ekterya.com

लोगों से कम की आवश्यकता कैसे होगी

यह जानने के लिए कि आप एक आश्रित व्यक्ति हैं, अपने व्यवहार को सुधारने में पहला कदम है। यदि आप एक आश्रित व्यक्ति हैं, तो आप उस व्यक्ति का प्रकार हैं जो एक नए व्यक्ति के साथ पागल हो जाते हैं, जब वे एक-दूसरे को जानते हैं, चाहे वे दोस्त हों या साथी हों। आप उसे लगातार फोन कर सकते हैं, हमेशा उसे समय बिताने के लिए आमंत्रित करें और दुखी या छोड़ दिया जाए अगर आपको अकेले समय बिताना पड़े। आपको अपने और रिश्ते से निपटने के अपने तरीके में सुधार करने के लिए ध्यान रखना होगा ताकि आप कम आश्रित हो अगर आप इस व्यवहार को दिखाते हैं या यदि आपके जीवन के लोगों ने आपको उन्हें अंतरिक्ष देने के लिए कहा है अगर आपको यह जानना है कि हम कैसे करना चाहते हैं तो हम आपको नीचे दिए गए चरणों का पालन करेंगे।

चरणों

विधि 1

अपना ख्याल रखना
इमेज का शीर्षक छोटा कम चिपचिपा चरण 1
1
अपने आत्मविश्वास का निर्माण करें. बहुत से लोग निर्भर होते हैं क्योंकि वे जो हैं वे उससे नाखुश हैं और अकेले रहने के असुरक्षित महसूस करते हैं, पीछे छोड़ दिया जाता है या उन्हें नजरअंदाज नहीं किया जाता है आश्रित लोगों के बिना एक साथ आने वाले लोगों के बारे में बहुत ही पागल हो सकता है क्योंकि उनका मानना ​​है कि कोई भी उन्हें वास्तव में नहीं मानता है। इन भावनाओं पर काबू पाएं और अपने आप को प्यार करने के लिए ख्याल रखना। आप इस तथ्य से ग्रस्त नहीं होंगे कि लोग आपको छोड़ दें और यदि आप एक सुरक्षित व्यक्ति हैं तो आप कम निर्भर रहेंगे।
  • कम से कम तीन विशेषताओं के बारे में सोचें जो आपको एक विशेष व्यक्ति बनाती हैं खुद से प्यार करना सीखो
  • किसी चीज़ में अच्छा होने की खुशी, चाहे वह चल रहा है, कड़ी मेहनत कर रहा है या लोगों को हँसने की क्षमता रखता है।
  • एक सुरक्षित व्यक्ति की शरीर की भाषा है अपनी सीने से अपने हाथों से सीधे खड़े हो जाओ और जितना हो सके उतना मुस्कुराएं।
  • अपने दोषों का ख्याल रखना सभी लोगों के दोष हैं, और तुम्हारा इलाज करने से आपको बेहतर महसूस होगा।
  • इमेज शीर्षक से कम कनिष्ठ चरण 2
    2
    अपने विश्वास की समस्याओं का ख्याल रखना बहुत से लोग निर्भर हैं क्योंकि उनके पास विश्वास की समस्याएं हैं, चाहे वे थोड़े समय में छोड़ दिए जाने की भावना के कारण हो, किसी पूर्व सबसे अच्छे दोस्त को त्याग दिया गया हो या पूर्व साथी द्वारा धोखा दिया गया हो। इन कारणों को बहुत दर्दनाक होना चाहिए, लेकिन आपको यह जानना होगा कि आपको अपने स्वयं के नियमों पर प्रत्येक नए रिश्ते का इलाज करना चाहिए और यह कि अतीत वर्तमान पर निर्देशन नहीं कर सकता है।
