ekterya.com

प्रीपेन्टल योग कैसे करें

गर्भावस्था आपके जीवन में अनुभव किए जाने वाले सबसे कठिन लेकिन अद्भुत अनुभवों में से एक हो सकती है। इन क्षणों की सराहना करना महत्वपूर्ण है और आपके बच्चे के स्वास्थ्य का समर्थन भी करता है। जन्म के समय योग के कई महान लाभ हैं, जैसे कि आपको आराम करने, अपनी श्वास लेने की तकनीक का अभ्यास करने और प्रसव के लिए तैयारी भी करना। प्रसूति योग बच्चे के जन्म के लिए एक सामान्य प्रकार की तैयारी के रूप में काम करता है। साँस लेने के व्यायाम, खींच, ध्यान और सुरक्षा संबंधी सुझावों के माध्यम से, आप आपको गर्भावस्था के दौरान और आपके बच्चे को शांत और आराम से रखने के तरीके सिख सकते हैं। जन्मपूर्व योग आपका मन, शरीर और आत्मा को शांत करेगा, जबकि आप गर्भावस्था के अनुभव और जन्म के चमत्कार का आनंद लेने में मदद करेंगे।

चरणों

इमेज नामक बी ए काउंटरटेनर चरण 1
1
प्रारंभ करने से पहले अपने जन्म के पूर्व चिकित्सक से परामर्श करें हमेशा अपने डॉक्टर की सलाह का पालन करें जब तक आप अच्छे स्वास्थ्य में हैं और कोई जटिलता नहीं है, तब तक आपका डॉक्टर आपको हरे रंग की रोशनी देगा।
  • यदि आपको पीठ की समस्या हो या गर्भपात का इतिहास हो, तो जन्मपूर्व योग आपके लिए नहीं हो सकता है। यदि आपका चिकित्सक यह नहीं सोचता कि यह आपके और आपके बच्चे के लिए एक सुरक्षित गतिविधि नहीं है, तो आप पूछ सकते हैं कि सुरक्षित वैकल्पिक तरीकों का एक समान प्रभाव हो सकता है।
  • बीए ए कंट्री सिंगर चरण 4 नामक छवि
    2
    एक वर्ग का पता लगाएं जिसे आप शामिल कर सकते हैं। यदि आप एक शुरुआत कर रहे हैं, तो शायद एक उपयुक्त प्रशिक्षक के बिना अपने आप पर अभ्यास शुरू करने के लिए एक अच्छा विचार नहीं है यद्यपि योग अभ्यास सामान्यतः शुरुआती लोगों के लिए सुरक्षित और मैत्रीपूर्ण माना जाता है, लेकिन गर्भावस्था के दौरान अनुचित तरीके से चलने वाली गतिविधियों को आप और आपके बच्चे को जोखिम में डाल सकते हैं। एक योग्य व्यक्ति के निर्देश के तहत आपको चोट लगने का खतरा कम होगा।
  • आपकी कक्षा में एक प्रशिक्षित प्रशिक्षक होगा जो आपको मार्गदर्शन करेगा। यह यथार्थवादी लक्ष्यों को स्थापित करने में मदद करेगा, खासकर यदि आप शुरू करते हैं चूंकि योग ज़ोरदार गतिविधि हो सकता है, इसलिए आप इसे ज़्यादा नहीं करना चाहते हैं आपका जन्मपूर्व योग कक्षा आपको अपने मन को शांत करने और अपने शरीर को आराम करने में मदद करनी चाहिए। जब आप आराम कर लेते हैं, तो आपका बच्चा भी आराम करता है
  • एक योग स्टूडियो का पता लगाएं जिसमें प्रशिक्षकों को जन्म के समय योग की तकनीकों का ज्ञान है या इन वर्गों की पेशकश है। कुछ स्टूडियो भविष्य की माताओं के लिए विशेष रूप से तैयार किए गए जन्मपूर्व योग कक्षाएं प्रदान करते हैं। यद्यपि आप एक सामान्य योग कक्षा में जा सकते हैं और गर्भावस्था के लिए आंदोलनों को संशोधित कर सकते हैं, जो कक्षा में जा रहे हैं जो गर्भवती माताओं से भरी है, शायद आप को अधिक आराम और शांत महसूस करेंगे। यह आपको निर्देशों पर ध्यान केंद्रित करने और आंदोलनों को संशोधित करने की चिंता किए बिना या आपके और आपके बच्चे के लिए सुरक्षित होने के बावजूद आपके शरीर पर ध्यान देने की अनुमति देता है
  • गर्भावस्था के दौरान बिस्तर में झूठ बोल शीर्षक छवि
    3
    जब आप अच्छा महसूस करते हैं तो योग का अभ्यास करें ऐसा महसूस न करें कि आपको सभी कक्षाओं में जाना होगा या रोज़ का अभ्यास करना होगा। यह एक चिकित्सीय अनुभव होना चाहिए जो तनाव को जारी रखने में आपकी मदद करता है।
  • गर्भावस्था के दौरान बिस्तर में झूठ का शीर्षक चरण 8
    4
    कुछ आसन से बचें जो प्रसवपूर्व योग करते समय गर्भावस्था के अनुकूल नहीं होते हैं यद्यपि अधिकांश प्रशिक्षक इस मूल तथ्य को समझेंगे, अपने बच्चे को सुरक्षित रखने में आपकी सीमाओं के बारे में सूचित रहने का एक अच्छा विचार है
  • अपनी पीठ और रीढ़ को मजबूर करने से बचें
  • ऐसे हिस्सों और आसन न करें जो आपके पीठ के निचले हिस्से और पेट पर बहुत दबाव डालते हैं
  • आपके संतुलन को बनाए रखने के लिए तकियों और पैड योग उपकरण जैसे वस्तुओं का उपयोग करने पर विचार करें।
  • पसीने की मात्रा को मॉनिटर करें जो आपके शरीर को छोड़ देता है यह अच्छा है कि आप थोड़ी पसीना करते हैं, लेकिन अधिक पसीना याद रखें कि गर्भावस्था के दौरान हाइड्रेटेड रहना महत्वपूर्ण है। ज़ोर से पसीने से आप द्रव को जल्दी से खो देते हैं थोड़ा पसीना करने की कोशिश करें और सुनिश्चित करें कि आप कक्षा के बाद बहुत सारे पानी से फिर से फैल जाएं।
  • गर्भवती चरण 11 के दौरान बिस्तर में झूठ का शीर्षक



