ekterya.com

कैसे सोचने के लिए

सोच कुछ ऐसा है जो हर व्यक्ति में स्वाभाविक रूप से होता है, लेकिन ऐसी तकनीकें हैं जो आपको क्षमताओं को गहरा करने में मदद करती हैं एक बेहतर विचारक बनना समय और अभ्यास लेता है, लेकिन यह एक ऐसी प्रक्रिया है जिसे आप अपने पूरे जीवन में परिपूर्ण कर सकते हैं। एक बेहतर विचारक होने के नाते और स्मार्ट दिमाग रखने से आपकी दीर्घकालिक शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य में मदद मिल सकती है।

चरणों

भाग 1

सोच के विभिन्न शैलियों को समझें
छवि शीर्षक शीर्षक 1 देखें
1
विभिन्न प्रकार के सोच को समझें चीजों के बारे में सोचने का कोई भी सही तरीका नहीं है इसके विपरीत, सोच के कई तरीके हैं और उनमें से कुछ दूसरों की तुलना में अधिक प्रभावी हैं। आपको सोचने के लिए उपयोग की जाने वाली प्रक्रिया को और बेहतर तरीके से समझने के लिए आपको विभिन्न प्रकार की सोच सीखनी होगी, साथ ही साथ प्रक्रिया जो दूसरों का उपयोग करते हैं
  • वैचारिक सोच प्राप्त करें यह मूल रूप से सार विचारों के बीच पैटर्न और कनेक्शन ढूंढना सीख रहा है ताकि आप पूरी तस्वीर को समझ सकें। उदाहरण के लिए, आप शतरंज के खेल के दौरान वैचारिक सोच का उपयोग कर सकते हैं आप बोर्ड को देख सकते हैं और सोच सकते हैं कि "टुकड़ों के इस लेआउट को परिचित लगता है", और इसका इस्तेमाल करके अपने टुकड़ों को स्थानांतरित करने के लिए उपयोग करें कि आप पैटर्न को कैसे दिखते हैं।
  • सहजता से सोचने के लिए जानें असल में इसका अर्थ है कि आपकी प्रवृत्ति के बाद आपके पास स्थितियों को प्रबंधन करना है (आपको इसे अपने प्रवृत्ति के तहत करना है)। आम तौर पर, आपका मस्तिष्क आपके द्वारा एहसास करता है - जो कि आपकी प्रवृत्ति का उपयोग करें उदाहरण के लिए, यदि आप एक तय प्रतीत होता है अच्छा ही पुरुष के साथ बाहर जाने के लिए क्योंकि आपके सहज ज्ञान बताओ तुम्हें तो पता ही नहीं है कि एक यौन दुर्व्यवहार करने है अपने दिमाग खास संकेतों जो आप अवगत नहीं थे के आधार पर चुनकर था convicto- नहीं करना चाहती।
  • Video: ज्यादा सोचने वाले इसे जरुर देखें | how to control over thinking

