ekterya.com

तनाव के कारण बालों के झड़ने को रोकने के लिए

कभी-कभी, भावनात्मक या शारीरिक तनाव के कारण बालों के झड़ने का कारण बन सकता है, जो कि एक गंभीर स्थिति है, जो कि बहुत से लोग रिवर्स करना चाहते हैं। हालांकि, बालों के विकास चक्र की अवधि के कारण, लोग तनावपूर्ण घटना के बाद सप्ताह या महीने खो देते हैं और यह गिरावट कई महीनों तक जारी रख सकता है। सौभाग्य से, तनाव के स्रोत को हटाने के बाद बाल अपने दम पर आगे बढ़ते हैं, लेकिन इस प्रक्रिया में योगदान देने के लिए आप कई चीजें कर सकते हैं। निम्नलिखित लेख पढ़ें ताकि आप तनाव को दूर करने और बालों के झड़ने के प्रभाव को कम करने के लिए अपने बालों की अच्छी देखभाल करने के बारे में सीखें।

चरणों

भाग 1

तनाव और बालों के झड़ने के बीच संबंध को समझें
स्टैंस्ट चरण 1 के कारण बालों के झड़ने रोकें शीर्षक वाली छवि
1
बालों के झड़ने से संबंधित तनाव के प्रकार के बारे में जानें बालों के झड़ने से संबंधित तीन मुख्य प्रकार के तनाव हैं:
  • टेलोजेन एफ़्ल्यूवियम: जब इस स्थिति का सामना करना पड़ रहा है, तनाव कई बाल follicles का कारण बनता है आराम करने के चरण में, बालों के विकास को रोकता है। कई महीनों बाद, प्रभावित रोमों का पालन करने वाले बाल अचानक गिरने लगते हैं, सामान्य से अधिक मात्रा में। संभवत: यह तनाव का प्रकार है जो बालों के झड़ने से संबंधित सबसे अधिक है।
  • खालित्य areata: इस बीमारी से, प्रतिरक्षा प्रणाली बाल follicles को सक्रिय करती है और बाल गिरने का कारण बनता है, कभी-कभी बड़े हिस्से में। कई कारक हैं जो इस तरह के बालों के झड़ने में योगदान करते हैं और यह संदेह है कि उनमें से एक तनाव है।
  • trichotillomania: यह पिछले दो की तुलना में एक बहुत ही अलग स्थिति है, क्योंकि इसमें सिर, आइब्रो या शरीर के अन्य क्षेत्रों से बाल निकालने के लिए बाध्यकारी आवेग शामिल है। एक व्यक्ति आमतौर पर तनाव, चिंता, अवसाद, अकेलापन या ऊब के साथ निपटने का एक तरीका के रूप में इस स्थिति को विकसित करता है
  • स्टैंस्ट चरण 2 के कारण बालों के झड़ने को रोकने के शीर्षक वाला इमेज

