ekterya.com

तर्क के बाद सामंजस्य कैसे करें

कोई भी सही नहीं है कभी-कभी, तर्क सबसे ठोस और खुश संबंधों में भी होते हैं। लेकिन कोई फर्क नहीं पड़ता कि अगर आपके मित्र, रिश्तेदार या आपके साथी के साथ केवल एक तर्क है, तो ऐसे कदम हैं जो आप बाद में सुलझ सकते हैं। मुख्य उद्देश्य हमेशा एक ही होगा: व्यक्ति को यह बताने के लिए कि आप जो पछताते हैं, अफसोस करते हैं और आपको यह सुनिश्चित करने की पुष्टि करते हैं कि यह आपके लिए कितना महत्वपूर्ण है।

चरणों

भाग 1

सही दृष्टिकोण को अपनाना
एक तर्क के चरण 1 के बाद मेक अप बनाएं
1
बात करने से पहले थोड़ी देर रुको। जबकि पुरानी कहावत "कभी परेशान नहीं सोता" एक सामान्य लोक कह रहा है, कभी-कभी बोलने से पहले इंतजार करना बेहतर होता है। यदि आप दूसरे व्यक्ति से बात करने की कोशिश करते हैं, तो आप में से एक अभी भी परेशान है, कोई भी सुनने के लिए तैयार नहीं होगा
  • एक तर्क के चरण 2 के बाद मेकअप
    2
    अपने आवेगों को नियंत्रित करें तर्क के बाद दूसरे व्यक्ति के साथ नाराज महसूस करने के लिए यह पूरी तरह सामान्य है और किसी तरह से उनको चोट पहुंचाना चाहते हैं, जैसे कि उन्हें दुर्भावनापूर्ण या व्यंग्यात्मक टिप्पणियों के साथ हमला करना, या उनकी विफलताओं को इंगित करना। हालांकि, ये क्रियाएं रचनात्मक नहीं हैं और जब आप अन्य व्यक्ति के साथ समन्वय करने के लिए जाते हैं तब से बचा जाना चाहिए।
  • एक तर्क के बाद मेकअप अप करें चरण 3
    3
    समस्या से अपनी भावनाओं को अलग करें क्या आपको लगता है कि दोनों के बीच चर्चा की वजह से वास्तविक समस्या (या समस्याओं) से अलग है, जिसने चर्चा शुरू कर दी हो। दोनों चीजों को अपने मन में अलग रखते हुए आप अपनी भावनाओं से ईमानदार होने की अनुमति दे सकते हैं और फिर भी क्या हुआ, इसके बारे में एक उत्पादक वार्तालाप है।
  • एक आर्टवर्क के बाद मेक अप चित्र 4
    4
    दूसरे व्यक्ति की भावनाओं को कमजोर करने से बचें ऐसी बातें कहकर अपनी भावनाओं को कम मत समझें जैसे "आपको इस तरह से महसूस नहीं करना चाहिए" या "यह सही नहीं है"। स्वीकार करें कि दूसरे व्यक्ति ने ऐसा महसूस किया।
  • एक तर्क के बाद मेकअप करें चरण 5
    5
    अपने मन को पढ़ने की कोशिश करने से बचें जब आप दूसरे व्यक्ति को सुलझाने के लिए तैयार करने के लिए तैयार करते हैं, तो मान लें कि आप चर्चा करते हैं कि आपको चर्चा के बारे में कैसा लगा था। किसी दूसरे व्यक्ति के विचार या महसूस किए जाने के बारे में पूर्वकल्पनात्मक विचारों के बिना स्थिति को दूर करने की कोशिश करें, और आप जो भी कहते हैं उसमें एक निहित संदेश प्राप्त करने की कोशिश न करें।
  • एक तर्क के बाद मेक अप चित्र 6 चित्र
    6
    नीचे लिखें जो आप महसूस करते हैं यदि आप अभी भी चर्चा से परेशान हैं या महसूस करते हैं कि आपको भावनात्मक रूप से दूसरे व्यक्ति पर आरोप लगाया गया है, तो इसे पहले लिखने का प्रयास करें। आप दूसरे व्यक्ति को नहीं बताएंगे: लक्ष्य अपनी भावनाओं का पता लगाने और किसी और के साथ उन्हें साझा करने से पहले उन्हें स्पष्ट करने का प्रयास करना है।
  • एक तर्क के बाद मेक अप चित्र 7
    7
    पल को अच्छी तरह से चुनें जब आप बहुत तनाव या एक बहुत मजबूत भावना (उदाहरण के लिए, काम पर एक बड़ी परियोजना, एक व्यक्तिगत समस्या या एक महत्वपूर्ण अवकाश) का अनुभव कर रहे हैं, तो दूसरे व्यक्ति के साथ सामंजस्य करने से बचने की कोशिश करें। थोड़ी देर के लिए रुको जब आपके पास कम चिंताएं होती हैं
  • भाग 2

