ekterya.com

समस्याओं को कैसे निपटाना

क्या आपको लगता है कि समस्याओं से घिरा हुआ है, क्योंकि सुपरहीरो खलनायकों से घिरा है? आपके पास एक बड़ी समस्या हो सकती है, लेकिन आप इसे ठीक करने के बारे में नहीं जानते हैं। आप अपनी समस्याओं को नियंत्रित करने के लिए कुछ कदम उठा सकते हैं, चाहे आपको अपने पार्टनर के साथ कठिनाइयां हों या आपकी नौकरी खोने के खतरे में हों।

चरणों

विधि 1

निजी संघर्षों के साथ डील करें
हैंडल प्रॉब्लम्स स्टेप 1 शीर्षक वाली छवि
1
उन व्यवहारों से बचें, जो समस्या को बदतर बनाते हैं कभी-कभी, कुछ चीजें करने में आसान होता है जो समस्या को खराब कर लेते हैं इससे पहले कि आप इसे बेहतर बनाने का मौका मिल जाए, जब आपके पास किसी के साथ एक हो, तो यह आपका साथी या मित्र हो।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप अपनी प्रेमिका के साथ लड़ाई करते हैं, तो अन्य लड़कियों के साथ बहुत समय बिताने के लिए समस्याएं बदतर नहीं करें क्योंकि उन्हें लगता है कि आप विश्वासघाती थे (भले ही आप नहीं गए)। यह केवल आपको बदतर दिखाई देगा और नैतिकता के साथ उसके साथ बहस करना मुश्किल होगा। इसके बजाय, जब तक आप उसके साथ स्थिति का समाधान नहीं करते तब तक लोगों से एक ब्रेक लें।
  • किसी दोस्त के साथ एक समस्या का एक उदाहरण यह है कि आपका सबसे अच्छा दोस्त किसी और के साथ समय बिताने के लिए अपनी पार्टी में भाग लेने के लिए आपके साथ परेशान नहीं है इस स्थिति में, आपको अपनी भावनाओं से दूर रहने या इन में उदासीन नहीं रहना चाहिए। इसके बजाय, अपने दोस्त के लिए एक अनुदार कार्य करने का प्रयास करें
  • हैंडल प्रॉब्लम्स स्टेप 2 नामक छवि
    2
    समस्या क्या है के रूप में पारदर्शी रहें किसी के साथ बहस करने और उस समस्या का हल निकालने की कोशिश करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आप समझते हैं कि वास्तव में आपको पहले किस चीज से परेशान है। कभी-कभी, लोगों को कुछ के बारे में परेशान लगता है, लेकिन वास्तव में वे एक और कारण के लिए हैं यह अनुशंसा की जाती है कि आप सुनिश्चित करें कि आप सही समस्या का ध्यान रखें यदि आप वाकई इसे ठीक करना चाहते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आपका प्रेमी कह सकता है कि वह परेशान है क्योंकि आपने किसी दूसरे शहर में एक बड़े राज्य विश्वविद्यालय में जाने का फैसला किया है, उसके साथ स्थानीय जाने के बजाय। बेशक, वे हमेशा देखा जा सकता है और गंभीर समस्याओं के बिना एक रिश्ता है, लेकिन क्या वास्तव में, समय आप के लिए होगा के लिए चिंता अग्रणी आप किसी नए को पूरा करने के।
  • Video: समस्याओं का जल्द करें निराकरण