    Video: एक ही रात में बाल झड़ने होंगे गारंटी से बंद।

    2
    डॉक्टर के साथ निदान की पुष्टि करें प्रत्येक प्रकार के बालों के झड़ने में हम निश्चित रूप से नहीं जानते कि बालों के झड़ने और तनाव के बीच मौजूद सटीक कड़ी क्या है।
  • यद्यपि कभी-कभी तनाव होता है, जो कभी-कभी बालों के झड़ने का कारण बनता है, दूसरे समय में, यह मौजूदा स्थिति को बदतर बना देता है कुछ मामलों में, बालों के झड़ने तनाव का कारण बनता है, और दूसरी तरह से नहीं।
  • हालांकि कुछ परिस्थितियों में कोई महत्वपूर्ण चिकित्सा देखभाल बालों के झड़ने बालों के झड़ने के कई मामलों में आवश्यक है तनाव का परिणाम (हालांकि तो आपको लगता है) नहीं है, लेकिन वास्तव में एक और अधिक गंभीर अंतर्निहित समस्या का एक लक्षण है। इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप स्वयं के निदान के बजाय चिकित्सक पर जाएं।
  • कुछ सबसे गंभीर स्थितियों में बालों के झड़ने के कारण हाइपोथायरायडिज्म, लुईस और पॉलीसिस्टिक डिम्बग्रंथि सिंड्रोम (पीसीओएस) जैसे ऑटोइम्यून रोग शामिल हैं। हाइपोथायरायडिज्म और पीसीओएस के लिए इलाज के विकल्प हैं जो बालों के विकास में मदद कर सकते हैं। हालांकि, ऑटोइम्यून बीमारियों के मामले में, नुकसान आम तौर पर स्थायी होता है।
  • स्टैंस्ट चरण 3 के कारण बालों के झड़ने रोकें शीर्षक वाली छवि
    3
    ध्यान रखें कि बाल अपने दम पर आगे बढ़ता है। यदि वास्तव में बालों का नुकसान तनाव के कारण होता है, तो आप जिस उपचार का पालन करते हैं वह इसे कम करने या इसे नष्ट करने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए।
  • फिर, जब तनाव गायब हो जाती है, तो बालों को दवा या किसी अन्य उपचार की आवश्यकता के बिना अपने आप में फिर से बढ़ेगा।
  • महत्वपूर्ण बात को धैर्य रखना है बाल विकास चक्र में देरी हो रही है और इसमें कई महीनों तक लग सकता है जब तक आप एक महत्वपूर्ण सुधार नहीं देखते हैं।
  • इस परिस्थिति की वजह से खुद को तनाव न करने के लिए हर संभव प्रयास करें, अन्यथा आप स्थिति को भी बदतर बना लेंगे। अपने बालों के रोम में अपने बालों को नवीनीकृत करने की क्षमता पर विश्वास करें और आप ठीक हो जाएंगे
  • भाग 2

