ekterya.com

रजोनिवृत्ति के बारे में आशावादी कैसे रहेंगे

रजोनिवृत्ति के बाद के चरण में 40 मिलियन से अधिक अमेरिकी महिलाओं में 35 से 40 साल की आयु की संभावना हो सकती है। "जीवन में परिवर्तन" के बारे में नकारात्मकता के सदियों अभी भी, संस्कृति व्याप्त आधुनिक चिकित्सा के मामले है, जो जीवन में एक मुद्दा यह है कि इसे देखने के बजाय एस्ट्रोजन की कमी की विशेषता है के रूप में रजोनिवृत्ति देखता है के रूप में एक समग्र प्रक्रिया के रूप में रजोनिवृत्ति के बारे में बहुत ग़लत जानकारी है, जो कि एक सहयोगी के रूप में युवाओं की संस्कृति पर मजबूत फोकस है और जो कि "बुढ़ापे" का सुझाव देती है, उसे छोड़ने की इच्छा। हालांकि, कुछ ऐसी चीजें जो महिलाओं के जीवन में स्वाभाविक होती है और इसे किसी बीमारी या सिंड्रोम में बदलने की जरूरत होती है, जो उपचार की आवश्यकता होती है, कई महिलाओं को इस चरण के दौरान क्या होता है की चिंतित, भय और शर्मिंदा महसूस करता है।

यह इस तरह से नहीं होना चाहिए: रजोनिवृत्ति प्रत्येक महिला के जीवन की प्रगति का एक स्वाभाविक और अपरिहार्य हिस्सा है और इसे मनाया जाना चाहिए और सम्मानित किया जाना चाहिए। यह लेख आपको अधिक सकारात्मक दृष्टिकोण से रजोनिवृत्ति देखने में मदद करेगा। खुश यात्रा!

