ekterya.com

धूम्रपान को रोकने के लिए स्वयं सम्मोहन का उपयोग कैसे करें

धूम्रपान छोड़ना बहुत मुश्किल हो सकता है, लेकिन यह आपके स्वास्थ्य के लिए एक अच्छा निर्णय है। यदि आपने धूम्रपान रोकने के लिए अन्य तरीकों की कोशिश की है और काम नहीं किया है तो स्वयं सम्मोहन आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है। कुछ लोग कृत्रिम निद्रावस्था का सुझाव के लिए अच्छी तरह से प्रतिक्रिया करते हैं और कुछ नहीं करते हैं, लेकिन सम्मोहन आपको आराम करने, चिंता का प्रबंधन करने, और अपने खुद के अच्छे के लिए धूम्रपान छोड़ने में मदद कर सकता है।

चरणों

भाग 1

आत्म सम्मोहन प्रदर्शन करने के लिए तैयार
स्टेप 1 से बाहर निकलने के लिए इस्तेमाल करें स्व सम्मोहन का शीर्षक
1
समझें कि सम्मोहन कैसे काम करता है लोकप्रिय संस्कृति के मिथकों के विपरीत, सम्मोहन आपके अवचेतन में संशोधन नहीं करता है और कोई भी आपको अपनी इच्छा के विरुद्ध कुछ करने के लिए मजबूर कर सकता है।
  • सबसे पहले, सम्मोहन आपको आराम करने की कोशिश करता है अक्सर, गहरी साँस लेने और दृश्य अभ्यास के माध्यम से विश्राम किया जाता है। यदि एक पेशेवर hypnotherapist आपकी मदद करता है, मैं बहुत धीरे से और बहुत धीरे धीरे आप के साथ बात कर सकते हैं यदि आप इसे अपने दम पर करते हैं, तो आप एक सम्मोहन सीडी देख सकते हैं या ध्वनि के साथ साउंडट्रैक बहुत उपयोगी हैं
  • एक बार आराम से, सम्मोहन आपके व्यवहार को बदलने में आपकी मदद करने के लिए पुष्टिकरण और सुझाव प्रदान करता है। ऐसा माना जाता है कि कृत्रिम निद्रावस्था का कारण आपको सुझावों को आत्मसात करने के लिए अधिक ग्रहणशील बनाता है।
  • सम्मोहन आपको ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है जब आप एक कृत्रिम निद्रावस्था वाले राज्य में हैं, तो आप उस लक्ष्य पर ही ध्यान केंद्रित करेंगे, जिसे आप प्राप्त करना चाहते हैं। यह सुधारात्मक दृष्टिकोण आपको सुझावों को स्वीकार करने और अपने लक्ष्य पर काम करने के लिए तैयार करने में सहायता कर सकता है।
  • स्टेप 2 से छुटकारा पाने के लिए स्वयं सम्मोहन का प्रयोग करें
    2
    अपनी मानसिक स्थिति का अन्वेषण करें सम्मोहन आपको ऐसा कुछ नहीं कर सकता जिसे आप नहीं करना चाहते। यह आपको एक "गुप्त पासवर्ड" नहीं दे सकता जो कि आपको फिर से धूम्रपान नहीं करना चाहता। हालांकि, यह आपके व्यवहार पैटर्न को ध्यान केंद्रित करने, ध्यान केंद्रित करने और बदलने में आपकी सहायता कर सकता है
  • सम्मोहन उन लोगों के साथ सबसे अच्छा काम करता है जो सुझाव देने योग्य हैं। यदि आपका व्यक्तित्व नए विचारों या परिवर्तनों के प्रति बहुत प्रतिरोधी है या यदि आपको अविश्वास छोड़ना मुश्किल लगता है, तो सम्मोहन आपके लिए एक अच्छा विकल्प नहीं है।
  • सम्मोहन आपके विश्वास पर निर्भर करता है कि उपचार काम करेगा। सम्मोहन केवल उन परिवर्तनों को करने में आपकी सहायता करेगा जो आप वास्तव में करना चाहते हैं। आपकी मदद करने के लिए स्वयं सम्मोहन के लिए, आपको धूम्रपान छोड़ने के लिए तैयार होना चाहिए।
  • स्टेप 3 से छुटकारा पाने के लिए इस्तेमाल करें स्व सम्मोहन का शीर्षक
    3
    आत्म-सम्मोहन अभ्यास करने के लिए एक शांत और निजी स्थान खोजें आदर्श रूप से, आपको सभी विकर्षणों से मुक्त होना चाहिए: टेलीविजन, सेल फोन या अन्य लोगों आपको इस स्थान पर आराम और आराम महसूस करना चाहिए।
  • यदि आप कर सकते हैं, तो बिस्तर पर झूठ बोलने से बचें, क्योंकि आप एक कृत्रिम निद्रावस्था में प्रवेश करने के बजाय सोते समय खत्म हो सकते हैं। एक आरामदेह कुर्सी या पलटनर आपको आराम करने के लिए और जागने के लिए अधिक उपयोगी हो सकता है।
  • स्टेप 4 से बाहर निकलने के लिए इस्तेमाल करें स्व सम्मोहन का शीर्षक
    4

