ekterya.com

अपने लाभ के लिए वजन कम कैसे करें

जो लोग अपने वजन की देखभाल करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, वे जानते हैं कि आहार और व्यायाम योजना खोजने में बहुत मुश्किल हो सकती है जिससे उन्हें वजन कम करने में मदद मिलती है। सभी अतिरिक्त जानकारी और आहार और व्यायाम की योजनाएं जो प्रचलित हैं, के कारण लंबी अवधि में वजन कम करने के लिए अच्छे विकल्प मिलते ही भारी हो सकता है। सौभाग्य से, वजन कम करने और उस वजन को बनाए रखने के मूल दृष्टिकोण को समझने में अपेक्षाकृत आसान है।

चरणों

विधि 1

अपनी जीवन शैली से शुरू करें
अच्छा चरण 1 के लिए खो वजन शीर्षक छवि
1
अपनी धारणा बदलें इसे आहार या व्यायाम योजना पर विचार मत करो यदि आप लगातार आहार योजना के रूप में खाने के अपने नए तरीके पर विचार करते हैं, तो पोषण के लिए प्रतिबद्ध रहने के लिए आपके लिए मुश्किल हो सकता है और आप अपना वजन नहीं रख पाएंगे। जिस तरह से आप अपनी नई रूटीन, आहार और व्यायाम योजना से विचार करें कि आपको स्वस्थ पोषण के साथ एक सक्रिय जीवन शैली के साथ करना होगा, जो कि आपका नया जीवन-शैली है
  • आपके खाने के सभी खाद्य पदार्थों के बारे में सोचने के बजाय, अपने नियमित खाद्य पदार्थों के कुछ स्वस्थ संस्करणों को ढूंढें और शामिल करें। इस तरह, आपको लगता है जैसे आप सहमति दे रहे हैं और आपको धोखा देने के लिए परीक्षा नहीं होगी।
  • खोया वजन के लिए अच्छा चरण 2 नाम वाला छवि
    2
    अपने अलमारी को साफ करें वजन घटाने की योजना शुरू करने के लिए आपको पहले चीजों में से एक यह है कि आप अपने घर में सभी खराब खाद्य पदार्थों से मुक्त हो जाएं। आपके फ्रिज, फ्रीजर, अलमारी और अलमारियों पर जाएं आइसक्रीम, कैंडी, डबल रोटी और तले हुए खाद्य पदार्थ, चिप्स, पेस्ट्री और अन्य इसी तरह के उत्पादों की तरह सभी आकर्षक खाद्य पदार्थों से छुटकारा पाने के। उन्हें फल, सब्जियों और साबुत अनाज कि अपने पसंदीदा जायके के कुछ प्रदान करते हैं के रूप में स्वस्थ विकल्प के साथ बदलें, लेकिन वे आप के रूप में हानिकारक नहीं हैं।
  • यदि आपके पास एक परिवार है, तो उनके लिए इन खाद्य पदार्थों से छुटकारा पाने का प्रयास करें। उन्हें आपके समान दिनचर्या का पालन करने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन स्वस्थ भोजन खाने से हर किसी के लिए एक बढ़िया विकल्प होता है
  • लस वेट फॉर क्वॉर्टर स्टेप 3 नामक छवि

    Video: Weight Loss tips | भारी बदन है तो वजन कम करने के उपाय करें | Motapa Kam Karne ka Tarika in Hindi

