ekterya.com

कैसे एक तंग बजट पर रहने के लिए

कोई भी यह नहीं कहता कि यह एक तंग बजट पर रहने के लिए आसान (या मजेदार) होगा हालांकि, यदि आप इसे सही तरीके से करते हैं, तो आप अपने बजट में मज़ा, हँसी और प्यार को छोड़ने के बिना पैसे बचाने के कई तरीके पा सकते हैं यदि आप एक तंग बजट पर रहना चाहते हैं, तो आपको अपने द्वारा खर्च किए जाने वाले प्रत्येक पैसों के बारे में पता होना चाहिए और उस पैसे से अधिक लाभ लेने के लिए एक योजना भी तैयार करनी चाहिए। बहुत जल्द, आप अपनी जिंदगी का आनंद ले रहे होंगे बिना कर्ज लेनेवालों की चिंता करने के लिए आप की तलाश कर रहे हैं।

चरणों

भाग 1

बजट के लिए छड़ी
लाइव शीर्षक पर एक तंग बजट चरण 1
1
बजट बनाएं यदि आप एक तंग बजट पर रहने के लिए सक्षम होना चाहते हैं, तो आपको पता होना चाहिए कि आप हर महीने कितना कमाते हैं और खर्च करते हैं अपने बैंक स्टेटमेंट, बिल, प्राप्तियां, भुगतान चेक और अपने सभी खर्चों का ट्रैक रखने के लिए आपको जो कुछ भी ज़रूरत है उसकी सूची के साथ बैठो। इस तरह, आप देखेंगे कि आप कितने पैसे काम करते हैं और आपको कितने प्रतिशत बचत करने की आवश्यकता है।
  • आप जितना पैसा कमाते हैं उसका अनुमान लें। याद रखें कि आपकी आय का वह हिस्सा करों में जाएगा अगर आप एक स्वतंत्र ठेकेदार के रूप में काम करते हैं, तो आपको टैक्स का मौसम आने पर 20% (लगभग) मुनाफे को छोड़ देना होगा। इस कारण से, हम आपको साल भर में पोस्ट करने की सलाह देते हैं।
  • आप आय का किसी अन्य स्रोत, इस तरह के पैसे के रूप में आप कुछ छोटे और छोटे मोटे काम यहाँ और वहाँ, यहां तक ​​कि पैसे अपने माता पिता को आप हर महीने भेजें जीत है, तो भी उसे लिख।
  • अपने खर्चों को ट्रैक करें नीचे लिखें कि आप अपने बिल, भोजन, किराया, गैस आदि पर कितना खर्च करते हैं। देखें कि कौन से खर्च आप वास्तव में नहीं बदल सकते (जैसे कि जहां से आप रहते हैं वहां से किराया, जहां तक ​​आप नहीं जाते) और आप किस खर्च पर पैसा बचा सकते हैं
  • देखें कि आप जितना पैसा कमाते हैं उतना खर्च करते हैं। प्रत्येक महीने थोड़ा पैसा बचाने की कोशिश करें या, कम से कम, ओवरड्राफ्ट (लाल रंग में) न हो।
  • लाइव शीर्षक पर एक तंग बजट चरण 2
    2
    देखें कि आप कटौती कर सकते हैं अब, आपके लिए खर्च किए गए सभी पैसे की सावधानीपूर्वक जांच करने का समय है और देखें कि आप कम खर्च कैसे कर सकते हैं। आप अपने बिल्लियों को रंग से भी कोडित कर सकते हैं, ताकि आप देख सकें कि क्या आपने भोजन, सैर, कपड़े, आदि पर पैसे खर्च किए हैं। अपने सबसे बड़े खर्चों पर एक नज़र डालें और देखें कि आप वापस कहाँ कट कर सकते हैं
  • यदि आपको पता चलता है कि आप कपड़ों पर अपनी मासिक आय का 25% खर्च करते हैं, तो अपने आप से पूछें कि क्या आपको इतने कम समय में खरीदारी करने की ज़रूरत है? क्या आपको वास्तव में नए कपड़ों की ज़रूरत है या क्या आप खरीदारी करना पसंद करते हैं?
  • अगर आपको लगता है कि आपने आउटिंग पर बहुत अधिक खर्च किया है, तो घर पर खाने और आनंद लेते हुए मजे लेने के नए तरीके खोजें।
  • दूसरी ओर, डरो मत, हर बार जब आपको घर छोड़ना है, तो आपको बहुत पैसा खर्च करना होगा। जब आप बाहर निकलते हैं तो आनंद लेने के लिए सस्ते तरीके खोजें, जैसे हाइकिंग (लंबी पैदल यात्रा), बास्केटबॉल खेलना या सिर्फ एक अच्छा धूप दिन का आनंद लेते हुए कुछ दोस्तों के साथ और भोजन से भरे पिकनिक की टोकरी। इस तरह, आपको मज़े और बहुत ज्यादा पैसा खर्च किए बिना घर छोड़ दें
  • लाइव शीर्षक पर एक तंग बजट चरण 3
    3
    एक रणनीतिक योजना बनाएं कुछ चीजों पर हर महीने खर्च करने की योजना के लिए पैसे की एक योजना बनाएं हालांकि, अगर आप महीने के समाप्त होने से पहले पैसे से बाहर चलाने के लिए, आप को भूखा नहीं है, लेकिन आप के रूप में ज्यादा संभव के रूप में अपने खर्चे में मापा जा करने के लिए है। अग्रिम योजना बनाकर आप अपने खर्चों को ट्रैक कर सकते हैं और आप कितना खर्च कर सकते हैं इसके बारे में पता करें। यहां तक ​​कि अगर यह एक झुंझलाहट है, यदि आप हर चीज के खर्च का पता लगाते हैं, तो आपके लिए यह आसान होगा कि आप अपने साधनों के भीतर रहें।
  • आपके सेल फोन के लिए कई अनुप्रयोग हैं जो आपको बजट और आपके खर्चों को ट्रैक करने की अनुमति देते हैं, जैसे व्यय प्रबंधक या व्यय
  • एक और चीज है जो आप कर सकते हैं महीने में एक निश्चित राशि है, ताकि आप जो कुछ भी चाहते हैं उस पर खर्च कर सकें। आप जितना खर्च करते हैं उसके बारे में आप और अधिक जागरूक रहेंगे यदि आप हर बार आपके पास मौका मिलते हैं तो क्रेडिट कार्ड से गुजारने के बजाय आप पेपर पैसे (असली पैसे) का उपयोग करते हैं।
  • लाइव शीर्षक पर एक तंग बजट चरण 4