    Video: Peggy Sealfon - Ep 36 - Author of Escape From Anxiety (Interview)

    खुद के लिए पुष्टि बनाएं सम्मोहन अधिक प्रभावी हो सकता है यदि आपके द्वारा उपयोग किए गए सुझावों में साधारण सवालों के बजाय प्रत्यक्ष विवरण होते हैं "मुझे धूम्रपान क्यों करते हैं?" जैसे कुछ पूछने के बजाय, "धूम्रपान करने से मुझे दर्द होता है। मैं खुद को चोट नहीं करना चाहता। " उन्हें लिखो और उन्हें बचाओ।
  • अपने बयान उचित बनाने की कोशिश करो जैसे वक्तव्य "यह धूम्रपान करना बंद करना आसान होगा" या "मैं अब और नहीं धूम्रपान करना चाहता हूँ" बहुत प्रभावी नहीं हो सकता है इसके बजाय, "मैं अपने शरीर का सम्मान करता हूं और मैं धूम्रपान से इसे नुकसान नहीं पहुँचाता" जैसी कुछ सोचता हूं
  • वर्तमान तनाव में व्यक्त की गई पुष्टिएं, जैसे "मैं धूम्रपान नहीं करना चाहता हूं," आपके लिए और अधिक उपयोगी हो सकती हैं, क्योंकि वे वर्तमान क्षण में क्या होता है पर आपका ध्यान रखते हैं
  • धूम्रपान छोड़ने के लिए स्व-सम्मोहन का प्रयोग करें शीर्षक चरण 5
    5
    स्वीकार करें कि स्वयं सम्मोहन कुछ समय ले सकता है अधिकांश लोग स्वयं-सम्मोहन के तुरंत बाद तैयार नहीं हैं यद्यपि यह तकनीक आपके लिए काम करती है, लेकिन आत्म-सम्मोहन के अभ्यास में आपके लिए पूरी तरह से सहज महसूस करने में कुछ समय लग सकता है। अपने साथ धैर्य रखें और कोशिश कर रहें।
  • धूम्रपान करने के लिए छिपाने के लिए स्व सम्मोहन का उपयोग शीर्षक चित्र 6
    6
    अपने आप को स्थिरता के लिए प्रतिबद्ध करें बहुत से लोग एक सत्र में एक क्लिनिकल कृत्रिम निद्रावस्था में लाने वाले के साथ धूम्रपान रोक नहीं सकते, लेकिन ज्यादातर लोगों को प्रभावी होने के लिए तकनीक के लिए कई सत्र लग सकते हैं। यह दोगुना सत्य है अगर आप स्वयं-सम्मोहन अभ्यास करते हैं, क्योंकि इससे पहले कि आप इसे प्रभावी ढंग से इस्तेमाल करने से पहले प्रयोग और अभ्यास की आवश्यकता हो सकती है
  • छिपाने के लिए धूम्रपान से छुटकारा पाने के लिए स्वयं सम्मोहन का प्रयोग करें
    7
    आपको पता होना चाहिए कि आपको पेशेवर को कब देखना चाहिए। हालांकि बहुत से लोग आत्म सम्मोहन को छोड़ने के लिए उपयोगी पाते हैं, शायद यह हर किसी के लिए काम नहीं करेगा कभी-कभी, एक पेशेवर hypnotherapist देखकर भी मदद कर सकता है आत्म सम्मोहन आपके लिए काम नहीं किया है।
  • अमेरिकन सोसायटी ऑफ क्लिनिकल सम्मोहन एक बनाए रखता है डेटाबेस पेशेवर hypnotherapists की। यह अत्यधिक अनुशंसा की जाती है कि आप एक पेशेवर यात्रा करें, क्योंकि क्लिनिकल सम्मोहन के सुरक्षित और प्रभावी प्रशासन को तैयारी की आवश्यकता है।
  • भाग 2