    दूसरे व्यक्ति से बात करें
    आर्टिकल आर्टिकल
    1
    यदि संभव हो तो व्यक्ति में मिलने के लिए सहमत हों यह जरूरी है कि यदि संभव हो तो वे आमने-सामने बात कर सकें। जबकि आंकड़े बताते हैं कि मानव संचार का 90% असंभव है, ये बिल्कुल सही नहीं हैं, गैरवर्तनीय संकेत हम एक दूसरे व्यक्ति के शब्दों और कार्यों की व्याख्या के तरीके में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। व्यक्ति में बोलने में सक्षम होने में मददगार होते हैं, ताकि वे जो कुछ कह रहे हैं उन्हें स्पष्ट कर सकें और देख सकें कि दूसरे व्यक्ति कैसे जवाब दे रहा है।
  • आर्टिकल आर्टिकल
    2
    एक आमंत्रण के रूप में अपना निमंत्रण डालें, एक मांग नहीं। आप अन्य व्यक्ति को ऐसा महसूस नहीं करना चाहते हैं कि वह आपके साथ बात करने के लिए बाध्य है इसके बजाय, चर्चा के लिए अपनी अफसोस व्यक्त करें और उसे बातचीत में अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए आमंत्रित करें।
  • उदाहरण के लिए, आप दूसरे व्यक्ति को एक हस्तलिखित कार्ड या पत्र सहित एक ईमेल भेज सकते हैं जो कहते हैं, "मुझे खेद है हम लड़ रहे थे आपकी भावनाओं को बेहतर ढंग से समझने के लिए मैं इसके बारे में बात करना चाहता हूं। क्या आप इसके बारे में मेरे साथ बात करना चाहेंगे? "
  • आर्टिकल आर्टिकल
    3
    उसे दूसरे व्यक्ति से बात करने का अवसर दो। जब आप चर्चा के बारे में अपनी भावनाओं को व्यक्त करना चाहते हैं, तो आपको यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि दूसरे व्यक्ति को सुना हो। उसे चर्चा की अपनी धारणाओं को साझा करने का अवसर प्रदान करें
  • यह आपको उस भूमिका को बेहतर ढंग से समझने की भी अनुमति देता है जो चर्चा में आपके पास अन्य व्यक्ति को समझता है, जो आपकी माफी माँगते समय आपकी सहायता करेगा।
  • उदाहरण के लिए, आप ऐसा कुछ कह सकते हैं जैसे "मुझे खेद है मैं तुम्हें चोट पहुँचाता हूं। कृपया मुझे समझने में सहायता करें कि आप क्या महसूस करते हैं। "
  • एक आर्गुमेंट के बाद मेक अप चित्र 11
    4
    सुनो क्या दूसरे व्यक्ति को क्या कहना है। अगर आपकी भावनाओं को चर्चा के दौरान चोट लगी है, तो आप इसे व्यक्त कर सकते हैं। हालांकि, आपको पहले उस व्यक्ति की बात सुननी चाहिए जो दूसरे व्यक्ति का मतलब है। अपने संपर्कों को सुनकर कि आप उसकी भावनाओं को महत्व देते हैं
  • जब वह बोलता है तो दूसरे व्यक्ति को बाधित न करें। जब तक यह खत्म नहीं हो जाता है तब तक प्रतीक्षा करें और फिर उसे स्पष्ट करने के लिए कहें जो आपको समझ नहीं है। इसका विरोध मत करना, सामंजस्य करने के लिए पहले जिम्मेदारी स्वीकार करने में शामिल है, यह निर्धारित करने में नहीं कि कौन अधिक सही था।
  • एक तर्क के बाद मेकअप अप स्टेर 12
    5
    दूसरे व्यक्ति की भावनाओं को समझना दूसरे व्यक्ति के विचार या भावना व्यक्त करने के बाद, अपने स्वयं के शब्दों में इसे व्यक्त करने का प्रयास करें यह न केवल यह दर्शाता है कि आप ध्यान दे रहे हैं, यह आपको स्पष्टीकरण प्रदान करने का अवसर भी प्रदान करता है, अगर आपने गलत कहा है। ऐसा करने के बाद, अन्य व्यक्ति से आपको यह सुनिश्चित करने के लिए अपनी राय देने के लिए कहें कि आपने इसे सही ढंग से सुना है
  • उदाहरण के लिए, यदि आपका मित्र आपको बताता है कि उसे बहुत चोट लगी है और आपने उसे हेलोवीन पार्टी में आमंत्रित नहीं किया है, तो उसे फिर से कहें कि वह अपने शब्दों में क्या कहता है: "मैंने सुना था कि तुमने दुखी महसूस किया क्योंकि मैंने आपको आमंत्रित नहीं किया मेरी हैलोवीन पार्टी। "
  • एक शीर्षक के बाद मेकअप अपूर्ण कदम 13
    6
    पश्चाताप, जिम्मेदारी और समाधान को ध्यान में रखें शादी और परिवार के चिकित्सक के अनुसार, एक प्रभावी माफी इसमें पश्चाताप, जिम्मेदारी और समाधान शामिल हैं
  • पश्चाताप: यह तत्व दूसरे व्यक्ति की दुःख या दर्द का कारण होने के लिए सच्चे पश्चाताप की अभिव्यक्ति है उदाहरण के लिए, आप ऐसा कुछ कह सकते हैं जैसे "मुझे माफ़ करना मैं आपकी भावनाओं को चोट पहुँचना चाहता हूं जब मैंने कहा कि मैं नहीं कहूँगा।"
  • उत्तरदायित्व: एक अच्छी माफी केवल आपके कार्यों का उल्लेख करना चाहिए और आपको किसी भी बहाने का लाभ नहीं लेना चाहिए जो आपको लाभ (कोई बात नहीं अगर आपको लगता है कि कोई भी है) उदाहरण के लिए, "मुझे खेद है कि मैं आपकी भावनाओं को चोट पहुँचाता हूं, लेकिन आप हमेशा मुझे बुलाओ।" इसके बजाय, कुछ कहें "मुझे खेद है मैं आपकी भावनाओं को चोट पहुँचाता हूं, जब मैंने कहा कि मैं नहीं कहूँगा। मुझे पता है कि आप के लिए महत्वपूर्ण था। "
  • समाधान: एक अच्छी माफी भी जिस तरह से आपके द्वारा किए गए दर्द को दूर कर सकती है, उस पर भी ध्यान दिया जाएगा। यह तत्व दर्शाता है कि न केवल आपको लगता है कि आपने यह किया है, लेकिन आप इसे फिर से होने से रोकने के लिए एक प्रयास करने के लिए तैयार हैं। उदाहरण के लिए, आप ऐसा कुछ कह सकते हैं जैसे "मुझे खेद है कि आपकी भावनाओं को आप को बुलाकर भूलना दुख होता है मुझे पता है कि आपके लिए महत्वपूर्ण था अगली बार, मैं अपने कैलेंडर पर एक अनुस्मारक रखूंगा, इसलिए मैं इसे नहीं भूलूँगा। "



