ekterya.com

कैसे कुशलता है

आइजैक न्यूटन ने एक बार कहा था कि "स्पर्श एक नया दुश्मन बनाने के बिना अपने दृष्टिकोण को समझने का कार्य है।" स्पर्श करने के बाद ही, आपके संदेश को स्पष्ट रूप से संवाद करने और अपने आस-पास के लोगों के प्रति संवेदनशील होने की क्षमता रखने के लिए, उन्हें अपमानित करने से बचें यह इसका मतलब यह नहीं है कि आपको अपनी भावनाओं को छिपाना चाहिए - इसका मतलब यह है कि आपको अपने विचारों को एक तरह से प्रस्तुत करना चाहिए जो आकर्षक और हानिरहित है। यदि आप जानना चाहते हैं कि यह कैसे है, तो इस लेख को चरण 1 से पढ़ें।

चरणों

भाग 1

एक वार्तालाप में छूने के बाद
अंत शीर्षक एक छवि नियंत्रण या मैनिपुलेटिव रिलेशनशिप चरण 03
1
बोलने से पहले सोचो यह विचार करने के लिए बंद करें कि आपके शब्दों को कैसे माना जाएगा और जल्दबाजी में टिप्पणी करने से बचें जब आप अपने मालिक या किसी मित्र से आपको तुरंत बताए जाने की तरह महसूस करते हैं, तो मन में आने वाली पहली बात कहने से पहले अपने विचारों को व्यवस्थित करने के लिए कुछ समय दें। अपने आप से पूछें कि क्या आपको लगता है कि क्या कहना सबसे अच्छा समय है, अगर आप इसे कहने का सबसे अच्छा तरीका ढूंढने के लिए कुछ इंतजार कर सकते हैं और अगर आपको लगता है कि उस समय आपके अन्य लोगों को आपकी टिप्पणियों का ग्रहण किया जाएगा।
  • यद्यपि आप जो सोचते हैं वह आपको दिलचस्प विचार प्राप्त करने के लिए प्रेरित कर सकता है, लेकिन ऐसा करने से पहले अपने विचारों को उठाने में कुछ मिनट लगने से आपको चोट नहीं आती है। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने बॉस के कुछ कहने से असहमत हैं, तो कुछ उदाहरणों के बारे में सोचना अच्छा है, जो बताते हैं कि आप सहमत नहीं हैं, पहुंचने और उसे कहने के बजाय कि यह एक बुरा विचार है।
  • अपने आस-पास के लोगों को देखें आप टिप्पणी कर सकते हैं कि आप शादी में कितने उत्साहित हैं, जबकि कोई व्यक्ति तलाक दे रहा है यह आवश्यक नहीं है कि आप अपने उत्साह को हमेशा के लिए छिपाना चाहते हैं, लेकिन हो सकता है कि उस टिप्पणी को बनाने के लिए एक और क्षण देखने के लिए बेहतर हो।
  • ग़ैर-चुपके चरण 18 नाम की छवि
    2
    नकारात्मक टिप्पणियों पर ध्यान न दें यदि कोई आपकी उपस्थिति में कोई नकारात्मक टिप्पणी करता है, तो सामंजस्यपूर्ण हो और बातचीत में शामिल होने से बचें, खासकर यदि यह कार्यस्थल में होता है और आप कार्यालय गपशप का हिस्सा बनना नहीं चाहते हैं। नकारात्मक टिप्पणियों को अवरुद्ध करने और स्थिति को समझदारी से प्रबंधित करने के कई तरीके हैं। ये उनमें से कुछ हैं:
  • गपशप कृपया उदाहरण के लिए: "मुझे खेद है आप जुआनिता के बारे में सुना, जब मैंने उससे बात की, उसने कहा कि उसकी बर्खास्तगी सिर्फ एक अफवाह थी।"
  • ऐसा कुछ कहो जो आपको शामिल नहीं करता है, जैसे: "मैं जुआनतो को बहुत अच्छी तरह से नहीं जानता, इसलिए मुझे पता नहीं है कि वह कितनी बार पीता है।"
  • कुछ सकारात्मक कहें: "हो सकता है कि मारिया अक्सर देर हो जाती है, लेकिन वह बहुत अच्छी तरह से काम करती है" या "पेड्रो हमेशा मुझसे बहुत दयालु रहा है।"
  • विषय बदलें: "आप जानते हैं, बॉस के बारे में आपकी टिप्पणी ने मुझे कुछ याद दिलाया, जल्द ही यह कार्यालय पार्टी है, है ना? क्या आप किसी के साथ आने वाले हैं?"
  • गुना। अगर कोई नकारात्मक बोल रहा है और स्थिति अधिक की अनुमति नहीं देती है, तो कहें कि आपको स्कूल या काम पर वापस जाना होगा। यह महत्वपूर्ण नहीं है कि आप बातचीत के कारण वापस ले जाएं।