  • उन लोगों या परिस्थितियों को भूलना सीखें, जो आपको अतीत में चोट पहुँचाते हैं और संतोषजनक संबंधों के साथ एक बेहतर और स्वस्थ भविष्य का निर्माण करने के लिए जाते हैं।
  • ध्यान दें कि लोगों पर भरोसा करने से आप उन्हें और अधिक वफादार बनाने का तरीका नहीं है। दरअसल, ऐसा करने से उन्हें दूर करने की अधिक संभावना पैदा होती है।
  • अपने आप से निराश मत हो आप अपने सभी विश्वास समस्याओं को रातोंरात हल नहीं कर सकते हैं, लेकिन आप छोटे कदम उठा सकते हैं जो आपको हमेशा उनके पक्ष के बिना लोगों पर भरोसा करने के लिए अधिक इच्छुक महसूस कर सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से कम क्लिंगी चरण 3
    3
    अपनी चिंता शांत करें निर्भर व्यवहार का एक बड़ा हिस्सा चिंता पर आधारित है। आप हमेशा अकेले रहने के लिए चिंतित महसूस कर सकते हैं, बेहतर दोस्त नहीं होने के कारण या आपकी पीठ के पीछे लोग हँसते हैं, जो आपको एक स्थान से रिटायर हो रहा है। उसी तरह, आप कई रिश्तों या नए लोगों के लिए प्रयास करने के लिए चिंतित महसूस कर सकते हैं यही कारण है कि आप अज्ञात के डर से निपटने के लिए किसी व्यक्ति या कुछ लोगों को अच्छी तरह से जानते हैं।
  • चिंता का एक बड़ा हिस्सा तनाव के साथ मिलाया जाता है आप चिंतित महसूस कर सकते हैं क्योंकि आपकी दुनिया इतनी पागल और व्यस्त है और आपके पास बहुत कुछ करना है, आपको लगता है कि आप इसे नियंत्रित नहीं कर सकते। कुछ कदम उठाओ तनाव कम करें, कैसे ध्यान करें, योग करें और एक स्वस्थ नींद अनुसूची को बनाए रखें, और देखें कि क्या आपको कम उत्सुक लगता है।
  • लोगों से भरा हुआ स्थान दर्ज करने से पहले कुछ गहरी साँस लें। ध्यान दें कि नए लोगों से बात करने और विविधीकरण करने में कोई समस्या नहीं है, उस व्यक्ति के साथ चिपके रहने के बजाय
  • इमेज का शीर्षक छोटा कम चिपचिपा चरण 4
    4
    किसी से बात करें अगर आपकी निर्भरता से आपको लगता है कि आप हर कदम पर अपनी मां, प्रेमी या सबसे अच्छे मित्र पर निर्भर हैं, तो आपको अपनी समस्या के बारे में किसी से बात करनी पड़ सकती है। आप अपने करीबी दोस्त, एक साझेदार या परिवार की किसी भी सदस्य से अपनी समस्याओं के बारे में ईमानदार होना शुरू कर सकते हैं। आप एक चिकित्सक या चिकित्सक से बात कर सकते हैं और देखें कि क्या आपकी समस्याएं चिंता संबंधी विकार या अवसाद से संबंधित हैं यदि आपको लगता है कि आप नियंत्रण से बाहर हैं
  • किसी के साथ बात करने से आपकी निर्भरता के कारणों को ढूंढने में आपकी मदद मिल सकती है। निर्भर होने के कई कारण हैं यह संभव है कि आप शोर से भरे घरों में बड़े हो गए हों और आपको ध्यान देने की लड़ाई हुई है या आप किसी प्रियजन के साथ एक रिश्ता समाप्त कर चुके हैं क्योंकि आप इतने दिलचस्पी नहीं रखते थे और आप रिश्ते को सुधारने के थक गए थे।
  • विधि 2

