ekterya.com

एक DSLR का उपयोग करके अच्छे चित्र कैसे लें

अपने डीएसएलआर (डिजिटल सिंगल लेंस पलटा) के साथ एक संपूर्ण तस्वीर लेना एक डिजिटल एसएलआर कैमरे का उपयोग करके आपको यह सही तस्वीर लेने में मदद करने के लिए सर्वोत्तम युक्तियाँ

चरणों

एक डीएसएलआर चरण 1 का इस्तेमाल करते हुए अच्छे फ़ोटो ले लो छवि शीर्षक
1
सुनिश्चित करें कि आपका कैमरे का लेंस साफ है और अगर यह एक डिजिटल SRL है, तो सुनिश्चित करें कि सेंसर भी साफ है यह करना आसान है और आपकी छवियों को छोड़ने से अवांछित स्पॉट, स्पॉट या निशान को रोक देगा। एक कपड़ा का प्रयोग करें जिसका उपयोग केवल लेंस पर किया जाएगा। सबसे पहले, एक झटका लहराते हुए कोहरे को घुमाएं और इसे परिपत्र आंदोलन के साथ साफ़ करें। संवेदक के मामले में, धूल की मात्रा को कम करने के लिए, हमेशा लेंस को बदलने से पहले कैमरा बंद करें और "नियंत्रित" वातावरण में ऐसा करने का प्रयास करें, जैसे कि कार के पीछे। असल में, लैंड को एक तूफानी समुद्र तट या रेगिस्तान में बदलने की कोशिश नहीं करो! जब आप कैमरे को चालू और बंद करते हैं तो अधिकांश डीएसएलआर के पास स्वत: सफाई सेंसर होता है, जो बहुत मदद करता है यह ज्ञात है कि आप तस्वीरों में गंदगी के धब्बे को हटाने के लिए फ़ोटोशॉप का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन यदि आप वीडियो फ़ंक्शन का उपयोग करते हैं, तो अवांछित स्पॉट्स और गंदगी को हटाने का कोई आसान विकल्प नहीं है, जब तक कि आपके हाथों पर मुफ्त समय न हो।
  • एक डीएसएलआर चरण 2 का इस्तेमाल करते हुए अच्छा फोटो ले लो छवि शीर्षक
    2

    Video: चने की खेती और वैज्ञानिक बुवाई तकनीक

    अपने कैमरे के मैनुअल को पढ़ें यह उबाऊ लगता है, लेकिन मैन्युअल और हाथ में आपके कैमरे के साथ एक या दो घंटे गारंटी देते हैं कि आप इसे जल्दी से समझना सीखेंगे तेजी से आप इसे पूरी तरह से मैन्युअल मोड में संचालित कर सकते हैं, बेहतर है। यह आपके फोटोग्राफिक कौशल सुधारना शुरू करने का एकमात्र तरीका है।
  • एक डीएसएलआर चरण 3 का इस्तेमाल करते हुए अच्छा फोटो ले लो छवि शीर्षक
    3
    अपने विषय को सही जगह पर रखें यदि आप किसी चित्र या लोगों के समूह को तस्वीरें लेने जा रहे हैं, तो उन्हें जगह दें जहां आप उन्हें चाहते हैं सुनिश्चित करें कि आपके सिर के ऊपर कुछ भी खड़ा नहीं है और यदि आप इसे बाहर खड़े करना चाहते हैं तो पृष्ठभूमि को ध्यान में रखें। आगे या पीछे जाने के लिए अपने विषय (ओं) से पूछें, और अपने शॉट को दाएं या बाएं से बनाए गए विषय के साथ फ़्रेम करें, बहुत अच्छी तरह से काम कर सकते हैं अपने विषय (विषयों) के लिए विभिन्न पदों पर प्रयास करने के लिए शर्म न हो, यह जानने का सबसे अच्छा तरीका है
  • Video: इस दिवाली पर पुरानी CD से इतना सुंदर डेकोरेशन आपने सोचा भी नहीं होगा

