ekterya.com

एक इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम कैसे पढ़ा जाए

एक इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम (ईसीजी) एक परीक्षा है जो दिल की विद्युत गतिविधि रिकॉर्ड करता है। यह परीक्षण आपको उन लक्षणों के कारण को निर्धारित करने में मदद कर सकता है जो आप अनुभव कर सकते हैं या आपके दिल की समग्र स्वास्थ्य की जांच कर सकते हैं। यह लेख आपको बताएगा कि आप ईसीजी कैसे पढ़ सकते हैं

चरणों

विधि 1

मूल बातें
एक ईकेजी चरण 1 पढ़िए छवि
1
एक ईसीजी प्रदर्शन करने के लिए अपने चिकित्सक पर जाएं यह सबसे आसान और सबसे पुरानी कार्डियाक परीक्षाओं में से एक है, हालांकि, यह बहुत अधिक उपयोगी जानकारी प्रदान करता है और हृदय रोग के रोगियों में मूल्यांकन का एक अनिवार्य हिस्सा है। आम तौर पर, मुद्रित परीक्षा परीक्षण के तुरंत बाद उपलब्ध होती है, हालांकि कभी-कभी आपको कुछ दिन इंतजार करना पड़ सकता है।
  • जब आप पहली परीक्षा लेते हैं तो प्रक्रिया थोड़ी परेशान हो सकती है आपको अपने हृदय की जांच करने के लिए शरीर के विभिन्न भागों और कोणों में चिपचिपा सामग्री रखी जाएगी। सेंसर हृदय की विद्युत गतिविधि को ट्रैक करेगा, यदि गतिविधि ट्रैकर की दिशा में आगे बढ़ती है, तो लाइनें बढ़ेगी, जिसे "सकारात्मक झुकाव" के रूप में जाना जाता है - अगर गतिविधि ट्रैकर से दूर होती है, तो रेखाएं नीचे जाएंगी , जिसे "नकारात्मक विक्षेपण" कहा जाता है परीक्षा समाप्त होने पर आप ग्राफ में आंदोलनों को देख सकते हैं
  • एक ईकेजी चरण 2 पढ़ें शीर्षक वाली छवि
    2
    समझें कि मुद्रित ईसीजी पर चार्ट कैसे पढ़ा जाए वोल्टेज ऊर्ध्वाधर अक्ष पर मापा जाता है और समय क्षैतिज अक्ष पर मापा जाता है। बड़े चित्र हैं जो छोटे वर्गों में विभाजित हैं।
  • छोटे क्षैतिज वर्ग 1 मिमी लंबे होते हैं और 0.04 सेकंड का प्रतिनिधित्व करते हैं। बड़े क्षैतिज फ्रेम में 5 मिमी की लंबाई है और 0.2 सेकंड का प्रतिनिधित्व करते हैं।
  • 10 मिमी की ऊंचाई 1 एम वी के वोल्टेज के बराबर होती है।
  • एक ईकेजी चरण 3 पढ़ें शीर्षक वाला छवि
    3
    अपने दिल की धड़कन के बीच के समय का आकलन करें इसे पी तरंगों के रूप में जाना जाता है, जो सबसे कम बिंदु और उच्चतम बिंदु के बीच सीधी रेखा है, सामान्यतः यह 0.12 और 2.0 सेकंड के बीच रहता है जो कि 3 या 4 छोटे वर्गों के रूप में दर्शाया जाता है।
  • इस समय पूरे परीक्षण में काफी सुसंगत होना चाहिए। अगर बीट्स के बीच का समय (वर्ग) भिन्न होता है तो यह दिल की धड़कन में अनियमितता का सूचक हो सकता है यदि ऐसा होता है तो आपको केवल चिंता चाहिए अगर आपका चिकित्सक इसे इंगित करता है, यह पूरी तरह से हानिरहित हो सकता है
  • आपके द्वारा पहली बार सुना जाने वाला छोटा दिल की धड़कन "टी तरंग" के रूप में जाना जाता है, जो कि दिल की धड़कन को खत्म करता है, वेंट्रिकल्स के पुनर्निर्माण के लिए होता है
  • विधि 2

