ekterya.com

कैसे अपने आप को फिर से परिभाषित करें

अगर आपके जीवन ने अपना रास्ता खो दिया है, तो आपको सही दिशा में वापस जाने से पहले खुद को फिर से परिभाषित करना पड़ सकता है। पता लगाएं कि आप कौन हैं और आप उस व्यक्ति के साथ कैसे भिन्न हैं जिसे आप चाहते हैं फिर, आप का यह बेहतर संस्करण बनने का प्रयास करें

चरणों

भाग 1

परिभाषित करें कि आप वर्तमान में कौन हैं
छवि रीडफेनएस खुद चरण 1
1
निर्धारित करें जो आज आपको परिभाषित करता है निष्पक्षता के साथ अपने जीवन को देखें और अपने आप से पूछें कि कौन सा पहलुओं में प्राथमिकताएं हैं, चाहे आप चाहे उन्हें महत्वपूर्ण होना चाहिए या नहीं।
  • ये पहलु आंतरिक हो सकते हैं (आपका काम नैतिक, आपको व्यस्त रखने की इच्छा) या बाहरी (आपका काम, आपके परिवार, आपके पालतू जानवर)
  • सुनिश्चित करें कि आप अपने कार्यों के आधार पर अपनी वर्तमान प्राथमिकताओं को पहचानते हैं और अपने विश्वासों को नहीं। उदाहरण के लिए, आप सोच सकते हैं कि आपके परिवार को आपकी मुख्य प्राथमिकता होनी चाहिए, लेकिन आप इस काम में खुद को इतना अधिक निकालना चाहते हैं, कि वास्तव में, यह अधिक महत्वपूर्ण होता जा रहा है इस मामले में, आपकी असली प्राथमिकता आपका काम है, जैसा कि आपका वर्तमान स्वयं दिखाता है, भले ही आप ऐसा नहीं करना चाहते हैं
  • प्रतिबिंबित किया गया छवि रीफिफेन स्वयं चरण 2
    2
    अपने आप के साथ अपने संबंधों का अन्वेषण करें बाहरी स्रोतों के माध्यम से खुद को या मुख्य रूप से परिभाषित करना आसान हो सकता है जो सामान्य में हैं, उनका विश्लेषण करने के बाद, आपको अकेले रहने के बारे में सोचने में कुछ समय दें
  • सिद्धांतों और व्यक्तित्व विशेषताओं सहित, अपने बारे में आप क्या महत्व देते हैं, इसके बारे में सोचें शायद आप किसी विशेष धर्म में अपना समय या अपने विश्वास का प्रबंधन करने के लिए अपनी क्षमताओं की सराहना करते हैं। इन सभी पहलुओं को जो आप मानते हैं, लिख दें, भले ही आप उन्हें जितना चाहें उतना अभ्यास में न डालें।
  • इसके अलावा, आप क्या पसंद करते हैं और आनंद लेते हैं यहां आप अन्य जीवित प्राणियों, जैसे कि आपके परिवार, मित्रों और पालतू जानवरों - और व्यवसायों जैसे शौक और गतिविधियों को शामिल कर सकते हैं। आपको उन की एक सूची भी बनाना चाहिए, भले ही आप जितना चाहें उतना समय न खर्च करें।
  • छवि को पुनःप्रभाषित करें स्टेप 3
    3
    अपने बारे में बात करें जब आप इस बात का विश्लेषण कर रहे हैं कि आप वर्तमान में कौन हैं, तो अपने आप से अपने बारे में तीसरे व्यक्ति से बात करना उपयोगी हो सकता है। ऐसा करने से आपके मन को सोचने के एक अधिक सामान्य तरीके से बदल सकते हैं, जिससे आप अपने आप को और अधिक सटीक रूप से समझ सकेंगे।
  • तीसरे व्यक्ति के प्रवचन में, "हे", "वह" और "वे" जैसे सर्वनाम शामिल हैं इसके अलावा, आपका नाम शामिल है।
  • इसका मतलब यह है कि "परिवार के समय मेरे लिए बहुत महत्वपूर्ण है" कहने के बजाय, "परिवार के समय के लिए बहुत महत्वपूर्ण है" (अपना नाम यहां डालें) "।
  • भाग 2

