ekterya.com

कैसे सिगार से दूर रहने के लिए

धूम्रपान छोड़ना जीवन में सबसे कठिन चीजों में से एक है। चूंकि तंबाकू हर साल लाखों लोगों को मारता है, यह भी सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक है। बहुत से लोग पाते हैं कि धूम्रपान को रोकने के लिए एक विशिष्ट तिथि निर्धारित करने और इसे चिपकाने के लिए अच्छी तरह से काम कर सकते हैं, विशेष रूप से पैच और निकोटीन गम जैसे उत्पादों की उपलब्धता के साथ, जिस तरह से एक व्यक्ति को मदद मिलती है। । आप अपने जीवन और व्यक्तिगत लक्ष्यों के अनुरूप एक योजना बनाकर हमेशा धूम्रपान छोड़ने का सबसे अच्छा मौका दे सकते हैं।

चरणों

भाग 1

धूम्रपान बंद करो
सिगरेट से कदम दूर शीर्षक छवि 1 कदम
1
कारणों की समीक्षा करें कि आपको धूम्रपान क्यों छोड़ना चाहिए ऐसा लगता है कि ज्यादातर लोगों को लगता है कि उन्हें धूम्रपान करना बंद करना चाहिए, उन्हें छोड़ने के लिए पर्याप्त रूप से प्रेरित नहीं होता किसी भी प्रकार की लत को छोड़ने के लिए, यह आवश्यक है कि आपके पास बहुत ही ठोस कारण है जिसका मतलब है कि धूम्रपान करने के तथ्य की तुलना में आपके लिए अधिक मतलब है। आप धूम्रपान छोड़ने के लिए क्यों कारणों के बारे में कठिन सोचो दूसरे शब्दों में, क्या आप एक पूर्ण और स्वस्थ जीवन जीने के लिए प्रेरणा देते हैं?
  • बहुत से लोग केवल तब तक धूम्रपान छोड़ने की ताकत पा सकते हैं, जब उन्हें यह महसूस होता है कि वे किसी ऐसे व्यक्ति के लिए ऐसा कर रहे हैं जिससे वे प्यार करते हैं। क्या आप धूम्रपान को रोकने के लिए प्रेरित करता है यह तथ्य है कि आप अपने बच्चों या पोते बढ़ने देखना चाहते हैं, या आप अपने साथी के साथ बूढ़ा होना चाहते हैं?
  • शायद इसका कारण यह है कि आप अपने स्वास्थ्य को बर्बाद नहीं करना चाहते हैं आपके पास मरने से पहले चीजों की एक सूची हो सकती है, जैसे उपन्यास लिखना या पैसिफ़िक ट्रेल पर चलना
  • पैसे बचाने से प्रेरणा के रूप में भी काम किया जा सकता है, विशेषकर जब आप उन सभी चीजों पर विचार करें जिन पर आप खर्च कर सकते हैं
  • सिगरेट से कदम दूर शीर्षक छवि 2 कदम
    2
    धूम्रपान छोड़ने की तारीख तय करें बस अपने आप से सोचना है कि जब आप तैयार होंगे तो धूम्रपान छोड़ देंगे तो काम नहीं करेगा आप किसी कारण का आविष्कार कर सकते हैं कि समय सही क्यों नहीं है। इसके बजाय, एक महीने में अधिक या कम तिथि निर्धारित करें, और इसे अपने कैलेंडर पर एक अमिट नीचे डालें। अपने आप को इस पल के बीच थोड़ी देर देते हुए और उस तारीख से आपको यह समझने की अनुमति मिलेगी कि आप वास्तव में धूम्रपान बंद करने जा रहे हैं। आप तिथि की आशा कर सकते हैं और सफलतापूर्वक धूम्रपान को रोकने के लिए कुछ तरीके की योजना बना सकते हैं।