    अधिक संतोषजनक जीवन जीना
    इमेज का शीर्षक छोटा कम चिपचिपा चरण 5
    1
    अपने हितों के लिए खुद को समर्पित करें निर्भर रहने को रोकने का सबसे आसान तरीका एक व्यस्त और रोमांचक जीवन है जो आपके लिए आशा की बातों से भरा होता है। यदि आपके जीवन में आपके पास बहुत कुछ नहीं है तो आप अपने बॉयफ्रेंड या अच्छे दोस्त के साथ अपने सभी समय बिताने के लिए करना आसान होगा। यदि आपका जीवन रोमांचक और संतोषजनक गतिविधियों से भरा हुआ है, तो निर्भर होने का कम संभावना होगी। आप निम्न प्रयास कर सकते हैं:
    • अपने जुनून खोजें. आप फ़ोटोग्राफ़ी, योग, पियानो या कुछ विषय को पसंद कर सकते हैं जिसे आप कभी भी नहीं जानते थे कि आपको पसंद है। अपने आराम क्षेत्र को कुछ नया करने की कोशिश करने से डरो मत, जो आपके कई घंटों पर कब्जा कर सकती है।
    • व्यायाम करने का एक मजेदार तरीका खोजें एक गतिविधि का पता लगाएं जो आपको अपनी अतिरिक्त ऊर्जा को छोड़ने और अच्छा महसूस करने की अनुमति देता है, चाहे वह चल रहा हो, पर्वत बाइक की सवारी करें या किकबॉक्सिंग कक्षाएं ले रहे हों। अगर आप एक व्यायाम कक्षा लेते हैं तो आप सप्ताह में कम-से-कम दो या तीन बार उपस्थित होने के लिए खुद को प्रतिबद्ध करते हैं ताकि आप एक नया दिनचर्या बना सकें जो किसी पर भरोसा करने में शामिल न हो।
    • अपने पसंदीदा शौक में सप्ताह के कुछ घंटों को समर्पित करें। सुनिश्चित करें कि आप शौक में सप्ताह में कम से कम कुछ घंटों खर्च करते हैं, चाहे वह गाने या कविता, बागवानी या गहने बनाने के लिए लिखते हों न केवल आप जिस गतिविधि को पसंद करेंगे उसे करने के लिए सक्षम महसूस करेंगे, लेकिन आप अकेले ही आनंद ले सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक कम कम क्लिंगी चरण 6
    2
    अपने लक्ष्यों का पालन करें अपने लक्ष्यों के बाद भी जब आप निर्भर रहना बंद करना चाहते हैं, तो अपने हितों में खुद को समर्पित करने के लिए महत्वपूर्ण है। अपने लक्ष्यों के बाद आप अपने छोटे और दीर्घकालिक सपनों पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करेंगे और आप अपने भविष्य के आधार पर ध्यान केंद्रित करेंगे, न कि आपके सबसे अच्छे दोस्त या बहन पर। आपके पास कुछ छोटे और दीर्घकालिक लक्ष्यों को होना चाहिए जो कि आपकी आयु पर ध्यान दिए बिना आप पर निर्धारित और ध्यान केंद्रित करते हैं।
  • यह कुछ अल्पकालिक उद्देश्यों को स्थापित करता है ये 5-किलोमीटर की दौड़ के लिए प्रशिक्षण के रूप में सरल और "युद्ध और शांति" पढ़ने के रूप में सरल हो सकते हैं। आप अपने लक्ष्यों में इन लक्ष्यों के लिए समयसीमा लिख ​​सकते हैं ताकि आपको प्रेरित किया जा सके।
  • अपने दीर्घकालिक लक्ष्य प्राप्त करने की योजना बनाएं अपने सपनों का एहसास करने की एक योजना बनाएं, चाहे आप कॉलेज से स्नातक होना चाहते हों, अच्छा भारित हो, नौकरी पदोन्नति लें या एक उपन्यास लिखो यह आपको हर रात अपने प्रेमी के स्थान पर रहने के बजाय, अन्य विषयों के बारे में सोचने के लिए बहुत कुछ देगा।
  • एक पत्रिका में अपने लक्ष्यों के बारे में लिखें पत्रिका आपको उस व्यक्ति के संपर्क में मदद कर सकती है जो आप हैं और भविष्य आपको कितनी अच्छी तरह देखेगा। इससे आपको ध्यान देना होगा कि किस लिए महत्वपूर्ण है आप।
  • इमेज का शीर्षक छोटा कम चिपचिपा चरण 7
    3
    अपने सोशल नेटवर्क को विस्तारित करें यह कम निर्भर होने का एक और शानदार तरीका है। आपके पास केवल दो दोस्त हैं या यदि आपका प्रेमी शहर में आपका एकमात्र सच्चा मित्र है, तो निर्भर होने का अधिक मौका है। आपके सोशल नेटवर्क में जितने अधिक लोग होंगे, उतना ही आपके सामाजिक अनुभव और जितना संभव होगा उतना कम होगा कि आप एक व्यक्ति के बारे में क्या ध्यान दें। आप अपने सोशल नेटवर्क को विस्तारित करने के लिए निम्न कार्य कर सकते हैं:
  • अपने सोशल नेटवर्क के विस्तार के लिए आपके पास दस सर्वश्रेष्ठ दोस्त नहीं हैं। एक अधिक आरामदायक दोस्त को कॉफी पीने या एक मित्र को एक मित्र में आमंत्रित करें।
  • अपने सहकर्मियों या अपनी कक्षाओं में छात्रों के साथ अधिक अनुकूल रहें। यह दोस्ती बन जाएगा या यह आपको खुद पर कब्जा करने के लिए एक गतिविधि का अवसर दे सकता है आप अपने सोशल नेटवर्क का विस्तार करेंगे, भले ही आप केवल एक महीने में दो बार सोशल बैठकों में शामिल हों, जो आपके सहकर्मियों में भाग लेते हैं।
  • अपने पुराने दोस्तों के साथ संवाद। आपने कुछ पुराने दोस्तों को छोड़ दिया हो सकता है क्योंकि आप एक व्यक्ति पर ध्यान केंद्रित करने में बहुत व्यस्त थे। उन लोगों के साथ फिर से संवाद करें और उनसे बात न करने के लिए माफी मांगें।
  • किसी मित्र के साथ बाहर जाने से डरो मत। एक लड़की को अपने योग स्टूडियो में एक वर्ग की कोशिश करने के लिए आमंत्रित करें या एक गिलास वाइन के लिए अगर आप वास्तव में किसी पार्टी में उसके साथ मिलते हैं।
  • Video: यह पौधा ढूंढ ले जीवन में कभी दवा खाने की जरूरत नहीं पड़ेगी | health |