    अपने आप को अतीत से अलग करो
    छवि रीफिफेन खुद चरण 4
    1
    पिछले पीछे छोड़ दें अपने आप से पूछें कि आपके जीवन के किन पहलुओं ने अतीत के दर्द, असुरक्षा और पछतावा से प्रभावित किया है। एक बार जब आप इन समस्याओं की पहचान करते हैं, तो उनको पीछे छोड़ने के लिए प्रतिबद्ध रहें ताकि वे अब आप पर नियंत्रण न करें।
    • अपने अतीत की जांच करते समय पूरी तरह से रहें हो सकता है कि आपको पता चल जाए कि किसी रिश्ते के अंत के लिए आप लंबे समय तक दोषी महसूस करते हैं या अभी भी समाप्त हो रहे हैं क्योंकि अभी भी मौजूद है। ये भावनाएं आपको अपने वर्तमान और भविष्य के संबंधों को पूरी तरह से स्वीकार करने से रोक सकती हैं इसी तरह, शायद आपके परिवार को आर्थिक कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है जब आप बढ़ रहे थे और असुरक्षा आपके वयस्क जीवन में जरूरी काम से आपको और अधिक जुनूनी बना सकती है।
  • छवि रीडफेनएस खुद चरण 5
    2
    अपनी पिछली गलतियों से जानें आपको अपनी पिछली गलतियों और दुखों को आगे बढ़ने से रोकने नहीं देना चाहिए, लेकिन कभी-कभी आप उन सबक सीखेंगे जिन्हें आप वर्तमान में उपस्थित कर सकते हैं।
  • पिछली गलतियों से सीखना आपको उन्हें दोहराने में मदद करेगा।
  • उदाहरण के लिए, आप एक रिश्ते का विश्लेषण कर सकते हैं जो दर्दनाक तरीके से समाप्त हो गया है यह निर्धारित करने के लिए कि क्या काम नहीं करता है और आप क्या कर सकते हैं, यह अगले में फिर से नहीं होता है इसी तरह, आप इस बात की समीक्षा कर सकते हैं कि आपके परिवार को अतीत में वित्तीय समस्याओं का सामना करने के लिए कौन सी फैसलों का नेतृत्व किया गया है और भविष्य के लिए एक योजना के साथ आ सकता है जो इन त्रुटियों को ठीक करता है
  • छवि रीडफेनएस खुद चरण 6
    3
    एक बुरी आदत को हटा दें बुरी आदतों और अपने व्यक्तित्व के दोषों को ठीक करना, अपने पिछले स्वयं को छोड़ने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, लेकिन यह सबसे अधिक भयभीत पहलुओं में से एक है। एक ही समय में आप को बदलने के बजाय, एक समय में एक आदत को ठीक करने पर ध्यान केंद्रित करें।
  • एक ही समय में कई चीजें करने से आपको निकाला जा सकता है एक व्यक्ति को बाहर निकलने और चारों ओर घूमने की संभावना अधिक है अगर वे व्यक्तिगत सुधार के लिए सड़क के बीच में थक गए
  • दूसरी तरफ, थोड़ी सी छोटी सी प्रगति करना थोड़ा आसान है। एक लक्ष्य तक पहुंचने से आप को प्रोत्साहित भी किया जा सकता है और आप दूसरों के साथ आगे बढ़ना आसान बना सकते हैं।
  • छोटे और ठोस लक्ष्यों के साथ कुछ के साथ शुरू करें अपना पूर्व साथी ऑनलाइन धूम्रपान करना या परेशान करना रोकें जैसा कि आप इस प्रक्रिया में आगे जाते हैं, आप उन समस्याओं से निपटने के लिए शुरू कर सकते हैं जिनके पास कोई भौतिक रूप नहीं है।
  • छवि रीडफेनएस खुद चरण 7
    4
    नकारात्मक विचारों को सकारात्मक रूप से बदलें जैसे ही इनमें से एक आपके दिमाग में प्रकट होता है, उसे सकारात्मक रूप से बदलने का प्रयास करें ऐसा करने से आपके दिमाग में मुश्किलों के बजाय संभावनाओं पर ध्यान केंद्रित हो जाता है
  • उदाहरण के लिए, एक नियुक्ति जो बुरी तरह से जाती है, ऐसे विचारों को भड़क सकती है: "मुझे कभी कोई नहीं मिलेगा मुझे कुछ बुरा होना चाहिए। "
  • जब आपके मन में ऐसा सोचा जाता है, तो चुप्पी आपको एक वाक्यांश के साथ सही करता है: "यह नियुक्ति ठीक नहीं हुई, लेकिन इसका अर्थ यह नहीं है कि सही व्यक्ति मेरे लिए इंतजार नहीं कर रहा है। मैं उसे तब तक नहीं खोजूँगा जब तक कि मैं उसके लिए नहीं देखूँगा। " यह आपके व्यक्तित्व की सर्वोत्तम विशेषताओं की एक सूची बनाकर प्रशंसा की योग्यता के साथ अपने आप को फिर से पुष्टि करने के लिए उपयोगी हो सकता है।
  • छवि रीडफेनएस खुद चरण 8
    5
    दूसरों की राय के बारे में चिंता करना बंद करो अक्सर, जो लोग करते हैं या नहीं करते हैं, उनका एक बड़ा हिस्सा सामाजिक दबाव द्वारा नियंत्रित होता है, जो कि आप अपने वर्तमान स्थिति में खुद को क्यों पा सकते हैं। अगर आप वाकई खुद को फिर से परिभाषित करना चाहते हैं, तो आपको उस व्यक्ति का होना होगा, जो आप बनना चाहते हैं, दूसरों को आप की अपेक्षा नहीं करना चाहिए
  • सामाजिक दबाव आपके जीवन में मौजूद लोगों से आ सकता है। हर कोई, आपके माता-पिता, आपके मालिक और आपके सबसे अच्छे दोस्त, उम्मीदों की उम्मीद कर सकते हैं कि आप कोई ऐसा व्यक्ति हैं जो एक ही रास्ता नहीं है
  • समाज को इसके साथ लाया गया सामाजिक दबाव से आपको पहचानना और भागना भी होगा। यह आपकी दौड़, लिंग, आर्थिक वर्ग या धर्म के आधार पर आपकी अपेक्षाओं की अपेक्षा कर सकता है, और ये बहुत प्रतिबंधात्मक हो सकता है।
  • भाग 3

