ekterya.com

एक समझौते तक कैसे पहुंचे

किसी समझौते पर पहुंचना बहुत मुश्किल हो सकता है चाहे वह काम पर या अपने साथी के साथ अपने बॉस के साथ मिलना चाहे। सौभाग्य से, समझौते में आने के कुछ तरीके आसान और कम दर्दनाक हैं यह हासिल करने के दो सर्वोत्तम तरीके एक समझौते और सुनने की इच्छा तक पहुंचने की इच्छा रखते हैं!

चरणों

विधि 1

रिश्ते में एक समझौते तक पहुंचें
छवि शीर्षक समझौता चरण 1
1
एक खुला संचार है समझौते तक पहुंचने की कोशिश करने से पहले आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपके पास एक खुले संचार होगा। यह आपको अपने समझौते में ईमानदार होने की अनुमति देता है। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं, तो आपका साथी जान जाएगा कि आप कुछ पाने की कोशिश कर रहे हैं और समझौते पर पहुंचने के लिए कम स्वभाव होगा।
  • शुरुआत से, व्यक्त करें कि आप क्या हासिल करना चाहते हैं और फिर अपने साथी को क्या कहना है, उसकी बात सुनो। इस तरह, दोनों के इरादे स्पष्ट हो जाएगा
  • शांत व्यवहार करें। यदि आप कष्टप्रद, व्यंग्यात्मक या मजाक का व्यवहार करते हैं, तो आप अपने साथी को तुरंत अपनी दृष्टि में दिलचस्पी खो देंगे।
  • छवि शीर्षक समझौता चरण 2
    2
    सुनिश्चित करें कि आप क्या पूछें उचित है ध्यान से विचार करें कि आप अपने साथी के साथ अनुबंध के रूप में क्या पूछेंगे। सकारात्मक समझौतों और नकारात्मक समझौतों हैं एक नकारात्मक समझौते का एक उदाहरण है, जब आप अपने साथी को अपने तरीके बदलने के लिए कहेंगे।
  • अपने साथी से पूछें कि आप अपने बारे में कुछ सवाल पूछें। क्या आप उसे बदलने के लिए कहते हैं? क्या आप बहुत ज्यादा पूछते हैं?
  • आपको एहसास हो सकता है कि आपके द्वारा जो समझौता किया गया है वह असंभव है यदि यह आपके साथी को बदलने की गहरी आवश्यकता से आता है। उदाहरण के लिए, आपको इस बात पर विचार करना पड़ सकता है कि यदि आप उस जगह को पूरी तरह से साफ करने की आवश्यकता है और आपके साथी को इसे गंदे होने की आवश्यकता है तो आप अपने साथी के साथ कोई स्थान साझा नहीं कर सकते। हालांकि, यदि आप इस स्थिति के लिए एक संतुलन पाते हैं तो आपको इस विकल्प पर विचार करने के लिए आवश्यक नहीं होगा।
  • एक सकारात्मक समझौता यह है कि आप अपने साथी से बेहतर संचार करने या कुछ मामलों में अधिक जिम्मेदारी लेने के लिए कहेंगे। उदाहरण के लिए, यह पूरी तरह से उचित है कि आप अपने साथी से घरेलू काम के लिए ज़्यादा ज़िम्मेदार होने को कहें, अगर आप आमतौर पर उन सभी को करते हैं इसी तरह, आप दोनों की जरूरतों को पूरा करने के लिए एक समझौते पर पहुंचने के लिए कह सकते हैं।
  • छवि शीर्षक समझौता चरण 3
    3
