ekterya.com

गाउट को कैसे रोकें

कभी-कभी गाउट को बीस साल की बीमारी या "बड़ी बात नहीं" माना जाता है, लेकिन यह वास्तव में व्यापक है और यदि इलाज न किया जाए तो गंभीर दर्द हो सकता है। जबकि गठिया का सीधा कारण रक्तप्रवाह में यूरिक एसिड का उच्च स्तर है, यूरीक एसिड बनाने और उसे संसाधित करने की आपके शरीर की क्षमता में विभिन्न पदार्थ शामिल हैं। ग्वाटे को विकसित करने या अधिक दर्दनाक या अक्सर होने से रोकने के लिए अपने भोजन को बदलने से सबसे प्रभावी तरीके होने की संभावना है। वजन कम करने या दवा लेने से अतिरिक्त विकल्प होते हैं, जिन्हें अक्सर आहार में परिवर्तन के साथ अनुशंसित किया जाता है।

चरणों

विधि 1

खाद्य पदार्थ खाएं जो आपको गठिया को रोकने में मदद करते हैं
इमेज शीर्षक से रोकें गेट चरण 1
1
एक दिन में कम से कम आठ गिलास पानी पी लें। गाउट के दर्दजनक एपिसोड होते हैं जब यूरिक एसिड नामक एक पदार्थ आपके जोड़ों में नमक क्रिस्टल के गठन का कारण बनता है। तरल पदार्थ आपके शरीर के माध्यम से यूरिक एसिड पास में मदद कर सकते हैं, जो इसे गठ के हमलों की संभावना को कम करने का एक प्रभावी तरीका बनाता है। इस उद्देश्य के लिए पानी सबसे प्रभावी तरल है, लेकिन आप अपने दैनिक राशन के हिस्से के रूप में 100% फलों के रस का उपयोग कर सकते हैं।
  • सोडा या मीठा फल सेट जैसे मीठा पेय, गठिया खराब कर सकते हैं।
  • कम से कम आठ ग्लास की सिफारिश ईई के मापने वाले जहाजों से है। UU। 8 गिलास 64 तरल औंस के बराबर होती है, दो क्वॉर्ट्स या 1. 9 एल (0.5 क्वार्ट्स)।
  • प्रतिरक्षण गठिया चरण 2 नामक छवि
    2
    पोटेशियम में समृद्ध पदार्थ खाएं पोटेशियम यूरिक एसिड, गाउट हमलों के कारण, आपके सिस्टम के माध्यम से जाने में मदद कर सकता है। कई खाद्य पदार्थों में पोटेशियम का उच्च स्तर होता है, जिसमें बीन्स, सूखे आड़ू, तरबूज, पका हुआ पालक या आलू को पकाया जाता है।
  • यदि आप इन खाद्य पदार्थों में कम से कम दो सर्विंग्स (या गठिया के गंभीर मामलों के लिए सात तक) खाने को तैयार नहीं हैं, तो इसके बजाय पोटेशियम की खुराक लेने का प्रयास करें या पोषण विशेषज्ञ या डॉक्टर से परामर्श करें।
  • प्रतिरक्षित गठिया चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    जटिल कार्बोहाइड्रेट खाएं गठिया होने के खतरे में लोगों के लिए पूरे अनाज पास्ता, सब्जी, फल और सब्जियों की फसल की सिफारिश की जाती है। कम से कम अपने दैनिक आहार में, परिष्कृत सफेद रोटी, केक और मिठाई के बजाय ये खाएं।
  • प्रतिरक्षित गठिया चरण 4 नामक छवि
    4
    विटामिन सी की खुराक लें या विटामिन सी में समृद्ध पदार्थ खाएं कम से कम एक अध्ययन से पता चलता है कि प्रत्येक दिन पर्याप्त विटामिन सी लेने से विशेष रूप से प्रति दिन 1500 और 2,000 मिलीग्राम प्रति दिन, गाउट के होने का खतरा कम करता है। बहुत से लोग जो गाउट से पीड़ित हैं, इसे प्राप्त करने के लिए पानी में नींबू का रस डालते हैं, हालांकि खुराक लेने के बिना इन उच्च स्तर के विटामिन सी खपत को हासिल करना मुश्किल है।
  • प्रतिरक्षित गठिया चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    चेरी खाओ चेरी, एक लंबे समय के लिए गाउट के इलाज के लिए एक लोकप्रिय उपाय, वास्तव में गठिया होने का खतरा कम कर सकते हैं। कुछ प्रारंभिक अध्ययनों से पता चलता है कि चेरी रक्त में यूरिक एसिड के स्तर को कम करते हैं, गाउट का तत्काल कारण।
  • प्रतिरक्षित गठिया चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    डिकैफ़िनेटेड कॉफी पीने पर विचार करें एक अध्ययन से पता चलता है कि कॉफी यूरिक एसिड को कम करने में मदद कर सकता है, और इसलिए गठ के हमलों के जोखिम को कम करता है। इसका कारण अज्ञात है, लेकिन कैफीन का कारण नहीं लगता है और वास्तव में गठिया खराब हो सकता है, यह सुझाव दे सकता है कि डिकैफ़िनेटेड कॉफी एक बेहतर विकल्प हो सकता है।
  • विधि 2