  • व्यक्ति को यह न बताएं कि वह ऐसा न करें उदाहरण के लिए, "मुझे वास्तव में पड़ोसी के बारे में गपशप करने में दिलचस्पी नहीं है" या "मैं इसके बारे में कार्यालय में बात नहीं करूंगा।"
  • सेट शीर्षक लक्ष्य निर्धारित करें 04
    3
    कुछ नकारात्मक बोलने से पहले एक सकारात्मक टिप्पणी से शुरू करें यदि आपको किसी की आलोचना करनी है, तो यह एक सहयोगी या आपके सबसे अच्छे दोस्त हो, ऐसा करने का प्रयास करें ताकि व्यक्ति इसे प्राप्त करने के लिए अधिक खुला हो। इसका मतलब यह नहीं है कि चीजें अच्छी तरह से नहीं चल रही हैं तो आपको उसे झूठ करना चाहिए, लेकिन आपको सकारात्मक पहलू पर प्रकाश डालना शुरू करना चाहिए ताकि व्यक्ति जान जाए कि आपकी देखभाल है। आपके पास ऐसा करने के कुछ तरीके हैं:
  • आप एक दोस्त के लिए एक नकारात्मक टिप्पणी करने की जरूरत है, की तरह कुछ कहते हैं कि "मुझे लगता है कि तुम बहुत ही लोगों को आप जानते शुरू करने की कोशिश करने के लिए मिठाई हो, लेकिन अगर आप इसे हर बार जब हम बाहर जाना करते हैं, मुझे एक छोटे से दयनीय लग रहा है।"
  • यदि आप किसी के साथ काम करने वाले किसी व्यक्ति को नकारात्मक टिप्पणी करना चाहते हैं, तो आप कह सकते हैं "मैं वास्तव में इस परियोजना में आपके द्वारा किए गए सभी प्रयासों की सराहना करता हूं, लेकिन मुझे लगता है कि अगर मारिया आपको मदद दे, तो इससे बेहतर हो सकता है।"
  • छवि शीर्षक 41105 4
    4
    देखभाल के साथ अपने शब्दों को चुनें सामंजस्यपूर्ण होने के लिए, आपको याद रखना चाहिए सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक आपके विचारों को व्यक्त करने के लिए उपयोग किए जाने वाले शब्दों से सावधान रहना है आप कह सकते हैं कि आप किसी को नाराज़ न करें या किसी दुर्भावनापूर्ण व्यक्ति की तलाश में न हों या न ही सब जानते हों। जब आप किसी राय को देना चाहते हैं, तो अपने आप से पूछें कि आप जिन शब्दों का उपयोग करने की योजना बना रहे हैं वे पूर्वाग्रहों को निरूपित करते हैं या यदि वे हानिकारक हैं, इस अवसर के लिए अनुचित या अनुचित हैं। फिर, किसी को न मानने के बिना अपने विचारों को व्यक्त करने के लिए सही शब्द खोजें
  • उदाहरण के लिए, यदि आप किसी सहकर्मी को तेजी से काम करना चाहते हैं, तो उसे नहीं बताएं कि वह "धीमी" है - उससे पूछें कि क्या वह काम को "अधिक कुशलता से" करने के लिए आता है।
  • इसके अलावा, यदि आप अपने बॉस को सूचित करना चाहते हैं कि आप अपनी नौकरी छोड़ने जा रहे हैं, तो आपको यह नहीं कहना है कि "मैं इन लोगों के साथ काम करने में बहुत चतुर हूं" - यह कहना बेहतर होगा कि "यह कंपनी मेरे लिए सबसे उपयुक्त जगह नहीं है।"
  • छवि शीर्षक 41105 5
    5
    देखभाल के साथ क्षण चुनें सही समय चुनना आधा लड़ाई है जब यह कुशलता रखने की बात आती है। आप कुछ बहुत अच्छा कहना चाह सकते हैं, लेकिन यदि आप इसे किसी अनौपचारिक क्षण में कहते हैं, तो आप पूरी तरह से एक सामाजिक स्थिति को बर्बाद कर सकते हैं, और अंत में आप किसी की भावनाओं को चोट पहुंचा सकते हैं। एक टिप्पणी करने से पहले, अपने आप से पूछें कि क्या यह करने का सबसे अच्छा समय है और यदि लोगों को यह पता है कि इसे कैसे समझना है। हो सकता है कि आपको और सकारात्मक प्रतिक्रिया देने के लिए एक और क्षण इंतजार करना बेहतर होगा, भले ही आप यह कहने पर मर रहे हों कि आप क्या सोच रहे हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपका मित्र लिंडा हर किसी को बताने के लिए बेहद उत्साहित है, तो आपको गर्भावस्था की रिपोर्ट करने से पहले कुछ दिन इंतजार करना पड़ सकता है, इसलिए वह कुछ समय तक ध्यान का आनंद उठा सकती है। आप अपने दोस्त को यह नहीं मानना ​​चाहते हैं कि आपने उसका पल बर्बाद किया है।
