ekterya.com

एक उद्यमी कैसे बनें

यदि आप अपना खुद का व्यवसाय करना चाहते हैं, तो आप सही जगह पर आए हैं। एक व्यापारी होने के नाते एक बड़ा खतरा है, लेकिन कई पुरस्कार भी हैं यह सच है कि आपको बहुत अधिक तनाव की स्थिति का सामना करना पड़ता है, लेकिन यह भी पुरस्कार से भरा है और एक उपलब्धि की संतुष्टि है। यह जितना मुश्किल लगता है उतना मुश्किल नहीं है, जब तक आप धीरज, धैर्य और एक अच्छा विचार रखते हैं। जितना जल्दी तुम सोचते हो, आप अपने खुद के मालिक होंगे!

चरणों

भाग 1

अपने व्यक्तित्व की जांच करें
इमेज शीर्षक से एक उद्यमी चरण 1 बनें
1
अपनी प्राथमिकताओं के बारे में सोचो अपने जीवन से और अपने व्यवसाय से आप क्या चाहते हैं, इसके बारे में अपने प्रश्न पूछें। जीवन में अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए यह आपके लिए कैसे है? आपके लिए क्या महत्वपूर्ण है? बलिदान करने के लिए आप क्या तैयार हैं?
  • सोचें कि आपकी प्राथमिकताओं और लक्ष्यों को पूरा करने के लिए आपको क्या करना है। क्या यह धन है? क्या आप अपने दोस्तों और परिवार के साथ मुफ्त समय बिता सकते हैं?
  • एक उद्यमी चरण 2 बनें शीर्षक वाली छवि
    2
    निर्धारित करें कि क्या आपका व्यक्तित्व एक उद्यमी के साथ अच्छी तरह फिट बैठता है कई लोगों का लक्ष्य अपने स्वयं के मालिक बनना है, लेकिन दूसरों की तुलना में कुछ इस जीवन शैली के साथ बेहतर है। जानने के लिए कि आप कुछ स्थितियों पर प्रतिक्रिया कैसे कर सकते हैं, आपको अपने लक्ष्य प्राप्त करने में सहायता मिलेगी।
  • क्या आप बहुत ज़्यादा ज़िम्मेदारी रखते हैं? उद्यमियों के पास आमतौर पर बैकअप नहीं होता है और वे अपने व्यवसाय की सफलता या विफलता के लिए जिम्मेदार हैं।
  • क्या आप लोगों के साथ बातचीत करना पसंद करते हैं? लगभग सभी उद्यमियों को ग्राहक सेवा के संदर्भ में कड़ी मेहनत करनी है, खासकर शुरुआत में अगर आप लोगों के साथ अच्छे नहीं हैं, तो आपके व्यवसाय को आगे बढ़ने में मुश्किल हो सकती है।
  • क्या आप अनिश्चितता और असफलता की परिस्थितियों को स्वीकार करने के लिए तैयार हैं? यहां तक ​​कि बिल गेट्स, स्टीव जॉब्स और रिचर्ड ब्रानसन जैसे सबसे सफल उद्यमियों को सही फॉर्मूला खोजने से पहले अपने व्यवसाय के साथ ज्यादा सफलता नहीं मिली।
  • क्या आप समस्याओं को हल करने और रचनात्मक समाधान का प्रस्ताव देने में अच्छा है? उद्यमी हमेशा कई समस्याओं का सामना करते हैं, जिसके लिए उन्हें रचनात्मक समाधान मिलना पड़ता है। अन्य कौशल जो कि आप एक उद्यमी के रूप में सेवा करेंगे, निराशा को बर्दाश्त कर रहे हैं और विस्तार से समस्याओं का विश्लेषण कर रहे हैं।
  • इमेज शीर्षक से एक उद्यमी बनें चरण 3
    3