    हैंडल प्रॉब्लम्स स्टेप 3 नामक छवि
    3
    अन्य दृष्टिकोणों को देखने की कोशिश करें यह महसूस करना आसान है कि आप सही हैं या जब आप किसी के साथ लड़ते हैं तो आपके अभिनय का तरीका सर्वश्रेष्ठ होता है आखिरकार, आप अपने मन के साथ काम करते हैं हालांकि, लोग लगभग कभी आपके साथ बहस नहीं करते हैं वे जो कुछ जानते हैं, उनकी पूरी कोशिश करते हैं, और स्थिति उनके परिप्रेक्ष्य से अलग दिख सकती है। किसी समझौते पर पहुंचने का एक रास्ता खोजने में आपकी मदद करने के लिए अपने दृष्टिकोण से चीजों को देखने की कोशिश करें।
  • कभी-कभी, लोगों को उनके परिप्रेक्ष्य से पूछना बहुत मददगार हो सकता है अगर आपको इसे समझने में कठिनाई हो रही है। उनसे विस्तार से पूछने के लिए उनसे पूछो, क्यों उन्हें लगता है कि यह दूसरा मार्ग लेना बेहतर होगा। कहो: "क्या आप मुझे सोचने का तरीका बता सकते हैं? मैं वास्तव में इसे बेहतर समझना चाहता हूं।" आप अपनी भावनाओं और अपनी सोच प्रक्रिया से निपटने से समस्या की बेहतर समझ प्राप्त कर सकते हैं और इसे कैसे हल कर सकते हैं
  • हैंडल की समस्याएं शीर्षक चरण 4
    4
    सुनिश्चित करें कि लोग सम्मान और नियंत्रण में महसूस करते हैं जब लोग यह महसूस करते हैं कि उनका सम्मान नहीं किया जाता है या उन्हें फंस नहीं लगता है, तो वे अधिक तर्कपूर्ण और संघर्षपूर्ण हो जाते हैं, भले ही वे आमतौर पर आपके साथ सहमत हों। उन लोगों को ऐसा करने के लिए कुछ कदम उठाने की कोशिश करें कि उन्हें अधिक नियंत्रण है और यदि आप व्यक्तिगत स्थिति को विकसित करते देखते हैं तो इसका सम्मान किया जाता है। आप देखेंगे कि अचानक वे अधिक बात करने के लिए तैयार होंगे।
  • उदाहरण के लिए, आपको अपनी भाषा का पुनर्गठन करना होगा लोगों का अपमान न करें या आरोपी भाषा का उपयोग करें। मत कहो "आपको चाहिए ______"
  • लोगों को निर्णय लेने के लिए उन्हें निर्णय या विकल्प देकर नियंत्रण में महसूस करना चाहिए, इंजीनियरिंग के अलावा जो वे मानते हैं कि समस्या के समाधान का एकमात्र समाधान है।
  • हैंडल की समस्याएं शीर्षक चरण 5
    5
    इसके बारे में बात करें जब आप इन लोगों के साथ समस्या को हल करने के लिए पहले बुनियादी कदम उठाते हैं, तो आपको वास्तव में समाधान तक पहुंचने की बात करना चाहिए। संचार मौलिक है, और यह उनको बताए जाने से ज्यादा है जो आपको लगता है। आपको लगता है कि आप अपने बोलने से पहले सोचना चाहिए, जब आप यह सोचने के लिए सावधानी बरतें कि आप क्या कहते हैं और आप इसे कैसे कहते हैं। उसी तरह, आपको एक बहुत अच्छा श्रोता होना चाहिए, जो वह कहता है पर ध्यान केंद्रित करता है और उन्हें समझने का प्रयास करता है।
  • सामान्य तौर पर, आपको उन जगहों में मिलने के लिए एक अच्छा समय आरक्षित करना चाहिए जो समस्याओं का समाधान करने वाली गंभीर बातचीत करने के लिए निजी और चुप है। इससे विक्षेपण और चीजों को समाप्त हो जाएगा जो अधिक तनाव जोड़ते हैं।
  • बैठक में उन लोगों को भी दिखाया गया है जिन्हें आपने सही तरीके से अभिनय के कार्य को प्राथमिकता दी है, जो आपको कुछ अंक कमा सकता है और समाधान खोजने के लिए उन्हें नरम कर सकता है।
  • हैंडल की समस्याएं शीर्षक चरण 6
    6
    एक मध्य बिंदु खोजें अधिकांश पारस्परिक संघर्षों का समाधान एक मध्यबिंदु होगा। इसका मतलब है कि आपको काले या सफेद रंग में चीजों को देखना बंद करना होगा। चीजों को "मेरा रास्ता" और "अपना रास्ता" के रूप में न देखें आप दोनों महान व्यक्ति हैं और उनके पास बहुत कुछ है, इसलिए इसके बारे में बात करें और एक समाधान ढूंढें, जिसे आप "दोनों का रास्ता" कह सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप अपने प्रेमिका के परिवार के साथ क्रिसमस से पहले सप्ताह में अगले सप्ताह खर्च करने के बारे में तीसरे विकल्प का प्रस्ताव कर सकते हैं, अगले हफ्ते तुम्हारा और उसी क्रिसमस के दिन एक-दूसरे की कंपनी में अगर वह परेशान हो जाती है क्योंकि वे समझौते के बारे में नहीं आ सकते हैं जिसके साथ परिवार क्रिसमस बिताएगा
  • उदाहरण के लिए, आप सुझाव दे सकते हैं कि आप कक्षाओं को अपने दोस्त से अलग रखते हैं, लेकिन आप दोनों एक अध्ययन अवधि लेते हैं जिसमें आप पुस्तकालय में अध्ययन करने के लिए एक साथ हो सकते हैं यदि आप परेशान हैं क्योंकि आप अपने साथ एक वर्ग लेना चाहते हैं, लेकिन आप दूसरे को लेना चाहते हैं
  • विधि 2