    अपने साथी के नजरिए से चीजें देखें यह संभव है कि आप क्या पूछने के लिए बहुत प्रतिबद्ध हैं, लेकिन आपको यह जानना होगा कि आपके साथी की ज़रूरत क्या है। यह आपके परिप्रेक्ष्य के लिए प्रतिबद्ध होगा जैसा कि आप अपने ही हैं एक बड़ा मौका होगा कि आप एक ऐसे समझौते पर आ सकते हैं जो आप दोनों के लिए फायदेमंद है यदि आप अपने विचारों के बारे में और जिस कारण से आपको ऐसा लगता है, उसके बारे में नोटिस कर सकते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आप उसे अपने विचार व्यक्त करने के लिए कहें और उससे पूछें कि वह यथासंभव विस्तृत है। एक समझौता केवल प्रभावी संचार के माध्यम से पहुंचा जा सकता है। उसे निश्चित विकल्पों के बिना कुछ प्रश्न पूछें। आप उससे पूछ सकते हैं "आपको ऐसा क्यों लगता है?" और "यह समझौता आपके लिए फायदेमंद बनाने में मैं क्या कर सकता हूं?" साथ ही, अपने साथी से आपको समस्या को और अधिक स्पष्ट रूप से समझने में मदद करने के लिए कहें।
  • उदाहरण के लिए, सुनिश्चित करें कि आप अपने भागीदारों के कारणों को समझते हैं यदि उनके पास अवकाश के बारे में चर्चा है: आप एक महीने का समय ले सकते हैं और आपका साझेदार वर्ष के दौरान छोटी छुट्टियां लेना चाह सकता है। आपके साथी के परिप्रेक्ष्य के कारण यह हो सकता है कि इस प्रकार की छुट्टी के लिए आपके काम में आराम के आवश्यक समय के लिए पूछना या सर्दियों की छुट्टियों पर अपने परिवार की यात्रा के लिए अपनी छुट्टी के एक हिस्से का उपयोग करना अधिक कठिन है। ये कारण पूरी तरह से वैध हैं और आपको उन्हें समझना चाहिए।
  • छवि शीर्षक समझौता चरण 4
    4
    सुनो। एक प्रभावी समझौते तक पहुंचने का एक हिस्सा प्रभावी रूप से सुनना है। आपके साथी को ऐसा नहीं लगेगा कि आप उनके नजरिए को समझते हैं, यदि आप उनकी बात नहीं सुनते हैं।
  • जब आप बोलते हैं तो आपको उसे सुनना होगा। यदि आप कर सकते हैं तो अपने साथी के साथ आंखों का संपर्क करें अपने फोन को न देखें या ऑब्जेक्ट के साथ खेलें।
  • उसको दोहराने के लिए कहो कि उसने क्या कहा, यदि आप डिकॉनेंटेटेड हो गए और आपने जो कहा, उसका धागा खो दिया हो। ऐसा करने के लिए, आप कह सकते हैं: "मुझे क्षमा करें, मैं एक्स के बारे में आपने जो कुछ कहा, उसके बारे में आप बहुत ध्यान केंद्रित कर रहे थे कि आपने जो कहा वह नहीं सुना है, क्या आप इसे दोहरा सकते हैं?"
  • छवि शीर्षक समझौता चरण 5
    5
    अपने आप को उचित रूप से बचाव अपनी आवश्यकताओं का बचाव करना बहुत ज़रूरी है महिलाओं को, विशेष रूप से, अपनी स्वयं की जरूरतों के बचाव के बजाय, सशक्त होना सीखना है हालांकि, इसको प्राप्त करने के लिए उपयुक्त तरीके हैं और ऐसे तरीके हैं जो आपके पार्टनर को नुकसान पहुंचाएंगे या सकारात्मक समझौता करने के बजाय अधिक घर्षण पैदा कर सकते हैं।
  • अपने आप का बचाव करने के कुछ उदाहरण तब होते हैं जब आप स्पष्ट रूप से बोलते हैं, समझते हैं कि आप क्या चाहते हैं और कुछ ऐसे मुद्दे तय किए हैं जिनके लिए आप समझौते तक पहुंचने के लिए कम इच्छुक हैं।
  • अपने आप को बचाव करने के कुछ उदाहरण तब होते हैं जब आप चीख देते हैं, अपने साथी को बोलने में बाधा डालते हैं, अपने साथी को मारते हैं, अपने साथी के बारे में व्यंग्यात्मक टिप्पणी करते हैं, उसे अपमान करते हैं और अपनी योजनाओं को "अपने अच्छे के लिए" स्वीकार करने के लिए मजबूर करते हैं।
  • छवि शीर्षक समझौता चरण 6