    Video: एक अपूर्व महिला की कहानी: पूजा वारियर - उद्यमी

    अपनी शक्तियों को सूचीबद्ध करें अपनी ताकत और कमजोरियों का निर्धारण करते समय अपने साथ ईमानदार रहें जब संभावित निवेशकों के साथ बातचीत या आप एक ग्राहक के लिए अपने उत्पाद की पेशकश, तुम क्या अपनी ताकत तो कर रहे हैं आप दूसरों को व्यक्त करने में सक्षम हैं की एक बहुत स्पष्ट विचार होना चाहिए।
  • एक उद्यमी चरण 4 बनें छवि का शीर्षक
    4
    अपनी सफलता को परिभाषित करें दृढ़ संकल्प और दृढ़ संकल्प आपको शुरुआती उद्यमी के रूप में सामना करने वाली कई बाधाओं को समझने में मदद करेगा आप पर विश्वास करने के लिए आदर्शवादी रहें, लेकिन अपनी स्थिति की वास्तविकताओं की जांच के लिए एक ही समय में व्यावहारिक रहें।
  • भाग 2

    अपने ठिकानों की स्थापना करें
    इमेज शीर्षक से एक उद्यमी बनें चरण 5
    1
    सभी का सबसे अच्छा पाने के लिए मंथन अधिकांश व्यवसाय एक प्रेरक विचार के साथ शुरू होते हैं, चाहे वह ऐसी सेवा होती है जिसे लोगों की ज़रूरत होती है, ऐसा उत्पाद जो जीवन को आसान बना देगा, या दोनों का मिश्रण होगा व्यापार दुनिया महान विचारों से भरा है, हालांकि कुछ तो अच्छा नहीं है क्या अंतर होगा आप एक जगह है जो आप अभी भी शोषण कर सकते हैं ढूँढ रहा है
    • आपको ऐसा कुछ करने की ज़रूरत नहीं है जो दुनिया को क्रांति लाएगा या सफल होने के लिए कुछ नया करेगा। आपको सिर्फ अपने प्रतियोगिता से बेहतर होना चाहिए
    • सबसे अधिक संभावना यह है कि आप बेहतर करते हैं यदि आप अपने आप को कुछ जानते हैं जो आप जानते हैं और प्यार करते हैं। उदाहरण के लिए, अपने कंप्यूटर प्रोग्रामिंग को समर्पित करना आपके व्यवसाय को काफी बिक्री योग्य बनाती है, लेकिन अगर आप इसे दिल से नहीं करते हैं, तो आपको आगे बढ़ने की ऊर्जा नहीं होगी।
    • यदि आपको कोई विचार ढूंढने में परेशानी होती है, तो अपने लक्ष्य बाजार के बारे में चीजों की एक सूची बनाएं, जैसे कि वह जगह जहां वे खरीदते हैं और जो चीजें वे खरीदते हैं। सूची को लगभग तीन तत्वों तक सीमित करें, लागत, उत्पादन समय और लोकप्रियता को बनाए रखें। निर्धारित करें कि आप कौन सा सरल और सबसे यथार्थवादी उत्पाद प्रदान कर सकते हैं
  • इमेज शीर्षक से एक उद्यमी चरण 6 बनें
    2
    अपने बाजार की जांच करें एक व्यवसाय शुरू करने की कुंजी यह जानना है कि क्या आपका उत्पाद या सेवा मांग में है। आप वर्तमान बाजार में क्या पेशकश करना चाहते हैं और क्या आप इसमें सुधार कर सकते हैं? क्या यह एक आवश्यकता है जो मांग को पूरा करने के लिए पर्याप्त आपूर्ति नहीं है?
  • वाणिज्यिक जानकारी को मुफ्त में एकत्र करने के लिए कई संसाधन हैं अपने लक्ष्य बाजार में वाणिज्यिक और औद्योगिक संगठनों के बारे में जानकारी के लिए इंटरनेट पर खोजें और उन लेखों और समाचारों को पढ़ें जो वे प्रकाशित करते हैं। आप सेंसेसस से मूल्यवान जनसांख्यिकीय जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं।
  • संयुक्त राज्य अमेरिका में लघु व्यवसाय प्रशासन इसमें एक व्यवसायिक विचार प्राप्त करने, बाजार अनुसंधान करने, व्यवसाय योजना लिखने और निवेशकों की भर्ती के बारे में उत्कृष्ट सुझाव है। यदि आप कोई व्यवसाय शुरू कर रहे हैं तो यह विश्वसनीय जानकारी का एक बड़ा स्रोत है
  • इमेज शीर्षक से एक उद्यमी चरण 7 बनें
    3
    संभावित ग्राहकों से बात करें आप दुनिया में सबसे अच्छा उत्पाद या सेवा प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन अगर कोई इसके लिए भुगतान करने के लिए तैयार नहीं है, तो आपका व्यवसाय विफल हो जाएगा। दूसरों के साथ बात करने से आप निवेशकों को मनाने के लिए तैयार होंगे।
  • उन निवेशकों से पूछें जिनके साथ आप अपनी महत्वपूर्ण सराहना करते हैं। हो सकता है कि अपने मित्रों को जब आप अपने विचार का प्रस्ताव आप के लिए अच्छा बनने की कोशिश, लेकिन उन आलोचनाओं कि अपनी कमजोरियों या समस्याओं है कि आप अधिक काम करेगा पर प्रकाश डाला, इसलिए उन्हें सुनने के लिए नहीं करना चाहती।
  • एक उद्यमी के चरण 8 का शीर्षक चित्र
    4
    अपने जोखिमों को निर्धारित करें व्यापार हमेशा एक ऐसा खेल होता है जहां जोखिम और पुरस्कार होते हैं, लेकिन आम तौर पर जोखिम अधिक होता है, खासकर शुरुआत में अपनी सभी संपत्तियों का मूल्यांकन करें और निर्धारित करें कि आपको कितना पैसा (समय और प्रयास में) निवेश करना है।
  • अपनी बचत, क्रेडिट और पूंजी के अन्य स्रोतों पर विचार करने के अलावा, ध्यान रखें कि आप बिना किसी लाभ के कितने समय तक रह सकते हैं। छोटे व्यवसाय बहुत ही लाभप्रद नहीं हैं। क्या आप कई महीनों या यहां तक ​​कि कुछ वर्षों के लिए वेतन के बिना हो सकते हैं?
  • इमेज शीर्षक से एक उद्यमी चरण 9 बनें
    5
    "स्वीकार्य हानि" के विचार को समझें `` फोर्ब्स `के अनुसार, "स्वीकार्य नुकसान" विचार पहले आप अपने व्यापार के संभावित विफलता का निर्धारण करने के और उसके बाद ही निवेश को प्रभावित करता है, तो आपके व्यवसाय के बाहर बंद नहीं करता की उम्मीद के रूप में आप खोना नहीं है क्या होता है। यह आपके विफलता के पैमाने पर निर्भर करता है यदि आपका व्यवसाय काम नहीं करता है।
  • इमेज शीर्षक से एक उद्यमी चरण 10 बनें
    6
    एक लक्ष्य के लिए खुद को प्रतिबद्ध करें, न कि योजना एक उद्यमी बनने के लिए सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक लचीला होना चाहिए। आप अपने सभी व्यवसाय को नियंत्रित नहीं कर सकते, और बचने के लिए अनुकूलन महत्वपूर्ण है। यदि आप किसी योजना पर बहुत अधिक निर्भर करते हैं, तो आप अपने आप को तोड़ सकते हैं
  • भाग 3