    उन समस्याओं से निपटना जो लोगों से संबंधित नहीं हैं
    हैंडल की समस्याएं शीर्षक चरण 7
    1

    Video: ऐसा सांसद तो पहली बार देखा होगा जो क्षेत्र की जनता की समस्याओं को किस तरह निपटाने में सहयोग देते है

    शांत रहो तो सबसे अच्छा होगा, समस्याओं कि तनावपूर्ण और जटिल परिस्थितियों के चारों ओर घूमना के साथ शांत रहने के रूप में आप निकाल दिया, आप अपने अपार्टमेंट या अपनी कार टूट खो देते हैं। घबराहट न करें या अपने आप को यह महसूस न करें कि हर कोई चल रहा है अभी तक, आप अपने जीवन में कुछ समस्याओं को दूर करने में कामयाब हुए हैं और सूरज ऊपर आ रहा है - हम बहुत ही आश्वस्त हैं कि आप इस बार ऐसा करने में सक्षम होंगे।
    • जब आपको शांत रहने में कठिनाई हो रही है, तो एक अच्छी तकनीक आपके सांस लेने पर ध्यान केंद्रित करना है। धीरे-धीरे श्वास और साँस छोड़ो, जब तक आप अधिक शांत महसूस न करते हैं और आपको क्या करने के लिए तैयार हैं।
  • हैंडल की समस्याएं शीर्षक चरण 8
    2
    जितना हो सके उतना जानकारी प्राप्त करें जितना अधिक आप जानते हैं, उतनी ही स्थिति में और जितने विकल्प आपके पास हैं, उतना ही बेहतर है कि आप किसी भी समस्या से निपट सकते हैं। Google पर कुछ खोजों को करें, उन लोगों से बात करें, जिन्होंने पहले जैसी समस्याओं से निपटाया और वास्तव में सोचें कि आपके पास कौन से तीसरी योजना है, दो योजनाओं का उपयोग करने के बजाय
  • उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आपने अपना काम खो दिया है अब आप क्या करेंगे, इसके बारे में डरने के बजाय, स्थानीय बेरोजगारी कार्यालय पर जाएं। उस जगह में सलाहकारों की मदद के लिए आप बेरोजगारी लाभ के लिए लागू करते हैं और आप जल्दी से एक नया काम (अपने CV के लिए एक बदलाव दे देंगे) प्राप्त करने के लिए संसाधनों खोजने में मदद मिलेगी होगा।
  • हैंडल प्रॉब्लम्स स्टेप 9 शीर्षक वाला इमेज
    3
    मूल्यांकन करें कि आपके पास कौन से संसाधन हैं संकट के समय सभी लोगों के पास संसाधन उपलब्ध हैं कभी-कभी, ये संसाधन धन या समय के रूप में प्रस्तुत किए जाते हैं। कभी-कभी, वे दोस्तों या परिवार के सदस्यों के रूप में आते हैं जो वास्तव में जानते हैं कि वे किस बारे में बात कर रहे हैं। इसके अलावा, कभी-कभी आपके पास उपलब्ध संसाधनों को देखने के लिए कठिन हैं। यहां तक ​​कि आपके व्यक्तिगत गुण (जैसे आपकी बुद्धिमत्ता या आपके दृढ़ संकल्प) आपकी समस्याओं को दूर करने में आपकी मदद करने के लिए बहुत उपयोगी हो सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप जानते हैं कि आपके पास कुछ सुसंगत हैं, तो आप अपनी समस्या को हल करने में मदद के लिए अपने पारस्परिक कौशल का उपयोग कर सकते हैं। सिर्फ इसलिए कि आज उन्हें इस्तेमाल करने का कोई स्पष्ट तरीका नहीं है इसका मतलब यह नहीं है कि अवसर प्रस्तुत नहीं किया जाएगा।
  • हैंडल प्रॉब्लम्स स्टेप 10 नामक छवि

    Video: 24 घंटों में उखाड़ फेंकोगे हर जटिल समस्या को ...! निम्बू और लौंग से Nimbu or Laung

