ekterya.com

बुरे सपने को कैसे प्रेरित करें

क्या आप एड्रेनालाईन का आनंद लेते हैं जो समय-समय पर भयावह दुःस्वप्न पैदा करता है? आप उन भावनाओं का सामना करने या उन चिंताओं का सामना करने के लिए उनको छिटपुट रूप से प्रेरित कर सकते हैं, जिनसे आपको दिन के दौरान पार करने में समस्याएं आ रही हैं। यदि आप अपने सपने और बुरे सपने पर केंद्रित फ़ोकस अपनाते हैं, तो आप अपनी वरीयता के अनुसार उन्हें अधिक या कम तीव्र बनाना सीख सकते हैं।

चरणों

विधि 1

दुःस्वप्न का प्रेरण
इंदूर नाइटमार्स स्टेप 1 शीर्षक वाली छवि
1

Video: आपके बुरे कर्मो का फल आपको ही भोगना है

उल्टा सो जाओ एक अध्ययन में हांगकांग के Shue यान विश्वविद्यालय से पता चलता है कि जो लोग अपने पेट पर सो, अधिक सपना से बंधा रहे हैं संभावना है कि भयानक दम और अन्य मुद्दों। विचार करें कि इस स्थिति में आप कामुक या यौन सपने की संभावना भी बढ़ा सकते हैं, इसलिए आपको वांछित परिणाम नहीं मिल सकते हैं।
  • यदि आप अपने पेट पर सो नहीं सकते हैं, तो अगले सबसे "रात्रिभोजी" स्थिति आपकी पीठ पर हो सकती है, उसके बाद आपके बायीं तरफ सो जाओ
  • इन्डेट नाईट मार्स स्टेप 2 नामक छवि
    2
    बिस्तर पर जाने से पहले कुछ खाद्य पदार्थ खाने की कोशिश करें हालांकि यह सोचा गया है कि मसालेदार, नमकीन या फैटी भोजन खाने से बुरे सपने पैदा होते हैं, वैज्ञानिक इन पदार्थों के सटीक प्रभाव से सहमत नहीं होते हैं। कुछ लोग कहते हैं कि आपकी नींद के चक्र में दखल देने से सपने की शुरुआत में देरी हो सकती है, संभवतः कम सपने या बुरे सपने में इसका परिणाम होता है। दूसरों का मानना ​​है कि यह सपनों की तीव्रता में कम से कम कुछ में वृद्धि कर सकता है, और सुझाव दे सकता है कि प्रत्येक व्यक्ति को अपने शरीर की प्रतिक्रिया पर ध्यान देना चाहिए।
  • इन्सट्यूड नाइटमार्स स्टेप 3 नामक छवि
    3
    बिस्तर पर जाने से पहले ही एक डरावना हो जाओ आप एक हॉरर फिल्म देख सकते हैं, एक वीडियो गेम खेलते हैं जो आपको डराता है या आप सोने से पहले भूत कहानियों को पढ़ता है। यदि आपके पास कोई विशिष्ट डर या चिंता है, तो चित्रों को देखें जो इसे प्रदर्शित करते हैं या सिर्फ एक "दुःस्वप्न परिदृश्य" की कल्पना करते हैं। एक भय या हल्का चिंता को भड़काने की कोशिश करें, क्योंकि अगर आपको बहुत डर लगता है तो आप सो नहीं पाएंगे।
  • इन्ड्यूस नाइटमार्स स्टेप 4 नामक छवि
    4
    विटामिन बी 6 लेने की संभावना पर विचार करें सपनों पर विटामिन बी 6 के प्रभाव का विस्तार नहीं हुआ है, लेकिन जो लोग कसम खा रहे हैं कि इसमें सपने की तीव्रता में वृद्धि की क्षमता है। एक अध्ययन से पता चलता है कि यह प्रभावी हो सकता है, या तो इसकी वजह से नींद की प्रक्रिया पर या उसके प्रभाव के कारण हो सकता है क्योंकि इससे उन्हें याद रखने की क्षमता बढ़ जाती है।
  • अपने आहार में विटामिन बी 6 शामिल करें सोया खाद्य पदार्थों का सेवन और एक suplemento- पता है कि दैनिक खुराक 14 और 18, या 100 मिलीग्राम के बीच किशोरों के लिए 9 13 साल-80 मिलीग्राम आयु वर्ग के बच्चों के लिए 60 मिलीग्राम अधिक नहीं होनी चाहिए हो लेता है 1 9 वर्ष से अधिक आयु के वयस्कों के लिए
  • इंदूर नाइटमार्स स्टेप 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    मेलाटाडो की कोशिश करो कुछ लोगों ने अधिक उज्ज्वल या अजीब सपनों की सूचना दी है, जब वे मेलाटोनिन लेते हैं, एक रासायनिक जो आपको नया सपना अनुभव दे सकता है, भले ही वे बुरे सपने न हों। इस विचार का समर्थन करने वाले कम से कम एक अध्ययन होता है और सुझाव देता है कि मेलाटोनिन के प्रभाव में विशेष रूप से होने की संभावना होने पर स्वैप में परिवर्तन शामिल होते हैं।
  • आम तौर पर, मेलेटोनिन को 1 से 20 मिलीग्राम की खुराक में लिया जाता है और शायद ही कभी स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बनता है। हालांकि, अन्य दवाओं के साथ उनकी बातचीत, गर्भावस्था के दौरान उनके संभावित नकारात्मक प्रभाव और एलर्जी की प्रतिक्रिया की संभावना के कारण, मैलेटोनिन लेने से पहले डॉक्टर से परामर्श करने की सलाह दी जा सकती है।
  • Video: कैसे पता उध्दार हो गया? पवित्र आत्मा मिल गया? received Holy Spirit? salvation? Joseph Paul Hindi

