ekterya.com

कल्पना कैसे करें

कल्पना दुनिया में सबसे शक्तिशाली उपकरण है। सबसे नवीन और सफल लोग बेहद क्रिएटिव विचारक होते हैं और कल्पना उस विचार प्रक्रिया के एक बड़े हिस्से को दर्शाती है। कल्पना करना कि हम सभी को सीखना चाहिए। अपनी कल्पना का उपयोग शुरू करने के लिए चरण 1 के साथ जारी रखें

चरणों

भाग 1

अपनी कल्पना का विकास करें
इमेजिइन चरण 1 नामक छवि
1

Video: आचार्य प्रशांत, श्री योगवाशिष्ठ पर: कल्पना और यथार्थ में अंतर कैसे करें?

सपना जागना दिन की सफ़लता की प्रक्रिया कनेक्शन बनाने और बिना किसी अव्यवस्था के सूचना को याद रखने में सहायता करती है। एक अर्थहीन गतिविधि से ज्यादा, वास्तव में दिमाग में दिमाग में महान गतिविधि की स्थिति को बढ़ावा देता है। अक्सर, जब आप जागते हुए सपने देखते हैं, तो आपके सर्वोत्तम विचारों को सहज रूप से उभरने लगता है।
  • कंप्यूटर या वीडियो गेम, इंटरनेट, फिल्में, आदि जैसे विक्रय से बचें। यदि आप लगातार विकर्षण से जुड़े हुए हैं तो आपका मस्तिष्क आपको बहुत आवश्यक बाकी नहीं लेगा
  • सपना के लिए अच्छे समय हैं: सुबह, बस उठने से पहले और बिस्तर पर जाने का समय, सोने से पहले। अपने फोन या संगीत की तरह, किसी भी तरह की व्याकुलता के बिना चलने के लिए भी, इस स्थिति की उन्नति को बढ़ावा देता है।
  • इमेजिइन चरण 2 नामक छवि
    2
    नए अनुभव खोजें नए अनुभवों के लिए खुला होने से भावनाओं और कल्पनाओं को खोलने के लिए प्रोत्साहित किया जा सकता है और बौद्धिक जिज्ञासा को प्रोत्साहित करने में भी सहायता कर सकता है। इसके अलावा, यह बस दिन के उछाल के अवसरों की पेशकश करता है और अवसरों को बड़ा और अलग-अलग संभावनाओं की कल्पना करने के लिए खोलता है (या तो एक यात्रा की योजना बनाने के लिए या कुछ नए प्रकार की खाना पकाने वाली कक्षाएं लेने के लिए)।
  • यह जरूरी नहीं है कि आप दुनिया के दूसरे छोर पर जाने के लिए एक नया अनुभव प्राप्त करें। इसके बजाय, अपने समुदाय को खोजें आप एक फ्री क्लास ले सकते हैं, सम्मेलन में जा सकते हैं या कुछ अलग सीख सकते हैं, जैसे कि एक नई फोटो बनाने के लिए नई तकनीक, बाग़ाना या बस उस शहर के एक भाग के माध्यम से जाना, जिसे आपने अभी तक नहीं खोजा है।
  • इमेजिइन चरण 3 नामक छवि
    3
    लोगों को देखें एक कैफे पर जाएं या बस थोड़ी देर के लिए एक बेंच पर बैठो और लोगों को देखते रहें। विचार करें कि क्या होता है और दूसरों के बारे में उत्सुक होने की कहानियों की खोज करना आपकी कल्पना को बढ़ावा देने और आपको अभ्यास प्रदान करते हैं, जबकि सहानुभूति को उत्तेजित करते हैं आपके सर्वोत्तम और सबसे रचनात्मक विचारों में से कुछ केवल लोगों को देखकर आ जाएगा
  • इमेजिइन चरण 4 नामक छवि
    4
    अपने आप को कला के लिए समर्पित आप किस प्रकार का कला चुनते हैं, इसके बावजूद ऐसा कुछ करो जो आपको अपने आप को अभिव्यक्त करने की अनुमति देता है। सीमाओं के साथ अपने कला को प्रतिबंधित न करें और यह क्या होना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आप पेंटिंग कर रहे हैं और आप पीले रंग के बजाय हरे रंग की धूप बनाते हैं, तो ठीक है! बॉक्स से बाहर निकलने के लिए अपनी कल्पना का उपयोग करें
  • आप अपने आप को किसी भी प्रकार की कला के लिए समर्पित कर सकते हैं, कविता लिखकर, मिट्टी के बर्तनों या भवन बना कर। याद रखें, आपको एक महान कलाकार होने की ज़रूरत नहीं है, यह आपकी कल्पना को प्रोत्साहित करने के बारे में है, विश्व स्तर के चित्रकार होने के बारे में नहीं।
  • इमेजिइन चरण 5 नाम की छवि
    5



    मीडिया के साथ ओवरलोडिंग से बचें जबकि मीडिया जैसे सिनेमा, टेलीविज़न, शो, इंटरनेट और कंप्यूटर या वीडियो गेम पर सब कुछ, महान और मजेदार हो सकता है, मीडिया के साथ अतिभारित आपकी रचनात्मकता, आपकी कल्पना और आपके स्थान को कम कर सकता है इंटीरियर।
  • वह समझता है कि वर्तमान में हर किसी में, विशेष रूप से बच्चों, उपभोक्ताओं बन जाते हैं, रचनाकारों नहीं। मीडिया उन्हें फ़ोटो, चित्र और दृष्टान्तों के साथ फ़ीड करता है जो उन्होंने बनाया और उनके लिए दूसरे व्यक्ति को प्रस्तुत किया।
  • उपर्युक्त अर्थ यह है कि यह आपके मीडिया उपभोग को सीमित करने का एक अच्छा विचार है: जब आप ऊब महसूस करते हैं तो तुरंत टीवी या कंप्यूटर को चालू न करें। अपने लिए कुछ ही क्षणों का शांत समय लें और अपनी कल्पना उड़ान भरने का अभ्यास करें।
  • भाग 2