चरणों

इमेज का शीर्षक रजोनिवृत्ति के बारे में उत्साहित रहें चरण 1
1
जानकारी प्राप्त करें। अगर आपको नहीं पता है कि इससे क्या उम्मीद है रजोनिवृत्ति, आप डरावनी कहानियों के लिए और अधिक असुरक्षित होंगे, आप जो उपचार नहीं चाहते हो, उनसे सामना करने के लिए दबाव, और जो बदलाव आ रहा है, वह नियंत्रण से बाहर हो जाएगा। सूचना शक्ति है, यह समझने के लिए कि क्या रजोनिवृत्ति वास्तव में शामिल है और यह समझने के लिए कि कई स्त्रियों को जीवन में इस चरण के माध्यम से जाना है, और परिणामस्वरूप, शक्ति और ज्ञान में बढ़ने की शक्ति है।
  • रजोनिवृत्ति के बारे में किताबें पढ़ें, विशेष रूप से उन महिलाओं द्वारा लिखी गईं, जिन्होंने इसे अनुभव किया है या जो इसके साथ काम करते हैं शुरू करने के लिए एक अच्छी किताब है रजोनिवृत्ति का ज्ञान: परिवर्तन के दौरान शारीरिक और भावनात्मक स्वास्थ्य के लिए एक पूर्ण मार्गदर्शक। अन्य महिलाओं के अनुभवों के बारे में पढ़ना आपको रजोनिवृत्ति के दौरान विभिन्न संभावनाओं को समझने में मदद करेगा और आपको यह समझने में मदद मिलेगी कि आपको अकेले रजोनिवृत्ति का अनुभव नहीं है।
  • आपको क्या उम्मीद है, यह जानने से आपको सहायता मिलेगी जब आप चिड़चिड़े, असंतुष्ट या अधीर महसूस करेंगे इन मूडों की उत्पत्ति की पहचान करने से आपको उनका सामना करने में मदद मिलेगी, अपने आप को उस व्यक्ति के रूप में देखने की बजाय जो अचानक चिढ़ हो जाता है
  • महिलाओं के मासिक धर्मों में बार-बार प्रकाशित होने वाली भयानक यात्रा के बारे में कई कहानियां हैं, जब महिलाएं रजोनिवृत्ति का अनुभव करती हैं। वास्तविकता यह है कि ये कहानियां कम सामान्य अनुभवों को उजागर करती हैं। अधिक सनसनीखेज और असामान्य अनुभव, अधिक पत्रकारिता के हित में यह होगा, लेकिन इसका अर्थ यह नहीं है कि यह औसत अनुभव का प्रतिबिंब है। आपको पता होना चाहिए कि केवल अल्पसंख्यक महिलाओं को असुविधा का सामना करना पड़ता है और रजोनिवृत्ति से जुड़े असुविधा को कम करने के कई तरीके हैं।
  • इमेज का शीर्षक रजोनिवृत्ति के बारे में अपीच रहें चरण 2
    2
    रजोनिवृत्ति के प्रति एक सकारात्मक दृष्टिकोण लें आपके पास दो विकल्प: यदि आप रजोनिवृत्ति क्रोध से निपटने कर सकते हैं या इनकार करते हैं (लेकिन अभी भी हो) या आप इसे स्वीकार करते हैं और इस संक्रमण काल ​​के सबसे बनाने के अपने जीवन के बाकी के लिए एक लक्ष्य प्राप्त करने के लिए कर सकते हैं। पहले मामले में, आप रजोनिवृत्ति के साथ जुड़े नकारात्मकता में छापा जाएंगे और अप्रिय अनुभव संभावित रूप से बढ़ेगा तनाव और दुःख बाद के मामले में, रजोनिवृत्ति के लिए आपका सक्रिय दृष्टिकोण आपको चुनौती को एक सकारात्मक दृष्टिकोण से सामना करने में मदद करेगा जो आपको अपने जीवन में अपने लक्ष्य का पुनः मूल्यांकन करने की अनुमति देगा।
  • ध्यान रखें कि आप अभी भी एक महिला हैं एक ऐसे समाज में जो युवाओं की पूजा करते हैं, प्रजनन काल के दौरान, आपकी स्त्रीत्व कुछ हद तक कम हो जाती है, यह महसूस करने के जाल में गिरना बहुत आसान है वास्तविकता यह है कि आप रजोनिवृत्ति से पहले एक महिला नहीं हैं। आप बस एक औरत हैं, जो प्रजनन के बदलावों से गुजरती हैं, जो आपको एक महिला बनाता है उसके सार में परिवर्तन नहीं होता है
  • कई महिलाओं के लिए, रजोनिवृत्ति के लिए भूमिकाओं, हितों को फिर से परिभाषित करने और उद्देश्य को फिर से जगाने का समय है। कई महिलाओं के लिए यह प्रतिबिंब का एक क्षण है कि वे कहां हैं और वे कहाँ जा रहे हैं। इसका मतलब कुछ संबंधों, करियर, जीवन शैली और पूरी तरह से नई चीजों की शुरुआत का अंत हो सकता है। इसका मतलब यह हो सकता है कि आप अंततः जो भी करना चाहते हैं, वह करेंगे। प्रतिबिंब के अधिकांश तथ्य यह है कि रजोनिवृत्ति एक अनुस्मारक है कि आप केवल थोड़ी देर तक जीवित रहेंगे, इसलिए यह सबसे अच्छा होता है कि आप इसका सबसे अधिक लाभ उठाते हैं।
  • इमेज का शीर्षक रजोनिवृत्ति के बारे में उत्साहित रहो चरण 3
    3
    चिकित्सा हस्तक्षेप के लिए एक सक्रिय दृष्टिकोण ले लो। यदि आप अप्रिय प्रभावों का अनुभव करते हैं जो रजोनिवृत्ति के साथ होते हैं और इससे आपको निराश होता है, आप निराश हो जाते हैं या आप पीड़ित हैं, अपने चिकित्सक के साथ एक मजबूत तरीके से पूछे जाने और गुणवत्ता वाले उत्तर प्राप्त करने के उद्देश्य से एक सूचित तरीके से चर्चा करें। क्या आप पहले से महसूस करने के संबंध में एक जांच करें ताकि आप संभव समाधान प्राप्त कर सकें जिसके साथ आप आरामदायक महसूस करते हैं। यह शिकार की तरह महसूस करने या अनुचित व्यवहार करने के लिए निंदा की जाने वाली भावनाओं से बेहतर है।
  • पहली गर्मी में उपचार लेने के लिए प्रलोभन से बचें दवाइयों को लेने के लिए चलने से पहले रजोनिवृत्ति के अप्रिय दुष्प्रभावों से निपटने के लिए गैर-चिकित्सीय हस्तक्षेप मिल सकते हैं या नहीं।
  • वैकल्पिक उपचार की तलाश करें रजोनिवृत्ति के लक्षणों को शांत करने में मदद करने के लिए कई हर्बल उपचार उपलब्ध हैं अपने चिकित्सक और अपने चिकित्सक वैकल्पिक चिकित्सा के साथ रचनात्मक विचार विमर्श में विकल्पों की जांच करें (जानते हुए भी कि तुम क्या दृष्टिकोण कर के बिना एक संयंत्र आधारित लेने टाल, संयंत्र दवाओं विषाक्तता के लिए अपने स्वयं की क्षमता है या अन्य लक्षण पैदा कर सकता है)।
  • जब तक यह स्वास्थ्य या जीवन के लिए जोखिम भरा नहीं है, अन्य लोगों से बात करने और रजोनिवृत्ति को बस होने देने से ज्यादा कुछ नहीं करने पर विचार करें। अक्सर, समस्या यह है कि हमारी धारणा है कि रजोनिवृत्ति उपचार की आवश्यकता है सामान्य तौर पर, ज्यादातर महिलाओं के लिए, यह सिर्फ ऐसा नहीं है सबसे अधिक संभावना है, यह भावनात्मक लक्षण है जो रजोनिवृत्ति के साथ होते हैं जिनके उपचार की आवश्यकता होती है: चिंता, उद्देश्य की कमी की भावना, आत्मसम्मान आदि की चिंता। इस पर सावधानी बरतें और, यदि आवश्यक हो, परामर्श के माध्यम से समर्थन प्राप्त करें
  • डॉ क्रिस्टियन Northrup लगता है कि प्रतिक्रियाओं है कि रजोनिवृत्ति संक्रमण के दौरान महिलाओं का अनुभव क्या उनके जीवन में सबसे तत्काल बदलने की जरूरत है और कहते हैं, "इस प्रणाली का ज्ञान बहुत ही सटीक है" के बारे में शरीर संदेशों हैं में से कुछ और इससे महिलाएं अपने आंतरिक ज्ञान की खोज करती हैं
  • रजोनिवृत्ति के बारे में चरण 4
    4