    Video: Babri Masjid मामले में झूठ फैला रही Aaj Tak की ये एंकर, देखिए कैसे/Babri Masjid News

    6
    ईमानदारी से रहें यदि आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आप दोनों को स्पष्ट रूप से पता होना चाहिए कि आपको क्या चाहिए और आपके साथी आपको क्या चाहते हैं और आप इसे क्यों चाहते हैं इसकी वजह क्या है। कभी-कभी, ईमानदार होना मुश्किल हो सकता है, खासकर यदि आप अपने साथी को अपनी ईमानदारी से चोट नहीं लेना चाहते हैं। ईमानदार होने के कुछ तरीके हैं और इससे आपकी भावनाओं को चोट पहुंचाने की संभावना कम हो सकती है।
  • हालांकि, कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपका दावा कितना सच है, विस्फोट नहीं करें उदाहरण के लिए, आपका पार्टनर नौकरी पाने के लिए स्थगित कर रहा है और आपको खुद से अलग करने की आवश्यकता है, इसलिए आप मुझे नौकरी पाने की उम्मीद करते हैं, भले ही यह अस्थायी है। अपने साथी को यह कहने के बजाय कि वह एक आलसी व्यक्ति है (शायद यह सच है, लेकिन वह बात नहीं है), कहो कि आपको वास्तव में इस एक से खुद को अलग करना होगा और आपको वास्तव में आय के संदर्भ में मदद की ज़रूरत है
  • यह अनुशंसा की जाती है कि आप कृतज्ञता के साथ आलोचना को गठबंधन करते हैं या कुछ सकारात्मक चीज़ों के साथ जो आपके साथी ने किया है उदाहरण के लिए, आप और आपका साथी घरेलू काम के बारे में एक समझौते तक पहुंचने का प्रयास करते हैं। उस स्थिति में, कहते हैं, "मैं वास्तव में कचरे को एक हफ्ते में लेने की सराहना करता हूं, लेकिन मुझे खाना पकाने और साफ करने में आपकी मदद की ज़रूरत है, मुझे पता है कि आप बहुत अच्छी तरह से खाना खाते हैं, इसलिए मैं उससे प्यार करने के लिए आपके लिए बहुत प्यार करता हूं।"
  • छवि शीर्षक समझौता चरण 7
    7
    पहचानें कि समझौता बराबर होना नहीं है। जब आप अपने साथी से सहमत हों तो आपके पास एक समान और सही समझौता नहीं होगा। आपको यह सुनिश्चित करना है कि दोनों उपज कुछ तरीके से और न केवल आप में से केवल एक है
  • उदाहरण के लिए, आप और आपका पार्टनर उन रंगों के बारे में बहस करते हैं जिससे वे बच्चे के कमरे को पेंट करेंगे: आपका पार्टनर रंग गुलाबी चाहता है और आप रंग नीला चाहते हैं। दोनों रंगों के संयोजन में काम नहीं करेगा। इसके बजाय, एक और रंग का प्रस्ताव देने का तरीका देखें, जो आप दोनों को पसंद करते हैं। यह पीले या हल्के हरे रंग का हो सकता है उसी तरह, वे उस समझौते तक पहुंच सकते हैं जिसमें एक व्यक्ति बच्चे के कमरे का रंग तय करता है और दूसरा उस कमरे में फर्नीचर चुनता है।
  • सुनिश्चित करें कि अगली बार आपके साथी को सभी समझौतों का लाभ मिलेगा यदि इस मौके पर आप उन्हें प्राप्त करें या पूरी तरह से देने पर विचार करें।
  • छवि शीर्षक समझौता चरण 8
    8
    अधिक महत्वपूर्ण मुद्दों के साथ डील करें कभी-कभी आप जिन समस्याओं से समझौता करने की कोशिश कर रहे हैं वे अधिक महत्वपूर्ण मुद्दों से जुड़े हैं। यदि आप इन समस्याओं से निपटने में नहीं करेंगे तो आपको अधिक कठिनाइयां मिलेंगी।
  • उदाहरण के लिए, समस्या सरल नहीं होगी, अगर वे एक बैठक के लिए समय की व्यवस्था करने और कॉफी बनाने की कोशिश करते हैं। इसके विपरीत, सबसे महत्वपूर्ण समस्या यह है कि आपके साथी ने पहले दिया है और आपके साझेदार के लिए अपने कार्यक्रम को संशोधित करने में आपको कम रुचि है।
  • वे इस स्थिति को शांत और दयालु रूप से व्यवहार करते हैं, जबकि वे दोनों के लिए एक पर्याप्त समझौता इंजीनियर हैं। साथ ही, आपको अपने मित्र या पार्टनर को समझा जाना चाहिए कि आपको लगता है कि आप अपने समय का महत्व नहीं देते हैं, जब आप उन मीटिंग के लिए नहीं दिखाते हैं जिस पर उन्होंने सहमति व्यक्त की थी और आप उन्हें सूचित नहीं करते हैं कि आपको इसे रद्द करना है।
  • छवि शीर्षक समझौता चरण 9
    9



