़ित प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ नहीं खाती, क्योंकि वे आमतौर पर उच्च नमक के स्तर पर होते हैं। इसमें संसाधित मांस, सैंडविच और नमकीन में भोजन शामिल है
  • स्ट्रोक पीड़ितों के लिए डायट शीर्षक छवि 4 चरण
    4
    बहुत सारे फलों और सब्जियां खाएं इसके अलावा यह स्पष्ट रूप से भोजन के इस समूह में कई वसा शामिल नहीं हैं, फलों और सब्जी खाने से आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को प्रोत्साहित करने में मदद मिलेगी और भोजन की पाचन और उन्मूलन की प्रक्रिया भी होगी।
  • स्ट्रोक पीड़ितों सहित सभी लोग, प्रत्येक दिन सब्जियों की 5 सर्विंग्स और फलों के 2 सर्विंग खाने का लक्ष्य रखना चाहिए। पोटेशियम में समृद्ध पदार्थ जैसे कि आलू, मीठे आलू, टमाटर, पालक, केले, ज़िचची और ब्रोकोली, विशेष रूप से स्वस्थ हैं, क्योंकि पोटेशियम को रक्तचाप को कम करने और नियंत्रित करने के लिए जाना जाता है।
  • स्ट्रोक पीड़ितों के लिए डायट शीर्षक वाली छवि चरण 5

