ekterya.com

बुरे संदर्भों से कैसे निपटें

एक बहुत प्रतिस्पर्धात्मक श्रम बाजार में, कंपनियों को कम से कम जोखिम के साथ सफलता का प्रदर्शन करने वाले योग्य लोगों को किराया करना चाहते हैं। इसलिए, खराब संदर्भ आपको नौकरी से अयोग्य ठहराया जा सकता है। यदि आप ऐसी स्थिति में हैं जहां आपके पास कम से कम एक बुरा संदर्भ है, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप अपनी नौकरी खोज पर इसके नकारात्मक प्रभाव को कम करने के लिए आवश्यक कदमों का पालन करें।

चरणों

विधि 1

आपको खराब संदर्भ की आशा करने के लिए सक्रिय होना चाहिए
बुरी संदर्भ संभाल शीर्षक शीर्षक छवि चरण 1
1
संभावना को पहचानें कि आपके पास बुरा संदर्भ है। संभावित नियोक्ताओं को दो अलग-अलग तरीकों से संदर्भ दिया जा सकता है और आपको उन संभावनाओं की पहचान करनी चाहिए जिन्हें आपके पास बुरा संदर्भ है।
  • आपके द्वारा वितरित किए जाने वाले संदर्भ पत्र या डेटा एक संदर्भ नौकरी के लिए अपनी योग्यताओं का समर्थन करने के लिए अभिप्रेत है किसी व्यक्ति को आपका संदर्भ देने से पहले, आपको यह निर्धारित करना होगा कि वह व्यक्ति आपके बारे में कुछ सकारात्मक कहता है या नहीं। अब तक उस व्यक्ति के साथ मिल चुके रोजगार संबंधों को याद रखें। क्या कोई कारण है कि यह एक अच्छा संदर्भ प्रदान नहीं करता है? क्या सबसे अच्छा मामलों में कोई काम या निजी समस्या थी, भले ही आपको लगता है कि वे पहले ही हल कर चुके हैं? अगर आपको लगता है कि वह व्यक्ति नौकरी पाने की संभावनाओं को बर्बाद कर देगा, तो उसे संदर्भ के रूप में उपयोग न करें।
  • ऐसे संदर्भ जो केवल आपके संभावित नियोक्ता के लिए दिखते हैं वे आपके पिछले पर्यवेक्षक, सहयोगी और मानव संसाधन क्षेत्र के प्रतिनिधियों हो सकते हैं। इस प्रकार के संदर्भ में आपके पास कम नियंत्रण है क्योंकि आपको कभी नहीं पता है कि आप उनके साथ किससे संपर्क करेंगे। यदि संभवतः एक संभावित संदर्भ संपर्क के साथ कोई समस्या है, तो नीचे दी गई उपायों को अपने आवेदन को नुकसान पहुंचाने के जोखिम को कम करने के लिए ले लो।
  • बुरा शीर्षक संदर्भ छवि शीर्षक शीर्षक चरण 2
    2
    संदर्भ के संबंध में कंपनी की नीति के बारे में जांच करें। कर्मचारियों के लिए मानव संसाधन क्षेत्र से संपर्क करना या मैनुअल पढ़ने से आपको नीति को समझने में सहायता मिलेगी कि प्रत्येक कंपनी को संदर्भों को सत्यापित करना है, जिन्हें "सत्यापन" भी कहा जाता है। अपने बोझ को कम करने के लिए, यह संभव है कि जिस कंपनी पर आप वर्तमान में काम करते हैं या पहले से काम करते हैं, वह केवल कुछ जानकारी प्रदान करता है यदि संभावित नियोक्ता उनके साथ संपर्क करता है। आपको खराब संदर्भ के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है (जब तक कि वह कंपनी की नीति का उल्लंघन न करे) अगर नियोक्ता को केवल कुछ जानकारी की पुष्टि करने की अनुमति दी जाती है, जैसे कि निम्नलिखित:
  • काम की तिथियां
  • आपकी स्थिति
  • यदि आपने कंपनी को अच्छे शब्दों में छोड़ दिया है
  • आपका वेतन
  • छवि शीर्षक बुरे संदर्भों को संभालने चरण 3
    3