  • अपने जन्मदिन या माता के दिन की तरह एक महत्वपूर्ण दिन चुनने के लिए ध्यान रखें। अगर वह दिन बेहद महत्वपूर्ण है, तो यह आपको धूम्रपान छोड़ने के लिए प्रेरित करने में मदद कर सकता है।
  • दूसरों को बताएं यदि आप सभी को बताते हैं कि आप अपने जन्मदिन पर छोड़ने जा रहे हैं, तो आप उस पर निर्भर रहेंगे।
  • सिगरेट से स्टेप एवे का शीर्षक चित्र 3
    3
    सिगार और सामान से छुटकारा पाएं जिस दिन आप धूम्रपान बंद कर देते हैं, उस दिन आप उन चीजों से छुटकारा पायेंगे जो आपकी आदत को जारी रखने में मदद करेंगे। सभी विशेष पत्र, ऐशट्रे और अन्य मदों को बूट करें जो आपको सिगार की याद दिलाते हैं उन्हें आपके पास होने के नाते यह एक संकेत है कि आप छोड़ने के लिए बहुत प्रतिबद्ध नहीं हैं, क्योंकि आपको लगता है कि आपको उन्हें भविष्य में फिर से ज़रूरत होगी।
  • जैसे ही सिगरेट के धुएं की गंध आप धूम्रपान कर सकते हैं, आप अपने कपड़े और साथ ही अपने घर को हवा देना चाह सकते हैं। सब कुछ ऊंचा, अपने कपड़े धो लो और चीजें हैं जो कि गंध है फेंक
  • सिगरेट से स्टेप एवे का शीर्षक चित्र 4
    4
    थोड़ा या सूखी द्वारा थोड़ा धूम्रपान बंद करो आप जिस दिन तक धूम्रपान को पूरी तरह से बंद करने की योजना बना चुके हैं या तब तक इंतजार नहीं करते जब तक कि उस दिन नहीं आता है और आप धूम्रपान छोड़कर धूम्रपान बंद कर सकते हैं। कोई भी तरीका नहीं है, जो सफल साबित हुआ है, इसलिए उस व्यक्ति का चयन करें जो आपके व्यक्तित्व के लिए सबसे उपयुक्त है। महत्वपूर्ण बात यह है कि जिस दिन आपने चुना है, उस दिन आप वास्तव में धूम्रपान करना बंद कर देते हैं, इसलिए कोई बहाना नहीं है।
  • यदि आपने थोड़ी छोटी मात्रा में धूम्रपान छोड़ना तय किया है, तो इस आदत को चुने हुए तारीख से पहले सप्ताह में छोड़ दें। उदाहरण के लिए, यदि आप एक दिन एक पैकेट धूम्रपान करते हैं, तो पहले एक दिन में आधा पैक धूम्रपान करते हैं, तो एक दिन में केवल तीन सिगरेट होते हैं, और सप्ताह के दौरान आपने धूम्रपान बंद करने का निर्णय लिया है, केवल एक सिगरेट एक दिन में धूम्रपान करें। जब वह दिन आता है, तो पूरी तरह से धूम्रपान छोड़ दें।
  • आप इस संक्रमण को आसान बनाने में मदद करने के लिए चबाने वाली गम या निकोटीन पैच जैसी उत्पादों का भी उपयोग कर सकते हैं। वहाँ भी पर्ची दवाएं उपलब्ध हैं जो आसान आसान छोड़ने के लिए - अधिक जानकारी के लिए एक डॉक्टर से बात करें।
  • यदि आप धूम्रपान छोड़ने का निर्णय लेते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास एक अच्छी योजना है जो वास्तव में ऐसा करने के लिए तैयार होती है जब वह दिन आता है। यदि आप उस दिन को एक घटना की तरह कुछ बदलते हैं, तो यह सहायक हो सकता है जब आप अंतिम पैक फेंक देते हैं और स्वस्थ होने के कुछ समय खाना खाते हैं, तो अपने दोस्तों को पेश करते हैं।
  • भाग 2