  • इसके अलावा, यदि आपका बॉस किसी दिन के कार्य के अंत में एक लंबी प्रस्तुति को खत्म करने की कोशिश कर रहा है, तो यह अन्य विषय से संबंधित रिपोर्ट के बारे में पूछने का सबसे अच्छा समय नहीं होगा। आप केवल दूसरों को भ्रमित करने का प्रबंधन करेंगे और आपके मालिक आपके प्रश्नों पर ध्यान देने के लिए प्रस्तुति पर भी ध्यान केंद्रित करेंगे - अगर आप अगले दिन तक इंतजार करते हैं, तो शायद वह इसके बारे में बात करने के लिए अधिक इच्छुक होगा।
  • छवि शीर्षक 41105 6
    6
    निमंत्रण को निष्ठा से नकार दें अगर कोई आपको कुछ करने के लिए आमंत्रित करता है, तो निमंत्रण को अस्वीकार करने का सबसे तेज़ तरीका ढूंढें, भले ही आप गहराई से कहें तो "बिल्कुल नहीं!" चाहे आप किसी के पार्टी में आमंत्रित हो, जिसे आप मुश्किल से जानते हैं या जिसे शुक्रवार की रात को देर से काम करने के लिए कहा जाता है, आपको तुरंत अस्वीकार करने और क्रोध और चिंता दिखाने के बजाय, यह कहने के लिए समय निकालना कि आप जाना चाहते हैं ऐसा करने में सक्षम नहीं होने के लिए एक संक्षिप्त माफी या स्पष्टीकरण इस तरह आप इस प्रक्रिया में किसी को अपमानित किए बिना अपने आप को समझा सकेंगे।
  • उदाहरण के लिए, अगर मालिक एक और परियोजना पर काम करने और सिर्फ समय नहीं है आपसे पूछता है, आप कह सकते हैं "मुझे के बारे में सोच के लिए धन्यवाद और मुझे इस अवसर दे रही है, लेकिन मैं अभी भी मेरे लिए सौंपा उन अन्य दो परियोजनाओं पर काम कर रहा हूँ और मैं एक के लिए समय नहीं है अतिरिक्त काम, लेकिन भविष्य में मैं इसी तरह की एक परियोजना के साथ आपकी मदद करना चाहूंगा। "
  • एक दोस्त एक दौरे के लिए आमंत्रित किया है (और यह वास्तव में कुछ अपनी रुचि के अनुसार नहीं है), तो जैसे "दौरे कुछ बहुत दिलचस्प लगता है कहते हैं, लेकिन मैं इस सप्ताह के अंत आराम। मैं एक बहुत ही थकाऊ सप्ताह था पसंद करते हैं और मैं अपने आप को एक साथ खींचने के लिए की जरूरत है। आप अगर लगता है क्या हम अगले शुक्रवार को कुछ पीते हैं? "
  • छवि शीर्षक 41105 7
    7
    जिन लोगों को आप अच्छी तरह से नहीं जानते हैं, उनके लिए बहुत अधिक निजी जानकारी प्रकट न करें जिन लोगों के पास कोई स्पर्श नहीं है, वे अपने निजी मामलों को उनके आस-पास के सभी लोगों को बताते हैं। अगर आप समझदारी से कार्य करना चाहते हैं, तो आप अपने सबसे हाल के गोलमाल के बारे में, हर रोज़ आपके बारे में बताए हुए दवाब या आपकी व्यक्तिगत समस्याओं के बारे में बता सकते हैं। आप केवल उन लोगों को ही बना सकते हैं जो आपको नहीं जानते हैं कि आपको अच्छी तरह असहज महसूस होता है और वे कभी भी मित्र नहीं होंगे - इस बात से अवगत होने की कोशिश करें कि क्या लोग अधिक सुनना चाहते हैं या यदि आपने पहले ही बहुत कुछ कहा है।
  • यह अन्य लोगों की व्यक्तिगत जानकारी के प्रकटीकरण पर भी लागू होता है यदि आप एक विश्वसनीय दोस्त और दूसरे करीबी दोस्त नहीं मिलते हैं, तो अपने दोस्तों के निजी व्यक्ति के सामने अन्य लोगों के सामने मत बताना - शायद उसने आपको विश्वास के एक पल में अपनी मां के साथ अपने जटिल संबंध के बारे में बताया, लेकिन मुझे यकीन है कि वह हर किसी को जानना नहीं चाहेगा
  • छवि शीर्षक 41105 8