    विरोधी तनाव तकनीक का उपयोग करना सीखें यदि आप रजोनिवृत्ति के दौरान तनाव महसूस करते हैं, तो ये अस्थिरता बढ़ने से हार्मोन बढ़ सकते हैं। गोलियों की तलाश के बजाय, तनाव को कम करने के तरीकों के बारे में सोचें। क्या आप अपने वर्कलोड को अलग तरीके से संभाल सकते हैं? क्या आप कक्षाएं ले सकते हैं योग, ध्यान या जिम जा रहा है? हो सकता है कि आपको इन सभी वर्षों में बहुत से नकारात्मक आंतरिक संवाद डाउनलोड करने की ज़रूरत है। इस स्थिति में किसी के लिए परामर्श प्राप्त करना एक अच्छा विकल्प हो सकता है।
  • गहरी साँस लेने के व्यायाम गर्म चमक के साथ मदद कर सकते हैं। यह अभ्यास लेता है लेकिन यह बहुत प्रभावी है
  • अच्छे मूड और अच्छे शारीरिक स्वास्थ्य बनाए रखने के तरीके के रूप में व्यायाम का उपयोग करें नियमित रूप से व्यायाम नियमित रूप से रजोनिवृत्ति के प्रभावों को आपकी संवेदनशीलता कम कर सकते हैं और आपकी आत्माओं को बढ़ा सकते हैं। यह भी साबित हुआ है कि व्यायाम गर्म चमक की तीव्रता और आवृत्ति को कम करता है।
  • अपने मूड को सुधारने के लिए भोजन का उपयोग करें उन खाद्य पदार्थों से बचें जो आपको गुस्सा या चिड़चिड़े महसूस करते हैं, जैसे कि पेय और मसालेदार भोजन, गर्म पेय, अतिरिक्त पशु प्रोटीन, आदि यह "रजोनिवृत्ति के लिए सुपर फूड" पसंद करता है, जैसे कि अप्रसारित खाद्य पदार्थ, फलों और सब्जियां, बीन्स और सब्जियां, मछली, चीनी मुक्त खाद्य पदार्थ आदि। मूल रूप से, स्वस्थ खाने और एक पौष्टिक तरीके से। हाइड्रेटेड रहने के लिए बहुत सारे पानी पीना हार्मोन का स्तर बदलने से शरीर में कोशिकाओं के द्रव को बनाए रखने के तरीके प्रभावित होते हैं।
  • जैसे उपचार एक्सप्लोर करें एक्यूपंक्चर, संक्रमण के दौरान मदद के लिए विकल्प के रूप में अरोमाथेरेपी, एक्यूप्रेशर और होमियोपैथी। पूर्वी और पश्चिमी चिकित्सा दृष्टिकोणों के संयोजन पर विचार करें
  • रजोनिवृत्ति के बारे में चरण 5

