ekterya.com

अल्पकालिक स्मृति समस्याओं से निपटने के लिए कैसे

यदि आप कभी भी सीढ़ियों पर नहीं जानते थे कि आप पहली जगह में क्यों नहीं गए, तो आपको एक अल्पकालिक स्मृति समस्या है। चाहे आपकी समस्याएं चिकित्सा या बस विकर्षण से होती हैं, इस पर काबू पाने के लिए कुछ रणनीतियों हैं जब तक आप इन विचारों को अपने जीवन में एकीकृत नहीं कर सकते, तब तक आप इसे याद रखने में मदद करने के लिए इस पेज को प्रिंट या चिह्नित करना चाहते हैं।

चरणों

स्मृति समस्याओं से निपटने

Video: The War on Drugs Is a Failure

1
ध्यान दें. कई अल्पकालिक स्मृति समस्याओं को न केवल मस्तिष्क की क्षमता के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है, बल्कि एक व्यक्ति को एक कार्य पर ध्यान केंद्रित करने की क्षमता के लिए। यदि आप पहले से ही अच्छे आदमी का नाम भूल चुके हैं, तो आप को पांच मिनट पहले पेश किया गया था, यह सिर्फ एक स्मृति समस्या नहीं हो सकती है। क्या तुम सच में सुन रहे थे जब उन्होंने आपकी शुरुआत की या आप सोच रहे थे कि आप अग्रिम में कहने जा रहे थे? इसके बजाय, जैसा कि आप आदमी के हाथ को हिलाते हैं, उसे आंखों में देखते हैं और अपना नाम ज़ोर से दोहराते हैं। फिर चुपचाप अपने आप से कुछ बार कहो (जब आप बातचीत से बाहर निकल सकते हैं तो आपको शायद ही कुछ क्षण मिलेंगे।) ध्यान देने के लिए एक जागरूक और सक्रिय प्रयास करें जब आपको पता चल जाए कि आप कुछ भूल जाते हैं।
  • 2
    इसे लिखो आपको जो भी याद रखना है, इसे लिखना प्रतिबद्ध है। एक ब्लैकबोर्ड, नोट, नोटबुक, आपके हाथ की हथेली या किसी अन्य प्रारूप का उपयोग करें जो कि मदद करता है। अपनी ऑर्डर की सूची, अपना होमवर्क, अपना शेड्यूल और यहां तक ​​कि अगर आपको आवश्यक हो तो नीचे लाने की आवश्यकता भी लिखें।
  • 3

    Video: राज्यपालों, सीनेटरों, राजनयिकों, न्यायविद, संयुक्त राज्य अमेरिका के उप राष्ट्रपति (1950 साक्षात्कार)

    इसे कल्पना करो लिखने के अलावा आपको क्या करना चाहिए, आप जितना संभव हो उतना विस्तार में कार्य करने के लिए खुद को देखने के द्वारा अपने दिमाग में "आकर्षित" कर सकते हैं। अगर आपको दरवाजा बंद करने के लिए याद रखना चाहिए, उदाहरण के लिए, दरवाजे को बंद करने की कल्पना करें और घुंडी पर अपने हाथ पर नीचे देखिए। फिर अपने आप को अपनी जेब से बाहर की चाबियाँ ले लीजिए, उन्हें खड़खड़ कर सुनना, घुंडी में चाबी डालने, दरवाजा बंद करना, चाबी निकालने और इसे अपनी जेब में वापस डालना। आपके विज़ुअलाइज़ेशन को अधिक विस्तृत बताया जाता है, आप जितना अधिक रहना चाहते हैं
  • 4
    एक प्रणाली है उन वस्तुओं को छोड़ दें जहां वे दिखाई देते हैं और जहां तक ​​आप उनसे ऐसा करने की ज़रूरत नहीं करते, तब तक आप उन्हें देख सकते हैं। इसका अर्थ सीढ़ियों के नीचे चीजों को डालने, रसीदों और कागज़ों को एक निश्चित जगह में डालने के लिए, जब तक कि उन्हें संसाधित नहीं किया जाता है, या नाश्ते से पहले ही हमेशा बिल्ली खिलाती है।

