ekterya.com

कैसे `बतख बतख गुज़` खेलने के लिए

"बतख, बतख, गुज़" एक ऐसा खेल है जो बच्चों ने स्कूलों में, दलों में और उनके परिवारों के साथ पीढ़ियों तक खेले हैं। हालांकि, यह बच्चों के लिए एक अनन्य खेल नहीं है और, वर्षों से, अधिक से अधिक वयस्कों ने भी अपने स्वयं के विविधताएं खेलना शुरू कर दिया है। यहां आप पारंपरिक संस्करण सीखेंगे और कुछ अन्य स्थानों पर यह कैसे खेला जाएगा। इसके अलावा, आपको वयस्कों और शैक्षिक उद्देश्यों दोनों के लिए विविधताएं मिलेंगी।

चरणों

विधि 1

पारंपरिक संस्करण खेलें
प्ले ड्रॉ डक हंस चरण 1 पर क्लिक करें

Video: एंड्रॉयड बेस्ट 3 डी मोटरबाइक खेल - डुकाटी चैलेंज

1
एक मंडल में बैठो कम से कम चार लोगों को इकट्ठा करो और प्रत्येक व्यक्ति को एक-दूसरे को देखकर फर्श पर क्रॉस-लेग्ड बैठने के लिए कहें। खेल के दो फायदे यह है कि इसे अंदर और बाहर खेला जा सकता है और आपको केवल खिलाड़ियों की जरूरत है, न कि एक टीम। मंडल का आकार दो कारकों पर निर्भर करता है: ए) खिलाड़ियों की संख्या, और बी) अन्य खिलाड़ियों से कितनी दूर से प्रत्येक को लगता है
  • बड़ा सर्कल, अधिक खिलाड़ियों को चलना खत्म हो जाएगा
  • मिसौरी स्कूल जिले में 2145 छात्र, ईई यूयू।, 2011 में "डक, डक, गुज़" के सबसे बड़े गेम के लिए गिनीज रिकॉर्ड को तोड़ दिया, उन्हें अपने फुटबॉल स्टेडियम के घने परिधि के बाहर एक विशाल चक्र बनाना पड़ा।
  • छवि बतख बतख बतख चरण 2

    Video: बीएमडब्ल्यू एम 3 चैलेंज - नि: शुल्क कार रेसिंग खेल - पीसी

    2
    निर्णय लें कि कौन शुरुआत करेगा जो खेल शुरू करता है (कभी-कभी जिसे चुनता है या "लोमड़ी" के रूप में संदर्भित किया जाता है) वह व्यक्ति होगा जो "बतख, बतख, हंस" कहता है और चुनता है कि हंस जो कि इसे आगे बढ़ाएगा। क्योंकि बच्चों को वे चुनने वाले खिलाड़ी नहीं बनना चाहते हैं, वे निर्णय लेने के लिए रॉक, पेपर या कैंची खेल सकते हैं। या, यदि माता-पिता या शिक्षक खेल की निगरानी कर रहे हैं, तो वह बच्चों के लिए चुन सकते हैं
  • छवि बतख बतख बतख चरण 3
    3
    सिर को छूने वाले सर्कल के चारों ओर चलो प्रारंभिक व्यक्ति सर्कल के चारों ओर चलता है और प्रत्येक खिलाड़ी के सिर के ऊपर छूता है, या तो "बतख" या "हंस" कहता है आम तौर पर, वह किसी व्यक्ति को चुनने और "हंस" कहने से पहले "बतख" कहते हैं यह सर्कल में बैठे सभी लोगों के लिए रहस्य और आश्चर्य का एक तत्व बनाता है, यह सोच कर कि क्या वे "हंस" होंगे?
  • दूसरी ओर, क्योंकि अधिकांश लोग ऐसा करते हैं, दूसरे या तीसरे व्यक्ति में "हंस" कहने से अप्रत्याशित होता है और खिलाड़ी को एक फायदा मिल सकता है।
  • प्ले ड्रैक डक गुज़ शीर्षक 4 छवि
    4
    एक "हंस" चुनें और भागो। इस समय खिलाड़ी चुनता है, वह एक खिलाड़ी के सिर को छूता है और "हंस" कहता है। फिर वह सर्कल के चारों ओर दौड़ता है और हंस कूद जाता है और उसे पीछा करता है। हंस का लक्ष्य उस खिलाड़ी को पकड़ना है जो इसे हंस के स्थान पर बैठने से पहले उसे चुना।
  • यदि हंस को चुना हुआ खिलाड़ी पूरे सर्किल के आसपास चलने के लिए सफल रहता है और पकड़े बिना हंस के स्थान पर वापस लौटता है, हंस खिलाड़ी बन जाता है जो अगले हंस का चयन करेगा।
  • अगर हंस उस खिलाड़ी को पकड़ लेता है जो इसे पहले चुना करता था, तो यह अपनी पिछली भूमिका में वापस जाता है और खेल के दूसरे दौर की शुरुआत होती है।
  • एक प्रकार जो "बतख, बतख, हंस" के भाग के रूप में बहुत कुछ खेला जाता है, इस प्रकार है: यदि हंस हारा खिलाड़ी को पकड़ता है जो इसे चुनता है, तो हंस खिलाड़ी बन जाता है जो चुनता है और खिलाड़ी जो हंस को चुनता है जब तक वे एक हंस के रूप में दूसरे खिलाड़ी का चयन नहीं करते और जगह बदलते हैं तब तक मंडली का केंद्र।
  • विधि 2