    अग्रिम
    छवि रीडफेनएस खुद चरण 9
    1
    अपनी प्राथमिकताओं का मूल्यांकन करें इस बार, अपने आप से पूछिए कि आपके जीवन के किन पहलुओं पर आपको सबसे अधिक ध्यान देना चाहिए, भले ही उन्हें वास्तव में वे महत्व प्राप्त हो, जो वे योग्य हैं।
    • आप अपने कार्यों में अपनी प्राथमिकताओं का अनुवाद करने के तरीके को संशोधित करने के लिए प्रतिबद्ध करें ताकि यह आपके मन में उन तरीकों के अनुरूप हो।
    • यदि आपका वर्तमान स्वयं एक कार्यवाहक है लेकिन आपको लगता है कि आपके परिवार को आर्थिक सफलता की तुलना में एक उच्च प्राथमिकता होनी चाहिए, तो अपने समय को व्यवस्थित करने के तरीके को बदलने के लिए प्रतिबद्ध होना चाहिए। देर से काम पर रहने के बजाय समय पर घर जाओ अपने परिवार के साथ बिताने के लिए विशिष्ट क्षणों की अनुसूची करें और इन प्रतिबद्धताओं को पूरा न करें जब तक कि एक वास्तविक आपात स्थिति उत्पन्न न हो।
  • प्रतिबिंबित छवि रीफिफेन स्वयं चरण 10



