ekterya.com

कैसे लोगों को प्रेरित करने के लिए

आप किसी को पीने से रोकने के लिए प्रेरित कर सकते हैं, कुछ लोग बेघर आश्रय या अपने कर्मचारियों को अपनी पूरी कोशिश के लिए दान कर सकते हैं - चाहे मामले की परवाह किए बिना, आप कुछ तकनीकों को लागू कर सकते हैं अगर आप किसी को प्रेरित करना चाहते हैं, तो विकी कैसे मदद करें चरण 1 पर जाएं!

चरणों

विधि 1

सामान्य तकनीक
1
प्रामाणिक रहें यदि आप झूठे या ईमानदार नहीं देखते हैं, तो आप किसी को भी प्रेरणा नहीं देंगे। अगर आप किसी और के होने की कोशिश करते हैं, तो आप उन्हें कभी प्रभावित नहीं करेंगे। उन्हें यह सोचना है कि आप अपने शब्दों में विश्वास करते हैं और आपको अपनी ज़िंदगी की अपनी अवधारणा है जिसमें आप विश्वास करते हैं। यदि आप अपने आप में विश्वास नहीं करते हैं, यदि आप सिर्फ झूठ बोल रहे हैं, तो उन्हें आपको विश्वास क्यों करना चाहिए? प्रामाणिक होने का सबसे अच्छा तरीका और दिखाते हैं कि आप परवाह करते हैं। उत्साही हो और पूरी तरह से इसे करने के लिए खुद को समर्पित, सब के बाद यह तुम्हारा जीवन है
  • 2
    व्यक्तिगत महिमा से मुक्त हो जाओ लोगों को प्रोत्साहित करने के लिए एक उदाहरण के रूप में स्वयं का उपयोग न करें। यह महसूस करने की आदत है कि आप बस व्यक्त करना चाहते हैं कि आप कितने अच्छे हैं। इसके बजाय, बस "मुझे पता है कि आपको क्या लगता है" या "मैंने पहले किया है," और फिर उन पर तुरंत ध्यान दें। बस अपने अनुभवों को साझा करें यदि वे आप से पूछें
  • 3
    अपने भावुक शक्ति बनाए रखें जिन लोगों को आप प्रेरणा देना चाहते हैं, वे कभी पागल न होने दें, अपनी ताकत बनाए रखें। जब लोग मुश्किल काम लेते हैं, तब लोगों को परेशान मिलता है और यह जानना आवश्यक है कि किसी व्यक्ति की स्थिति पर नियंत्रण है। यदि आप दबाव से निपट नहीं सकते, तो वे कैसे कर सकते हैं?
  • 4
    अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन की अपेक्षा करें कम अपेक्षाएं नहीं हैं उनको अभिनय न करें जैसे कि आप मानते हैं कि वे कुछ भी हासिल नहीं कर सकते उनसे महान चीजें (लेकिन असंभव नहीं) की अपेक्षा करें और उन्हें दिखाएं।
  • यह केवल उन चीजों के लिए पूछना महत्वपूर्ण है जो हासिल किए जा सकते हैं, और आमतौर पर अपेक्षाओं को सेट करना बेहतर होता है जो आपके द्वारा पहले से हासिल किए गए लक्ष्यों से अधिक है।
  • 5

    Video: Dewas news, युवा किसान सेना ने किसानों को मतदान के लिए प्रेरित करने के लिए निकाली रैली

    समस्याओं को पहचानें यदि बाधाएं हैं, तो उन्हें पहचानें पहचानें कि वे क्या हैं, लेकिन आपको यह भी पता होना चाहिए कि आप उनके साथ कैसे व्यवहार कर सकते हैं। इस तथ्य पर बल दें कि वे उनको दूर कर सकते हैं। इससे उन्हें विश्वास होगा कि आप तैयार हैं।
  • Video: Hindi Suvichar/Hindi Quotes_जीने की आशा, लोगो को प्रेरित करना, प्रेरणा,friendship day special

