ekterya.com

बच्चों में अस्थमा का दौरा कैसे पहचाना

अस्थमा एक ऐसी बीमारी है जिसमें वायुमार्ग इन मार्गों के अस्तर के रूप में संकीर्ण हो जाती है और उनके चारों ओर की मांसपेशियां संविदा होती हैं। यह रोग आवधिक "हमलों" की विशेषता है, बिगड़ती लक्षणों के गंभीर एपिसोड, जिसके दौरान प्रभावित व्यक्ति को साँस लेने में परेशानी होती है अगर तुरंत इलाज नहीं किया जाता है, तो अस्थमा का दौरा प्रगति कर सकता है और गंभीर बीमारी या मौत का कारण बन सकता है। इसलिए, जितनी जल्दी हो सके बच्चों में अस्थमा के हमले को पहचानना महत्वपूर्ण है।

चरणों

भाग 1

बच्चे को सुनो
शीर्षक वाले चित्र बच्चों में अस्थमा अटैक को पहचानें चरण 1
1

Video: हार्ट अटैक आने पर पास में कोई ना हो तो 10 seconds में खुद अपनी जिंदगी कैसे बचाये | Rudra Remedies

किसी भी सांस की समस्या पर ध्यान दें जिसका आप उल्लेख करते हैं। यह संभव है कि एक पुराने बच्चे या एक बच्चा जिसे पहले से अस्थमा के हमले हुए हैं, आपको सीधे बताता है कि वे "साँस नहीं ले सकते" या उन्हें श्वास लेने में समस्या हो रही है।
  • बच्चों के चरण 2 में अस्थमा अटैक को पहचानें

    Video: जानिए बच्‍चों में अस्‍थमा के कारण

    2
    छाती के दर्द के बारे में शिकायतों को गंभीरता से लेना एक बच्चा जिस पर अस्थमा के हमले होते हैं, सीने में दर्द हो सकता है या छाती में घबराहट की भावना हो सकती है। अस्थमा के हमलों के दौरान छाती में दर्द सामान्य होता है, क्योंकि हवा संकीर्ण वायुमार्ग में फंस जाती है, इसलिए छाती में दबाव बढ़ जाता है।
  • शीर्षक वाले चित्र बच्चों में अस्थमा अटैक को पहचानें चरण 3
    3
    बच्चे की सीमाओं को पहचानें ध्यान रखें कि एक युवा बच्चे या बच्चे को कभी भी अस्थमा का दौरा नहीं हुआ है, इससे पहले कि यह पता नहीं हो सकता कि हवा या सीने में दर्द की कमी कैसे व्यक्त की जाए। बच्चा भयावह महसूस कर सकता है और लक्षणों का स्पष्ट रूप से वर्णन नहीं कर सकता है बच्चे के लिए अलग-अलग या बीमार होने पर भी रिपोर्ट करना संभव है मान लें कि बच्चे को अस्थमा का दौरा नहीं हो रहा है, क्योंकि वह साँस लेने में परेशानी या छाती में दर्द होने की रिपोर्ट नहीं करता है।
  • भाग 2