    वयस्कों के लिए विविधताएं जानें
    प्ले डक डक गौस चरण 5 नामक छवि
    1
    अत्यधिक "बतख, बतख, हंस" या प्रशिक्षण शिविर प्रकार का प्रयास करें लोगों के काफी बड़े समूह को इकट्ठा करें और प्रत्येक व्यक्ति को बाहर का सामना करना पड़ रहा है और साइट पर जॉगिंग के अलावा 1.5 मीटर (5 फीट) की दूरी के साथ एक मंडल बना। सबसे छोटा व्यक्ति वह है जो शुरू होता है, सर्कल के चारों ओर की तरफ दक्षिणावर्त दिशा में जॉग, प्रत्येक व्यक्ति को "बतख" या "हंस" कहकर स्पर्श या अंक देता है अगर किसी व्यक्ति को "बतख" कहा जाता है, तो उसे या तो एक फूहड़ या छिपकली करना चाहिए। यदि किसी व्यक्ति को "हंस" कहा जाता है, तो उसे उस व्यक्ति के पीछे जाना चाहिए, जिसने उसे चुना, काउंटर-वाइड की तरफ चलाना जब वे मिलते हैं, वे एक-दूसरे को अवरुद्ध करने की कोशिश करते हैं, जिससे दूसरे व्यक्ति को हंस के रिक्त स्थान पर वापस चलाकर धीमा और फायदे हासिल करने का मौका मिलता है।
    • यदि हंस का चयन करने वाले खिलाड़ी हंस के स्थान पर वापस लौटते हैं, तो हंस उस व्यक्ति बन जाता है जो सर्कल के चारों ओर चटाई करता है - अगर हंस पहले वापस आ जाता है, तो दूसरा खिलाड़ी फिर से शुरू होता है
    • अवरुद्ध करते समय भौतिक संपर्क की डिग्री, जैसे लड़ने और नीचे दस्तक, समूह पर निर्भर करता है।
    • खेल के लिए एक मोड़ यह हो सकता है कि, जबकि दोनों खिलाड़ी चल रहे हैं और अवरुद्ध कर रहे हैं, मंडल के किसी भी खिलाड़ी खड़े हो सकते हैं और हंस के खाली स्थान पर जा सकते हैं, इस प्रकार गोल का विस्तार किया जा सकता है
  • प्ले ड्रक डक गुज़ चरण 6 नामक छवि
    2
    खिलाड़ी को पकड़ने के लिए तैरना खेल के इस बदलाव में मजेदार नहीं है, बल्कि एक बहुत अच्छा व्यायाम करने और अपने तैराकी तकनीक का अभ्यास करने का एक शानदार तरीका है। कुछ स्विमिंग दोस्त ढूंढें और पूल में इकट्ठा करें एक सर्कल दर्ज करें और देखें, जो प्रत्येक व्यक्ति को बचाए हुए हैं एक खिलाड़ी को शुरू करने और एक स्विमिंग शैली चुनें: निःशुल्क, पीछे, सीने या तितली। इसके बाद, खिलाड़ी चयनित शैली का उपयोग करके सर्कल के चारों ओर कुछ नहीं शुरू करता है और प्रत्येक व्यक्ति को छूता है, या तो "मछली" या "शार्क" कहता है जिस व्यक्ति को "शार्क" कहा जाता है, वह उसी शैली का उपयोग करते हुए दूसरे खिलाड़ी के पीछे तैरता है।
  • यदि शार्क को चुनने वाला खिलाड़ी शार्क की जगह पर वापस लौटता है, तो शार्क को सर्कल के आसपास तैरना होगा।
  • यदि शार्क दूसरे खिलाड़ी को पकड़ता है, तो उसे सर्कल के केंद्र में जाना होगा और पानी में या तो कुछ घूमना होगा या फिर किसी अन्य व्यक्ति को पकड़ने तक डाइविंग के लिए एक ईंट पकड़कर रखना होगा।
  • प्ले डक डक गौस चरण 7 नामक छवि
    3



