ekterya.com

प्लेसेंटा प्रीया से निपटने के लिए

गर्भावस्था के दौरान, नाल गर्भाशय की दीवारों को संलग्न या जोड़ता है, और नाभि गर्भनाल के माध्यम से अपने बच्चे को ऑक्सीजन और पोषक तत्वों के साथ प्रदान करता है। ज्यादातर मामलों में, नाल गर्भाशय के ऊपरी या मध्यम भाग को संलग्न करता है, लेकिन कभी-कभी निचले हिस्से का पालन करता है। बाद के मामले में, नालिका गर्भाशय ग्रीवा को अवरुद्ध करता है, जिससे सामान्य योनि वितरण मुश्किल या असंभव हो जाता है। इस स्थिति को प्लेसेंटा पीटीआईए कहा जाता है।

चरणों

भाग 1

प्लेसेंटा प्रीया का निदान
छवि के साथ डील के साथ प्लेसेंटा प्रेवीया चरण 1
1
नियमित रूप से अपने जन्मपूर्व परामर्श में भाग लें प्लेसेंटा पीटीआई के अधिकांश मामलों का निदान नियमित परामर्श के दौरान किया जाता है। चाहे आप इस बीमारी के बारे में चिंतित हैं या नहीं, नियमित जन्मपूर्व देखभाल एक स्वस्थ गर्भावस्था के सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक है। नियमित रूप से अपने प्रसूति-विहार पर जाएं और किसी भी अपॉइंटमेंट को याद न करें।
  • छवि के साथ डील के साथ प्लेसेंटा प्रेवीिया चरण 2
    2
    यदि आपको योनि खून बह रहा है, तो डॉक्टर पर जाएं। यदि आपके गर्भावस्था के दौरान कुछ समय योनि खून बह रहा हो, तो आपको आमतौर पर अपने चिकित्सक से संपर्क करना चाहिए क्योंकि यह संभावित गर्भपात या कई अन्य समस्याएं हो सकती हैं। यदि किसी भी समय आप गर्भावस्था के दूसरे तिमाही से एक चमकदार लाल रक्तस्राव (बिना दर्द के) पेश करते हैं, तो यह प्लेसेंटा पीटीआई का एक लक्षण भी हो सकता है।
  • प्लेसेन्टा प्रास्टिया से रक्त स्राव प्रकाश या मोटी हो सकता है और यह जरूरी नहीं कि स्थिर - यही है, यह दूर जा सकता है और वापस आ सकता है।
  • इमेज शीर्षक जिसमें प्लेसेंटा प्रेवीिया चरण 3 के साथ डील
    3
    यदि आपके पास शुरुआती संकुचन है तो मदद के लिए पूछें रक्तस्राव के साथ, यदि आप गर्भ के नौ महीनों से पहले संकुचन पेश करते हैं तो यह आवश्यक है कि आप विशेषज्ञ को जाएं। ये संकुचन अन्य समस्याओं के बीच समयपूर्व प्रसव का संकेत दे सकता है या यह प्लेसेंटा पीटीआई का लक्षण हो सकता है।
  • सच्चे श्रम के संकुचन और ब्रेक्सटन हिक्स के संकुचन के बीच अंतर करना मुश्किल हो सकता है कि कई गर्भवती महिलाएं गर्भावस्था के दौरान महसूस करती हैं। चिंता न करें या शर्मिंदा महसूस न करें, अपने डॉक्टर से परामर्श करें। सामान्य तौर पर, वाक्यांश जो "माफी से बेहतर सुरक्षित" कहता है, इस मामले में लागू होता है।
  • इमेज शीर्षक जिसमें प्लेसेंटा प्रेवीिया चरण 4 के साथ डील
    4
    एक अल्ट्रासाउंड का अनुरोध करें नाल के अस्तित्व की पुष्टि करने के लिए आपके डॉक्टर प्लेसेंटा के स्थान की कल्पना करने के लिए अल्ट्रासाउंड का आदेश देंगे। कभी-कभी, आपको पेट और ट्रांसवाग्नांसनल अल्ट्रासाउंड परीक्षण दोनों से गुजरना होगा। योनि में एक संकीर्ण ट्रांसड्यूसर सम्मिलित करके ट्रांसीवानाजिक अल्ट्रासाउंड पेश किया जाता है।
  • इमेज शीर्षक से प्लेसेंटा प्रेवीिया चरण 5 के साथ डील
    5
    एक विशिष्ट निदान का अनुरोध करें यदि आपके डॉक्टर ने प्लेसेंटा प्रास्टिया का निदान किया है, तो उसे और अधिक विशिष्ट होने के लिए कहें अलग-अलग प्रकार, कम, आंशिक और कुल प्लेसेंटा प्रीया हैं।
  • एक कम प्लेसेंटा प्रास्टिया का मतलब है कि नाल गर्भाशय के निचले हिस्से से जुड़ा हुआ है, लेकिन गर्भाशय ग्रीवा को शामिल नहीं करता है। अक्सर, इस मामले को प्रसव से पहले ही हल किया जा सकता है क्योंकि गर्भधारण के विकास के दौरान नाल को बढ़ सकता है।
  • आंशिक नाल की पीठ का मतलब है कि नाल आंशिक रूप से गर्भाशय ग्रीवा को कवर कर रहा है। इन मामलों में से कई भी प्रसव से पहले स्वयं को हल करते हैं।
  • कुल प्लेसेंटा प्रथा पूरी तरह से ग्रीवा गुहा को कवर करती है, जिससे सामान्य योनि वितरण असंभव हो जाता है। प्रसव से पहले इन मामलों को अपने स्वयं के हल करने के लिए और अधिक कठिन हैं।
  • भाग 2

