ekterya.com

कैसे पता चलेगा कि मोती असली है या नहीं

क्या आप मोती के साथ कुछ गहना खरीदने लगता है? क्या आपके पास मोती से बने परिवार अवशेष हैं? कुछ सरल परीक्षणों के साथ, आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि आपके मोती का गहना कुछ मिनटों में नकली या वास्तविक है या नहीं। एक मोती असली है और आप फिर से कुछ नकल खरीदने के बारे में चिंता करने की जरूरत नहीं है कि संकेत से संकेत मिलता है और महसूस करने के लिए जानें।

चरणों

विधि 1

टच टेस्ट
बताएं कि एक पर्ल इज़ रिले चरण 1 बताएं
1
आपके मोर्चे के दांतों के खिलाफ मोती रगड़ें अपने अंगूठे और तर्जनी के बीच एक या दो मोती पकड़ो, और अपने सामने दाँतों के तेज किनारे पर धीरे से उन्हें दबाएं। दांतों के खिलाफ उन्हें एक तरफ-से-साइड आंदोलन कर रहे हैं। आमतौर पर, एक असली मोती एक होगा मोटे मोती की बाहरी परतों में छोटे परत-जैसी खामियों के कारण थोड़ा मोटा या किरकिरा बनावट कांच या प्लास्टिक से बने नकली मोती आम तौर पर होते हैं लगभग पूरी तरह नरम।
  • आप यह सुनिश्चित करने के लिए इस परीक्षण को करने से पहले अपने दांतों को ब्रश करना चाहते हैं कि वे साफ हैं हाल ही के भोजन से खाद्य अपशिष्ट आपको गलत परिणाम दे सकता है।
  • बताइए कि छवि क्या है अगर एक पर्ल इज़ रियल चरण 2
    2
    एक साथ मोती रगड़ें अपनी उंगलियों के साथ कुछ मोती पकड़ो और धीरे से उन्हें एक साथ रगड़ें। घर्षण की थोड़ी सी सनसनी महसूस करो असली मोती सामान्य रूप से एक छोटे से घर्षण उत्पन्न करते हैं, जब एक साथ रगड़ते हुए होते हैं क्योंकि उनकी बाहरी परतें पूरी तरह से चिकनी नहीं होती हैं दूसरी ओर, असली मोती में चिकनी कोटिंग्स होते हैं और एक साथ स्लाइड होते हैं,
  • इस परीक्षा के बाद, अपने हाथों की सावधानीपूर्वक जांच करें जब दो मोती एक दूसरे को रगड़ते हैं, तो उनकी बाहरी परतें अक्सर छोटी मात्रा में कम होती हैं यदि आप मोती रगड़ने के बाद एक सफेद पाउडर अवशेष देख रहे हैं, तो यह सबसे अधिक संभावना है कि यह पाउडर होगा, यह एक संकेत है कि वे वास्तविक हैं।
  • बताइए कि छवि क्या है अगर एक पर्ल इज़ रियल चरण 3

