ekterya.com

कैसे सपनों को याद करने के लिए

इसके बारे में कई सिद्धांत हैं कि हम सपने क्यों करते हैं, हम कैसे सपना देखते हैं और हमारे सपनों को क्या अर्थ दे सकते हैं। बहुत से लोग मानते हैं कि सपने हमें हमारे जीवन और हमारी भावनाओं की समझ दे सकते हैं, लेकिन समस्या यह है कि उन्हें याद रखना बहुत मुश्किल है। हमारी चेतना के प्रयास के साथ हम अपने अधिकांश सपनों को याद कर सकते हैं और कई विवरणों के साथ।

चरणों

विधि 1

सो जाने से पहले
यादृच्छिक चित्र चरण 1
1
एक अच्छा रात का आराम करने की योजना बनाएं सपने तब होती हैं जब हमारे शरीर स्लीप चरण में होते हैं जिसे आरईएम के रूप में जाना जाता है, जिसका अंग्रेजी में संक्षिप्त शब्द तेजी से आँखों के आंदोलनों से मेल खाती है जबकि शरीर पर टिकी हुई है, मन सपनों के साथ अभी भी सक्रिय है। यदि आप रात में बहुत सोते नहीं हैं, या आप अक्सर सोने में बाधा डालते हैं, तो आपके पास कम आरईएम की नींद है और आप थोड़ा सपना देखते हैं पर्याप्त आराम करने के लिए हर दिन एक ही समय में सो जाओ और जागने की कोशिश करें
  • बाकी की सही मात्रा को प्राप्त करने के लिए ज्यादातर लोगों को प्रति रात 7 से 9 घंटे की नींद के बीच की आवश्यकता होती है जो लोग 6 घंटें से भी कम समय सोते हैं उन्हें सपनों को याद करने में परेशानी होती है, क्योंकि सबसे लंबे और सबसे ज्वलंत लोग नींद के चक्र के अंत में होते हैं।
  • शांत आराम का माहौल बनाएं शोर और विक्षेपों को हटा दें जो आपको गहरे सपने देखने से रोक सकते हैं। यदि आवश्यक हो, कानप्लॉग का उपयोग करें और सुनिश्चित करें कि आपके पास काले पर्दे हैं जो बाहरी प्रकाश को ब्लॉक करते हैं
  • यादृच्छिक चित्र 2
    2
    अपने बिस्तर के पास एक पेन या पेंसिल और एक नोटबुक रखें अपने सपनों को लिखने के लिए इस नोटबुक का उपयोग करें - यह बेहतर है अगर आपके पास डिजाइन या अन्य विकर्षण के बिना चिकनी चादरें हों सुनिश्चित करें कि आप उसे रिक्त पृष्ठ पर छोड़ देते हैं, इसलिए जब आप जागते हैं तो आपको किसी को ढूंढना नहीं पड़ता है
  • हमेशा एक ही स्थिति में पेंसिल रखें ताकि आपको इसके लिए या तो तलाश न करें।
  • विकल्प वैकल्पिक रूप से सपने को मौखिक रूप से वर्णन करने के लिए आपके बिस्तर के नीचे या तकिया के नीचे एक टेप रिकॉर्डर को छोड़ना है
  • Video: इस एक चार्ट से सारी संस्कृत विभक्ति (शब्द रूप) आसानी से याद करे एक बार में ।

    यादृच्छिक चित्र 3
    3
    अपने बिस्तर के पास अपना अलार्म डालें अगर आप को अलार्म बंद करने के लिए उठना है तो आप शायद इसका सपना देखते हैं। आपके पास पर्याप्त मात्रा में आराम होने के बाद अलार्म सेट करना बंद करें रेडियो अलार्म का प्रयोग न करने की कोशिश करें क्योंकि विज्ञापन और सुबह की बात आपको विचलित कर सकते हैं।
  • यदि आप अलार्म के बिना जाग सकते हैं, तो आपको इसे बंद करने की चिंता नहीं होगी।
  • यदि संभव हो, जागृत करने के लिए एक सामान्य तरीके का उपयोग करने का प्रयास करें किसी को आपसे अच्छी तरह से जागने के लिए कहें और आपसे बात किए बिना, या अपने कमरे में रोशनी के लिए अलार्म घड़ी से कनेक्ट करें। बहुत से लोग ध्यान देते हैं कि वे सपने को बेहतर याद कर सकते हैं यदि वे अलार्म घड़ी का उपयोग नहीं करते हैं
  • अलार्म में एक नोट रखें, जो बड़े प्रिंट में कहते हैं, "आपने क्या सपना देखा?", या कुछ इसी तरह, ताकि आप पहली बार देख सकें जब आप अपनी आँखें खोलें (और अलार्म बंद कर दें)।

