ekterya.com

लोगों द्वारा कम नाराज़ महसूस करने के लिए

दूसरों के लिए उपद्रव लग रहा है दो बुनियादी स्रोतों के कारण हो सकता है: व्यक्ति खुद को बहुत परेशान करता है (ज्यादातर मामलों में) या (हर कोई इससे पहले किया है) पूरी तरह से सामान्य कुछ करता है, जैसे कि श्वास, और किसी कारण से यह आपको परेशान करता है काफी। किसी भी स्थिति से निपटने का तरीका ढूंढना आपके परिप्रेक्ष्य के लिए अच्छा है और संभवत: आपके स्वास्थ्य के लिए भी।

चरणों

भाग 1

परेशान लोगों के साथ डील
इमेज का शीर्षक कम लोगों के साथ नाराज चरण 1
1
एक गहरी सांस लें. डायाफ्राम से गहराई से साँस लेने से आपके शरीर को तनाव की मात्रा कम हो जाती है। शांत और गणना करें धीरे धीरे दस समुद्र तट पर खुद को कल्पना करो तरंगों के भीतर की आवाज़ और सीगलें आपको बाढ़ आईं। अपने चेहरे पर पानी की धुंध महसूस करो और इसे शांत करने की अनुमति दें अपनी सबसे आश्वस्त स्मृति को चैनल - एक प्यार की भावना, सफलता की याद, कोई कर्तव्य नहीं करने की खुशी।
  • इमेज का शीर्षक कम लोगों के साथ नाराज चरण 2

