ekterya.com

कैसे गोभी रोल तैयार करने के लिए

लुढ़का गोभी पारंपरिक रूप से ग्राउंड बीफ, गोभी के पत्तों और टमाटर की चटनी के साथ तैयार एक बड़ा पकवान है, और, ओवन में पकाया जा सकता है चूल्हे पर या धीमी गति से कुकर में। नीचे आप देखेंगे कि इन तरीकों में से प्रत्येक का उपयोग करके आपको यह साधारण भोजन तैयार करने की आवश्यकता है।

सामग्री

12 सर्विंग्स के लिए

गोभी और सॉस तैयार करने के लिए

  • हरे गोभी का 1 मध्यम सिर, 1500 ग्राम (3 एलबीएस)
  • एक 500 मिलीलीटर (15 ऑउंस) टमाटर सॉस के कर सकते हैं
  • गोरा चीनी के 2 चम्मच
  • नींबू का रस के 2 चम्मच
  • 2 चम्मच अंग्रेजी सॉस (वूस्टरशायर सॉस)
  • ग्राउंड बीफ़ का 250 ग्राम (1/2 एलबी)
  • जमीन सूअर का मांस के 250 ग्राम (1/2 एलबी)
  • 1/2 कप (125 मिलीलीटर) टमाटर सॉस के
  • 1 कटा हुआ प्याज लड़की
  • 1/2 कप (125 मिलीलीटर) लंबे अनाज वाली चावल
  • 1 चम्मच सूखे अजमोद कटा हुआ
  • नमक के 1/2 चम्मच
  • 1/4 चम्मच जमीन काली मिर्च
  • 1/4 चम्मच पेपरिका काली मिर्च

गोभी और सॉस तैयार करने के लिए

  • 1 पूरे और बड़े गोभी
  • अपनी पसंद को भरना (उदाहरण के लिए, हैमबर्गर, लहसुन और प्याज के साथ भूरे रंग के चावल, प्लस एक अंडे सब कुछ एकजुट करने के लिए - बचे हुए भी काम करते हैं)

चरणों

गोभी रोल और सॉस

गोभी और सॉस तैयार करें

1
पानी उबालने के लिए एक बड़े सूप पॉट का इस्तेमाल करें। एक बड़े बर्तन का लगभग आधा पानी भरकर भरें और रसोई में उच्च गर्मी पर उबाल लें।
  • सूप पॉट में पूरे गोभी को कवर करने के लिए पर्याप्त पानी होना चाहिए। बहरहाल, बर्तन से अधिक नहीं भरें, ऐसा करने से पानी में बह निकला हो सकता है
  • आपको पानी में नमक या तेल जोड़ने की आवश्यकता नहीं है।
  • 2
    गोभी काटो जब तक आप ट्रंक को अकेला छोड़ दें और टूटे और असमान पत्तियों को हटा दें, जितना आप कर सकते हैं उतना कट करें
  • एक छोटा छीलने चाकू का उपयोग करके गोभी सिर के नीचे से ट्रंक के चारों ओर काटें। ट्रंक से जितना हो सके उतना निकाल लें ऐसा करने से, आप गोभी उबलते हुए पत्तियों को अधिक आसानी से हटा सकते हैं।
  • 3
    चिकनी जब तक गोभी कुक। उबलते पानी में गोभी रखें और लगभग 2 मिनट के लिए इसे पकाना।
  • उबलते पानी के साथ गोभी को हटा दें और चिमटे या गर्मी प्रतिरोधी कढ़ाई के साथ सावधानी बरतें।
  • उबलते समय गोभी के छोर के ऊपर रखें
  • पत्तियों को नरम होना चाहिए और गोभी को पर्याप्त समय के लिए उबलने के बाद ढीले होना चाहिए।
  • 4
    12 बड़े शीट निकालें एक बार गोभी अपने हाथों से पकड़ने के लिए काफी ठंडा है, गोभी के बाहर से 12 पत्तियों को हटा दें और उन्हें यथासंभव बरकरार रखें।
  • पत्तियों व्यावहारिक रूप से खुद से दूर आना चाहिए, जब तक आप गोभी उबलते से पहले ट्रंक का एक टुकड़ा काटा। लेकिन अगर ऐसा नहीं होता है, तो आप पत्तियों को धीरे से ढकने के लिए कांटा या चिमटी का उपयोग कर सकते हैं।
  • पत्तियों को हटाने के लिए, इसे धीरे से करो ताकि आप उन्हें गलती से तोड़ न दें।
  • 5
    प्रत्येक शीट के केंद्र से मोटी नस को काटें। छील करने के लिए चाकू का उपयोग करें, इसे हटाने के लिए केंद्रीय शिरा की सीमा के प्रत्येक शीट के नीचे से वी-आकार का कटौती करें।
  • सिर्फ स्टेम के नीचे स्थित केंद्रीय नस का सबसे बड़ा हिस्सा निकाल दें। शिरा से बहुत दूर कट मत करो यदि आप करते हैं, तो शीट के साथ भरने के लिए यह मुश्किल होगा।
  • यह कदम केवल वैकल्पिक है और बिल्कुल जरूरी नहीं है। यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आप कितना कटौती करते हैं और आप बहुत कटौती करते हैं, तो आप इस कदम को छोड़ सकते हैं।
  • 6
    सॉस के सभी अवयवों को मिलाएं। एक मध्यम कटोरे में, टमाटर की चटनी, गोला शुगर, नींबू का रस और अंग्रेजी सॉस झटके में। इसे आरक्षित करें
  • एक और अधिक पर्याप्त सॉस के लिए, आप 470 मिलीलीटर (15 औंस) कटा टमाटर undrained की एक कर सकते हैं और टमाटर की चटनी का एक कप (250 मिलीलीटर) इस्तेमाल कर सकते हैं टमाटर सॉस 500 मिलीलीटर की एक कर सकते हैं के बजाय (15 आउंस)।
  • गोभी के लिए भरना तैयार करें