  • एक तर्क के बाद मेक अप चित्र 14
    7
    अन्य व्यक्ति की ओर सहानुभूति व्यक्त करें जब आप माफी मांगते हैं तो दूसरे व्यक्ति की भावनाओं को पहचानें यह व्यक्त करना बहुत महत्वपूर्ण है कि दूसरे व्यक्ति को यह बताने दें कि आपकी माफी गंभीर है। इससे पता चलता है कि आप अपने कार्यों के परिणामों को सक्रिय रूप से कल्पना करने की कोशिश कर रहे हैं और आपकी देखभाल है।
  • उदाहरण के लिए, ऐसा कुछ कहें "मुझे नहीं पता कि यह आपको बताए बिना अपने पूर्व साथी के साथ बाहर जाने के लिए आपको क्यों चोट पहुंचाईएगी। आप बुरी तरह समाप्त हो गए और ऐसा लगता है जैसे आपको लगा कि मैं आपके साथ ईमानदार होने के बजाय आपके पीछे आया हूं। मैं आपसे यह जानना चाहता हूं कि हमारी दोस्ती मेरे लिए बहुत महत्वपूर्ण है। "
  • एक तर्क के बाद मेकअप करें चरण 15
    8
    "आप" के बजाय सर्वनाम "I" का उपयोग करें दूसरे व्यक्ति के खिलाफ आरोपों को बनाने के बजाय, आपने जो किया और आपने कैसे महसूस किया, उसके बारे में ध्यान रखें। यदि दूसरे व्यक्ति को अभियुक्त लगता है, तो आप आसानी से एक और लड़ाई का कारण बन सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि चर्चा हुई क्योंकि आपने किसी मित्र के लिए हानिकारक कुछ कहा है, तो यह मत कहो कि "मुझे खेद है कि आप मेरी टिप्पणियों को चोट पहुँचाते हैं।" यह हानिकारक टिप्पणी व्यक्त करने की ज़िम्मेदारी स्वीकार करने की बजाय, चोट लगने के लिए दूसरे व्यक्ति की जिम्मेदारी रखता है।
  • Video: The Third Industrial Revolution: A Radical New Sharing Economy