    3
    अपना रूटीन बदलें अगर अतीत में, आपको एक आहार और व्यायाम योजना के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध होना मुश्किल हो गया है, तो कदम से कदम उठाने की कोशिश करें। कभी-कभी, सभी-या-कुछ भी नहीं हो सकता है और बहुत ही निराशाजनक हो, और इससे पहले कि आप अपना वजन कम करने का प्रयास करें धीरे-धीरे परिवर्तन करने की कोशिश करें, जैसे स्वस्थ विकल्पों के लिए प्रत्येक भोजन पर व्यंजन बदलने और एक या दो दिन का व्यायाम जोड़ने के लिए जब आपका शरीर दिनचर्या के आदी बन गया है, तब तक आप अधिक से अधिक चरण जोड़ सकते हैं जब तक कि आप पूरी तरह से स्वस्थ जीवनशैली प्राप्त न करें
  • लस वेट फॉर बेग चरण 4 नामक छवि
    4
    धीरज रखो वजन घटाने रातोंरात नहीं होता है वजन घटाने की मात्रा स्वस्थ होती है और दीर्घावधि में रखी जा सकती है प्रति सप्ताह लगभग 453 से 907 ग्राम (1 से 2 पौंड)। यह थोड़ा सा लग सकता है, लेकिन अगर आप ऐसा करते हैं और आप अपनी सामान्य जीवन शैली और नियमित स्वस्थ बनाते हैं, तो आप इसे फिर से वजन घटाने की योजना पर विचार नहीं करेंगे। यह आपके जीवन का मार्ग बन जाएगा।
  • निराश मत हो सबसे बुरी चीज जो आप कर सकते हैं वह बहुत जल्दी देनी है यहां तक ​​कि अगर आप एक दिन के लिए बुरे भोजन खाते हैं या यदि आप कुछ दिनों तक व्यायाम बंद कर देते हैं, तो तौलिया में मत फेंकें। सिर्फ पोषण और व्यायाम योजना उठाएं, और आप परिणामों को देखेंगे
  • खोया वजन के लिए अच्छा चरण 5 नामक छवि
    5
    ध्यान दें कि आप क्या खाते हैं आँख बंद करके हर रोज अपना भोजन न खाएं भोजन खाने पर ध्यान दो और हर काटने का आनंद लें। यदि आप प्रत्येक काटने के बारे में जानते हैं, तो आप अपने भोजन का आनंद ले सकते हैं और आप प्रत्येक दिन कैलोरी की मात्रा को ध्यान में रख सकते हैं। यदि आप जो कुछ भी खाने के लिए ध्यान देते हैं, तो आप चालाक विकल्पों का चयन करेंगे और आपको ज्यादा खाएंगे, जिससे आपको अपना वजन कम करने और अपने आप को बनाए रखने में मदद मिलेगी।
  • विधि 2