    अभ्यास आत्म सम्मोहन
    छिपकर धूम्रपान छोड़ने के लिए स्वयं सम्मोहन का उपयोग शीर्षक वाली छवि चरण 8
    1
    स्वयं सम्मोहन के लिए तैयार करें एक निजी और शांत स्थान पर जाएं जो आपने पहले पाया है। बैठो और अपने आप को आरामदायक बनाओ
    • सभी संभव विकर्षणों को हटा दें आरामदायक कपड़े पहनें, इससे पहले और भारी समय पर आत्म-सम्मोहन न करें, जब आप जानते हैं कि वे आपको बाधित नहीं करेंगे, तो इससे पहले भारी भोजन नहीं लेंगे। यदि आप अन्य लोगों के साथ रहते हैं, तो उन्हें एक पल के लिए परेशान न करें।
  • धूम्रपान छोड़ने के लिए स्टेम 9 का प्रयोग करें स्व सम्मोहन का शीर्षक
    2



    कमरे में किसी खास बिंदु पर अपना ध्यान केंद्रित करें यह अधिमानतः दीवार या एक छत होना चाहिए जिसमें कोई विवरण नहीं है जो आपको विचलित कर सकता है लंबी, गहरी और धीमी साँस लें, नाक के माध्यम से श्वास और मुँह के माध्यम से बाष्पीभवन करें।
  • स्टेरप 10 छोड़ने के लिए स्वस्थ सम्मोहन का प्रयोग करें चित्र शीर्षक 10
    3
    थक और भारी होने के बारे में सोचें अपने सिर में दोहराएं कि आपकी आँखें बंद करना चाहते हैं और आप आराम करना चाहते हैं। अपनी आँखें बंद करो गहराई से श्वास रखना।
  • धूम्रपान छोड़ने के लिए स्व-सम्मोहन का उपयोग करें शीर्षक शीर्षक 11
    4
    अपने शरीर को आराम करो अक्सर, आपको पता नहीं है कि आप शरीर में कितना तनाव लेते हैं। अपने शरीर को जाने के लिए पूरी तरह से आराम करने की अनुमति दें और कुर्सी में भारी महसूस करें।
  • गहन साँस लेने के लिए जारी रहें, छाती, फेफड़े और डायाफ्राम के आंदोलन पर ध्यान देने की आपकी सहायता करें।
  • अगर आपको परेशानी में परेशानी होती है, तो बस गहरी सांस लेना जारी रखें और इस तथ्य पर अधिक ध्यान न दें कि आपको समस्याएं हैं। जितना अधिक आप उस पर ध्यान केंद्रित करते हैं जो आप आराम नहीं कर सकते, उतना ही बल दिया जाएगा कि आप बन जाएंगे।
  • स्टेरप 12 छोड़ने के लिए स्वस्थ सम्मोहन का प्रयोग करें छवि शीर्षक
    5
    अपने सिर में अपनी पुष्टि दोहराएं। अपनी पुष्टिएं दोहराते हुए आवाज के सुखदायक और नरम टोन का उपयोग करें कठोर मत हो या अपने आप में पागल हो जाओ यदि आप प्रक्रिया में सकारात्मक हैं तो सम्मोहन काम करने की अधिक संभावना है।
  • स्टेरप 13 छोड़ने के लिए स्वस्थ सम्मोहन का प्रयोग करें
    6
    अपने लक्ष्य का प्रतिनिधित्व करने वाली एक छवि को विज़ुअलाइज़ करें यह चित्र सकारात्मक होना चाहिए और आपको अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए प्रतिनिधित्व करना चाहिए। हो सकता है कि आप सांस से बाहर निकलने के बिना अपने आप को मैराथन चलाने की कल्पना कर सकते हैं या आप अपने दोस्तों और परिवार से घिरी हुई कल्पना कर सकते हैं, जो आपकी उपलब्धि पर गर्व कर रहे हैं।
  • जब आप इस विज़ुअलाइजेशन पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो अपने सिर में अपनी पुष्टिएं दोहराएं। लगभग 30 सेकंड के लिए ऐसा करना जारी रखें।
  • स्टेरप 14 से बाहर निकलने के लिए इस्तेमाल करें स्व सम्मोहन का शीर्षक
    7