    विवरण

    Video: ECG In Hindi




    एक ईकेजी चरण 4 पढ़ें शीर्षक वाला छवि
    1
    अपने ईसीजी पर दो समान चोटियों का पता लगाएँ चोटियों के बीच स्थित बड़े वर्गों की सूची। सर्वोच्च शिखर "आर" है, लेकिन पीक को पूरी तरह से क्यूआरएस कॉम्प्लेक्स के रूप में जाना जाता है, जो कि वेंट्रिकल्स के माध्यम से दूसरा संकुचन है।
    • इस पैटर्न को साइनस ताल कहा जाता है यह किसी भी स्वस्थ हृदय के मूल ईसीजी है स्वाभाविक रूप से, स्वस्थ आबादी के भीतर सामान्यता के विविधताएं हैं और प्रत्येक व्यक्ति अलग दिख सकता है - तब भी वे पूरी तरह स्वस्थ होंगे।
  • एक ईकेजी चरण 5 पढ़िए छवि
    2

    Video: 048 कैसे एक इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम (ईसीजी / ईकेजी) पढ़ने के लिए

    अपने दिल की दर की गणना के लिए निम्नलिखित सूत्र का प्रयोग करें: 300 दो चोटियों के बीच वर्गों की संख्या में विभाजित। इस आरेख में हमारे पास 3 फ़्रेम हैं, इसलिए 300 में 3 = 100 बीट्स प्रति मिनट में विभाजित किया गया है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपने चोटियों के बीच 4 बड़े वर्गों की गणना की है, तो आपके पास प्रति मिनट (300/4) = 75 की दर दिल की दर है।
  • यदि आप अपने परीक्षण में समान चोटियों को नहीं मिल पा रहे हैं, तो 6 सेकंड की अवधि में चोटियों की संख्या की गणना करें और उस नंबर को 10 से बढ़ाएं, जो आपको अनुमानित आवृत्ति देगा। उदाहरण के लिए, अगर 7 आर तरंगों में 6 सेकंड की अवधि होती है, तो हृदय की दर 70 (7x10 = 70) होती है।
  • 3
    अपने दिल की धड़कन में किसी भी अनियमितताओं के बारे में अपने डॉक्टर से पूछें आप देख सकते हैं कि आपके पास अनियमितता है और उन्होंने आपको कुछ भी नहीं बताया है, शायद लापरवाही या ज्ञान की कमी के कारण, वह उस चीज़ की चिंता नहीं करना चाहता जो एक समस्या नहीं है।
  • जब लहर पी और आर के बीच का अंतराल बहुत लंबा है, इसे "प्रथम डिग्री ब्लॉक" के रूप में जाना जाता है। एक "एट्रिएवेन्ट्रिकुलर ब्लॉक" तब होता है जब QRS अंतराल 0.12 सेकंड से अधिक रहता है। वेंट्रिक्युलर फिब्रिबिलेशन तब होता है जब दिल की धड़कन में अनियमितता के साथ मिलाया जाता है - पी तरंगें जो सीधे और गैर-विद्यमान हैं उन्हें एक शुद्ध रेखा से बदल दिया जाता है।
  • Video: ईसीजी (Electrocardiogram Or ECG) क्या होता है और कैसे होता है , कीमत || by Enter2Fun

    Video: कैसे एक ईसीजी पढ़ें करने के लिए !! एनिमेशन के साथ (10 मिनट में) !!

    युक्तियाँ

    • ईसीजी की आधिकारिक पढ़ना एक योग्य डॉक्टर द्वारा किया जाना चाहिए। अपनी स्वयं की व्याख्या के आधार पर कभी अपने आप को निदान न करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com