  • सप्ताह के किसी खास दिन या किसी विशेष गतिविधि के कार्यों को असाइन करना आपकी सहायता कर सकता है उदाहरण के लिए, यदि आपके पास एक कैक्टस प्लांट है जो आपको हर दो सप्ताह में पानी भरना है, तो उसी दिन आपको अपना भुगतान प्राप्त होता है
  • हम सभी जानते हैं कि कैसे शक्तिशाली आदतें हो सकती हैं, तो उन्हें अपने लाभ के लिए क्यों नहीं उपयोग करें? प्रकृति की आदतों से आपको अवचेतन में काम करने में सहायता मिलती है, ताकि आप अपने चेतन मन पर इतना याद रखें कि आप याद नहीं रखते हैं एक पुरानी आदत के साथ एक नई आदत रखो, जैसे कि हर बार जब आप दांतों को ब्रश करते हैं तो अपनी दवाएं लेना।
  • दिनचर्या बनाएं और उन्हें लिखें। फिर, जब तक नया दिनचर्या एक आदत न हो जाए, तब तक एक प्रमुख स्थान में एक नोट या अन्य सुराग डाल दें। हर बार जब आप घर जाते हैं, तो अपनी चाबियाँ एक ही स्थान पर रख दीजिए। हर बार जब आप चले जाते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप उन्हें अन्य वस्तुओं के साथ ले जाएं, जिन्हें आप एक साथ रखते हैं।
  • 5
    एक पुरालेखकर्ता का उपयोग करें अपनी फ़ाइलों को तिथि के अनुसार रखें महीने के प्रत्येक दिन के लिए फ़ाइल में फ़ोल्डर या डिवीजन का उपयोग करें। जब कुछ आपकी पहुँच तक पहुंचता है, जिसकी ज़रूरत बाद में की जाती है, तो उस तिथि के फ़ोल्डर में उसे डालें। सुनिश्चित करें कि आप इसे दैनिक जांचते हैं
  • Calendar_658 शीर्षक वाली छवि

    Video: Building Apps for Mobile, Gaming, IoT, and more using AWS DynamoDB by Rick Houlihan

    6
    एक कैलेंडर ले लो अपनी याददाश्त पर निर्भर न करें कि आपको कहें कि कल कब होगा, और निश्चित रूप से अगले सप्ताह या अगले महीने इसके लिए निर्भर नहीं करते हैं इसके बजाय, इसे अपने कैलेंडर पर लिखें और इसे नियमित रूप से समीक्षा करने की आदत प्राप्त करें अपने सभी नियुक्तियों के लिए एक कैलेंडर रखें व्यवसाय के लिए एक और दूसरे को अपनी व्यक्तिगत नियुक्तियों के लिए न दें।
  • 7
    कंप्यूटर का उपयोग करें कंप्यूटर प्रोग्राम और यहां तक ​​कि वेबसाइटें उपलब्ध हैं और कैलेंडर शामिल हैं जो आपको याद दिलाएंगे कि जब आपके बालियों को बनाने का समय आ गया है। बेशक, आपके पास किसी आइटम को भूल जाने से पहले आपके पास कंप्यूटर तक पहुंच होनी चाहिए।



  • 8
    अच्छे नोट्स लें कक्षा में चाहे किसी बैठक में या सिर्फ व्यक्तिगत कारणों के लिए, नोट ले लो यहां तक ​​कि अगर आप उन्हें फिर कभी नहीं पढ़ते हैं, तो अक्सर कुछ लिखने का तथ्य यह आपके मस्तिष्क में बने रहेंगे। यदि आपको इसे पढ़ने की आवश्यकता है, तो आपके पास इसका रिकॉर्ड होगा

  • एक सामान्य नोटबुक, या प्रत्येक विषय, परियोजना या ब्याज के लिए एक लो। अलग-अलग रंग या आकृतियों और आकार होने से आपको विभिन्न नोटबुक को क्रम में रखने में मदद मिलेगी।
  • यदि आप इलेक्ट्रॉनिक रूप से नोट लेते हैं, तो आपके डेस्कटॉप पर एक खोज इंजन, जैसे कि Google डेस्कटॉप या कॉपरनिक आपको खोजशब्दों के आधार पर पुराने नोट ढूंढने में मदद कर सकता है। इसका मतलब है कि आपको देखभाल के साथ उन्हें व्यवस्थित करने में इतना समय व्यतीत करने की ज़रूरत नहीं है
  • Video: पढ़ाई करते हो तो ये जरूर करना फिर याद रहेगा हमेसा। Remember What You Read How To Study

    9
    दृश्यमान स्थानों में चीजों को रखो उदाहरण के लिए, यदि ताजी सब्जियां दराज में खो जाती हैं, जब तक कि उन्हें दलिया नहीं हो जाता है, उन्हें दराज में न रखें। इसके बजाय, उन्हें पारदर्शी बैग में लटका दें या उन्हें अलमारियों पर रख दें जहां आप उन्हें देख सकते हैं।