    Video: एक हिट ने खराब कर दिया था इस एक्टर का दिमाग, बर्बाद किया करियर

    4

    Video: पति का वशीकरण | Vashikaran Totke | पति को वश में करने के उपाय

    अलग से आप क्या चाहते हैं से अलग करना चाहते हैं। बजट में रहना एक और तरीका है जब आपको वास्तव में कुछ की आवश्यकता होती है और जब आपको लगता है कि आपको इसकी आवश्यकता होती है तो यह वास्तव में स्पष्ट है। उन चीजों की एक सूची बनाएं जिन्हें आप सामान्य रूप से खरीदते हैं और देखें कि क्या आप उन्हें अपने खर्चों से समाप्त कर सकते हैं या उन्हें अक्सर खरीद नहीं सकते हैं आप देखेंगे कि आप रोजाना जीवन के सुखों से वंचित होने के बिना जल्दी से ज्यादा पैसे की बचत करेंगे। शुरू करने के लिए यहां कुछ बिंदु हैं:
  • यदि आप खाने के लिए जाते हैं, एपेटाइज़र का आदेश नहीं दें और घर पर मिठाई का आनंद लें।
  • क्या आपको एक मैनीक्योर या पेडीक्योर एक महीने में दो बार प्राप्त करने की आवश्यकता है? एक महीने में एक बार या हर दो महीनों में एक बार की मात्रा को कम करने की कोशिश करें।
  • आप सोच सकते हैं कि आप अपनी पसंदीदा बेसबॉल टीम को देखने के लिए सीजन टिकटों के बिना नहीं रह सकते, लेकिन आप बहुत सारे पैसे बचा सकते हैं यदि आप केवल कुछ गेम में जाते हैं और टीवी पर अपनी टीम को देखकर मज़ेदार होते हैं
  • क्या आपको हर बार जब आप अपने दोस्तों के साथ बाहर जाना चाहते हैं, तो क्या आपको नशे की ज़रूरत है? यदि आप समय-समय पर शांत और ड्राइव करने के लिए निर्णय लेते हैं, तो आप बहुत सारे पैसे बचा सकते हैं जो आप आमतौर पर टैक्सियों में बर्बाद हो जाते हैं। हालांकि, अगर आप नशे में शराब या पैसे बचाने के लिए आपको कभी ड्राइव नहीं करनी चाहिए! अगर आप जानते हैं कि आप एक टैक्सी के लिए घर लौटने के लिए कहेंगे तो एक और चीज आप कर सकती है कि किसी को आप ले जाए या आप चलें। इस प्रकार, आप पैसे बचाने भी करेंगे।
  • क्या आपके पास हर बार जब आप अपना भोजन खरीदते हैं तो एक पत्रिका खरीदने का आवेग है? यह बेहतर है यदि आप इंटरनेट पर सुर्खियाँ पढ़ते हैं या यदि आप एक पत्रिका की सदस्यता लेते हैं (जब तक कि आप सदस्यता के साथ पैसे बचाने के लिए जितनी बार खरीदते हैं)।
  • लाइव शीर्षक पर एक तंग बजट चरण 5
    5
    पैसा बनाने के तरीके ढूंढें बेशक, सबसे आसान एक तंग बजट रूपों पर रहने के लिए में से एक तो आप बजट के बारे में जरूरत से ज्यादा चिंता करने की ज़रूरत नहीं है एक छोटे से अधिक पैसे बनाने के लिए तरीके खोजने के लिए है। यहां तक ​​कि हर हफ्ते काम करने के कुछ अतिरिक्त घंटे होने से आपको खर्च करने के लिए और अधिक पैसा मिल सकता है। यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं कि आप क्या कर सकते हैं:
  • देखें कि क्या आप कुछ घंटों के लिए दाई या दाई हो सकते हैं, कुत्तों को चलाना या हर हफ्ते पालतू जानवरों का ख्याल रखना। अपने पड़ोसियों को पूछकर शुरू करें कि उन्हें सहायता चाहिए
  • आप प्रत्येक सप्ताह अपने पड़ोस में कागजात या दस्तावेजों को सौंपकर कुछ अतिरिक्त पैसा कमा सकते हैं।
  • आप अपने स्थानीय पुस्तकालय में एक पड़ोस बच्चे को कक्षाएं देकर भी पैसे कमा सकते हैं। आप एक शैक्षिक संस्थान में अंशकालिक नौकरी भी प्राप्त कर सकते हैं जो कॉलेज प्रवेश परीक्षा के लिए तैयारी कर रहे बच्चों के लिए कक्षाएं और ट्यूटोरियल देकर (जब तक आप एक व्यावहारिक परीक्षा में अच्छे परिणाम प्राप्त करते हैं)।
  • छिपी हुई ग्राहक बनकर आप अतिरिक्त पैसा कमा सकते हैं (रहस्य दुकानदार), एक ड्राइवर (उबेर जैसी सेवाओं में) या जब टास्क्रबिट में कार्य और सेवाओं का प्रदर्शन करते हैं।
  • यदि आप वर्तमान में काम कर रहे हैं, तो अपने मालिक से अतिरिक्त कार्य घंटे या अधिक जिम्मेदारियों को प्राप्त करने और उठाने के बारे में बात करें।
  • यदि आप कुछ दिनों के लिए घर से दूर होने जा रहे हैं, तो अपने घर किराए पर एयरबैंक के लिए साइन अप करें।
  • भाग 2