  • यादृच्छिक चित्र 4
    4
    न खाओ, शराब पी लो या सो जाने से पहले ही दवा न लें। इन तत्वों में से दवा की दुकानों मस्तिष्क के सपने को याद करते है, तो कम से कम सोने से पहले कुछ घंटों के लिए कुछ भी खाने के लिए नहीं है, ताकि कुछ भी नहीं अपनी स्मृति या नींद पैटर्न के साथ हस्तक्षेप करने की कोशिश करने की क्षमता प्रभावित करते हैं।
  • यादृच्छिक चित्र 5 यादृच्छिक छवि
    5
    सोने से पहले अपने दिमाग और अपने शरीर को आराम करो आमतौर पर, क्या आप सोने से पहले अपने मन में बड़बड़ाते हैं? अपने सिर में बहुत अधिक तनावपूर्ण विचार होने से सपनों को याद करना मुश्किल हो सकता है, जिसके लिए गहरी एकाग्रता की आवश्यकता होती है। बिस्तर पर जाने से पहले, अपने दिमाग को आराम करो और इसे नकारात्मक विचारों से मुक्त करें - इसे शांत रूप से सो जाओ
  • अपने फ़ोन या लैपटॉप को बिस्तर पर ले जाने से बचें, ईमेल भेजने और पाठ संदेश की जांच करने से पहले सोने का समय आपके दिमाग को आराम करने का समय नहीं देता।
  • अपने मन को मुक्त करने के लिए भेड़ की गिनती की क्लासिक तकनीक का ध्यान या प्रयोग करने का प्रयास करें।
  • यादृच्छिक चित्र 6
    6
    सावधान रहें कि आप सपने याद रखना चाहते हैं। यदि आप वास्तव में यह करना चाहते हैं, तो आप सपनों को याद करने की अधिक संभावना है। मान लें कि आप चाहते हैं, अपने आप से कहें कि आप अपने सपनों को याद करने जा रहे हैं और इन चरणों का पालन करने के लिए जानबूझकर उस इच्छा को सच करते हैं।
  • यादृच्छिक चित्र 7 नाम की छवि
    7
    एक समस्या या किसी चीज के बारे में सोचें जो आपको सोती से पहले चिंता करती है किसी समाधान की खोज या निष्कर्ष निकालने के बिना स्थिति के बारे में गहराई से सोचें इसके बारे में सोचना सपने को अधिक स्पष्ट रूप से याद करने के लिए एक निश्चित तरीके से मदद करता है, संभावना है कि ये समस्या के बारे में गहन ज्ञान उत्पन्न करते हैं।
  • विधि 2

    अगली सुबह
    यादृच्छिक चित्र 8 नाम वाली छवि
    1
    जैसे ही आप जागते हैं, आपके सपनों को याद करने पर ध्यान केंद्रित करें सामान्य तौर पर, आप केवल जागने से पहले अपने अंतिम सपने को याद कर सकते हैं। आगे बढ़ें या कुछ भी न करें उसी स्थिति में रहें, जो आप में थे और याद करने की कोशिश करें कि आपने कुछ और सोचने से पहले क्या सपना देखा।
    • जब आप याद कर रहे हैं, तो आप जिस जागरूकता पर देखते हैं उस ऑब्जेक्ट पर ध्यान केंद्रित करें। इसे देखें और उस पर ध्यान केंद्रित करें, क्योंकि यह अक्सर आपकी याददाश्त के स्थान पर सपने की एक अस्पष्ट याद रखता है जहां विवरण याद रखना आसान होता है। उदाहरण के लिए, दरवाज़े की घुंडी, एक सुर्खियों या दीवार पर एक कील, आपको उन चीजों को याद करने में मदद करेगा जो आप सो रहे थे, जबकि आप अनुभव करते थे।




  • यादृच्छिक चित्र 9 यादृच्छिक छवि
    2
    अपनी नोटबुक में सपनों को लिखें जितना आप कर सकते हैं उतना जितना लिखा जा सकता है, उस स्थान की बुनियादी चीजों, मूल साजिश, अक्षर, भावनाओं (यदि आप डरे हुए या खुश थे) और किसी भी छवि को याद करते हैं
  • यदि आप एक वार्ता को याद करते हैं, तो इसे पहले लिख दें, क्योंकि शब्दों को आसानी से भुला दिया जाता है। यदि आप केवल एक छवि याद कर सकते हैं, तो भी आप सब कुछ बता सकते हैं। जैसा कि आप मूल बातें लिखते हैं, बाकी का सपना मन में आ सकता है।
  • यदि आपको सपने के कुछ भी याद नहीं है, तो पहली बात लिखिए जब आप जागते हैं, क्योंकि यह किसी तरह से संबंधित हो सकता है और इसे याद रखने में आपकी मदद कर सकता है। यह भी ध्यान दें कि जब आप जागते हैं, तो आप कैसा महसूस करते हैं, क्योंकि आप जिन सपने में अनुभव करते हैं, वे जागते रहते हैं, कम से कम एक छोटी अवधि के लिए इसलिए, यदि आप उत्सुक या खुश हो जाओ, तो अपने आप से पूछिए कि वह क्यों