    Video: मर्दों में रजोनिवृत्ति मेनोपॉज की समस्या के लक्षण | Male Menopause | Andropause | Life Care

    5
    परिवर्तन स्वीकार करें कई लोगों के लिए, जीवन के कुछ स्तरों पर संक्रमण के किसी भी अवधि के साथ परिवर्तन और संघर्ष को स्वीकार करना मुश्किल है। यह स्वाभाविक है, परिवर्तन भावनात्मक रूप से दर्दनाक हो सकता है क्योंकि यह आपको चुनौती देता है और आपको अज्ञात के सामने देता है, नए का। यही कारण है कि सूचित रहने के लिए महत्वपूर्ण है लेकिन सक्रिय रूप से परिवर्तन स्वीकार करना भी महत्वपूर्ण है: यह आपके जीवन में अगले महत्वपूर्ण और मान्य कदम है। यह भी समय है जिसमें महिलाओं की अधिक स्वतंत्रता है, क्योंकि परिवार बढ़ता है और एक नई स्वतंत्रता इस स्तर के दौरान जीवन में एक इनाम हो सकती है।
  • स्वीकृति के स्थान का पता लगाएं यह वजन दूर रखने की तरह काम करने के लिए कठिन हो जाएगा, लेकिन यह के बारे में शिकायत करने के बजाय, परिवर्तन को स्वीकार करने और रजोनिवृत्ति पहलुओं से पहले कम स्वस्थ या अपने जीवन में कम उत्पादक पर पुनर्विचार करने का अवसर के रूप में देखते। किसी भी मामले में, यह बहुत संभव है कि व्यायाम, पोषण और खुद को लिप्त करना एक ऐसी बात है जो आपने लंबे समय तक स्थगित कर दिया है।
  • दृष्टि की स्पष्टता का आनंद लें जो रजोनिवृत्ति के साथ आ सकता है। रजोनिवृत्ति एक चौराहे है, जो पुनर्जन्म करने का समय है, अपना ध्यान बदलता है और अपनी स्वयं की आवश्यकताओं की तलाश शुरू कर रहा है। यह एक पल हो जाता है जिसमें आप दूसरों के पक्ष में अपनी जरूरतों को पूरा करना बंद कर देते हैं और सकारात्मक भविष्य के लिए आवश्यक परिवर्तन करना शुरू करते हैं। बच्चों के साथ पहले से ही उगाया या तैयार हो घोंसला छोड़ दो, समय आपके पास वापस आता है और आपका सहयोगी फिर से हो जाता है दस साल पहले घरेलू जिम्मेदारियों के संबंध में जो असमानताएं आपको मिलीं, उसके बारे में फिर से सोचें। अब आपको उन बलिदानों की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि समय और जगह फिर से तुम्हारी हैं।
  • अपने आप को अतीत से दुखी होने की अनुमति दें आप अपने जीवन के कुछ हिस्सों के पीछे छोड़ देते हैं जो एक बार आप का अभिन्न अंग थे। अपने वयस्कता के उस खंड को खारिज करने के लिए और अगले चरण में आपका स्वागत करने के लिए एक अनुष्ठान देखें
  • आरंभ करें, जहां आप पिछले दशकों की जिगलिंग से बच गए थे, इससे पहले आप वहां रुके थे। एक जंगली दौड़ को फिर से बनाएं, एक नई शुरुआत करें, तीर्थयात्रा करें या व्यापार शुरू करें
  • शायद आप समय-समय पर गुस्सा हो। यह एक समय था जब कई महिलाएं ये कहें कि वे क्या सोचते हैं, जिसमें पुराने असंतोष की सतह होती है और आपको उन्हें सामना करना पड़ता है ताकि आप अपने जीवन के अगले चरण में बदलाव कर सकें। कुछ महिलाओं के लिए, इसके परिणामस्वरूप विवाहों सहित संबंधों को खत्म करना होगा। दूसरों के लिए, यह नए रिश्तों का एक समय या मौजूदा लोगों के विकास का समय बन जाएगा।
  • रजोनिवृत्ति के बारे में चरण 6
    6
    मित्रों के समर्थन की तलाश करें ऐसे मित्रों को ढूंढें, जो आपके जैसा ही काम करते हैं या जो रजोनिवृत्ति के माध्यम से चले गए हैं कहानियों को साझा करें, एक-दूसरे का समर्थन करें और हंसी एक साथ अक्सर अपने भरोसेमंद मित्रों की कंपनी में आराम करने से कई चिंताएं कम हो सकती हैं और यह पुष्टि कर सकती है कि आप अच्छी कंपनी में हैं।
  • युक्तियाँ