    पैसा बुद्धिमानी से खर्च करता है
    लाइव शीर्षक पर एक तंग बजट चरण 6
    1
    कम कीमत पर अपने कपड़े खरीदें आप अपने सभी बचत खर्च किए बिना महान कपड़े पा सकते हैं। आपको उचित मूल्य पर कपड़े प्राप्त करने के लिए बस थोड़ा सा दृष्टि और धैर्य चाहिए। खरीदते समय कुछ सुझाव दिए गए हैं:
    • डिपार्टमेंट स्टोर चुनें, जो उचित कीमतों के लिए जाने जाते हैं। इससे पहले कि आप देखते हैं कि उनके पास बहुत अच्छे और सस्ती विकल्प हैं, जिन्हें आप खरीद सकते हैं, उन्हें पहले न्याय न करें।
    • तब तक रुको, जब तक आप कपड़े पसंद नहीं करते हैं, तब तक बिक्री पर हैं। पूरी कीमत पर कुछ खरीदने का कोई कारण नहीं है।
    • शुरुआत के बजाय मौसम के अंत में मौसमी कपड़े खरीदें सीजन की शुरुआत के पहले महंगे कपड़ों को खरीदने के बजाय आपको सुपरस्टार (बड़ी डिस्काउंट के साथ) अगले साल के लिए आवश्यक कपड़े खरीदें
    • कई डिपार्टमेंट स्टोर आपको एक ऐसी वस्तु के अंतर को प्राप्त करने की अनुमति देता है जिसे आपने खरीदा था और फिर नीलामी में चला गया था। इसके लिए, आपको सभी रसीदें रखनी चाहिए
    • बस याद रखें कि आपको गुणवत्ता देखना चाहिए। एक अच्छी गुणवत्ता वाले स्वेटर खरीदने के लिए और अधिक महंगा हो सकता है और यह एक सस्ता खरीद के बजाय कई सालों तक चलेगा, जो कि एक से अधिक मौसम नहीं टिकेगा।
    • सीना सीखें जानने के लिए कैसे सीना करने के लिए आपको नए कपड़े खरीदने के खर्च के बजाय क्षतिग्रस्त क्षतिग्रस्त बचाव में मदद मिलेगी।
    • एक बचत दुकान पर खरीदारी करने की कोशिश करें डिपार्टमेंट स्टोर में बेचे जाने वाले कपड़े की कीमत के एक अंश पर आपको बहुत मज़ा और फैशनेबल आइटम मिल सकते हैं
  • लाइव शीर्षक पर एक तंग बजट चरण 7
    2
    जब आप खाने या खाने के लिए बाहर जाते हैं तो पैसे को बुद्धिमानी से खर्च करें क्योंकि आप एक तंग बजट पर रहते हैं, इसलिए आप एक पूर्ण सामाजिक संत नहीं बन सकते हैं। कभी-कभी, आप खाने के लिए बाहर जा रहे हैं या एक मित्र के साथ कॉफी या पेय लेंगे। हालांकि, आप अपने सारे पैसे खर्च किए बिना ऐसा कर सकते हैं। यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:
  • यदि कोई मित्र आपको पेय के लिए जाने को कहता है, तो हैप्पी ऑफ़र में अच्छी पेशकशों के साथ एक जगह चुनें ताकि आप अपने पैसे का अधिक लाभ उठा सकें।
  • अगर आप ड्राइव करने के लिए नहीं जा रहे हैं और आप रात के लिए अपने दोस्तों के साथ तैयारी कर रहे हैं, तो जाने से पहले (अधिमानतः साथ में) जाने से पहले एक या दो पेय लें तो आप लक्जरी कॉकटेल पर अपने सारे पैसे बर्बाद नहीं करते हैं।
  • यदि आप एक बड़े समूह के साथ भोजन करते हैं, तो अपने उपभोग खाते को अलग से बनाने का प्रयास करें हालांकि यह थोड़ा परेशान हो सकता है, ऐसा करने से आपको बहुत अधिक भुगतान करने से रोकना होगा।
  • यदि आप खाने के लिए जाते हैं, तो घर पर स्नैक खाने के लिए एक अच्छा विचार है ताकि आपको भूख लगी न हो। यदि आप नहीं करते हैं और आप वास्तव में खाने के लिए बैठते हैं तो बहुत भूख लगी है, आप मेनू से सब कुछ आदेश देने और बाद में पश्चाताप करने के लिए पूरी तरह जिम्मेदार होंगे।