    छवि शीर्षक शीर्षक 2 देखें
    2
    सोच के 5 शैलियों को जानें "आर्ट ऑफ़ थॉट," हैरिसन और ब्रमसन ने 5 शैली के विचारों को समझाया: संश्लेषण, आदर्शवादी, व्यावहारिक, विश्लेषक और यथार्थवादी। यह जानने के लिए कि आप किससे संबंधित हैं और जिन शैलियों का आप उपयोग करते हैं, वे आपके विचारों का बेहतर इस्तेमाल करने में आपकी सहायता कर सकते हैं आप एक शैली या एक से अधिक में फिट हो सकते हैं, लेकिन उनमें से कई का उपयोग करके आपको अधिक प्रभावी ढंग से सोचने में मदद मिल सकती है।
  • सिंथेटिक्स संघर्ष का आनंद लेते हैं (वे "शैतान के वकील को खेलने" की तरह) और "क्या होगा अगर पूछें" ... हालांकि, वे उस संघर्ष का उपयोग अपनी रचनात्मकता को प्रेरित करते हैं और आमतौर पर, वे पूरी तस्वीर को देखकर बेहतर हो सकते हैं
  • आदर्शवादी एक एकल घटक के बजाय पूरी तस्वीर का पालन करते हैं वे तथ्यों और संख्याओं की तुलना में लोगों और उनकी भावनाओं में अधिक रुचि रखते हैं, वे भविष्य के बारे में सोचना और योजना करना पसंद करते हैं।
  • व्यावहारिक लोग ऐसे लोग हैं जो "जो भी काम करते हैं" करना पसंद करते हैं वे बहुत अच्छी तरह से करते हैं जब वे अल्पावधि में तेजी से सोचते हैं और योजना बनाते हैं, और वे रचनात्मक और बदलने के अनुकूल होते हैं कभी-कभी, ऐसा लगता है कि वे किसी भी चीज की योजना के बिना "मक्खी पर" काम करते हैं
  • विश्लेषकों ने उनके विशिष्ट घटकों की समस्याओं को तोड़ने की कोशिश नहीं की बल्कि उनके साथ पूरी तरह से निपटने की कोशिश की। वे सूचियां बनाते हैं, अपनी चीजों को व्यवस्थित करते हैं और कई विवरणों का उपयोग करते हैं, ताकि उनकी समस्याएं और उनका जीवन एक व्यवस्थित तरीके से बना रहे
  • यथार्थवादी वे लोग जो "बकवास" बोलते हैं वे कठिन प्रश्न पूछते हैं और एक समस्या को हल करने के लिए क्या आवश्यक हैं। उनके पास समस्या की एक बड़ी समझ है और जिन उपकरणों के साथ वे इसे हल कर सकते हैं वे अपनी सीमाओं के बारे में अधिक जानकारी रखते हैं। बहुत से लोगों के पास कम से कम एक वास्तविक सोच है
  • छवि शीर्षक शीर्षक 3 देखें
    3
    अभिसरण सोच के बजाय भिन्न सोच का उपयोग करें जब आप केवल दो विकल्प देखते हैं (उदाहरण के लिए, लोग अच्छे या खराब होते हैं) समन्वित सोच व्यक्त की जाती है भिन्न विचार सभी दिशाओं में अपना मन खोलने की कोशिश करता है (उदाहरण के लिए, लोगों को "बुरा" और "अच्छा" शामिल कर सकते हैं)।
  • भिन्न सोच के लिए जगह बनाने के लिए, जब आप लोगों से या किसी स्थिति में मिलते हैं, तो ध्यान दें कि आप स्थिति या व्यक्ति को कैसे संभालते हैं। क्या आप अपने विकल्पों को सीमित करते हैं? (उदाहरण के लिए, क्या आपको लगता है कि वह व्यक्ति आपको नफरत करता है यदि आप अपने साथ बिताने के लिए समय निर्धारित नहीं करते हैं और जब वे एक साथ अपना समय बिताते हैं?) क्या आप आम तौर पर वाक्यांश का प्रयोग करते हैं "यह या कि? " अगर आपको लगता है कि आप इस तरह से सोचते हैं, तो बंद करो और विचार करें "क्या ये वास्तव में मेरे एकमात्र विकल्प हैं?" आमतौर पर वे नहीं हैं
  • संमिलित विचार जरूरी बुरा नहीं है यह विशेष रूप से गणित जैसे पहलुओं में उपयोगी होता है (जहां एक स्पष्ट और सही जवाब है), लेकिन वास्तविक जीवन में इस्तेमाल होने पर बहुत सीमित हो सकता है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक 4 देखें
    4
    अपने महत्वपूर्ण सोच कौशल विकसित करें महत्वपूर्ण सोच को व्यक्त किया जाता है जब आप किसी स्थिति या सूचना का निष्पक्ष विश्लेषण करते हैं, विभिन्न स्रोतों से बहुत सारी जानकारी और तथ्यों को एकत्रित करते हैं उसके बाद, आप जो जानकारी एकत्र करते हैं उसके आधार पर आप स्थिति का मूल्यांकन करते हैं।
  • यह मूल रूप से मान्यताओं पर भरोसा करने से बचने का मतलब है, यह नहीं मानते हुए कि कोई जानता है कि आप किस बारे में बात कर रहे हैं और खुद के लिए जांच कर रहे हैं
  • आपको यह भी समझने की ज़रूरत होगी कि आपकी अपनी प्राथमिकताएं और दृष्टिकोण किस प्रकार प्रभावित करते हैं, साथ ही यह जानने के साथ ही कि जो लोग दूसरों की मौजूदगी और दृष्टिकोण को पेश करते हैं आपको उन धारणाओं को चुनौती देना पड़ेगा जो आपके द्वारा दुनिया को देखने के अपने तरीके पर आधारित हैं।
  • भाग 2

