ekterya.com

बजट के साथ छुट्टी की योजना कैसे करें

जब धन पर्याप्त नहीं हैं, तो आपको अवकाश के खर्च को उचित ठहराया जा सकता है। हालांकि, कुछ ऐसी चीजें हैं जो आप अपनी वित्तीय स्थिति के अनुरूप सूट की लागत कम करने के लिए कर सकते हैं। बेहतरीन यात्रा और होटल के प्रचार पैकेज को कब और कैसे पता चलाना महत्वपूर्ण तरीके से मदद कर सकता है कम लागत पर मनोरंजन की योजना बना और भोजन की कीमत को बचाने के तरीके तलाशने में बहुत उपयोगी हो सकता है

चरणों

Video: फ्री में लगवाये सोलर वाटर पंप ,Kusum Yojana Solar water Pump Subsidy Scheme 2018

एक बजट पर प्लान ए अवकाश शीर्षक वाली छवि चरण 1

Video: परिवार के साथ छुट्टी की योजना कैसे बनाएं - Onlymyhealth.com

1
एक विशिष्ट बजट योजना बनाएं कम से कम, आपको अपनी छुट्टी पर खर्च की जा सकने वाली अधिकतम राशि का पता होना चाहिए। हालांकि, अपने पैसे को बेहतर तरीके से प्रबंधित करने के लिए, आपको गणना करना चाहिए कि आप अपने अवकाश के प्रत्येक आइटम पर कितना खर्च कर सकते हैं जिसमें परिवहन, आवास, भोजन और मनोरंजन शामिल हैं इसके अलावा, आपातकालीन स्थिति के मामले में आपको अतिरिक्त धनराशि को अलग रखना होगा
  • एक बजट पर प्लान ए अवकाश शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    आगे की योजना बनाएं आमतौर पर, आप पहले से छह महीने या उससे अधिक बुकिंग से हवाई यात्रा में कम कीमतों का लाभ ले सकते हैं और आप किरायों कि वृद्धि अगर यह गैस की बढ़ती कीमतों के लिए जारी है के बारे में चिंता मत करो। यह भी संभावना होटल उपलब्ध कमरे है कि अगर आप जितनी जल्दी हो सके अपने आरक्षण सस्ता होटल का चयन करने के लिए है।
  • एक बजट पर प्लान ए अवकाश शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    आखिरी मिनट के पैकेज देखें यदि आप आगे की योजना नहीं कर सकते हैं, लेकिन विकल्पों को खुले रखने में कोई दिक्कत नहीं है, तो अंतिम मिनट के पैकेजों का लाभ उठाकर आप यात्रा व्यय को बचा सकते हैं। एक तारीख के रूप में, एयरलाइंस खाली कीमतों को पूरा करने के लिए अपनी कीमतों को कम करने की संभावना अधिक है और होटल अपने खाली कमरों के लिए पैकेज ऑफर करते हैं
  • इस विकल्प को केवल तभी रखें जब आप यात्रा करते समय और कहां यात्रा कर सकते हैं, क्योंकि आखिरी मिनट के विकल्प आम तौर पर सीमित होंगे।
  • एक बजट पर प्लान ए अवकाश शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    कम मौसम के दौरान यात्रा करें अगर आप अभी भी स्कूल में बच्चे हैं, तो ऑफ सीज़न में अवकाश रखना मुश्किल हो सकता है, लेकिन आमतौर पर यात्रा की कीमतें सबसे कम होती हैं, क्योंकि मांग कम होती है क्योंकि मांग कम होती है छुट्टियों और गर्मियों के लिए छुट्टियाँ यात्रा करने के लिए सबसे महंगी बार हैं शीतकालीन, सामान्य रूप से, शरद ऋतु और वसंत के बाद सबसे सस्ता मौसम है।
  • एक बजट पर प्लान ए अवकाश शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    हल्के सामान लें, खासकर अगर आप उड़ान भरने की योजना बनाते हैं। अधिकांश एयरलाइंस आपके सामान के लिए शुल्क देते हैं। भुगतान बहुत अधिक नहीं हैं, लेकिन वे सीमित बजट में वृद्धि और पर्याप्त हो सकते हैं। आपके पास कम बैग हैं, लागत कम।
  • एक बजट पर प्लान ए अवकाश शीर्षक वाली छवि चरण 6
    6
    एक होटल में रहने के बजाय दोस्तों या परिवार के साथ रहें यदि आप किसी को अपने अवकाश गंतव्य के पास रहते हैं, तो उनसे पूछें कि क्या आप घर पर रह सकते हैं "हां" मिलने की संभावनाएं बेहतर हैं यदि यह वह व्यक्ति है जिसके साथ आप अच्छी तरह से आते हैं और कुछ समय तक नहीं देखा है।
  • एक बजट पर प्लान ए अवकाश शीर्षक वाली छवि चरण 7
    7
    कम लागत वाले छुट्टी के विकल्प पर विचार करें कैम्पिंग करें, समुद्र तट पर जाएं या विभिन्न इतिहास संग्रहालयों पर जाएं इनमें से कई गतिविधियां नि: शुल्क हैं या केवल न्यूनतम लागत की आवश्यकता है वे मुख्य पर्यटन स्थलों का ग्लैमर नहीं करेंगे, लेकिन वे बहुत रोचक और आराम से हो सकते हैं
  • एक बजट पर प्लान ए अवकाश शीर्षक वाली छवि चरण 8
    8