    जोड़ों को गाना और नृत्य करने के लिए "बतख, बतख, हंस" का यह संस्करण सभी प्रकार की बैठकों और पार्टियों के लिए मजेदार होगा दो लोगों को सर्कल से बाहर रखने के लिए, कम से कम 8 से 10 लोगों की संख्या भी अजीब नहीं, इकट्ठा करें। बाकी एक सर्कल के अंदर की तरफ देखते हुए और हाथ पकड़े हुए होते हैं। सर्कल के बाहर के लोग वे हैं जो हंस चुनते हैं और हाथ भी पकड़ेंगे। वे मंडली के चारों ओर घूमते हैं और हाथों से जोड़ते हैं, किसी भी दो लोगों के हाथों को छूते हैं, या तो "बतख" या "हंस" कहते हैं। दो लोग जिन्हें "हंस" कहा जाता है, उन्हें विपरीत दिशा में चलना चाहिए, फिर भी हाथ पकड़े रहना चाहिए, और अन्य जोड़ी को हंस के स्थानों पर वापस जाने का प्रयास करना चाहिए।
  • अगर खिलाड़ियों ने हरे रंग की वापसी को पहले चुना है, तो हरा अगले गुसे का चयन करेंगे
  • अगर हरे पहले पहुंचते हैं, तो दूसरे दो खिलाड़ी मंडल के केंद्र में जाते हैं और एक प्रस्तुति बनाते हैं। उन्हें या तो एक गाना गाते हैं या एक साथ नृत्य करते हैं और तब तक इंतजार करें जब तक कि वे किसी दूसरे जोड़ी का नाम न करें।
  • यदि आपके पास कराओके मशीन है, तो आप इसे अपने साथ ले जा सकते हैं और इसके साथ ही गीले एक गाना गा सकते हैं।
  • आप उनको भी गाते हैं और बच्चों के लिए क्लासिक गाने के नृत्य के कदम उठा सकते हैं, जैसे "अरोज़ कॉन लीचे", "ममब्रू युद्ध चला गया" या "टेनगो उना मुनेका"
  • अन्य संभावनाओं में मकरारेना, "गैंगमैम स्टाइल" नृत्य करना शामिल है, टॉवरिंग, नृत्य की एक रेखा, मोड़, नृत्य मसला हुआ आलू, वाल्ट्ज, टैंगो आदि।
  • विधि 3

