ekterya.com

गठिया को रोकने के लिए

गठिया उम्र बढ़ने की प्रक्रिया की एक सामान्य स्थिति है बहुत से लोगों को उनके जीवन में कुछ बिंदु पर पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस, रुमेटीड गठिया या किशोर गठिया का सामना करना पड़ता है। गठिया का सबसे आम प्रकार, पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस की हड्डी से हड्डी संपर्क में आए, दर्द पैदा की वजह से उपास्थि का अध: पतन है। यह लेख आपको बताएगा कि गठिया को कैसे रोकें।

चरणों

विधि 1

मेडिकल साबित रोकथाम रणनीतियों
छवि को रोकें संधिशोथ चरण 1
1
बहुत सारे तरल पदार्थ पीने से कॉस्मेटेज़ आपके जोड़ों पर शॉक अवशोषक के रूप में काम करता है, जो चलने के दौरान स्वाभाविक रूप से होता है। ओस्टियोर्थराइटिस उस उपास्थि की गिरावट का कारण बनता है क्योंकि यह सामग्री 70% पानी से बना है, आप प्रति दिन कम से कम 2 लीटर पानी पीने से आपकी स्थिति में सुधार कर सकते हैं।
  • 2
    सुपरफ़ाइट्स, जो ज्यादातर गहरे रंग के जामुन और अन्य रंग के फल होते हैं, में उच्च मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं (पदार्थ जो कि मुक्त कण के प्रभाव से कोशिका की रक्षा करते हैं)। मुफ्त कणों को हानिकारक यौगिकों माना जाता है, जो कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकते हैं और संभवतः कुछ रोगों का कारण बना सकते हैं। कई अध्ययनों ने सुझाव दिया है कि एंटीऑक्सिडेंट्स में एक आहार उच्च हृदय रोग, कैंसर और पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस के जोखिम को कम करता है।
  • कॉफी, चाय और शीतल पेय या सोडा में पानी होते हैं, लेकिन एक मूत्रवर्धक के रूप में कार्य करते हैं, जिससे आपके शरीर को हाइड्रेट करने से पहले द्रव का उत्सर्जन बढ़ जाता है। इन पेय के साथ पानी के नुकसान का स्थान न बदलें।
  • प्रतिरक्षित संधिशोथ चरण 2 नामक छवि
    3
    अपने कैल्शियम सेवन में वृद्धि यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका आहार कैल्शियम में समृद्ध है, दूध, पनीर, क्रीम या दही जैसे डेयरी उत्पादों का उपयोग करता है आप लैक्टोज असहिष्णु हैं, तो आप कैल्शियम से भरपूर डेयरी उत्पादों का उपयोग ब्रोकोली, सामन, पालक, काली सेम, मूंगफली, बादाम, टोफू, सार्डिन और तिल के बीज की तरह नहीं कर सकते हैं।
  • प्रतिरक्षित संधिशोथ चरण 3 नामक छवि
    4
    विटामिन के अपने सेवन में वृद्धि विटामिन सी और डी स्वस्थ जोड़ों में सहायता करते हैं विटामिन डी विशेष रूप से रुमेटीय संधिशोथ को रोकता है। दुर्भाग्य से, लोगों को विटामिन डी की कमी हो सकती है अगर वे सूर्य से अवगत नहीं होते हैं या ठंड में रहते हैं, सूरज रहित मौसम विटामिन डी हड्डियों को कैल्शियम को अवशोषित करने में मदद करता है विटामिन डी में समृद्ध खाद्य पदार्थों में सैल्मन, टूना, गढ़वाले संतरे का रस, दूध, दही, अंडे और बीफ़ शामिल हैं।
  • भोजन की खुराक लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें इन खुराक की अधिक मात्रा आपके स्वास्थ्य को खतरे में डाल सकती है।
  • प्रतिरक्षित संधिशोथ चरण 4 नामक छवि
    5
    अपना वजन रखें आपके शरीर के अतिरिक्त वजन आपके घुटनों, टखनों और कूल्हों के द्वारा समर्थित है, जो आपको पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस के लिए अधिक संक्रमित करता है। सौभाग्य से वजन कम करने से गठिया के जोखिम को समाप्त हो जाता है
  • मोटापा उपास्थि नवीकरण की प्रक्रिया को प्रभावित करता है, जैसा कि अध्ययन दिखाता है। जब क्षतिग्रस्त उपास्थि को पर्याप्त नई उपास्थि के साथ नहीं बदला जाता है, तो यह ऑस्टियोपोरोसिस विकसित करता है।
  • प्रतिरक्षित संधिशोथ चरण 5 नामक छवि
    6
    व्यायाम नियमित रूप से कार्डियोवास्कुलर या हल्के वजन उठाना न केवल व्यायाम आपको वजन कम करने में मदद करता है, यह आपकी मांसपेशियों को मजबूत करता है और जोड़ों को लचीला बनाता है जब आप बड़े हो जाते हैं, तो एक गतिहीन जीवनशैली गठिया को बढ़ावा देती है।
  • सप्ताहांत में कम से कम 20 मिनट के लिए व्यायाम करें यदि दिनचर्या जोरदार है, या 30 मिनट की मध्यम व्यायाम सप्ताह में 5 दिन है। इस से कम करना गठिया के प्रारंभिक शुरुआत से आपको बचाने के लिए पर्याप्त नहीं है
  • अपनी व्यायाम दिनचर्या सावधानी से चुनें भार उठाने और इस तरह से चल रहा है के रूप में दोहरावदार गति जोड़ों के घर्षण बढ़ जाती है और दबाव उन्हें और पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस विकास की संभावना पर लगाए गए। तैराकी, साइकिल चलाना, पिलिल या अंडाकार मशीन का उपयोग करते हुए कम प्रभाव अभ्यास करना बेहतर है।
  • अपने जूते कम प्रभाव गतिविधियों के लिए या चलने के लिए उपयुक्त होना चाहिए। जब भी संभव हो, डामर सतहों पर चलने का प्रयास करें, प्राकृतिक तल जैसे घास या गंदगी कंक्रीट की कठोरता दीर्घ अवधि में आपके जोड़ों को प्रभावित कर सकती है।
  • प्रतिरक्षित संधिशोथ चरण 6 नामक छवि
    7
    योग का अभ्यास करें या सरल फैलाएं करें इस प्रकार का व्यायाम आपके जोड़ों के आसपास की मांसपेशियों को मजबूत करता है जब ये मांसपेशियां मजबूत होती हैं, तो वे जोड़ों को वितरित करने और वजन का समर्थन करने में सहायता करते हैं। खींचने से आपकी उम्र बढ़ने के दौरान आंदोलनों की श्रेणी को बनाए रखने में मदद मिलती है।
  • प्रतिरक्षित संधिशोथ चरण 7 नामक छवि
    8
    तुरंत चोटों का इलाज करें दोहराए जाने वाले चोटों, जैसे कि टखने का मोच, पुराने वर्षों में पास के जोड़ों में गठिया का कारण बन सकता है। आपको इन प्रकार की चोटों को पूरी तरह से ठीक करने और एक बार हल करने के लिए पर्याप्त समय देना होगा, अगर कोई गंभीर चोटें हों तो पर्याप्त प्रशिक्षण तैयार करने के लिए एक भौतिक चिकित्सक से संपर्क करें।
  • Video: गठिया को करे जड़ से खत्म Different Types of Arthritis & Home Remedies by Dr. Deepika/Vinay