    1. 1
      मांस भरने के लिए सामग्री का मिश्रण। ग्राउंड बीफ, जमीन सूअर का मांस, टमाटर सॉस, कटा हुआ प्याज, कच्चा चावल, अजमोद, नमक, काली मिर्च और लाल शिमला मिर्च काली मिर्च एक बड़े कटोरे में रखें और अपने हाथों से सामग्री मिश्रण जब तक सब कुछ पूरी तरह शामिल नहीं हो जाता है
    2. भरने के मिश्रण से पहले सुनिश्चित करें कि आपके हाथ साफ हैं। इसके अलावा, कच्चे मांस को हथियाने के बाद साबुन और गर्म पानी के साथ अपने हाथों को धोना सुनिश्चित करें
    3. आप अपने हाथों का उपयोग करने के बजाय लकड़ी या प्लास्टिक का चम्मच इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन इस तकनीक का उपयोग करके समान रूप से सामग्री को जोड़ना अधिक मुश्किल हो सकता है।
    4. 2
      प्रत्येक गोभी के पत्ते पर भरने की बराबर मात्रा रखें शीट के केंद्र के निचले भाग में प्रत्येक शीट पर लगभग ¼ कप (60 मिलीलीटर) मिश्रण रखें।
    5. यदि आप केंद्रीय नस का एक टुकड़ा काटते हैं, तो कटौती के टुकड़े के ऊपर भरने भरें।
    6. 3
      भरने के चारों ओर शीट को रोल करें। शीट की कटौती के अंत से शुरू करें और प्रत्येक शीट को भरने और भरने पर रोल करें, एक चाट बनाने के लिए शीट को छू लें।
    7. यदि आप केंद्रीय नस का एक टुकड़ा काटते हैं, तो आपको शीट को रोल करने से पहले कट समाप्त होने पर ओवरलैप करना होगा अन्यथा, हो सकता है कि आप एक समान रोल बनाने में सक्षम न हो और भरे गिरने लगें।
    8. 4
      नीचे दिए गए अंत प्रविष्ट करें। रोल के नीचे प्रत्येक शीट के खुले छोर को मोड़ने से रोकना।
    9. रोल के नीचे किनारे होना चाहिए जहां आप रोलिंग बंद कर चुके हैं। दूसरे शब्दों में, आपको गोभी रोल के शीर्ष पर कोई दृश्य जंक्शन नहीं छोड़ना चाहिए।
    10. प्रत्येक रोल को टूथपिक के साथ सशस्त्र रखें, यदि आवश्यक हो। यदि रोल ढीला हो जाता है या फिर भरना शुरू हो जाता है, तो इसे फिर से लपेटें और रोल पर दंर्तखोदनी रखकर उसे समाप्त होता है।

    ओवन में गोभी रोल कुक

    1. 1
      पहले से गरम ओवन 180 डिग्री सेल्सियस (350 डिग्री फ़ारेनहाइट)। गोभी के रोल के लिए एक लोहे के बर्तन या पैन लें।
    2. एक लोहे के बर्तन या पैन का आकार और वजन के कारण आदर्श है, लेकिन आप एक छोटी सी पुलाव या बड़ी पकाई पकवान का प्रयोग भी कर सकते हैं, एक मुश्किल क्षण में।
    3. 2
      लोहे के बर्तन के नीचे साढ़े कप (125 मिलीलीटर) फैलाओ चम्मच का उपयोग खाली करने के लिए करें और सॉस को बर्तन के तल पर समान रूप से फैलाएं।
    4. सॉस गोभी के रोल को बर्तन के नीचे पालन नहीं करने में मदद करता है। इस तरह, आपको स्प्रे में अल्युमीनियम पन्नी या खाना पकाने के तेल का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं होगी।
    5. 3