    5
    सावधान रहें और इसे ज़्यादा मत करो कम से अधिक करने में शामिल अधिक जोखिम हैं, इसलिए सावधान रहना बेहतर है। अगर आपको लगता है कि आप प्रयास कर सकते हैं, तो ऐसा करने के लिए एक बेहतर विचार हो सकता है। इसे शांति से करो और अपने शरीर पर ध्यान दें जबकि व्यायाम करें बच्चे के पैदा होने के बाद भारी व्यायाम बचाएं
  • गर्भवती चरण 12 के दौरान बिस्तर में झूठ का शीर्षक चित्र
    6
    अपनी सांस लेने पर ध्यान दें श्वास योग और प्रसव के सबसे महत्वपूर्ण भागों में से एक है। उचित साँस लेने की तकनीक न केवल आपको अपने तनाव का प्रबंधन करने में मदद करेगी, बल्कि आपके फेफड़ों में आवश्यक ऑक्सीजन भी बनाए रखेगी।
  • जन्म के समय योग में प्रचलित श्वास प्रथाओं में से एक को श्वास और अपनी नाक के माध्यम से धीरे-धीरे श्वास छोड़ना है। यह सबसे शांत साँस लेने वाली तकनीकों में से एक है क्योंकि यह आपको अपने मन और शरीर की लय को नियंत्रित करने की अनुमति देता है।
  • गर्भवती चरण 7 के दौरान बिस्तर में झूठ का शीर्षक
    7

    Video: सभी को सुबह - सुबह 5 प्राणायाम (Pranayama) करना चाहिए

    आपके द्वारा समाप्त होने के बाद हमेशा शांत रहें चिलिंग आपको ऐंठन प्राप्त करने से बचाएगा, यह आपको आराम करने में मदद करेगा, और यह आपको योग के साथ अपने अंतिम अनुभव को पुन: प्राप्त करने की अनुमति देगा। अपनी मांसपेशियों को ढीला रखने पर अब डिलीवरी के दौरान इसके परिणाम होंगे।
  • गर्भधारण के दौरान बिस्तर में झूठ का शीर्षक चरण 4
    8
    अपनी गर्भावस्था के दौरान दैनिक तनाव से निपटने के लिए अपने जन्मपूर्व योग कक्षाओं के दौरान आपने जो सीखा है उसका प्रयोग करें। कारणों में से एक कारण है कि जन्म के समय योग का एक बढ़िया विकल्प है क्योंकि यह आपको तनाव में आराम करने के लिए सिखाता है तनाव और चिंता की तुलना में गर्भावस्था के लिए कुछ भी बुरा नहीं है यदि आपको एक मुश्किल दिन हो रहा है, तो तनाव को छोड़ने में आपकी सहायता करने के लिए जन्मपूर्व योग में सीखी गई श्वास तकनीक का उपयोग करें।
  • युक्तियाँ

    • अपने जन्म के पूर्व चिकित्सक से बात करें और उससे पूछें कि क्या वह पास के किसी भी योग प्रशिक्षक को जानता है।
    • यदि किसी भी कारण से आपका चिकित्सक जन्मपूर्व योग की सिफारिश नहीं करता है, तो व्यायाम के अन्य सुरक्षित तरीकों, जैसे कि प्रकाश खींचने, पानी के व्यायाम और हल्के हृदय गतिविधि के बारे में पूछें।

    Video: स्वस्थ रहने के लिए करे ये 12 योग आसन

    चेतावनी

    • कक्षा के लिए साइन अप करने से पहले योग प्रकार की जांच करें। बिक्रम योग में उच्च तापमान शामिल है और यह गर्भावस्था के दौरान contraindicated है। चूंकि गर्भावस्था में एक महिला के शरीर के तापमान में वृद्धि होती है, गर्भावस्था के दौरान इस प्रकार का योग वर्ग आपके शरीर का तापमान खतरनाक स्तर तक पहुंच सकता है।
    • किसी भी प्रकार की शक्ति योग से बचें चूंकि कई मौखिक कारण आपको अधिक बढ़ा सकते हैं, आपकी हृदय की दर बहुत अधिक हो सकती है या थकावट का कारण भी हो सकता है, भविष्य की माताओं के लिए शक्ति योग बहुत ज़ोरदार है।
    • सावधानी बरतें जो बहुत ज़ोरदार नहीं है। गर्भावस्था के दौरान, आपकी मांसपेशियों को आप पैदा कर रहे हार्मोन द्वारा फाड़ना बहुत आसान होता है। ये हार्मोन गर्भाशय को धीरे-धीरे विस्तार करने की अनुमति देते हैं, लेकिन आपकी अन्य मांसपेशियों को नुकसान के लिए अधिक संभावनाएं बनाते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com