ekterya.com

एक गहरे चेहरे की सफाई कैसे करें

एक चेहरे को बहुत आराम मिल रहा है, लेकिन इसके लिए बहुत सारा पैसा भी खर्च होता है। सौभाग्य से, आप अपनी त्वचा अपने चेहरे को बनाने और अपने घर में पूरी प्रक्रिया को उसी तरीके से पुन: बनाने के लिए चिकनी, नरम और कम परेशान कर सकते हैं, जिस तरह से एक पेशेवर होगा आप अपने घर के आराम से अपने द्वारा किए गए एक परिपूर्ण चेहरे की सफाई प्राप्त करने के लिए वाणिज्यिक उत्पाद, घर का बना मिक्स या दोनों के संयोजन का उपयोग कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1

चेहरे को साफ करें
1
चेहरा धोने के महत्व को समझें चेहरे पर धोने से सभी तेल हटाए जाएंगे, चेहरे की त्वचा पर प्रतिदिन गर्भवती पर्यावरण से सनस्क्रीन और प्रदूषकों के अवशेषों को हटा दिया जाएगा। यह बंद होने से pores को रोकने में भी मदद करता है, जो बदले में मुँहासे के ब्रेकआउट की उपस्थिति को रोकता है। अंत में, चेहरे को साफ करने से त्वचा को सभी उत्पादों को अवशोषित करने में मदद मिलती है जो आप लागू करेंगे।
  • आपको अपना चेहरा दिन में कम से कम दो बार धोना चाहिए, भले ही आपके चेहरे का पूरा चेहरा न हो।
  • शीर्षक से छवि दीजिए खुद को दीप सफाई चेहरे चरण 1
    2
    हेडबैंड के साथ अपने सभी बाल वापस खींचें अपने हाथ बहुत अच्छे से धो लें और चेहरे से सभी श्रृंगार निकाल दें
  • चेहरे से सभी कॉस्मेटिक उत्पादों को हटाने के लिए अपने सामान्य मेकअप रिमूवर का उपयोग करें
  • Video: चेहरे पर मुंहासों के दाग, धब्बे, साफ करे ये घरेलू उपाय

    3
    व्यावसायिक धुलाई या चेहरे का क्लीनर का उपयोग करें विभिन्न चेहरे की सफाई वाले उत्पाद हैं जो व्यापक रूप से भिन्न कीमतों पर उपलब्ध हैं। हालांकि, कई स्टाइलिस्ट कहते हैं कि चेहरे की शुद्धता पर इतना पैसा खर्च करना आवश्यक नहीं है, लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपकी त्वचा के प्रकार के लिए उपयुक्त उत्पाद हासिल करना है।
  • एक नियम के रूप में, के साथ लोगों को या तैलीय त्वचा सफाई, जेल और फोम का उपयोग करते समय सामान्य या शुष्क त्वचा के साथ लोगों के चेहरे की क्रीम सफाई का उपयोग करना चाहिए, क्योंकि वे सामना करने के लिए अतिरिक्त गीला प्रदान करना चाहिए।
  • यदि आपके पास हल्के मुँहासे होते हैं, तो एक चेहरे की सफाई करने का प्रयास करें जिसमें सैलिसिलिक एसिड होता है। Salicylic एसिड त्वचा पर मुँहासे घावों को खत्म करने और रोकने के लिए pores unclog मदद करता है।
  • अपने आप को एक दीप सफाई चेहरे का चरण 2 बुलेट 1 दें
    4
    अपना घर का क्लीनर बनाओ आप अपने खुद के चेहरे का शुद्धिकारक कुछ तत्वों का उपयोग करके भी कर सकते हैं जो आपके हाथ में पहले से हो सकते हैं यहां कुछ विकल्प दिए गए हैं:
  • ताजे सेब के रस के 3 बड़े चम्मच, पूरे दूध के 6 बड़े चम्मच और शहद के 2 बड़े चम्मच मिक्स करें। यदि आप एक गर्म चेहरे का कन्टेनर प्राप्त करना चाहते हैं, तो माइक्रोवेव में 10 सेकंड के लिए शहद को अन्य अवयवों के साथ मिश्रण करने से पहले गरम करें।
  • एक खाद्य प्रोसेसर में जई का आटा चम्मच जोड़ें और प्रोटीसर चलो जब तक ओटमील पाउडर न हो जाए। फिर बादाम का 1 बड़ा चमचा जोड़ें और इसे बादाम पाउडर होने तक पुन: प्रक्रिया करें। शहद के ¼ चम्मच और सोया दूध के ¼ चम्मच के साथ उपरोक्त सामग्री मिलाएं।
  • अपने आप को एक दीप सफाई चेहरे चरण 2 दे दो चित्र
    5
    अपने चेहरे को अपनी पसंद के एक वाणिज्यिक क्लीनर के साथ या अपना स्वयं का घर क्लीनर के साथ धो लें गर्म पानी के साथ गीले त्वचा फिर, परिपत्र गतियों का उपयोग करते हुए चेहरे की एक छोटी राशि को लागू करें।
  • एक बार धोकर, अपना चेहरा गर्म पानी से धो लें और छोटे छूने से सूखें। एक तौलिया के साथ अपनी त्वचा को कसकर मत रगड़ें, लेकिन आपकी त्वचा लाल हो जाएगी और चिड़चिड़ा हो जाएगा
  • भाग 2