      सॉस पर गोभी के रोल का आदेश दें बर्तन के नीचे सॉस पर यूनियन के साथ गोभी के रोल को रखें, उन्हें एक परत में रखें।
    6. गोभी रोल शायद एक साथ बहुत करीब बैठते हैं, लेकिन यह एक समस्या नहीं है। किसी भी मामले में, तथ्य यह है कि वे एक साथ फिट रोल मदद मिलेगी उनके आकार बनाए रखने के दौरान वे पके हुए हैं
    7. हालांकि, यह महत्वपूर्ण है कि रोल एक परत में बने रहें। यदि नहीं, तो यह सबसे अधिक संभावना है कि वे एक समान रूप से पकाए नहीं हैं
    8. 4
      गोभी के रोल पर शेष सॉस को खाली करें। कोयल्स को समान रूप से संभव के रूप में कवर करें
    9. यदि आवश्यक हो, सॉस फैलाने के लिए एक चम्मच या स्पैटुला का उपयोग करें ताकि प्रत्येक गोभी रोल के पूरे शीर्ष को कवर किया जा सके। आप रोल के बीच रिक्त स्थान में थोड़ी सॉस भी छोड़ सकते हैं।
    10. 5
      60 से 90 मिनट के लिए सेंकना पॉट को कवर करें और रोल को सेंकना दें जब तक कि वे नरम न हों।
    11. पहले 60 मिनट के बाद गोभी के रोल की जांच करें यदि गोभी के पत्ते अभी तक नरम नहीं हैं, तो उन्हें 30 मिनट के लिए सेंकना जारी रखें।
    12. सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा उपयोग किया गया कवर ओवन के लिए उपयुक्त है। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है अगर आप लोहे के बर्तन के बजाय पका हुआ डिश का उपयोग करते हैं यदि आपके पास ढक्कन नहीं है, तो मोल्ड को एल्यूमीनियम पन्नी के साथ कवर करें
    13. 6
      उन्हें ओवन से ताज़ा करें। गोभी के रोल को ओवन से सीधे परोसा जाना चाहिए। एक चम्मच की मदद से, प्रत्येक रोल पर बर्तन से थोड़ी सॉस को जोड़ने से पहले जोड़ें।
    14. एक मानक भाग दो व्यक्ति प्रति लुढ़का है।

    रसोईघर में गोभी के रोल तैयार करें

    1. 1
      एक लोहे के बर्तन के नीचे साढ़े कप (150 मिलीलीटर) चम्मच फैलाओ। एक चम्मच की मदद से सॉस को खाली करें, बर्तन के नीचे और इसे समान रूप से फैलाएं।
    2. सॉस आंशिक रूप से गोभी के रोल को लोहे के बर्तन के नीचे पालन करने से रोकता है। इसलिए, आपको स्प्रे में खाना पकाने के तेल का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है।
    3. 2
      सॉस पर गोभी के रोल का आदेश दें बर्तन के नीचे सॉस पर, संघ के साथ गोभी के रोल को रखें, उन्हें एक परत में रखें।
    4. लोहे के बर्तन में गोभी के रोल एक दूसरे के बहुत करीब होंगे। तथ्य यह है कि वे एक साथ अटक जाते हैं, उन्हें खाना पकाने के दौरान उनका आकार बनाए रखने में मदद मिलेगी।
    5. हालांकि, लोहे के बर्तन के अंदर एक परत में गोभी के रोल को रखना महत्वपूर्ण है। यदि नहीं, तो यह सबसे अधिक संभावना है कि वे एक समान रूप से पकाए नहीं हैं
    6. 3
      गोभी के रोल पर शेष सॉस को खाली करें। कोयल्स को समान रूप से संभव के रूप में कवर करें
    7. यदि आवश्यक हो, तो चटनी फैलाने के लिए चम्मच के पीछे का उपयोग करके प्रत्येक गोभी रोल के शीर्ष को कवर किया जाए। रोल के बीच के किनारों पर चम्मच सॉस को छोड़ दें।
    8. 4
      45 से 60 मिनट के लिए कम गर्मी पर कुक। पॉट को कवर करें और आग पर पकाएं, जितना धीमा हो, जब तक कि रोल नरम न हो जाए।
    9. यदि आप उच्च गर्मी से गोभी रोल बनाते हैं और लंबे समय तक, नीचे के हिस्से लोहे के बर्तन को जला सकते हैं और चिपका सकते हैं।
    10. 5
      उन्हें गरम परोसें गोभी रोल सीधे रसोई से सेवा की जानी चाहिए। एक चम्मच की मदद से, प्रत्येक रोल पर बर्तन से थोड़ा सा सॉस डालना
    11. एक मानक भाग दो व्यक्ति प्रति लुढ़का है।

