ekterya.com

कैसे पुराने गहने बेचने के लिए

आप आमतौर पर अपने पुराने गहने के लिए अलग-अलग जगहों से परामर्श प्राप्त कर सकते हैं जो गहने खरीदते हैं - हालांकि, अपने पुराने गहने के लिए सर्वोत्तम मूल्य कैसे प्राप्त करना पूरी तरह से अलग बात है गहने के बारे में अपने आप को शिक्षित करके और गहने की कीमत सीखने से सर्वोत्तम मूल्य शुरू करना अगली महत्वपूर्ण कारक यह जानना है कि आपके गहने के लिए जितना संभव हो उतना उतना ही इसे बेचने के लिए कहां बिक्री करें।

चरणों

विधि 1

मूल्य निर्धारित करें
1
सौंदर्यशास्त्र निष्पक्ष रूप से देखें अपने आप से पूछें कि क्या आपके साथ कोई संबंध नहीं है, वास्तव में गहने का उपयोग करने में रुचि होगी। फैशन पत्रिकाओं को देखो, उनमें से कई लक्जरी प्राचीन वस्तुएं और वर्तमान पुरानी शैली के गहने हैं। इससे आपको यह पता चलेगा कि आपके पास जो गहने हैं, वह अब फैशनेबल है यदि हां, तो उन्हें बेचना बहुत आसान होगा ध्यान रखें कि जब जवाहरात के आपके लिए भावुक मूल्य होता है, तो इससे आप कितना उन्हें बेचना चाहते हैं, यह अक्सर प्रभावित कर सकता है और यह विचार करना कितना कठिन है कि दूसरों को कैसे निष्पक्ष रूप से उनका मूल्य होगा जबकि "पुरानी" शैली अब फैशनेबल है, यह केवल एक निश्चित डिग्री में है यदि आपके गहने फैशनेबल नहीं हैं, तो शायद इसे अपने धातु या रत्नों के लिए बेचना बेहतर होगा।
  • 2
    स्थिति पर विचार करें सीधे शब्दों में कहें, गहनों का उपयोग गहने से बेहतर बेचेंगे जो अक्सर या क्षतिग्रस्त हो गए हैं आभूषण की समस्याएं बहाल की जा सकती हैं, जो उन्हें बेचने की संभावना में सुधार कर सकती हैं, लेकिन बड़ी मरम्मत के लिए बहाली की लागत वास्तव में धन की राशि से अधिक हो सकती है जो आप इसे मरम्मत करने के बाद गहने बेचने के लिए अर्जित करेंगे। इसके अलावा, गंभीर संग्रहकर्ता अक्सर गहने को पसंद नहीं करते हैं जो बहाल कर दिए गए हैं - इस कारण से, बहाली अक्सर गहने के मूल्य को कम कर देता है यदि आप कुछ खो गए रत्नों की जगह ले जा रहे हैं, तो इसे किसी भी तरह से करो, जब तक कि वे बदलने में आसान होते हैं और उस समय के पत्थरों को आसानी से हासिल किया जा सकता है। अच्छा हिस्सा यह है कि यह निर्धारित करने के लिए सामान्य नहीं है कि क्या पत्थर को बदल दिया गया है या फिर इसे सही ढंग से बहाल किया गया है या नहीं।
  • 3
    यदि आप जानते हैं कि आपके शोध और परिवार के इतिहास के आधार पर, गहना मूल्यवान है, तो यह कीमत का अर्थ हो सकता है मूल्यांकन, विशेष रूप से लिखित विषयों, कभी भी मुक्त नहीं होते हैं, खासकर उन संगठनों जैसे कि जेमोलॉजिकल इंस्टीट्यूट ऑफ अमेरिका (जीआईए, 1 9 31 में स्थापित) या यहां तक ​​कि एक स्थानीय गहने की दुकान, और लेखों के लिए सैकड़ों डॉलर का हो सकता है हजारों के लायक है, इसलिए इसे ध्यान में रखें इसके अलावा, बीमा के लिए मूल्यांकन हमेशा आपके गहने से खुदरा होता है। जब आप उन्हें बेचने का प्रयास करते हैं, तो उसके प्रतिस्थापन मूल्य के आधे से कम की अपेक्षा करें। आप बीमा के मूल्य के दसवें भाग के करीब हैं यह भी याद रखें कि अगर एक गहना भी मूल्यवान है, तो लोग शायद ही कभी अपने मूल्य का भुगतान करना चाहते हैं। पुराने मूल्यांकन किसी को बता सकते हैं कि पत्थरों में क्या पत्थर हैं, चांदी या प्लेटिनम या सोने की सामग्री, साथ ही डिजाइन और उम्र, लेकिन वर्तमान मूल्य नहीं है। इसके अलावा, धातु के बाजारों में आप कितनी अच्छी तरह कर रहे हैं इसके आधार पर, एक बुनियादी नियम लगभग 7 साल या उससे भी अधिक मूल्य को दोगुना करना है।
  • 4