    भावनात्मक और शारीरिक तनाव कम करें

    Video: झड़ते बालों कों रोकने का रामबाण उपाय, सिर्फ 7 दिन में दिखेगा असर

    स्टैंस्ट चरण 4 के कारण बालों के झड़ने रोकें शीर्षक वाली छवि
    1
    पर्याप्त नींद जाओ नींद की कमी मानसिक और शारीरिक तनाव में योगदान दे सकती है, खासकर अगर नींद की समस्याएं लंबे समय तक जारी रहती हैं। यह आपके आहार, काम पर आपके प्रदर्शन और सामान्य रूप से आपके मूड को प्रभावित कर सकता है, जो बदले में तनाव या चिंता के कारण बालों के झड़ने का कारण बन सकता है।
    • अपनी नींद में सुधार करें और नियमित नींद के पैटर्न का पालन करने की कोशिश करें - यही है, उठो और हर दिन एक ही समय में सो जाओ। आपको प्रति रात 7 से 8 घंटे के बीच कम से कम सोने की कोशिश करनी चाहिए।
    • बिस्तर पर जाने से पहले भी उत्तेजक गतिविधियों से बचें। किसी हॉरर फिल्मों या टीवी शो को न देखें, अपने लैपटॉप और फोन की उज्ज्वल स्क्रीन से दूर चले जाएं और कोई भी व्यायाम न करें या कुछ भी न खाएं। एक किताब पढ़ें या गर्म स्नान ले लो
  • तनाव के कारण बालों के झड़ने रोकें शीर्षक चरण 5 के चित्र
    2
    स्वस्थ आहार का पालन करें स्वस्थ भोजन आपके शरीर को अधिक ऊर्जा देता है, जिससे आप तनाव के साथ बेहतर सामना कर सकते हैं। आप जिस आहार का पालन करते हैं वह बालों के प्रतिरोध को बेहतर बनाने में भी मदद करता है, इससे गिरने की संभावना कम हो जाती है।
  • एक दिन कम से कम तीन अच्छी तरह संतुलित भोजन करें। नाश्ते को बंद न करें, क्योंकि इससे सुबह में आपके चयापचय को शुरू करने में मदद मिलती है और आप दोपहर के भोजन से पहले अस्वास्थ्यकर स्नैक्स नहीं चाहते।
  • संसाधित और मीठा भोजन से दूर रहें और जो संतृप्त वसा में उच्च हैं इसके बजाय, यह अधिक फल और सब्जियां, अनाज, दुबला प्रोटीन और मोनोअनस्यूट्रेटेड वसा में समृद्ध पदार्थ जैसे कि एवोकादोस, नीली मछली, नट और जैतून का सेवन करती है।
  • इस तरह के विटामिन बी, विटामिन ए, सी और ई, जस्ता, सेलेनियम और मैग्नीशियम के रूप में कुछ विटामिन और खनिज कि अपने बालों के स्वस्थ विकास और आपके समग्र भलाई के लिए योगदान, के अपने सेवन बढ़ाएँ। ओमेगा -3 फैटी एसिड भी अच्छे हैं, क्योंकि वे खोपड़ी के स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं।
  • स्टैंस्ट चरण 6 के कारण बालों के झड़ने को रोकने के शीर्षक वाला चित्र
    3
    अधिक व्यायाम करें व्यायाम अत्यधिक भावनात्मक तनाव कम करने में मदद कर सकते हैं जब आप व्यायाम करते हैं, तो आपका शरीर एंडोर्फिन को रिलीज करता है, जिसे खुशी हार्मोन भी कहा जाता है, जिससे आपको शांत और अधिक आराम से महसूस होता है
  • आप जो व्यायाम करते हैं वह आप पर निर्भर करता है, जब तनाव से राहत प्राप्त करने की बात आती है, तो कुछ ऐसा करने का प्रयास करें, चाहे वह चल रहा हो, रोइंग, साइकिल चलाने, नाच या चढ़ाई करें। जो भी आप अपना दिल काम करते हैं और अपने चेहरे पर मुस्कुराहट करते हैं
  • अपने साप्ताहिक दिनचर्या में कुछ योग या ध्यान वर्गों को भी शामिल करने की कोशिश करें, क्योंकि यह साबित होता है कि वे प्रभावी ढंग से तनाव के स्तर को कम करते हैं। वैकल्पिक रूप से, आप घर पर या कहीं भी ध्यान से अभ्यास कर सकते हैं, आप एक क्षण के लिए दुनिया से डिस्कनेक्ट कर सकते हैं और अपना मन खोलने पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
  • स्टैंस्ट चरण 7 के कारण बालों के झड़ने रोकें शीर्षक वाली छवि
    4
    एक चिकित्सक के पास जाओ यदि आप अपनी भावनाओं को दबाने और अपने तनाव का कारण बनने के बारे में बात करने से बचें, भावनात्मक तनाव समय बीतने के साथ बहुत खराब हो सकता है। इसलिए, चिकित्सक के पास अपनी चिंता की समस्या के बारे में बात करने के लिए तनाव को कम करने के लिए काफी मुक्ति और चमत्कार काम कर सकते हैं।
  • यदि आप किसी चिकित्सक से बात करने में दिलचस्पी नहीं रखते हैं, तो आप कम से कम किसी मित्र या परिवार के सदस्य को भरोसा कर सकते हैं। अपनी चिंताओं से डरने के लिए मत डरो, क्योंकि आपकी मदद करने में खुशी होगी।
  • तो आपको लगता है कि आपकी समस्या के बारे में बात करने से तनाव का कारण नहीं बदलेगा, यह आपको इस समस्या को देखने और दूसरे परिप्रेक्ष्य को प्राप्त करने के तरीके को बदलने में मदद करेगा। मित्रों और परिवार के साथ बात करते समय आपको यह भी पता चलेगा कि आपके पास एक मजबूत समर्थन प्रणाली है और आपको अपने दम पर तनाव से निपटने की ज़रूरत नहीं है।
  • स्टैंस्ट चरण 8 के कारण बालों के झड़ने रोकें शीर्षक वाली छवि
    5