    अपनी योजना के लिए छड़ी
    सिगरेट से कदम रहने के नाम पर छवि चरण 5
    1
    अपने समर्थन प्रणाली का उपयोग करें धूम्रपान छोड़ना बहुत मुश्किल है आप हर दिन धूम्रपान करने की इच्छा का सामना करने जा रहे हैं और आपको उन लोगों की ज़रूरत होगी जिनसे आप शुरू कर सकते हैं जब आपको लगता है कि यह आपके लिए बहुत मुश्किल है उन लोगों से बात करें जो धूम्रपान छोड़ने के आपके फैसले से सहमत हैं। जब आप धूम्रपान की तरह महसूस करते हैं, तो किसी को कॉल करने और विस्तार से इसकी व्याख्या करने में संकोच न करें।
    • एक चिकित्सक के पास जाने पर विचार करें जो धूम्रपान करने वालों को छोड़ने में मदद करने में माहिर हैं। उस व्यक्ति के पास विचार है कि आप दैनिक धूम्रपान करने की इच्छा से प्रभावी तरीके से निपटने में मदद करें।
    • एक समर्थन समूह भी उपयोगी हो सकता है
  • Video: धुम्रपान से खराब हो चुके फेफड़ों के लिए रामबाण है यह इलाज़

    सिगरेट से छुटकारा पाने वाला चित्र, चरण 6
    2
    आपको डेटोनेटर्स से दूर रहना चाहिए। तुम्हें पता है कि आम तौर पर आप धूम्रपान धूम्रपान करना चाहते हैं शायद आपको बियर पीने के बाद सिगरेट को हल्का करना पड़ता है, क्योंकि आप अपने अनुभव के आधार पर उस तरह महसूस करते हैं। आप पुराने दिनों की तरह उनके साथ एक पैक साझा करना चाहते बिना हाई स्कूल के अपने दोस्तों के साथ बाहर जाने में सक्षम नहीं हो सकते हैं। हो सकता है कि आपके पसंदीदा संगीत कार्यक्रम के आस-पास होने के कारण आप अपने सभी बुरी आदतों में देना चाहते हैं समाधान क्या है? उन इच्छाओं को उत्तेजित करने वाले लोगों, स्थानों और स्थितियों से दूर रहें क्यों चीजें हर समय आपको लुभाने के लिए कठिन होती हैं?
  • सिगरेट से स्टेप एवर का शीर्षक चित्र 7
    3



    व्यायाम करना शुरू करें यह कहना थोड़ा विवादास्पद है कि धूम्रपान के स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। विभिन्न प्रकार के कैंसर पैदा करने के अलावा, यह फेफड़ों को अंधेरा करता है और श्वास को मुश्किल बना देता है। यदि आप धूम्रपान करते हैं, तो यह फिट होना कठिन है। आपके द्वारा धूम्रपान छोड़ने की तारीख के बाद एक व्यायाम दिनचर्या का पालन करना शुरू करें शुरुआत में, आप को चलाने, तैरना या चलना मुश्किल होगा, लेकिन जैसे-जैसे हफ्ते आते हैं, आप फिर से आकार लेना शुरू कर देंगे। जब आप अपने स्वस्थ शरीर का आनंद लेते हैं, तो कुछ तरफ चढ़ने के बाद आप आसानी से एक ओर से दूसरी तरफ चल रहे हैं, यह सोचना कठिन होगा कि आप पहले की तरह होंगे।
  • व्यायाम भी आपको बहुत विचलित कर सकता है जब आपके धूम्रपान की तीव्रता बढ़ जाती है, कभी-कभी केवल एक चीज जो आपकी मदद कर सकती है, उसे अपने शरीर को काम करके विचलित करना है। भार उठाना, पूर्ण गति से चलाना, बास्केटबॉल खेलते हैं: जो कुछ भी आपके दिल की गति बढ़ाता है और सिगार के बारे में सोचने में आपकी मदद करता है
  • सिगरेट के चरण 8 से रहने का शीर्षक चित्र
    4
    गम या बीज चबाने। सिगर को होंठों को ले जाने और चूसने का कार्य यह धूम्रपान करने वालों के लिए आराम का स्रोत बन जाता है। कई धूम्रपान करने वालों को शांत महसूस होता है जो इस शारीरिक कार्य के साथ आता है जिसके साथ वे परिचित हैं। आप चबाने वाली गम या ऐनाज बीज चबाने से अपने मुंह में एक सिगार होने की भावना को बदल सकते हैं। मजबूत स्वाद आपको धूम्रपान करने की इच्छा कम करने में मदद करेंगे और चबाने की गति आपको आराम की भावना देगा।
  • सिगरेट से कदम दूर शीर्षक चित्र 9 कदम
    5
    आपको संयम से निपटना होगा धूम्रपान छोड़ने के पहले सप्ताहों में, आपको कुछ मजबूत निकासी लक्षणों का अनुभव हो सकता है। सिरदर्द, कुछ दर्द, चिड़चिड़ापन और निकासी के अन्य लक्षण असामान्य नहीं हैं। कई लोग पाते हैं कि जब भी वे धूम्रपान की तरह लगता है हर बार एक गिलास पानी पीने से संयम से निपटने का एक अच्छा तरीका है। Hydrating आपके शरीर से इन विषाक्त पदार्थों को खत्म करने और आपको मजबूत और स्वस्थ महसूस करने के लिए एक महान मदद है
  • संयम से निपटने का स्वस्थ भोजन भी अच्छा तरीका है। बहुत ही पौष्टिक खाद्य पदार्थ चुनें, जो आपको अच्छा महसूस करते हैं। बहुत सारे फल और सब्जियां खाएं, पूरे भोजन, मछली और मांस। आपका शरीर पहले से कहीं अधिक स्वस्थ महसूस करेगा
  • सिगरेट से दूर रहो छवि शीर्षक स्टेप 10
    6
    तनाव जारी करने की एक योजना है जब आपको बल दिया जाता है, तो आप धूम्रपान करना चाहते हैं हर छोटी स्थिति एक ट्रिगर हो सकती है: एक कॉल जिसे आप वास्तव में नहीं बनाना चाहते थे, स्कूल के दिनों में कक्षाओं के बीच एक यातायात, यातायात यह महत्वपूर्ण है कि आपके पास सिगरेट का उपयोग किए बिना तनाव जारी करने के लिए तैयार एक योजना है।
  • गहराई से साँस लें यह एक तेज़ और प्रभावी तकनीक है जो आप कहीं भी और किसी भी समय उपयोग कर सकते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आपको पर्याप्त नींद आती है आराम से तनाव जारी करने में मदद मिलती है
  • एंडोर्फिन और तनाव को रिलीज करने के लिए आपके पास यौन संबंध होना चाहिए या हस्तमैथुन करना होगा।
  • भाग 3