    अपनी व्यवसाय योजना लिखें
    इमेज शीर्षक से एक उद्यमी चरण 11 बनें
    1
    एक व्यवसाय योजना बनाएं एक व्यवसाय योजना आमतौर पर आपकी कंपनी का वर्णन करती है। यह किसके लिए है? यह क्या करता है?, एक बाजार विश्लेषण उत्पाद या सेवा आप की पेशकश का विस्तृत विवरण भी शामिल है और अगले 3 या 5 वर्षों में अपनी कंपनी के संभावित वित्तीय भविष्य की भविष्यवाणी प्रदान करता है। यदि आप निवेशकों को आकर्षित करना चाहते हैं, तो आपको विस्तृत और पूर्ण व्यवसाय योजना की आवश्यकता होगी।
  • इमेज शीर्षक से एक उद्यमी चरण 12 बनें
    2
    कंपनी का विवरण लिखें यह आपकी कंपनी का एक संक्षिप्त सारांश होना चाहिए, किस तरह की ज़रूरत है और यह कैसे और क्यों उसी क्षेत्र में अन्य कंपनियों से बेहतर है। ठोस और विशिष्ट रहें, लेकिन संक्षिप्त - कल्पना करें कि यह एक "एलेवेटर की पिच" ​​(लिफ्ट भाषण) है।
  • इमेज शीर्षक से एक उद्यमी चरण 13 बनें
    3
    अपने बाजार का विश्लेषण करें। यदि आपने एक अच्छा बाजार खोज किया है, तो आप उद्योग या आपके द्वारा चुने गए क्षेत्र, अपने लक्षित उपभोक्ता के बाजार और योजनाबद्ध बाजार में आपकी भागीदारी के बारे में बात कर सकते हैं। इस खंड को यथासंभव विस्तृत बताया गया है, क्योंकि इससे निवेशकों को समझना पड़ता है कि आप जानते हैं कि आप क्या कर रहे हैं।
  • शुरुआती आमतौर पर जो गलतियाँ करती हैं उनमें से एक अपने लक्षित बाजार को निर्धारित करने और एक अति व्यापक दर्शकों को बेचने की कोशिश नहीं करता। हालांकि यह सोचने के लिए मोहक है कि हर किसी को आपके उत्पाद या सेवा की आवश्यकता और प्यार चाहिए, वास्तविकता यह है कि ऐसा नहीं होगा। कुछ छोटे से शुरू करना ठीक है
  • इमेज शीर्षक से एक उद्यमी चरण 14 बनें
    4
    इसमें संगठन और प्रशासन पर एक खंड शामिल है। अब हालांकि आप अपनी कंपनी के केवल जो आपकी कंपनी, क्या अपनी जिम्मेदारियों कर रहे हैं और कैसे आपकी कंपनी estructurarás जब विस्तार मालिक के बारे में जानकारी प्रदान करने के लिए इस खंड का उपयोग करते हैं। क्या आपके पास निदेशक मंडल है? आपके कर्मचारी कैसे संगठित होंगे? निवेशक यह देखना चाहते हैं कि आपने अपनी कंपनी के भविष्य के बारे में सोचा है।
  • Video: महेंद्रा फिनसर्व से लोन कैसे ले ? How to get loan from Mahindra Finance Loan in 30 minute