    एक महान शारीरिक परिवर्तन के बाद आपके शरीर को ठीक होने दें। सशक्त शारीरिक परिवर्तन, जैसे सर्जरी, एक कार दुर्घटना, बीमारी या प्रसव, आपके शरीर के लिए दर्दनाक हो सकता है, भले ही आप मानसिक रूप से अच्छा महसूस कर रहे हों यही कारण है कि लोगों को यह महसूस करना शुरू हो जाता है कि एक बड़े शारीरिक परिवर्तन के बाद उनके बाल तीन या छह महीने गिर रहे हैं।
  • जब ऐसा शुरू होता है, तो यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि नुकसान किया गया है और बहुत कम है जिससे आप दर्दनाक घटना के प्रभाव को बदल सकते हैं।
  • इसलिए, एकमात्र समाधान तब तक इंतजार करना है जब तक कि आपका शरीर ठीक नहीं हो जाता। बालों का झड़ना स्थायी नहीं है, इसलिए जैसे ही आपका शरीर तनावपूर्ण घटना से ठीक हो जाए, आपके बाल फिर से बढ़ने लगेगा
  • तनाव के कारण बालों के झड़ने रोकें शीर्षक 9
    6
    अपनी दवाओं की जांच करें कई दवाएं हैं जो बालों के झड़ने का कारण बन सकती हैं, जिससे यह स्थिति खराब हो सकती है।
  • सबसे आम दवाएं रक्तचाप (बीटा ब्लॉकर्स) के लिए एंटीकायगुलेंट्स और गोलियां हैं। अन्य दवाएं जिनमें कुछ प्रकार के प्रभाव हो सकते हैं, मेथोट्रेक्सेट (संधिशोथ की स्थिति के लिए), लिथियम (द्विध्रुवी विकारों के लिए) और कुछ गैर-स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ दवाएं।
  • यदि आप इन दवाओं में से किसी भी लेते हैं और संदेह करते हैं कि उनके पास आपके बालों पर प्रतिकूल असर पड़ता है, तो खुराक कम करने के लिए अपने डॉक्टर से बात करें या किसी अन्य प्रकार की दवाओं में बदलाव करें।
  • भाग 3

    स्वस्थ बालों की वृद्धि को बढ़ावा देना

    Video: पतंजलि अश्वगंधा चूर्ण बालो को झड़ने से रोके | Stop Hair Loss Naturally

    तनाव के कारण बालों के झड़ने को रोकने के शीर्षक से चित्र चरण 10
    1
    पर्याप्त प्रोटीन खाएं आपके बाल ज्यादातर प्रोटीन से बने होते हैं, इसलिए यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप स्वस्थ बालों के लिए अपने आहार में पर्याप्त प्रोटीन जोड़ते हैं। चूंकि आप पर्याप्त नहीं खा रहे हैं, इसलिए आपका शरीर प्रोटीन की आपूर्ति को अपने बालों से रोक सकता है और अन्य आवश्यक शरीर कार्यों के लिए इसका उपयोग कर सकता है।
    • जब आपके बालों को पर्याप्त प्रोटीन नहीं मिलता है, तो यह बढ़ती रोकता है। नतीजतन, जब बाल पहले से ही अपने चक्र के अंत तक पहुँच चुके हैं और स्वाभाविक रूप से गिरता है (एक प्रक्रिया जिसे कैटाजन चरण के रूप में जाना जाता है) यह धारणा देता है कि आपके पास सामान्य से कम बाल हैं
    • लेकिन चिंता मत करो, क्योंकि यदि आप अपने आहार में पर्याप्त प्रोटीन शामिल करना शुरू करते हैं, तो आपके बाल फिर से बढ़ने लगेंगे और आप थोड़े समय में मोटा महसूस करेंगे।
    • प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत मछली (जैसे टूना, सैल्मन और हलिबूट), सफेद मांस (जैसे टर्की और चिकन), अंडे, डेयरी उत्पादों (जैसे दूध, पनीर और दही), सेम (जैसे कि लाल बीन्स) , सफेद और काले) और बीफ़, वील, पोर्क और टोफू
  • स्टैंसी चरण 11 के कारण बालों के झड़ने को रोकने के शीर्षक वाला चित्र
    2
    विटामिन बी बढ़ाएं और विटामिन ए कम करें स्वस्थ बालों के विकास के लिए विटामिन बी आवश्यक है, इसलिए यदि आप अपने आहार के हिस्से के रूप में आवश्यक राशि का उपभोग नहीं करते हैं, तो आपके बालों से प्रभावित हो सकता है दूसरी ओर, अतिरिक्त विटामिन ए बालों के झड़ने को ट्रिगर कर सकता है, इसलिए आपको अपना खपत कम करना पड़ सकता है।
  • नियमित आहार में विटामिन बी का स्तर कम होता है, लेकिन कुछ लोगों के लिए यह समस्या हो सकती है। स्वाभाविक रूप से आपके बी विटामिन सेवन में वृद्धि करने के लिए, अधिक मछली और कम मांस, स्टार्च वाली सब्जियों और गैर-साइट्रस फलों का सेवन करें।
  • विटामिन ए का सेवन कम करने के लिए, किसी भी पूरक या दवा को कम करने की कोशिश करें, जिसमें यह विटामिन होता है। ध्यान रखें कि चार साल से अधिक की दैनिक खपत की सिफारिश की मात्रा 5000 आईयू है।
  • स्टैंस्ट चरण 12 के कारण बालों के झड़ने रोकें शीर्षक वाली छवि