    • आपको अपनी परिस्थितियों को जानना चाहिए अधिकांश महिलाएं अपने चौथे दशक के दौरान रजोनिवृत्ति से गुजरती हैं और उनकी आखिरी अवधि लगभग 49 या 51 साल होती है। धूम्रपान करने वालों के पास अंतिम अवधी है और धूम्रपान के परिणामस्वरूप हड्डी घनत्व में कमी का अनुभव होता है। ये सिर्फ औसत हैं कई महिलाएं उनकी काल की समाप्ति का बहुत पहले अनुभव करती हैं महत्वपूर्ण बात यह है कि जांच के बिना दादी की सुनवाई नहीं करनी चाहिए। परिवार के अनुभवों को तुम्हारा होना चाहिए।
    • आपको अपने लक्षणों को पता होना चाहिए सभी महिलाएँ अलग हैं, कुछ अनुभव कुछ लक्षण या कोई नहीं, दूसरों का अनुभव कई और अन्य बीच में हैं। विशिष्ट लक्षणों में शामिल हैं:
    • गर्म चमक (लगभग 40% महिलाओं ने उन्हें अनुभव नहीं किया)
    • रात पसीना
    • योनि सूखापन
    • अवधि जो पूरी तरह से भिन्न हो सकती हैं (बहुत हल्के, बहुत भारी, प्रचुर मात्रा में, अनियमित, नियमित, अधिक बार और कुल अनुपस्थिति)
    • यह कहा जाता है कि 12 महीनों के लिए अवधि नहीं होने पर रजोनिवृत्ति इसके चरमोत्कर्ष तक पहुंचती है।
    • रजोनिवृत्ति माहवारी की समाप्ति है अक्सर, इसे "परिवर्तन" या "जीवन के परिवर्तन" के रूप में जाना जाता है अवधि के अंत के अलावा, हार्मोन के स्तर में परिवर्तन होता है और मूड के झूलों में भी हो सकता है
    • रजोनिवृत्ति के बाद भी आपके पास एस्ट्रोजेन होगा यह आपके अंडाशय या पूर्व-रजोनिवृत्त मात्रा में शरीर के किसी भी अन्य हिस्से द्वारा उत्पादित नहीं किया जाएगा। एंड्रोजेनिक हार्मोन (अंडाशय और अधिवृक्क ग्रंथि द्वारा उत्पादित) अभी भी एस्ट्रोजेन बन जाता है चूंकि यह परिवर्तन शरीर में वसा में होता है, उच्च शरीर में वसा अनुपात वाले महिलाएं रजोनिवृत्ति के बाद अधिक एस्ट्रोजन पैदा करती हैं।
    • हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी (एचआरटी) के इतिहास ने अपना खुद का शोध करने और गहरी सवाल पूछने की जरूरत का एक अच्छा उदाहरण प्रस्तुत किया है। एक समय में, एचआरटी को रजोनिवृत्ति के लिए मानकीकृत उपचार के रूप में सुरक्षित माना गया था। हालांकि, 2000 के दशक के शुरूआती दिनों में अध्ययन ने एचआरटी से कुछ बीमारियों के जोखिम में वृद्धि देखी, जिसमें स्तन कैंसर, हृदय रोग और पित्ताशय की थैली रोग शामिल हैं। जबकि चिकित्सा और कानूनी तर्क एचआरटी पर कहर बरतें जारी रखते हैं, लेकिन उपचार के दौर से गुजर महिलाओं की संख्या में नाटकीय रूप से कमी आई है, क्योंकि स्तन कैंसर की दर है। इस वजह से बार्बरा एहरेन्रेइच, जो एचआरटी के बाद स्तन कैंसर से पीड़ित थे, लिखने के लिए "शायद बुरा विज्ञान शुरुआत में कैंसर का उत्पादन करता था. यदि आप रजोनिवृत्ति को प्राकृतिक प्रक्रिया के रूप में इलाज के बजाय एक वैज्ञानिक समस्या के रूप में इलाज करना पसंद करते हैं, तो जितनी अधिक हो सके सीख सकते हैं और हमेशा सवाल पूछ सकते हैं।