    अच्छे आकार में रहने के लिए व्यायाम करें
    लस वेट फॉर बेग चरण 6 के शीर्षक वाला इमेज
    1
    प्रतिरोध प्रशिक्षण पर फोकस वसा को जलाने और अच्छे आकार में रहने का सबसे अच्छा उपाय प्रतिरोध प्रशिक्षण है। प्रत्येक ग्राम (पाउंड) की मांसपेशियों के लिए, आप एक दिन में अधिक कैलोरी जलाते हैं। अच्छा प्रतिरोध प्रशिक्षण अभ्यास करने के बाद, आप दिन समाप्त होने के लिए कैलोरी जलाते रहेंगे, क्योंकि आपका शरीर उस ऊर्जा को बहाल करने के लिए काम करेगा जो मांसपेशियों को जला दिया और मरम्मत करे जिससे कि यह काम करे। यह आपको अस्थि घनत्व, रक्तचाप, हृदय स्वास्थ्य, रक्त शर्करा के स्तर, कोलेस्ट्रॉल के स्तर और रक्त प्रवाह के साथ मदद करके आमतौर पर स्वस्थ बनाता है। आपके शरीर के बेहतर कार्य आपको अपना वजन बनाए रखने में मदद करेगा।
    • वजन घटाने के प्रशिक्षण में सर्वोत्तम परिणाम पाने का सबसे अच्छा तरीका सर्किट प्रशिक्षण करना है। ऐसा करने के लिए, 5 व्यायाम चुनें और उन्हें 8 से 12 बार या 20 से 30 सेकंड प्रत्येक दोहराएं। पूरे सर्किट 3 या 4 बार करें। आप अभ्यास को जोड़ सकते हैं, निश्चित प्रगति के बीच चयन करते समय, प्रगति घूमना, शरीर के वजन के साथ स्क्वाट, दंड, सिट-अप, दंड, दंड उठाने, जैक कूद, पैडल डम्बल, deadlifts, दंड और साइकिल का प्रयोग करता है, बस नाम के लिए कुछ। हर मजबूत व्यायाम इस दिनचर्या की सेवा करेगा।
    • इन अभ्यासों को जल्दी में न करें आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि जिस तरह से आप उन्हें बनाते हैं, वह ठोस है और आप करते समय अपनी मांसपेशियों को काम करते हैं। आवेगों को व्यायाम करने में आपकी सहायता न करें। इसके अलावा जब आप दोहराव करते हैं तब साँस लेने के लिए याद रखें।
    • प्रत्येक प्रशिक्षण दिन के बीच आराम दिन होने के लिए आपको सप्ताह में तीन बार प्रतिरोध प्रशिक्षण करना होगा। यह आपको अधिकतम परिणाम देता है और आपके शरीर को पुनर्प्राप्त करने का समय होगा। बाकी दिनों में, हृदय व्यायाम करें।
  • छवि वरीयता के लिए खो वजन अच्छा कदम 7
    2
    यह हृदय व्यायाम को शामिल करता है हालांकि सहनशीलता प्रशिक्षण आपके दिल की दर को बढ़ाता है, फिर भी आपको अपने साप्ताहिक दिनचर्या में कुछ दिनों तक कार्डियोवास्कुलर व्यायाम शामिल करना चाहिए। ये आपको कैलोरी जलाते हैं और धीरज, हृदय स्वास्थ्य और संपूर्ण स्वास्थ्य में वृद्धि करते हैं। यह आपको बेहतर महसूस करने और दैनिक आधार पर अधिक कैलोरी जलाएगी।
  • सबसे अच्छे कार्डियोवास्कुलर अभ्यासों में से एक चल रहा है कुछ लोगों के लिए यह बहुत मुश्किल है, लेकिन अन्य सहज धावक हैं। यदि पहले आप लंबे समय तक नहीं चल सकते हैं, तो आप कोच के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम जैसे 5K से अंतराल के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं। आप अपनी खुद की लय का पालन कर सकते हैं और लंबी अवधि के लिए दौड़ सकते हैं। समय के साथ, यह आपको अपना वजन बनाए रखने में मदद करेगा।
  • यदि आप घुटनों या किसी अन्य चोट में चलने से नफरत करते हैं या समस्याएं हैं, तो अण्डाकार या कताई मशीनों जैसे कम प्रभाव वाले कार्डियोवस्कुलर अभ्यासों का प्रयास करें। अण्डाकार मशीनों का उपयोग चलने की मशीन पर चलने जैसा है, लेकिन यह प्रभाव को कम कर देता है और एक प्रभाव को शामिल नहीं करता है। कताई, जो एक तीव्र निश्चित साइकिल चालन व्यायाम है, आपके पैरों पर चलने वाले तनाव को भी कम करते हैं स्थानीय जिम में कताई वर्ग खोजने की कोशिश करें इन अभ्यासों को तीव्र लेकिन मजेदार हैं, क्योंकि आप उच्च तीव्रता वाले कार्डियोवस्कुलर व्यायाम के लिए संगीत को शामिल कर सकते हैं।
  • अच्छे संगीत हृदय व्यायाम के लिए सबसे अच्छा प्रेरक हैं। यदि आपको पता चलता है कि आपको जारी रखने में कठिनाई हो रही है, तो अपने सेल फ़ोन या संगीत प्लेयर पर कुछ गाने चलाएं जिससे आप खुश, ऊर्जावान और मजबूत महसूस कर सकें। उन्हें सुनकर आप लंबे समय तक और अधिक कठोर तरीके से व्यायाम करना चाहते हैं। समय के साथ, हृदय व्यायाम आपके साप्ताहिक दिनचर्या का हिस्सा बन जाएगा, जो आपके वजन को बनाए रखने में आपकी सहायता करेगा।
  • अच्छा कदम के लिए खो वजन शीर्षक 8 छवि
    3
    उच्च तीव्रता अंतराल प्रशिक्षण की कोशिश करें। आप कुछ हृदय प्रशिक्षण के लिए एक छोटे से अधिक उन्नत और सहनशीलता परीक्षण अंतराल के लिए उच्च तीव्रता, मध्यम या कम तीव्रता, जो आमतौर पर के अनुपात में जगह लेता है के साथ उच्च तीव्रता अंतराल बारी के होते हैं जो प्रशिक्षण चाहते हैं 1-2। यह अधिक वसा जलता है और कसरत करने के बाद जलाता रहता है, क्योंकि अंतराल आपके चयापचय को बढ़ावा देता है और व्यायाम करने के बाद 24 घंटे तक आप कैलोरी जलते हैं।
  • कार्डियोवास्कुलर ट्रेनिंग के मामले में, 3 से 5 मिनट वार्म-अप से शुरू करें। फिर 30 सेकंड के लिए पूर्ण गति से चलें और फिर धीमे गति से चलें या 60 सेकंड के लिए धीमा हो जाओ इस अभ्यास के 5 से 10 चक्र करें, फिर 3 से 5 मिनट तक आराम करें आप जो चाहते हैं वह अपने दिल की दर को बढ़ाकर चलाना है और फिर इसे मध्यम से कम तीव्रता अंतराल तक कम करना है। आप बेहतर होने पर भी समय बढ़ा सकते हैं, आप 60 सेकंड तक चल सकते हैं और 120 सेकंड के लिए चलना या जॉग कर सकते हैं।
  • प्रतिरोध प्रशिक्षण के मामले में, बार उलट हो जाते हैं, क्योंकि तीव्रता वह चरम नहीं है। 3 से 5 मिनट की गर्मियों से शुरू करें। तो फिर इस तरह के स्क्वाट, जैक कूद, प्रगति, छिपकली, गेको उठाने, दंड, crunches, साइकिल, घुटनों स्केटर कूद और उठाने के साथ के रूप में 10 सेकंड के बाकी अभ्यास के 20 सेकंड के तीव्र अंतराल के आठ दौर है। आपको गहन 30-मिनट का दिनचर्या करना है - इसलिए, 8 अभ्यासों का चयन करें जो आप अंतराल में कर सकते हैं। आप इन अभ्यासों को बदल सकते हैं और जो भी आप सोच सकते हैं, उन क्षेत्रों को आप सहायता कर सकते हैं जिन्हें आप मजबूत बनाना चाहते हैं।
  • अच्छा वजन के लिए खो वजन शीर्षक 9 चित्र
    4
    वर्गों में भाग लेने शुरू करें अगर आपको अकेले व्यायाम करना है तो व्यायाम करने के लिए खुद को प्रेरित करना बहुत मुश्किल हो सकता है अपने स्थानीय जिम में साइन अप करें और पता करें कि क्या आपके पास कक्षाएं हैं जो आपके शेड्यूल में फिट हैं कई जिम वजन घटाने प्रशिक्षण कक्षाएं, कार्डियो कक्षाएं, साथ ही कक्षाएं जो दोनों मिश्रण करते हैं उस वर्ग का प्रकार खोजें जो आपके लिए सही है, ताकि आप भाग लेने के लिए उत्साहित हों। अपना वजन कम करने और उसे बनाए रखने में मदद करने के लिए हर सप्ताह अपने कार्यक्रम में दो या तीन कक्षाएं शामिल करने का प्रयास करें
  • यदि आप वजन घटाने प्रशिक्षण पसंद करते हैं, तो एक शरीर का मुकाबला वर्ग या बिजली लड़ाकू वर्ग, या प्रतिरोध प्रशिक्षण पर ध्यान केंद्रित कुछ अन्य वर्ग की तलाश करें। वे आपके लिए दिनचर्या बनाते हैं और संगीत को जोड़ने में मजेदार बनाते हैं।
  • अगर आप नृत्य करना पसंद करते हैं, तो ज़ुम्बा वर्ग की कोशिश करें यह कार्डियोवास्कुलर व्यायाम और मांसपेशियों को toning का एक अच्छा संयोजन है जो अभ्यास करने के लिए बहुत मज़ा है
  • Video: जीरा खाएं मोटापा घटाएं 15 दिन में 5 kg वजन कम करें | Cumin Benefits for Quick Weight Loss