    हानिकारक खाद्य पदार्थों से बचें
    प्रीवेंच गेट चरण 7 नामक छवि
    1

    Video: मुर्गी फार्म में ई Ecolai,CRD और बीमारीयां कैसे रोकें! Control Disease by Prevention.

    शक्कर खाद्य पदार्थ और "जंक फूड" से बचें फ्रिकोज़, जो कॉर्न सिरप और अन्य मिठास में पाया जा सकता है, यूरिक एसिड स्तरों को महत्वपूर्ण रूप से बढ़ाता है। जब यूरिक एसिड का निर्माण होता है, तो यह एक सुई (मोनोसोडियम यूरेट) के आकार में क्रिस्टल बनाता है, जो जोड़ों में दर्द और गाउट के रूप में जाना जाता है। वर्तमान में, चीनी, मिठास और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों में उच्च भोजन गाउट के मुख्य कारणों में से एक है।
    • "100% फलों का रस" लेबल वाले पानी या रस से मीठा सोडा या फलों के रस को बदलने की कोशिश करें।
    • आप खरीद किराना उत्पादों की सामग्री को देखो। उन खाद्य पदार्थों से बचें, जिनमें उच्च फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप होते हैं और उन खाद्य पदार्थों को कम करते हैं जो चीनी या अन्य प्रकार के कॉर्न सिरप का उल्लेख करते हैं।
  • इमेज शीर्षक से रोकें गेट चरण 8
    2
    मांस और मछली खाने की मात्रा कम करें सभी प्रकार के मांस में प्यूरीन होते हैं, जो गठिया का कारण बनता है जो यूरिक एसिड में टूट जाता है। आपको पूरी तरह से मांस को खत्म करने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन इसे प्रति दिन 113 से 170 ग्राम (4 से 6 ऑउंस) से अधिक खाने की सिफारिश नहीं है।
  • आपकी हथेली में सपाट रहने वाले मांस की मात्रा 28 ग्राम (3 ऑउंस) अधिक या कम या एक सेवारत है। इन भागों में से दो को खाने के लिए हर दिन सिफारिश की जाती है
  • दुबला मांस फैटी मांस से ज्यादा सुरक्षित है।
  • इमेज का शीर्षक Prevent Gout Step 9
    3
    कुछ उच्च जोखिम वाले मांस को हटा दें कुछ खाद्य पदार्थों में प्यूरिन के उच्च स्तर होते हैं, जो एक गठिया का दौरा पड़ सकता है। इन्हें अपने आहार से समाप्त करने का प्रयास करें या उन्हें कभी-कभी और छोटी मात्रा में खाएं:
  • गुर्दा, यकृत, दिमाग और अन्य अंग मांस
  • एन्कोविच, सार्डिन और मैकेरल
  • मांस से तैयार मोटी सॉस
  • प्रतिरक्षित गठिया चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    4