    Video: रजोनिवृत्ति के लक्षण और उपाय || लक्षण और रजोनिवृत्ति के लिए उपाय

    Video: रजोनिवृत्ति के लक्षण और उपचार

    चेतावनी

    • उन चीजों को छोड़ दें जो आपकी सेवा नहीं करते हैं सिर्फ इसलिए कि आपके मित्र को रजोनिवृत्ति के लिए कुछ उपाय सुझाते हैं इसका मतलब यह नहीं है कि वे आपके लिए सही हैं। फिर भी, यदि आप आश्वस्त हैं, तो उन्हें आज़माएं, लेकिन अगर आप चीजों में सुधार नहीं करते हैं या उन्हें खराब भी बनाते हैं तो आप उन्हें फेंकने के लिए तैयार रहना चाहिए।
    • तनाव या बुढ़ापे के साथ रजोनिवृत्ति को भ्रमित न करें तनाव और बुढ़ापे अपनी चुनौतियों की अपनी श्रृंखला लाती है, जिसमें चिड़चिड़ापन, विस्मरण, अवसाद, चिंता, यौन व्यर्थता आदि शामिल हैं। यद्यपि अध्ययनों ने रजोनिवृत्ति पर इन भावनाओं को पहचानने की कोशिश की है, लेकिन इसका कोई कारण नहीं है (उदाहरण के लिए, आप मैसाचुसेट्स में सोना और जॉन मैककिले द्वारा 1987 के अध्ययन से परामर्श कर सकते हैं) वास्तविकता यह है कि यह इन सभी समस्याओं का एक जटिल सेट है रजोनिवृत्ति से आपको उम्र बढ़ने को दर्शाया जाता है, जो बदले में मौजूदा तनाव को बढ़ाता है। और अगर आप रजोनिवृत्ति से पहले आसानी से तनाव लेते हैं, तो ये बदलाव नहीं होगा। हालांकि, जब तक आप इस पर काम करना चाहते हैं तब तक आपका दृष्टिकोण बदल सकता है।
    • रजोनिवृत्ति के कारण कई चीजें हैं उदाहरण के लिए, रात पसीना कैंसर जैसी बीमारी का संकेत हो सकती है। यदि आप निश्चित नहीं हैं और चिंतित हैं, तो चिकित्सा सलाह लें हालांकि, आपको बहुत आशावादी होने की आवश्यकता हो सकती है यदि आपका डॉक्टर आपको रजोनिवृत्ति की समस्याओं की पहचान करने की कोशिश करता है, जब आपको लगता है कि यह कुछ और है दूसरी राय, एक विशेषज्ञ सलाह, कुछ परीक्षण आदि के लिए पूछें।
    • आप यह सुनिश्चित नहीं कर सकते हैं कि आपको रजोनिवृत्ति के दौरान गर्भवती नहीं मिलेगी। यद्यपि यह अत्यधिक संभावना नहीं है, ऐसा होता है और संभावना की अनदेखी करना गर्भनिरोधक का अच्छा रूप नहीं है। कानूनी उम्र के माता (और माता-पिता) में जन्मजात दोष की संभावना में वृद्धि हुई है। कि, एक समय में एक बच्चे को उठाने के तथ्य के अतिरिक्त जब आप स्वतंत्रता (साल में खर्च करने के बाद) की अपेक्षा करते हैं, तो कुछ महिलाओं के लिए बहुत मुश्किल हो सकता है

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • रजोनिवृत्ति पर विश्वसनीय रीडिंग सामग्री क्षेत्र में व्यक्तिगत, चिकित्सा और चिकित्सीय अनुभव वाली महिलाओं द्वारा लिखी जाने वाली पुस्तकें, शुरू करने का एक बेहतरीन तरीका है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com