    लस वेट फॉर गॉग्ज चरण 10 नामक छवि
    5



    ऐसा करो जब आप कर सकते हैं यदि आप समझते हैं कि आपके पास बहुत ही कठिन समय है जो आपको कई अभ्यासों के लिए समय नहीं छोड़ता है, तो पूरे दिन अंतरालों पर जितना भी शामिल हो उतना शामिल करने का प्रयास करें। ब्लॉक के चारों ओर पन्द्रह मिनट की पैदल चलें, पुश-अप, स्क्वेट्स, प्रगति या बैठने की कुछ पुनरावृत्तियां करें जब आपके पास कुछ निशुल्क मिनट होते हैं यदि आप धीरे-धीरे अपनी नियमितता में एकीकरण शुरू करते हैं, तो वे आपको अधिक कैलोरी जलाएंगे।
  • बस दिन पर जब आप बहुत व्यस्त हैं करते हैं। आपको नियमित आधार पर व्यायाम करने की कोशिश करनी चाहिए, लेकिन यह पद्धति उन दिनों पर काम करती है जब आप 45 मिनट की नियमितता को शामिल करने में व्यस्त हैं।
  • इसे पूरा करने में आपकी मदद करने के लिए यह एक समूह का काम करें। काम करने के बाद अपने दोस्तों या सहकर्मियों के साथ खाने या खाने के लिए बाहर जाने के बजाय, जिम जाना या पैदल चलना या स्थानीय ट्रैक पर चलना यह आपको अपने दोस्तों के साथ समय बिताने और उन्हें स्वस्थ रहने और वजन कम करने में मदद करने की अनुमति देगा।
  • विधि 3