    Video: इन तरीकों से जानिए की रत्न (जेमस्टोन्स) असली है या नकली

    3
    जांचें कि मोती पूरी तरह गोल हो जाए या नहीं। क्योंकि वे प्रकृति के उत्पाद हैं, प्रत्येक मोती थोड़ा अलग है, जैसे कि बर्फ के टुकड़े या फिंगरप्रिंट ज्यादातर मोती परिपूर्ण क्षेत्रों नहीं होंगे, लेकिन आमतौर पर थोड़े से आयताकार होते हैं या छोटे दोष होते हैं। यदि मोती पूरी तरह गोल लगते हैं, तो एक उच्च संभावना है कि वे कृत्रिम हैं।
  • यह संभव है कि असली मोती पूरी तरह गोल हो। हालांकि, ये नमूने हैं बहुत दुर्लभ और आमतौर पर बहुत अधिक कीमतों पर पहुंचते हैं।
  • सुनिश्चित नहीं है कि मोती पूरी तरह गोल है या नहीं? एक सपाट सतह पर इसे ध्यान से रोल करने की कोशिश करें अपूर्ण मोती सीधे सीधी रेखा में घुमाएंगे नहीं।
  • बताएं कि एक पर्ल इज़ रिले चरण 4 को बताएं
    4
    महसूस करो कि वे कितनी चुप हैं स्पर्श करने के लिए। इस परीक्षण के लिए, आपको कुछ मोती की आवश्यकता होगी जो आप हाल ही में उपयोग नहीं कर रहे हैं। उन्हें अपने हाथ में रखें और जिस तरह से वे आपकी त्वचा पर महसूस करते हैं उस पर ध्यान दें। असली मोती गर्म करने से पहले कुछ सेकंड के लिए ध्यान से ठंडा महसूस करना चाहिए। एक संगमरमर के फर्श पर नंगे पैर चलने पर आप क्या महसूस करेंगे, यह भावना समान होती है।
  • दूसरी तरफ प्लास्टिक के मोती कमरे के तापमान पर होंगे और तेजी से गर्मी होगी।
  • ध्यान दें: नकली लेकिन अच्छी गुणवत्ता वाले ग्लास मोती आपको "ठंडा" महसूस कर सकते हैं अन्य परिणामों के साथ अपने परिणामों की जांच करें यदि यह आपके द्वारा किया गया पहला व्यक्ति है
  • बताएं कि एक पर्ल इज़ रिले चरण 5 बताएं
    5
    अपने हाथ में मोती का वजन महसूस करें सावधानी से अपने हाथ में एक या दो मोती उछाल ताकि यह पता चले कि वे कितना वजन करते हैं सबसे असली मोती उनके आकार के लिए थोड़ा भारी लगेगा दूसरी ओर, नकली (विशेष रूप से प्लास्टिक के बने होते हैं) एक प्रकाश और असहनीय महसूस होगा
  • स्पष्ट कारणों के लिए, यह परीक्षण सही नहीं है, क्योंकि कुछ छोटे मोती का वजन पहचानना मुश्किल हो सकता है। बेहतर परिणाम के लिए, आपको उनकी तुलना उन लोगों के साथ करनी पड़ सकती है जो पता है कि वे वास्तविक या गलत हैं हमेशा एक और जांच का उपयोग करें, चाहे आप किसी मोती के वजन के कितने सुरक्षित हो।
  • विधि 2