    हमेशा सिगार से दूर रहें
    चित्र सिगरेट से दूर रहने के लिए स्टेप 11
    1
    इस आदत को झेलकर यह मत कहो कि आप केवल एक सिगार धूम्रपान करेंगे। सिगरेट धूम्रपान करने से आपको एक और दूसरे को धूम्रपान करना होगा ऐसा मत करो जब आप अपने आप को इस विचार से नाराज करने के बारे में देखते हैं कि सिर्फ एक सिगार धूम्रपान करने से आपको चोट नहीं लगेगी, तो आपको याद रखना चाहिए कि आपको धूम्रपान क्यों छोड़ना चाहिए। क्या आप अपनी बेटी के लिए धूम्रपान छोड़ने जा रहे हैं? केवल एक सिगरेट धूम्रपान उसे चोट लगी है क्या आप अपने स्वास्थ्य की वजह से धूम्रपान बंद करने जा रहे हैं? एक सिगार शिकायतों में जा रहा है एक सिगार आपको एक दिन में पैकेट धूम्रपान करने की आपकी आदत पर वापस लौटा सकता है और फिर आपको शुरू करना होगा। अब तक आपको जो सब कुछ हासिल हुआ है उसे फेंक न दें
    • अगर आप इस आदत के शिकार होंगे तो क्या होगा? अपमानित न करें, लेकिन धूम्रपान को जारी रखने के लिए एक बहाना के रूप में इसका इस्तेमाल न करें। यह संभावित है कि आपकी तरक्की पहले से अधिक तीव्र है, लेकिन आपके पास उन पर काबू पाने की ताकत है। आप एक बार धूम्रपान छोड़ दिया और आप इसे फिर से कर सकते हैं
  • सिगरेट से स्टेप 12 से स्टेप एवर का शीर्षक चित्र
    2

    Video: पतंजलि Shop कैसे खोले उसके Franchisee लेकर पूरी जानकारी

    आप क्या खोने जा रहे हैं की बजाय क्या हासिल करने जा रहे हैं पर ध्यान केंद्रित जब आप धूम्रपान छोड़ने जा रहे हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप सकारात्मक दृष्टिकोण बनाए रखें। यह संभव है कि आपके दिमाग में लगातार जो कुछ भी आप छोड़ने जा रहे हैं, उसके बारे में नकारात्मक विचारों के साथ गिर पड़ते हैं, जैसे कि अपने दोस्तों के साथ अच्छा समय लेना या महसूस करना कितना सुखद है कि एक लंबे दिन बाद सिगरेट धूम्रपान करना कितना सुखद होता है। क्या आप खोने जा रहे हैं पर ध्यान केंद्रित मत करो, लेकिन आप क्या जीतेंगे और क्या आप पहले से ही जीता है। उदाहरण के लिए:
  • आपका स्वास्थ्य
  • आपके परिवार का सम्मान
  • पैसा
  • Whiter दांत और नवसिखुआ सांस
  • एक क्लीनर स्थान
  • गारमेंट्स जो खराब नहीं बदबू आती हैं
  • धूम्रपान करने को छोड़कर आप जो कुछ भी चाहते हैं, खर्च करने का समय
  • आप जो भी कर रहे हैं और धूम्रपान कर रहे हैं उसे रोकना अनिवार्य आवश्यकता से खुद को मुक्त करें
  • सिगरेट से स्टेप 13 से स्टेप 13 का शीर्षक चित्र
    3
    आपको यह विश्वास करना जारी रखना चाहिए कि आप ऐसा कर सकते हैं। कई बार जब आपको लगता है कि छोड़ना असंभव लगता है और आपको नहीं लगता कि आप बिना धूम्रपान के रहने के साथ काम कर सकते हैं, तो अपने कैलेंडर पर जाएं। आपके द्वारा धूम्रपान छोड़ने की तिथि को देखो उस पल से, हर दिन कि आपने धूम्रपान छोड़ दिया है एक उपलब्धि है। आपके पास महान इच्छाशक्ति है आपके पास शारीरिक शक्ति है आपने अपने दिमाग और शरीर को ऐसे तरीके से जांच लिया है जिससे कोई भी ऐसा नहीं कर पाता है जो समझ सके। आप क्या किया है पर गर्व होना और आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया जाना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • एक निजी व्याकुलता खोजें जो आपके लिए काम करता है, जैसे कि पिंग-पोंग खेलना
    • ध्यान करता।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com