ekterya.com

शारीरिक संवेदनाओं की पूरी जागरूकता कैसे अभ्यास करें

यह लेख मस्तिष्क की प्रथा का अभ्यास करने की जांच करता है, लेकिन शारीरिक संवेदनाओं पर केंद्रित है

इस अभ्यास का मुख्य लाभ यही है कि हम अक्सर दर्द या शारीरिक असुविधा के कारण हमारे शरीर पर बहुत अधिक तनाव डालते हैं, जिससे दर्द का वह मात्रा बढ़ जाता है जो किसी का अनुभव हो सकता है। यदि आप पूरी चेतना का अभ्यास करते हैं, तो आप को तब पता हो सकता है जब आप तंग हो जाते हैं और फिर आराम करते हैं, साथ ही साथ यह समझते हैं कि अन्य संवेदी अनुभवों के लिए कैसे प्रतिक्रिया करें। इसके बाद, आप प्रत्येक मामले को अधिक प्रभावी ढंग से व्यवहार करने के लिए कार्य कर सकते हैं, आवश्यकतानुसार।

जटिलता इस तथ्य में निहित है कि शरीर और मन एक दूसरे से जुड़े हुए हैं, इसलिए शरीर को प्रभावित करने वाले मन को प्रभावित करता है और इसके विपरीत। हालांकि मूल रूप से सभी घटनाएं मन में शुरू होती हैं, शरीर हमारे संवेदी क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

यह कैसे शुरू करने और इस अभ्यास को विकसित करने के लिए है

चरणों

Video: 4 Psychic - अतीन्द्रिय शक्तियां और चमत्कार – टेलीपेथी और दूर-दर्शन हेतु प्रयुक्त तकनीक

