ekterya.com

उच्च गतिशील रेंज की तस्वीरें कैसे लें

क्या आपने कभी हाइपररिअल फोटो में से एक को उच्च विपरीत दिखाया है और आपको आश्चर्य है कि इसे कैसे लेना है? एक सामान्य डिजिटल कैमरा के संवेदक एक दृश्य के सभी विवरण पर कब्जा नहीं कर सकते हैं - आमतौर पर, कुछ हिस्सों में लंबे समय तक एक्सपोज़र (जो कि उदाहरणों के लिए बादलों के विवरण खो जाएंगे) या छोटा होंगे - क्योंकि संवेदक एक है कम गतिशील रेंज हालांकि, यदि आप तीन अलग-अलग शॉट्स करते हैं, तो एक डायनामिक रेंज की छवि में जोड़ों को जोड़ते हैं, तो आप कुछ डिजिटल ट्रिक्स कर सकते हैं, जिससे आपको विस्तार से देखा जा सकता है (इसे टोनल मैपिंग कहा जाता है) बिना गतिशील रेंज को कम करने के लिए, आप सभी आवश्यक विवरण प्राप्त कर सकते हैं दृश्य के

चरणों

विधि 1

चित्र लें
1
एक दृश्य चुनें उच्च गतिशील रेंज (एचडीआर) आमतौर पर प्रत्येक दृश्य में सबसे अच्छा बाहर लाती है, इसलिए आप पर निर्भर है यदि आप कुछ भी नहीं सोच सकते हैं, तो फ़्लिकर पर जाएं और देखें कि एचडीआर में अन्य ने क्या किया है। यदि वह आपकी सहायता नहीं करता है, तो बहुत बादलों के साथ एक दृश्य की तलाश करें, क्योंकि एचआरडी बादलों में विस्तृत प्रभाव दिखाता है
  • 2
    कैमरे की स्थिति जानें. अपने कैमरे को एक तिपाई पर रखें - अगर आपके पास है - अन्यथा एक ठोस सतह के लिए इसे जगह पर रखें यदि आपके कैमरे में रिमोट कंट्रोल है, बेहतर अभी तक - यदि आपके पास यह नहीं है, तो आप टाइमर का उपयोग कर सकते हैं। दोनों ही मामलों में, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि कैमरा शॉट्स के बीच नहीं ले जाता है। यदि आपके कैमरे में स्वत: जोखिम ब्रैकेटिंग या ब्रैकेटिंग है, तो इसका इस्तेमाल करें (कैनन कैमरों के मेनू में, आप इसे एईबी के रूप में पाएंगे)। आम तौर पर, एईबी को -2 / 2 ईवी का समायोजन ठीक है, लेकिन यह देखने के लिए प्रयोग करें कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या है।
  • 3
    चित्र लें. यदि आपने अपने कैमरे के एईबी को समायोजित कर लिया है, तो यह एक पंक्ति में तीन शॉट लेगा यदि आपके पास एईबी विकल्प नहीं है, तो एक तस्वीर ले लो, शटर की गति को एक या दो तेज चरणों में सेट करें (जैसे कि 1/250 सेकेंड का है, इसे 1/500 या 1/1000 सेकेंड सेकेंड में बदल दें), एक और तस्वीर ले लो, शटर की गति फिर से समायोजित करें, लेकिन इस बार शटर की मूल गति से धीमी गति से एक या दो चरणों (अर्थात यदि यह 1/250 सेकंड हो, तो इसे 1/125 या 1/60 सेकंड में बदलें), और एक तिहाई लें तस्वीर। अंत में, आपको तीन तस्वीरें मिलेंगी: एक लंबे समय तक एक्सपोजर के साथ, दूसरा और एक छोटा सा जोखिम और एक सामान्य।
  • 4
    घर जाओ और अपने कंप्यूटर पर सभी तस्वीरें कॉपी करें अब, आपने जो तीन तस्वीरों को लिया है, आप एक एचडीआर छवि बनाने और बनाने के लिए एक तानवाला मैपिंग करेंगे।
  • विधि 2

    एचडीआर छवि में तानवाला मानचित्रण बनाएं और बनाएं
    1
    Luminance एचडीआर डाउनलोड और स्थापित करें अन्य कार्यक्रम भी हैं, लेकिन ल्यूमिनेंस एचडीआर मुफ़्त है, खुले और विभिन्न प्लेटफार्मों पर काम करता है, जैसे कि विंडोज, लिनक्स, मैक आदि।
  • 2
    आप उपयोग कर रहे हैं किसी अन्य प्रोग्राम को बंद करें टोनल मैपिंग बहुत सीपीयू का रिचार्ज करता है और आपके कंप्यूटर को बेहद धीमी गति से चला सकता है।
  • 3



    ल्यूमिनेंस एचआरडी चलाएं और नया एचडीआर चुनें ». दिखाई देने वाली खिड़की में, "चित्र अपलोड करें" चुनें और अपने द्वारा ली गई तीन तस्वीरों को ढूंढें। कार्यक्रम को छवियों के EXIF ​​मेटाडेटा से एक्सपोज़र वैल्यू को स्वचालित रूप से निर्धारित करना चाहिए। यदि ऐसा नहीं है (उदाहरण के लिए, यदि एडीएफ़ डेटा में कोई एपर्चर सेटिंग नहीं है, जो एडलेर के माध्यम से पुराने लेंस के साथ डीएसएलआर का इस्तेमाल करते हैं), तो आपको इसे स्वयं निर्धारित करना होगा "अगला" चुनें
  • 4