    एक मजेदार गतिविधि बनाएं समझौतों और गंभीर चर्चा बहुत मुश्किल और थकाऊ हो सकती है आप किसी मसौदे पर सहमत होने के बाद मज़ेदार गतिविधि कर सकते हैं ताकि दोनों एक दूसरे को मिलना आसान हो, खासकर यदि यह एक बहुत महत्वपूर्ण मुद्दा है यह व्यक्ति को मजेदार गतिविधि चुनने के लिए सबसे ज्यादा उपज देना होगा।
  • उदाहरण के लिए, वे रात के खाने के लिए बाहर जा सकते हैं या एक पिकनिक कर सकते हैं यदि वे एक महत्वपूर्ण मुद्दे पर सहमत हो गए हैं, तो यह हो सकता है कि वे छुट्टियों के लिए कौन सा परिवार आए। इससे आप दोनों के लिए समझौते को कम अप्रिय बना देगा
  • विधि 2

    काम पर एक समझौते तक पहुंचें
    छवि शीर्षक समझौता चरण 10
    1

    Video: जानिए बॉलीवुड के सितारे कहां रहते है और किस वजह से RK स्टूडियो बिक रहा है?

    शांत हो जाओ काम पर होने वाले लोगों सहित समझौतों, इस मामले में शामिल सभी लोगों के लिए संवेदनशील और निराशाजनक हो सकते हैं। सभी लोगों को सभी विस्तृत जानकारी व्यक्त करने से पहले आपको अपनी भावनाओं को शामिल करना चाहिए ताकि वे जो चाहते हैं वे प्राप्त करें।
    • कुछ समय के लिए अपने दम पर कुछ मिनट ले जाएं, कुछ मिनटों के लिए, आप क्या चाहते हैं या समझौते से इसकी आवश्यकता पर विचार करें। यह बहुत महत्वपूर्ण है अगर यह आपके बॉस के साथ कुछ करना चाहिए या अगर उस समझौते से जुड़े अनेक मुद्दे हैं।
    • तीन गहरी साँस लें, जब तक आप डायाफ्राम तक नहीं पहुंच पाते, यदि आप अकेले ही नहीं रह सकते हैं। इससे आपके तंत्रिका तंत्र को शांत करने में मदद मिलेगी, आपके लिए जानकारी को संसाधित करने और प्रभावी ढंग से अपने दृष्टिकोण को प्रस्तुत करने में आपकी मदद करने के लिए इसे आसान बनाते हैं।
  • छवि शीर्षक समझौता चरण 11
    2
    निश्चित विकल्प और पुष्टि के बिना सवाल पूछकर प्रारंभ करें आपको एक सामान्य विचार प्राप्त करना चाहिए कि समझौते में व्यक्ति क्या चाहता है इसी तरह, आपको उसे महसूस करना चाहिए कि आप उस पर ध्यान दें। एक समझौता करने का सबसे अच्छा तरीका वास्तव में व्यक्ति के परिप्रेक्ष्य को सुनना है
  • आप निम्नलिखित पूछ सकते हैं: "आप एक्स के बारे में क्यों सोचते हैं?" और "हम इस मामले को कैसे सुधार सकते हैं?"