    Video: Why I'm done trying to be "man enough" | Justin Baldoni

    2
    कैसे के बारे में चिंता करना बंद करो लोगों को व्यवहार करना चाहिए और क्यों करना चाहिए इस चरण में उम्मीदों को प्रबंधित करना शामिल है बहुत बार, हमारे पास बहुत विशिष्ट विचार हैं कि लोगों को कैसे व्यवहार करना चाहिए और उन्हें क्या करना चाहिए, और जब वे हमारी उम्मीदों को पूरा करने में विफल रहते हैं तो हम नाराज़ महसूस करते हैं। हम आमतौर पर इसे "शालीनता के सामान्य मानकों" कहते हैं। दूसरों को मूल रूप से अच्छे के लिए इंतजार करते हुए एक वैध विचार है, यह वास्तविक झुंझलाहट पैदा कर सकता है और, कभी-कभी, दुःख ऐसा करने का दूसरा तरीका है:
  • यह कम अपेक्षाएं सेट करता है मानवता पर विश्वास खोना मत, लेकिन उम्मीद मत करो कि लोग आपको अपने शिष्टाचार, उनके विचार और उनके प्रवचन के साथ आश्चर्यचकित करें। यदि आप दूसरों से बहुत ज्यादा उम्मीद नहीं करते हैं, तो जब आप ऐसा करेंगे, तो आपके मानदंडों को पूरा करने के दौरान आप इसकी सराहना करेंगे। उचित अपेक्षाओं को सेट करना कम परेशान करने की कुंजी है
  • इमेज का शीर्षक कम लोगों के साथ नाराज चरण 3
    3
    अपने आप से सवाल पूछिए: इससे मुझे कैसे फायदा होता है? "जब मुझे परेशान महसूस होता है तो मुझे क्या मिलता है?" यदि आप इसके बारे में सोचते हैं, तो संभवतः आपको ज्यादा नहीं मिलता शायद आप किसी और से बेहतर महसूस करते हैं लेकिन क्या आप सचमुच चाहते हैं कि आप किस निर्णय से प्राप्त करें अन्य लोग करते हैं या वे क्या करते हैं क्या आप खुद करते हैं? आपकी पहचान बहुत मजबूत होगी यदि आप इसे दूसरों की बजाय अपने कार्यों पर ही आधार देते हैं।
  • छवि का शीर्षक कम लोगों के साथ नाराज चरण 4
    4
    प्रतिक्रिया न करने से डरो मत। ज्यादातर समय, जब कोई हमें परेशान करता है, तो हम ऐसी भावनाओं को महसूस करते हैं कि प्रतिक्रिया न करना मुश्किल है। ऐसा तब होता है जब हम ऐसा कुछ कहते हैं जो हमें कुछ देना नहीं होता है या कोई पछतावा नहीं करता है। ज्यादातर समय, हमारे विस्फोट में स्थिति बेहतर हो सकती है। गहन साँस लेने के बाद, ध्यान दें और प्रतिक्रिया लेने के लिए एक क्षण लग जाएं कि क्या प्रतिक्रिया आपके समय के लायक है। मैं ऐसा नहीं कर सका।
  • बेशक, अगर किसी सहकर्मी ने अभी तक सेक्सिस्ट विवाद समाप्त कर दिया है, तो शायद "स्टीव" की तरह कुछ कहना अच्छा होगा, मुझे नहीं लगता कि यह महिलाओं और गायों की तुलना करना उचित है। लेकिन अगर किसी सहकर्मी ने आपको बीसवीं सदी के लिए एक ही मजाक दिया है, तो उसे प्रतिक्रिया की संतुष्टि नहीं दे रही है, शायद लंबे समय में आपको बेहतर सेवा देगी।
  • इमेज का शीर्षक कम लोगों के साथ नाराज चरण 5
    5
    अपने ध्यान पर ध्यान दें शरीर की भाषा. भ्रूभंग, रोष और अन्य अप्रिय शरीर भाषा के साथ क्रोध और अवमानना ​​संचारित देखो। इसके अलावा इन इशारों में भी संक्रामक होते हैं, इसलिए यदि आपको उस व्यक्ति पर निर्देशित किया जाता है जो आपको परेशान करता है, तो यह संभावना है कि वे भी आपके साथ परेशान होंगे। इससे पहले कि आप इसे जानते हैं, चीजें बदतर हो जाएगी जितना संभव हो उतना संभव है, शांत, शांत व्यवहार, कुछ भी न दिखाए, जो आप सुझाव देते हैं कि आप परेशान हैं।
  • इमेज का शीर्षक कम लोगों के साथ नाराज चरण 6
    6
    सबसे अच्छा लगता है यह मानने के बजाय कि परेशान व्यक्ति आपको परेशान करने की कोशिश करता है, वह मानता है कि वह नहीं जानता कि वह क्या कर रहा है। तथ्य यह है कि ज्यादातर लोग आपको परेशान नहीं करना चाहते हैं आपको शायद पता ही नहीं है कि आप जो भी करते हैं वह परेशान है। दूसरे शब्दों में, आप शायद अपनी खुद की दुनिया में हैं और खुद को भी नहीं जानते हैं याद रखें कि आप किसी अन्य व्यक्ति की तुलना में अपने बारे में अधिक सोचते हैं और वही सभी के लिए लागू होता है
  • छवि शीर्षक कम लोगों के साथ नाराज चरण 7
    7
    छोटी चीज़ों पर ध्यान न दें एक छोटा बच्चा आपको विमान पर परेशान करता है - एक आदमी अपने सेल फोन पर जोर से बोलता है - एक महिला आपको एक ही सवाल दो बार पूछती है। वे सभी छोटी चीजें हैं चीजों की सामान्य योजना में, वे कोई फर्क नहीं पड़ता आप उन लोगों को जाने के लिए सीखकर अपनी गुणवत्ता की गुणवत्ता में काफी सुधार कर सकते हैं, उनके बारे में चिंता करना बंद कर सकते हैं और उन प्रयासों पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं जो वास्तव में ज्यादातर लोगों के लिए महत्वपूर्ण हैं: दोस्तों, परिवार, स्वास्थ्य और सुरक्षा, नवाचार, साहस और यादें जो सहना
  • उन चीजों को स्वीकार करें जिन्हें आप नहीं बदल सकते। आप खुद को, टॉयलेट पेपर और अपने घर की सजावट बदल सकते हैं, लेकिन आप किसी और को बदल नहीं पाएंगे। जिन चीजों को आप बदल सकते हैं उन पर आपकी ऊर्जा को ध्यान में रखें और आपके आस-पास के लोग आपको नोटिस करेंगे।



