ekterya.com

कैसे pimples की लाली को दूर करने के लिए

हम सभी चिड़चिड़ापन या दाना प्राप्त करते हैं जो चिड़चिड़ापन और लालिमा पैदा कर सकते हैं। मुंह की लाली एक भड़काऊ प्रतिक्रिया है, न कि निशान। वास्तव में, सूजन हमारी ऊतकों को पुनर्जन्म करने में मदद करता है और हमारे शरीर के उपचार की प्रतिक्रिया का एक सामान्य हिस्सा है, लेकिन यह तब परेशान हो सकता है जब ये सूजन हमारे चेहरे में हर किसी के सामने देखने के लिए फंस जाता है। सौभाग्य से, होममेड तरीके हैं जो आपकी त्वचा को ठीक कर लेते समय सूजन लालिमा को कम या छिपा सकते हैं।

चरणों

भाग 1

घरेलू उपचार
चित्रा का चित्रण एक दाना की लपट निकालें चरण 1
1
सूजन से कुछ को राहत देने के लिए शिन पर बर्फ रखो। एक पतली, साफ कपड़े में कुछ बर्फ cubes लपेटें, और सीधे मुँहासे के लिए आवेदन, सुनिश्चित करें कि आप अपनी त्वचा पर ज्यादा दबाव नहीं डाल बहुत अधिक दबाव पिंडली को तोड़ने का कारण बन सकता है, इससे भी अधिक लालिमा और बैक्टीरिया फैल सकता है।
  • ठंडा तापमान स्थानीय रक्त परिसंचरण धीमा कर देते हैं, घायल ऊतकों की सूजन और लालसा को कम करते हैं। कई एथलीट चोटों के कारण सूजन का इलाज करने के लिए ठंडा उपचार (बर्फ के स्नान, स्थानीय बर्फ, आदि) का उपयोग करते हैं।
  • Video: चेहरा लाली (फैट) उर्दू / हिंदी में कम करने के लिए कैसे