    साफ गहने अच्छी तरह से जब तक कोई एंटीक कलेक्टर या मूल्यांक आप अन्यथा नहीं बताता है, तो आपको गहनों को साफ करना चाहिए ताकि इसे जितना आकर्षक हो सके। हालांकि, अगर आपको गहना ठीक से साफ करने के बारे में नहीं पता है, तो आप इसे नुकसान पहुंचा सकते हैं। एक जौहरी या अन्य पेशेवर के लिए गहने लाना तुम्हारा सबसे अच्छा विकल्प है, जब तक कि आप पूरी तरह से निश्चित न हों कि आप बिना किसी नुकसान के गहने को साफ कर सकते हैं। हालांकि, पत्थरों को साफ करने के लिए जौहरी का उपयोग करते समय सावधान रहें, क्योंकि अगर पत्थर में कोई भी शामिल है, तो उसे ध्वनिक या स्टीम मशीन से साफ कर दिया जा सकता है, यह सचमुच टुकड़ों में तोड़ सकता है, विशेषकर हीरे
  • लगभग सभी गहनों को साफ करने का सबसे सुरक्षित तरीका है मुलायम टूथब्रश का उपयोग करते समय हल्के साबुन और गर्म पानी से उन्हें सावधानीपूर्वक रगड़ना टूथपेस्ट मजबूत जवाहरात पर काम कर सकता है, लेकिन यह ओपल के रूप में सोने और नरम रत्न परिमार्जन कर सकते हैं। यहां तक ​​कि एक टूथब्रश सोने और नरम पत्थरों की उच्च सामग्री के साथ बहुत नरम गहने पर निशान पैदा कर सकता है।
  • कभी सोने या रत्नों को साफ करने के लिए क्लोरीन का उपयोग न करें यह कठिन रत्नों में अमोनिया का उपयोग करने के लिए सुरक्षित है लेकिन यह अधिकांश रत्नों के लिए बहुत घर्षण है। यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि रत्न क्या हैं, तो कई तरह के एक्क्मिरीन्स और पुष्प की तरह दिखते हैं, तो आप गर्म पानी के साथ नरम कपड़े और डिशवॉशर का इस्तेमाल करते हैं, गर्म या ठंडा नहीं। बहुत अच्छी तरह कुल्ला कुछ पुराने गहने को साफ करने का सबसे सुरक्षित तरीका किसी भी तरल के बिना एक माइक्रोफाईबर कपड़े खरीदना है।
  • 5
    कैरेट स्टाम्प को देखकर सोने के मूल्य का आकलन करें, लेकिन ध्यान रखें कि कई जगह टिकटों को खरीद सकते हैं और गहने पर गलत टिकट लगा सकते हैं। कैरेट सील से सोने की शुद्धता का पता चलता है 24 कैरेट्स के सोने के गहने शुद्ध सोने हैं और सोने की प्रति औंस की वर्तमान वर्तमान कीमत, बिक्री की कीमत पर, खरीद नहीं होगी, जो हमेशा अधिक होती है। लगभग सभी ज्वेल्स, विशेष रूप से पुराने, केवल 9 कैरेट के टुकड़े हैं, जिसका अर्थ है कि उनके पास केवल 37.5% शुद्धता है। जैसे, आपको केवल स्क्रैप सोने की कीमत का एक तिहाई प्राप्त होगा। अन्य गहने 23 कैरेट सोने तक हो सकते हैं और ये स्पर्श करने के लिए निंदनीय होंगे, और आप वास्तव में उसी रत्नों को चिह्नित कर सकते हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका और यूरोप में 23 कैरेट सोने की खोज असामान्य है, और एशिया और भारत में बहुत अधिक आम है यह पीले सोने की तुलना में एक लाल रंग का पहलू है जो यूरोप और संयुक्त राज्य अमेरिका में देखने के लिए अधिक आम है।
  • बहुत पुरानी सोना में कैरेट स्टाम्प नहीं है, इसलिए आप इसका मूल्यांकन कर सकते हैं और इस तरह सुनिश्चित कर सकते हैं कि यह वास्तव में सोना है। अक्सर, जब एक टुकड़ा या नक़्क़ाशीदार होता है, तो कैरेट सील काट या पहना जाता है, जिससे सोने की शुद्धता को जानना असंभव हो सकता है। इसके अलावा, कुछ निर्माताओं की प्रवृत्ति को सोने के रूप में चिह्नित करने की प्रवृत्ति को देखते हुए, आपको शुद्धता की जांच करने के लिए लगभग हमेशा रासायनिक परीक्षण करना होगा। गहने का मूल्यांकन करने का एक अन्य त्वरित तरीका यह एक चुंबक को बेनकाब करना है। यदि यह पालन करता है, तो यह असली सोना नहीं है यह परीक्षण प्लैटिनम सहित सभी धातुओं पर काम नहीं करता, जो कि पहचानने योग्य सील या हो सकता है।
  • Video: पैरों की पायल/पाजेब या चांदी के पुराने आभूषण को मिनटों में नये जैसा चमकाये-How To Clean Our Ornament