    एक धीमी कुकर में गोभी के रोल को कुक लें

    1. 1
      अपनी धीमी कुकर में गोभी के रोल का आदेश दें अपने धीमी कुकर में लुढ़का वाले लोगों को नीचे का सामना करना पड़ रहा है, एक दूसरे के साथ और वर्दी परतों में फंसना।
    2. आदर्श रूप से, गोभी के रोल को एक परत में रखें। हालांकि, यह हमेशा एक धीमी कुकर के साथ संभव नहीं है, न ही यह मौलिक है। चूंकि लगभग सभी खाना पकाने भाप और गर्मी पर निर्भर करता है जो कि खाना पकाने के दौरान धीमी कुकर के अंदर निर्मित होता है, ये रोल को एक परत में लगाने के लिए आवश्यक नहीं है ताकि वे समान रूप से पकाना सकें।
    3. 2
      रोल पर सॉस खाली करें धीमी कुकर की सामग्री पर समान रूप से सॉस फैलाएं।
    4. सॉस फैलाएं ताकि यह प्रत्येक गोभी रोल के ऊपर, एक चम्मच या सपाट रंग के पीछे का उपयोग करके कवर करे।
    5. सुनिश्चित करें कि गोभी रोल के बीच स्लॉट्स और दरारें के माध्यम से एक छोटी सी सॉस निकलती है। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है अगर आप दूसरों के शीर्ष पर कुछ लुढ़का देते हैं।
    6. 3
      उन्हें धीमी गति से विकल्प (कम) में 8 से 9 घंटे तक पकाना। धीमी कुकर को कवर करें और नरम तक गोभी के रोल को पकाएं।
    7. खाना पकाने की प्रक्रिया के दौरान किसी भी समय धीमी कुकर के ढक्कन को न हटाएं।
    8. यदि आप समय पर कम हैं, तो लगभग 4 घंटे के लिए उच्च विकल्प में गोभी के रोल को पकाना।
    9. 4
      उन्हें गरम परोसें गोभी रोल को सीधे धीमी कुकर से परोसा जाना चाहिए। एक चम्मच की मदद से, प्रत्येक रोल पर बर्तन से थोड़ा सा सॉस डालना
    10. एक मानक भाग दो व्यक्ति प्रति लुढ़का है।

    युक्तियाँ

    • आप मांस भरने के लिए किसी भी प्रकार के ग्राउंड मांस का उपयोग कर सकते हैं। मानक जमीन बीफ़ और जमीन सूअर का मांस के संयोजन है, लेकिन आप केवल बीफ़ या सिर्फ पोर्क का एक संस्करण बना सकते हैं। आप टर्की या ग्राउंड चिकन का भी उपयोग कर सकते हैं
    • आप इसे उबलते या माइक्रोवेव में खाना पकाने के बजाय गोभी को फ्रीज कर सकते हैं। रातोंरात गोभी को गोम कर, इसे पिघलना और पत्तियों को हटा दें जैसे ही वे रोल करने के लिए पर्याप्त नरम होते हैं।
    • गोभी उबलने के बजाय, आप इसे माइक्रोवेव में पकाना कर सकते हैं। 6 मिनट के लिए उच्च तापमान पर एक माइक्रोवेव-सुरक्षित कंटेनर में गोभी को कुक। संभव के रूप में कई पत्तियों को निकालें और इस प्रक्रिया को दोहराएं जब तक आप नुस्खा के लिए 12 शीट की जरूरत नहीं कर सकते।
    • Vegans के लिए एक विकल्प के रूप में, ग्राउंड बीफ के बजाय 3 कप (750 मिलीलीटर) पकाया दाल का उपयोग करें।

    Video: Cabbage Manchurian Recipe (पत्ता गोभी मंचूरियन) | Veg Manchurian|Indo Chinese Recipe

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    Video: Veg Spring Roll Recipe - स्प्रिंग रोल रेसिपी - How to make Spring Roll hindi -Spring roll sheets

    • एक सूप पॉट
    • चिमटी या कढ़ाई
    • छील करने के लिए एक चाकू
    • एक बड़ा कटोरा
    • लकड़ी या प्लास्टिक से बना एक कछुआ
    • एक धीमी कुकर या ओवन
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com