    इमेज का शीर्षक कम कम क्लिंगी चरण 8
    4
    अकेले रहना सीखें. कई आश्रित अन्य लोगों के साथ अपने समय का 99% बिताना पसंद करते हैं पारित करना चाहते हैं हमेशा लोगों के साथ समय अकेले रहना बहुत कठिन होता है। अपने समय अकेले का आनंद लेना आपके आत्मविश्वास का निर्माण करने का एक महत्वपूर्ण तरीका है, जो आपको खुश करता है और अकेले दबाव डालना और अकेले समय बिताते हैं निम्नलिखित तरीके आपको अकेले होने की सराहना करने के लिए सिखाएंगे:
  • एक लंबे समय के लिए चलता है ले लो यह न केवल स्वस्थ है, लेकिन यह आपके विचारों से संबंधित आपकी सहायता करेगा।
  • पढ़ने के लिए प्यार खोजें यह केवल मनोरंजक और शैक्षणिक नहीं है, लेकिन एक पुस्तक एक आदर्श साथी हो सकती है।
  • Redecorate। अपने घर को फिर से सिक्योर करना आपको अधिक आकर्षित करता है और आपको घर पर समय बिताने के बारे में अधिक उत्साहित कर सकता है।



  • इमेज का शीर्षक कम रहो चिपका चरण 9
    5
    स्वयं सेवा बनाओ. स्वयंसेवा न केवल समुदाय की मदद करने का एक बढ़िया तरीका है, बल्कि यह निर्भर होने के बजाय आपको आवश्यक और उपयोगी महसूस कर सकता है। उन जगहों में सहायता करने का तरीका ढूंढें जो बेघरों को भोजन प्रदान करने, पार्क को साफ करने या स्थानीय पुस्तकालय में पढ़ने के लिए लोगों को सिखाने के लिए खोजें।
  • जब आपको एक स्वयंसेवक गतिविधि मिलती है जो आपको अपील करती है, तो आपको इसे कम से कम एक या दो बार सप्ताह में करने के लिए प्रतिबद्ध होना चाहिए। यह किसी और के आधार पर बिना व्यस्त और संतोषजनक कार्यक्रम बनाए रखने का एक और तरीका है
  • स्वयंसेवा अपने सोशल नेटवर्क का विस्तार करने में आपकी मदद कर सकता है। आप एक ऐसे स्वयंसेवक को ढूंढ सकते हैं जिसके साथ आप कनेक्ट कर सकते हैं और आप किसके साथ एक नई दोस्ती शुरू कर सकते हैं।
  • विधि 3