    दृश्य परीक्षण
    बताएं कि एक पर्ल इज़ रिअल चरण 6 बताएं
    1
    मामूली खामियों के लिए देखो जैसा कि ऊपर संकेत दिया गया है, असली मोती शायद ही कभी "सही" हैं सामान्य तौर पर, उनके आकार में छोटे दोष या अनियमितताएं होंगी। मोती के बाहरी हिस्सों में इसकी बाहरी परत भी अलग-अलग प्रकाश को प्रतिबिंबित कर सकती है। नकली मोती लगभग हमेशा "बहुत ही परिपूर्ण" होते हैं वे पूरी तरह से गोलाकार दिखते हैं, सतह के प्रत्येक हिस्से में चमक की समान मात्रा होती है और निशान या खामियां नहीं दिखातीं
    • हालांकि पूरी तरह गोल असली मोती हैं, एक हार मोटे तौर पर इस प्रकार के मोती का पूरी तरह से कभी नहीं बनाया जाएगा। मोती का पूरी तरह से बना हुआ हार, जो बिल्कुल समान नरम, गोल आकार लगभग निश्चित रूप से नकली है।
  • बताएं कि एक पर्ल इज़ रियल चरण 7 का शीर्षक है
    2
    जाँच करें कि क्या एक स्पष्ट और स्वस्थ चमक है ग्लिटर एक तरीका है कि जौहरी एक प्रकार की रोशनी से प्रतिबिंबित प्रकाश के प्रकार का वर्णन करते हैं एक मोती की चमक उस चीज़ का हिस्सा है, जो इतना सुंदर है। अच्छी गुणवत्ता के मोती में एक स्पष्ट और उज्ज्वल चमक होना चाहिए जो प्रकाश प्राप्त करते समय उन्हें चमक देता है। यदि आप बारीकी से देखते हैं, तो आपको अपनी सतह पर अपना खुद का प्रतिबिंब दिखाना चाहिए।
  • इस परीक्षण के साथ एक समस्या यह है कि वास्तविक, निम्न-गुणवत्ता वाले मोती (जो आमतौर पर एक अपारदर्शी, सफेद चमकदार होते हैं) नकली लोगों के समान हो सकते हैं। इस आलेख में दर्शाए गए कुछ अन्य परीक्षणों के साथ अपने परिणामों की पुष्टि करें।
  • बताएं कि एक पर्ल इज़ेल चरण 8 का शीर्षक है
    3
    जांचें कि क्या कोई अति सूक्ष्म अंतर है या नहीं। अक्सर अच्छी गुणवत्ता के मोती उनकी बारीकियों के लिए बेशकीमती होती हैं - अर्थात, सूक्ष्म रंग, जो उनकी बाहरी सतह पर दिखाई देते हैं जब प्रबुद्ध होते हैं। झूठी मोती को आम तौर पर इस प्रभाव नहीं होगा, जो डुप्लिकेट करना मुश्किल है। इसलिए, अगर मोती प्रकाशित होने पर मोती का रंग बहुत ही हल्का होता है, तो एक उच्च संभावना है कि यह वास्तविक है। गुलाबी और हाथीदांत सफेद मोती में सबसे इच्छित रंगों में से दो हैं, हालांकि रंगों की एक विस्तृत विविधता, विशेषकर अंधेरे मोती में, खोजना संभव है।
  • चूंकि कुछ वास्तविक मोती में दृश्यमान रंग नहीं है, अगर आप अपने मोती में से किसी एक में नहीं देखते हैं, इसका यह मतलब नहीं है कि यह गलत है।
  • बताएं कि एक पर्ल इज़ रिअल चरण 9 है
    4
    ड्रिल छेद के आसपास के संकेतों को देखें मोती जो एक हार में हैं, आमतौर पर धागे के माध्यम से पार करने के लिए छेद ड्रिल किए जाएंगे। यदि आप ध्यान से इस धागा की जांच करते हैं, तो आप जान लेंगे कि मोती असली है या नहीं। जिन विशेषताओं को आप देखना चाहिए वे हैं:
  • छेद में अच्छी तरह से परिभाषित किनारों आमतौर पर, वास्तविक मोती में तेज किनारों के साथ ड्रिल छेद होते हैं (जैसे एक खोखले सिलेंडर)। नकली मोती अक्सर मोटे या गोल किनारों है। हालांकि, पुरानी और असली मोती का उपयोग उनके छेद में इस तरह के किनारों को भी हो सकता है। इसी तरह, गलत मोती पूरी तरह से बेलनाकार होने के बजाय सतह पर बाहरी रूप से झुका सकता है।
  • पेंट या कोटिंग छेद के आसपास chipped चूंकि नकली मोती निरंतर उपयोग के कारण एक साथ मूस गए हैं, अगर कृत्रिम कोटिंग छेद के चारों ओर पहन सकते हैं आप नीचे कांच या प्लास्टिक के टुकड़े देख सकते हैं। यह एक जालसाजी का एक निश्चित संकेत है
  • बताएं कि एक पर्ल इज़ रिले चरण 10 बताएं
    5
    नाक और कोर के बीच की रेखा के लिए छेद खोजें। एक असली मोती लगभग हमेशा एक स्पष्ट बाहरी परत होता है, जबकि एक मोती मोती कृत्रिम माँ की मोती की पतली परत होती है या कोई भी नहीं है। यदि मोती में एक ड्रिल छेद है, तो आप एक आवर्धक काँच के साथ नॉक को देख सकते हैं। वास्तविक मोती आम तौर पर (लेकिन हमेशा नहीं) की एक कुख्यात रेखा होती है जो नाक को नाभिक (मोती का आंतरिक भाग) से अलग करती है।
  • विधि 3

    उन्नत परीक्षण


    बताएं कि एक पर्ल इज़ रिले चरण 11 का शीर्षक है
    1
    जाँच करें कि सतह एक माइक्रोस्कोप का उपयोग कर "फ़्लैकी" है। आप 30x जौहरी के लूप का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन 64 या अधिक की एक आवर्धक शक्ति के साथ सूक्ष्मदर्शी इस कार्य के लिए बेहतर है। असली मोती की सतहें एक भूलभुलैया के समान एक स्केल पैटर्न होती हैं। यह पैटर्न थोड़ी भौगोलिक मानचित्र की तरह दिखेगा। यह सूक्ष्म पैमाने पर है जो मोती को अपने "रेतीले" बनावट देता है
    • इसके विपरीत, नकली मोती में अक्सर अनियमित और दानेदार bulges (चन्द्रमा के गड्ढे से भरी हुई सतह जैसा) के साथ एक सतह आती है।
  • बताएं कि एक पर्ल इज़ रिले चरण 12 में बताएं
    2