    छूटना
    1
    छूटने के लाभों को समझें छूटना मृत त्वचा कोशिकाओं को खत्म करने में मदद करता है, जो छिछला कर सकते हैं और मुँहासे के ब्रेकआउट के लिए आगे बढ़ सकते हैं। इसके अलावा, छूटना त्वचा को उजागर करती है और इसे अधिक उज्ज्वल दिखता है, जबकि स्मोलायन के बिना त्वचा का "अपारदर्शी" रूप हो सकता है।
    • ठीक से और आसानी से एक्सफ़ोलीएटिंग भी त्वचा को फिर से जीवंत कर सकती है, क्योंकि यह त्वचा की नई और ताजा परतों को उजागर करती है जो क्षतिग्रस्त परतों के अधीन हैं।
  • 2
    एक exfoliant चुनें कई त्वचा देखभाल उत्पादों है कि आप अपनी त्वचा को छूटने के लिए किसी भी फार्मेसी में खरीद सकते हैं। उस उत्पाद पर गौर करें, जो पैकेज पर दिखाया गया है जो त्वचा को छूटने के लिए कार्य करता है या वह खुद को "एक्सब्लायंट" (विशेष रूप से सभी मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने के लिए डिज़ाइन किया गया) कहते हैं यदि आपके पास तेल या मुँहासे-प्रवण की त्वचा है, तो आपको एक उदहारण होना चाहिए जिसमें सैलिसिलिक एसिड होता है।
  • आप थोड़ा घर्षण अवयवों जैसे जोजाबा बीज, चावल अनाज या मक्का अनाज के साथ भी उत्पाद खरीद सकते हैं। ये सामग्रियां "एक्सफीयेटिंग प्रभाव" में योगदान करती हैं कुछ उत्पादों में रूचिकर कण हो सकते हैं, जैसे खुबानी बीज और गोले। यदि आपके पास संवेदनशील त्वचा है और आसानी से चिढ़ आती है, तो यह सबसे अच्छा है कि आप इन प्रकार के exfoliants का उपयोग करने से बचें
  • इमेज शीर्षक से दीप क्लीनिंग फेशियल चरण 3 को दीजिए
    3
    अपना साफ़ कीजिये कई प्रकार के होममेड स्क्रब हैं जो आप घर से तैयार कर सकते हैं। यहां कुछ विकल्प दिए गए हैं:
  • मिश्रण 1 कुचल केला, ¼ कप दानेदार चीनी, ¼ कप नरम भूरे चीनी, 1 बड़ा चम्मच नींबू का रस और विटामिन की ¼ चम्मच ई चीनी, क्योंकि यह के रूप में छोटे microbeads बंद में कार्य करता है एक exfoliating एजेंट के रूप में कार्य करता है मृत त्वचा कोशिकाओं
  • दूध के साथ आधा दर्जन ताजे स्ट्रॉबेरी मिश्रण करें। स्ट्रॉबेरी एंजायम मृत त्वचा कोशिकाओं को भंग कर देते हैं और दूध से छूटने के बाद क्षेत्र को राहत देने में मदद करता है।
  • 1 चम्मच शहद के साथ 1 चम्मच जैतून का तेल मिलाएं। इसके अलावा, ओट फ्लेक्स के पैकेज तैयार करें। जई का एक मोटी पेस्ट बनाने के लिए पैकेज निर्देशों में संकेत दिए जाने से कम पानी का उपयोग करें। फिर, ओटमील पेस्ट में शहद और जैतून के तेल के ऊपर मिश्रण जोड़ें और गठबंधन करें। ओटमील त्वचा को उखाड़ना करता है, जबकि शहद और जैतून का तेल इसे moisturize।
  • 4
    छूटने के लिए आवेदन करें बहुत सौम्य रहो आप सभी मृत त्वचा को ढीला करने के लिए केवल एक मामूली परिपत्र आंदोलन करना चाहिए। यदि आप अपने आप को बहुत कठिन रगड़ते हैं, तो आपकी त्वचा लाल और चिड़चिड़ा हो जाएगी गर्म पानी के साथ अपना चेहरा कुल्ला और छोटे छूने से सूखें।
  • भाग 3