    अपने संबंधों को प्रबंधित करें
    इमेज का शीर्षक छोटा कम चिपचिपा चरण 10
    1
    लोगों को जगह दें एक स्वस्थ संबंध बनाए रखने का सबसे अच्छा तरीका यह करना आपको पता होना चाहिए कि किसी से दूर रहने से आप वास्तव में उन्हें और अधिक सराहना करेंगे, जब वे एक साथ हों, चाहे आप अपने सबसे अच्छे दोस्त या प्रेमी को एक जगह दें यह एक व्यक्ति के लिए स्वाभाविक है और आप एक-दूसरे की कंपनी के थक गए हो अगर वे हमेशा एक साथ होते हैं क्योंकि उन्हें आश्चर्यचकित होने या एक दूसरे को दिलचस्प मामलों के बारे में बताने का समय नहीं होता है, जो तब हुआ जब वे अलग हो गए।
    • लोगों को संचार में जगह दें लगातार पाठ संदेश न भेजें, समय बिताने के लिए किसी व्यक्ति के घर पर लगातार फोन न करें या प्रकट न करें। यह कष्टप्रद और असहमतिपूर्ण भी हो सकता है सुनिश्चित करें कि जिस व्यक्ति को आप कॉल कर रहे हैं वह आपको कॉल भी करता है।
    • लोगों को दबाना मत यदि आप ऐसा करते हैं, तो आप हमेशा मौजूद होते हैं और किसी व्यक्ति के दिन के हर विवरण के बारे में पूछते हैं ताकि उन्हें अपने दम पर कुछ करने का अवसर न मिले।
    • किसी व्यक्ति के कम से कम तीन गुना दूर और पास करने का प्रयास करें ध्यान रखें कि हमेशा एक साथ रहने की इच्छा हमेशा के लिए नहीं होती है, भले ही आप इतने प्यार में हों कि आप मदद नहीं कर सकते लेकिन अपने साथी को छू लें
    • जब आप उस व्यक्ति या अन्य लोगों के साथ नहीं हैं जिनके साथ आप अपना समय बिताना चाहते हैं, तो अपने हितों में खुद को समर्पित करने का आनंद लें। इसे "मारे जाने के समय" के रूप में न देखें, जब तक आप उस व्यक्ति के साथ समय व्यतीत नहीं कर सकते।
    • संकेतों को पढ़ने के लिए जानें एक व्यक्ति अक्सर आपकी कॉल का जवाब नहीं देगा, जब वे एक साथ होते हैं या कहेंगे कि उनके पास कुछ हद तक अकेले रहने की ज़रूरत है ऐसा होने पर अधिक उपस्थित होने की कोशिश न करें, लेकिन उसे साँस लेने के लिए कुछ स्थान दें।
  • Video: अगर आप सोचते है के आप इंसान हो ' तो ये वीडियो जरूर देखे || Watch if you think you are human ||