    Video: सोना असली है या नकली इन 5 आसान तरीकों से घर पर करें पहचान

    असली मोती के साथ अपने मोती की तुलना करें उपरोक्त सभी परीक्षण सरल होंगे यदि आपके पास कुछ मोती हैं पता है कि वे तुलना के स्रोत के रूप में उपयोग करने के लिए वास्तविक हैं एक जौहरी के साथ संपर्क में रहने की कोशिश करें ताकि आप अपने मोती की अपेक्षाओं के बारे में पूछ सकें जो प्रामाणिक प्रमाणीकरण वाले हैं। तुलना करने के लिए आप किसी मित्र या रिश्तेदार के असली मोती भी उधार ले सकते हैं।
  • प्रमाणित मोती के साथ आपके द्वारा किए जाने वाले परीक्षणों के प्रकार के बारे में सामान्य ज्ञान का उपयोग करें उदाहरण के लिए, आप अपने दाँत के साथ या किसी और के रत्नों पर घर्षण के साथ परीक्षण नहीं करना चाहेंगे।
  • बताएं कि छवि क्या है अगर एक पर्ल इज़ रियल चरण 13 है
    3
    अपने मोतियों को एक विशेषज्ञ के पास लें यदि आपको अपने मोती की प्रामाणिकता का निर्धारण करने में कठिनाई हो रही है, तो आप उन्हें हमेशा एक सम्मानित जौहरी या रत्न विशेषज्ञ के पास ले जा सकते हैं। इन पेशेवरों के उपकरण, प्रशिक्षण और विशेषज्ञ आँखें निर्धारित करने के लिए कि मोती असली है (और, अगर इसकी कीमत पता है)। हालांकि, ये विकल्प आमतौर पर सस्ता नहीं होते हैं, क्योंकि मूल मूल्यांकन में आसानी से $ 100 से अधिक लागत हो सकती है।
  • बताएं कि एक पर्ल इज़ रियल चरण 14 क्या है
    4
    एक्स-रे परीक्षण का अनुरोध करें यह परीक्षण है, जो निर्धारित करने के लिए करता है, तो मोती असली है या नहीं कर रहे हैं एक विशेषज्ञ प्रदर्शन कर सकते हैं, एक एक्स-रे मशीन वास्तविक मोती दूसरी ओर एक ग्रे अर्द्धपारदर्शी Colo एक्स-रे के रूप में प्रकट का उपयोग करता है, झूठी में पूरी तरह से सफेद हो जाएगा सकारात्मक मुद्रण में नकारात्मक और पूरी तरह काला
  • बताइए कि छवि एक पर्ल इज़ रियल चरण 15 है
    5
    एक रीफ्रैक्टमीटर के माध्यम से एक टेस्ट का अनुरोध करें। यह उन्नत परीक्षण अपनी प्रामाणिकता को निर्धारित करने के लिए मोती के माध्यम से गुजरने वाले प्रकाश की मात्रा को मापता है आम तौर पर, मोती 1.530 और 1.685 के बीच रेफरेक्टोमीटर पढ़ने ("अपवर्तक सूचकांक" कहा जाता है) है। इन दोनों मूल्यों (0.155) के बीच के अंतर को इस रूप में जाना जाता है मोती की बेरफ्रेंसिस, किनारा जिस तरह से प्रकाश के नीचे दिखता है उसे प्रभावित करता है ये गुण एक विशेषज्ञ को बताते हैं कि मोती शायद असली है
  • विधि 4

