ekterya.com

शराब नशा कैसे रोकें

अल्कोहल का नशा तब होता है जब अत्यधिक शराब की खपत के कारण किसी व्यक्ति के खून में उच्च स्तर का अल्कोहल मौजूद होता है। आम तौर पर, शराबीपन शराब के नशे के साथ होती है, जो उल्टी, अर्ध-चेतना की ओर जाता है, और शायद, अचेतन। चरम मामलों में, यह मृत्यु को भी जन्म दे सकता है। जबकि शराब की जहर घातक हो सकता है, इसे रोका जा सकता है। शराब की विषाक्तता को रोकने के लिए इन चरणों का पालन करें।

चरणों

प्रतिरक्षित शराब विषाक्तता चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
मॉडरेशन में शराब पीते हैं अपनी सीमा जानें कई डॉक्टर यह सलाह देते हैं कि महिलाएं एक दिन में अधिकतम 1 दिन का सेवन करती हैं और पुरुषों को दो दिन से ज्यादा पेय नहीं पीना चाहिए। चूंकि शराब के नशे का आंशिक रूप से शरीर की संरचना पर आधारित है, छोटे लोग अधिक से अधिक रंग के रूप में ज्यादा शराब नहीं ले सकते हैं। पीने से पहले, निर्णय लें कि आप कितने पेय पीएंगे और उस योजना के लिए चिपकेंगे
  • अपना समय ले लो शराब का सेवन और प्रत्येक व्यक्ति की बेसल चयापचय दर रक्त में शराब की एकाग्रता को निर्धारित करती है। बड़ी मात्रा में शराब का खून खून में अधिक मात्रा में अल्कोहल का कारण बनता है, क्योंकि शरीर खपत की दर से शराब को खत्म करने में असमर्थ है - फलस्वरूप, शराब के नशे की संभावना बढ़ जाती है।
  • समूह के दबाव को अनदेखा करें समूह का दबाव आपके कुछ मित्रों और सहकर्मियों का प्रभाव है जो आप करना नहीं चाहते हैं। शराब या अत्यधिक मात्रा में अल्कोहल पीना न करें, क्योंकि आपको ऐसा करने पर दबाव डाला गया है।
  • प्रतिरक्षित शराब विषाक्तता चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    शराब पीने से पहले भोजन खाएं अल्कोहल की अवशोषण की दर एक बार बहुत तेज है जब अल्कोहल छोटी आंत पर पहुंच गई है। पहले से भस्म होने वाला भोजन छोटी आंत तक पहुंचने के लिए शराब के रास्ते को अवरुद्ध करेगा, जहां यह रक्तप्रवाह में तेजी से अवशोषित हो जाएगा।
  • खून में शराब की सामग्री को कम करने के लिए भोजन खाएं। अध्ययन बताते हैं कि जो लोग शराब पीने से पहले खाने से परहेज करते हैं, वे 30 मिनट से 2 घंटे बाद रक्त में अधिकतम मात्रा में अल्कोहल का सेवन करते हैं। ऐसे व्यक्तियों में जिन्होंने शराब पीने से पहले खाया, रक्त में शराब की अधिकतम मात्रा 1 से 6 घंटे के बाद पहुंची।
  • प्रतिरक्षित शराब विषाक्तता चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    कम शराब की सामग्री वाले पेय चुनें। सभी मादक पेय पदार्थों में विभिन्न शराब के स्तर मौजूद हैं। मदिरा पेय जैसे कि वोदका, रम या ब्रांडी में बीयर या शराब की तुलना में अधिक मदिरा होता है। उच्च शराब की सामग्री वाले मद्यपान वाले उत्पादों में अल्कोहल का सेवन करने से शराब पीने से ज्यादा शराब नशे से पीड़ने की संभावना बढ़ जाती है। उदाहरण के लिए, एक ग्लास बियर में लगभग 4% शराब है, जबकि एक ग्लास वाइन में लगभग 11.5% शराब है।
  • शराब अवशोषण की लय को समझें जब शराब की एकाग्रता 10% और 30% के बीच होती है तो शरीर शराब को अवशोषित करता है कम से कम 10% की शराब सामग्री में कम एकाग्रता ढाल और जठरांत्र संबंधी मार्ग को परेशान करने की प्रवृत्ति होती है, जिससे शराब लंबे समय तक पाचन तंत्र में रहती है और शराब के नशे का खतरा बढ़ जाता है ।
  • Video: नशे से परेशान!!!!!!!कैसा भी नशा छोड़ना चाहते हैं ??

    प्रतिरक्षित शराब विषाक्तता चरण 4 शीर्षक वाली छवि



    4
    मादक पेय पदार्थों के दौरान या उसके बीच पानी पियो अल्कोहल शरीर के पानी के हिस्सों में खुद को ढंकता है ताकि रक्तचाप इसे अवशोषित कर सकें। अपने आप को पानी के साथ हाइड्रेटेड रखने से आपके सिस्टम में अल्कोहल कम हो जाएगा।
  • यदि आप एक महिला हो तो अधिक पानी पी लो। चूंकि पुरुषों में अधिक मांसपेशी होती है, जिसमें अधिक पानी होता है, महिलाओं को शराब की जहर का खतरा अधिक होता है। इसका कारण यह है कि उनके पास कम मांसपेशी है, जो शराब कम करने के लिए कम पानी में अनुवाद करता है।
  • यदि आप विशेष रूप से पतले हैं तो अधिक पानी पी लें। वसा ऊतक में अधिक पानी होता है - इसलिए, अधिक वसा वाले व्यक्ति को अपने सिस्टम में पहले से ही पानी की मात्रा के आधार पर शराब को कम करने का बेहतर मौका मिलेगा।
  • Video: लत को लातः जानें, कैसे छोड़ें नशा | How to quit addiction ?

    प्रतिरक्षित शराब विषाक्तता चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    यदि आप दवा लेते हैं तो शराब से बचें दवा लेने के दौरान शराब लेने से पहले अपने चिकित्सक से संपर्क करें आपके शरीर के संविधान के आधार पर, अल्कोहल के साथ मिश्रित कुछ दवाएं आपके लिए अल्कोहल या दवाओं पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकती हैं।
  • प्रतिरक्षित शराब विषाक्तता चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    Vomits। शराब के नशे को रोकने के लिए, अपने सिस्टम में अल्कोहल को वापस लेने के लिए खुद को मजबूर करें। यदि आप अत्यधिक मात्रा में शराब का सेवन करते हैं और चक्कर आना और बीमार महसूस करते हैं तो उल्टी आपके सिस्टम में अतिरिक्त शराब छोड़ देगी और आपको बीमार होने से रोक सकती है।
  • युक्तियाँ

    • यद्यपि आप यह सुन सकते हैं कि अधिक वसा खाने से, प्रोटीन या कार्बोहाइड्रेट आपको शराब की जहर से पीड़ित होने की संभावना कम कर देंगे, यह सिद्ध नहीं हुआ है। क्या सिद्ध किया गया है कि भोजन और पीने के बीच अधिक मात्रा में भोजन और कम समय में शराब की जहर से पीड़ित होने की संभावना कम हो जाएगी।
    • शराब के नशे की रोकथाम शिक्षा से शुरू होती है बहुत से शराब पीने के खतरों के बारे में दूसरों से बात करें

    चेतावनी

    • यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति के आसपास हैं जो शराब के नशे के शुरुआती लक्षणों से पीड़ित हैं, तो तुरंत चिकित्सा सहायता से संपर्क करें ऐसा करने में विफलता से मस्तिष्क की चोट या मृत्यु हो सकती है
    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com