    प्लेसेंटा प्रथा उपचार
    इमेज शीर्षक से प्लेसेंटा प्रेवीिया चरण 6 के साथ डील
    1
    अपने चिकित्सक से अपने मामले की गंभीरता की जांच करें अगर आपको कम या आंशिक प्लेसेंटा से पीड़ित होता है तो समस्या को अकेले हल किया जा सकता है। कुछ महिलाओं को हल्के रूप में इस स्थिति में बताया गया है कि प्रसव के समय से प्लेसेंटा ले जाया गया है।
  • छवि के साथ डील के साथ प्लेसेंटा प्रेवीिया चरण 7
    2
    रक्तस्राव पर नियंत्रण रखना आपके स्वास्थ्य के लिए सबसे बड़ा खतरा भारी रक्तस्राव है जो पेटीटाटा प्रथा के साथ हो सकता है। नाल के साथ गर्भवती महिलाओं को कभी-कभी गर्भाशय के रक्तस्राव होते हैं, जो संभवतः घातक हो सकते हैं। भारी रक्तस्राव के संकेत के लिए सतर्क रहें, चाहे आप घर पर हों या अस्पताल में हों
  • इमेज शीर्षक जिसमें प्लेसेंटा प्रेवीिया चरण 8 के साथ डील
    3
    घर पर पूर्ण आराम रखने के लिए डॉक्टर के निर्देशों का पालन करें यदि आपके पास भारी रक्तस्राव नहीं है, तो आपका डॉक्टर आपको घर पर पूरी तरह से आराम करने के लिए कह सकता है। विनिर्देश आपके विशेष मामले के अनुसार अलग-अलग होंगे, लेकिन सामान्य रूप से, पूर्ण विश्राम का मतलब है कि: सभी समय झूठ बोलना और जब आवश्यक हो, अकेले खड़े रहें या अकेले बैठ जाएं कसरत, लिंग और किसी भी गतिविधि से बचें, जो आपके जन्म से पहले रक्तस्राव का कारण हो सकता है।
  • इमेज शीर्षक से प्लेसेंटा प्रेवीिया चरण 9 के साथ डील
    4
    अस्पताल में भर्ती करें यदि आप खून बह रहा हो, तो आपका चिकित्सक यह सुझाव दे सकता है कि आप पर्यवेक्षण के साथ पूर्ण आराम के लिए अस्पताल जाते हैं अस्पताल में, अधिकतर समय आप किसी भी समस्या के मामले में व्यक्तिगत चिकित्सक के साथ बिस्तर पर पड़े रहेंगे।



  • छवि के साथ डील के साथ प्लेसेंटा प्रेवीिया चरण 10
    5
    कोर्टिकॉस्टिरॉइड्स के बारे में पता करें यदि आपका खून बह रहा हो भारी या बड़ी समस्याएं पैदा होती हैं, तो आपका डॉक्टर एक समय से पहले सिजेरियन सेक्शन का फैसला कर सकता है। अगर ऐसा मामला है, तो कॉर्टिकोस्टेरॉइड के बारे में पूछें, क्योंकि वे अपने बच्चे के फेफड़ों के विकास में तेजी लाने में मदद कर सकते हैं, समय से पहले डिलीवरी के जोखिम को कम कर सकते हैं।
  • छवि के साथ डील के साथ प्लेसेंटा प्रेवीिया चरण 11
    6
    यदि आवश्यक हो तो सिजेरियन सेक्शन में सबमिट करें यदि आपका खून बह रहा नियंत्रित नहीं किया जा सकता है या आप या आपके बच्चे को खतरे में हैं, तो आपका डॉक्टर सिजेरियन सेक्शन का प्रदर्शन कर सकते हैं। यह हस्तक्षेप आवश्यक हो सकता है, भले ही अपेक्षित डिलीवरी की तारीख अभी तक बंद न हो।
  • भाग 3