    एक समूह में यात्रा करें कुछ ट्रैवल एजेंसियां ​​और प्रमुख स्थलों बड़े समूहों के लिए छूट प्रदान करते हैं। समूह में सभी लोग लागत को साझा कर सकते हैं और रहने के लिए खर्च किए गए धन की राशि शायद प्रति व्यक्ति कम होगी यदि आप अकेले ही छुट्टी पर जाते हैं
  • एक बजट पर प्लान ए अवकाश शीर्षक वाली छवि चरण 9

    Video: 2018 - प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण अधिकारी से कैसे सम्पर्क करे

    9
    "छोटी यात्रा" की कोशिश करें दूर के स्थान की यात्रा के बजाय, कुछ समय निकालें और अपने स्थानीय क्षेत्र का पता लगाएं। उन आकर्षणों पर जाएं जिनके बारे में आपने सुना है, लेकिन अभी तक नहीं गए हैं। पैसे बचाने के दौरान आप खुद को आराम और मनोरंजन कर सकते हैं कि आप गैस, एयरलाइन टिकट और होटल के ठहरने पर खर्च करेंगे।
  • एक बजट पर प्लान ए अवकाश शीर्षक वाली छवि चरण 10
    10
    प्रचार पैकेज और सभी समावेशी छुट्टी स्थलों के लिए खोजें
  • आम तौर पर, आप विभिन्न यात्रा खोज वेबसाइटों के माध्यम से बुकिंग और होटल बुकिंग करके पैसा बचा सकते हैं।
  • परिभ्रमण और कुछ थीम पार्क जैसे सभी समावेशी स्थलों को देखें ये अवकाश पैकेज में आपके ठहरने, भोजन और मनोरंजन की लागत शामिल है जो आपको दीर्घकालिक में पैसा बचा सकते हैं।
  • एक बजट पर प्लान ए अवकाश शीर्षक वाली छवि चरण 11
    11
    खाने की लागत कम करें अपना भोजन और पेय लें और अपने भोजन को स्टोर और गर्म करने के लिए एक माइक्रोवेव और रेफ्रिजरेटर के साथ होटल के कमरे को सुरक्षित रखें। बाहर भोजन करना आपके छुट्टी बजट का एक बड़ा हिस्सा ले सकता है, इसलिए घर पर खाने से आप अपनी यात्रा के अन्य मदों पर अधिक पैसा खर्च करने की अनुमति दे सकते हैं।
  • एक बजट पर प्लान ए अवकाश शीर्षक वाली छवि चरण 12
    12
    नाश्ता और दोपहर के भोजन के लिए बाहर खाने के लिए बाहर जाना यदि आप खाने के लिए बाहर जाते हैं, तो यह नाश्ते या दोपहर के भोजन के लिए बेहतर है। रात के खाने के खाने के लिए एक रेस्तरां में दोपहर के भोजन का मेनू रात के खाने के खाने की तुलना में अधिक आरामदायक कीमत है क्योंकि अधिक लोग रात के खाने में बाहर जाते हैं। कीमतें कम होने पर अपने मुख्य भोजन खाएं
  • एक बजट पर प्लान ए अवकाश शीर्षक वाली छवि चरण 13
    13
    कूपन लें घर छोड़ने से पहले, रेस्तरां श्रृंखला, नल, किराने की दुकानों और राष्ट्रीय निर्माताओं द्वारा की जाने वाली कूपन और छूट के लिए ऑनलाइन जांचें। विभिन्न कूपन राष्ट्रीय हैं और न केवल स्थानीय, खासकर यदि आप उन्हें ऑनलाइन ढूंढते हैं