    सोचा की नींव प्राप्त करना
    विचार करें कि शीर्षक चरण 5
    1
    मान्यताओं को चुनौती दें एक अधिक प्रभावी विचारक बनने के लिए, आपको उन मान्यताओं को चुनौती देने की आवश्यकता होगी जो आप करते हैं। आपकी सोच सीधे आपके आसपास की संस्कृति और समाज से प्रभावित होगी। यदि आपका विचार उपयोगी है या नहीं, तो आपको अपने लिए निर्धारित करना होगा
    • विचार के विभिन्न बिंदुओं पर विचार करें अगर आप कुछ सुनते हैं, तो कुछ भी जो अच्छा लगता है, उसके स्रोतों का पालन करें तथ्यों को देखो जो इसे समर्थन या खंडन करते हैं और देखें कि अन्य लोगों को क्या कहना है। उदाहरण के लिए, कल्पना कीजिए कि आप सुनते हैं कि ब्रासीरियर महिलाओं में कैंसर पैदा कर सकते हैं और सिद्धांत दिलचस्प लगता है (इसके अलावा, आप किसी विशेष व्यक्ति के बारे में उनकी देखभाल करते हैं), इसलिए आप उस की तलाश करना शुरू करते हैं। समय के साथ, आप अन्य लोगों के दावों के बीच तैरेंगे और पता लगा सकते हैं कि इस सिद्धांत का समर्थन करने के लिए कोई सबूत नहीं हैं, लेकिन यदि आप विभिन्न बिंदुओं पर विचार नहीं करते हैं, तो आप सत्य को खोज नहीं पाएंगे।
  • छवि शीर्षक शीर्षक 6 देखें
    2
    अपनी जिज्ञासा का विकास करें जिन लोगों को "महान विचारक" माना जाता है वे लोग जो अपनी जिज्ञासा की खेती करते हैं वे दुनिया के बारे में और उनके बारे में सवाल पूछते हैं, और उन सवालों के जवाब ढूंढते हैं।
  • लोगों को अपने बारे में पूछें आपको आक्रामक नहीं होना पड़ता है, लेकिन जब आप किसी से मिलते हैं, तो उनके बारे में कुछ पूछिए, जैसे "आप कहां से हैं?", "आपने स्कूल में क्या पढ़ा है?", "आपने यह अध्ययन क्यों किया?" लोग खुद के बारे में बात करना पसंद करते हैं और आपको कई रोचक चीजें मिलेंगी, अन्यथा, आपको नहीं पता होगा।
  • सामान्य रूप से दुनिया के बारे में उत्सुक होने का अभ्यास उदाहरण के लिए, आप, एक हवाई जहाज में उड़ान भरने के लिए उड़ान भरने के लिए इस्तेमाल किया तंत्र, क्या ड्राफ्ट के समारोह, हो सकता है यहां तक ​​कि एक छोटे से इतिहास (बस राइट भाइयों को देखने नहीं) देखने के लिए कोशिश करता है, तो।
  • जब आपके पास एक मौका है, तो पुस्तकालयों द्वारा प्रस्तुत की गई घटनाओं या स्थानीय विश्वविद्यालय के सम्मेलनों पर जाएं ये आपको बहुत खर्च किए बिना दुनिया के बारे में अपनी जिज्ञासा को संतुष्ट करने के बहुत अच्छे तरीके हैं
  • विचार करें कि शीर्षक 7 चित्रा वाला चित्र
    3
    "सत्य" के लिए खोजें इस कदम का सबसे कठिन हिस्सा यह है कि हमेशा एक भी "सत्य" नहीं होता है हालांकि, समस्या (सामाजिक, राजनीतिक, व्यक्तिगत, आदि) की जड़ को प्राप्त करने के लिए आपका सबसे अच्छा प्रयास आपकी सोच कौशल को व्यायाम और गहरा करने में आपकी सहायता करेगा।
  • जब आप कुछ स्थितियों में स्वयं पाते हैं, तो सबसे अच्छा कर सकते हैं कि आप बयानबाजी के क्षेत्र में चुनाव करें और पता करें कि साक्ष्य क्या हैं (वास्तविक तथ्य वास्तव में दिखाते हैं) ऐसा करने पर खुले दिमाग को रखना सुनिश्चित करें, यदि नहीं, तो आप उन तथ्यों को छोड़कर सभी तथ्यों को अनदेखा करना शुरू कर देंगे, जिनके आधार पर आप परिकल्पना करते हैं या इससे सहमत हैं।
  • उदाहरण के लिए, जलवायु परिवर्तन का मुद्दा बहुत ही राजनीतिकरण हो गया है, जिसने लोगों के लिए वास्तविक तथ्यों को मुश्किल बना दिया है (जलवायु परिवर्तन होता है और मनुष्य के कारण तेजी से हो रहा है) क्योंकि इसमें कई गलत सूचनाएं हैं और इन वास्तविक घटनाओं को इंगित करने वाले लोगों को अनदेखा करने या उनका विरोध करने की प्रवृत्ति