    इमेज शीर्षक से एक उद्यमी चरण 15 बनें
    5

    Video: कैसे बनें एक सफल उद्यमी

    अपनी सेवा या उत्पाद के बारे में जानकारी प्रदान करें यह वह जगह है जहां आप अपने व्यवसाय को अपने ग्राहकों को प्रदान करने में सक्षम होंगे, के विशिष्ट विवरण शामिल कर सकते हैं। आप क्या पेशकश करेंगे? यह क्या कवर की आवश्यकता होगी? अन्य समान उत्पादों की तुलना में इसके प्रतिस्पर्धी फायदे क्या हैं?
  • संभावित ग्राहकों के दृष्टिकोण के विवरण प्रदान करता है यदि आप पहले से ही संभावित ग्राहकों से बात कर चुके हैं, तो आपको अपनी सेवा या उत्पाद के बारे में क्या सोचना चाहिए, इसका अच्छा विचार होना चाहिए।
  • यदि आप ब्रांडेड आइटम या सेवा बेचने की योजना बना रहे हैं, तो पेटेंट या अन्य तरीकों से संबंधित सभी जानकारी शामिल करें, जिसमें आप अपनी बौद्धिक संपदा की रक्षा करना चाहते हैं। कोई निवेशक किसी ऐसे व्यवसाय में निवेश करना चाहेगा जिसका उत्पाद प्रतियोगिता के लिए अनन्य है।