    बच्चे की साँस लेने का मूल्यांकन करें
    शीर्षक वाले चित्र बच्चों में अस्थमा अटैक को पहचानें चरण 4
    1
    देखो कि क्या यह एक तेज़ तरीका है। सामान्य श्वसन दर 20 से अधिक साँस प्रति मिनट नहीं होनी चाहिए। यदि बच्चा उस आवृत्ति से अधिक तेजी से साँस लेता है, तो यह संभावना है कि उसे साँस लेने में समस्या हो रही है।
  • शीर्षक वाले चित्र बच्चों में अस्थमा अटैक को पहचानें चरण 5
    2
    देखो कि क्या बच्चा साँस लेने के लिए संघर्ष कर रहा है। एक बच्चा जो आमतौर पर सामान्य रूप से साँस लेने के लिए डायाफ्राम का उपयोग करता है, हालांकि, एक बच्चा जिस पर अस्थमा का आघात होता है, अन्य मांसपेशियों को अधिक हवा में जाने की कोशिश में तनाव आता है आप पाएंगे कि बच्चे की गर्दन, सीने और पेट की मांसपेशियों में अधिक प्रयास हो रहे हैं
  • एक बच्चा जिसे साँस लेने में कठिनाई हो रही है, वह घुटनों या मेज पर आराम कर रहे हथियारों के साथ एक चिपचिपा मुद्रा ले लेगा। यह आसन हथियारों और कंधों को जगह में स्थापित करने में मदद करता है ताकि सामान्यतः छाती में हथियार ले जाने वाली मांसपेशियां छाती को बाहर जाने के लिए काम कर सकती हैं। यदि आप इस स्थिति को देखते हैं, तो संभव है कि बच्चे को अस्थमा के दौरे से पीड़ित हो।
  • शीर्षक वाले चित्र बच्चों में अस्थमा अटैक को पहचानें चरण 6
    3
    वापसी के लिए जांचें यह देखने के लिए जांचें कि क्या बच्चा सांस लेने के दौरान पसलियों के बीच और नीचे के क्षेत्र में डूबता है। इसे वापस लेने के रूप में जाना जाता है और तब होता है जब मांसपेशियों को हवा प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत होती है, लेकिन हवा को स्थान भरने के लिए जल्दी से स्थानांतरित नहीं किया जा सकता, क्योंकि वायुमार्ग अवरुद्ध है
  • शीर्षक वाले चित्र बच्चों में अस्थमा अटैक को पहचानें चरण 7
    4
    जांच करें कि नाक के मार्ग फैलाएंगे या नहीं। जब कोई बच्चा साँस लेने के लिए बहुत कठिन प्रयास करता है, तो आप अक्सर नोटिस करेंगे कि उनकी नाक फैल जाती है।
  • नाक के फैलाव शिशुओं और बहुत छोटे बच्चों को जो वे क्या महसूस रिपोर्ट या ठेठ hunched मुद्रा है कि बड़े बच्चों बनाने लेने के लिए सक्षम नहीं हैं में अस्थमा का दौरा की विशेष रूप से उपयोगी संकेत है।
  • शीर्षक वाले चित्र बच्चों में अस्थमा अटैक को पहचानें चरण 8
    5
    सुनें अगर घरघराहट है जिन बच्चों के अस्थमा के हमले हैं, वे श्वास के समय में एक स्पंदनात्मक घटक के साथ नरम घरघराहट करते हैं। यह तब होता है जब हवा संकीर्ण नलिकाएं के माध्यम से मजबूर हो जाती है।
  • आप घरघराहट जब आप में और साँस सुन सकते हैं, लेकिन ध्यान रखें कि हल्के में या एक और अधिक गंभीर हमले के हमलों से पहले, आप केवल घरघराहट सुन सकते हैं जब बच्चे छोडती।



  • शीर्षक वाले चित्र बच्चों में अस्थमा अटैक को पहचानें चरण 9
    6
    जांच लें कि बच्चे को खांसी है खांसी का मतलब अस्थमा का दौरा भी हो सकता है। इसका कारण यह है कि खाँसी के कारण वायुमार्ग में दबाव बढ़ जाता है और संकीर्ण वायुमार्ग को खोलने के लिए मजबूर होता है और अस्थायी रूप से हवा के बेहतर प्रवाह को अनुमति देता है।
  • रात में लगातार खांसी बच्चों में हल्के अस्थमा का एक आम लक्षण है। हालांकि, यदि लंबे समय तक बच्चे की खांसी स्थिर होती है, तो संभवत: उसे हमला हो रहा है
  • भाग 3