    पर्याप्त भोजन खाएं
    छिपी वजन
    1
    एक पर्याप्त नाश्ता खाएं वजन घटाने के लिए आप सबसे बुरी चीजों में से एक नाश्ते में नहीं हैं यदि आप सुबह उठते समय सुबह उठते हैं, तो जैसे ही आप जागते हैं, आपका चयापचय जल्द ही काम करना शुरू कर देगा। यदि आप नाश्ते नहीं खाते हैं, तो आपका शरीर भुखमरी मोड में जाता है और जैसे ही आप सुबह कैलोरी बिताते हैं वसा जलाने से रोकेंगे। इसके अलावा, आप दिन के दौरान एक सैंडविच की कोशिश करने के लिए प्रलोभन के शिकार होने की संभावना कम होगी। पूरे दिन अपनी भूख को कम करने के लिए प्रोटीन, फल ​​और साबुत अनाज के साथ उचित नाश्ते खाएं और अपने चयापचय को बेहतर तरीके से काम में मदद करें।
    • पूरे गेहूं या पूरी गेहूं का एक टुकड़ा कुछ मूंगफली का मक्खन या बादाम का मक्खन और फल का एक टुकड़ा लें। आप केले या सेब के साथ एक मूंगफली का मक्खन सैंडविच भी तैयार कर सकते हैं। इस सुबह के खाने में आपको बहुत सारी प्रोटीन और साबुत अनाज मिलेगा ताकि आप पूरे सुबह खुश रहें।
    • नट के एक बड़े चम्मच और आधा कप फल के साथ पारंपरिक दलिया के आधा कप का सेवन करें फलों को माइक्रोवेव में डालकर गर्मी और इसे खाना पकाने के बाद पागल और जई के साथ मिश्रण करें। स्ट्रॉबेरी और बादाम या केले और पागल जैसे संयोजनों का उपयोग करें। यह एक अच्छा नाश्ता होगा जो आपको अधिक समय तक संतुष्ट रखेगा, साथ ही साथ आपके तालु को संतुष्ट करने के लिए मिठाई का सही मात्रा है।
    • यदि आपको ओट पसंद नहीं है, तो पालक, टमाटर और एवोकैडो के साथ अंडा सफेद अंडमेलेट तैयार करें चटनी के साथ एक चौथाई पालक पालक को मिलाएं और कुछ चेरी टमाटर और एक चौथाई ऑवोकैडो जोड़ें। यह कई प्रोटीन, फाइबर और अन्य आवश्यक पोषक तत्व हैं जो आपको पूरे दिन खिलाए रखेंगे।
  • खोया वजन के लिए अच्छा चरण 12 नाम का चित्र
    2
    संतुलित लंच और डिनर खाएं यदि आप संतुलित लंच और रात्रिभोज का उपभोग करते हैं, तो आप पूरे दिन में पेट भरने की संभावना कम होते हैं, जो आपके वजन को बनाए रखने में आपकी मदद करेंगे। फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों (जैसे पूरे अनाज और सब्जियों) के साथ हर भोजन में आपको संतुष्ट करने के लिए प्रोटीन युक्त समृद्ध खाद्य पदार्थ (जैसे मछली, चिकन, अन्य दुबला मांस, सेम, नट और टोफू) का मिश्रण करें। दोनों घटकों को आप लंबे समय तक संतुष्ट और अधिक तृप्त करने के लिए मिलकर काम करते हैं।
  • दोपहर के भोजन के लिए, सैटमन सैल्मन, पालक, पेकान, टमाटर और फेआ पनीर के साथ सैल्मन सलाद तैयार करें। आप ग्रीक दही, नट और अंगूर से बने चिकन सलाद भी पूरे गेहूं के पीटा ब्रेड के आधे टुकड़े में खा सकते हैं।
  • रात के खाने के लिए, टमाटर के साथ एक टिलिपिया पट्टिका का सेवन करें और भुना हुआ ब्रोकोली का एक टुकड़ा, ग्रेट उत्तरी बीन्स और सॉटेड सेम के एक हिस्से के साथ डालें। तुम भी चना, काले स्नैक्स और भुना हुआ ब्रसेल्स स्प्राउट्स के साथ tofu पकाया जा सकता है।
  • उन खाद्य पदार्थों से बचें, जिनमें बहुत सारे कार्बोहाइड्रेट और शर्करा हैं स्टास्ता के साथ पास्ता, चावल और अन्य कार्बोहाइड्रेट आपको अपना वजन कम करने या वापस जाने में मदद नहीं करेगा। यदि आप इन आहारों को अपने आहार में शामिल करना चाहते हैं तो भूरे रंग के चावल या क्विनॉआ जैसे अनाज खाएं
  • इसके अलावा भागों पर ध्यान केंद्रित आप नहीं चाहते कि आपकी प्लेट को बहुत अधिक भोजन या बहुत अधिक कैलोरी से पीड़ित होना चाहिए। सुनिश्चित करें कि आपकी प्लेट का आधा सब्जियों से भरा हुआ है और बड़े हिस्से से बचें।
  • छवि वरीयता के लिए खो वजन अच्छा कदम 13