    इंदूर नाइटमार्स चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    संयम में कुछ पदार्थ खाएं कैफीन, शराब और निकोटीन आपकी नींद के चक्र को बाधित कर सकते हैं। यदि कम मात्रा में भस्म हो तो संभावित रूप से, वे सभी बुरे सपने पैदा कर सकते हैं। हालांकि, अधिक से अधिक इन पदार्थों को निगलना आपकी नींद में बाधित कर सकते हैं बहुत ज्यादा विचार करें कि यदि आप रात में कई बार जागते हैं या यदि आप जागते समय थका हुआ महसूस करते हैं, तो आपको इन पदार्थों की खपत को कम करना चाहिए, अगर आपको नींद आने में कठिनाई हो रही है। उपर्युक्त सभी संकेत हैं कि आपको अच्छी रात की नींद नहीं मिल रही है, जो आपकी सपने की क्षमता को कम कर सकती है।
  • यदि आप शायद ही कभी, यदि कभी भी, इन पदार्थों का उपभोग करते हैं, तो प्रभाव आपके अपेक्षा से अधिक शक्तिशाली होता है। यह अनुशंसा नहीं की जाती है कि आप इनके किसी भी तरह से दुःस्वप्न पैदा करने के उद्देश्य से लेना शुरू करें।
  • विधि 2

    सपनों का नियंत्रण

    Video: बाइबिल संसार को बुरा क्यों कहती है? Bible says the world is evil - why? Joseph Paul Hindi Gospel