    चेहरे पर भाप को लागू करें
    1
    भाप के चेहरे के लाभों के बारे में जानें भाप आपके छिद्र को गहराई से साफ कर देगा, क्योंकि जब आप पसीना करते हैं तो आप बड़ी मात्रा में अशुद्धियों को निष्कासित करने में सक्षम होंगे, जिसमें दाना, ब्लैकहैड्स आदि शामिल हैं। इसके अलावा, भाप भी चेहरे पर त्वचा के अंदरूनी और बाहरी परतों को हाइड्रेट करता है, और पियर्स के आकार को कम करने में मदद करता है।
  • छवि दीजिए कि आप खुद को दीप सफाई चेहरे का चरण 4 दें
    2
    कुछ पानी उबालें पानी बहुत गर्म होना चाहिए ताकि यह आपके चेहरे को बहुत अच्छी तरह से साफ करने के लिए पर्याप्त भाप का उत्पादन कर सके, ताकि बिजली केतली में एक छोटे से पानी या स्टोव पर उबालें। तब आप पानी को एक बड़े कटोरे या बाथरूम सिंक में रख सकते हैं। कुछ मिनट रुको, पानी शांत करने के लिए बस अपने चेहरे को जलाने के लिए पर्याप्त नहीं है।
  • यदि आप एक कटोरा का उपयोग करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह उबलते पानी या बहुत गर्म तरल पदार्थों के प्रतिरोधी है।
  • 3
    अपने चेहरे पर भाप को लागू करें कटोरे पर चेहरे को 2 से 5 मिनट के लिए रखें। भाप को फँसाने के लिए ताकि यह सीधे आपके छिद्रों को खोलने के लिए जाता है, अपने सिर पर एक तौलिया डाल कर एक तरह का तम्बू बना।



  • 4

    Video: एक चुटकी नमक से चेहरे को गोरा करने का आसान घरेलु उपाय | chehre ko gora karne ke gharelu upay | hindi

    भाप के लिए कुछ सामग्री जोड़ें। भाप के साथ अपने चेहरे का उपचार बढ़ाने के लिए, हरी चाय का एक बैग काट कर पानी में सामग्री जोड़ें। आप आवश्यक तेलों के कुछ बूंदों को भी जोड़ सकते हैं, जैसे लैवेंडर
  • भाग 4