  • एक बजट पर प्लान ए अवकाश शीर्षक वाली छवि चरण 14
    14
    चलने या ड्राइविंग के बजाय सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करें। आपके दैनिक बजट को खपत करते ही गैस की लागत आपके अवकाश बजट का उपभोग कर सकती है यदि आपका रेस्तरां और मनोरंजन आपके होटल से दूरी के भीतर है, तो चलना अन्यथा, गाड़ी किराए पर या अपनी कार को चलाने के लिए पैसे खर्च करने के बजाय सार्वजनिक परिवहन के इस्तेमाल को ध्यान में रखें
  • एक बजट पर प्लान ए अवकाश शीर्षक वाली छवि चरण 15
    15
    होटल की पसंद वास्तव में महत्वपूर्ण है और मुख्य रूप से आपकी यात्रा की समग्र लागतों के लिए योगदान देता है। आप कमरों की कीमतों की तुलना करने के लिए विभिन्न वेब पेजों की जांच कर सकते हैं या होटल के मूल्यों और होटल की लागतों के लिए यात्रा भी कर सकते हैं। फिर, ऑफ़र प्राप्त करने के लिए होटल की वेबसाइट पर जाएं, अगर आपको 3 या अधिक दिन रहना है तो कुछ में उत्कृष्ट प्रचार ऑफ़र हैं नाश्ते के प्रस्तावों पर फैसला करना बेहतर होता है क्योंकि वे आम तौर पर बहुत सस्ते होते हैं। यदि आप एक बड़े समूह में जा रहे हैं तो होटल को कॉल करना और बेहतर पैकेज मांगना बेहतर है।
  • युक्तियाँ

    • अपनी अवकाश पर चलने से पहले पैसे बचाने के तरीके खोजें। अपने दैनिक बजट को समायोजित करें या अपनी अगली यात्रा से प्रत्येक महीने पहले अतिरिक्त पैसे कमाने के तरीके ढूंढें यदि आप अग्रिम में पैसे बचाते हैं, तो आप अपनी यात्रा के लिए और अधिक होंगे और आपको इसके बारे में ज्यादा चिंता नहीं होगी।
    • लागत और गुणवत्ता के बीच एक संतुलन बनाओ आप या एक 4 सितारा होटल में रहना चाहिए नहीं अपनी यात्रा के सबसे दौरान हर रात एक 5 सितारा रेस्तरां में खाने, लेकिन शायद यह अफसोस यदि आप अंत एक छात्रावास 1 तिलचट्टे स्टार से भरा में सो रही है और एक किफायती रात के खाने में भोजन जहर जो स्थानीय स्वास्थ्य नियमों का उल्लंघन करती है मध्यवर्ती विकल्प खोजें, जो आप खरीद सकते हैं, सुरक्षित और उचित रूप से आरामदायक हो सकते हैं।
    • यादों की खरीद की योजना का प्रयास करें पर्यटन की दुकानों पर जाने के बजाय, यात्रा यादगार वस्तुओं जैसे मग और पोस्टकार्ड के लिए खुदरा विक्रेताओं को छूट दें। आम तौर पर, डिस्काउंट रिटेलर पर्यटकों की दुकानों की तुलना में कम कीमतों की पेशकश करते हैं। वैकल्पिक रूप से, आप भोजन या एक घर के आभूषण जैसे व्यावहारिक चीज़ भी खरीद सकते हैं जो आपके घर लौटने के बाद आपको अपनी यात्रा की याद दिलाएगी।
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com