    एक डीएसएलआर चरण 4 का इस्तेमाल करते हुए अच्छा फोटो ले लो छवि शीर्षक
    4
    तस्वीर का 80% फ्रेम है पत्रिकाओं और फिल्मों में छवियों को देखो और देखो कि वे कैसे तैयार किए गए हैं। आपको अपने सिर पर पर्याप्त जगह छोड़ने की ज़रूरत है, लेकिन बहुत अधिक नहीं है क्योंकि अगर ऐसा नहीं लगता है कि छवि अच्छी तरह से नहीं ली गई है हाथ के आधे भाग या सिर के हिस्से को कट मत करो लोगों को सीधे फ्रेम के केंद्र में न रखें। जल्द ही आपकी आंख को तैयार करने के लिए इस्तेमाल किया जाएगा और आपको पता चल जाएगा कि अच्छा क्या है सबसे अच्छा वे तुम्हें सिखा सकते हैं कि "अगर यह अच्छा लग रहा है, यह ठीक है!"
  • एक डीएसएलआर चरण 5 का इस्तेमाल करते हुए अच्छा फोटो ले लो छवि शीर्षक
    5
    ठीक से प्रकाश का उपयोग करें प्रकाश बहुत महत्वपूर्ण है और वातावरण और वातावरण को बनाने में मदद करता है। अतिरिक्त फ्लैश इकाइयों का उपयोग करते समय थोड़ा उन्नत हो सकता है, आंतरिक फ्लैश को ठीक से समायोजित करना एक बड़ा अंतर बनाता है यह तब होता है जब हम "खतरनाक" मैनुअल को फिर से पढ़ते हैं। अधिकांश कैमरों के लिए, मेनू में फ्लैश नियंत्रण कुछ क्लिक दूर है। सीखना कैसे किया जाता है निश्चित रूप से मदद करेगा अगर आपके पास DSLR है, तो एक बाहरी फ्लैश प्राप्त करें और इसे कैमरे से बाहर का उपयोग करने का अनुभव करें।
  • एक डीएसएलआर चरण 6 का इस्तेमाल करते हुए अच्छा फोटो ले लो छवि शीर्षक
    6



    एक्सपोजर को नियंत्रित करें जोखिम को नियंत्रित करने में सक्षम होने और शटर गति का मैन्युअल रूप से मतलब होगा कि आप क्या छद्म करना चाहते हैं, और न कि कैमरे के बारे में क्या आपको पता लगाना है। जब कैमरा ऑटो एक्सपोज़र मोड में होता है, तो जो कुछ भी तैयार किया जाता है वह ले जाएगा। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने विषय की तस्वीर लेना चाहते हैं और पृष्ठभूमि में एक झरना है, तो कैमरा सफेद झरना का पर्दाफाश करने के लिए शटर को बंद करेगा, जिससे आपके विषय में अंडरएक्स्पोज़ड या अंधेरा निकलना होगा। पता लगाना कि कैसे एक्सपोज़र और शटर मैन्युअल रूप से उपयोग करना (वे एक दूसरे को सीधे प्रभावित करते हैं) आपको नियंत्रण लेने और आपकी छवि के किस हिस्से के बारे में पता करना चाहते हैं
  • एक डीएसएलआर चरण 7 का इस्तेमाल करते हुए अच्छा फोटो ले लो छवि शीर्षक
    7
    क्षेत्र की गहराई को समझें फ़ील्ड की गहराई (डीओएफ) की मूल बातें जानें और कैसे एक्सपोजर (नियंत्रण एफ) बढ़ जाती है या घट जाती है जो कि केंद्रित है, अनन्तता को अपनी रचनात्मकता का विस्तार करें शटर की गति सीधे आपके एफ नियंत्रण को प्रभावित करती है। इसके अलावा, सीखना कि आपका काम उच्च या निम्न शटर गति को कैसे प्रभावित करेगा, आपकी रचनात्मकता बढ़ जाएगी विशिष्ट शॉट्स के लिए मैनुअल पर फोकस बदलना भी बहुत उपयोगी है, खासकर मैक्रो वर्क्स (दृष्टिकोण) के साथ। इसका मतलब यह है कि आप फोकस को ठीक से समायोजित कर सकते हैं जहां आप चाहते हैं कि यह होना चाहिए।
  • शेयर फ़ोटो ऑनलाइन चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    8
    अपने हाथ में कैमरा है यह थोड़ा स्पष्ट लग सकता है, लेकिन सेट तस्वीर पल ग्रहण करने के बारे में है, और क्षण केवल एक क्षण रहता है ... तो अपने कमरे में अपने कैमरे को छोड़कर या अपने बैग के पीछे दफन कर एक अच्छा विचार नहीं है।
  • लिविंग रूम फर्नीचर चरण 5 व्यवस्थित करें शीर्षक वाली छवि
    9