  • लाइव शीर्षक पर एक तंग बजट चरण 8
    3
    कम लागत पर फिल्में देखें हालांकि, अपने दोस्तों के साथ फिल्मों में जाने से समय गुजारने का एक मजेदार तरीका हो सकता है, टिकट की कीमतें बहुत महंगी हैं। इसके अलावा, अगर आप टिकट की राशि में पार्किंग, स्नैक्स और सोडा जोड़ते हैं, तो आप फिल्म देखने के लिए केवल $ 25 से अधिक खर्च कर सकते हैं। यदि आप फिल्में देखते समय बुद्धिमानी से अपना पैसा खर्च करना चाहते हैं, तो अपने दोस्तों के साथ घर पर फिल्में देखने के लिए बेहतर है। यहां हम आपको दिखाते हैं कि यह कैसे करना है:
  • एक आरामदायक घर थियेटर स्थापित करें (घर थिएटर) आप और आपके दोस्तों के लिए कमरे को आरामदेह और आरामदेह बनाओ, तो आप एक ठंड मूवी थिएटर में नहीं होने के कारण खुश रहेंगे।
  • थोड़ा पॉपकॉर्न तैयार करें (या पॉपकॉर्न) और घर पर आनंद लेने के लिए अन्य स्नैक्स।
  • अपने दोस्तों को अपने डीवीडी लाने या, यदि संभव हो तो, टीवी पर नेटफ्लिक्स देखें ताकि आपको फिल्मों को खरीदने या किराए पर लेने के लिए बहुत पैसा खर्च न करना पड़े।
  • लाइव शीर्षक पर एक तंग बजट चरण 9
    4
    एक पेशेवर की तरह किराने का सामान खरीदें पैसा खर्च करने का एक तरीका बुद्धिमानी से किराने का सामान खरीदने के लिए संभवतः लाभप्रद और कुशलता से खरीदना है। खरीदारी करने के समय सुनिश्चित करने के लिए आपको कई पैसे मिलते हैं (कई स्वादिष्ट खाद्य पदार्थों के साथ)। जब आप किराने का सामान खरीदते हैं तो यहां पैसे बचाने के लिए कुछ युक्तियां दी गई हैं:
  • एक सूची के साथ हमेशा खरीदें खरीदें सुनिश्चित करें कि आप खरीदारी के आवेग पर पैसा बनाने के बजाए सूची में केवल उत्पाद खरीदते हैं जो आप कभी भी नहीं खा सकते हैं
  • खरीदारी करने से पहले एक साप्ताहिक मेनू बनाएं इस प्रकार, यदि आप उन्हें पकाने के लिए समय नहीं है, तो आप बहुत अधिक उत्पाद या मांस समाप्त हो जाएंगे। यदि आपको पता चला कि आपको सुपरमार्केट या किराने की दुकान में जाना है, तो इसे करें
  • अधिक चीज़ों को डालने और संग्रहीत करने से पहले अपने कपाट में सब कुछ उपयोग करने की आदत हो। इस तरह, आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आप समाप्त हो चुके भोजन को छोड़कर पैसे बर्बाद न करें।
  • प्रसिद्ध लोगों को खरीदने के बजाय सफेद लेबल उत्पादों (वितरक का ब्रांड) खरीदें इस तरह, आप 10% से अधिक सुपरमार्केट खाते को बचा सकते हैं और लगभग वही उत्पाद प्राप्त कर सकते हैं।
  • जब संभव हो तो थोक या बल्क खरीदें। यदि आपको लगता है कि किसी उत्पाद के बड़े संस्करण को समाप्त होने से पहले समाप्त हो जाएगा, जैसे जैतून का एक बड़ा बोतल या दही की बड़ी बोतल, तो हम इसके छोटे संस्करण के बजाय इसे खरीदने की सलाह देते हैं यदि आप लंबे समय तक पैसा बचाते हैं।
  • खाना खाने के बाद खरीदारी करें इस प्रकार, आप कुछ भी जो अच्छा लग रहा है, बस भूख की वजह से खरीदने से बचना होगा!
  • अगर आपको लगता है कि एक उत्पाद जिसे आप नियमित रूप से उपभोग करते हैं तो बिक्री पर होता है, जैसे ओट्स, आप जिस राशि का उपयोग कर सकते हैं उसे खरीद लें