  • छवि शीर्षक शीर्षक 8 देखें
    4

    Video: Part 2 ज्यादा सोचना कम कैसे करें ||How to Stop Overthinking By Sandeep Maheshwari I Hindi

    खोज रचनात्मक समाधान. अपनी सोच कौशल को विकसित करने का एक अच्छा तरीका है कि आपकी रचनात्मकता का उपयोग करना, जो आपको असामान्य घटनाओं से निपटने के लिए असामान्य और मूल रणनीतियों का निर्माण करने में मदद करेगा। यह स्कूल में, काम पर या यहां तक ​​कि बस में सोचने के लिए अपने कौशल का अभ्यास करने का एक तरीका है।
  • यह दिखाया गया है कि दिवालिएपन, विचारों को सुलझाने, और विचारों को साकार करने के मामले में लोगों के लिए एक अविश्वसनीय शक्तिशाली उपकरण है। प्रत्येक दिन आप को दिन के उजाले के लिए अनुमति देने के लिए अलग-अलग समय अलग करें बस एक शांत जगह खोजें और अपना मन भटकने दो। आमतौर पर, इससे पहले कि आप सोने के लिए जाने के लिए उपयुक्त समय हो
  • आप एक समस्या के साथ कठिनाई और इसे हल करने के लिए एक रचनात्मक रास्ता तलाश है, तो बहुत अच्छा सवाल है के एक जोड़े हैं आप अपने आप से पूछना कर सकते हैं: अपने आप से पूछना अगर तुम अपने आप से पूछना है कि तुम क्या अगर आप विफलता का कोई डर नहीं था की कोशिश कर सकते दुनिया में किसी भी संसाधन के लिए उपयोग किया था आप क्या करेंगे। ये प्रश्न आपको अपनी सीमाओं को देखने के अलावा अपनी संभावनाओं को अपने मन में खोलने की अनुमति देगा।
  • छवि शीर्षक शीर्षक 9 देखें
    5
    जानकारी प्राप्त करें आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आप जानते हैं कि जानकारी कैसे प्राप्त करें और सभी अच्छी सूचनाओं के ऊपर। वहाँ बहुत सारी बकवास हैं, जिनमें से कुछ बहुत ही वास्तविक लग सकते हैं। आपको जानकारी के अच्छे और बुरे स्रोत के बीच का अंतर जानने के लिए सीखना होगा।
  • पुस्तकालय जानकारी खोजने के लिए एक अविश्वसनीय स्रोत है आपके पास पुस्तकों, फिल्मों और वृत्तचित्रों को न केवल उधार लिया जा सकता है, लेकिन वे उन कार्यक्रमों के बारे में मुफ्त कक्षाएं और कार्यशालाओं या जानकारी भी प्रदान करते हैं उनके पास पुस्तकालय है जो आपके सवालों का जवाब दे सकते हैं या आपको सही जानकारी के लिए मार्गदर्शन कर सकते हैं।
  • इसके अतिरिक्त, पुस्तकालयों में अक्सर आपके गृहनगर या जगह पर छवियों और अखबारों के साथ फाइल होती है, जहां आप वर्तमान में रहते हैं और आप कहां रहते हैं, इसके बारे में अधिक जानने के लिए जानकारी का एक अच्छा स्रोत हो सकता है।
  • इंटरनेट पर कुछ जगहों की जानकारी के साथ बहुत अच्छा हो सकता है आप वॉलफ्राम में बहुत अच्छी कम्प्यूटेशनल और वैज्ञानिक ज्ञान प्राप्त कर सकते हैं अल्फा, आप हालिया कलाकारों के डिजीटल, मध्ययुगीन पांडुलिपियों और नोटबुक से खोज सकते हैं या आप ओपन यूनिवर्सिटी वेबसाइट पर कुछ मुफ्त पाठ्यक्रमों की कोशिश कर सकते हैं। याद रखें कि जब आप कुछ सीखते हैं (इंटरनेट, किताब या दस्तावेजी से) तो आपको हमेशा संदेह का स्वस्थ स्तर अभ्यास करना चाहिए। तथ्यों से बंधे रहना और खुले दिमाग को रखने से आपको किसी भी प्राकृतिक बुद्धि से ज्यादा मदद मिलेगी।
  • भाग 3