    Video: गोभी को 1 साल के लिए कैसे स्टोर करें | How To Store Gobhi For 1 Year | Preserve Cauliflower

    प्रकाश: यदि आप दिन की रोशनी के साथ तस्वीरें लेने जा रहे हैं और आप सबसे अच्छा चित्र चाहते हैं, तो अपनी सुविधा पर सूर्य का उपयोग करें बैकलाइटिंग शानदार लग सकती है, और पृष्ठभूमि से आपके विषय को अलग करने के लिए बहुत उपयोगी है, जो कि एक और 3 डी छवि का उत्पादन करेगा। बस उन प्रतिबिंबों को ध्यान में रखें जो लेंस में प्रवेश करते हैं और तय करते हैं कि क्या आप उस प्रभाव को चाहते हैं। आप लेंस कैप के साथ प्रतिबिंब से या बस अपने हाथ का उपयोग करके बच सकते हैं जब संभव हो तो, प्रकाश के पीछे विषय के चेहरे पर उछाल करने के लिए सफेद कार्डबोर्ड या परावर्तक के एक टुकड़े का उपयोग करें आपको आश्चर्य होगा कि यह विधि कितनी प्रभावशाली है, और यह नाटकीय ढंग से विषय के चेहरे की छाया को कम कर देगा, आपकी छवियों में सुधार करेगा।
  • एक डीएसएलआर चरण 10 का इस्तेमाल करते हुए अच्छा फोटो ले लो छवि शीर्षक
    10
    एक अच्छी गुणवत्ता लेंस का उपयोग करने की कोशिश करें इसका मतलब यह नहीं है कि आप एक महंगे फोकल लेंस लेंस खरीदने जा रहे हैं, बस लेंस को लगभग 50 मिमी तक ज़ूम करें, जो कि हमारी आँखों को देखता है। फिर, लेंस के साथ ज़ूमिंग करने के बजाय, इसे ठीक रखें और स्वयं को स्थानांतरित करें विषय के करीब जाओ और अपने स्तर पर crouched मिलता है। तस्वीरें हमेशा ही खड़े न करें क्योंकि यह सबसे सुविधाजनक है
  • Video: पति को वश में करने के उपाय Pati Ko Vash Mein Karne Ke Upay / Vashikaran Totke |

    एक डीएसएलआर चरण 11 का उपयोग करते हुए अच्छा फोटो ले लो छवि शीर्षक
    11
    ऊर्ध्वाधर तस्वीरें लेने से डरो मत। कार्यक्षेत्र की तस्वीरें कुछ शॉट्स में बहुत अच्छी तरह से काम कर सकती हैं, विशेषकर चित्रों में इसे प्रयास करें
  • एक डीएसएलआर चरण 12 का उपयोग करते हुए अच्छा फोटो ले लो छवि शीर्षक
    12
    यदि आप उन लोगों की तस्वीरें लेते हैं जिन्हें आप नहीं जानते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप मुस्कुराएं! यह सरल लगता है, लेकिन लोग हमेशा इसकी सराहना करते हैं। आप अपनी छवि को तस्वीर देंगे, ताकि कम से कम आप कर सकें। यह उन्हें और अधिक आरामदायक महसूस करने में मदद करेगा और यह भी संभव है कि वे भी मुस्कुराएं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com