    अपने आहार में वसा की मात्रा कम करें अपने आहार में वसा, विशेष रूप से संतृप्त वसा, आपके शरीर में यूरिक एसिड की प्रक्रिया को धीमा कर सकते हैं और गाउट द्वारा निर्मित दर्द को तेज कर सकते हैं। सौभाग्य से, पिछले कई बदलावों से आपके आहार में वसा की मात्रा भी कम हो जाती है, लेकिन आवश्यक होने पर स्वस्थ स्तरों पर आपकी वसा का सेवन कम करने के अन्य तरीकों को देखें। यदि आप आमतौर पर पूरी तरह से दूध पीते हैं, तो इसके बजाय एक% वसा या स्किम दूध के साथ उपभोग करने का प्रयास करें। यदि आप तले हुए भोजन खाने के लिए उपयोग किया जाता है, तो इसके बजाय कोशिश करें भुना हुआ सब्जियां या सेंकना चिकन.
  • इमेज शीर्षक से रोकें गेट चरण 11
    5
    शराब के लिए बीयर बदलें शराब गठिया से जुड़ा हुआ है, लेकिन नकारात्मक प्रभावों की कम संभावना के साथ इसे नियंत्रित किया जा सकता है। हालांकि, बीयर में खमीर होता है जिसमें उच्च शुद्धता की सामग्री होती है, इसलिए यह गठिया खराब होने की बहुत संभावना है। शराब के प्रति दिन 150 मिलीलीटर (5 ऑउंस) का एक या दो कप शराब का सेवन करने का एक सुरक्षित तरीका है।
  • अपने आहार में शराब जोड़ने से गठिया पाने की संभावना कम नहीं होती है यह केवल बीयर के लिए एक सुरक्षित विकल्प के रूप में अनुशंसित है।
  • विधि 3

    एक स्वस्थ वजन सुरक्षित रूप से प्राप्त करें
    प्रतिरक्षित गठिया चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    1
    इस विधि का पालन करें यदि आप अधिक वजन वाले हैं यदि आप अधिक वजन या मोटापे से ग्रस्त हैं, तो यह बहुत संभावना है कि यह आपके गठ के मामले को बदतर बना देगा। हालांकि, यदि आप अपने चिकित्सक के अनुसार स्वस्थ वजन बनाए रखते हैं, तो वजन कम करने की कोशिश मत करो और किसी भी आहार पर विचार करने से पहले निम्नलिखित निर्देशों को पढ़ें।
  • छवि रोकें गेट चरण 13
    2
    अत्यधिक आहार का पालन न करें इस लेख के अन्य वर्गों में सुझाए गए आहार में परिवर्तन अक्सर धीरे-धीरे वजन कम करने के लिए पर्याप्त होता है लेकिन लगातार यदि आप गठिया होने का खतरा कम करते हैं, वजन बहुत तेजी से खोने से वास्तव में एक गाउट का दौरा पड़ सकता है, क्योंकि आपके शरीर में तनाव हानिकारक पदार्थों पर कार्रवाई करने के लिए आपके गुर्दे की क्षमता को बढ़ाया जा सकता है।
  • उच्च प्रोटीन आहार, भुखमरी आहार और आहार जिसमें मूत्रवर्धक खुराक शामिल हैं, विशेष रूप से गठिया होने का जोखिम वाले लोगों के लिए हानिकारक हैं।
  • प्रतिरक्षित गठिया चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने आप को प्रशिक्षित. कोई शारीरिक गतिविधि वजन कम करने और कुत्ते या बागवानी चलने सहित गठित होने से जुड़े जोखिम को कम करने के लिए उपयोगी हो सकती है। हालांकि, मध्यम गतिविधि की सलाह दी जाती है, जैसे वयस्कों के लिए सप्ताह में कम से कम 2.5 घंटे साइकिल, तेज घूमना, टेनिस या तैराकी।
  • प्रतिरक्षित गठिया चरण 15 शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने डॉक्टर या पोषण विशेषज्ञ से परामर्श करें यदि आपको स्वस्थ वजन तक पहुंचने में परेशानी होती है। यदि आप दूसरे वर्गों में वर्णित आहार परिवर्तनों में से कुछ का पालन करते हैं और स्वस्थ वजन प्राप्त करने में किसी भी प्रगति पर ध्यान नहीं देते हैं, सलाह के लिए एक प्रशिक्षित मेडिकल विशेषज्ञ से परामर्श करें। चूंकि गाउट कई अलग-अलग पदार्थों से प्रभावित होता है, अन्य स्रोतों से आहार सलाह की सिफारिश नहीं की जाती है।
  • विधि 4