    मेक अप आफ द आर्गेरमेंट चरण 16
    9
    सिर्फ "मुझे माफ कर दो" मत कहो बस "मुझे क्षमा करें" कहकर उदासीन लग सकता है इसके बजाय, अन्य व्यक्ति की बात सुनो और अपनी माफी को यथासंभव विशेष बनाओ।
  • सिर्फ यह मत कहो "यह मेरा इरादा नहीं था" इससे कोई फर्क नहीं पड़ता क्या मायने रखता है कि आप दूसरे व्यक्ति को चोट लगी है आप यह कह सकते हैं कि आप दूसरे व्यक्ति को चोट नहीं पहुंचा सकते, लेकिन आपको यह कहना जारी रखना चाहिए कि आप क्या जानते हैं और आपको इसका पछतावा है।
  • मेक अप आफ द आर्गेरर चरण 17
    10

    Video: A MUST SEE!!! A Most Important Video on Enlightenment – for anyone and everyone!

    "लेकिन" से बचें यह माफी मांगने के लिए मोहक हो सकता है, लेकिन फिर जिम्मेदारी को छोड़ दो: "मुझे माफ़ करना, मैं आपको दुख देता हूं, लेकिन आप मुझसे बहुत क्रूर थे"। यह एक लेकिन यह अन्य व्यक्ति की ओर पूरे माफी को रद्द कर सकता है अपनी भावनाओं के बारे में अपनी माफी और अपनी खुद की टिप्पणियां अलग रखें
  • एक आर्गुमेंट चरण 18 के बाद मेक अप चित्र
    11
    एक दृढ़ रुख को बनाए रखें सबसे ज्यादा हानिकारक चीजों में से एक यह है कि लोग झगड़े और तर्कों के बाद मेल-मिलाप कर रहे हैं यह दृढ़ संकल्प है कि वे सही थे। यह स्वीकार करना ठीक है कि आप दूसरे व्यक्ति को चोट लगी है। याद रखें कि यह स्वीकार करना है कि आपने ऐसा कुछ किया जो किसी और को चोट पहुँचाता है, वह ऐसा नहीं कह रहा है कि आपने उसे चोट पहुंचाई।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपका साझेदार परेशान है क्योंकि आप अपनी शादी की सालगिरह भूल गए हैं, तो अपनी गलती को स्वीकार करके कहें "मैं समझता हूं कि आपको क्यों चोट लग जाएगी मैं तुम्हें चोट नहीं करना चाहता और मुझे खेद है कि मैंने ऐसा किया। "
  • एक तर्क के बाद मेकअप करें चरण 1 9