    एक मुखौटा लागू करें
    1
    एक मुखौटा के उपयोग के महत्व को जानिए एक मुखौटा आपके छिद्र को अधिक अच्छी तरह साफ कर देगा और त्वचा से अशुद्धियों को हटा देगा। आप मॉइस्चराइजिंग मास्क का उपयोग भी कर सकते हैं जो आपकी त्वचा को मॉइस्चराइजिंग गुण जोड़ते हैं।
  • 2
    सही मुखौटा प्राप्त करें यदि आपके पास तेल या मुँहासे प्रवण त्वचा है, तो आपको अशुद्धियों को हटाने के लिए मिट्टी या सल्फर के साथ एक मुखौटा मिलना चाहिए। यदि आपके पास सूखी त्वचा है, तो मॉइस्चराइजिंग मुखौटा का उपयोग करें।
  • छवि दीजिए, दीप क्लीनिंग फेशियल चरण 5 बुललेट 1 दें
    3
    अपना मुखौटा बनाएं अगर आप एक मुखौटा खरीदना नहीं चाहते हैं, तो आप अपने लिए एक बना सकते हैं। एक भोजन प्रोसेसर आधा चम्मच एवोकैडो, आधा चम्मच शहद, आधा चम्मच दही में संयुक्त, 1/8 खमीर और आधा चम्मच क्रैनबेरी, सेब का रस या Kombucha की चम्मच। जब तक वे अच्छी तरह से मिश्रण न करें और एक मलाईदार स्थिरता के साथ सभी सामग्री की प्रक्रिया करें। विभिन्न त्वचा प्रकारों के लिए यहां कुछ अन्य विकल्प दिए गए हैं:
  • सामान्य या शुष्क त्वचा के लिए: 1/3 कप कोको पाउडर, आधा कप शहद, 3 चम्मच क्रीम और तीन चम्मच दलिया दलिया मिलाएं।
  • तेल की त्वचा के लिए सामान्य रूप से: 1/2 कप शुद्ध शुभकामनाएं, आधा कप ओटमील और ¼ कप शहद।
  • शीर्षक से छवि दीजिए अपने आप को एक गहरी सफाई चेहरे चरण 5
    4
    मुखौटा लागू करें त्वचा पर मुखौटा लागू करें, आँखें और मुंह के क्षेत्र के संपर्क से बचें। मुखौटा को 10 से 15 मिनट के लिए प्रभावी होने दें। हालांकि, इसे अपने चेहरे पर नहीं छोड़ें जब तक यह भंगुर या सूखी नहीं हो जाता। गर्म पानी और एक मुलायम कपड़े के साथ मुखौटा निकालें।
  • यदि आपको त्वचा पर जलन या गर्मी महसूस होती है, जबकि मुखौटा आराम कर रहा है, तो आपको इसे तुरंत हटा देना चाहिए आपकी त्वचा परेशान हो सकती है
  • जब आप मुखौटा निकाल देते हैं, तो आपको त्वचा को कसकर साफ़ करना नहीं पड़ता है, लेकिन गर्म पानी अपना काम करते हैं और त्वचा से पूरे मुखौटा को तब तक हटा दें जब तक कि यह साफ न हो जाए
  • भाग 5