    6
    उन समस्याओं को छोटे देखो उन समस्याओं को पहचानने के बाद, जो आप सामना कर सकते हैं, न केवल उन्हें बढ़िया बना सकते हैं, लेकिन छोटे लोगों के रूप में। उन्हें अन्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है या उन कारणों के बारे में बात करते हैं जिन पर उन्हें समस्याओं पर भी विचार नहीं किया जा सकता।
  • 7
    सांस्कृतिक उदाहरणों का उपयोग करें किसी भी तरह के उद्देश्य के लिए लोगों को प्रेरित करने के लिए लोकप्रिय संस्कृति या इतिहास के उदाहरण एक शानदार तरीका हैं। आप प्रेरक फिल्मों, ऐतिहासिक पात्रों, उद्धरणों या यहां तक ​​कि उन बाधाओं का सहारा ले सकते हैं, जो कि वे खुद को अतीत में खत्म कर देते हैं
  • 8
    उन्हें आशा दें लोगों को प्रोत्साहित करने की आशा सबसे महत्वपूर्ण बात है आपको उन्हें उम्मीद देनी चाहिए। उन्हें विश्वास करना होगा कि सुरंग के अंत में एक लक्ष्य है, एक प्रकाश है, प्रयासों के लिए एक इनाम जो उन्हें करना चाहिए। जिस तरह से आप ऐसा करेंगे, वह आपकी स्थिति पर निर्भर करेगा, बस यह सुनिश्चित करें कि आप अंत में नकारात्मक नहीं बोलें।
  • विधि 2

    कठिन काम करने के लिए
    1
    उदाहरण के साथ उन्हें मार्गदर्शन करें। अपने कर्मचारियों को कड़ी मेहनत करने या कठिन अवधि से दूर करने के लिए प्रेरणा देने का सबसे अच्छा तरीका उदाहरण के अनुसार नेतृत्व करना है। आप की तुलना में अधिक काम लेना चाहिए और जब आप कर सकते हैं तब उनकी मदद करें। एक सक्रिय प्रबंधक जो उन लोगों के साथ काम करता है, वह एक से अधिक प्रेरणादायक है जो डेस्क के पीछे बैठता है।
  • Video: बच्चों को ध्यान एवं समधी के लिए कैसे प्रेरित करें? - ओशो शैलेन्द्र (Q&A)

    2
    अपने वकील बनें सुनिश्चित करें कि वे आपकी आवश्यकताओं को पूरा करते हैं उन्हें दिखाएं कि आप उनके व्यक्तिगत कल्याण के बारे में ध्यान रखते हैं जब आप कुछ ऐसा करते हैं जो मान्यता प्राप्त करने योग्य है, तो इसे करें उन्हें बढ़ावा देना जब वे इसके लायक हो यह सब उन्हें आपके लिए अधिक करना चाहते हैं, क्योंकि वे जानते हैं कि आप उनके लिए लड़ेंगे।



  • 3
    उन्हें गर्व महसूस करें। उन्हें स्वयं को अपने काम के लिए समर्पित करें उन्हें उत्पाद बनाने या उनके द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवा के बारे में गर्व महसूस करें। यदि वे गर्व करते हैं कि वे क्या करते हैं, तो वे कड़ी मेहनत करने और पूर्णता के लिए प्रयास करने की अधिक संभावना रखते हैं।
  • 4
    अपने वादे रखें जब आप उन्हें कुछ वादा करते हैं या उन्हें प्रोत्साहित करते हैं, तो आपको वापस नहीं करना चाहिए यदि आप उनकी अपेक्षाओं को पूरा नहीं करते हैं, तो आप केवल अपने भविष्य के वादे पर संदेह करेंगे और ऐसा होने की संभावना है कि प्रोत्साहनों को गंभीरता से फिर से नहीं लिया जाएगा।
  • विधि 3