    अनुकूलन वाले बच्चों को शिक्षित करें
    छवि बतख बतख बतख चरण 8
    1
    जब आप खेलते हैं तो अंग्रेज़ी सिखाएं क्या छात्रों को एक चक्र में बैठकर आवक दिखते हैं शिक्षक तो फिर चक्र के चारों ओर चलता है, प्रत्येक छात्र के सिर को छूता है और अंग्रेजी में शब्दावली शब्दों का प्रयोग करता है, जैसे कि "बतख, बतख, कुत्ते। "जब किसी को बताया जाता है"कुत्ते ", उस छात्र ने शिक्षक को सताया, अगर वह उसे पकड़ लेता है, तो शिक्षक को फिर से खेलना चाहिए, अन्यथा छात्र को अपने उच्चारण का अभ्यास करना होगा
    • इस तरह से शब्दों का प्रयोग करने से छात्रों को समान आवाज़ों के बीच के अंतर को पहचानने में मदद मिलेगी, जैसे "यू" में "
    बतख "और" ओ "में"कुत्ता ", और" सीके "के बीच"बतख "और" जी "में"कुत्ते। "
  • प्ले डक डक हंस चरण 9
    2
    जानवरों के बारे में जानने के लिए हूट और कूदो। शुरू करने से पहले, शिक्षकों को विभिन्न जानवरों के बारे में छात्रों से बात करनी चाहिए, जिसमें वे कैसे आवाज़ें और कैसे चलते हैं फिर, छात्र एक सर्कल में बैठकर आवक देख रहे हैं। शिक्षक शुरू करने के लिए एक बच्चा चुनता है, केवल इस मामले में, जो खिलाड़ी शुरू होता है वह एक बतख होगा और सर्कल के चारों ओर घूमते समय प्रत्येक बच्चे के सिर को छूने और "बतख" कहने के लिए कर्कश और फ्लैप चाहिए। फिर, बतख दूसरे छात्र का चयन करेगा, उसके सिर को छूएं और दूसरे जानवर का नाम कहें। यह बच्चा तब खड़ा होगा और बतख का पीछा जानवर के लिए उचित आवाज़ों और आंदोलनों का उपयोग करके करेगा, जिसकी नाम बतख है।
  • यदि दूसरा खिलाड़ी नश्वर की जगह तक पहुंचने से पहले बतख पकड़ता है, तो बतख को तब तक सर्कल के केंद्र में बैठना चाहिए जब तक कि एक नया जानवर नाम न हो।
  • यदि अन्य खिलाड़ी बतख को पकड़ नहीं लेता है, तो नया जानवर सर्कल के चारों ओर चलता है, सिर को छूता है और अपने जानवर का नाम कहता है जब तक कि वह बच्चा नहीं चुनता, उसके सिर को छूता है और एक नया जानवर का नाम कहता है, जो दूसरे को शुरू करता है उत्पीड़न।
  • यह बदलाव बहुत अच्छा है क्योंकि यह सीखने के साथ नाटकीय और अर्थपूर्ण खेल को एकीकृत करता है।
  • प्ले डक डक गुज़ शीर्षक 10 छवि
    3
    आकार, रंग, संख्या और थीम सिखाता है सुरक्षात्मक टेप या चाक का उपयोग करना (आप अंदर या बाहर खेलते हैं, इस पर निर्भर करते हुए), अपने छात्रों से बड़े सर्कल बनाने में मदद करने के लिए कहें (यह उन इलाकों में बच्चों को रखने के लिए भी एक चाल है जो आप चाहते हैं)। ऐसा करते समय, उस विषय या क्षेत्र की समीक्षा करें, जिसे आप सीख रहे हैं। बच्चों से आगे की तरफ देखने के लिए एक मंडल में बैठने के लिए कहें, एक बच्चा चुनना शुरू करें, और विषय को सिर के छेदों के दौरान बताए शब्दों के आधार के रूप में उपयोग करें। उदाहरण के लिए, यदि आप फॉर्म की समीक्षा कर रहे थे, तो आरंभिक बच्चा "वर्ग, वर्ग, आयताकार" कह सकता है। बच्चा सर्कल के चारों ओर सिर को छूता है और "वर्ग" कहता है जब तक यह अंततः "आयत" नहीं कहता। जब यह आयताकार कहता है, तो उस बच्चे ने उस व्यक्ति को सताया जिसने इसे नाम दिया।
  • "बतख, बतख, हंस" के रूप में पारंपरिक, अगर खिलाड़ी खाली बॉक्स वापस पहले इस जगह के लिए चुना है, आयत खिलाड़ी है जो अन्यथा elige-, खिलाड़ी जो आयत चुना वापस चला जाता है हो जाता है ।
  • यह ऋतु के लिए संशोधित किया जा सकता है, पौधों और पेड़ों की विशेषताओं, शरीर के कुछ हिस्सों, रंग, लेखन के तत्व, गणित आदि।
  • उदाहरण के लिए, यदि छात्र गिनती सीखते हैं, तो कागज के एक टुकड़े पर एक संख्या लिखें और इसे सर्कल के केंद्र में रखें। वह बच्चा है जो प्रत्येक बच्चे के सिर को छूने वाले सर्किल के चारों ओर चलना शुरू करता है, उस संख्या तक पहुंचने तक 1 से आगे बढ़ता है। जब ऐसा होता है, तो इस बच्चे ने उसे चुनौती देने वाले को सताया। यह कैसे 2 में 2, 5 में 5, आदि की गिनती को पढ़ाने के द्वारा किया जा सकता है।
  • विधि 4