    सोचने की अपनी क्षमता का विकास करें
    छवि शीर्षक शीर्षक 10 देखें
    1
    अपनी सोच को बदलने के लिए भाषा का उपयोग करें वैज्ञानिकों ने यह पाया है कि भाषा लोगों को सोचने के तरीके को प्रभावित करने में मदद करती है। उदाहरण के लिए, जो लोग नहीं बल्कि लोग हैं, जो चीजों की तरह छोड़ दिया और सही अंग्रेजी में के रूप में मदद के साथ मुख्य स्थानों का पता लगाने की क्षमता हासिल कर ली है का उपयोग की तुलना में संस्कृतियों कि कार्डिनल बिंदु (उत्तर, दक्षिण, पूर्व, पश्चिम) का उपयोग में बड़े होते हैं एक कम्पास का
    • कम से कम एक भाषा जानें वैज्ञानिकों ने यह भी पाया कि द्विभाषी लोग (जो दो भाषा बोलते हैं) दुनिया का इस्तेमाल करते हुए भाषा को देखते हैं। एक नई भाषा सीखना आपको सोचने के नए तरीके जानने में मदद करेगी।
  • छवि शीर्षक शीर्षक 11 देखें
    2
    व्यापक रूप से जानें सीखना सिर्फ स्कूल नहीं जा रहा है और कुछ तथ्यों को याद रखना है। सीखना कुछ ऐसा है जो जीवन भर लेता है और इसमें विभिन्न प्रकार की चीजें शामिल हो सकती हैं जब आप निरंतर सीखते हैं, तो आप सोचते हैं और खुद को नए तरीके से सोचने के लिए सामने आते हैं।
  • जब आप इसे पसंद करते हैं या कुछ प्राधिकारी की प्रशंसा करते हैं तो सावधान रहें किसी व्यक्ति की राय पर भरोसा मत करो, भले ही वह जान जाए कि वह किस बारे में बात कर रहा है तथ्यों की जांच करें, दृश्य के वैकल्पिक बिंदुओं को देखें। यदि आप अपनी बहस या तर्क में त्रुटियां देखते हैं, तो उनकी जांच करें। जांच करना बंद न करें क्योंकि यह एक प्राधिकरण है (जैसे कि समाचार में, आपके शिक्षक या स्थानीय प्राधिकरण)। अब, यदि कई स्वतंत्र स्रोतों में एक ही तर्क या बयान हैं, तो यह सच होने की बहुत संभावना है।
  • जो आपको पता चलता है उसके बारे में एक स्वस्थ संदेह का अभ्यास करें। सुनिश्चित करें कि आपको ऐसी जानकारी मिलती है जो एक से अधिक स्रोत द्वारा पुष्टि की जाती है (स्वतंत्र स्रोतों को देखने के लिए बेहतर है)। जो पुष्टि करता है (क्या वे बड़ी तेल कंपनियों द्वारा सब्सिडी कर रहे हैं? क्या उन्हें बुरी जानकारी के प्रसार में रुचि है? क्या उन्हें बस पता नहीं है कि वे किस बारे में बात कर रहे हैं?)।
  • नई चीजों की कोशिश करें और अपनी सुविधा क्षेत्र को छोड़ दें। जितना अधिक आप इसे करते हैं, उतना आसान होगा कि वे विचारों और विचारों को देख सकें जो दुनिया के बारे में आपकी दृष्टि का हिस्सा नहीं हैं। इसके अलावा, यह आपको उन विचारों को दिखाएगा जिन्हें आपने कभी नहीं पाया। तो एक खाना पकाने के लिए क्लास की कोशिश करें, खगोल विज्ञान में एक शौकिया होने के लिए बुनना या रुचि लेना सीखें।
  • इमेज शीर्षक से विचार करें चरण 12
    3
    अपना मन विकसित करने के लिए व्यायाम करें ये कुछ चीजें हैं जो आप कर सकते हैं और वे आपके कौशल को सुधारने में आपकी सहायता कर सकते हैं। सोच आपके शरीर में किसी मांसपेशी की तरह है। जितना अधिक आप अपने मस्तिष्क का उपयोग करेंगे, उतना ही मजबूत होगा और आपको बेहतर सोचने की अनुमति मिलेगी।
  • गणना करें नियमित रूप से गणना करना आपकी मानसिक क्षमताओं को बहुत मदद कर सकता है, इससे अल्जाइमर्स होने की संभावना भी कम हो सकती है। हर दिन कुछ गणना करें (यह गणना नहीं है, लेकिन जब आप अभ्यास करते हैं, तो इसे आपके कैलकुलेटर के मुकाबले ज्यादा करना)।
  • एक कविता याद रखना यह न केवल एक अच्छी चाल है (विशेषकर यदि यह एक लंबी कविता है) जब भी समय सही है तो आप बातचीत करने के लिए कुछ वाक्यांशों को याद रख सकते हैं।
  • 4