    6



    मणि के मूल्य की समीक्षा करें जानना कि कितना मूल्यवान रत्न शामिल हैं, आपको यह पता चलता है कि आपके गहने कितना मूल्यवान हैं बेशक, आधिकारिक प्रमाणीकरण के बिना, आपके पास जानने का कोई तरीका नहीं है कि एक विशिष्ट मणि कितना मूल्यवान या उच्च गुणवत्ता है, या यहां तक ​​कि अगर वह असली है यह इस बिंदु पर है जहां एक जौहरी भाग लेता है। वे बता सकते हैं कि आपके गहने में क्या पत्थर हैं और यदि वे असली हैं यहां तक ​​कि अगर आपको वास्तविक मूल्यांकन नहीं मिलता है, तो आपको पत्थरों के अनुसार जवाहरात के मूल्य का एक विचार होगा। अक्सर, आपके गहने में इस्तेमाल किए जाने वाले पत्थरों के प्रकार भी आपको टुकड़ों की तारीख में मदद कर सकते हैं, ताकि आप खरीदारों के लिए अधिक जानकारी प्राप्त कर सकें।
  • विधि 2

    चुनें कि कहां बेचें
    1
    एक गहने की दुकान में गहने बेचें गहने खरीदने वाले लगभग किसी भी गहने तुम्हारा खरीदने के लिए तैयार होंगी, बशर्ते वह एक बहुत अच्छी स्थिति में है। आमतौर पर, जौहरी आपको सोने के गहने के लिए स्क्रैप सोने की वर्तमान कीमत का 40% तक भुगतान करेगा, और अगर एक ही टुकड़ा टिफ़नी या किसी अन्य डिजाइनर की तरह एक निर्माता द्वारा हस्ताक्षरित किया जाता है, तो वह आपको उसी गहने के लिए अधिक भुगतान कर सकते हैं केवल धातु और रत्नों के लिए भुगतान करना हालांकि, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपको सबसे अच्छी पेशकश मिलती है, अंतिम बिक्री करने से पहले कई जौहरी से बात करना बेहतर है। ध्यान रखें कि लगभग सभी गहने स्टोर स्क्रैप धातुओं की कीमतों के अनुसार गहने खरीदते हैं, न कि सोने की बिक्री के अनुसार, इसलिए संभवतः आप ऑब्जेक्ट के बिक्री मूल्य के दसवें और सातवें हिस्से के बीच मिल जाएंगे। जब तक उनके पास एक महत्वपूर्ण मूल्य या उद्गम न हो, तो जब आप अवधि के गहने बेचते हैं, तो बहुत अधिक लाभ की अपेक्षा नहीं करें।
  • Video: पुराने सिक्के और नोट ebay पर कैसे बेचे आओ जाने || purane sikke or note ebay per kaise beche