    अपनी कल्पना का प्रयोग करें
    इमेजिइन चरण 6 नामक छवि
    1
    रचनात्मक समाधान खोजें एक बार जब आप अपनी कल्पना का उपयोग करने की आदत अर्जित कर लेते हैं, तो आपको अपनी समस्याओं की रचनात्मक समाधान ढूंढने में आपकी सहायता करने की आवश्यकता होगी। इसका मतलब यह है कि आप इसका उपयोग उन विधियों को ढूंढने के लिए कर सकते हैं जो आदर्श से बाहर हैं
    • ज्यादातर लोगों की एक समस्या "कार्यात्मक निर्धारण" है या जिस तरह से मस्तिष्क केवल उस वस्तु के कार्य को जोड़ सकता है जिसके लिए इसे डिजाइन किया गया था, उदाहरण के लिए चिमटी की एक जोड़ी। एक प्रयोग में, प्रतिभागियों को छत छत से दो विपरीत दीवारों से लटका रस्सी बनाने के लिए कहा गया था। कमरे में एकमात्र टूल एक प्रकार का एक टुकड़ा था। ज्यादातर समाधान के बारे में नहीं सोच सकते थे: रस्सी के अंत में क्लिप टाई और दीवारों के बीच रस्सी स्विंग करने के लिए इसे वजन के रूप में उपयोग करें।
    • आपके घर में कुछ ऑब्जेक्ट के लिए वैकल्पिक उपयोग तैयार करने का अभ्यास करें। जब आप एक बाधा का सामना करते हैं, तो अपनी कल्पना को देखने के लिए कुछ अजीब संभावनाओं को तैयार करें ताकि वे काम कर सकें। याद रखें, तथ्य यह है कि किसी उद्देश्य के लिए कुछ मतलब है इसका मतलब यह नहीं है कि इसका इस्तेमाल अन्य चीज़ों के लिए नहीं किया जा सकता है।
  • इमेजिइन चरण 7 नाम की छवि

    Video: हर कल्पना को सच करता है अवचेतन मन | Everything is possible | subconscious mind (hindi)

    2
    विफलता की संभावना से खुद को मुक्त करें कभी-कभी, आपकी कल्पना वास्तव में फंस सकती है और आप इसे फिर से रिलीज करना मुश्किल हो सकता है, खासकर यदि आप इसका उपयोग करने में बहुत अच्छा नहीं हैं कुछ ऐसी चीजें हैं जो आपकी कल्पना को फिर से सक्रिय करने में मदद कर सकती हैं ताकि आप इसे बॉक्स के बाहर सोचने के लिए उपयोग कर सकें।
  • अपने आप से पूछें कि अगर आप असफल हो जाये, तो आप इस समस्या का कैसे सामना करेंगे। यदि कोई परिणाम न होने पर आप अधिक खतरनाक समाधान करने की कोशिश कर सकते हैं, तो विचार करें।
  • विश्लेषण करें कि आप पहले क्या करेंगे अगर आपके पास इस समस्या से निपटने के लिए संसाधनों की एक्सेस हो।
  • अपने आप से पूछें कि यदि आप दुनिया में किसी भी व्यक्ति के पास जा सकते हैं तो आप समस्या का समाधान करने के लिए मदद मांगेंगे।
  • इन सवालों के जवाब देने से आपके दिमाग में विफलता की संभावना है, जो कुछ भी, आपकी कल्पना में संभावित समाधान खुल जाएगा। आप इस तरह से नहीं खोज पाएंगे सभी विकल्प संभव होंगे, लेकिन आप अपनी कल्पनाशील क्षमताओं में सुधार करेंगे और आप उन समाधानों से हैरान होंगे जिन्हें आप साथ आएंगे।
  • इमेजिइन चरण 8 नाम की छवि
    3
    का प्रदर्शन किया। कल्पना करने के लिए अपनी कल्पना का उपयोग करके अपने जीवन को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं। आप इसे ऐसी चीजों के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे कि आप सोचते हैं कि आप उस पदोन्नति को प्राप्त कर सकते हैं जो आप चाहते हैं इससे पहले कि आप इसके लिए पूछें या अपने आप को मैराथन पूरा करने के लिए कल्पना करें, जिसके लिए आप प्रशिक्षण कर रहे हैं।
  • जितना अधिक विशिष्ट और आपके विज़ुअलाइज़ेशन विस्तृत होंगे, उतना ही अधिक सफल आप अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में होंगे और असफलता की संभावना आपको रोक नहीं पायेगी।
  • युक्तियाँ

    • जब तक आप ड्राइविंग नहीं करते हैं, आराम करने के लिए और अपना मन भटकने के लिए, जब आप हवाई जहाज, गाड़ी या कार में हैं, तब तक का उपयोग करें

    चेतावनी

    • जबकि दिन में सपने देखने में आपकी मदद करने और आपकी कल्पना को सक्रिय करने में मदद करने के लिए एक महान उपकरण है, यह सुनिश्चित करें कि आप अपना ध्यान एक महत्वपूर्ण वार्तालाप,
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com