  • इमेज शीर्षक से एक उद्यमी चरण 16 बनें
    6
    अपने विपणन और बिक्री रणनीतियों का वर्णन करें यह खंड इस बात पर ध्यान केन्द्रित करेगा कि आपका व्यवसाय ग्राहकों को कैसे आकर्षित करने और बनाए रखने का इरादा रखता है। आप अपने लक्षित उपभोक्ताओं तक कैसे पहुंचने की योजना बना रहे हैं? आप अपना व्यवसाय बढ़ाने के लिए मार्केटिंग का कैसे उपयोग करेंगे? क्या आपके पास पहले से संभावित ग्राहक हैं या आपको पूरी तरह से खरोंच से शुरू करना होगा?
  • इमेज शीर्षक से एक उद्यमी चरण 17 बनें
    7
    एक वित्तपोषण अनुरोध तैयार करें यदि आप निवेशकों या बैंक के ऋण की तलाश में हैं, तो आपको विशेष रूप से शामिल करना होगा कि आपको अपना व्यवसाय शुरू करना चाहिए। आपको उन सभी राशि को शामिल करना होगा जो आप निवेश कर रहे हैं, निवेशकों से आपको कितना पैसा चाहिए और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप उस वित्तपोषण का उपयोग कैसे करना चाहते हैं।
  • विशिष्ट चीज़ों जैसे निवेशक। वित्तपोषण अनुरोध केवल "मुझे एक मिलियन डॉलर की ज़रूरत है" कहता है शायद एक अनुरोध से कम समझाने वाला जो लागत और व्यय को विस्तार से निर्दिष्ट करता है
  • इमेज शीर्षक से एक उद्यमी चरण 18 बनें
    8
    अपने वित्तीय प्रक्षेपण का वर्णन करें यदि आप अभी शुरू करते हैं, तो आपके पास बहुत अधिक पंजीकृत वित्तीय जानकारी नहीं होगी, जिसके साथ आप काम कर सकते हैं। आपको अपने ऋण के लिए संपार्श्विक के रूप में सभी चीजें शामिल करनी चाहिए, लेकिन इसमें केवल शामिल है कि आप अपने आप को चोट पहुंचाने के बिना क्या कर सकते हैं।
  • आपको भविष्य के वित्तीय डेटा के बारे में जानकारी भी शामिल करनी होगी जाहिर है यह संख्या बनाने के बारे में है, लेकिन आपको अपने बाजार विश्लेषण से जानकारी शामिल करनी होगी। आपकी प्रतियोगिता कितनी अच्छी है? आपके खर्च और नकदी प्रवाह कैसे हैं? आप अपनी कंपनी के बारे में अनुमान लगाने के लिए इस डेटा का उपयोग कर सकते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आपके वित्तीय अनुमान आपके वित्तीय अनुरोध के आंकड़ों से मेल खाते हैं। यदि आपके प्रक्षेपण से पता चलता है कि आपको 500,000 डॉलर की आवश्यकता होगी, लेकिन आप केवल 200,000 डॉलर पूछ रहे हैं, तो आपके निवेशकों को लगता है कि आप एक अच्छा काम नहीं कर रहे हैं
  • इमेज शीर्षक से एक उद्यमी चरण 19 बनें
    9
    यदि आवश्यक हो तो परिशिष्ट शामिल हो यदि आप अभी शुरुआत करते हैं, तो आप अपनी विश्वसनीयता में सुधार के लिए अन्य दस्तावेजों को शामिल कर सकते हैं। यह सिफारिशों के पत्र के लिए उपयोगी हो सकता है जो आपकी योग्यताएं और कौशल या क्रेडिट इतिहास के बारे में बात कर सकता है।
  • इमेज शीर्षक से एक उद्यमी चरण 20 बनें
    10
    अपने कार्यकारी सारांश लिखें दरअसल यह वह है जो व्यापार योजना की शुरुआत में चला जाता है, लेकिन आपको इसे बाकी योजना के निर्धारण के बाद तक लिखने के लिए इंतजार करना पड़ता है कार्यकारी सारांश आपके संपूर्ण व्यवसाय का "एक्सरे" है: आपके लक्ष्य, आपके मिशन और आपके और आपकी कंपनी का परिचय। एक नए उद्यमी के रूप में, आपको चुना गया उत्पाद या सेवा के साथ अपनी पृष्ठभूमि और अनुभव को उजागर करना होगा। यह एक से अधिक पृष्ठ नहीं होना चाहिए
  • भाग 4