    दूसरों की मदद करने के लिए
    1
    एक कहानी बनाएं उन्हें एक किंवदंती या परियों की एक कहानी बताएं जहां समस्या को दूर किया जाना चाहिए (असहायता, अकाल, गरीबी आदि) एक अजगर है जिसका विनाश होना चाहिए। काम में एक महाकाव्य भावना पैदा करना चाहिए जिसे उन्हें पूरा करना होगा।
  • 2
    वह अपने अहंकार को रिसॉर्ट करता है अब, उन्हें आपके द्वारा बनाई गई कहानी का नायक बनाओ। उन्हें बताएं कि वे केवल उन्हीं हैं जो इस भयानक बाधा को दूर कर सकते हैं। सिर्फ उन्हें जरूरी नहीं लगाना चाहिए, लेकिन आवश्यक है चाबी यह मानती है कि वे केवल यही हैं जो मदद कर सकते हैं। आम तौर पर, अगर लोग सोचते हैं कि कोई नायक की भूमिका निभाएगा तो लोग उनकी मदद नहीं देंगे।
  • 3
    अपनी सहानुभूति को प्रोत्साहित करें आपकी भावनाओं का उपयोग उन्हें दिखाने के लिए करें कि आपकी मदद इतनी जरूरी क्यों है उस व्यक्ति की भावनात्मक स्थिति में रखो जिसे सहायता चाहिए जितना संभव हो उतना वर्णनात्मक रहें, उनके लिए यह कल्पना करना आसान है, अधिक संभावना है कि वे मदद करना चाहते हैं।
  • 4
    पुरस्कार दिखाएं उन्हें लगता है कि उनकी मदद करने से उनके लिए अच्छी चीजें भी उत्पन्न होती हैं। न केवल उन्हें बताएं कि उन्हें कितना अच्छा लगेगा, उन्हें उन्हें प्राप्त होने वाले भौतिक पुरस्कारों के बारे में भी बताएं (आपके पाठ्यक्रम, व्यापार प्रोत्साहन, विपणन अवसर आदि के लिए अच्छी सामग्री)।
  • विधि 4

    खुद को मदद करने के लिए
    1

    Video: लोगों को प्रेरित करने की विधि | लोक व्यवहार | Dale carnegi| Lesson 27

    उन्हें सुनें अगर किसी को गंभीर समस्याएं हैं, चाहे वह यह दिखाती है या नहीं, तो वह कठोर रूप से न्याय करने की संभावना है। यह संभव है कि जो भी आप कह सकते हो वह पहले से ही सोचा गया है। इसका मतलब यह है कि उसे मदद करने के लिए सबसे अधिक उपयोगी तरीकों में से एक सिर्फ उसकी बात सुनना है। अपनी सभी चिंताओं को सुनो हो सकता है कि आप उस बारे में अपनी राय व्यक्त करना चाहें जो आपने करने के लिए कहा था!
  • 2
    उनके साथ सहानुभूति। उन्हें दिखाएं कि आप परवाह करते हैं उन्हें न्याय न करें या उन्हें शर्म न दें। उनके प्रति सहानुभूति रखें और उन्हें बताना दें कि आप समझते हैं कि उनकी गलतियां मानव त्रुटियां हैं। उन्हें यह समझना चाहिए कि आप उनके पक्ष में हैं, भले ही उस तरफ होने के बावजूद वे क्या करना चाहते हैं इसके विपरीत काम करते हैं।
  • 3
    उन्हें स्वयं को मूल्य देना शुरू करें जो लोग बुरा निर्णय करते हैं वे अक्सर बहुत कम मूल्य देते हैं सामान्य तौर पर, यदि आपने बहुत ही बुरे निर्णय किए हैं, तो आप यह जानते हैं, है ना? कभी-कभी, उनकी खुद की नकारात्मक राय भी उन्हें बुरी चीजें करने का कारण बनती है। उन्हें स्वयं को उन सभी अविश्वसनीय चीज़ों को दिखा कर स्वयं का मूल्य देना शुरू करें, और आपको पता चल जाएगा कि वे अपनी समस्याओं को हल करना शुरू कर देंगे।
  • 4
    उन्हें उनकी गलतियों को स्वीकार करने में सहायता करें कुछ लोगों का मानना ​​है कि वे बाधाओं को दूर नहीं कर सकते हैं क्योंकि उनके पास बहुत अधिक दोष हैं उन्हें समझने में मदद करें कि हर कोई दोष है और हम सभी को हल करना या उन्हें दूर करना है। उन्हें दिखाएं कि पूर्णता आवश्यक नहीं है, लेकिन यह प्रयास सभी के लिए महत्वपूर्ण है।
  • युक्तियाँ