    4



    डिजाइन क्या होगा अपनी लड़ाई की योजना बनाओ, जब आप जितना ज्यादा जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, और जब आप जानते हैं कि संसाधन आपके लिए उपलब्ध हैं तो आप उन्हें बना सकते हैं। एक योजना के साथ जाने के बाद से सेना को सेना के लिए एक कारण है, भले ही यह केवल एक बहुत ही बुनियादी एक है, चलने से बेहतर है और सबसे अच्छा होने की उम्मीद है क्या हो रहा है की सूची बनाएं और कब जल्द ही आप देखेंगे कि आप जितना सोचते हैं उससे कहीं अधिक व्यावहारिक है।
  • उद्देश्यों की एक श्रृंखला में समाधान को विभाजित करें और फिर उन्हें कार्यों की एक श्रृंखला में विभाजित करें। निर्णय लें कि आप प्रत्येक कार्य कब करेंगे और आप अतिरिक्त सहायता कहां प्राप्त कर सकते हैं - इससे पहले कि आपको पता चल जाए तो आपको एक अच्छी योजना मिलेगी।
  • यहां तक ​​कि एक योजना बनाकर और अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने का प्रयास करना आसान हो सकता है क्योंकि यह लोगों को आपकी समस्याओं को हल करने के लिए अधिक समय और अधिक अवसर देने के लिए अधिक इच्छुक बनाता है। ये लोग, जैसे शिक्षकों, मालिकों और लेनदारों, अगर आप एक योजना है कि आप गंभीरता से काम करता है दिखाता है कि आप को क्षमा करने के लिए और अधिक आरामदायक महसूस होगा
  • हैंडल की समस्याएं शीर्षक शीर्षक छवि 11
    5
    कार्रवाई करने के लिए तैयार अब अधिनियम है कि आप जानते हैं कि आपको क्या करना है! लोग कहते हैं कि वर्तमान से कोई बेहतर समय नहीं है। जितनी जल्दी आप इस समस्या को ठीक करने के लिए प्रयास करना शुरू करते हैं, उतना आसान होगा कि वह ठीक हो जाए। समस्याओं से निपटने के लिए यह डरावना है क्योंकि यह जानना बहुत मुश्किल है कि चीजें कैसे निकल जाएंगी, लेकिन आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि अंत में सबकुछ ठीक हो जाएगा
  • अपने जीवन के बारे में सोचें जैसे कि यह फिल्म थी। यह सिर्फ इसलिए नहीं रोकता क्योंकि खलनायक एक समस्या पैदा करना शुरू कर देता है। कहानी आप चाहते रास्ते नहीं ले सकता, लेकिन अंत में एक प्रस्ताव होगा। इसके अलावा, आप ठीक हो जाएंगे क्योंकि आपका जीवन फ़िल्म की तरह नहीं है "कल के बाद का दिन।"
  • हैंडल प्रॉब्लम्स स्टेप 12 शीर्षक वाली छवि
    6
    लोगों के साथ संचार करें एक आखिरी टिप यह है कि कुछ ऐसी समस्याएं हैं जिन्हें हल नहीं किया जा सकता है या कम से कम संचार के साथ बेहतर हो सकता है लोगों को एक दूसरे की मदद करने के लिए बनाया जाता है, और जब आप अपनी समस्याओं के बारे में बात करते हैं, तो आप देखेंगे कि वे अचानक से निपटने में आसान हो जाते हैं। आपकी समस्या से संबंधित लोगों से बात करें, उन लोगों से बात करें जो विशेषज्ञ हैं और अपने मित्रों और परिवार से बात करते हैं। मदद के लिए पूछें यहां तक ​​कि यह कहने का मात्र तथ्य है कि आपके साथ क्या मुश्किलें हैं, किसी को एक अच्छा समाधान बता सकते हैं।
  • खराब संचार आपकी समस्या का स्रोत हो सकता है, जिसका अर्थ है कि समस्या को ठीक करने के लिए बस अधिक बात करना आवश्यक हो सकता है।
  • अन्यथा, धैर्य की आवश्यकता को व्यक्त करें लोगों को बताएं कि आप इस समस्या से निपट रहे हैं, लेकिन यह कि आपके पास एक योजना है और यह कि आप अपनी पूरी ऊर्जा सही काम करने पर ध्यान केंद्रित करें।
  • विधि 3