    8
    सुनिश्चित करें कि आपके शरीर की भाषा आपके शब्दों के अनुरूप है। यदि आप अपने आप को एक विनम्र और मैत्रीपूर्ण तरीके से समझ सकते हैं तो यह बहुत अच्छा है, लेकिन अगर आपका शरीर कुछ अलग व्यक्त करता है, तो लोग समझेंगे कि आप वास्तव में क्या सोचते हैं। यदि आप किसी नाजुक तरीके से किसी को कुछ महत्वपूर्ण बताते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप आँख से संपर्क करें, व्यक्ति को चेहरे पर नज़र रखें और दुबला न हों या जमीन पर न देखें। ध्यान दें और दिखाएं कि आप परवाह करते हैं किसी के लिए आपको गंभीरता से लेना मुश्किल होता है यदि आप उन्हें बताते हैं कि आप एक अच्छी नौकरी कर रहे हैं और फिर आप दूसरी तरफ देखते हैं।
  • क्रियाएं शब्दों से अधिक कहती हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपके शरीर की भाषा में आप जो भी कहने का प्रयास कर रहे हैं उसके अलावा कुछ भी नहीं व्यक्त करते हैं।
  • भाग 2

    दूसरों के बारे में सोचो
    प्रभाव शीर्षक वाले चित्र चरण 18
    1
    अन्य लोगों के दृष्टिकोण को देखें स्पर्श का एक अन्य महत्वपूर्ण पहलू यह है कि आप दूसरों के स्थान पर खुद को कैसे रख सकते हैं यद्यपि अपने विचारों को ज्ञात करना महत्वपूर्ण है, आपको यह भी समझना चाहिए कि प्रत्येक व्यक्ति को उसी तरीके से नहीं देखता है यह अधिक संभावना है कि कोई व्यक्ति आपकी बात सुनेगा और आपको गंभीरता से ले जाएगा यदि आप उन्हें बता सकते हैं कि आप समझते हैं।
    • उदाहरण के लिए, आप मैरी पूछने के लिए एक अन्य परियोजना के साथ मदद करना चाहते हैं, यह सबसे अच्छा है की तरह कुछ के साथ शुरू करने के लिए "मुझे पता है तुम अभी बहुत काम किया है, लेकिन ..." तुम सिर्फ पहुंचें और कहते हैं कि "अरे, आप देर से रह सकते हैं और मुझे यह पूरा करने में मदद करें? ", निश्चित रूप से मारिया विश्वास करेंगे कि आप असंवेदनशील हैं।
  • बैट टेक्टफुल स्टेप 03 नाम वाली छवि
    2
    विचारों के बिना सांस्कृतिक मतभेदों पर ध्यान दें और उनके प्रति संवेदनशील होने का प्रयास करें। इस दुनिया में सांस्कृतिक प्रकृति के कई अंतर हैं जो सम्मान के प्रति हकदार हैं और जो लोगों की उत्पत्ति के स्थान पर आधारित हैं, उनके पालन-पोषण में, संभवतः अपने नस्लीय इतिहास में या यहां तक ​​कि उन पीढ़ी में जो वे हैं। किसी संसार में सामान्य रूप से स्वीकार किए जाने वाले कुछ भी एक अन्य संदर्भ में अपमान माना जा सकता है, इसलिए टिप्पणी करने से पहले इन मतभेदों के प्रति संवेदनशील होना सुनिश्चित करें।
  • बीट टैक्टिफुल स्टेप 04 नामक छवि
    3