शारीरिक राज्यों की प्रैक्टिस माइंडफुलेंस शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
एक शांत और शांतिपूर्ण जगह का ध्यान रखें और उस स्थिति का चयन करें, जो आपके लिए सबसे उपयुक्त है। लेख में अधिक विस्तार से चर्चा शैली की चर्चा की जाती है "सचेत ध्यान कैसे करें" आप के लिए सबसे उपयुक्त एक चुनने में मदद करने के लिए। सब सचेत ध्यान की तरह, इस सभी पदों पर लागू होता है और अधिक आप अलग अलग शैलियों का अभ्यास, और अधिक लाभ है क्योंकि आप अपनी समझ और कौशल और अधिक rápido.Empieza अपनी आँखें खुली या बंद के साथ कुछ द्रुतशीतन क्षणों खर्च का विस्तार कर सकते हैं मिलता है, आप क्या कर रहे हैं, इसके बारे में जागरूक होने के लिए थोड़ा सा शुरू करें शारीरिक उत्तेजनाओं की पूर्ण जागरूकता मानसिक उत्तेजनाओं की तुलना में संभवतः आसान है, चूंकि आंदोलनों और उत्तेजनाओं को समझना और मॉनिटर करना बहुत आसान है।
  • शारीरिक राज्यों की प्रैक्टिस माइंडफुलनेस शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    वह शरीर के विभिन्न पहलुओं में चेतना को लागू करना शुरू करता है। विभिन्न संदर्भों में इस तरह के ध्यान को लागू करने के कई अलग-अलग तरीके हैं। यह आरंभ करने के लिए एक बुनियादी प्रयोग है विशेष रूप से, पूर्ण जागरूकता सीमित नहीं है, लेकिन मूलभूतताओं के साथ शुरू करना आवश्यक है क्योंकि आप अपनी पहुंच का विस्तार कर सकते हैं, ध्यान विकसित करने के लिए आसान और तेज़। उद्देश्य, परिचित और समझने शरीर और उसके sensaciones.Puedes अपने कंप्यूटर के सामने यहाँ और अब यह कोशिश करते हैं, सबसे स्पष्ट भावनाओं के साथ शुरू करने के लिए है तो और अधिक सूक्ष्म संवेदनाओं पर जाता है।
  • बैठने का कार्य और किसी भी संबंधित भावनाओं का आप अनुभव कर सकते हैं, उदाहरण के लिए, कुर्सी में आरामदायक या असुविधाजनक महसूस कर रहे हैं। अपने पैरों को फर्श पर दृढ़ता से, कुर्सी के नीचे टकराया या आपने उठाया है, आदि? क्या आपके पैर घबराहट चल रहे हैं या क्या वे अभी भी हैं? क्या आपकी पीठ या गर्दन में चोट होती है या वे तनाव से मुक्त होते हैं? इस तरह से अपने शरीर का पता लगाने के लिए एक मिनट ले लो
  • इसके बाद, अधिक पहलुओं और पर्यावरण उत्तेजनाओं से अवगत रहें, जैसे कमरे के तापमान और आपके शरीर क्या आपके शरीर के कुछ हिस्सों को ठंडा या गर्म लग रहा है? क्या कुर्सी को मुश्किल या नरम महसूस होता है? क्या आपके कपड़े आरामदायक या तंग महसूस करते हैं? क्या डेस्क और कुर्सी आपकी मुद्रा को प्रभावित करते हैं?
  • स्क्रीन पर देखे जाने पर, आँखों और प्रकाश की मात्रा की जानकारी के बारे में पता करें: क्या यह बहुत मजबूत है, बहुत पतला है या क्या यह आपके लिए अच्छा है? क्या प्रकाश की मात्रा आपको इतनी ज्यादा प्रभावित करती है कि आपकी आँस्ट्रेन? रंगों और आकारों को भी देखें और दिमाग इन छवियों पर कब्जा कर लेते हैं और उनके प्रति प्रतिक्रिया करते हैं।
  • अपने चेहरे पर विचार करें: क्या आप मुस्कुरा रहे हैं, घबराहट कर रहे हैं या घबराए हुए हैं? क्या आप आराम या तनावग्रस्त हैं?
  • यदि आप माउस पर पहुंचने के लिए अपना हाथ ले जाते हैं, तो माउस को हिलाने, पहुंचने, छूने, हथियाने, खींचने या धक्का देने के कार्य के बारे में अवगत रहें।
  • अपनी श्वास के बारे में जागरूक रहें, यह शरीर के अन्य उत्तेजनाओं और आंदोलनों को कैसे प्रभावित करता है, और जब आप जोर देते हैं तो आप अपने शरीर को शांत करने के लिए इसका उपयोग कैसे कर सकते हैं। सामान्य तौर पर, यह आपके बारे में है कि आप कैसा महसूस करते हैं और यहाँ और अब आगे बढ़ते हैं
  • शारीरिक राज्यों की प्रैक्टिस माइंडफुलनेस शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    अपने सामान्य ध्यान अभ्यास में समान सिद्धांतों को लागू करें इस ध्यान को सब कुछ में विस्तारित करना संभव है, जिसमें आप बैठे, चलना, खड़े, झूठ बोल, मोड़, मोड़, झुकाव, कुछ तक पहुंचने आदि का कार्य शामिल कर सकते हैं। आप इसे कई आंदोलनों और उत्तेजनाओं के रूप में लागू कर सकते हैं जैसे आप सोच सकते हैं किसी भी तनाव को दूर करने का अवसर लें, जिसे आप जानते हैं और देखें कि जब आप आराम करते हैं तो आपका मन और शरीर कैसे बदलता है।