    Video: Top 10 Fruits for Diabetics | मधुमेह के शीर्ष 10 फल

    5
    अपने फाइबर के लिए पूरे अनाज ब्रेड और अनाज खाएं खाद्य पदार्थों के इस समूह में उच्च स्तर के फाइबर, विटामिन और फोलिक एसिड होते हैं। यह ज्ञात है कि फाइबर वसा और कोलेस्ट्रॉल कम कर देता है क्योंकि यह एक शोषक के रूप में कार्य करता है। यह वसा और कोलेस्ट्रॉल को आकर्षित करने और शरीर में न बने रहने के लिए एक बढ़िया तरीका है। इसके अलावा, क्योंकि शरीर आसानी से फाइबर को हटाता है, ये हानिकारक पदार्थ भी आसानी से समाप्त हो जाएंगे। अपने फाइबर के स्तर में सुधार करने के लिए प्रचुर मात्रा में पूरे अनाज चावल, ऑललेग्रेन पास्ता और दलिया खाएं।
  • फूलगोभी, ब्रोकोली, गोभी, जामुन, सलाद, अजवाइन, तोरी, सेम, मशरूम और संतरे फाइबर का अच्छा स्रोत हैं।
  • फाइबर भी पूर्णता (पूर्ण महसूस कर रही) की भावना पैदा कर सकती है, जिससे भोजन की मात्रा में कमी आती है।
  • यह ज्ञात है कि फोलिक एसिड लाल रक्त कोशिकाओं की स्थिति में सुधार, मस्तिष्क में महत्वपूर्ण ऑक्सीजन लाने के लिए जिम्मेदार है। इष्टतम स्थितियों में लाल रक्त कोशिकाओं में अधिक ऑक्सीजन अधिक कुशलता से ले जाएगा। इसके अलावा, फोलिक एसिड तंत्रिकाओं की अखंडता को बनाए रखने में मदद करता है
  • स्ट्रोक पीड़ितों के लिए डायट शीर्षक वाली छवि चरण 6
    6
    कम मात्रा में मांस खाएं स्ट्रोक पीड़ितों को मांस का सेवन केवल 65 से 100 ग्राम पकाया या पका हुआ बीफ़ या 80-120 ग्राम पकाया मछली तक होना चाहिए। केवल वसा वाले कट्स का चयन करें जो कि वसा में कम वसा या वसा नहीं है।
  • यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति की प्लेट पर फैटी भोजन देखते हैं जिसकी स्ट्रोक होती है, तो उसे तुरंत हटा दें आपको चिकन की त्वचा को भी हटा देना चाहिए। स्वास्थ्य के लिए बुरा क्या है, मांस नहीं है, लेकिन जानवर की त्वचा।
  • ओमेगा 3 में समृद्ध मछली खाएं, जैसे सैल्मन, मैकेरल, ट्राउट, सार्डिन, ट्यूना और हेरिंग। दरअसल, इस तरह के वसा का उपयोग कर सकते हैं दिल और मस्तिष्क की मदद ओमेगा 3 रक्त वाहिकाओं को सूजन और क्षति को कम कर सकता है।
  • यदि रोगी बहुत मांस खा नहीं करता है, तो सुनिश्चित करें कि वह एक सप्ताह में दो उबला हुआ अंडे खाएगा जिसमें प्रोटीन की ज़रूरत होती है। यदि रोगी शाकाहारी है, तो सुनिश्चित करें कि वह प्रोटीन घाटे को कवर करने के लिए बहुत से बीन्स और बादाम खाती है।
  • स्ट्रोक पीड़ितों के लिए डायट शीर्षक वाली छवि चरण 7
    7
    सफेद रोटी, केक, पेस्ट्री, बिस्कुट और सफेद चावल की खपत कम करें। ये खाद्य पदार्थ कैलोरी में उच्च होते हैं, जिन्हें शरीर में वसा के रूप में संग्रहित किया जाता है यदि वे उपयोग नहीं करते हैं। यह वसा खून में जमा होता है, जिसके कारण हृदय को रक्त में पंप करने के लिए दिल का कारण बनता है और इसे मस्तिष्क के लिए आवश्यक ऑक्सीजन प्राप्त करने के लिए कठिन बना देता है।
  • चीनी की सिफारिश की मात्रा प्रति दिन केवल 60 ग्राम होनी चाहिए, जो कि 12 चम्मच के बराबर होती है
  • स्ट्रोक पीड़ितों के लिए डायट शीर्षक वाली छवि चरण 8
    8
    शराब से बचें एक उच्च संभावना है कि एक स्ट्रोक के बाद लिया जाने वाला दवा शराब के साथ प्रतिक्रिया करेगा और इस तरह, औषधीय प्रभावों को बदल देगा इसके अलावा, यह ज्ञात है कि शराब बढ़ने से रक्तचाप बढ़ जाता है। इन दो कारणों से, शराब से बचा जाना चाहिए।
  • यह अनुशंसा की जाती है कि स्ट्रोक के पीड़ितों ने शराब की खपत को प्रति रात किसी भी मादक पेय के अधिकतम दो गिलास तक सीमित कर दिया। अगर यह कम है, बेहतर है दवाएं लेने और मादक पेय पीने से पहले डॉक्टर से परामर्श किया जाना चाहिए, जैसे कि मतली और उल्टी जैसे अप्रिय दुष्प्रभाव हो सकते हैं।
  • स्ट्रोक पीड़ितों के लिए आहार शीर्षक 9 चित्र
    9
    खुराक के साथ अपनी ऊर्जा बढ़ाएं स्नैक्स या स्नैक्स के रूप में पोषक तत्वों की खुराक के माध्यम से आप एक सरल तरीके से ऊर्जा स्तर बढ़ा सकते हैं। कुछ लोकप्रिय खुराक सुनिश्चित करना और पोषण करना है यदि आवश्यक हो तो ये स्नैक्स रोजाना दो से तीन बार खाया जा सकता है
  • यदि चिकित्सक को मंजूरी मिलती है, तो जांच लें कि क्या खुराक स्ट्रोक को रोकने में मदद कर सकता है। आमतौर पर, इन खुराक में ओमेगा 3 और 6 फैटी एसिड शामिल हैं।
  • हालांकि, आपको खुराक की खुराक की मात्रा को सीमित करना चाहिए, क्योंकि अधिक मात्रा वास्तव में हो सकती है एक स्ट्रोक की संभावना बढ़ाएं इन प्रतिकूल दुष्प्रभावों (जो को ध्यान में रखा जाना चाहिए) के कारण, किसी भी विटामिन या पूरक लेने से पहले एक डॉक्टर से परामर्श करें
  • भाग 2