    Video: How to Swim Efficiently

    सावधानी बरतें शायद आपको एक प्रस्तुति के दौरान एक सहयोगी को सुधार करना चाहिए या अपने दोस्त से कहें कि आपके पास दांतों के बीच पालक का टुकड़ा है उसे अन्य लोगों के सामने बताने के बजाय, इसे निजी तौर पर करने की कोशिश करें विवेक स्पर्श का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, क्योंकि यह आपको जानने में मदद करेगा कि आपको निश्चित परिस्थितियों में क्या कहना चाहिए। पेशेवर और सामाजिक दुनिया में यह एक आवश्यक कौशल है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप और आपके साथी ने वृद्धि की है (लेकिन कोई और नहीं मिला है), तो सबसे अच्छा है कि हर किसी के सामने दुलकी न हों आप बाद में इसे निजी तौर पर मना सकते हैं।
  • इट प्रोडक्टिफ़ाइड चरण 05
    4
    कोमल हो, भले ही आपको परेशान महसूस हो। शांत रहें और दया और ईमानदारी से बोलें। दूसरों की सबसे अच्छी समझें भले ही आप किसी दोस्त को बताकर मर जाएं, जो आपको लगता है वास्तव में अपने सहयोगी के बारे में या चिल्लाने के बारे में जो एक परियोजना को बर्बाद करने वाला है, उस तरह से कहें, जब तक आप सही मायने में महसूस न करें कि आप वास्तव में क्या महसूस करते हैं, तब तक सही पल खोजते हैं। पल के गुस्से की वजह से आप केवल बाद में पछतावा कर सकते हैं ऐसा कुछ कहना आवश्यक नहीं है
  • उदाहरण के लिए, यदि कोई आपको एक भयानक स्वेटर देता है, तो कहो, "उपहार के लिए धन्यवाद, मुझे खुशी है कि आप मुझे याद करते हैं।"
  • छवि शीर्षक 41105 13
    5
    सहानुभूति दिखाएं एक टिप्पणी करने से पहले चारों ओर देखें और अपने आप से पूछें कि लोगों को यह कितनी अच्छी तरह से मिलेगा। अपने राजनीतिक, धार्मिक या अन्य विचारों को व्यक्त करने से पहले स्वयं को दूसरों के स्थान पर रखना महत्वपूर्ण है यद्यपि आप हमेशा यह नहीं जान सकते हैं कि इससे पहले कि आप दूसरों के बारे में बात करते हैं, महत्वपूर्ण बात यह है कि किसी के साथ आपत्तिजनक होने से बचने के लिए सोचने का तरीका और आपके आस-पास के लोगों के अनुभवों का विचार होना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, यदि रॉबर्टो को निकाल दिया गया था और आप को पदोन्नत किया गया है, तो शायद यह संभवतया फ्लाट करने का सबसे अच्छा समय न हो।
  • यदि आपके आस-पास के व्यक्ति भक्त ईसाई हैं, तो यह कहने का सबसे अच्छा समय नहीं है कि आप धर्मों को बेकार मानते हैं।
  • यदि किसी व्यक्ति के काम पर एक लंबा दिन था, तो यह अपेक्षा नहीं करें कि आप एक महान व्यक्तिगत संघर्ष को हल करने में सहायता करें। थोड़ा धैर्य रखें