    पूरे चेतना के अभ्यास और अन्वेषण के लिए कुछ समय समर्पित करने की कोशिश करना हमेशा उचित होता है। आप पाँच मिनट या पांच दिन बिता सकते हैं - पहले तो कोई बात नहीं है, क्योंकि किसी चीज़ की तुलना में कुछ बेहतर है। हालांकि, जितना अधिक आप शारीरिक उत्तेजना और अधिक व्यावहारिक के बारे में जानते हैं, आप उतना ही अधिक सीखेंगे और इसलिए, अधिक अनुभूति और समझने के लिए आप जीतेंगे। लंबे समय तक अभ्यास और अधिक सूक्ष्म धारणा के बाद से सबसे अच्छा परिणाम की अनुमति देता है और समझ अनुभवों या शरीर और मन के पहलुओं की अधिकतम संभव समूह दिखाई दे रहा पर निर्भर करते हैं, लेकिन अक्सर ऐसा inesperada.Ponte चुनौतियों पैदा होती है और उन्हें बनाने की कोशिश दिन भर में, पाक कला उठने, स्नान, ड्रेसिंग,, खाने, toileting, घर या किसी भी गतिविधि आप दिन के दौरान प्रदर्शन कर रही है, क्षण तक से आप सो जाते हैं। यदि समय परमिट होता है, तो आप इसे अभ्यास कर कुछ दिन या सप्ताह भी खर्च कर सकते हैं।
  • शारीरिक राज्यों की प्रैक्टिस माइंडफीनेस शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    सावधानी से सोचने के लिए शुरू करें कि उत्तेजना और शरीर कैसे बातचीत करते हैं। हो सकता है कि अपनी चाल से ज्यादातर वास्तव में असुविधा या परेशानी (जैसे एक पैर ऐंठन अगर आप असहज महसूस करते हैं या यदि मन बेचैन या ऊब है, भोजन जब आप भूखे लग रहा है, आदि प्राप्त करने के लिए उठना के रूप में की भावनाओं के जवाब में कार्य )। फिर, तनाव surjan.Sigue सभी छोटी बारीकियों का अध्ययन कर आराम करने के लिए हर अवसर (जिस तरह से आप के लिए कदम है जब आप अपने दोस्तों के साथ कर रहे हैं की तरह, लोगों को आप पसंद नहीं करते या लोग हैं, जो, आप को आकर्षित आदि) और कैसे पर्यावरण ले आप पर प्रभाव



  • शारीरिक राज्यों की प्रैक्टिस माइंडफुलनेस शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    नियमित रूप से आराम करो और अपने अनुभवों की तुलना करें कि आपकी प्रगति कैसे होती है। चेतना आसान हो रहा है? क्या आप समझ रहे हैं कि गतिशील मन और शरीर को केवल अवलोकन के साथ कैसे दिया जाता है? क्या आप आराम कर रहे हैं और अधिक तनाव जारी करते हैं या अधिक बार इसे जारी करते हैं? यह नियमित रूप से अपने आप से पूछना महत्वपूर्ण है कि आप क्या खोज रहे हैं और आप कैसे सुधार कर सकते हैं, अन्यथा यह अनुभव एक अनुष्ठानिक और अर्थहीन अभ्यास से कम हो जाता है जो मुश्किल से लाभ प्रदान करता है

    सभी ध्यान की तरह, खुद को बहुत अधिक मजबूर न करें। यदि आप कुछ खो देते हैं या आपको रोकना है, तो दुनिया खत्म नहीं हो रही है। बहुत मुश्किल कोशिश करने की समस्या यह है कि तनाव पैदा करता है, इसलिए, अभ्यास करना कठिन होगा।

    यदि आप कुछ होने देते हैं या आप अपने विचारों और भावनाओं में खुद को खो देते हैं, तो आप इसे बाद ही देख सकते हैं: जब आपको पता चल जाएगा कि आपने इसे याद किया है। इस बारे में सूक्ष्म बात यह है कि यह अपने मन है कि वह बारे में पता था, जब शरीर के अन्य भागों नहीं और बाद के चरण बात यह है कि तुम्हें याद है कि तुम क्या पारित कर में थे के भाग का पता चलता है है। यह सब मन की जटिल और विभाज्य प्रकृति का हिस्सा है।

    यदि आप पूरी चेतना को लगाव महसूस करते हैं, तो आपको भी ध्यान में रखना चाहिए और जांच करनी चाहिए कि यह लगाव तनाव पैदा कर सकता है या नहीं। चलो चलें इस अभ्यास के दौरान मानसिक तनाव और शारीरिक तनाव को आराम।
  • Video: The Haunting of Hill House by Shirley Jackson - Full Audiobook (with captions)