    शेष कई समस्याएं
    हैंडल प्रॉब्लम्स स्टेप 13 शीर्षक वाली छवि
    1
    आप क्या नहीं बदल सकते से छुटकारा। एक अच्छा शुरुआती बिंदु उन चीजों से छुटकारा पाने के लिए है, जिन्हें आप तब तक नहीं बदल सकते हैं जब आपके पास और अधिक समस्याओं की तुलना में ऐसा लगता है कि मानवता संभवतः नियंत्रण में है। अक्सर, हम समय पर वापस जाने के तरीके खोजने की कोशिश करते समय इन प्रकार की परिस्थितियों में चिपक जाते हैं। यह उन समस्याओं से ऊर्जा लेता है जो हम वास्तव में ठीक कर सकते हैं। आगे बढ़ने पर ध्यान देना और पीछे हटने की कोशिश करने पर नहीं।
    • अपने अतीत से छुटकारा पाएं अपनी गलतियों से छुटकारा पाये और उस दोस्त से छुटकारा पाएं जो आप के लिए क्षमा करने से इनकार करते हैं। इसके बजाय, अपनी अन्य समस्याओं को सुलझाने पर ध्यान दें और अपना शेष जीवन और आपके कार्यों को जितना अच्छा हो उतना अच्छा बनाने के लिए ध्यान रखें।
    • आपके अतीत की समस्याएं बेहतर समाधान करने के लिए आती हैं जब आप बेहतर भविष्य के लिए प्रयास करते हैं, भले ही इसका अर्थ है कि आप यह समझना शुरू करते हैं कि ये गलती आपको परिभाषित नहीं करती हैं।
  • हैंडल की समस्याएं शीर्षक चरण 14
    2
    कुछ बलिदान करने के लिए तैयार करें जब आप से निपटने में कई समस्याएं हैं, तो आपको लगभग हमेशा इसका मतलब यह होगा कि कुछ चीजों को बलिदान करना होगा। आम तौर पर, आपको कोई ऐसा समाधान नहीं मिल सकता है जो हर चीज को आपके इच्छित पाठ्यक्रम का पालन करता है। यह तब भी होता है जब आपके पास केवल एक समस्या होती है जीवन कठिन है और आपको प्राथमिकता देना होगा
  • पता करें कि आपके लिए सबसे महत्वपूर्ण क्या है और ऐसा होने पर ध्यान केंद्रित करें। बाकी कम से कम प्रतिरोध के पथ का अनुसरण करें ताकि आप अपना पूरा समय और ऊर्जा न लें, भले ही इसका अर्थ यह है कि यह आपके लिए अच्छा नहीं रहेगा।
  • उदाहरण के लिए, आपको अपने परिवार, स्कूल या कार्य के साथ समस्याएं चुननी पड़ती हैं, जो सबसे महत्वपूर्ण हैं। आमतौर पर, आपका परिवार हमेशा वहां रहेगा और आप अन्य नौकरियां पा सकते हैं हालांकि, स्कूल में दूसरी संभावना दुर्लभ है।
  • हैंडल की समस्याएं शीर्षक चरण 15
    3
    Procrastinating रोकें जब आपके पास बहुत से समस्याएं होती हैं तो आप के साथ निपटने को स्थगित करना आम बात है यह संभावना है कि आप डर से जमे हुए हैं, चाहे आप इसे समझें या नहीं। यदि आप कोई गलत निर्णय लेते हैं तो क्या होता है? जितनी जल्दी आप निर्णय लेते हैं, परिणाम ठीक हो जाना शुरू हो जाएगा, है ना? हालांकि, निर्णय लेने के लिए स्थगित करना (संक्षिप्त) निर्णय लेने के लिए अक्सर, यह निर्णय समस्या को भी बदतर बना देगा इसलिए, समस्याओं को विलंब न करें और जितनी जल्दी हो सके उन्हें हल कर सकते हैं।
  • इस बारे में होमवर्क और होमवर्क के बड़े स्टैक के रूप में सोचें आप उन्हें तत्काल कर सकते हैं और अपने आप को डूब नहीं सकते हैं या आप विफलता का डर कर सकते हैं और उन्हें आगे बढ़ाने के लिए। उन्हें अकेला नहीं करना आपके लिए बुरे ग्रेड मिल रहा है उन्हें अनदेखा करने से उन्हें दिखने से रोक नहीं सकता।
  • हैंडल प्रॉब्लम्स स्टेर 16 नामक छवि
    4