    Video: बुरा संदर्भ से निपटने के कैसे

    क्या कोई आपका नाम देखने के लिए कहता है कि वे क्या कहते हैं आप एक मित्र या सेवा से पूछ सकते हैं जो आपके वर्तमान या पिछले नियोक्ताओं के साथ संवाद करने वाले संदर्भों की पुष्टि करता है, ताकि ये पता लगा सके कि वे आपके बारे में क्या कहते हैं। यदि एक उच्च संभावना है कि वे गलत संदर्भ देते हैं, तो यह बेहतर है कि आप स्थिति के सामान्य प्रश्न और काम की तारीखों से परे जांच करें।
  • आपकी क्षमताओं, कौशल, कार्य नीति, समय की पाबंदी और चरित्र के बारे में पूछें (अगर वे प्रतिक्रिया करने के लिए है या नहीं की अनुमति है) आपको पता चलेगा कि क्या वास्तविक नियोक्ताओं बता और तुम क्या एक बुरा संदर्भ के साथ क्या करने की योजना के लिए अनुमति देगा।
  • बुरा शीर्षक संदर्भ संभाल शीर्षक छवि 4 चरण
    4
    यह खराब संदर्भ के साथ संचार करने की संभावना को कम करने के लिए कई अच्छे संदर्भ प्रदान करता है। अन्य अच्छे संदर्भों के बारे में व्यापक जानकारी प्रदान करके आप इस तथ्य को समाप्त कर सकते हैं कि उन्हें संभवतः बुरे संदर्भ के साथ संवाद करना होगा। कई पर्यवेक्षकों, सहयोगियों और वर्तमान और पूर्व आकाओं से डेटा और संदर्भ पत्र प्रदान करना किसी और के साथ संवाद करने के लिए है कि आवश्यकता को समाप्त कर सकता है।
  • यह अच्छा होना चाहिए कि आप इस प्रकार के तीन से पांच संदर्भों का उपयोग करें।
  • विधि 2

    एक खराब संदर्भ के परिणामों के साथ लेनदेन


    बुरा शीर्षक संदर्भ संभाल छवि चरण 5
    1
    मानव संसाधन क्षेत्र से संपर्क करें यदि आपके बारे में जो कुछ कहा गया है वह सही नहीं है। यदि आप जानते हैं कि आपके संदर्भों के सत्यापन के दौरान क्या जानकारी दी गई है और आपको लगता है कि यह जानकारी नकारात्मक और अशुद्ध है, तो कंपनी के मानव संसाधन विभाग से संपर्क करना बेहतर है। जब आप मानव संसाधनों के साथ संवाद करते हैं:
    • अपनी स्थिति बताएं: "मैं एक नौकरी की तलाश कर रहा हूं और मैंने इस कंपनी से संदर्भों का सत्यापन करने का फैसला किया है।"
    • आप क्या जानते हैं, उनका वर्णन करें और किसने कहा था: "मेरे पिछले मालिक ने कहा कि मेरे पारी पर कई बार देर हो चुकी थी और कभी-कभी मुझे जल्दी ही छोड़ना पड़ता था।"
    • अपने संस्करण को यह बताएं कि गलतियां हैं: "मेरी पैर को तोड़ने के बाद मुझे अपनी माँ को भौतिक चिकित्सा में लेना पड़ा। मैंने अपना बदलाव शेड्यूल बदलने में रुचि व्यक्त की, लेकिन उन्होंने मुझे बताया कि यह संभव नहीं था। बाद में, मैंने और घंटों तक काम करने के लिए जॉन और मैं अतिरिक्त घंटे काम करने पर सहमत हुए। हम सहमत थे कि यह एक अस्थायी स्थिति थी। "
    • यह दर्शाता है कि आपकी नौकरी खोज पर झूठी जानकारी का नकारात्मक प्रभाव पड़ता है: "कह रहे हो कि मैं बार-बार गया हूं गलत छाप देता है और मेरी नौकरी खोज को प्रभावित कर रहा है जॉन और मैं सहमति व्यक्त की कि यह एक अस्थायी स्थिति थी और इसे प्रकाश में नहीं लाया जाना चाहिए। "
    • उस समय, कई मानव संसाधन कंपनियां डर लेंगी कि आप उन पर मुकदमा करेंगे और इस स्थिति से निपटने के तरीके को अपने जोखिम को कम कर देंगे। इसलिए, यह सबसे अधिक संभावना है कि भविष्य में संदर्भ जांच के लिए अपनी प्रतिक्रिया को संशोधित करने के लिए बुरा संदर्भ से पूछा जाएगा।
  • बुरा शीर्षक संदर्भ छवि शीर्षक शीर्षक 6