    छवि का शीर्षक द लालिनेस ऑफ़ द पीम्पल चरण 2
    2
    आई ड्रॉप का उपयोग करें आँखों की लपटें लालिमा को खत्म करने के लिए बनाई जाती हैं (आमतौर पर आंखों में)
  • आंखों की एक छोटी राशि रखो एक झाड़ू पर समाधान छोड़ देता है और शिन पर धीरे से लागू होता है।
  • आप रात भर में आंखों के बूंदों के समाधान में पहले से भरे हुए स्वास को फ्रीज कर सकते हैं। शिन पर धीरे से लागू करें कोल्ड सूजन को दबानेगा, और आंखों की बूंदों में टेट्राहाइड्रोलीन हाइड्रोक्लोराइड की मदद से लाली को दूर करने में मदद मिलेगी।
  • इसे अपने चेहरे पर चलने से अधिक जलन हो सकती है बस प्रभावित क्षेत्रों पर डाल दिया। अक्सर इस तकनीक का उपयोग न करें या इसके प्रतिकूल प्रभाव हो सकता है
  • इमेज का शीर्षक, द लालिनेस ऑफ़ द फेम्पल चरण 3
    3
    एस्पिरिन मास्क का प्रयोग करें एस्पिरिन में सैलिसिलिक एसिड होता है, जो मुँहासे का इलाज करने के लिए प्रयुक्त कई सामयिक साबुन और मलहमों में मुख्य तत्वों में से एक है। साल्लिसिलिक एसिड सूजन के लिए जिम्मेदार एंजाइम दबाने के द्वारा इसके विरोधी भड़काऊ प्रभाव पैदा करता है।
  • एक पेस्ट बनाने के लिए थोड़ा सा पानी के साथ जमीन एस्पिरिन मिलाएं। इसे सूखे क्षेत्र पर धीरे से एक झाड़ू के साथ लागू करें और यह सूखने पर कुल्ला। हालांकि यह एक तत्काल उपाय नहीं है, यह लालिमा के साथ मदद करेगा।
  • छवि का शीर्षक, द लालिनेस ऑफ़ द फेम्पल चरण 4
    4
    पिंडली पर थोड़ा टूथपेस्ट रखो। अधिकांश टूथपेस्ट्स में सिलिका होती है, जो सूखी मुर्गी में मदद करती है। सिलिका छोटे सफेद पैकेजों में पाए जाने वाले समान है, क्योंकि यह भोजन सूखा रहता है, जैसे नमकीन मांस, जिससे अपघटन धीमी हो जाती है।
  • बिस्तर पर जाने से पहले टूथपेस्ट की एक पतली परत के साथ पूरी तरह पिंड को कवर करें, इसे सूखा और इसे रातोंरात छोड़ दें। सुबह अपना चेहरा धो लें
  • नहीं टूथपेस्ट का उपयोग करें जो मेन्थॉल या फ्लोराइड है ये अवयव लाली को खराब कर सकते हैं और अधिक मुंहों की उपस्थिति का कारण बन सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक, द लालिनेस ऑफ़ द पीम्पल चरण 5
    5
    थोड़ा नींबू का रस का प्रयोग करें। नींबू का रस में साइट्रिक एसिड होता है, जो मुँहासे बैक्टीरिया से लड़ने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, अध्ययनों से पता चलता है कि साइट्रिक एसिड में प्राकृतिक घटक होते हैं जो त्वचा को हल्का करते हैं, जो लालिमा से छुटकारा पाने में मदद कर सकते हैं। एक नींबू के रस का थोड़ा सा रस निचोड़ें, उसके साथ एक कपास की गेंद गीला करें और रात में मुर्गा पर लागू करें।
  • नींबू का रस यह आपकी त्वचा को हल्का करेगा. यह ध्यान देने योग्य बनाने के लिए एक लंबा समय और दोहराया उपयोग करेगा, लेकिन यह आपकी त्वचा के रंगों को स्पष्ट करेगा। हालांकि, यदि आप केवल थोड़ी देर में नींबू का रस का उपयोग करते हैं और अपने पूरे चेहरे पर समान रूप से उपयोग करते हैं, तो उसे ध्यान नहीं दिया जाना चाहिए।
  • नींबू के रस को लगाने के बाद सूर्य के लंबे समय तक संपर्क से बचें। चूंकि नींबू का रस त्वचा को सूखने के लिए जाता है, इसलिए इसे सूरज से नुकसान होने के लिए विशेष रूप से अतिसंवेदनशील हो जाता है। केवल नींबू का रस ही रात में लागू करें, सुबह अपना चेहरा धो लें और हमेशा एक गैर-कॉमेडोजेनिक सनस्क्रीन का उपयोग करें
  • नींबू का रस अन्य मुँहासे दवाओं के साथ हस्तक्षेप कर सकता है सभी घरेलू उपचारों की तरह, इसकी प्रभावशीलता वैज्ञानिक रूप से सिद्ध नहीं होती है और इसे लागू करते समय देखभाल की जानी चाहिए। अन्य सामयिक उत्पादों के साथ नींबू के रस के संयोजन के बारे में अपने चिकित्सक या त्वचा विशेषज्ञ से बात करें।
  • छवि का शीर्षक, द लालिनेस ऑफ़ द पीम्पल चरण 6
    6
    शिन पर एक शतरंज या गर्म चाय बैग लागू करें। असल में, मुँहासे पर लगाए जाने वाले किसी भी गर्म सेक को पियर्स खुल जाएगा, संभावित रूप से सतह पर बैक्टीरिया या मवाद को हटाकर तेल, गंदगी और मृत त्वचा की सफाई की इजाजत दी जा सकती है।
  • पानी का उपयोग करें जो स्पर्श के लिए बहुत गर्म है सबसे पहले, आपके चेहरे पर थोड़ा असहज महसूस होना चाहिए, लेकिन कुछ पल के बाद अच्छा लगता है। गर्म पानी में अपने कपड़े धोने के लिए या अपने गरम चाय बैग ले लो और 30 से 60 सेकंड के लिए अपने मुँहासे पर इसे धीरे से पकड़ो।
  • गर्म कॉम्पैक्ट लगाने के बाद, अपना चेहरा अच्छी तरह धो लें जैसा कि आप सामान्य रूप से करेंगे। एक एक्सब्लायंट या चेहरे का साबुन कुछ तेलों और बैक्टीरिया को निकालने में मदद करेगा जो गर्म सेक से निकाले गए थे।
  • छवि का शीर्षक, द लालिनेस ऑफ़ द पीम्पल चरण 7
    7
    फार्मेसी पर जाएं और पिंडली पर आवेदन करने के लिए कम करने वाले लालिमा उत्पाद प्राप्त करें एक "तत्काल प्रतिक्रिया" उत्पाद खोजें - एक फार्मासिस्ट आपकी मदद कर सकता है



  • छवि का शीर्षक, द लालिनेस ऑफ़ द पीम्पल चरण 8
    8
    लुटेरे को तत्काल छिपाने के लिए छिपाने वाले का प्रयोग करें। इसमें छिपे रखने के दौरान दांतों को शुष्क करने में मदद करने के लिए वेछात्र एसिड होते हैं।
  • हरे रंग की रंगाई के सुधारक आपकी त्वचा की लाली दूर करेंगे और फिर आपको आपकी त्वचा के रंग के तरल या पाउडर मेकअप को लागू करना होगा।
  • भाग 2