    Video: जीरा पानी से मोटापा चर्बी और वजन कम करने का जादुई उपाय , जीरा खाएं 1 महीने में 20 किलो वजन घटायें

    3
    स्वस्थ नाश्ता तैयार करें भोजन के बीच एक छोटा नाश्ता खाने से आपको खाने में कम खाने में मदद मिलेगी और आपको ज्यादा खा से रोका जा सकेगा नाश्ता आम तौर पर भोजन और रात के खाने और सोते समय के बीच खाया जाता है जब आपको भूख लगी है, तो एक दिन दो स्नैक्स खाने की कोशिश करें उदाहरण के लिए, यदि आप दोपहर के भोजन और रात के भोजन के बीच भूखे रहते हैं, और रात के खाने और सोते समय के दौरान, अपने स्नैक्स उन समय पर खाते हैं। यदि आप नाश्ते और दोपहर के भोजन के बीच भूखे हैं, और रात के खाने और सोने के समय के बीच, उस समय उन्हें खाएं। बस सुनिश्चित करें कि स्नैक्स छोटे और स्वस्थ हैं, पूरे भोजन नहीं।
  • एक सेब या गाजर की छड़ी के साथ एक या दो टेबलस्पून खाने की कोशिश करें, या एक छोटे से फजीटा या अर्ध सैंडविच के साथ ग्रीक दही और अंगूर से बने एक चौथाई कप चिकन सलाद के साथ। प्रोटीन भूख लगी होगी और मिठास आपको संतुष्ट रखने में मदद करेगा।
  • लस वेट फॉर बेग स्टेप 14 नामक छवि
    4

    Video: मोटापा घटाएं 1 दिन में 10 kg वजन कम करें | Quick Weight Loss 10 Kg in One Day in Hindi