  • छवि शीर्षक 41105 14
    6
    सक्रिय रूप से सुनने के लिए जानें यह स्पर्श का एक अनिवार्य हिस्सा है। कोई व्यक्ति आपको बताता है और वास्तव में क्या सोचता है, इसके बीच में एक बड़ा अंतर है, इस प्रकार संदेश प्राप्त करने के लिए आप ध्यान देने की कोशिश करते हैं। यदि आपका मित्र आपको बताता है कि वह पहले से ही अपने ब्रेक से दूर है और आप के साथ पार्टी करने के लिए तैयार है, लेकिन उसकी आँखें और इशारों अन्यथा से संकेत मिलता है, उसे बताओ कि वह ठीक नहीं है अगर वह छोड़ना नहीं चाहता है तो उसे ढूंढें।
  • लोगों की सच्ची भावनाओं को ध्यान में रखते हुए आपको और अधिक कुशलतापूर्वक प्रतिक्रिया देने में सहायता मिलेगी। उदाहरण के लिए, यदि आपके सहकर्मी को किसी प्रोजेक्ट में समस्याएं आ रही हैं और मदद के लिए पूछने से डरते हैं, तो कुछ सुरागों पर ध्यान दें, चाहे वह आपको तंत्रिका स्वर, स्टटर्स या दोहराव से बोलता है यह जानने की कोशिश करें कि क्या वह आपको मदद के लिए पूछने का प्रयास कर रहा है
  • दूसरों को सक्रिय रूप से सुनना भी आपको यह जानने में मदद करेगा कि कोई व्यक्ति कब अवरुद्ध है और किसी विषय के बारे में और कुछ नहीं सुनना चाहता है। यदि आप किसी सहकर्मी की आलोचना करने की कोशिश करते हैं जो पहले से ही परेशान है, तो आप उसके शब्दों से जान लेंगे कि वह किसी और चीज की सुनना नहीं चाहते हैं-वह सूक्ष्मता के साथ वार्ता को खत्म करता है और बाद में उसे वापस करता है
  • छवि शीर्षक 41105 15
    7

    Video: कुशल समय प्रबंधक कैसे बनें | time management tips in hindi

    सम्मान करो सम्मान स्पर्श के साथ हाथ में जाता है I यदि आप वास्तव में विनम्रता के साथ काम करना चाहते हैं, तो आपको सम्मान के साथ लोगों का इलाज करना चाहिए। इसका मतलब है कि जब तक वे बोलने और दखल नहीं देते, जब वे आपको कुछ बताने की कोशिश करते हैं और किसी व्यक्ति को बुरी खबर देने से पहले उन्हें कैसा महसूस करते हैं प्रत्येक व्यक्ति को दयालुता और चिंता के साथ व्यवहार करें और समझें कि आपके आस-पास के सभी लोगों के लिए उचित होना महत्वपूर्ण है, भले ही वे आपकी सहानुभूति का आनंद न लें।
  • आदरणीय होने के नाते शालीनता का मामला है बुरे शब्दों को बड़ों के सामने मत कहना या उन लोगों के सामने अश्लील शब्दों का प्रयोग न करें जो आप अच्छी तरह जानते नहीं हैं। यह खराब स्वाद में है और आप यह दिखाएंगे कि आपको कुशलता की कमी है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com