    Video: Muslims & the Indian Grand Narrative

    12
    भविष्य के बारे में बात करें यह कहने के अलावा कि आप बहुत खेद है, आपकी माफी को भविष्य के उन्मुख अवलोकन प्रदान करना चाहिए ताकि दूसरे व्यक्ति को यह पता हो कि आप अपने रिश्ते को बनाए रखने के बारे में गंभीर हैं। "भविष्य में, मैं फिर से होने से इस समस्या को रोकने के लिए एक्स करूँगा" जैसे कुछ कहें।
  • एक तर्क के बाद मेकअप अप करें चरण 20
    13
    ऐसे वादों से बचें जो आप नहीं रख सकते। यह कह कर कि आप दूसरे व्यक्ति को कभी दुख नहीं करेंगे फिर से बहुत सच्चा नहीं है, क्योंकि यह संघर्ष के लिए प्राकृतिक है। इसके बजाय, आप कह सकते हैं कि आप उसे फिर से चोट पहुंचाने से बचने के लिए सावधान उपायों को ले लेंगे।
  • भाग 3

    रिश्ते को पोषण
    एक आर्गुमेंट चरण 21 के बाद मेक अप चित्र
    1
    एक सुखद गतिविधि का सुझाव दें जो आप एक साथ कर सकते हैं। आपकी माफी देने के बाद, कुछ सुझाव दें जो दोनों एक साथ कर सकते हैं। यह दिखाएगा कि आप दूसरे व्यक्ति के साथ संबंध के लिए प्रतिबद्ध हैं और आप उन्हें मूल्यवान और खुश महसूस करना चाहते हैं। यदि संभव हो तो, गतिविधि को दोनों के लिए एक व्यक्तिगत अर्थ है।
    • उदाहरण के लिए, यदि दोनों बुरा फिल्मों का आनंद लेते हैं, तो आप केवल आपके और दूसरे व्यक्ति के लिए बुरी फिल्मों की रात को व्यवस्थित करने की पेशकश कर सकते हैं।
    • ऐसी गतिविधियां जो बातचीत और बातचीत शुरू करती हैं, एक अच्छा विचार है, क्योंकि वे आपको अपने बीच के अन्तरक्रियाओं के बारे में सकारात्मक भावनाओं का समाधान करने का एक तरीका प्रदान करते हैं। इस तरह की बातचीत वास्तव में एक दूसरे के साथ रचनात्मक होने के लिए एक पुरस्कार के रूप में काम करती है, जो भविष्य में उस व्यवहार को मजबूत करती है।
  • एक द्विघात चरण 22 के बाद मेक अप चित्र
    2
    चर्चा के कारण क्या हुआ। दूसरे व्यक्ति के साथ माफी मांगने और फिर से हासिल करने के बाद, इस बारे में बात करने में सहायक हो सकता है कि किस कारण चर्चा हुई। सामान्य तौर पर, चर्चाएं अधिक महत्वपूर्ण अंतर्निहित कारणों के बारे में होती हैं और अगर ये समस्याएं हल नहीं होती हैं, तो वे वही चीजों पर बार-बार लड़ाई लड़ सकते हैं।
  • अपनी भावनाओं के बारे में बात करते समय सामान्यीकृत शब्दों से बचें "हमेशा" और "कभी नहीं" जैसे शब्द तथ्यों को स्पष्ट करने का अवसर प्रदान नहीं करते हैं सामान्यीकरण अक्सर गलत होते हैं और तुरंत दूसरे व्यक्ति को रक्षात्मक पर डाल देते हैं
  • उदाहरण के लिए, अगर चर्चा बढ़ गई है क्योंकि आपका पार्टनर आपका जन्मदिन भूल गया है, तो मत कहो कि "आप हमेशा महत्वपूर्ण बातों को भूल जाते हैं" (भले ही ऐसा लगता है!)। इसके बजाय, कुछ कहने की कोशिश करें जैसे "जब मैं अपना जन्मदिन भूल गया तो मुझे चोट लगी।" इस तरह, आप केवल उस व्यक्ति के बारे में टिप्पणियां बना रहे हैं जो आपको महसूस किया और अनुभव किया, न कि दूसरे व्यक्ति के इरादे के बारे में
  • एक द्विघात चरण 23 के बाद मेकअप
    3
    संचार को प्राथमिकता देता है कभी-कभी चर्चाएं घटित होंगी, लेकिन स्पष्ट संचार के महत्व को उन चर्चाओं की मात्रा को कम करने में मदद मिल सकती है और बाद में इसमें सामंजस्य करना आसान हो सकता है। अपनी भावनाओं के बारे में अन्य व्यक्ति के साथ खुले तौर पर बात करें और उन्हें ऐसा करने के लिए कहें
  • इस ईमानदारी को भ्रमित मत कहो कि आप क्या चाहते हैं। यह अन्य व्यक्ति या अपमान के सभी दोषों की एक सूची इंगित करने के लिए आकर्षक हो सकता है, यह कुछ भी करने के लिए नेतृत्व नहीं करता है, बस दूसरे व्यक्ति पर दर्द और हताशा की भावनाओं को खिलाने के लिए।
  • एक द्विघात चरण 24 के बाद मेक अप चित्र
    4
    व्यक्ति से पूछें कि वह कैसा है खासकर यदि उन्हें कई बार चर्चा हुई हो, तो उन्हें समय-समय पर पूछें कि वे कैसे कर रहे हैं और उनसे पूछें कि वे अपने कार्यों को कैसे संशोधित कर रहे हैं।
  • एक आर्टवर्क के बाद मेक अप चित्र 25
    5
    समझें कि कुछ निश्चित संघर्ष सामान्य है। सभी रिश्ते (चाहे दोस्तों, परिवार या भावुक साथी के साथ) इसका अर्थ यह है कि आप उस व्यक्ति से व्यवहार कर रहे हैं जो अक्सर आपसे बहुत अलग है। इस वजह से, कभी-कभी संघर्ष के कुछ डिग्री होने के लिए स्वाभाविक है महत्वपूर्ण बात यह है कि इस संघर्ष को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए या बहाना नहीं है कि यह अस्तित्व में नहीं है, लेकिन इसे संभाल करने के लिए।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप मानते हैं कि आपके पास कई बार एक ही विचार-विमर्श है, तो चिकित्सा एक अच्छा विचार हो सकती है। व्यक्तिगत चिकित्सा आपको दूसरों के साथ सहभागिता करने के लिए बेहतर तरीके सीखने में सहायता कर सकती है जोड़ों के उपचार से वे दोनों एक दूसरे से अधिक प्रभावी तरीके से संवाद करने के लिए सीख सकते हैं।
    • अगर आप वास्तव में किसी से मिलना चाहते हैं, तो आपको यह स्वीकार करना होगा कि उनकी भावनाओं को वे आपकी भावनाएं हैं, चाहे आप उनके साथ सहमत हों या असहमत हों। कहते हैं कि "मैं समझता हूँ कि तुम्हें चोट लगी लगता है" मतलब यह नहीं है आप 100% कर रहे हैं का मानना ​​है कि कारण है सही है या गलत होने का तथ्य होने के लिए बहुत कम अन्य व्यक्ति की तुलना में महत्वपूर्ण है कि आप परवाह दिखाने के लिए।