    अधिक सब्जियां खाएं किसी भी स्वस्थ जीवन शैली के लिए सब्जियां आवश्यक हैं और आपको अपना वजन बनाए रखने में मदद मिलेगी। जैसे कि काले, पालक, उबकनी, एवोकैडो, बीट्स, शलजम और गाजर जैसे सब्जियां फाइबर, पोटेशियम, आवश्यक विटामिन और पोषक तत्वों से भरे हुए हैं जो आपको स्वस्थ रहने और वजन कम करने में मदद करेंगे। यह आपको कम मांस और पास्ता जैसे कार्बोहाइड्रेट खाने में भी मदद करेगा, जो वसा और कैलोरी से भरे हुए हैं। उन्हें अपने दो या तीन भोजन और अपने सैंडविच में शामिल करें अतिरिक्त फाइबर और अन्य पोषक तत्वों की मदद से आप बेहतर तेजी से महसूस कर सकते हैं, जिससे आप कम खाने और वजन कम करने में मदद करेंगे। इसके अलावा, आप सामान्य रूप से स्वस्थ होंगे।
  • बहुत सारे चीजों या पेपरोनी को जोड़ने के बजाय आपको पिज्जा जैसे खाद्य पदार्थों में पसंद करते हैं, जैसे पालक, मिर्च, आटिचोक, टमाटर या ब्रोकोली जैसे अधिक सब्जियां जोड़ें। यह एक अभिन्न जन को भी बदलता है। एक पिज्जा पर सब्जियां और आटा स्वादिष्ट स्वादिष्ट होता है और आपको तेजी से संतुष्ट करेगा, जिससे आपको कम खाने में और अधिक वजन कम करने में मदद मिलेगी।
  • सैंडविच के लिए, hummus या मूंगफली का मक्खन के एक बड़ा चमचा के साथ गाजर खाते हैं। गाजर इन क्रीम के साथ कवर खाने के लिए महान हैं और दोनों के साथ स्वादिष्ट स्वादिष्ट हैं। इसके अलावा, फाइबर और सैंडविच प्रोटीन जल्दी से खाने की आपकी इच्छा कम कर देगा।
  • फ्राइज़ के बजाय, कुछ फ्राइड सब्जियां खाएं रात के खाने में, भुने हुए कंदों जैसे कि बीट, उंची और सलगन का खाना खाएं। उन्हें स्ट्रिप्स में काटें, उन्हें अतिरिक्त कुंवारी जैतून का तेल और समुद्री नमक के साथ छिड़क दें, और उन्हें ओवन में पकाएं। ये आलू की तुलना में बहुत ही स्वस्थ विकल्प हैं और आपको तेज़ी से संतुष्ट करेंगे।
  • हिमशैल सलाद खाने के बजाय, काले या पालक की एक परत से बना सलाद खाएं इन दो सब्जियों में सलाद की तुलना में अधिक पोषक तत्व होते हैं, जो भूख से लड़ने में मदद करते हैं और कम वजन रखते हैं।
  • यदि आप पास्ता पसंद करते हैं, तो ग्रीष्मकालीन स्क्वैश या स्पेगेटी नारियल को अपने नूडल्स के साथ बदलें। इन्हें पास्ता के समान बनावट और स्थिरता है, लेकिन बहुत कम कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट हैं, और बहुत से पोषक तत्व हैं जो भूख और वसा से लड़ते हैं। बस अपने हाथ से या एक सब्जी हेलिकॉप्टर के साथ पतली स्ट्रिप्स में ग्रीष्मकालीन स्क्वैश में कटौती करें। ऊंचे शीश स्पेगेटी को निकालकर, यह कर्ल के आकार में है जो स्पेगेटी के समान दिखता है, जो उसके नाम से आता है। थोड़ा सा पानी के साथ पैन में तले हुए सब्जियां तैयार करें जब तक कि उन्हें पकाया नहीं जाता। फिर बाकी सामग्री को जोड़ने के रूप में आप आमतौर पर एक महान और स्वस्थ इतालवी रात्रिभोज तैयार करना चाहते हैं।
  • अच्छा वजन के लिए खो वजन शीर्षक 15 छवि
    5
    वसा रहित विकल्पों से बचें वसा में वसा खाने वाले खाद्य पदार्थ और तेल आपके लिए अच्छा है, वहीं डेयरी उत्पादों जैसे वसा रहित उत्पादों को खरीदने से बचें। भोजन में पाए जाने वाले प्राकृतिक वसा वास्तव में आपको अधिक समय तक संतुष्ट रहने में मदद करते हैं। इसके अलावा, जब वसा समाप्त हो जाता है, निर्माताओं अक्सर अनैसर्गिक additives की एक श्रृंखला है कि भोजन प्राकृतिक से अधिक कृत्रिम बनाने शामिल। लंबे समय में, अतिरिक्त वसा आपको कम खाने में और अपना वजन बनाए रखने में मदद करेगा।
  • कम-कैलोरी डेयरी उत्पादों को खरीदने की कोशिश करें फर्क सिर्फ इतना है कि ये आमतौर पर सभी सामग्री के बजाय 2% दूध के साथ बनाये जाते हैं। इन उत्पादों में एडिटिंग नहीं है और वसा है जो भूख से लड़ते हैं, लेकिन कम वसा वाले
  • छवि वरीयता के लिए खो वजन अच्छा कदम 16
    6
    उच्च कैलोरी सामग्री वाले पेय की खपत कम करें पेय अपने दैनिक जीवन में अतिरिक्त कैलोरी का एक छिपी स्रोत हो सकता है यदि आप काम करने के रास्ते में एक लट्टे पीते हैं, तो आप राशन में 200 से 400 कैलोरी पीने जा सकते हैं। यदि आप शक्कर सोडा पीते हैं, तो आप अपने भोजन से प्रति कुछ कैलोरी जोड़ सकते हैं। इसके बजाय, सोडा को पानी और कॉफी के साथ नियमित रूप से कॉफी या गर्म चाय के साथ दूध के साथ बदलें।