    इमेज का शीर्षक कम कम क्लिंगी चरण 11
    2
    जब आप किसी नए से मिलते हैं तो धीमी गति से चलें कई आश्रितों को तुरंत एक नए व्यक्ति पर सेट किया जाता है, चाहे वह एक नया व्यक्ति हो या जिनके पास उनके पास एक या दो नियुक्तियां हों यह एक रक्षा तंत्र है जो इंगित करता है कि आपको डर है कि वह व्यक्ति आपके प्रेम के अनुरूप नहीं है और आप भूल जाते हैं कि यदि आप यथासंभव ऊर्जावान नहीं हैं। शांत रहें और एक नए व्यक्ति के साथ आराम करो - सप्ताह में एक बार से ज्यादा समय न दें।
  • आप उस व्यक्ति को डरा सकते हैं यदि आप अपनी पूरी सोशल योजना के आधार पर योजना बनाते हैं।
  • तुरंत अपने जीवन के पहलुओं के बारे में साझा न करें या इस बारे में बात करें कि आप एक नए दोस्त, प्रेमी या नई प्रेमिका की तलाश कैसे कर रहे हैं यह उस व्यक्ति को डरा देगा
  • एक नए व्यक्ति के साथ सभी निकास के लिए पहला कदम न दें सुनिश्चित करें कि एक संतुलन है और दोनों समय बिताने की कोशिश करते हैं।
  • इमेज का शीर्षक कम कम क्लिंगी चरण 12
    3
    लोगों को अपना बच्चा न बनाएं कई आश्रित लोगों का मानना ​​है कि लोग उन्हें उनकी देखभाल करने की आवश्यकता है और उन्हें मदद करने का प्रयास करें या उन लोगों को सलाह दें जिनकी वास्तव में आवश्यकता नहीं है। कभी-कभी, लोगों को आपकी सहायता की आवश्यकता होगी, लेकिन उन सभी लोगों के साथ मातृभावी भूमिका ग्रहण न करें जो आप जानते हैं क्योंकि आप मानते हैं कि आपका पूरा ध्यान और सलाह के बिना उनका जीवन पूर्ण नहीं होगा।
  • यदि आपकी आवश्यकता है तो लोग आपकी मदद के लिए अधिकांश समय पूछेंगे, इसलिए ऐसा न मानें कि उन्हें हमेशा आपकी देखभाल करने की आवश्यकता है।
  • इमेज का शीर्षक कम कम क्लिंगी चरण 13
    4
    अपने शरीर की भाषा को देखो यहां तक ​​कि आपके शरीर की भाषा भी लोगों को डूब सकती है और आपको ऐसा महसूस कर सकती है जैसे आप अपने निजी स्थान में होने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं। यदि आप एक दोस्त के साथ हैं, तो बहुत करीब नहीं खड़े हैं, बहुत सारे गले लगाते हैं या रूब्स देते हैं या अपने बालों या सहायक उपकरण के साथ खेलते हैं, बहुत कम asphyxiate
  • यदि आप एक युगल के साथ हैं, उन्हें गले लगा और चुंबन अच्छा है, लेकिन अगर उन्हें हमेशा हाथ पकड़ना है और पार्टियों और सामाजिक घटनाओं में फंसना है, तो आपके पास एक बहुत मजबूत दृष्टिकोण होगा।
  • यद्यपि आप जिस व्यक्ति से बात कर रहे हैं, उस पर आपका ध्यान देना चाहिए, उसे एक कोने में सीमित नहीं करना चाहिए, तीव्र नज़र से संपर्क रखें, या अन्य लोगों से बात करने से बचें
  • बीट कम क्लिंगी चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    5
    उन्हें आप के लिए अनुदान नहीं देते। एक आश्रित होने के नुकसान में से एक यह है कि लोगों को आप के लिए अनुदान प्राप्त करेंगे। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि यह हमेशा मौजूद होता है यदि आप एक आश्रित व्यक्ति हैं, तो आपका मित्र या प्रेमी को पता चल जाएगा कि आप एक आँख के झपकी में उसकी मदद करने या समय निकालने के लिए दिखाई देंगे। सुनिश्चित करें कि आप नहीं हैं हमेशा उपस्थित या अनुपलब्ध यदि आप को मंजूरी के लिए नहीं लेना चाहते हैं।
  • स्पष्ट करें कि आपके पास सोशल नेटवर्क में अन्य लोग हैं इन लोगों से मिलन का उल्लेख करें और उस व्यक्ति के साथ अपना पूरा समय व्यतीत न करें, जिस पर आप निर्भर हैं।
  • अन्य समय के बारे में बताएं जो आपके समय पर कब्जा कर लेते हैं, यह स्कूल में एक प्रोजेक्ट, फुटबॉल क्लब या अपनी मां के जन्मदिन की पार्टी की योजना बना रहेगा। लोगों को पता है कि आप व्यस्त हैं और आपको उन्हें अपने कार्यक्रम में रखना होगा, अपना जीवन ठीक न करें ताकि आप उन्हें देख सकें।
  • यद्यपि आपको अपने दोस्तों को नहीं छोड़ना चाहिए, तुरंत अपने फोन का जवाब न दें या कुछ सेकंड में एक पाठ संदेश या फेसबुक संदेश का जवाब दें। अन्यथा, ऐसा लगता है कि आपके पास कुछ भी बेहतर नहीं है
  • बेज़ लेट क्लिंगी चरण 15 नामक छवि
    6
    स्वस्थ दूरी रखने का आनंद लें जब आप निर्भर रहने को रोकना सीखते हैं, तो आप यह वास्तव में उन लोगों से एक स्वस्थ दूरी रखने के लिए प्यार करेगा जो आप से प्यार करते हैं। इससे आपको अपनी समस्याओं को सुलझाने, अपने हितों और अपने लक्ष्यों को समर्पित करने का समय मिलेगा, और जब आप समय गुजरते हैं, तो आप वास्तव में उस व्यक्ति की सराहना करेंगे। एक व्यस्त और रोचक जिंदगी के साथ आपको एक और व्यक्ति के साथ अपने सभी समय बिताने से बेहतर महसूस करना चाहिए जो कुछ नहीं करना है
  • किसी व्यक्ति के साथ अपना समय बिताए बिना कई अद्भुत संबंधों का आनंद लें
  • लोगों को समय-समय पर कुछ प्रश्न पूछें अगर आप किसी निश्चित समय में किसी व्यक्ति को डूबते हैं तो पूछने से डरो मत। यदि आप निर्भर होने की आपकी प्रवृत्ति से अवगत हैं तो आप निर्भर होने से बचने के लिए बेहतर होंगे।
  • इस बारे में सोचें कि आप अब कितना प्यार करते हैं, आपको पता है कि अकेले कैसे रहना है और किसी व्यक्ति की कंपनी के बिना आप वास्तव में क्या पसंद करते हैं। एक व्यक्ति होने के नाते जो अकेले रहने के लिए सहज है, वह स्वाभाविक रूप से अधिक लोगों को आकर्षित करेगा।
  • युक्तियाँ