    चेतावनी

    • अगर चर्चा एक भावनात्मक साझेदार के साथ थी, तो लड़ाई के बाद "सेक्स करने के लिए सामंजस्य" करने की कोशिश हो सकती है। हालांकि, शोध से पता चलता है कि यह एक बुरा विचार है, क्योंकि यह नकारात्मक पारस्परिक क्रिया इनाम सकता है: देखो, क्योंकि तुम वापस लड़ने के लिए सेक्स के "चरमोत्कर्ष" उम्मीद करना सीखना एक नाटकीय लड़ाई है। शोधकर्ता किसी भी यौन गतिविधि की शुरुआत करने से पहले, पहले से मेल लेने की सलाह देते हैं।
    • संघर्ष स्वाभाविक है, जैसे क्रोध हालांकि, अगर आप अक्सर आप, दूसरे व्यक्ति का डर आप लगातार करता है तो कर रहे हैं आप सब कुछ की तरह महसूस तुम्हारी गलती है या सहानुभूति व्यक्त करने और अफसोस है जब यह अपनी भावनाओं को दर्द होता है, इन एक रिश्ते के दुरुपयोग के आधार पर का संकेत हो सकता है। अगर आपको संदेह है कि आप दुर्व्यवहार के आधार पर संबंध में हैं, तो मदद लें
    और पढ़ें ... (16)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com