    अपना भाषण तैयार करें
    इमेज शीर्षक से एक उद्यमी चरण 21 बनें
    1
    एक संक्षिप्त व्यावसायिक भाषण करें इस तरह के प्रवचन को "एलेवेटर पिच" ​​(लिफ्ट भाषण) के रूप में जाना जाता है क्योंकि यह संक्षिप्त और सूचनात्मक होना चाहिए ताकि किसी को पता चले कि आप कौन हैं, आपका व्यवसाय किस बारे में है और आपको रुचि क्यों लेनी चाहिए समय आपको एक लिफ्ट में चढ़ने के लिए ले जाता है
    • सबसे पहले, समस्या पर विचार करें या अपने व्यवसाय के पते आम तौर पर यह एक प्रश्न का उपयोग करके किया जाता है, यही वजह है कि कई टेलीविजन विज्ञापन "क्या आप जानते हैं ..." या "आप थके हुए हैं ..." या "कभी-कभी समस्याएं थीं ..." जैसे प्रश्नों से शुरू होते हैं।
    • दूसरा, विचार करें कि आपके उत्पाद या सेवा ने आपके द्वारा पहचान की गई समस्या का समाधान कैसे किया? यह 1 या 2 से अधिक वाक्य नहीं होना चाहिए, लेकिन आपको अधिक विशेष शब्दावली का उपयोग किए बिना संभव के रूप में विशिष्ट होना चाहिए।
    • तीसरा, आपके उत्पाद या सेवा के मुख्य लाभ का वर्णन करें यह एक विवरण हो सकता है कि आप ग्राहक के लिए कुछ कैसे हासिल कर सकते हैं या यह आपकी प्रतियोगिता को कैसे धराशाम कर सकता है।
    • अंत में, विचार करें कि निवेशकों से आपको अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाने के लिए क्या चाहिए। यह हिस्सा सबसे अधिक व्यापक हो सकता है, क्योंकि आपको अपनी मूलभूत जरूरतों, आपके अनुभव और अभिलेखों को व्यक्त करना होगा, और क्यों आपके निवेशक को भरोसा करना होगा कि आप अच्छी तरह से करेंगे।
    • अपने भाषण के साथ संक्षेप में रहें कई विशेषज्ञों का सुझाव है कि यह एक मिनट से अधिक नहीं होना चाहिए। याद रखें कि ध्यान अवधि कम है अपने दर्शकों को तुरंत पकड़ो, अन्यथा आप उन्हें बिल्कुल हुक नहीं कर सकते।
  • इमेज शीर्षक से एक उद्यमी चरण 22 बनें
    2
    एक PowerPoint बनाएँ जो आपकी व्यावसायिक योजना का सारांश देता है यह आपके व्यवसाय योजना में सभी सूचनाओं को संक्षेप में प्रस्तुत करना चाहिए आपको इसे शांतिपूर्वक, लगभग 15 मिनट में पेश करना होगा।
  • इमेज शीर्षक से एक उद्यमी चरण 23 बनें
    3
    अपने भाषण का अभ्यास करें शायद शुरुआत में आप अपनी योजना प्रस्तुत करने के बारे में परेशान हैं, इसलिए थोड़ा अभ्यास करें आप इसे दोस्तों, सहकर्मियों और अन्य सहयोगियों के साथ कर सकते हैं
  • इमेज शीर्षक से एक उद्यमी चरण 24 बनें
    4
    टिप्पणी के लिए पूछें आप शायद शुरुआत में गलतियाँ करते हैं उन लोगों से पूछें जिनके साथ आप अपनी टिप्पणियां देने के लिए अभ्यास करते हैं। क्या आपने अपने विचार स्पष्ट रूप से व्यक्त किए हैं? आप परेशान थे? क्या आप बहुत तेज़ या बहुत धीमी बात करते हैं? आपको अधिक व्याख्या करने की आवश्यकता कहां है और क्या आप स्पष्टीकरण को कम कर सकते हैं?
  • भाग 5