  • छवि शीर्षक कम लोगों के साथ नाराज चरण 8
    8
    दूसरों को खुश करने की कोशिश करना बंद करो कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कौन हैं या आप क्या करते हैं, हमेशा कोई ऐसा व्यक्ति नहीं होता जो आपको समझ नहीं करता है या जो आपको किसी नाकाम तरीके से सोचता है। उन लोगों को हरा करने की कोशिश न करें जो आपके लिए उदासीन या शत्रुतापूर्ण हैं, क्योंकि यह बेकार होगा। यह आपको परेशान करेगा कि आप जितना भी आप के लायक समझते हैं उतना जितना भी उतना ही खुश करने में सक्षम न हों। यह इच्छा स्वार्थ से आती है और विषाक्त है।
  • कोई फर्क नहीं पड़ता कि वह कौन है, किसी को आपके लिए नापसंद महसूस होगा चाहे वह कैरियर, एक धर्म, एक जातीयता, लिंग, यौन प्राथमिकता या सामाजिक वर्ग है, यह आपके लिए अपने आप को एक इंसान के रूप में अपने दम पर देखने के लिए बहुत मुश्किल होगा। यह संभव है कि किसी ने पूर्वाग्रह को दूर किया, लेकिन यह शायद ही कभी होता है और जल्दी से कभी नहीं होता है
  • उस व्यक्ति को दिखाएं जो आपको नफरत करता है कि आप अपने तरीके से काम करने में गलत हैं। अज्ञानता या पूर्वाग्रह का मुकाबला करने के लिए आप सबसे अच्छी बात यह भूल जाते हैं कि आप अपने जीवन को जीने के लिए और इसे उदाहरण के रूप में दिखा सकते हैं कि आप त्रुटि में हैं। उसे दिखाओ कि आप कितने अद्भुत हैं अपने चेहरे पर रगड़ें मत, बस अपने जीवन जीना। जो लोग इसे ध्यान नहीं देते हैं वे संभवत: उन लोगों के लिए होगा जिनके पास मोक्ष नहीं है।
  • भाग 2

    अपनी खुद की झुंझलाहट से डील करें
    छवि शीर्षक कम लोगों के साथ नाराज कदम 9
    1
    पहचानें जो आपको परेशान करता है क्या कारण है तुम? क्या यह सचमुच परेशान है, जैसे एक भाई जो उसी आवाज़ को दोहराता है जिसे आपने बार-बार उसे रोकने के लिए कहा है या कोई हानिरहित नहीं है, जो शोर से सांस लेता है? यदि आपको परेशान किया गया है, तो कुछ हानिरहित है, शायद कुछ अंतर्निहित समस्या है जिसे आपने हल नहीं किया है, या तो व्यक्ति के बारे में या अपने बारे में।
  • छवि का शीर्षक कम लोगों के साथ नाराज चरण 10
    2
    याद रखें कि एक कष्टप्रद व्यक्ति परेशान है एक कदम पीछे ले जाओ और जिस तरह से आप व्यवहार करते हैं जब आप नाराज होते हैं, उसकी कल्पना करें। क्या आप कल्पना कर सकते हैं कि आप किसी के साथ रहना चाहते हैं, या आप गड़बड़, कठोर, कड़वा, उदास हैं, जिनसे लोग दूर जाते हैं? एक अच्छा मौका है कि जब आप अन्य लोगों को परेशान करते हैं, तो आप ऐसे व्यक्ति बन जाते हैं जिसे आप नापसंद करते हैं। इस तथ्य को बदलने के लिए सबसे अच्छा प्रेरणा है कि आप शायद उस व्यक्ति को नहीं बनना चाहते हैं।
  • छवि शीर्षक कम लोगों के साथ परेशान चरण 11
    3
    अपने आप पर किसी भी सलाह आप किसी और को देना होगा लागू करें यदि आप किसी के साथ नाराज हैं, तो यह जानने के बिना कि आप परेशान क्यों हैं, इस वजह से या आप अगर निराश महसूस करते हैं, तो यह चाल की कोशिश करें। उस टिप का निर्माण करें जिसे आप उस व्यक्ति को देना चाहेंगे। यह मानते हुए कि व्यक्ति ने तुम्हारा दोस्त को मजाक बना दिया है और आप चाहते हैं कि "दूसरों का ध्यान रखें" अब, अन्य व्यक्ति को यह सलाह देने के बजाय, इसे चालू करें और निर्धारित करें कि क्या यह सलाह आपके लिए आवेदन कर सकती है हाँ, आप के लिए! क्या एक तरीका है कि आप अन्य लोगों के प्रति विचारशील हो सकते हैं? क्या आप अच्छा हास्य बना सकते हैं? क्या आप विचार कर सकते हैं कि आपके मित्र ने मजाक कैसे मजाक कर दिया था? कभी-कभी, जो सलाह हम बहुत ज्यादा देना चाहते हैं, वह यह है कि हमें स्वयं को प्राप्त करना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक कम लोगों के साथ परेशान चरण 12
    4
    ध्यान रखें कि आपकी झुंझलाहट दूसरे व्यक्ति के साथ समस्या के बजाय आपके साथ एक समस्या हो सकती है इसमें कोई संदेह नहीं है कि यह संभव है कि कोई कारण या कोई हमारे लिए परेशान क्यों न हो, क्योंकि यह हमें अपने बारे में याद दिलाता है - हम यह नहीं मानना ​​चाहते हैं कि हम वही हैं जो हम हैं, इसलिए हम उस व्यक्ति या चीज़ से चिड़चिड़ापन पैदा कर रहे हैं और हमें परेशान अपने आप से निम्नलिखित प्रश्न पूछें: इसका कारण यह है कि मुझे परेशान क्यों होता है क्योंकि दूसरे व्यक्ति कुछ को दर्शाता है जो मैं बहुत से पहचानता हूं?
  • इमेज का शीर्षक कम लोगों के साथ परेशान चरण 13
    5
    अपने जीवन को थोड़ा बदलने की संभावना पर विचार करें परेशान होने के नाते यह एक संकेत हो सकता है कि आप अपने में डूबे हुए हैं सुविधा क्षेत्र. चीजों को बदलने की कोशिश करो फर्नीचर को अपने कमरे में फिर से संगठित करें, लेखकों की किताबें पढ़िए, जो आपके मौलिक विश्वासों को चुनौती देते हैं, विदेशों में यात्रा करते हैं। अपने जीवन में कुछ बदलना जिससे कि आप अपना आराम क्षेत्र छोड़ते हैं और आपको एक नए क्षेत्र में प्रवेश करने की अनुमति देता है जिससे आपकी जलन कम हो जाती है और आपका दया.
  • जो कुछ भी आपको बढ़ने और परिपक्व करने में मदद करता है, वह अन्य लोगों के प्रति चिन्ता को कम कर सकता है। जितना अधिक आप दुनिया के बारे में जानेंगे और बेहतर लोगों की प्रेरणाओं को समझेंगे, उतना ही आप उससे अपेक्षा करते हैं। खुशी की कुंजी कम उम्मीदों होने की है
  • युक्तियाँ