    Video: चौधरी 7 Vid 8 - कैसे एक बुरा संदर्भ संभाल करने के लिए

    2
    संभावित नियोक्ता को स्थिति समझाएं जब आप एक बुरा संदर्भ या इसे उपलब्ध कराने के साथ संचार करने से बचने के लिए आप सब कुछ कर सकते हैं, संभावित नियोक्ता के साथ स्थिति के बारे में ईमानदारी से बात करना सबसे अच्छा है अपने शब्दों को सावधानी से चुनने पर जब आप इस बारे में बात करते हैं कि आपके पास बुरा संदर्भ क्यों है और अपने संस्करण को बताए, तो आप नकारात्मक प्रभाव को कम कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, कहने के बजाय "मुझे नौकरी मिली क्योंकि मेरे मालिक मुझसे नफरत करते थे," आप कह सकते हैं "मैंने वहां काम करना बंद कर दिया क्योंकि मेरे मालिक और मुझे मतभेद थे।" फिर, समझाएं कि यह आपकी अगली नौकरी में एक कारक क्यों नहीं होगा: "अभी, मैं एक ऐसे कंपनी की तलाश कर रहा हूं जो अपने कर्मचारियों की परवाह करता है और प्रबंधकों को सफलता हासिल करने में मदद करता है।"
  • बुरा शीर्षक संभाल शीर्षक छवि 7 कदम

    Video: यह अवैध है मेरे पूर्व नियोक्ता एक बुरा संदर्भ देने के लिए के लिए?

    3
    यह एक बुरे संदर्भ का विरोध करने के लिए कई अच्छे संदर्भ प्रदान करता है। यदि आपको कोई बुरा संदर्भ प्राप्त हुआ है, तो यह महत्वपूर्ण है कि यह संभव नियोक्ता के दिमाग में रहने न दें। आपको 3 से 5 अच्छे संदर्भ प्रदान करना चाहिए जो गलत संदर्भों का खंडन करेगा या इसके प्रभाव को कम करेगा
  • उदाहरण के लिए, यदि आपके पास अपनी पाबंदी के बारे में बुरा संदर्भ है, लेकिन अन्य तीन संदर्भ बताते हैं कि आप अतीत में समय-समय पर रहे हैं, तो संदेह उठता है कि आपको समस्या है।
  • बुरा शीर्षक संदर्भ छवि शीर्षक शीर्षक 8
    4
    क्या हुआ है उसे स्वीकार करें और आगे बढ़ें। उपरोक्त चरणों का पालन करने से आपको एक बुरा संदर्भ की पहचान करने और उसका विरोध करने में सहायता मिलेगी। दुर्भाग्य से, आपको अपने काम के अनुभव के लिए अभी भी एक बुरा संदर्भ देना होगा। इस समय, आपके लिए खराब संदर्भ के बारे में चिंता करने के लिए यह अच्छा नहीं है।
  • अपनी नौकरी खोज या तो छोड़ मत करो! अंत में, आपको एक ऐसी कंपनी मिलेगी जो आपको इस संदर्भ के बावजूद किराया देगा।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com