    Video: Google Pixel 2 XL Unboxing and Review | Pete

    अगली विंडो पर ध्यान न दें बस "अगला" का चयन करते रहना जारी रखें, आप संभवत: इसमें क्या कहते हैं उससे परेशान नहीं करना चाहते हैं।
  • 5
    साथ ही, निम्न विंडो को अनदेखा करें फिर, इन मापदंडों का असर होता है, लेकिन डिफ़ॉल्ट संस्करण आमतौर पर काफी अच्छे होते हैं। चुनें «समाप्त» अब, आपके पास पहले से ही एक उच्च गतिशील श्रेणी की छवि है, लेकिन एक ऐसा नहीं है जो कम गतिशील श्रेणी प्रारूप (जैसे सार्वभौमिक JPEG प्रारूप) में सामने आ सकता है। यह वह जगह है जहां तानल मानचित्रण का उपयोग किया जाता है। आपके द्वारा बनाई गई छवि की गतिशील श्रेणी को सम्मिलित करें, ताकि जेपीईजी की तरह एक 24-बिट प्रारूप में वास्तव में इसकी तुलना में अधिक गतिशील रेंज हो सकती है।
  • 6

    Video: Samsung Galaxy Note 8 Camera Review

    एचडीआर छवि के तानवाला मानचित्रण करें टूलबार में "एचडीआर तानाल मैप करें" विकल्प चुनें। एक खिड़की टूना मानचित्रण के लिए एल्गोरिदम और मापदंडों के एक भ्रामक विविधता के साथ खुल जाएगा। ज्यादातर समय, मनीक्यूक एल्गोरिदम (पहले दिखाया गया) एक अच्छा काम करता है, यद्यपि आप दूसरों की भी कोशिश कर सकते हैं छवि के तानवाला मानचित्रण बनाने के लिए «लागू करें» चुनें
  • 7
    कुछ छोटे से शुरू करें. छवि के कम संस्करण में एल्गोरिदम और उनके मापदंडों के साथ प्रयोग (आप ऊपरी बाएं के पास छील-बंद बॉक्स का एक छोटा या अलग आकार चुन सकते हैं) एक तानवाला मानचित्रण बनाना एक बहुत ही मांग की गई गणितीय प्रक्रिया है I मन्तिइक एल्गोरिथ्म धीमे कंप्यूटर पर एक पूर्ण-आकार वाली फ़ोटो को प्रस्तुत करने में कई मिनट लग सकता है, लेकिन इसके 256x170 संस्करण को प्रोसेस करने में केवल कुछ सेकंड लगते हैं।
  • Video: BMW G 310 R | Review en Español con Blitz Rider HD

    8
    छवि को बचाएं पर जाएं फ़ाइल -> इस रूप में सहेजें .... "फ़ाइल नाम" के अंतर्गत, सुनिश्चित करें कि आपकी फ़ाइल का एक्सटेंशन है जेपीजी.
  • 9
    वैकल्पिक रूप से, आप अपनी छवि को संपादित कर सकते हैं आपको एडोब फोटोशॉप या उसके निःशुल्क और खुले संस्करण की आवश्यकता होगी GIMP, या आपके द्वारा पसंद किए जाने वाले फोटो संपादक। रंग / सफेद संतुलन ठीक करें (आपको ऐसा नहीं करना चाहिए अपनी एचडीआर छवि बनाने से पहले, इसमें अजीब प्रभाव पड़ सकता है)। सूक्ष्म «विरोधी-स्टिंग परतें» लागू करना एक अच्छा विचार है शायद भूत छवियां हैं जिन्हें आप संपादित करना चाहते हैं।
  • आप की आवश्यकता होगी चीजें

    Video: Hands on: Canon 77D first impressions and review

    • स्वत: जोखिम के लिए ब्रैकेटिंग या ब्रैकेट वाला एक कैमरा, मैन्युअल एक्सपोज़र मुआवजा या मैनुअल शटर स्पीड कंट्रोल सभी डिजिटल एसएलआर कैमरों में इन सुविधाओं और कई कॉम्पैक्ट कैमरे होंगे इसके लिए, यह अनिवार्य नहीं है कि आपके पास एक डिजिटल कैमरा है आप जब भी शटर गति मैन्युअल रूप से समायोजित कर सकते हैं, तब तक आप एक वीडियो कैमरा का उपयोग भी कर सकते हैं।
    • एक तिपाई - अगर आपके पास एक है - या एक ठोस सतह जिस पर कैमरे को रखा जाए। रिमोट कंट्रोल भी उपयोगी है यदि आप लंबे एक्सपोजर का उपयोग करते हैं, लेकिन यह जरूरी नहीं है। यदि आपके पास रिमोट कंट्रोल नहीं है, तो टाइमर शटर रिलीज़ बटन दबाकर कैमरे को स्थिर करने की अनुमति देगा।
    • ल्यूमिनेंस एचडीआर एक और सॉफ्टवेयर है जो ऐसा कर सकता है, लेकिन यह मुफ़्त और बहुत प्रभावी है
    • वैकल्पिक रूप से, एक फोटो संपादन सॉफ्टवेयर GIMP यह मुफ़्त है, हालांकि माना जाता है कि इसका उपयोग करना कठिन है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com