  • यदि आप अपने कॉफी में कुछ जोड़ना चाहते हैं तो क्रीम के बजाय 2% स्किम दूध जोड़ें। यदि आप मिठाइयां पसंद करते हैं, तो स्टीविया या भिक्षु के फल जैसे प्राकृतिक गैर-कैलोरीय मिठाई का स्थान ले लें
  • यदि आप शीतल पेय के चमचमाते पसंद करते हैं, तो कार्बोनेटेड पानी की कोशिश करें। आप चीनी या कृत्रिम सामग्री के बिना सोडा का उथल-पुथल प्राप्त करेंगे।
  • खोया वजन के लिए अच्छा कदम 17 शीर्षक वाला छवि
    7
    खाने के लिए बाहर निकलना बंद करो वजन कम करने के लिए सबसे खराब चीजों में से एक खाने के लिए बाहर जा रहा है सामग्री और कैलोरी सामग्री को नियंत्रित करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं, इसलिए आप इसे महसूस किए बिना बहुत अधिक कैलोरी खा सकते हैं। घर पर जब भी संभव हो खाना पकाने की कोशिश करो इस तरह, आप उस भोजन के प्रकार को नियंत्रित कर सकते हैं जिसे आप खा सकते हैं और अपना पोषण संतुलित बनाए रखें
  • यदि आपको खाने के लिए बाहर जाना है, तो सब्जियों के साथ ग्रील्ड या थोड़ा या कोई ड्रेसिंग के साथ सलाद खाने नहीं। यह भाग आकारों पर भी ध्यान देता है एक हिस्से को विभाजित करें यदि किसी व्यक्ति के लिए जरूरी से ज़्यादा लगता है
  • पास्ता, फैटी मांस और तले हुए भोजन से बचें ये कैलोरी से भरे हुए हैं और आपके पास पोषक तत्व नहीं हैं जो आपको अधिक समय तक संतुष्ट रहने में मदद करेंगे।
  • छवि वरीयता के लिए खो वजन अच्छा कदम 18
    8
    जंक फूड को छोड़ दें जब आप किराने की दुकान में होते हैं, तो किसी भी जंक फूड, जैसे कि आलू, कैंडी या भारी डेसर्ट लेने से बचें। यदि आपके पास घर पर नहीं है, तो आप उन्हें कमजोरी के एक पल में खाने का मोह नहीं करेंगे। इसके बजाय, स्वस्थ नाश्ते, जैसे पागल, मूंगफली का मक्खन या बादाम, ताजा फल, ताजा सब्जियां, किशमिश या अंधेरे चॉकलेट खरीदें।
  • अनसाल्टेड बादाम, किशमिश या सूखे खुबानी, काले चॉकलेट के टुकड़े और पूरी तरह से प्राकृतिक ग्रैनोला के साथ सूखे फल का मिश्रण तैयार करने की कोशिश करें। मिश्रण में मिठाई और नमकीन तत्व होते हैं और इसमें पोषक तत्व होते हैं जो भूख से लड़ते हैं।
  • खोया वजन के लिए अच्छा चरण 1 9
    9
    अपने आप को संपार्श्विक में इनाम। ऐसे कुछ खाद्य पदार्थ हैं जो हम सभी को पसंद करते हैं और जो स्वास्थ्यप्रद नहीं हैं इन खाद्य पदार्थों को हमेशा के लिए प्रतिबंधित करने के बजाय, कुछ हफ़्ते छोड़ने के बाद उन्हें खुद खाने की अनुमति दें। उदाहरण के लिए, यदि आप कुकीज़ पसंद करते हैं, तो अपने आप को इलाज के लिए समय होने पर अपने आप को एक शानदार कुकी खरीदें इसे खाने के दौरान आनंद लें, इसे धीरे से करें और इसे स्वाद लें। यह ऐसा कुछ हो जाएगा जिसे आप आगे देख रहे हैं और दूसरे सप्ताह के दौरान आपको अपनी पोषण योजना का पालन करने में मदद करेंगे।
  • अपने आप को बहुत बार इनाम न दें यदि आप इसे रोजाना करना शुरू करते हैं, तो आप अपनी पोषण योजना से भटकने की संभावना रखते हैं और उन खाद्य पदार्थों को खाना शुरू करते हैं जो आपको वजन बढ़ाने से रोकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • अपना समय लें जब आप व्यायाम करें अपने शरीर को सुनो, क्योंकि आप खुद को चोट नहीं करना चाहते। यदि अभ्यास आपके लिए बहुत अधिक हैं, तो आप अपनी तीव्रता को कम करते हैं जब तक आप अपने प्रतिरोध और अपनी मांसपेशियों को विकसित नहीं करते। कोई भी व्यायाम अच्छा है, जब तक आप सुधार करने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं।
    • पोषण एक दैनिक लड़ाई है समय के साथ यह सुधार यदि आप समझते हैं कि आप पुनः आरंभ कर रहे हैं, तो अच्छी आदतें लेने के लिए वापस जाएं और निराश न करें।
    • अपने वजन को बनाए रखना असंभव नहीं है, लेकिन इसके लिए प्रयास की आवश्यकता है प्रयास करना जारी रखें और आप परिणामों को देखेंगे
    और पढ़ें ... (22)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com