    moisturize
    1
    आर्द्रीकरण के महत्व को जानिए मॉइस्लिंगिंग किसी भी त्वचा देखभाल दिनचर्या का महत्वपूर्ण हिस्सा है। मॉइस्चराइजिंग क्रीम त्वचा को moisturize और चेहरा स्वस्थ, चिकनी और ताजा दिखने में मदद
    • त्वचा को मॉइस्चराइज करने में दीर्घकालिक लाभ भी होते हैं। हाइड्रेशन त्वचा को अपने अधिकतम प्रदर्शन पर रखने की अनुमति देता है, जिसका मतलब है कि त्वचा कोशिकाएं स्वयं को जल्दी से मरम्मत कर सकती हैं और नई, ताजी कोशिकाओं बन सकती हैं। यह महान दीर्घकालिक विरोधी उम्र बढ़ने के लाभ है अध्ययनों से पता चला है कि जो लोग मॉइस्चराइजिंग क्रीम लागू करते हैं वे सूखी त्वचा वाले लोगों की तुलना में झुर्रियाँ विकसित करने के लिए अधिक समय लेते हैं।
  • शीर्षक से छवि दीजिए अपने आप को एक दीप सफाई चेहरे चरण 9
    2
    एक क्रीम या मॉइस्चराइजिंग लोशन चुनें आपकी त्वचा के प्रकार के अनुसार आपको मॉइस्चराइजिंग उत्पाद चुनना होगा। यदि आपके पास तेल की त्वचा है, तो क्रीम की बजाय मॉइस्चराइजिंग लोशन या जैल देखें यदि आपके पास सूखी त्वचा है, तो आपको मॉइस्चराइजिंग क्रीम का इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि इसमें अधिक तेल शामिल हैं इसमें अधिक तेल होता है, ऊतकों को हाइड्रेट करने के लिए त्वचा के अंदर मॉइस्चराइज़र के बेहतर अवशोषण होता है। यदि आपके पास मिश्रित त्वचा है, तो एक मॉइस्चराइजिंग लोशन का प्रयोग करें जो कि एसिड नहीं है।
  • चेहरे की सफाई के बाद लागू करने के लिए मॉइस्चराइज़र को बहुत हल्का चुनने से बचें एक चेहरे के बाद, आपकी त्वचा को बहुत गहरी सफाई मिल जाएगी और आपको इसे फिर से सशक्त बनाने और नमी की भरपाई करने की आवश्यकता होगी। अन्यथा, नमी की कमी से त्वचा को अतिरिक्त वसा का उत्पादन करना शुरू हो जाएगा और छिद्रों को रोकना होगा, जिससे मुँहासे के प्रकोप होंगे।
  • 3
    एक मॉइस्चराइज़र प्राप्त करने की कोशिश करें जो कि एसपीएफ़ (सूर्य संरक्षण कारक) है सूरज सचमुच त्वचा की कोशिकाओं को नष्ट कर देता है और त्वचा को ताज़ा और युवा रखने के लिए एक रहस्य है कि त्वचा देखभाल के दैनिक दिनचर्या के भीतर सनस्क्रीन के साथ एक मॉइस्चराइज़र का उपयोग करना शामिल है।
  • 15 और 30 के बीच एक एसपीएफ़ (सूर्य संरक्षण कारक) के साथ एक मॉइवरूरिज़र प्राप्त करें। हाल के अध्ययनों से पता चला है कि उच्च एसपीएफ़ वाले उत्पाद दूसरों की तुलना में अधिक प्रभावी नहीं हैं और दूसरी ओर, यह संभव है कि एसपीएफ़ जितना ऊंचा नहीं है यह घोषणा की जाती है
  • एक विकल्प सनस्क्रीन 15 या एसपीएफ़ 25 के साथ एक मॉइस्चराइजिंग उत्पाद के साथ तेल रहित चेहरे का न्यूरॉइराइज़र का उपयोग करना है
  • 4
    मॉइस्चराइज़र को लागू करें मॉइस्चराइज़र को लागू करें और उंगलियों के उपयोग से त्वचा पर हल्के रगड़ें, चेहरे के सभी कोनों और गुना तक पहुंचने के लिए सुनिश्चित करें।
  • अपनी गर्दन को मॉइस्चराइज करने के लिए मत भूलना उस हिस्से की त्वचा भी आपका ध्यान देने योग्य है!
  • भाग 6

    त्वचा के विशिष्ट क्षेत्रों में समस्याओं से निपटना
    1
    काले बिंदु निकालें काले धब्बों, या खुले कॉमेडोन, त्वचा में खुले हुए खुले होते हैं, जिसमें मृत त्वचा मलबे के एक काले द्रव्यमान होते हैं जो उद्घाटन को कवर करते हैं। काले धब्बे आमतौर पर वसा के अत्यधिक उत्पादन के कारण होते हैं और रंग में पीले रंग भी हो सकते हैं। यदि आप देखते हैं कि आपके पास कई ब्लैक स्पॉट हैं, तो आप उन्हें कॉमेडोन चिमटा के साथ निकाल सकते हैं।
    • एक्सट्रैक्टर काले धब्बों के लिए आदर्श होते हैं क्योंकि धातु की अंगूठी नाक के किनारों के साथ त्वचा को दबा सकती है जहां इसे उंगलियों से नहीं पहुंचा जा सकता। काले बिंदु पर चिमटा के धातु की अंगूठी के साथ अंत रखें और पिंडली के किनारे पर हल्के दबाएं। एक्सट्रेक्टर की नोक को ले जाएं और त्वचा के छिद्र को अवरुद्ध करने का प्रयास करें। जब तक आप आखिरकार पिंडली को हटाने का प्रबंध नहीं करते, तब तक आप थोड़ा दबाव महसूस कर सकते हैं।
    • इसे प्रयोग करने से पहले एस्ट्रॉपील शराब के साथ चिमटा को साफ करना सुनिश्चित करें।
  • शीर्षक से छवि दीजिए अपने आप को एक गहरी सफाई चेहरे चरण 12
    2