    आपकी त्वचा को मुंह से साफ रखने के लिए सामान्य प्रथाएं
    छवि का शीर्षक, द लालिनेस ऑफ़ द फेम्पल चरण 9
    1
    गुणवत्ता चेहरे की साबुन के साथ दैनिक अपना चेहरा धो लें सुबह में एक बार धोएं और रात में एक बार धोएं। धोने के बाद हमेशा अपने चेहरे को नमी रखें और बाद में सामयिक क्रीम लागू करें।
    • बहुत कठिन रगड़ना या किसी न किसी सतह को लागू करने के लिए उपयोग न करें, जैसे कि लूफैम स्पंज या धोने का अपना चेहरा धोने के लिए जब आप इसे सूखते हैं, इसे धीरे से एक तौलिया के साथ दोहन करके करें (या इसे हवा में सूखा दें) तौलिया के साथ अपने चेहरे को ज़ोर से मत रगड़ें।
    • यदि आप दो महीने तक ओवर-द-काउंटर उपचार और घरेलू उपचार का उपयोग कर रहे हैं और आपके मुँहासे में कोई वास्तविक सुधार नहीं देखा है, तो त्वचा विशेषज्ञ या त्वचा चिकित्सक पर जाएं
  • छवि का शीर्षक, द लालिनेस ऑफ़ द फेम्पल चरण 10
    2

    Video: कोलगेट सिर्फ 1 मिनिट में आपके चेहरे के Pimples - मुँहासे को गायब कर देगा // Pimples चेहरा से हटाएँ

    बहुत पानी पी लो कई डॉक्टर पुरुषों के लिए प्रति दिन कम से कम 3 लीटर (13 गिलास) पानी पीने और महिलाओं के लिए प्रति दिन 2.2 लीटर (9 गिलास) पानी पीने की सलाह देते हैं। चूंकि यह याद करना आसान है, 8 "शासन के लिए 8" एक और सिफारिश है: 8 8 औंस। प्रतिदिन पानी का चश्मा
  • जब हम निर्जलित होते हैं, तो हम अपनी त्वचा में नमी खो देते हैं इसका मतलब यह है कि आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करने के लिए त्वचा के क्षेत्र में कम प्रचलन है। यदि आपका शरीर पर्याप्त रूप से हाइड्रेटेड नहीं है, तो आपकी त्वचा पहली जगह होगी, जो आपको कम महसूस होगी
  • अधिक पानी पीने से आपके गुर्दे और जिगर को अधिक कुशलतापूर्वक और प्रभावी रूप से छानबीन करने में मदद मिलेगी। पेयजल आपके बृहदान्त्र के रूप में सबसे अच्छा काम करने में भी मदद करेगा।
  • छवि का शीर्षक, द लालिनेस ऑफ़ द पीम्पल चरण 11
    3
    सुनिश्चित करें कि आपके शरीर को उचित विटामिन मिलता है अध्ययनों से पता चलता है कि कुछ विटामिन सूजन से लड़ने में मदद कर सकते हैं और स्वस्थ त्वचा के विकास को प्रोत्साहित कर सकते हैं। निम्नलिखित तीन विटामिन हैं जो आप सामान्य रूप से मुँहासे और विशेष रूप से लाली से निपटने की कोशिश कर सकते हैं:
  • विटामिन ए. शरीर में विटामिन ए की कमी आंतों, फेफड़ों और त्वचा में सूजन से जुड़ी हुई है। विटामिन ए एक एंटीऑक्सिडेंट है, जिसका अर्थ है कि यह हानिकारक कोशिकाओं को सीमित करने में मदद करता है, जिन्हें मुक्त कण कहा जाता है, जो त्वचा कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाते हैं और उम्र बढ़ने में तेजी लाते हैं। विटामिन ए में समृद्ध खाद्य पदार्थ हैं: जिगर (पैट), गाजर, मीठे आलू, पालक, ऊंचे चापलूसी, खुबानी और तरबूज
  • विटामिन बी 6. विटामिन बी 6 पानी में घुलनशील है, जिसका मतलब है कि जब आप वाष्पीकरण करते हैं या आपके शरीर का पानी इस्तेमाल किया जाता है तो आप इसे खो देते हैं। इसका मतलब यह है कि आपको इसे हर रोज आपके शरीर को प्रदान करना चाहिए, अधिमानतः पूरक आहार के बजाय विटामिन बी 6 में समृद्ध पदार्थों के साथ। विटामिन बी 6 में समृद्ध खाद्य पदार्थ हैं: बीफ़, टर्की, नट्स, बीज, फलियां और मछली
  • विटामिन सी कोलेजन के उत्पादन में विटामिन सी आवश्यक है, मूल तत्व जो त्वचा को अन्य चीजों के बीच बनाता है। यह हानिकारक पदार्थों से बचाता है जो रोग में योगदान करते हैं और एक अन्य एंटीऑक्सीडेंट हैं। अध्ययन से पता चलता है कि इसमें कुछ विरोधी भड़काऊ लाभ हैं विटामिन सी में समृद्ध खाद्य पदार्थ हैं: चिले, गोगो, नींबू परिवार (नींबू, नारंगी, अंगूर), काली, ब्रोकोली, कीवी और स्ट्रॉबेरी के सदस्य।
  • छवि का शीर्षक, द लालिनेस ऑफ़ द पीम्पल स्टेप 12
    4
    अपने आप को हर हफ्ते थोड़ी देर के लिए स्फीफेट का अर्थ है कि एक या कई दिनों के दौरान मृत त्वचा की परतों को निकालने के लिए एक्सब्लायंट या मास्क का उपयोग करना। अधिक तेजस्वी, स्वस्थ और स्वच्छ त्वचा के लिए सप्ताह में एक बार छूट देता है
  • आप अपनी स्थानीय फार्मेसी में एक्सफ़ोलीयंट्स खरीद सकते हैं या आप तैयार कर सकते हैं एक सरल घर पर
  • छवि का शीर्षक, द लालिनेस ऑफ़ द फेम्पल चरण 13
    5
    अपने तनाव के लिए स्वस्थ राहत खोजें वैज्ञानिकों को पता नहीं है कि तनाव कैसे मुँहासे का कारण बनता है, लेकिन उन्हें पता है कि एक कनेक्शन है: सेबम का उत्पादन करने वाले कोशिकाओं में तनाव हार्मोन के रिसेप्टर्स हैं, जिसका अर्थ है कि जब आप उन सेबम कोशिकाओं पर जोर देते हैं सेबम तेल पदार्थ है जो कि छिद्रों को रोकता है और pimples उत्पन्न करता है।
  • व्यायाम करें। यहां तक ​​कि एक दिन में 20 मिनट चलने से स्वस्थ व्यायाम होता है। लिफ्ट के बजाय सीढ़ियां ले लो कुत्ते को चलने की पेशकश करें व्यायाम आपके तनाव स्तर को कम करेगा जिससे आपको स्वस्थ त्वचा का बेहतर मौका मिलेगा।
  • खेल में भाग लेना खेल एथलीटों के लिए नहीं हैं, क्योंकि मूल रूप से प्रत्येक प्रकार के व्यक्ति के लिए एक खेल है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप मज़ेदार हैं, थोड़ा ऊर्जा जलाएं और तनाव को छोड़ने का एक अच्छा तरीका है।
  • युक्तियाँ