  • यादृच्छिक चित्र 10 नाम का चित्र
    3
    उन सपनों की संख्या में वृद्धि करें जिन्हें आप अक्सर रात तक जागने से याद कर सकते हैं। रात के दौरान हमारे पास कई आरईएम चक्र होते हैं जो सुबह और अधिक समय तक मिलता है। अगर आपको केवल आपके अंतिम सपने को याद है, तो कई सपने हैं जो आप भूल गए थे। सुबह में जागते समय सोने पर वापस जाने के लिए हमेशा प्रलोभन होता है, लेकिन याद रखने का मौका लें कि आप क्या सपना देख रहे थे, क्योंकि आप सुबह उसे भूलेंगे।
  • क्योंकि हम केवल अंतिम सपने को याद करते हैं, यदि आप रात के दौरान कई बार जागते हैं, तो आप और अधिक सपने याद रख सकते हैं। हमारा सपना चक्र लगभग 90 मिनट है, इसलिए आप सोने के लिए जाने के बाद अपने अलार्म को हर 90 मिनट (उदाहरण के लिए 4.5, 6 या 7 घंटे) में कई बार जगा सकते हैं। सपने आप रात के अंतिम आधे घंटे के लिए है से अधिक समय आप तुम सो जाओ के बाद किया था कर रहे हैं, तो यह कम से कम 4.5 घंटे प्रतीक्षा करने के लिए जानबूझकर जगाने के लिए सलाह दी जाती है।
  • यह केवल उन लोगों के लिए अनुशंसित है जिनके पास पर्याप्त नींद है और जो आसानी से सोने के लिए वापस जा सकते हैं। अन्यथा, इस कदम को छोड़ दें।
  • विधि 3

    शेष दिन
    यादृच्छिक चित्र 11 यादृच्छिक छवि
    1
    दिन के दौरान आपके साथ एक नोटबुक या वॉयस रिकॉर्डर रखें। कई बार हम सुनते हैं या कुछ देखते हैं जो हमें याद दिलाता है कि हमने रात को पहले क्या सपना देखा था। इन यादों को तुरंत याद करें और उनके बारे में बाकी सपनों को याद रखने की कोशिश करें। यदि आप लगातार दिन के दौरान अपने सपनों के बारे में सोचते हैं तो यह आपकी मदद भी कर सकता है।
  • यादृच्छिक चित्र 12 यादृच्छिक छवि

    Video: ये 4 सपने जिन्हें हर कोई देखता और रखता है याद,क्या आप भी देखते हैं///

    2
    अपने बिस्तर पर वापस जाओ और झूठ। कभी-कभी, आप अपनी याददाश्त को ताज़ा कर सकते हैं जब आप अपने आप को उसी स्थान पर रख देते हैं, जहां आप सो रहे थे। अपने सिर को एक ही जगह पर तकिया पर रखने की कोशिश करें, अपने शरीर को उसी तरह रखें और बाकी सब कुछ यदि आपने जो सपना देख लिया वह मन में आता है, इसे लिखने से पहले सोचें।
  • यह आपकी आंखें खोलने के लिए उपयोगी हो सकता है और जब आप जागते हैं तो आप जिस वस्तु को देखते हैं उसे देखो।
  • कमरे में समान वातावरण बनाने की कोशिश करें, जैसे पर्दे बंद करना, रोशनी बंद करना और शोर से बचने के लिए
  • यादृच्छिक चित्र 13
    3
    फिर से अगली रात का अभ्यास करें याद सपने के लिए प्रयास और अभ्यास की आवश्यकता है जितना अधिक आप अपने सपनों के बारे में जानते हैं, उतनी ही संभावना है कि आप उन्हें याद रखना चाहेंगे। सपने को याद करने और बुरे सपने को याद करने के लिए और जब आप जाग उठें प्रक्रिया समय के साथ आसान हो जाएगी
  • यादृच्छिक चित्र 14
    4
    पैटर्न का निरीक्षण करें समय के साथ आपको पता चलेगा कि कारक क्या सपनों को याद करने में आपकी सहायता करते हैं जब आप सोते हैं और जब आप जागते हैं, कमरे का तापमान, रात के खाने पर क्या खाती हैं, से संबंधित पैटर्न को नोटिस करने का प्रयास करें क्या इन चरमों में से कोई भी सपने को याद करने की आपकी क्षमता को प्रभावित करता है?
  • युक्तियाँ