    Video: Scar Removal Gharelu Nuskhe चेहरे से गड्ढे कैसे मिटाए | Daily Health Care

    मुँहासे breakouts समाप्त मुँहासे के स्थानीयकृत उपचार के लिए एक उत्पाद को लागू करें जिसे आप घर पर खरीद या खुद कर सकते हैं चिरायता का अम्ल मुँहासे के मुकाबले सबसे अधिक प्रयोग किया जाने वाला स्थानीयकृत उपचार है, क्योंकि मुर्दा की उपस्थिति में योगदान देने वाली मृत त्वचा कोशिकाओं को समाप्त करने के लिए यह प्रभावी है। बेंज़ोइल पेरोक्साइड एक और विशिष्ट पदार्थ है जो मुँहासे के स्थानीय इलाज में उपयोग किया जाता है, क्योंकि यह बैक्टीरिया को मारने का काम करता है जो मुँहासे का कारण बनता है और इन बैक्टीरिया द्वारा उत्पन्न सूजन को कम करता है।
  • मुँहासे का इलाज करने के लिए कुछ उत्पादों की सलाह दी जाती है कि वे सल्लिकिलिक एसिड और उत्पादों के साथ सक्रिय सल्फर वाले होते हैं जिनमें 10% बैंजोल पेरोक्साइड का समाधान होता है।
  • अपने स्थानीय मुँहासे उपचार के लिए, प्रभावित क्षेत्र में चाय के पेड़ के तेल या टूथपेस्ट को लागू करें। चाय के पेड़ के तेल, जो जीवाणुरोधी और विरोधी भड़काऊ गुण हैं, संवेदनशील त्वचा वाले लोगों के लिए एक महान घर उपाय के रूप में काम करता है, क्योंकि वे आमतौर पर त्वचा को सूखना या लाल रंग में नहीं करते क्योंकि बेंज़ोयल पेरोक्साइड और सैलिसिलिक एसिड होते हैं।
  • हालांकि, त्वचा विशेषज्ञों मुँहासे के खिलाफ स्थानीय इलाज लागू करते समय सावधानी बरतने की सलाह देते हैं, क्योंकि इन उत्पादों के अत्यधिक उपयोग से त्वचा की लाली, सूखापन और छीलने का कारण हो सकता है। मुँहासे के स्थानीयकृत उपचार के लिए आपकी त्वचा पर केवल किसी भी उत्पाद की थोड़ी मात्रा लागू करने की कोशिश करें
  • शीर्षक दी गई छवि को दीप सफाई चेहरे का चरण 10 दें
    3
    अपने होंठ का ख्याल रखना होंठों से मृत त्वचा को हटाने के लिए होंठ का उपयोग करें। होममेड होंठ साफ़ करने के लिए, आप गीले टूथब्रश के साथ थोड़े से परिपत्र आंदोलनों के साथ अपने होंठ रगड़ कर सकते हैं या जब तक आप वांछित स्थिरता तक नहीं पहुंच पाते तब तक आप अपनी वरीयता के किसी भी तेल के साथ पाउडर चीनी मिश्रण कर सकते हैं।
  • एक बार जब आप होठों को छूटते हैं, तो उन्हें moisturize करने के लिए एक होंठ बाम लागू होते हैं। आप भी कर सकते हैं अपने खुद के घर का बना होंठ बाम बनाओ.
  • और पढ़ें ... (31)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com