    इन्ड्यूस नाइटमार्स स्टेप 7 नामक छवि
    1
    एक विषय के बारे में सपने के बारे में सोचो जब आप सो जाते हैं, तो एक छवि या अवधारणा के बारे में सोचने का प्रयास करें जो डर या चिंता का कारण बनता है। यदि आप हर रात ऐसा करते हैं, तो आपके विचारों के विषय के बारे में सपने देखने का एक अच्छा मौका होगा। यदि आप एक समस्या यह है कि आप चिंता का कारण बनता है हल करने के लिए है, तो आप अपने सपनों बना सकता है या बुरे सपने अपने दिमाग इसे सौम्य समस्या पर "काम" जब तुम सो जाओ और संभवतः भी इसके समाधान के लिए कुछ सुराग दे सकता है का पालन करेंगे रहे हैं।
  • इंदूर दुःस्वप्न चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    हर रात आठ या अधिक घंटे सो जाओ यद्यपि आप किसी विशिष्ट रात के दौरान नींद के चक्र की एक खास रात के मध्य रुकावट के दौरान दुःस्वप्न पैदा करने की कोशिश करते हैं, तो आपकी मदद कर सकते हैं, हर रात इसे दोहराते हुए आपके पास सपनों की संख्या काफी कम हो सकती है। अच्छी तरह से आराम करें और आप आरईएम चरण में अधिक समय बिताना होगा, जो सबसे गहरा और सबसे धीरज स्टेज चरण है, जिसमें आपके पास सबसे लंबे सपने हैं
  • आरईएम (अंग्रेजी में "त्वरित आँख आंदोलन", जिसे एमओआर के रूप में भी जाना जाता है) में शोक के इस चरण के दौरान लोगों के व्यवहार का वर्णन किया गया है।
  • इंदूर नाइटमायर्स चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    जब आप जागते हैं, तो बिस्तर पर रहें तुरंत उठने के बजाय, लेट जाओ और याद रखने की कोशिश करें या अपने सपनों को फिर से चलाएं। अगर आपको कुछ भी याद नहीं है, तो अपनी भावनाओं की जांच करने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें। विश्लेषण करें कि यदि आप जागरूक या खुश महसूस कर रहे हैं, क्योंकि उन भावनाओं पर ध्यान केंद्रित करने से आपको दुःस्वप्न याद आ सकता है।
  • इंदूर नाइटमार्स स्टेप 10 शीर्षक वाली छवि
    4
    उन्हें याद करने की संभावना को बढ़ाने के लिए अपने सपनों को लिखें। हर समय वे लंबे समय तक सोते रहते हैं, लेकिन इन सपनों में से कई भूल जाते हैं। अपने सपने को याद रखने में मदद करने के लिए, अपने बिस्तर से नोटबुक रखें और उन्हें भूल कर उन्हें लिखने का प्रयास करें। किसी भी सपने को याद रखो जो आपको याद है, न सिर्फ बुरे सपने, क्योंकि यह आदत आपको भविष्य के सपने को याद करने में मदद कर सकती है।
  • इंदूर नाइटमायर्स स्टेप 11 शीर्षक वाली छवि
    5

    Video: Nick Vujicic: STAND STRONG (Most Powerful Speech)

    स्पष्ट सपने के प्रेरण के साथ टेस्ट करें. एक सुस्पष्ट सपने में, जो व्यक्ति सपने जानता है कि वह सपना देख रहा है अक्सर यह एक अधिक उज्ज्वल या यादगार सपने में होता है और कभी-कभी, हालांकि हमेशा नहीं, स्वप्नहार को घटनाओं के पाठ्यक्रम को एक निश्चित डिग्री तक सेट करने की अनुमति देता है हालांकि शानदार सपने रखने के कई तरीके हैं, आप दो सरल चरणों से शुरू कर सकते हैं:
  • जब आप सो रहे हैं, सपने देखने की अवधारणा पर ध्यान दें या किसी विशेष विषय पर सपने के बारे में सपना करें। प्रत्येक रात कम से कम दो सप्ताह के लिए एक ही विषय चुनें।
  • सपने के दौरान और जब आप जाग रहे हैं, तो "वास्तविकता चेकर्स" देखें कई लोगों को पता चलता है कि सपनों, घड़ियां या पत्रों में स्पष्ट रूप से नहीं पढ़ा जा सकता है या वे हर बार जब वे पढ़ते हैं तो वे अलग-अलग दिखते हैं। यह देखने की कोशिश करें कि दिन के दौरान "स्लीपर चेकर" के रूप में पोस्टर कैसे पढ़ता है या पढ़ता है और आपको पता चल सकता है कि आप सो रहे हैं जब आप सोते हैं, तो आप यह सत्यापित करने के लिए कि आप सपना देख रहे हैं
  • युक्तियाँ

    • एक दुःस्वप्न होने के बाद, अपनी गतिविधियों और भावनात्मक स्थिति को रात से पहले लिखने का प्रयास करें। यदि आप एक पैटर्न नोटिस, आप एक दुःस्वप्न फिर से प्रेरित करने के लिए एक ही शर्तों को पुन: उत्पन्न कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • बुरे सपने को प्रेरित करने के प्रयास में नुस्खे दवाओं का दुरुपयोग न करें। ऐसा करने से गंभीर या स्थायी शारीरिक क्षति हो सकती है।
    • नियमित रूप से दुःस्वप्न पैदा करने के परिणामस्वरूप क्रोनिक थकान या चिंता हो सकती है।
    • यह अनुशंसित नहीं है कि आप बुरे सपने दूर ले अगर तुम कभी एक मानसिक समस्या से निदान किया गया अगर आपको संदेह है कि आप उदास या चिंतित हो सकता है, या यदि आप दवाओं है कि अपने भावनात्मक या मानसिक हालत को प्रभावित करते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com