    दूसरों को अपने विचारों को प्रसारित करें
    इमेज शीर्षक से एक उद्यमी चरण 25 बनें
    1
    संपर्क प्राप्त करें अपने क्षेत्र से संबंधित वाणिज्यिक और औद्योगिक घटनाओं में भाग लेते हैं और प्रदर्शकों के साथ बात करते हैं। प्रासंगिक पेशेवर संगठनों में शामिल हों यह अन्य उद्यमियों के साथ एक ठोस सोशल नेटवर्क स्थापित करता है, इंटरनेट पर (सोशल मीडिया और व्यावसायिक साइटों जैसे लिंक्डेडिन) और व्यक्ति में।
    • चैंबर ऑफ कॉमर्स द्वारा प्रायोजित स्थानीय मेले जैसे सामाजिक कार्यक्रमों में भाग लेना आपके क्षेत्र के अन्य उद्यमियों के साथ जुड़ने का एक बेहतरीन तरीका है।
    • दूसरों के साथ उदार रहें अन्य उद्यमियों के साथ सामाजिकता को न केवल आपको कुछ लाभ दे सकते हैं यदि आप उन्हें सलाह, विचार और समर्थन देते हैं, तो वे भी आपकी सहायता करना चाहेंगे। किसी को भी इस्तेमाल करना पसंद नहीं लगता
    • दूसरों के विचारों पर ध्यान दें तो दूसरे व्यक्ति आपकी सीधी प्रतियोगिता है, आप उनसे कुछ सीख सकते हैं आप गलतियों से और दूसरों की सफलता से भी सीख सकते हैं, लेकिन तभी आप उनकी बात सुन सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से एक उद्यमी चरण 26 बनें
    2
    एक ठोस ब्रांड विकसित करें आपको अपने व्यवसाय को दूसरों से और इंटरनेट पर प्रभावी ढंग से संवाद करने के लिए, और इसका मतलब है कि आपके पास एक मजबूत ब्रांड होना चाहिए। व्यावसायिक व्यवसाय कार्ड, एक वेब पेज और सोशल मीडिया अकाउंट्स (ट्विटर, फेसबुक, Pinterest, यूट्यूब, आदि) जो आकर्षक और संगठित तरीके से आपके व्यवसाय के बारे में जानकारी प्रदान करते हैं, यह दिखाएगा कि आपकी कंपनी गंभीर है इसके अलावा, लोग जानकारी के लिए खोज सकते हैं और आपके बारे में अधिक जानें।
  • वेबसाइटों और कुछ सफल कंपनियों के ब्रांडों की जांच करें देखें कि उनके पास क्या समान है, उन्हें क्या दिलचस्प बनाता है और अपने खुद के ब्रांड के साथ उस सूत्र की नकल करने का प्रयास करें (कभी किसी की बौद्धिक संपदा की प्रतिलिपि नहीं करें)
  • एक पेशेवर ब्लॉग लिखना शुरू करना, खासकर यदि आप जो पेशकश करते हैं वह एक सेवा है यह आपके अनुभव और विचारों को दिखाने और निवेशकों और ग्राहकों को पता करने के लिए एक शानदार तरीका हो सकता है।
  • इमेज शीर्षक से एक उद्यमी चरण 27 बनें