    दोपहर के भोजन के दौरान कठिनाइयों पर काबू पाएं

    Video: Gary Yourofsky - The Most Important Speech You Will Ever Hear




    स्ट्रोक पीड़ितों के लिए आहार शीर्षक वाला चित्र चरण 10
    1
    आपको पता होना चाहिए कि जो लोग स्ट्रोक के पीड़ित हैं, वे सुबह में सबसे महत्वपूर्ण और प्रचुर मात्रा में खाना खाते हैं। सुबह में अपना सबसे बड़ा भोजन खाने के लिए स्ट्रोक रोगियों के लिए यह एक अच्छा विचार है, इस तरह से कि वे अपनी ऊर्जा बढ़ाते हैं इस प्रकार, प्रचुर मात्रा में भोजन उन्हें आवश्यक ऊर्जा प्रदान करेगा जो उन्हें पुनर्वसन चिकित्सा के लिए आवश्यक हैं। डिनर कुछ आसान हो सकता है, जैसे सैंडविच या साबुत अनाज
    • यदि एक बड़ा भोजन करना संभव नहीं है, तो आप दिन के अलग-अलग समय पर छोटे भोजन खा सकते हैं। लक्ष्य को तीन के बजाय एक दिन में 6 छोटे भोजन खाने के लिए होना चाहिए।
  • स्ट्रोक पीड़ितों के लिए डायट नाम वाली छवि चरण 11
    2
    जिन लोगों को निगलने में परेशानी होती है, उनके लिए छोटे काटने में भोजन काटा। डिस्फागिया, या निगलने में कठिनाई, स्ट्रोक का एक बहुत ही सामान्य साइड इफेक्ट है खाना चबा करने में आसान बनाने के लिए, खाने से पहले इसे छोटे टुकड़ों में काट लें। यह महत्वपूर्ण है खासकर अगर भोजन कठिन और भारी है, जैसे मांस
  • यदि संभव हो तो, मसला हुआ आलू, मसला हुआ केला, अंडे और अनाज जैसे नरम खाद्य पदार्थों के लिए विकल्प चुनें। इन प्रकार के खाद्य पदार्थ स्वभाव से निगलने में आसान होते हैं और स्वादिष्ट होते हैं
  • यदि आवश्यक हो, तो सभी भोजन को मिलाएं और उन्हें प्यूरी बनायें, ताकि बनावट बच्चे के भोजन की तरह हो। इस प्रकार, भोजन निगलने में आसान होगा
  • स्ट्रोक पीड़ितों के लिए डायट नाम वाली छवि स्टेप 12
    3
    मोटी पेय ले लो स्ट्रोक पीड़ितों के लिए, हल्का पेय के बदले मोटे पेय पीने के लिए यह एक अच्छा विचार है, जो आसानी से गलत वाहिनी से गुजर सकता है और डूबता हो सकता है। ऐसे विभिन्न प्राकृतिक उत्पाद होते हैं जिनका उपयोग पेय पदार्थों को घुलन करने के लिए किया जा सकता है और जो खाद्य पदार्थों का प्राकृतिक स्वाद नहीं लेते हैं इन खाद्य पदार्थों में से किसी पर विचार करें:
  • जई
  • मात्झा आटा
  • आटा
  • आलू के गुच्छे
  • टैपिओका
  • स्ट्रोक पीड़ितों के लिए डायट शीर्षक छवि 13 चरण
    4
    विशेष कटलरी है जो खिला प्रक्रिया की सुविधा देता है। स्ट्रोक पीड़ितों में से कई कटलरी धारण करने में कठिनाई होती है इस समस्या से मुकाबला करने के लिए, आप सामान्य से अधिक हैंडल के साथ फ्लैटवेयर का उपयोग कर सकते हैं या पट्टियों के साथ मरीज उन्हें अधिक आसानी से पकड़ सकते हैं
  • एक घुमावदार ब्लेड के चाकू आसानी से एक हाथ से भोजन में कटौती करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • प्लेटों के किनारों को प्लेट पर भोजन रखने के लिए उपयोग किया जाता है, जब रोगी खाने के लिए केवल एक हाथ का उपयोग करता है।
  • आप प्लेट के नीचे एक रबड़ पैड डाल सकते हैं, इसलिए यह पर्ची नहीं है।
  • भाग 3