  • लाइव शीर्षक पर एक तंग बजट चरण 10
    5
    बाहर जाने के बजाय, घर पर मज़े करो चालाक तरीके से पैसा खर्च करने का एक और तरीका मनोरंजक और बार या रेस्तरां पर जाने के बजाय घर पर मजा लेने के लिए अधिक समय बिताना है, जहां हर चीज दस गुना अधिक महंगी होगी यहां जाने के बजाय घर पर मजा करने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं:
  • अपने जन्मदिन को पार्टी से बाहर जाना और बहुत पैसा खर्च करने के बजाय घर पर पार्टी के साथ जश्न मनाएं, जिसे आप खर्च नहीं याद करेंगे। अपने पसंदीदा गीतों का मिश्रण बनाएं, अच्छे पेय और रचनात्मक स्नैक्स तैयार करें, और अपने घर को सजाने के लिए इसे उत्सव दिखें।
  • ट्विस्टर, स्कैटरजीरीज़, कनेक्ट 4 या क्लू जैसी गेमों पर अपना पैसा खर्च करना, एक बार भी, आपको कई घंटों का आनंद ले सकता है इस निवेश को कम से कम एक बार घर पर रहना मज़ेदार हो सकता है और उस चीज़ पर पैसा खर्च करने से ज्यादा बेहतर हो सकता है जिसे आप केवल एक बार "उपयोग" कर सकते हैं, जैसे भोजन या पेय पदार्थ
  • घर पर अपने साथी के साथ समय व्यतीत करें, कुछ पनीर, कुकीज़ और बाहर जाने के बजाय शराब की अच्छी बोतल के साथ। यदि आप पर्यावरण बनाते हैं तो आप घर पर बहुत रोमांस कर सकते हैं
  • अपने करीबी दोस्तों को कुकीज़ सेंकना या साझा करने के लिए एक स्वादिष्ट चाय तैयार करने के लिए आमंत्रित करें। यह घर पर समय बिताने और बुद्धिमानी से पैसे खर्च करने का एक मजेदार तरीका हो सकता है। कॉफी शॉप में एक कप चाय के लिए $ 4 का भुगतान करने के बजाय, आप केवल 25 सेंट के लिए घर पर चाय बना सकते हैं।
  • लाइव शीर्षक पर एक तंग बजट चरण 11