    Video: एक लड़की की उद्यमी बनने की कहानी

    3
    अपने संपर्कों से आपको निवेशकों से सलाह देने के लिए कहें। एक अच्छा मौका है कि आप ऐसे किसी व्यक्ति से मिलेंगे जो निवेश करना चाह रहे हैं। कई निवेशक "अंध प्रस्तुतियों" को ध्यान में रखते नहीं हैं (व्यवसाय निमंत्रण के बिना भेजा गया योजनाएं), लेकिन वे किसी ऐसे व्यक्ति द्वारा सिफारिश किए गए उद्यमी के भाषण को सुनने का विचार पसंद करते हैं, जिसे वे पहले से जानते हैं और भरोसा करते हैं।
  • जब भी संभव हो तो इस पक्ष को वापस करने के लिए याद रखें। लोग आपकी मदद करना चाहते हैं यदि उन्हें लगता है कि आप उनकी सहायता करेंगे और साथ ही आप कर सकते हैं। एक उद्यमी के लिए सद्भावना आवश्यक है
  • इमेज शीर्षक से एक उद्यमी चरण 28 बनें
    4
    निवेशकों को प्राप्त करें अपने व्यवसाय को शुरू करने के लिए हर संभव निवेशक को धन प्राप्त करने के लिए अपने विचार को संचारित करें। जिस प्रकार का व्यवसाय आप शुरू कर रहे हैं वह यह तय करने में मदद करेगा कि इसमें कौन से निवेश करना चाहेगा। संपर्क निवेश सलाह और अवसरों के बारे में सुनने का एक शानदार तरीका है।
  • ध्यान रखें कि उद्यम पूंजीवादियों ने दो चीजों पर ध्यान केंद्रित किया है: वे आपके व्यवसाय में कितना पैसा निवेश करते हैं और कितनी जल्दी वे उस लाभ को बनाएंगे। हालांकि हर साल हजारों व्यवसाय शुरू होते हैं, हालांकि केवल 500 साल में निवेशक निवेशकों के रूप में उद्यम पूंजीपतियों को प्राप्त करते हैं।
  • यदि आप एक पेशेवर सेवा प्रदान करते हैं, जैसे कंसल्टिंग, अकाउंटिंग, कानून या मेडिसिन, उस व्यक्ति के साथ साझेदारी बनाने पर विचार करें जो पहले से ही उस पेशे में स्थापित हो चुका है। आपके व्यवसाय से परिचित कोई व्यक्ति (और आपका ज्ञान) आपकी सफलता में योगदान कर सकता है
  • शुरुआत में छोटे से कुछ छोटे और ग्राहकों को संतोषजनक तरीके से शुरू करना वहां पहुंचने का एक तरीका है। यदि आप बहुत सारे पैसा खर्च किए बिना अपना व्यवसाय शुरू कर सकते हैं, तो यह सबसे अच्छा तरीका हो सकता है।
  • इमेज का शीर्षक, एक उद्यमी चरण 29 बनें
    5
    बेचें। बेचें और अपने उत्पाद को वितरित करें यदि आप आय अर्जित कर रहे हैं, तो आप पहले से ही व्यापार में हैं आप बाजार के बारे में अपने सिद्धांतों का परीक्षण कर रहे हैं, आप खोज रहे हैं कि वास्तव में क्या काम करता है और क्या नहीं, और आप अधिक विचारों और सुधारों के लिए तैयार हैं। लचीला रहें और कड़ी मेहनत कर रहें
  • युक्तियाँ

    • व्यवसाय की दुनिया मुश्किल है, तब भी जब आप सफलता हासिल करते हैं अपने दोस्तों और परिवार के साथ अच्छे रिश्ते को बनाए रखने की कोशिश करें ताकि आपके पास जरूरी भावनात्मक समर्थन हो।
    • आपको जरूरी नहीं कि यह अकेले करना है विशेष रूप से उन लोगों के लिए जो सिर्फ शुरुआत कर रहे हैं, जैसे कानून फर्मों या रेस्तरां, क्षेत्र में अनुभव और कौशल वाले लोगों की एक टीम होने पर उनकी सफलता की संभावना बढ़ जाएगी
    • जब आप सफलता हासिल करते हैं तब व्यवस्थित न करें व्यापार में किसी को भी बाजार की बदलती जरूरतों और ग्राहकों की मांगों के साथ लगातार अनुकूलन करना पड़ता है, तब भी जब वे अच्छी तरह से कर रहे हैं संपर्क बनाए रखना, ग्राहकों के साथ संचार करना और नवाचार करना।

    चेतावनी

    • पहले 10 महीनों में 10 में से 8 छोटे व्यवसाय विफल हो जाते हैं। तो सब कुछ ठीक है, विफलता अभी भी एक विकल्प है, इसलिए आप पर विश्वास करने के अलावा, आपको उस खतरे से अवगत होना चाहिए जो आप ले रहे हैं और इस संभावना को स्वीकार करते हैं कि आपके पहले व्यवसाय में आपके द्वारा अपेक्षित परिणाम नहीं हो सकते।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com