    Video: अनार के ये फायदे जानकर आप दंग रह जायेंगे - Health Benefits Of Pomegranates In Hindi

    • सकारात्मक सोच आपको दूसरों के प्रति जलन महसूस कर सकती है।
    • ध्यान रखें कि इंटरनेट आपको परेशानियों की भावना के साथ छोड़ सकता है, केवल इस समय अज्ञात लोगों के लिए जिनके चेहरे आपको नहीं देख सकते हैं इंटरनेट पर नकारात्मक बातचीत को गंभीरता से लेने की कोशिश न करें, हास्य की भावना रखें और जब चीजें अशांत लगती हों तो दूर रहें। अगले दिन सब कुछ एक अच्छी रात की नींद के बाद बहुत अलग दिखाई देगा।
    • यदि कोई आपको परेशान करता है (जैसे आपके भाई), तो आप को कमरे में छोड़ दें और शांत होने के लिए किसी अन्य जगह पर जाएं। बाद में आप वापस जा सकते हैं
    • मीठा जो व्यक्ति आपको परेशान करता है, आप जितना कड़वा महसूस करेंगे दूसरों को उन्हें डाउनलोड करने से पहले अपनी समस्याओं का समाधान करें

    चेतावनी

    Video: नवरात्रि उपवास, Intermittent Fasting benefits , side effects history and science.

    • ध्यान रखें कि कभी-कभी आप प्रत्येक घटना को अलग-अलग देखकर किसी समस्या के परिमाण को कम कर सकते हैं। पैटर्नों की जांच करें, जो वास्तविक और गंभीर संघर्षों को दर्शाते हैं जो समाधान की आवश्यकता होती हैं। ऐसी स्थिति में भरोसेमंद मित्रों के साथ चर्चा करें, जो इससे बाहर हैं या परामर्शदाता के साथ, यह सिर्फ प्रतिक्रिया के बजाय आपको परेशान करने के लिए शुरू होता है। ऐसे सभी परिस्थितियों में जहां गहरे संघर्ष होते हैं, प्रतिक्रिया या अतिरंजना आपको सही कहती है कि वह व्यक्ति आपको चाहे कहता है: आपको परेशान करने या परेशान करने में परेशानी होगी।
    • सावधान रहें कि आप एक परेशान व्यवहार के रूप में देखते हैं। यदि आप एक स्थिति को बहुत अधिक बढ़ाते हैं, तो आप लोगों को विमुख करने और परेशान होने का खतरा पैदा करते हैं, इतना उबाऊ, अपमानजनक और मित्रवत नहीं होने के कारण।
    • ध्यान रखें कि घृणा, अवमानना ​​और डर संक्रामक व्यवहार हैं। अपनी परेशान या उस व्यक्ति के प्रति अवमानना ​​से बचें, जो दूसरों के बारे में आपकी राय को लगाए जाने के कारण आपको परेशान करता है। अपमानजनक लोगों का एक समूह एक अप्रिय तमाशा है जो काम के माहौल, स्कूल और अन्य स्थितियों में जल्द ही धमकी लेता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com