  • आप निम्न कथन कह सकते हैं: "इस स्थिति के बारे में और अधिक समझने में मेरी सहायता करें" या "अपना दृष्टिकोण अधिक समझने में मेरी मदद करें"
  • छवि शीर्षक समझौता चरण 12
    3
    सम्मान करो आपको उस व्यक्ति के परिप्रेक्ष्य का सम्मान करना होगा, भले ही आप इससे सहमत न हों, अगर आप किसी प्रकार का समझौता करना चाहते हैं व्यक्ति और उनके विचार का सम्मान करें, और इसे साबित करें।
  • अपमान या "गूंगा" या "बेकार" जैसे शब्द का प्रयोग न करें या "आप ऐसा क्यों प्रस्तावित करेंगे?" या "वह कभी काम नहीं करेगा!" किसी व्यक्ति को नकारने से केवल उनके परिप्रेक्ष्य को मजबूत होगा और समझौते तक पहुंचने में और अधिक मुश्किल होगा।
  • उदाहरण के लिए, इस बारे में बात न करें कि एक विचार कितना बुरा है या क्यों यह एक बुरा विचार है अगर आपकी नौकरी में कोई व्यक्ति आपका प्रस्ताव देता है आप अपनी कमियों को इंगित नहीं कर सकते हैं और एक ही समय में सम्मान प्राप्त कर सकते हैं। इसके विपरीत, आप उस व्यक्ति की योजना को और अधिक व्यवहार्य बनाने के तरीकों का प्रस्ताव कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक समझौता चरण 13
    4
    सामान्य में अंक बनाएं याद रखें कि दोनों किसी तरह के समझौते तक पहुंचना चाहते हैं। यातायात जाम में होने पर किसी को भी वह नहीं मिलना चाहिए जो वे चाहते हैं। वे कुछ भी सहमत हो सकते हैं, यहां तक ​​कि अगर यह एक छोटा सा विषय है, तो भी इसका प्रयास करें यह दोनों के बीच एक सद्भावना पैदा करेगा।
  • असहमति को ठीक करने के लिए अपनी वचनबद्धता को सूचित करें। इस तरह से, व्यक्ति यह महसूस करेगा कि उनके पास एक ही लक्ष्य है, भले ही उनके पास अलग-अलग दृष्टिकोण हो। इसका मतलब यह है कि आपको ध्यान से व्यक्ति से बात करनी चाहिए, पूछें कि क्या आपके विचारों को अपने साथ संयोजित करने का कोई तरीका है और बताएं कि यह क्यों महत्वपूर्ण है कि यह क्यों महत्वपूर्ण है।
  • आम में एक बिंदु मजाक के रूप में कुछ सरल हो सकता है, जब तक आप दो के बीच कुछ प्रकार का लिंक बनाते हैं। उदाहरण के लिए, आप यह कहकर एक बैठक शुरू कर सकते हैं कि हर कोई दोपहर के भोजन के लिए प्रतीक्षा कर सकता है।
  • छवि शीर्षक समझौता चरण 14
    5