    • अनुपस्थिति के माध्यम से दिल आते हैं आपके जीवन में हर व्यक्ति महत्वपूर्ण है और आप उनके जीवन में भी महत्वपूर्ण हैं। जितना अधिक स्थान आप देते हैं, उतना ही वे आपको पसंद करेंगे क्योंकि आप हमेशा उनके साथ नहीं हैं। इसी तरह, वे हमेशा तुम्हारे साथ नहीं होते, इसलिए आप घुटन महसूस नहीं करेंगे क्योंकि आप उन लोगों के लिए एक स्पष्ट मानक निर्धारित करते हैं कि आप उनके साथ रहने वाले रिश्ते का हिस्सा बनने की क्या उम्मीद करते हैं।
    • अपने आश्रित व्यवहार के लक्षण पहचानें आप देखेंगे कि जो लोग आप संचारित जलन और हताशा को संबोधित कर रहे हैं अपने खिलाफ कि हेरफेर करने के लिए परीक्षा मत बनो। इसके बजाए, इसे अपने व्यवहार के दर्पण के रूप में प्रयोग करें और इन लोगों के साथ बातचीत करने के लिए अन्य तरीके ढूंढें, उन्हें स्थान दें और इस से निपटने के तरीके खोज लें।
    • अलग-अलग गतिविधियों का सुझाव दें जो एक व्यक्ति के हितों और शक्तियों के लिए उपयुक्त हों यदि वे निर्भर हैं। उसे धीरे-धीरे समझने में मदद करें कि वह अन्य व्यक्तियों या स्वयं के साथ क्या करने का आनंद लेते हुए खुद को समर्पित कर लेना बेहतर होता है, जब वह कोई ऐसी गतिविधि नहीं है जो आपके हित में है यह उन रिश्ते में बदलाव को संतुलित करने के लिए कम से कम एक के साथ अलग-अलग गतिविधियों को जोड़कर संक्रमण की सुविधा प्रदान करता है।
    • ईमानदारी से जांचें यदि आप कुछ महत्वपूर्ण मुद्दों के लिए कुछ लोगों पर निर्भर हैं, जैसे घर छोड़ने, आपको बुनियादी देखभाल आदि। यह उत्तेजकता या मानसिक बीमारी हो सकती है। क्योंकि एक मानसिक बीमारी असली है और शारीरिक बीमारी के रूप में कमजोर पड़ने से इलाज करना चाहते हैं। इसी तरह, यदि आपको भौतिक कारणों के लिए इसकी ज़रूरत होती है तो यह निर्भरता की आवश्यकता नहीं है। इसके बजाय, समर्थन लोगों की अपनी श्रृंखला का विस्तार करना और उन पेशेवर सेवाओं को प्राप्त करने के लिए उपलब्ध सेवाओं का पता लगाने की तलाश करना जो आप अपने आप पर नहीं कर सकते।

    चेतावनी

    • लंबी अवधि की निर्भरता मित्र को किसी भी तरह के संबंध में खो देती है और धैर्य देती है। थोड़ी देर के बाद, यहां तक ​​कि अधिकांश रोगी लोगों को हेरफेर के रूप में निर्भरता मानते हैं जब उन्हें निर्देशित किया जाता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com