    प्रतिरक्षित संधिशोथ चरण 8 नामक छवि



    9

    Video: गठिया की शुरूआती लक्षण, प्रकार, और अद्भुत घरेलू उपचार एक साथ//Ayurved Samadhan

    अपने रोज़मर्रा के जीवन में दोहराए जाने वाले आंदोलनों को जितना संभव हो उतना कम करें। कार्य, खेल और अन्य गतिविधियां दोहराव के आंदोलनों को प्रेरित कर सकती हैं। इन आंदोलनों के जोड़ों के आसपास के ऊतकों में सूक्ष्म घाव उत्पन्न होते हैं, और इसके साथ, पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस के विकास के लिए आगे बढ़ते हैं।
  • अपने बायोमैकेनिक्स पर ध्यान दें, यह आपके दैनिक कार्यकलापों में मौजूद स्थिति को दर्शाता है, और इसके बारे में जागरूक होना बहुत महत्वपूर्ण है। घुटनों को अनुचित रूप से झुकने, बैठने, झुकाव और घुटना टेकना जोड़ों और सूक्ष्म घावों पर अत्यधिक दबाव पैदा कर सकता है। यदि आप इसे कम उम्र में महसूस करते हैं, तो आपके जोड़ स्वस्थ होंगे। लेकिन इस बिंदु को ध्यान में रखना बहुत देर तक नहीं है
  • लंबी अवधि के लिए बैठा रहना भी दोहराव का आंदोलन माना जाता है क्योंकि यह आपके जोड़ों और रीढ़ की हड्डी पर लगातार दबाव पर निर्भर करता है। एक समय में 30 मिनट से अधिक समय तक बैठे रहने से बचें, यदि आपकी नौकरी आसीन है तो एक मामले में रोकें
  • प्रतिरक्षित संधिशोथ चरण 9 नामक छवि
    10
    धूम्रपान बंद करो, यह आपके हड्डियों के स्वास्थ्य और संरचना को कमजोर करता है। जो रोगियों ने धूम्रपान छोड़ दिया है वे संयुक्त दर्द में सुधार करते हैं।
  • प्रतिरक्षित संधिशोथ चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    11
    अल्कोहल के अतिरिक्त खपत से बचें धूम्रपान की तरह यह आदत, विटामिन अवशोषण के साथ-साथ अस्थि संरचना को भी कमजोर करती है।
  • विधि 2