    बच्चे की उपस्थिति का मूल्यांकन करें
    शीर्षक वाले चित्र बच्चों में अस्थमा अटैक को पहचानें चरण 10
    1
    बच्चे की सामान्य उपस्थिति का मूल्यांकन करें जिन बच्चों को अस्थमा के हमले हैं, वे अक्सर बहुत बीमार लगते हैं। यदि आप बच्चे को देखते हैं और उसे भारी आशंका है कि उन्हें मुश्किलें आ रही हैं या "कुछ गलत है," तो वह आपकी प्रवृत्ति पर भरोसा करता है।
  • शीर्षक वाले चित्र बच्चों में अस्थमा अटैक को पहचानें चरण 11
    2
    जांच लें कि त्वचा पीली और पसीने वाली है। जब बच्चों को अस्थमा के हमले होते हैं, तो उनके शरीर में सांस लेने के लिए बहुत प्रयास होते हैं नतीजतन, त्वचा पसीनेदार या नम दिखाई दे सकती है, और जब आप व्यायाम करते हैं जैसे लाल और गुलाबी दिखने के बजाय, यह पीला या सफेद दिख सकता है ऐसा इसलिए है क्योंकि बच्चे को पर्याप्त हवा नहीं मिल रही है और इसलिए ऑक्सीजन युक्त रक्त त्वचा को नहीं बदला है।
  • शीर्षक वाले चित्र बच्चों में अस्थमा अटैक को पहचानें चरण 12
    3
    जांचें कि त्वचा नीली है या नहीं। यदि आप देखते हैं कि त्वचा नीले रंग की हो जाती है या अगर होंठ और नाखून नीले रंग के होते हैं, तो उस बच्चे पर जो हमला हो रहा है वह बहुत गंभीर है क्या होता है कि बच्चे को ऑक्सीजन से गंभीर रूप से वंचित किया गया है और उन्हें तत्काल चिकित्सा सहायता की आवश्यकता है
  • भाग 4

    बच्चे की सहायता करें
    शीर्षक वाले चित्र बच्चों में अस्थमा अटैक को पहचानें चरण 13
    1
    अस्थमा के लिए दवा का प्रबंध करें यदि बच्चे के पिछले हमलों हो चुके हैं, तो यह संभावना है कि उन्हें अस्थमा के लिए एक दवा निर्धारित की जाएगी। यदि यह आपका बच्चा है, तो उसे तत्काल दवा दे।
    • यदि बच्चा अपने बेटे या बेटी नहीं है, तो माता-पिता, स्कूल के अधिकारियों या कोई व्यक्ति जो दवा का संचालन करने में सक्षम है, का पता लगाने का प्रयास करें।
  • शीर्षक वाले चित्र बच्चों में अस्थमा अटैक को पहचानें चरण 14
    2
    अगर डॉक्टर के पास हल्के लक्षण हैं तो चिकित्सक को बुलाएं। यदि हमले हल्के होते हैं लेकिन दवा का संचालन करने के बाद लक्षण बने रहें, तो अपने बच्चे के बाल रोग विशेषज्ञ से संपर्क करें आप दफ्तर में अस्थमा के लिए दवा की व्यवस्था कर सकते हैं।
  • शीर्षक वाले चित्र बच्चों में अस्थमा अटैक को पहचानें चरण 15
    3
    गंभीर लक्षण होने पर आपातकालीन कक्ष पर जाएं यदि दवा के प्रशासन के बाद गंभीर लक्षण बने रहें या यदि बच्चा सियानटिक (नीला होंठ या नाखूनों) है, तो जितनी जल्दी हो सके आपातकालीन कक्ष में जाएं। मस्तिष्क क्षति या मृत्यु को रोकने के लिए बच्चे को तत्काल उपचार की आवश्यकता है।
  • यदि आपके बच्चे के अस्थमा के लिए दवा है, तो आप इसे आपातकालीन कमरे में दे सकते हैं, लेकिन अगर गंभीर लक्षण होने पर प्रतीक्षा न करें। आपको तत्काल सहायता प्राप्त करने वाले बच्चे की सुरक्षा को प्राथमिकता देना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • बच्चों में अस्थमा के हमलों को कभी-कभी होते हैं या लंबे समय तक शारीरिक गतिविधि, किसी से सिगरेट का धुआँ जो चारों ओर है, श्वसन संक्रमण और मजबूत भावनाओं को, एलर्जी कारकों के संपर्क से बिगड़ रहे हैं। इसलिए उन परिस्थितियों में विशेष रूप से सावधान रहें

    चेतावनी

    • अस्थमा के हमले खतरनाक और संभावित रूप से घातक हो सकते हैं यदि बच्चे को गंभीर लक्षण हैं, जिसमें श्वास की समस्याएं, त्वचा के नीले रंग का विकार, तेजी से पल्स, विपुल पसीना आ रहा है या अचानक गंभीर चिंता या भ्रम है, तो तत्काल सहायता प्राप्त करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com