    Video: PTSD From Emotional Abuse? Accessing Limbic System And Emotions

    कृत्रिम निद्रावस्था का राज्य से लौटें एक बार जब आप अपनी पुष्टि पूरी कर लें, तो आपको अपने आप से यह बताना चाहिए कि आप विश्राम की उस स्थिति से बाहर निकलेंगे। आपको प्रकाश और ऊर्जावान बनना चाहिए और अपने परिवेश में लौट जाना चाहिए। 1 से 5 की गणना करें, फिर अपनी आँखें खोलें खिंचाव और गहराई से कई बार श्वास।
  • छिपाने के लिए धूम्रपान छोड़ने के लिए स्व सम्मोहन का उपयोग करें शीर्षक
    8
    इस प्रक्रिया को लगातार दोहराएं आदर्श रूप से, आप हर दिन आत्म सम्मोहन का अभ्यास कर सकते हैं। यद्यपि यह असंभव है, अपने सत्रों के अनुरूप होने का प्रयास करें और कम से कम एक सप्ताह में कई बार अभ्यास करें।
  • छिपाने के लिए धूम्रपान छोड़ने के लिए स्वयं सम्मोहन का उपयोग शीर्षक चित्र 16
    9
    अपने आप के साथ धैर्य रखें शुरुआत में स्वयं-सम्मोहन तकनीकों के साथ आपको कुछ कठिनाइयों का अनुभव हो सकता है आप यह भी पा सकते हैं कि स्वयं सम्मोहन धूम्रपान छोड़ने में आपकी मदद नहीं करता है। इसे स्वीकार करने का प्रयास करें और अपने आप पर दया करें। नकारात्मक पर ध्यान न दें
  • युक्तियाँ

    • लगभग 25% लोग कृत्रिम निद्रावस्था के प्रति अतिसंवेदनशील नहीं हैं। अगर आत्म सम्मोहन या नैदानिक ​​सम्मोहन भी आपके लिए काम नहीं करता है, तो आप अकेले नहीं हैं और आपके साथ कुछ भी गलत नहीं है।
    • यदि आपको अभी भी आत्म सम्मोहन के साथ समस्याएं हैं, तो यह एक पेशेवर hypnotherapist यात्रा करने के लिए फायदेमंद हो सकता है वह आत्म-सम्मोहन तकनीक में आपको निर्देश दे सकता है।
    • सम्मोहन जादू का कार्य नहीं है आप सम्मोहन के तहत अपने दिमाग का नियंत्रण नहीं खोेंगे सम्मोहन अधिक प्रभावी है जब पेशेवरों द्वारा किया जाता है

    चेतावनी

    • धूम्रपान रोकने के लिए स्व-सम्मोहन की प्रभावशीलता के बारे में अभी भी एक महत्वपूर्ण चिकित्सा बहस है। शायद धूम्रपान को रोकने के लिए अन्य तकनीकों के साथ आत्म सम्मोहन को जोड़ना बेहतर होगा।
    और पढ़ें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com