    Video: हनुमान चालीसा करता है मन की हर इच्छा पूरी | कलियुग में हनुमान जी की कृपा पाने का सरल उपाय |

    6
    अपनी बुरी आदतों से छुटकारा पाएं आप पैसे बचाने के लिए भी अगर आप कुछ चीजें जो आप आमतौर पर करते हैं रोकते हैं। यहां कुछ आदतों की एक सूची दी गई है जो हम आपको अधिक पैसे देने की सलाह देते हैं या छोड़ देते हैं:
  • धुआं
  • बहुत ज्यादा
  • शर्त
  • टिकट या लॉटरी टिकट खरीदें
  • आदेश infomercial उत्पादों compulsively
  • भाग 3

    पैसा बचाओ
    लाइव शीर्षक पर एक तंग बजट चरण 12
    1
    कूपन का उपयोग करें कूपन केवल दादी के लिए नहीं हैं आप उन्हें हर रोज़ आइटम पर महान सौदों पाने के लिए उपयोग कर सकते हैं। अपने स्थानीय सुपरमार्केट, ऑनलाइन ऑफ़र या किसी अन्य छूट की साप्ताहिक मेल, जो आप सामान्य रूप से खरीदने वाले उत्पादों पर देखते हैं और जिसे वास्तव में ज़रूरत है सुनिश्चित करें कि आप कूपन वाले किसी भी उत्पाद को नहीं खरीदते हैं क्योंकि यह बिक्री पर है, हालांकि आप जानते हैं कि यह बहुत संभावना है कि आप इसका उपयोग नहीं करेंगे।
    • आप स्थानीय सुपरमार्केट या फार्मेसी पर कुछ निश्चित राशि खर्च करने के बाद भी कूपन प्राप्त कर सकते हैं सुनिश्चित करें कि आप उन्हें बचाने और उनका उपयोग समाप्त होने से पहले उपयोग करें।
  • लाइव शीर्षक पर एक तंग बजट चरण 13
    2
    बिजली पर पैसे बर्बाद मत करो लागत कम करने का एक अन्य तरीका बिजली पर बहुत पैसा खर्च नहीं करना है। मासिक बिजली बिल पर पैसे बचाने के लिए कुछ युक्तियां दी गई हैं:
  • आपके द्वारा रवाना होने वाली रोशनी की मात्रा को कम करें केवल उन कमरों में रोशनी चालू करें जो आप वास्तव में उपयोग कर रहे हैं।
  • यदि आप इसे नहीं देख रहे हैं तो टीवी बंद करें घंटों के लिए चुपचाप या मूक के बजाय या टीवी देखते समय जाहिरा तौर पर जब आप खाते हैं, एक समय पर एक बात पर ध्यान दें और इसे वास्तव में चालू करें तो क्या आप यह देखना चाहते हैं कि वे क्या प्रसारण कर रहे हैं।
  • कुछ उपकरण ऊर्जा और धन का उपभोग करते हैं, भले ही आप उनका प्रयोग नहीं कर रहे हों, बस क्योंकि वे प्लग किए गए हैं। अगर आप वास्तव में पैसे बचाने के लिए चाहते हैं, तो डिवाइस का उपयोग नहीं कर रहे हैं जब आप इसका उपयोग नहीं कर रहे हैं।
  • कुछ उपयोगिता कंपनियां डिशवॉशर और वाशिंग मशीन जैसे उपकरणों के उपयोग के लिए ऑफ-पीक दरें हैं इलेक्ट्रिक कंपनी से संपर्क करें यदि यह शिखर घंटे के बाहर इन उपकरणों का उपयोग करने के लिए सस्ता है, उदाहरण के लिए रात में देर से।
  • जितना ज्यादा हो सके उतना ही हीटिंग को चालू करने से बचें। रात में अतिरिक्त कंबल का उपयोग करके या दिन में कपड़ों की अधिक परतें पहनकर आप हर महीने बहुत पैसा बचा सकते हैं।
  • यदि आप वास्तव में उपकरणों और किराए पर पैसे बचाने के लिए चाहते हैं, तो लागत कम करने में आपकी मदद करने के लिए रूममेट पर विचार करें।
  • Video: कम लागत में शुरु करें यह बिजनेस लाखों में होगी कमाई || Business ideas in hindi with low investment