    सार्वजनिक रूप से अपने प्रियजन को सहायता करें
    स्ट्रोक पीड़ितों के लिए डायट शीर्षक वाली छवि 14 चरण
    1
    रेस्तरां चुनें जहां कर्मचारी मददगार होता है उन रेस्तरां में जाने का एक अच्छा विचार है जहां आप पहले से जानते हैं या जहां कर्मचारी आपकी स्थिति से अवगत हैं परिचित और मैत्रीपूर्ण चेहरों को देखने के अलावा, यह घर से दूर खाने का पूरा अनुभव आसान बना देगा। आप अपने आदेश का आदेश देने के लिए न केवल बैठेंगे, लेकिन आप एक सुखद वातावरण में अच्छे भोजन का आनंद लेंगे।
    • यदि आप पहले कभी भी एक निश्चित स्थान पर नहीं गए हैं और आप वास्तव में जाना चाहते हैं, तो पहले इसे देखने के लिए कॉल करें कि क्या वे व्हीलचेयर में मरीजों का इलाज कर सकते हैं और उन चीज़ों के बारे में सवाल पूछ सकते हैं जो वे प्रदान करते हैं। यदि आप ऐसा करते हैं, तो यह सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी कि आप अच्छी तरह से देखभाल कर रहे हैं और जब आप बाहर खाना खाते हैं तब आपकी सभी जरूरतें पूरी होती हैं।
  • स्ट्रोक पीड़ितों के लिए डायट शीर्षक छवि 15 चरण
    2
    एक शांत जगह आरक्षित करने के लिए आगे बढ़ें हम आपको एक शांत जगह बुक करने के लिए छोड़ने से पहले कॉल करने के लिए सलाह देते हैं। यह एक ऐसी मेज हो सकती है जहां मरीज को दीवार पर ब्रेक लगती है, जबकि दूसरी तरफ दूसरे लोग अपने टेबल पर होते हैं। इस तरह, रोगी के संभावित कलंक को कम करने में मदद करें जिससे महसूस हो सके कि अन्य लोग देख रहे हैं।
  • यदि आप कम व्यस्त घंटे में व्यस्त रहें, जैसे व्यस्त लंच घंटे के बाद इस प्रकार, आप कलंक को कम करते हैं जो कि अधिकांश रोगियों के हैं, विकर्षण को कम करते हैं और उदास होने की संभावना को कम करते हैं।
  • स्ट्रोक पीड़ितों के लिए डायट शीर्षक चित्र 16
    3
    कर्मचारियों के साथ बोलो यदि मरीज एक नए स्थान पर खाता है, तो हम अनुशंसा करते हैं कि आप परिवार के किसी सदस्य के साथ हों या आप अपनी स्थिति के कर्मचारियों को सूचित करें। इस प्रकार, एक मरीज को एक नई जगह के अनुकूल होने के लिए यह आसान हो जाता है। इसके अलावा, आप स्टाफ को यह भी स्पष्ट करते हैं कि आप अपने रेस्तरां में एक अच्छा और सुखद अनुभव सुनिश्चित करने के लिए आपको क्या करना चाहिए।
  • संक्षेप में, रेस्तरां आपका पैसा चाहते हैं इसे एक असुविधा या बाधा के रूप में नहीं सोचें आपकी मदद करने के लिए हर अच्छे रेस्तरां में खुशी होगी।
  • Video: To what lengths would you go to save your child Anneliese Clark TEDxAmoskeagMillyard

    स्ट्रोक पीड़ितों के लिए डायट शीर्षक छवि 17 चरण 17
    4

    Video: Uk doctors don't know how to treat heart disease and promote animal products

    मरीज को यह अनुशंसा करना कि वह क्या आदेश देना चाहता है भूलने से बचने के लिए, यह अनुशंसा की जाती है कि रोगी मानसिक रूप से यह पढ़ाई करें कि वह क्या आदेश दे रहा है हम इसके अलावा, मरीज को मेनू देने से बचने का सुझाव देते हैं, यदि यह विचलन का प्रतिनिधित्व करेगा।
  • यदि यह आसान है, तो आप आरक्षण बनाने के समय पहले भी भोजन का आदेश दे सकते हैं। बस के रूप में जल्द ही कर्मचारियों को याद दिलाने के रूप में आप पहले से ही अपने भोजन का आदेश दिया है और वे उस बिंदु से आप का ध्यान रखना करने में सक्षम होना चाहिए।
  • स्ट्रोक पीड़ितों के लिए डायट शीर्षक छवि 18
    5
    भोजन के आदेश के अन्य तरीकों की खोज करने के लिए मरीज को सहायता करें अगर मरीज अपने भोजन का मौखिक रूप से आदेश नहीं दे सकता है, तो उनके लिए यह करने के बिना यह करने के लिए अन्य आसान तरीके हैं। यहां आपके पास दो विचार हैं:
  • मरीज छवियों का उपयोग कर सकते हैं या संकेत दे सकते हैं कि वे अपनी उंगली से क्या पूछना चाहते हैं। यह आपको अधिक स्वतंत्र और स्वायत्त महसूस करने में मदद करेगा
  • मरीज कार्ड ले सकता है जो उनकी स्थिति की व्याख्या करते हैं और जो खाना वे खाना चाहते हैं मेज पर बैठने से पहले पूरी प्रक्रिया को शुरू से आसान बनाने के लिए मेजबान को कार्ड को दिया जाना चाहिए।
  • और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com