    कारण और विविध उपचार
    प्रतिरक्षित गठिया चरण 16 शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने चिकित्सक से दवाएं लिखने के लिए कहें यदि आपकी जीवन शैली में परिवर्तन गठिया को रोकने के लिए पर्याप्त नहीं हैं, तो आपका डॉक्टर एलोप्यूरिनॉल या किसी अन्य दवा का सुझाव दे सकता है हमेशा निर्देशों का सावधानीपूर्वक पालन करें, क्योंकि दवा की खुराक से अधिक या गलत समय पर दवा लेने से विपरीत प्रभाव हो सकता है, एक गठिया प्रकरण बिगड़ते हुए।
  • इमेज का शीर्षक Prevent Gout Step 17

    Video: मुर्गियों में गाउट रोग के कारण एवं निवारण (नुकसान 100% तक) पूरी वीडियो जरूर देखें |

    2
    सीसा विषाक्तता के बारे में अपने डॉक्टर से पूछें हाल के साक्ष्य से पता चलता है कि सीसा विषाक्तता, यहां तक ​​कि बहुत कम स्तर पर अन्य समस्याओं का उत्पादन करने के लिए, गाउट पैदा कर सकता है या खराब हो सकता है। हालांकि इसकी पुष्टि करने के लिए अधिक अध्ययन की आवश्यकता है, लेकिन विषाक्त पदार्थों के लिए परीक्षण करने के लिए एक डॉक्टर से बाल या रक्त परीक्षण करने के लिए पूछने का यह एक अच्छा विचार हो सकता है। विशेष रूप से, यदि आप एक पुरानी इमारत में रहते हैं या काम करते हैं, तो आप लीड-आधारित पेंट नियमित रूप से इस्तेमाल करते हैं या एक औद्योगिक वातावरण में काम करते हैं जहां लीड इस्तेमाल किया जाता है।
  • इमेज शीर्षक से रोकें गेट चरण 18
    3
    यदि संभव हो तो मूत्रवर्धक दवाओं से बचें ये दवाएं कभी-कभी अन्य स्वास्थ्य समस्याओं या आहार अनुपूरक के इलाज के लिए इस्तेमाल होती हैं। जबकि गाउट पर इसका प्रभाव विवादास्पद है, संभव है कि यह स्थिति खराब हो। अपने चिकित्सक से पूछें कि यदि आपके द्वारा ली गई कोई अन्य दवा एक मूत्रवर्धक है, और यदि ऐसा है, तो यदि आप इसका विरोध करने के लिए पोटेशियम पूरक की सिफारिश करते हैं
  • युक्तियाँ

    • गठिया एक प्रकार का गठिया या जोड़ों की सूजन है। कभी-कभी गठिया संधिशोथ या पॉडाग्रा कहा जाता है यदि यह बड़ी पैर की सूजन का कारण बनता है।
    • आप क्या खाने और पीने को नियंत्रित करने की कोशिश करें, और इस प्रकार पता करें कि क्या कोई विशेष भोजन आपके गठ के हमलों से संबंधित है प्रत्येक शरीर अलग है, इसलिए कुछ खाद्य पदार्थों को दूसरों की तुलना में आप पर अधिक महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ सकता है

    चेतावनी

    • यदि आपके जोड़ों में गाउट दर्द रहित और कठोर गांठ का कारण बनता है, तो इससे पुराने संधिशोथ और निरंतर या लगातार दर्द हो सकता है।
    और दिखाएँ ... (19)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com