    क्षेत्रीय संस्करण खोजें
    छवि बतख बतख बतख कदम 11
    1
    मिनेसोटा, यूएसए के "बतख, बतख, ग्रे बतख" संस्करण खेलें। UU। मिनेसोटा का अक्सर दावा है कि अमेरिका के बाकी हिस्सों में UU। खेल बुरी तरह से खेल रहा है, कि "बतख, बत्तख, ग्रे बतख" मूल है। यह सच है या नहीं, अभी तक निश्चित रूप से निर्धारित नहीं किया गया है, लेकिन ऐसा ही काम करता है। पारंपरिक संस्करण के रूप में, खिलाड़ियों के बीच का सामना करना पड़ एक चक्र में बैठते हैं। प्रारंभिक खिलाड़ी प्रत्येक खिलाड़ी के सिर को छूने वाले सर्कल के चारों ओर चलता है, सिवाय इसके कि, मिनेसोटा संस्करण में, बस "डक" कहने के बजाय, बतख का रंग होता है इसके बाद, खिलाड़ी "लाल बतख", "नीले बतख", "हरी बतख" आदि का आदेश देता है। जब खिलाड़ी "ग्रे बतख" कहता है, तो पीछा शुरू होता है।
    • पारंपरिक खेल के रूप में, यदि ग्रे व्यक को चुना गया है, तो इस जगह पर सबसे पहले, ग्रे बतख अगले ग्रे बतख का चयन करेगा। यदि नहीं, तो खिलाड़ी जो ग्रे बतख को चुना है वह फिर से चला जाता है
    • कुछ कहते हैं कि यह संस्करण अधिक चुनौतीपूर्ण है क्योंकि सर्कल में बैठे खिलाड़ियों को जो कहा जा रहा है उससे अधिक बारीकी से सुनना होगा: उदाहरण के लिए, "नीले बतख" बनाम "ग्रे बतख" अधिक "बतख" और "हंस" के समान है ।
  • छवि बतख बतख डुक गुज़ चरण 12
    2
    चीनी संस्करण 丢手绢 सीखें, या "नैपकिन ड्रॉप" यहां, बच्चों को एक चक्र में घुसपैठ का सामना करना पड़ रहा है जबकि शुरुआती खिलाड़ी या "डाकिया" में एक नैपकिन या अन्य सामग्री का टुकड़ा है। एक खिलाड़ी के पीछे नैपकिन जारी करने के बाद, बच्चों को सर्कल के चारों ओर डाकिया चलने के लिए गाना शुरू होता है। बच्चे गायन बंद नहीं करते जब बच्चा जानता है कि नैपकिन उसके पीछे है, तो डाकिया का पीछा करते हैं
  • यदि बच्चा डाकिया को पकड़ता है, मेलमैन सर्कल के केंद्र में जाता है और एक प्रस्तुति देता है, जैसे कि मजाक कह रहा है, नृत्य करने या गाना गा रहा है यदि बच्चा डाकिया को पकड़ नहीं लेता है, तो बच्चा डाकिया बन जाता है
  • इसके अलावा, यदि मेमैन ने पूरे सर्किल के चारों ओर चक्कर लगाया है, तो बच्चे को नैपकिन को नोटिस करने से पहले, इस बच्चे को तब तक केंद्र में बैठना पड़ता है जब तक कि वे इसे बदलते नहीं करते।
  • गीत के गीत: "ड्रॉप, रिलीज, नैपकिन को रिलीज / धीरे से अपने मित्र के पीछे / हर कोई चुप / तेज, तेज, इसे ले लो!" फिर इसे दोहराया जाता है
  • छवि बतख बतख बतख चरण 13
    3