    • ऐसे गीत हैं जो हमें सपने को बेहतर याद कर देते हैं, इसलिए सोने से पहले कुछ संगीत सुनने की कोशिश करें और देखें कि क्या होता है!
    • अपने सबसे सपने को याद करने के बाद, इसे सही क्रम में डालने का प्रयास करें इससे आपकी मदद मिलेगी क्योंकि आप चीजों को याद रखना आसान है अगर आपको पहले पता है कि क्या हुआ और हमेशा वह पहला लिखें।
    • यदि आप पहले से ही कुछ सपना देख चुके हैं और याद रखना चाहते हैं, चिंता न करें। जब आप सपना देख रहे हों, आप मन की एक पूरी तरह से भिन्न स्थिति में हैं - स्पष्ट सपनों का प्रयास करें जब आप मन की इस अवस्था में हैं और आपके पास एक सपना है, तो कभी-कभी आप पिछले सपने को याद कर सकते हैं! इसके बारे में सोचें जैसे कि आपके मन में एक जगह थी जो आपके पास सपने रखती थी और आप केवल सपना देखकर ही पहुंच सकते हैं।
    • बेहतर अभी तक, किसी भी प्रकाश का उपयोग बिल्कुल नहीं करें, क्योंकि यह आपके सपनों को याद रखना कठिन बना सकता है। बस एक पेंसिल और पेपर रखो जहां आप आसानी से पहुंचते हैं और अपनी आँखें खोलने के बिना (वापस जाने के लिए सावधान नहीं रहें)। अभ्यास के साथ आप कागज को देखे बिना लेखन में सुधार करेंगे।
    • यदि आप कोई है जो सपनों के दौरान बोलता है, तो आप एक वीडियो कैमरा या अपने सेल फोन के साथ शूट कर सकते हैं, या आप अपने वॉयस रिकॉर्डर का उपयोग कर सकते हैं। इसे लिखने के बाद इसे पुन: उत्पन्न करें, जो आपको याद है। यह आपके सपने की यादों को ताज़ा कर सकता है और जब आप जाग गए तो भूल गए।
    • जब आप सपने को रिकॉर्ड करते हैं, तो आप इसे याद रख सकते हैं यदि आप वर्तमान तनाव में लिखते हैं (या, बोलते हैं), इसके बजाय ...
    • जब आप सपने रिकॉर्ड करते हैं, तो याद रखें कि यह कुछ व्यक्तिगत है ऐसे तरीके से लिखना न करें जो दूसरों को समझ में आता है क्योंकि आप चीजों को बदल सकते हैं ताकि उन्हें समझना आसान हो जाए। हमेशा लिखो जो आपको लगता है कि सत्य है, जो समझ में नहीं आता है
    • रिकॉर्ड करें कि आपके लिए समझने की ज़रूरत के बिना भी क्या हुआ। उदाहरण के लिए, यदि आपका सपना घर के अंदर शुरू होता है और फिर आप अपने आप को जंगल में मिलते हैं, तो प्रलोभन से बचें कि आप घर से बाहर निकलते हैं। घटनाओं के लिए तर्क लागू करने की कोशिश कर रहे हर रोज़ अनुभव के लिए विदेशी जो सपने खो सकते हैं
    • यदि आपके पास एक दिन या अगले हफ्ते एक ही सपना है, तो इसे नीचे भी लिखें दोहराया गया सपना एक सपना है जिसमें हम सभी को ध्यान देना चाहिए क्योंकि इसका विशेष अर्थ हो सकता है
    • अगर आपके पास एक कंप्यूटर या सेल फोन है, तो आप कुछ सपने पृष्ठ जैसे कि यूप्रोफीसी या ड्रीम मूड पर पंजीकरण कर सकते हैं, जहां आप अपने सपने लिख सकते हैं और उनका ट्रैक रख सकते हैं।

    Video: Partner ko kaise tadpaye अब आपका पार्टनर दिन रात बस आपको याद करेगा

    चेतावनी

    • अगर आपको नींद या नींद लेने में कठिनाई हो रही है, तो रात के मध्य में अपने सपनों को लिखने की कोशिश मत करो। यह सिर्फ सो रहा है
    • अपने सपनों की व्याख्या करते समय सावधान रहें सपने की व्याख्या एक विज्ञान नहीं है, इसलिए अपने निष्कर्ष निकालना न करें और सपने पर ज्यादा महत्व न दें। उदाहरण के लिए, यदि आप सपने देखते हैं कि कोई व्यक्ति मरता है, इसका मतलब यह नहीं है कि वह मर जाएंगे या उनके साथ कुछ बुरा होगा।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • अपने सपने को पकड़ने के लिए कुछ
    • जागने के लिए कुछ (अधिमानतः कुछ तरह से)
    • एक आवाज रिकॉर्डर (वैकल्पिक)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com