  • यदि आपको ध्यान देने के लिए आपके डेस्क पर कुछ चीजें रखने की ज़रूरत हो, तो इसे करें टोकरी या ट्रे का उपयोग करें यदि आप इसे क्लीनर दिखाना चाहते हैं या किसी तरह से इसे व्यवस्थित करना चाहते हैं।
  • यदि आप किसी चीज़ के साथ अपने साथ कुछ सामान लेते हैं, तो उन्हें बैग में छोड़ दें, जब आप उनका उपयोग नहीं कर रहे हों। कैनवास बैग और बैकपैक्स महंगे नहीं हैं (दान की दुकानों को देखें), और आप अपने संगीत के लिए एक और एक दूसरे के लिए अपने जिम कपड़े के लिए हो सकता है
  • चीजों को समायोजित करें ताकि आपको याद न रखना पड़े। यदि आप आमतौर पर रात में बिस्तर के बगल में अपने जूते छोड़ देते हैं, या जब आप प्रवेश करते हैं, तो उस समय एक टोकरी, शेल्फ या शेल्फ डालकर उसे बदलने दें जहां आप प्रयोग में हैं अपने जूते डालते हैं।
  • 10
    चेकलिस्ट बनाओ यदि कोई ऐसा कुछ है जो आप नियमित रूप से करते हैं, तो उस रूटीन को लिखें यह मूल रूप से हो सकता है, जैसा कि आप सुबह में स्कूल के लिए तैयार हो जाना पसंद करते हैं, या यह आपके काम का एक हिस्सा करने की प्रक्रिया के रूप में जटिल हो सकता है। आप एक इलेक्ट्रॉनिक सूची का उपयोग कर सकते हैं या सूची को एक प्लास्टिक रक्षक में रख सकते हैं और मार्करों का उपयोग कर सकते हैं जिन्हें मिटाया जा सकता है।
  • 11
    एक योजना बनाएं उदाहरण के लिए, यदि आप अपने परिवार के लिए खाना बनाते हैं, तो योजनाओं के अपने मेनू लिखें। (सुझाव: शायद आप एक महीने या एक साल में एक बार भी ऐसा कर सकते हैं।) तो अपनी योजना पर चिपकाएं इस उदाहरण में, केवल सप्ताह के लिए आवश्यक काम खरीदिए (अपनी सूची लाएं!), फिर उस सप्ताह के भोजन को तैयार करें
  • 12
    विश्वास। मेमोरी में विश्वास के साथ बहुत कुछ है यदि आप मानते हैं या आपको लगता है कि आपको कोई समस्या है, तो यह स्वतः प्रकट होने की संभावना है, भले ही वह वहां न हो। यह तब तक लागू होता है जब तक आप कुछ याद रखने की कोशिश करते हैं आपके विश्वास की कमी अंततः एक ऐसे राज्य की ओर ले जाएगी जिसमें आप याद करने की आदत भूल जाते हैं। अपने आप को सराहना करते हुए आत्मविश्वास का विकास करें जब आप कुछ याद करते हैं जो आप आमतौर पर भूल जाते हैं
  • युक्तियाँ

    • रिलैक्स। अपने दिमाग को ओवरलोड करने पर ध्यान केंद्रित करने और ध्यान केंद्रित करने की आपकी क्षमता कम हो जाती है, जिससे आपको "घबराहट" की भावना मिलती है। जब उचित हो, तो एक और काम शुरू करने से पहले एक कार्य को खत्म करें
    • लोगों के नामों को याद करने के लिए, आपके साथ उनसे पहले बातचीत में कई बार आपके नाम का उपयोग करने में मदद मिल सकती है। या कुछ विशेषताओं (उसका दाढ़ी, ऊंचाई, व्यवहार, आदि) के साथ नाम और चेहरे को संबद्ध करने का प्रयास करें।
    छवि शीर्षक 3480533_6_626
    कैफीन अस्थायी रूप से अल्पकालिक स्मृति में सुधार कर सकता है लेकिन ऊपर दिए गए चरण अधिक प्रभावी हैं और कम जोखिम का प्रतिनिधित्व करते हैं।
  • इमेज_420 नामक छवि
    अलार्म या टिमर को अपनी स्मृति को ट्रिगर करने के लिए सेट भी मदद कर सकता है।
  • छवि शीर्षक 3480533_8_569
    जानें कि आपके लिए क्या काम है और विभिन्न रणनीतियों के साथ प्रयोग करें
  • उदाहरण पर्याप्त रूप से सोता है, और लगातार समय पर सोता है। अनुसंधान से पता चलता है कि मस्तिष्क स्मृति की यादें समेकित करती है, जबकि हम सोते हैं।
  • चेतावनी

    • यदि आपकी याददाश्त या आपके परिवार के किसी सदस्य की याददाश्त खराब हो जाती है, तो यह जानने के लिए एक डॉक्टर से परामर्श करें कि क्यों
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com