    Video: चीन से बिजली उधार लेता है पाकिस्तान, अब फंसा ! | Bharat Tak

    अपने दृष्टिकोण को प्रस्तुत करें यह सलाह दी जाती है कि आप एक शांत और तर्कसंगत तरीके से अपने संस्करण या किसी मुद्दे की परिप्रेक्ष्य दें। यह दिखाने का समय है कि आप क्या चाहते हैं, आप क्या चाहते हैं और इसके लाभ
  • तथ्य प्रदान करें जितनी अधिक तरीकों से आपको अपनी भावनाओं और विचारों को मान्य करना होगा, उतना अधिक संभावना है कि जिन लोगों के साथ आप तर्क करते हैं, वे आपके परिप्रेक्ष्य पर विचार करेंगे।
  • उदाहरण के लिए, यह मत कहो कि आप अपने कार्यस्थल में चार दिवसीय कार्य सप्ताह (उस के साथ भाग्य) स्थापित करना चाहते हैं क्योंकि आप हमेशा थके हुए होते हैं और बेहतर आराम की आवश्यकता होती है। इसके बजाय, यह आंकड़े और अध्ययन प्रस्तुत करता है जो श्रम उत्पादकता और बेहतर प्रदर्शन पर किया गया है जो कर्मचारियों की बेहतर स्थिति में हैं।
  • छवि शीर्षक समझौता चरण 15
    6
    एक से अधिक व्यावहारिक समझौते का प्रस्ताव सभी लोगों के लिए अनुकूल समझौता करने का एक अच्छा तरीका अधिक संभावनाएं प्रदान कर रहा है। कई विचारों को अलग-अलग तरीकों से जोड़ते हैं और देखें कि क्या वे किसी समस्या के रचनात्मक समाधान के साथ आ सकते हैं।
  • विपक्ष के साथ विचारों का आदान-प्रदान करें निम्नलिखित प्रश्नों का उत्तर दें: वे क्या हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं? यदि कोई बाधा नहीं है तो आप समस्या से कैसे निपटेंगे? और दोनों के लिए सबसे अच्छा समाधान क्या होगा?
  • व्यक्ति की मदद से स्वयं पर कब्जा करने के लिए आपके पास क्या स्वभाव है, इसके लिए चर्चा के विभिन्न विकल्पों में योगदान करें।
  • छवि शीर्षक समझौता चरण 16
    7
    जीतने के बजाय एक समझौते पर पहुंचने के उद्देश्य के रूप में यदि आप ऐसी स्थिति में हैं जहां आप एक समझौते की तलाश कर रहे हैं तो आप तर्क को "जीत" करने की कोशिश नहीं कर सकते। अन्यथा, आप केवल असफल होंगे एक चर्चा जीतना तब होता है जब आप जिस व्यक्ति से बहस कर रहे हैं और आपको लगता है कि उन्होंने वही प्राप्त किया है जो वे चाहते थे या जो कुछ वे चाहते थे, उनके समान।
  • अपने परिप्रेक्ष्य में भी घुसपैठ होने से बचने की कोशिश करें आप उस व्यक्ति को सीमित किए बिना आप जो चाहते हैं, तब तक उसे प्राप्त करना चाहें, जब तक कि आप उससे बात करते हैं और चर्चा में उनके परिप्रेक्ष्य पर विचार करते हैं।
  • युक्तियाँ

    • अच्छा हो यदि आप अनुकूल और सुनने के इच्छुक नहीं हैं तो कोई भी आपके साथ एक समझौता नहीं करना चाहता है
    • यहां तक ​​कि अगर आप जरूरी नहीं कि उस व्यक्ति से सहमत हो, तो अपने परिप्रेक्ष्य के लाभों पर विचार करने के लिए तैयार रहें और आपको क्या कहना है।

    चेतावनी

    • याद रखें कि समझौते पर पहुंचने से दोनों पक्षों के लिए एक लाभकारी स्थिति है। इसलिए, ऐसी कोई चीज नहीं करें जो इनमें से किसी एक पक्ष को खो सकती है। अन्यथा, भविष्य में, लोग आपको धोखा देकर या आपसे बचेंगे जब आपको समझौते पर पहुंचना होगा।
    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com