    20150301_182351_सैसिड छवि शीर्षक
    2

    Video: पुराना सोना बेचने पर कोई टैक्स नहीं देना होगा

    गहने की एक सूची ऑनलाइन बनाएं एक नीलामी वेबसाइट पर अपने गहने की एक सूची बनाओ, एक नि: शुल्क ऑनलाइन वर्गीकृत वेबसाइट पर या जो कि पुरानी या प्राचीन वस्तुओं की बिक्री में माहिर है। सुनिश्चित करें कि आपने कई फोटो शामिल किए हैं और गहने के किसी प्रमाणन के बारे में बात करें। साथ ही, उसी वेबसाइट पर बेचे जाने वाले अन्य समान टुकड़ों के बराबर कीमत पर एक टुकड़े को बेचना सुनिश्चित करें।
  • अपनी खुद की दुकान रखो यदि आपके पास बहुत सारे गहने हैं आप अपना स्वयं का वेब पेज बहुत आसानी से बना सकते हैं, और यदि आपके पास बहुत सारे पुराने गहने हैं जो आप लंबे समय तक बेचने की योजना बना रहे हैं तो यह आपके लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता है।
  • 3
    भागों में अपने गहने बेचते हैं यदि आप अपने गहने में कपड़ों के टुकड़े के रूप में दिलचस्पी नहीं रखते हैं, तो आपको इसे स्क्रैप धातु के रूप में बेचना पड़ सकता है मेल द्वारा सोना खरीदने के संचालन से आप अपना सोना भेज सकते हैं और बदले में वे बदले में आपको वाउचर भेज देंगे - हालांकि, यह सुविधाजनक है, यह विकल्प है जो आपको कम से कम राशि का भुगतान करता है तो बस एक "गोल्डन पार्टी" या मेल ऑर्डर के लिए एक अंतिम रिज़ॉर्ट के रूप में एक लिफाफा बनाएं। फिर भी, इस बीच, कई सिक्का स्टोर सोने के गहने खरीदने के लिए तैयार हैं यदि वे काफी शुद्ध होते हैं और आम तौर पर आपको एक उच्च कीमत चुकानी पड़ेगी।
  • यदि आपके गहने खराब स्थिति में हैं, लेकिन जवाहरात अच्छी स्थिति में हैं, तो एक जौहरी को जवाहरात को निकालने के लिए टुकड़ा प्राप्त करने में दिलचस्पी हो सकती है और उन्हें एक और टुकड़ा में पुन: उपयोग कर सकता है, लेकिन यह अक्सर नहीं होता है
  • 4
    एक मोहरे की दुकान में गहने ले लो Pawnshops यह सुनिश्चित करने के लिए कि उनकी धातुएं और रत्न वास्तविक हैं, और यदि सब कुछ मूल्यवान है, तो वे आमतौर पर अपने मूल्य के अंश के लिए टुकड़े खरीदने के लिए तैयार होंगे, यह गहनों का मूल्यांकन करेगा - इस तरह से वे गहने खरीदने के लिए पैसे कमाते हैं कम से कम संभव राशि अगर आप एक या दो दिन बाद अपना दिमाग बदल लेते हैं, तो थोड़े से पैसे कमाने का एक त्वरित तरीका है और, एक अतिरिक्त लाभ के रूप में, आप मोहरे की दुकान पर वापस जा सकते हैं और गहने फिर से (रुचि के साथ) खरीद सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • सुनिश्चित करें कि आप जारी रखने से पहले अपने पुराने गहने बेचने के बिल्कुल निश्चित हैं। अक्सर, सभी विक्रय अंतिम होते हैं और आप बेचने के बाद प्रश्न हैं, तो आप एक टुकड़ा वापसी नहीं कर सकता।
    • कभी नहीं, कोई है जो आप एक मूल्यांकन करता है गहना बेचने क्योंकि इन लोगों को अपने गहने में निहित स्वार्थ आशा व्यक्त की कि पट्टियों में कम मूल्य पर मूल्यांकन किया है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com