    लाइव शीर्षक पर एक तंग बजट चरण 14
    3
    जितनी बार आप कर सकते हैं उतनी बार घर पर खाएं। सबसे आम तरीकों में से एक में लोगों को अपना पैसा बर्बाद करने के लिए बाहर जाने के लिए और अक्सर खाने के लिए है यदि आप खाना पकाने की तरह महसूस नहीं करते हैं, तो आप खाने के लिए बाहर जाने के बजाय घर पर बहुत सारे पैसे बचा सकते हैं। यद्यपि आप सभी सामाजिक प्रतिबद्धताओं से बचने या खाने को रोकना नहीं चाहते हैं, तो आप तरीके से घर पर अधिक रोमांचक और लाभदायक विकल्प खा सकते हैं।
  • यदि आपके दोस्तों ने रात के खाने के लिए बैठक का सुझाव दिया है, तो आप घर पर खाना पकाने की पेशकश कर सकते हैं या कह सकते हैं कि आप डिनर के बजाय पेय के लिए जाना चाहते हैं। इसके अलावा, आप इस तथ्य के बारे में ईमानदार हो सकते हैं कि आप पैसे बचाने के लिए चाहते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आपके साप्ताहिक होममेड मेनू में आपके पास विविध और आनंददायक विकल्प हैं ताकि घर पर खाने की संभावना आपको हतोत्साहित न करें
  • सुनिश्चित करें कि आपके पास फ़्रीज़र में कुछ जमे हुए खाद्य पदार्थ हैं (बहुत महंगा नहीं है)। जब आप खाना पकाने के लिए बहुत थका हुआ हो तो खाना का यह प्रकार बहुत अच्छा विकल्प होता है (खाने-पीने के लिए आदेश देने के बजाय)। इसके अलावा, इस तरह आप भोजन आदेश देने पर बहुत अधिक पैसा खर्च करने से बचेंगे।
  • घर पर अपनी कॉफी बनाओ सफ़लता जैसे खरीदें कैफ़ेटेरिया में लेटेस (दूध के साथ कॉफी) या आइस्ड कॉफ़ी हर दिन आपको 30 डॉलर प्रति सप्ताह से ज्यादा खर्च कर सकती है। उस पैसे को खर्च करने के लिए बेहतर तरीके हैं
  • बागवानी को ध्यान में रखें यह एक आराम वाला मनोरंजन हो सकता है, साथ ही पैसे बचाने के लिए एक रास्ता भी हो सकता है।
  • याद रखें कि आप शराब की एक बोतल और एक अच्छा घर का बना भोजन के साथ घर पर एक रोमांटिक रात हो सकती है आपको बाहर जाने के लिए और एक अच्छी तारीख के लिए $ 100 या अधिक खर्च करने की ज़रूरत नहीं है।
  • लाइव शीर्षक पर एक तंग बजट चरण 15
    4
    नहीं कहने के लिए जानें एक तंग बजट पर रहने के सबसे आसान तरीके में से एक यह है कि ऐसी चीज़ों के बारे में न कहना सीखें, जिससे आपको बहुत पैसा खर्च होगा इसका मतलब यह नहीं है कि आपको अपने सभी दोस्तों के साथ मजाकिया करना बंद करना है, लेकिन इसका मतलब यह है कि आपको पता होना चाहिए कि लोगों के निमंत्रण को अस्वीकार करना सबसे अच्छा कब है। यह कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपके मित्र आपको छुट्टी के सप्ताहांत में आमंत्रित करते हैं या यदि आपका साथी इस वर्ष महंगे और शानदार क्रिसमस उपहारों का आदान-प्रदान करना चाहता है, तो आपको न कहना सीखना चाहिए।
  • लोगों को समझाने के लिए उपयोग करें कि आपके पास एक तंग बजट है और उन्हें पता है कि उनके निमंत्रण को अस्वीकार करना व्यक्तिगत कुछ नहीं है आप एक और किफायती विकल्प भी सुझा सकते हैं जो आप एक साथ कर सकते हैं।
  • आपको बिल्कुल भी सब कुछ नहीं कहना है। यदि आप अपने शहर में अपने पसंदीदा समूह के कॉन्सर्ट में जाकर मर जाते हैं, तो अपने दोस्तों से कहें कि आप वास्तव में जाना चाहते हैं, लेकिन फिर उन महंगी गतिविधियों के बारे में नहीं कहें, जो आपके मित्र उस महीने के दौरान करना चाहते हैं।
  • लाइव शीर्षक पर एक तंग बजट चरण 16
    5
    पैसे खर्च किए बिना व्यायाम करें बहुत सारे लोग महंगी व्यायाम कक्षाएं या व्यायामशाला की सदस्यता पर अपना पैसा खर्च करते हैं जो वे मुश्किल से उपयोग करते हैं यदि आप व्यायाम करते समय पैसे बचाने के लिए चाहते हैं, तो यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं:
  • जिम में चलने के बजाय बाहर चलें यदि यह बहुत ही ठंडा है, तो ट्रेन के लिए एक वैकल्पिक तरीका ढूंढें, आप घर पर कर सकते हैं।
  • यदि आप योग कक्षाएं नहीं कर सकते हैं, लेकिन आप योग को प्यार करते हैं, तो अपने इलाके में निःशुल्क कक्षाएं देखें। अधिकांश अध्ययनों में कम से कम एक वर्ग इस प्रकार का सप्ताह में एक बार होता है। आप इस प्रकार की कक्षाओं में भाग ले सकते हैं और कक्षाएं भी कर सकते हैं, जिसके लिए आप लाभों को अधिकतम करने के लिए भुगतान करते हैं। वैकल्पिक रूप से, आप स्वयं योग पर घर पर योग भी अभ्यास कर सकते हैं।
  • कुछ व्यायाम वीडियो में निवेश करें हालांकि उन्हें खरीदना कुछ डॉलर का मतलब हो सकता है, आप पैसे बचाने के लिए घर पर इन वीडियो का उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा, यह एक भीड़ भरे वर्ग में जाने के बजाय व्यायाम करने का एक मजेदार तरीका हो सकता है।
  • लाइव शीर्षक पर एक तंग बजट चरण 17
    6
    परिवहन पर पैसा बचाओ एक तंग बजट पर रहने का एक तरीका परिवहन पर पैसा बचाने के लिए है ऐसा करने के कई तरीके हैं, चाहे आप किस प्रकार के परिवहन को पसंद करें। यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं
  • बस या ड्राइविंग या बस लेने के बजाय आप कर सकते हैं के रूप में अक्सर चलना या बाइक अगर आपको लगता है कि आपके पास साइकिल चलने या सवारी करने का समय नहीं है, तो आप जिस तरीके से साप्ताहिक व्यायाम करते हैं और साइकिल चलाना या सवारी करते हैं, उसे बदलने के लिए समय नहीं है।
  • यदि आप चलाते हैं, तो देखें कि क्या आप वाहन को साझा कर सकते हैं और यात्रियों के लिए ईंधन के साथ योगदान कर सकते हैं।
  • अपने पड़ोस में गैस स्टेशनों को देखने के लिए देखें कि सबसे सस्ती ईंधन कीमत क्या है यहां तक ​​कि अगर आप प्रति गैलन 10 सेंट की बचत करते हैं, तो आप अपनी बचत में बहुत तेजी से योगदान कर सकते हैं
  • ड्राइविंग के बजाए आप जितनी बार परिवहन कर सकते हैं उतनी बार सार्वजनिक परिवहन लें। यद्यपि आप समझते हैं कि आप टिकटों पर अधिक पैसे खर्च करते हैं, तो आप ईंधन और टोल पर खर्च करने से ज्यादा खर्च नहीं करेंगे। इसके अलावा, यह पर्यावरण के साथ जिम्मेदार होने का एक शानदार तरीका है!
  • युक्तियाँ