    से बचने के लिए चीजें
    बताएं कि एक पर्ल इज़ रियल चरण 16 है
    1
    मोती की प्रामाणिकता को सत्यापित करने के लिए केवल एक परीक्षण का उपयोग करने के बारे में सावधान रहें। यह दोहराने के लायक है: ऊपर बताए गए परीक्षणों में से सिर्फ एक ही गलत परिणाम उत्पन्न कर सकता है। परिणामों की गारंटी करने के लिए, वह कई अलग-अलग परीक्षण करता है।
    • पृथक परीक्षणों के उदाहरण के तौर पर एक उदाहरण के तौर पर, भ्रामक हो सकता है, एक स्रोत ने पाया कि विशेष रूप से पॉलिश किए गए असली मोती दांतों और घर्षण से परीक्षण में बहुत चिकनी महसूस कर सकते हैं।
  • बताएं कि एक पर्ल इज़ रिले चरण 17 को बताएं
    2
    "जला" परीक्षण करने से बचें कुछ स्रोत मोक्ष को खुले लौ पर धारण करने के लिए यह निर्धारित कर सकते हैं कि क्या वे झूठे हैं या नहीं। इस अफवाह के मुताबिक नकली मोती जलाए जाएंगे या पिघलेंगे, जबकि असली मोती प्रभावित नहीं होंगे। सत्य अधिक जटिल है। जबकि ज्यादातर नकली मोती आग से नुकसान भुगतना होगा, कुछ असली मोती भी ऐसा करेंगे। एक कृत्रिम बाहरी कोटिंग के साथ संसाधित किए जाने वाले वास्तविक मोती विशेष रूप से लौ के प्रति कमजोर होते हैं और आग के जोखिम के कुछ ही सेकंड बाद स्पॉट्स, विकृत छिद्र छेद और बर्बाद धूप के साथ समाप्त हो सकते हैं।
  • इसके अलावा, यह ध्यान देने योग्य है कि मोती गर्मी के अच्छे कंडक्टर हैं और एक खुली लौ के संपर्क में बहुत गर्म हो सकते हैं। यदि आप इस परीक्षण को करते हैं, तो गंभीर जलन से बचने के लिए सभी आवश्यक सावधानी बरतें।
  • बताइए कि छवि एक पर्ल इज़ रियल चरण 18 है
    3
    नकली मोती के जाल में नहीं आते हैं जो विदेशी नामों के तहत बेचे जाते हैं। यदि कोई व्यक्ति अपने भौतिक गुणों के बजाय आपको अपना नाम मोती बेचने की कोशिश करता है, तो आप एक घोटाले का शिकार हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, "मेल्लोर्का" के मोती, जिसे भूमध्यसागरीय नामक भूमध्यसागरीय द्वीप को मैलोरका कहा जाता है लेकिन इसकी प्रकृति पूरी तरह से मनुष्य का निर्माण है, कभी-कभी पहले से न छेड़ने वाले ग्राहकों को बेचा जाता है
  • बताएं कि एक पर्ल इज़ रीयल चरण 1 9 का शीर्षक है
    4
    एक मोती की कीमत के बारे में अपनी वृत्ति को अनदेखा न करें असली मोती की कीमत उसके आकार, आकृति, रंग और अन्य विशेषताओं के अनुसार बहुत भिन्न होगी। हालांकि, यह कभी बहुत सस्ता नहीं होगा उदाहरण के लिए, ताजे पानी के मोती के साथ एक हार (असली मोती का सबसे सस्ता प्रकार) आसानी से कई सौ डॉलर खर्च कर सकते हैं। अगर एक विक्रेता आपको असली मोती के एक सेट के लिए सही होने के लिए एक प्रस्ताव बहुत अच्छा बनाता है, वे शायद गलत हैं
  • एक सामान्य नियम के रूप में, आपको केवल मोती खरीदना चाहिए जहां जौहरी और विक्रेता लाइसेंस प्राप्त और प्रमाणित होते हैं। मोती ख़रीदना जहां सड़क विक्रेताओं या मोहरे की दुकानों को थोड़ा जोखिम भरा हो सकता है। यदि आप विशिष्ट सलाह चाहते हैं, तो हमारी पढ़ें मोती खरीदने के लिए गाइड.
  • युक्तियाँ

    • ध्यान रखें कि वास्तविक मोती दो किस्मों में आते हैं: मोती प्राकृतिक, जो जंगली में पकड़े गए समुद्री भोजन से आते हैं, और मोती खेती की जाती है, जो प्रजनन खेतों से आती है। संभ्रांत और प्राकृतिक मोती के बीच रंग, चहरे, चमक और आकार में कुछ भिन्नताएं हो सकती हैं। उत्तरार्द्ध पूर्व की तुलना में अधिक दुर्लभ और महंगी होती हैं।
    • यदि आप अपने मोती (असली) को साफ करना चाहते हैं, तो विशेषज्ञ जौहरी की मदद के अनुरोध की संभावना पर विचार करें। कुछ घरेलू क्लीनर और सॉल्वैंट्स मोती की चमक को स्थायी रूप से कम कर सकते हैं। सौभाग्य से, कुछ जौहरी मुफ्त सफाई सेवाएं प्रदान करते हैं

    चेतावनी

    • जब आप एक मोती में अपने दाँत के साथ एक परीक्षण करते हैं तो सावधान रहें गलती से इसे निगलने से बचने के लिए दृढ़ पकड़ रखें।
    • यदि आप घर्षण परीक्षण या दांत का उपयोग करते हैं, तो आप अपने मोती पर हल्के खरोंच देख सकते हैं अंगूठे के साथ उन्हें कई बार रगड़ना उन्हें गायब करना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com