    असत्यापित घरेलू उपचार
    इमेज शीर्षक से रोकथाम आर्थ्राइटिस चरण 11
    1
    फ्लेक्ससेड तेल ओमेगा -3 फैटी एसिड में समृद्ध है, जो सूजन और अन्य चिकित्सा गुणों को कम कर देता है। यह माना जाता है कि इस विरोधी भड़काऊ संपत्ति है जो दर्द कम कर देता है और रुमेटी संधिशोथ की शुरुआत होती है।
  • प्रतिरक्षित संधिशोथ चरण 12 नामक छवि
    2
    गठिया को रोकने के लिए कॉड तेल की सिफारिश की जाती है ऐसा माना जाता है कि यह तेल उपास्थि के अध: पतन में विलंब करता है, और इस प्रकार ओस्टियोआर्थराइटिस को रोकता है कुछ अध्ययनों का दावा है कि यह संपत्ति सच है। पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस से पीड़ित होने के जोखिम को कम करने के लिए, यह सिफारिश की जाती है कि तेल का एक-दो-चम्मच तेल रोजाना भस्म हो।
  • प्रतिरक्षित संधिशोथ चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    3
    एपशन लवण के साथ स्नान करें इन लवणों में मैग्नीशियम का एक बहुत कुछ होता है मैग्नीशियम हड्डी के विकास में योगदान देता है, अन्य बातों के अलावा मैग्नीशियम की कमी आपके शरीर की कैल्शियम और फास्फोरस का उपयोग करने की क्षमता कम करती है, आपकी हड्डियों के विकास के लिए दो आवश्यक तत्व हैं।
  • गर्म पानी में 3 कप ईपीएसन लवण को मिलाकर स्नान टब तैयार करें। 30 मिनट का स्नान लें।
  • प्रतिरक्षित संधिशोथ चरण 14 नामक छवि
    4
    ग्लूकोसामाइन और चोंड्रोइटिन के साथ दवाओं का परीक्षण करें, इन्हें उन पदार्थों के रूप में बढ़ावा दिया जाता है जो कार्टिलेज अव्यवस्था को उल्टा करते हैं, हालांकि अभी तक कोई निर्णायक सबूत नहीं है। यह माना जाता है कि ये पदार्थ घुटने के पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस को रोकने में विशेष रूप से प्रभावी हैं।
  • ग्लूकोसामाइन और चोंड्रोइटिन की प्रभावशीलता के बारे में अभी भी वैज्ञानिकों के बीच कोई समझौता नहीं है। यह संभव है कि ग्लूकोसामाइन का सल्फाइड रूप अपने गैर-सल्फेट समकक्ष के विपरीत प्रभावी है।
  • प्रतिरक्षित संधिशोथ चरण 15 नामक छवि
    5
    हर्बल उपचार सूजन और संबंधित दर्द को कम करने में मदद करते हैं। निम्नलिखित जड़ी-बूटियों में भड़काऊ गुण हैं, और गठिया को रोकने में मदद कर सकते हैं:
  • अदरक
  • अल्फाल्फा बीज
  • दालचीनी
  • हल्दी
  • युक्तियाँ

    • यदि आप हार्मोनल खुराक की आवश्यकता होती है, यदि आप रजोनिवृत्ति की अवधि में हैं तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें। एस्ट्रोजेन के कार्यों में से एक आपकी हड्डियों में कैल्शियम का स्तर बनाए रखना है। रजोनिवृत्ति के दौरान, महिलाओं में एस्ट्रोजन का स्तर घटता है, जो हड्डियों के घनत्व को कम करता है और पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस का कारण बनता है।
    • बाजार पर नई संयुक्त खुराक जैसे कि हायलूरोनिक एसिड और असैपिनिफाय एवोकैडो और सोया अर्क हैं। अपने चिकित्सक से परामर्श करें
    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com