    • नाश्ते के रूप में बचा ले लो यदि आप कल रात के रात्रिभोज से बचे हैं, तो उन्हें नाचना के रूप में काम या स्कूल में ले जाएं।
    • कुछ पुस्तकालयों में डीवीडी या सीडी का मुफ्त ऋण है। अगर आप फिल्में देखना, टीवी शो, वृत्तचित्र या संगीत सुनना पसंद करते हैं तो यह देखने के लिए अपनी स्थानीय पुस्तकालय देखें कि क्या वे इस प्रकार की सेवा प्रदान करते हैं।
    • अगर आप अपने भोजन खाते के साथ किसी भी मदद की ज़रूरत है तो फूड बैंक में जाने पर विचार करें।
    • यदि आप केबल छोड़ना नहीं चाहते हैं, लेकिन आपके पास पास एक सार्वजनिक पुस्तकालय नहीं है, तो Netflix एक बढ़िया विकल्प है।

    चेतावनी

    • केबल या कुछ अवैध चोरी करने का सहारा न करें, क्योंकि जब आप पकड़े जाते हैं, तो आप पर जुर्माना या उससे भी बदतर हो जाएगा।
    • केबल, लैंडलाइन और इंटरनेट सेवाएं बहुत महंगा हैं। यदि आवश्यक हो तो उनमें से किसी से बचना चाहिए
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com