    Video: बाल झड़ने के कारण - hair fall in hindi

    3
    कम कैलोरी आहार से बचें ये आहार अक्सर कई विटामिन, पोषक तत्वों और स्वस्थ वसा के शरीर को वंचित करता है, जिसे ठीक से काम करने और स्वस्थ बालों के विकास को बनाए रखने की आवश्यकता होती है।
  • इसके अलावा, तेजी से वजन घटाने, कम कैलोरी आहार के परिणामस्वरूप, शरीर पर काफी शारीरिक तनाव पैदा कर सकता है, जो बालों के झड़ने को गति प्रदान कर सकता है।
  • यह स्वस्थ खाने के लिए महत्वपूर्ण है, जिसका अर्थ है कि आप अपने शरीर को सभी आवश्यक खाद्यों को देते हैं। यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो आपको स्वस्थ और अधिक पौष्टिक भोजन का पालन करके और अक्सर व्यायाम करना चाहिए।
  • भुखमरी की रणनीति का उपयोग करके एक बार फिर यह सब करने की कोशिश करने के बजाय, धीरे-धीरे और निर्बाध रूप से अपना वजन कम करने की कोशिश करें। एक सुरक्षित और प्रबंधनीय लक्ष्य प्रति सप्ताह 453 ग्राम या 907 ग्राम (1 या 2 पाउंड) खोना है।
  • वसा और कैलोरी से समृद्ध कई खाद्य पदार्थ वास्तव में बहुत अच्छे होते हैं, जब तक कि आप सही चुनाव करते हैं। एवोकाडोस, नट और नीली मछली जैसे खाद्य पदार्थ मोनोअनस्यूटेटेड वसा में समृद्ध हैं, लेकिन ये भी काफी स्वस्थ हैं और एक संतुलित आहार के हिस्से के रूप में खाया जाना चाहिए।
  • स्टैंस्ट चरण 13 के कारण बालों के झड़ने रोकें शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने बालों की अच्छी देखभाल करें इस तरह से आप सामान्य रूप से अपने स्वास्थ्य के साथ योगदान करेंगे, इसे अधिक ताकत दे रहे हैं और इसे गिरने की संभावना कम कर सकते हैं।
  • अपने बालों के प्रकार के लिए उपयुक्त शैम्पू और कंडीशनर का उपयोग करके प्रारंभ करें। सूखे बालों को अधिक मॉइस्चराइजिंग उत्पादों की आवश्यकता होती है, जबकि तेल या बहुत अच्छे बाल को नियमित उपयोग के लिए तैयार किए गए लाइटर उत्पादों की आवश्यकता होती है।
  • बालों के उत्पादों का उपयोग करने से बचें, जिनमें बहुत सारे रसायनों होते हैं आपको सल्फेट या पैराबेस के साथ शैंपू से बचना चाहिए और अधिक प्राकृतिक और जैविक सामग्री का उपयोग करना चाहिए।
  • इसके अलावा, अपने बालों को भी अक्सर धोने से बचें, क्योंकि आप बाल से प्राकृतिक तेल निकाल सकते हैं, इसे सुखाने, भंगुर बनाने और गिरने की संभावना ज्यादातर प्रकार के बालों के लिए, हर दो से तीन दिनों तक धोना सर्वोत्तम होता है।
  • अपने बाल को और अधिक पोषण, हाइड्रेट करना और इसे ब्यूटी सैलून में चमकना या घर पर बालों के लिए आपको प्राकृतिक मुखौटे बनाना। नारियल, आर्गन और बादाम के तेल, बाल की हालत में मौलिक रूप से सुधार कर सकते हैं, यह नरम और रेशमी छोड़कर।