    • अपना सर्वश्रेष्ठ करें हमेशा अच्छे इरादों और सकारात्मक विचारों के साथ हर चीज का दृष्टिकोण रखें सबसे अधिक संभावना है, वे आपके दृढ़ संकल्प के लिए आप की प्रशंसा करेंगे और आप अधिक से अधिक सुधार करेंगे। जब आप फुटबॉल खेल खो देते हैं या स्कूल या काम में खराब दिन निकालते हैं, तो इसे चुप मुस्कान से दूर करने की कोशिश करें और अगली बार बेहतर करें। अपने आप को, या किसी अन्य व्यक्ति को दोष न दें, या प्रेरणादायक दूसरों के बजाय, आप विपरीत काम करेंगे। यह सामान्य ज्ञान है, लेकिन यह आश्चर्यजनक है कि कितने लोग अविश्वसनीय लोगों को भूल जाते हैं!
    • अकेले शब्द बहुत ही उपयोगी नहीं हैं किसी अनुभव को बताएं और अधिक उपयोगी हो सकता है या किसी ऐसे व्यक्ति को दिखाएगा जिसे आप परवाह करते हैं, बेहतर परिणाम प्राप्त करेंगे। यह आप है जो लोगों को प्रेरित करता है, न कि आपके शब्द।
    • ध्यान रखें कि उन्होंने अतीत में आपको प्रेरित किया था। ऐसे व्यक्ति का विश्लेषण करने का प्रयास करें जो आपको यह जानकर प्रेरित करता है कि आप कैसे काम करते हैं और आप क्या करते हैं।
    • प्रतिबिंबित करने की कोशिश करें कि आपके पास लोगों पर बहुत विश्वास है भरोसेमंद है कि लोग हमेशा अच्छे से दूसरों को प्रेरित करते हैं और उन लोगों के साथ अधिक खुला होते हैं, जो विश्वास करते हैं कि उन पर विश्वास करते हैं।

    चेतावनी

    • अहंकारी मत बनो लोगों को ऐसे किसी व्यक्ति से बात करना पसंद नहीं है, जो काम करता है जैसे कि वे उनके लिए श्रेष्ठ हैं। इसके बजाय, लोगों पर विश्वास रखें
    • लोगों को ऐसा न मानें कि वे एक समस्या थीं या जैसे कि वे किसी तरह की कमी थी। लोग अक्सर सोचते हैं कि वे ठीक हैं, हालांकि वे कुछ के बारे में असहज महसूस कर सकते हैं अगर उन्हें लगता है कि उन्हें एक समस्या है और असुविधाजनक महसूस करते हैं, तो आप केवल उन्हें बुरा महसूस कर सकते हैं यदि आप उनका इलाज करते हैं जैसे वे बेकार थे। अगर उनका मानना ​​है कि उन्हें कोई समस्या नहीं है, तो आप उन्हें मदद करने के बजाय उन्हें अपमानित करेंगे। लोगों को अपनी बराबर के रूप में समझें, आखिरकार, हम सभी को समस्याएं हैं
    • कभी-कभी, आप कुछ नहीं कर सकते क्योंकि यह कुछ शारीरिक और भावनात्मक नहीं है कभी-कभी यह मुश्किल है कि लोगों को कठिनाइयों पर काबू पाने के लिए दवा या चिकित्सा प्राप्त हो।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com