    शारीरिक राज्यों की प्रैक्टिस माइंडफुलनेस शीर्षक वाली छवि चरण 6

    Video: What Is Awakening? — An interview with Sri Mooji

    6
    दायरे का पुन: विस्तार करें जब आप इसे एक डिग्री तक कर सकते हैं जहां आप इसके साथ सहज महसूस करते हैं। विश्लेषण करें कि मानसिक उत्तेजना कैसे उत्पन्न होती है और आपके कार्यों को प्रभावित करती है। उदाहरण के लिए, आपको भोजन की तलाश करने की आवश्यकता महसूस हो सकती है, लेकिन क्या कोई मानसिक प्रोत्साहन है? यदि आप सावधानी से सोचते हैं, तो आप देखेंगे कि शरीर क्रियाओं को व्यवस्थित करने के बिना मन ही भोजन नहीं कर पाता है।

    इसका सारांश यह है कि जो वास्तव में तर्कसंगत लगता है वह हमेशा एक "गहरी" और लगातार तरीके से "ज्ञात" नहीं होता है। उदाहरण के लिए, यह भावना बाथरूम में जाने के लिए एक मानसिक आग्रह करता हूं महसूस करने के लिए करते हैं, लेकिन क्या तुम सच में पता है कि कि क्या गाड़ी चला रहा है वहां पहुंचने के लिए के रूप में आप बाथरूम में स्वचालित रूप से सिर जल्दी करने की कर रहे हैं हो सकता है?

    "इच्छा", "लालच" या "इरादे" वे चीजें हैं जो आपको संभालती हैं, क्योंकि ये इच्छाएं भौतिक और मानसिक संवेदनाओं के आधार पर उठती हैं। क्योंकि आपके दिमाग का हिस्सा अप्रिय उत्तेजना और दर्द का अनुभव करता है, यह आपको उन समस्याओं को हल करने के लिए प्रेरित करता है क्योंकि आप इन संवेदनाओं का सामना करना बंद करना चाहते हैं। हम कार्य करते हैं क्योंकि हमें अप्रिय संवेदना पसंद नहीं है, कभी-कभी हमारी इच्छा के खिलाफ भी। इस ध्यान के कई चिकित्सक मस्तिष्क के इस हिस्से पर एक कमजोर बंधन के रूप में ध्यान केंद्रित करना शुरू करते हैं, जिससे यह दर्द न होने के कारण इसे अक्षम करने की उम्मीद कर रहे हैं। यह एक संकेत है कि इस अभ्यास को अलग कर दिया गया है। समस्या यह है कि मन एक अच्छा कारण के लिए मौजूद है: हमें जीवित रखने के लिए यह जीवित रहने के लिए क्रमादेशित है। यह देखने की कोशिश करें कि मन, शरीर और संवेदनाओं के बीच संबंधों पर कैसे भावनाएं निर्भर करती हैं। यह सरल लगता है और यह तब तक है जब तक आप इसे इसे विस्तृत रूप में देखते हैं जैसा कि ऐसा होता है। के रूप में स्पष्ट नहीं के रूप में यह समस्या principio.El के लिए यह है कि यदि आप कर या कुछ और कह रही है में जल्दी हमेशा तुम क्या करते के बारे में पता नहीं है और आप कुछ आप बाद में पछताओगे कर सकते हैं लगता है। कार्यों के पीछे इच्छाओं का आकलन करने में आप अगर इसके लायक है तय कर सकते हैं, तो आप नुकसान कि estrés.Busca कारण बच सकते हैं कैसे विचारों और भावनाओं को जिस तरह से आप बात करते हैं पर मानसिक प्रभाव, आप क्या कहते हैं, करते हैं और कैसे आप ऐसा करते हैं आप हस्तक्षेप जब कर सकते हैं या कार्यों कि पछतावा हो सकता है बाद में, आप विकसित कर रहे हैं यह अच्छा उपयोग करने के लिए इसका मतलब है रोकने के लिए और आप को प्रभावी ढंग से चीजें हैं जो आप तनाव पैदा कर बच सकते हैं।
  • शारीरिक राज्यों की प्रैक्टिस माइंडफुलनेस शीर्षक वाली छवि चरण 7
    7

    Video: Strategies For Managing Stress In The Workplace - Stress Management In Workplace(Strategies)

    इस अभ्यास को और विकसित करने के लिए, निम्नलिखित उदाहरणों में से कुछ पर विचार करें या देखें।