    Video: लूडो राजा - Android के लिए एक क्लासिक बोर्ड खेल

    जर्मन संस्करण को आज़माएं डेर प्लप्सैक गेहट उम, या "द प्ल्प्सक कताई है। " बच्चों को एक सर्कल में बैठकर आगे बढ़ते हुए, एक को चुनना प्लंपैक, जिसका अर्थ है पुलिस पुलिसकर्म एक रूमाल रखता है, जो कि सर्कल के चारों ओर घूमती है क्योंकि बच्चे एक गीत गाते हैं। फिर, पुलिसकर्मियों ने बच्चों में से एक के पीछे रुमाल जारी किया, जबकि वे गाते रहे। इस बदलाव में, यदि कोई बच्चा उसके पीछे दिखता है और रूमाल वहां नहीं है, तो बच्चे को सर्कल के केंद्र में जाना पड़ता है। जब बच्चा यदि आपके पीछे रूमाल है, तो ध्यान दें, पुलिस का पीछा शुरू होता है।
  • यदि पुलिसकर्मी दूसरे बच्चे के स्थान पर वापस लौटते हैं, तो बाद में पुलिसकर्मी बन जाता है
  • यदि बच्चा पुलिसकर्मी को पकड़ता है, तो उसे सर्कल के केंद्र में जाना चाहिए और सभी बच्चे गाते हैं: "एक, दो, तीन, सड़े अंडे के अंदर!"।
  • इसके अलावा, यदि पुलिसकर्म पूरे सर्कल के चारों ओर चला जाता है तो बिना रूमाल के बच्चे को देखते हुए, बच्चा सर्कल के केंद्र में जाता है और दूसरे बच्चे गाते हैं: "एक, दो, तीन, सड़े अंडे के अंदर!"
  • गाने के गीत: "न तो घुमाओ / क्योंकि पुलिसकर्मी चारों ओर मुड़ता है! / जो भी मुड़ता है और हंसता है / पीठ पर एक पॅट लें / इसलिए: चारों ओर मोड़ नहीं"। और इसे दोहराया जाता है
  • यूरोप और एशिया और मध्य पूर्व के कुछ हिस्सों में समान रूप से भिन्नताएं हैं, हालांकि गाने संदर्भ के अनुसार अलग-अलग हैं।
  • युक्तियाँ

    • रणनीतिक रूप से, यह चुनने वाले खिलाड़ी, डाकिया, पुलिसकर्म इत्यादि के लिए सुविधाजनक है, जो सर्कल में एक खिलाड़ी का चयन करता है जो धीमी गति से चलाता है, जिससे कि खिलाड़ी जो चुन लेता है वह खाली स्थान पर वापस लौट सकता है।
    • गर्म गर्मी के दिन के लिए एक अच्छा मोड़: प्रत्येक खिलाड़ी के सिर को छूने के बजाय, खिलाड़ी को वह जगह दे दो जो प्रत्येक खिलाड़ी के सिर पर थोड़ा सा ड्रिप करने से पहले उसे चुनने वाले व्यक्ति को डंप करने से पहले पानी की एक बाल्टी का चयन करता है हंस।
    • आप सर्कल के चारों ओर घूमने के बजाए चलना, कूद या रेंगने जैसे विभिन्न तरीकों से आगे बढ़ने के लिए अधिक परंपरागत संस्करणों को बदल सकते हैं।
    • यदि आपके पास एक पार्टी है और गेम खेलने की योजना है, तो आप पार्टी की थीम के साथ उन्हें संरेखित करने के लिए शब्दों को बदल सकते हैं। उदाहरण के लिए, "समुद्री डाकू, समुद्री डाकू, कप्तान" या "फेयरी, फेयरी, चुड़ैल"
    • रचनात्मक रहें और अपने स्वयं के संस्करणों का आविष्कार करें!
    • उस जगह में चलाएं जिसमें बहुत सारे स्थान हैं
    • यदि आप माता-पिता या शिक्षक हैं और आप देख रहे हैं कि एक बच्चा को हंस के रूप में चुना जा रहा है, तो आपको हस्तक्षेप करना पड़ सकता है।
    और पढ़ें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com