    • छिद्र को खोलने के लिए गर्म पानी के साथ अपना चेहरा कुल्ला। फिर उन्हें बंद करने के लिए साबुन और ठंडे पानी से धो लें।
    • यदि संभव हो तो, चिड़चिड़ापन से बचें।
    • सामान्य साबुन ठीक है, लेकिन अगर आपके पास यह विशेष चेहरे की कोशिश करें
    • हर कुछ महीनों में अपनी साबुन बदलें, क्योंकि त्वचा को एक के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है
    • एक त्वचा विशेषज्ञ पर जाएं जो दवा लिख ​​सकते हैं यदि यह एक सतत समस्या है
    • साबुन "कबूतर" वास्तव में एक दाना की लाली को दूर करने में मदद करता है, लेकिन किसी भी प्रकार के साबुन करेंगे।
    • आपको अपना चेहरा दैनिक रूप से धोना चाहिए और न केवल जब आप एक दाना मिलेंगे
    • जितना संभव हो सके मुरझाते पंपों से बचें, क्योंकि इससे उन्हें चमकदार लाल हो जाएगा और आपके चेहरे पर निशान निकल सकते हैं।
    • यदि आपको वास्तव में एक दाना फटाने की जरूरत है, तो अपने हाथों को अच्छी तरह से धो लें। फिर वह एक रूमाल का उपयोग करके इसे फटाने के लिए करता है। फिर, बैक्टीरिया को खत्म करने के लिए क्षेत्र पर एक एंटीसेप्टिक क्रीम लागू करें
    • यदि आप अपनी पिंड फट गए हैं, तो इसे छूना मत। इस ट्यूटोरियल में बताए गए अनुसार दो मिनट के लिए गर्म पानी में भिगोए गए कपड़े लागू करें।

    चेतावनी

    • ख़त्म करने वाले pimples के कारण निशान हो सकता है
    • यदि आप एक दाना को बांधने की कोशिश करने जा रहे हैं, तो इसे यथासंभव कम करने के लिए ठीक से करने का प्रयास करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com