    1. विश्लेषण करें कि आपके प्रत्येक कार्य और बोलने का तरीका कितनी चीज़ों पर निर्भर करता है। आप मान सकते हैं कि आप कुछ कर रहे हैं, लेकिन क्रियाएं बिना किसी इरादे के काम करती हैं, भले ही आपको इसके बारे में जानकारी न हो। आपको यह जानने की आवश्यकता है कि क्या यह इरादा आपको तनाव पैदा करने जा रहा है या नहीं।

    2. ध्यान रखें कि एक क्रिया (उदाहरण के लिए, रेफ्रिजरेटर पर चलना) वास्तव में कई हजारों छोटे क्रियाएं हैं जब आप महसूस करते हैं कि यह बस कई मानसिक और शारीरिक प्रक्रियाओं, परिवर्तन, खालीपन और तनाव जैसी चीजों है (या anicca anatta कोई स्थायित्व-जो एक yo- dukkha की अनुपस्थिति का मतलब है, जिसका अर्थ तनाव का मतलब है या असंतोष), आश्रित उत्पत्ति और चार महान सत्य वे समझने लगते हैं

    3. इस ध्यान के साथ संयोजन के साथ अभ्यास करें पूर्ण शरीर जागरूकता, जो एक बहुत ही समान प्रकार का ध्यान है, लेकिन एक सूक्ष्म अंतर के साथ। यह आपको शरीर से अधिक परिचित होने और शरीर की स्वीकृति को विकसित करने की अनुमति देगा।

    4. वर्तमान चेत को जागरूक रहने के लिए पूर्ण चेतना के आधार का उपयोग करें। सचेतन न केवल आप वर्तमान क्षण पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है, लेकिन यह भी अपने अनुभवों को पहचान करने के लिए, का पालन करेंगे और समझते हैं और विशेष रूप से करने के लिए है कि क्या लायक पकड़े निर्धारित या कि अनुभव के साथ की पहचान। यह आपको अभ्यास शुरू करने में सक्षम होने की अनुमति देता है जाने दो कुछ विचार और भावनाएं
  • युक्तियाँ

    • यह अभ्यास अपने आप में कुछ भी बदल नहीं पाती है, यह केवल यही है: जागरूक होना। अतीत में कई मामलों में जहां लोगों का मानना ​​था कि इस शरीर और मन की प्रकृति बदल जाएगा सचेतन अभ्यास किया है, लेकिन निश्चित रूप से नहीं बदल सकते हैं हम अपने आप को बदल नहीं सकते क्या किए गए हैं।
    • एक समय में एक कदम, एक सम्मानजनक और आराम से तरीके से अभ्यास करें, आप कुछ भी नहीं देख पाएंगे जो कुछ समय के लिए सामान्य रूप से नहीं हो रहा है।
    • यह आप पर निर्भर करता है मज़ेदार या दिलचस्प हो सकता है पूरी जागरूकता हर जगह उपयोगी है, लेकिन यह वास्तव में वास्तव में प्रासंगिक हो जाती है जब आप अपने जीवन के लिए आवेदन ढूंढना शुरू करते हैं।

    चेतावनी

    • जाहिर है, समय सुरक्षा से समझौता कर सकते हैं (उदाहरण के लिए इस तरह के आग के रूप में या ड्राइविंग करते समय या खतरनाक क्षेत्रों आदि में चल जोखिम भरा घटनाओं), यह सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण है पहले।
    • जब आपके पास बहुत सारा अभ्यास होता है, तो आप इसे ड्राइविंग करते समय उपयोग कर सकते हैं, लेकिन केवल अगर यह आपकी सुरक्षा को प्रभावित नहीं करता है आप (, पैडल, उपयोग sprockets दबाने, इस तरह के गति और दूरी के बारे में पता होने के रूप में आईने में देखो, स्टीयरिंग व्हील, आदि का उपयोग करें) उत्तेजना ड्राइविंग करते समय की एक बड़ी राशि से चुन सकते हैं अन्य वाहनों के संबंध में और सड़क और तुम्हें पता होना चाहिए कि यह कब करना है। इसे प्राप्त करने में कुछ महीनों या साल लग सकते हैं, लेकिन इसे अपनी सुरक्षा और भलाई और अन्य लोगों के साथ समझौता न करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com