    प्लेसेंटा प्राईया पर काबू पाएं
    छवि के साथ डील के साथ प्लेसेंटा प्रेवीिया चरण 12
    1
    चिंता मत करो प्लेसेंटा पीटिया से पीड़ित निश्चित रूप से आदर्श नहीं है और पूर्ण आराम एक चुनौती है, लेकिन उचित उपचार के बाद आप एक स्वस्थ बच्चे की अपेक्षा कर सकते हैं।
  • छवि के साथ डील के साथ प्लेसेंटा प्रेवीिया चरण 13
    2
    अपने आप को सूचित करें प्लेसेंटा प्रीया और सिजेरियन अनुभाग की जांच करें। दूसरा रोग का एक आवश्यक परिणाम बन सकता है। अधिक जानकारी प्राप्त करने से आपको कम उत्सुक और अधिक सुरक्षित महसूस होगा।
  • इमेज शीर्षक वाले प्लेसेंटा प्रेवीिया चरण 14 के साथ डील
    3
    समर्थन प्राप्त करें आपके साथी, एक भरोसेमंद दोस्त या परिवार के सदस्य से कुछ उदासी, अवसाद, हताशा, चिंता या चिंता के बारे में बात करें। जब आपकी गर्भावस्था अपेक्षित रूप से विकसित नहीं होती है, तब इन भावनाओं को महसूस करना आपके लिए स्वाभाविक है और आपको उन्हें व्यक्त करना होगा।
  • इमेज शीर्षक से प्लेसेंटा प्रेवीिया चरण 15 के साथ डील
    4
    इंटरनेट पर एक सहायता समूह में शामिल हों प्लेसेंटा प्रीया और पूर्ण आराम वाले लोगों के लिए ऑनलाइन सहायता समूह हैं उनमें से एक में शामिल होने पर ध्यान दें। वे रणनीतियों को दूर करने के लिए आपकी बहुत समझ और आपको कुछ सुझाव दे सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से प्लेसेंटा प्रेवीिया चरण 16 के साथ डील
    5
    संभव के रूप में सुखद आराम के रूप में आराम करें। यदि आप बिस्तर में फंस गए हैं, चाहे अस्पताल में या घर पर, स्थिति के सकारात्मक पक्ष को देखने की कोशिश करें। अपने राज्य पर विचार करने के लिए किसी तरह का उत्पादक खोजने के लिए बेझिझक: बेबी आइटम ऑनलाइन ढूंढें और खरीदें, उन लोगों को धन्यवाद जो आपको उपहार भेजे हैं और बिस्तर में रहते हुए आप किसी भी दायित्व का प्रभार ले सकते हैं। उन चीजों में अपने समय का उपयोग करना याद रखें जो आपको अधिक शांत, खुश या कम उबाऊ महसूस कर सकें। यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:
  • अपनी पसंदीदा फिल्में या टीवी शो देखें
  • एक अच्छी किताब पढ़ें
  • कंप्यूटर या वीडियो गेम चलाएं
  • फ़ोन या स्काइप द्वारा मित्रों या परिवार से चैट करें
  • बोर्ड या कार्ड गेम में अपने साथी (दोस्त या रिश्तेदार) को चुनौती दें
  • एक अखबार में या ब्लॉग पर लिखें
  • किसी को एक पेडीक्योर देने के लिए कहें
  • अपने पसंदीदा नाश्ते खाने की खुशी अपने आप को दे दो, खासकर जो आपके और आपके बच्चे के लिए स्वस्थ हैं
  • छवि के साथ डील के साथ प्लेसेंटा प्रीविया चरण 17
    6
    मदद के लिए पूछें अपने माता-पिता, मित्रों और परिवार को कुछ विशिष्ट सिफारिशें दें कि वे उस समय आपकी सहायता कैसे कर सकते हैं। आपको क्या जरूरत है, इसके बारे में पूछने के बारे में बुरा न मानें। वे आपको भोजन ला सकते हैं, कामों का ख्याल रख सकते हैं और जब आपको ऊब या चिंतित महसूस करते हैं तो आपको कंपनी रखती है।
  • युक्तियाँ

    • प्लेसेंटा पीटीआई के कारण अब तक पूरी तरह से ज्ञात नहीं हैं। हालांकि, एशियाई वंश, धूम्रपान करने वालों की पुरानी महिलाओं में यह रोग अधिक बार प्रतीत होता है, जिन्होंने पहले जन्म दिया था और जिनके पास कई गर्भधारण थे सिजेरियन वर्ग या अन्य गर्भाशय के हस्तक्षेप का इतिहास भी आपके जोखिमों को बढ़ा सकता है।
    • यदि आप प्लेसेंटा पीटीआई से पीड़ित हैं और बिस्तर पर रहने के लिए मजबूर हैं, तो यथासंभव सकारात्मक रहने की कोशिश करें। रोग भयावह हो सकता है और पूर्ण आराम निराशाजनक हो सकता है, लेकिन अंत में, यह सब स्वस्थ शिशु होने के रास्ते में एकमात्र बाधा हो सकता है। बस अपने मुख्य उद्देश्य पर ध्यान केंद्रित करें

    चेतावनी

    • यदि आप गर्भावस्था के दौरान प्रचुर मात्रा में खून बह रहा पेश करते हैं, तो पेटीसेना की पीठिका को पीड़ना या फिर चिकित्सकीय उपचार के लिए तत्काल विशेषज्ञ जाना चाहिए।
    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com