    Video: How to Stop Overthinking - ज्यादा सोचना कम कैसे करे - How to Stop Overthinking Things - Monica Gupta

    अभ्यास जागरूकता सोच के कार्य के संबंध में जागरूकता का महत्व यह है कि यह आपके विचारों को स्पष्ट करने में मदद कर सकता है - जब भी आपको इसकी ज़रूरत होती है, तब भी यह आपके मन से आपकी मदद कर सकती है। जागरूकता मानसिक समस्याओं को कम करने में मदद कर सकती है और ज्ञान और सोच को आगे बढ़ाने में मदद कर सकती है।
  • आप चलते समय जागरूकता का अभ्यास कर सकते हैं के बजाय अपने विचारों में सिंक, अपने पांच इंद्रियों पर ध्यान केंद्रित: पेड़ों की हरी पर ध्यान देना, सटीक नीला आकाश, बादल ध्यान जब वे पार आकाश कदमों की ध्वनि, हवा पत्ते सुनता करने के लिए भुगतान , चारों ओर बात कर रहे लोग - गंध पर ध्यान देते हैं और आपको क्या लगता है (ठंड, गर्मी, हवा) आप जो महसूस करते हैं या देखते हैं (बहुत ठंडा, सुंदर आकाश, बुरी गंध, आदि) का न्याय न करें - बस ध्यान दें।
  • हर दिन कम से कम 15 मिनट का ध्यान रखें यह आपको अपने मन और अपने विचारों को साफ करने और अपने दिमाग को आराम देने में मदद करेगा। जब आप शुरू करते हैं, तो विचलन के बिना बैठने के लिए एक शांत जगह की तलाश करें (जब यह आसान हो जाता है, तो आप बस, आपके कार्य डेस्क पर या हवाई अड्डे पर ध्यान कर सकते हैं)। अपने पेट तक गहरी साँस लें और जब आप ऐसा करते हैं, तो अपने श्वास पर ध्यान केंद्रित करें। जब आपके चेतना से भटकते हुए विचार आते हैं, तो शामिल न हों, बस साँस लेने और इन्हें सांस लेने और उत्तेजित करने पर ध्यान केंद्रित करें।
  • युक्तियाँ

    • सोच एक जानबूझकर और स्वचालित प्रक्रिया है यह मस्तिष्क पर एक मोटर बनाने के रूप में जानबूझकर है, यह केवल इच्छा से ही है कि लोग अपने दिमाग की मोटर को चालू कर देते हैं।

    चेतावनी

    • सावधानी और अच्छी सोच अभ्यास के साथ आता है सभी को एक नया फैशन या कुछ ऐसी जानकारी से दूर ले जाया जाता है जो सच्चा लगता है। उस के लिए खुद को तुच्छ मत करो बस सच्चाई की तलाश करें और आपके द्वारा प्रसारित की गई जानकारी से सावधान रहें।
    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com