  • हर छह से आठ सप्ताह में इसे काटने के द्वारा अपने बालों को अच्छी स्थिति में रखें। इससे विभाजन समाप्त हो जाएगा और आपके पास शानदार बाल होंगे।
  • स्टैंस्ट चरण 14 के कारण बालों के झड़ने को रोकने के लिए शीर्षक छवि
    5
    अपनी बाल शैली को कई बार बदलना न दें बाल शैली को बदलना अक्सर सबसे बड़ी समस्या है जो बाल स्वास्थ्य को प्रभावित करती है। आजकल, महिलाएं हेयर ड्रायर से सफ़लता कर रही हैं, सीधे और गर्म उपकरण के साथ लहराते हैं इससे बाल की स्थिति पर कहर का कारण आता है।
  • बालों को स्टाइल करने के लिए उपकरणों के उपयोग को कम करने की कोशिश करें कोशिश अपने बालों को हवा से स्वाभाविक रूप से सूखें, बाल के लिए थोड़ा फोम का उपयोग करके अपने बालों को कस लें या किसी भी गर्मी विधि के बिना अपने बाल कर्ल, जैसे कर्ल का उपयोग करें.
  • अपने बालों के साथ बहुत ज्यादा खेलना न छोड़ें, जैसे कि स्नैकिंग, ओपन सिरों को खींचना या तोड़ना आपको टॉनी पूंछ से भी सावधानी बरतनी चाहिए, क्योंकि उन्हें कसने के कारण बालों में गिरावट (कर्षण खालित्य) हो सकता है। जब भी आप (विशेष रूप से रात में) कर सकते हैं, ढीले बाल का उपयोग करें और सिर के निचले हिस्से पर ब्रेड्स और पोनीटेल का उपयोग करने का प्रयास करें। अपने बाल को भी अक्सर ब्रश न करें
  • रंगों का उपयोग करते समय सावधानी बरतें, क्योंकि वे सूख सकते हैं और अपने बालों को बहुत जल्दी नुकसान पहुंचा सकते हैं। जब तक आप प्रत्येक बाल डाई के बीच में हो और जब तक कि आपके बाल विरंजन शामिल है, एक लाइटर साइड को बदलने से पहले बहुत सावधानी से सोचें, तब तक रुको। प्राकृतिक डाइंग तकनीकों का उपयोग करने पर विचार करें, जैसे कि मेंहदी, एक ही समय में पोषण और रंजक।
  • युक्तियाँ

    • तनाव को प्रबंधित करने में आपकी क्या मदद कर सकती है कि आप खुद को और दूसरों पर सामाजिक, भावनात्मक और व्यावसायिक मांगों की जांच और कम करना है
    • एक अच्छी मालिश न केवल मांसपेशियों में तनाव से मुक्ति देता है, बल्कि पूरे शरीर में रक्त प्रवाह को बढ़ावा देता है और भावनात्मक और मानसिक तनाव को कम करने में मदद करता है।
    • एक पत्रिका लिखने से आपको मनोभित कुंठाओं को व्यक्त करने की अनुमति मिलती है

    चेतावनी

    • 30 से 60 वर्ष की आयु के बीच की उम्र में पुरानी टेलोजेन effluvium का अनुभव हो सकता है, जो वर्षों में उतार चढ़ाव करता है। यह पूरे खोपड़ी को प्रभावित करता है, लेकिन पूर्ण गंजापन का कारण नहीं है यह एक आत्म-सीमित स्थिति है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com