    थोड़ी देर से कुछ चीजें लें सबसे अच्छा परिप्रेक्ष्य यह है कि चीजों को थोड़ी सी छोटी तरह से लेना जैसे आप समस्याओं के अपने बड़े ढेर को हल करना शुरू करते हैं। पहला कदम ढूंढिए और इसे स्वीकार करें। अगले चरण खोजें और फिर करें सही क्रम में चीजों को करने के बारे में चिंता न करें - आप प्रगति के रूप में काम करने का बेहतर तरीका ढूंढेंगे। इसके अलावा, हम लगभग पूरी तरह से जीवन में कुछ भी नहीं करते हैं
  • प्रत्येक समस्या को हल करने के लिए आपको जो कदम उठाने होंगे, उसका ग्राफ बनाना बहुत उपयोगी हो सकता है। यह दृश्य डिवाइस आपको यह देखने का बेहतर तरीका देता है कि सब कुछ एक साथ फिट बैठता है।
  • हैंडल की समस्याएं शीर्षक चरण 17
    5
    सहायता प्राप्त करें यह समझदार रहने और सर्वोत्तम तरीके से समस्याओं को सुलझाने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है कभी नहीं लगता है कि आप उन समस्याओं के साथ अकेले हैं जिन्हें आपको सामना करना है। आप उन लोगों से घिरे हुए हैं जो आपसे प्यार करते हैं और आपकी सहायता करना चाहते हैं। अगर आप सही लोगों पर जाते हैं, तो भी सही अजनबी आपकी मदद करेंगे सहायता प्राप्त करना आपको एक गलत, कमजोर या अयोग्य व्यक्ति नहीं बनाती। मनुष्य सामाजिक जीव हैं, और हम हमारे द्वारा विकसित हुए विकास के लिए धन्यवाद करने के लिए तैयार हैं।
  • उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आपको नौकरी के लिए एक समीक्षा लिखने के लिए एक कठिन समय लगता है ऑनलाइन खोज करें और आपको कई व्यवसायिक लोग मिलेंगे जो हमेशा ऐसा काम करते हैं। एक मंच में पोस्ट करें और आप देखेंगे कि बहुत से लोग हैं जो कहते हैं "कोई भी मुझे कभी यह नहीं सिखाया है और मुझे वाकई इच्छा है कि उन्होंने ऐसा किया, यह इतना मुश्किल नहीं होना चाहिए"।
  • हैंडल की समस्याएं शीर्षक चरण 18
    6
    अपने फायदे देखने में मदद करें एक साथ कई समस्याओं का निपटना वास्तव में आप को कमजोर कर सकता है इस स्थिति में कोई आराम महसूस करने के लिए बहुत आम है ऐसा लगता है कि कुछ भी कभी भी बदल नहीं पाएगा और जैसे कि यह आपकी जिंदगी हमेशा के लिए रहेगी। हालांकि, आप देखेंगे कि समस्याएं दूर होने से पहले आप उड़ जाएंगे यदि आप सकारात्मक दृष्टिकोण रखते हैं और इस तरह से इसे रखें।
  • एक अच्छा दृष्टिकोण आपके जीवन की समस्याओं की सराहना करना है। यदि आपको जीवन में समस्याएं नहीं होती हैं तो आपको अच्छा नहीं समझना होगा। यह वही है जो आपसे प्यार करते लोगों के संबंध में समस्याओं के साथ होता है। अक्सर, हम यह भूल जाते हैं कि हम उन्हें कितना प्यार करते हैं जब तक कि कुछ नहीं हमें दिखाता है कि हम कितना खो सकते हैं
  • युक्तियाँ

    • अपना ख्याल रखना कठिन परिस्थितियों में सबसे महत्वपूर्ण व्यक्ति आप हैं
    • समझें कि जीवन में कई बुरी समस्याएं होने के साथ कई लोग हैं। अपनी समस्याओं को परिप्रेक्ष्य में रखें, आप बाधाओं को दूर करेंगे और आपको पता चल जाएगा कि आप कितने भाग्यशाली हैं।
    • क्या आपको बदलने की जरूरत है की एक सूची बनाओ आप अपनी सारी समस्याएं गायब नहीं कर सकते, लेकिन आप उनसे सीख सकते हैं ताकि एक ही बात फिर से न हो।

    चेतावनी

    • उन सभी समस्याओं को सुलझाने के लिए आपके लिए सभी समस्याएं मौजूद नहीं हैं यदि आप अपने श्रेष्ठ व्यक्ति को किसी समस्या का समाधान करने के लिए या किसी दूसरे व्यक्ति के साथ विस्तार से चर्चा करते हैं तो समूह निर्णय पर पहुंचने में आपको बेहद जरूरी लगना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com