    2
    अपने आप से पूछें कि आप क्या गुण विकसित करना चाहते हैं। तय करें कि आप अंदर कौन रहना चाहते हैं और व्यक्तित्व विशेषताओं की पहचान करना चाहते हैं जो आपके पास इस संस्करण के बहुत सारे होंगे। हो सकता है कि आपके पास ये गुण हैं या आपने उन्हें कभी नहीं दिखाया है।
  • उदाहरण के लिए, आपके आदर्श गुणों में से एक आपके समय को समझदारी से प्रबंधित करने की क्षमता हो सकती है। हो सकता है कि आपके पास अपने समय का प्रबंधन करने के लिए अच्छे कौशल थे जब आपने पहली बार अपना पेशेवर कैरियर शुरू किया था, लेकिन रोजमर्रा की जिंदगी की एकरसता आपको आराम कर सकती थी। दूसरी तरफ, आपको हर समय इसके साथ परेशानी हो सकती थी। किसी भी मामले में, यदि यह आपके आदर्श गुणों में से एक है, तो उसे इस तरह पंजीकृत करें और उसे विकसित करने का प्रयास करें।
  • छवि रीडफेनएस खुद चरण 11

    Video: Paynearby मेंATM से रुपये कैसे निकलते है

    3
    लक्ष्य निर्धारित करके आप क्या कार्रवाई की उम्मीद करते हैं आशावाद और आशा ज़रूरी है, लेकिन कोई भी इसे बदलना ही नहीं चाहता है। रेडिफिनिट समय और बहुत काम लेता है
  • इच्छाशक्ति के बजाय आपको अपने रचनात्मक पक्ष में समर्पित करने के लिए अधिक समय था, इसे शेड्यूल करें। उस समय का लक्ष्य निर्धारित करें जब आप हर महीने अपनी रचनात्मक गतिविधियों को समर्पित करना चाहते हैं। एक और विकल्प एक महीने में खत्म करने के लिए रचनात्मक काम की राशि का लक्ष्य निर्धारित करना है, चाहे कितना भी यह आपको ले लेता है
  • छवि रीडफेनएस खुद चरण 12
    4
    हर दिन, अपने लक्ष्यों का पीछा करने में थोड़ा समय व्यतीत करें एक बार एक स्थापित करने के बाद, आपको इसे हासिल करने के लिए एक क्षण अलग करना होगा। तुरंत शुरू करो और उसके साथ हर दिन लगातार कुछ समय बिताएं
  • उदाहरण के लिए, आप व्यायाम करके अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के बारे में सोच सकते हैं। कहने के बजाय "मैं कल शुरू करूँगा" या "मैं अगले हफ्ते शुरू करूँगा," आज यह करो हर दिन थोड़ा व्यायाम करें, भले ही आप ऐसा महसूस न करते हों, ताकि आपके लक्ष्य को प्राप्त करने का प्रयास एक गहरी आदत हो।
  • भाग 4

    अपनी व्यक्तिगत परिभाषा को फिर से लिखना
    प्रतिबिंबित छवि रीफिफेन स्वयं चरण 13
    1
    अपनी सुविधा क्षेत्र से बाहर निकलें बदलने का एक त्वरित तरीका कुछ करना है जिसे आप सामान्य रूप से असुविधाजनक महसूस करते हैं।
    • जिस कदम से आप लेते हैं, वह आपको अपने आदर्श स्वर्ग के करीब ले जाना चाहिए, इससे दूर नहीं हो।
    • यदि आप थोड़ा अकेला हैं लेकिन अधिक मिलनसार होना चाहते हैं, तो रुचि समूह या सामाजिक क्लब में शामिल होने के बारे में सोचें। लेकिन, सुनिश्चित करें कि आप लोगों के अच्छे समूह के साथ मिलकर न करें और गलत के साथ नहीं।
    • यदि आप अधिक साहसी होना चाहते हैं, तो स्काइडाइविंग करें या किसी दूसरे देश की यात्रा की योजना बनाएं। हालांकि, इस गुणवत्ता का मतलब यह नहीं है कि आप बेवकूफ हैं, इसलिए आपको ड्रेगन (पिक्स) में भाग लेने या किसी खतरनाक व्यक्ति के साथ रिश्ते में शामिल होने जैसी पागल कुछ नहीं करना पड़ता है।
  • छवि रीडफेनएस खुद चरण 14
    2
    अतीत के जुनून के बाद जाओ अपने आप से पूछें कि क्या आपके पास सपने या जुनून हैं जिनके लिए आप अलग-अलग समय बंद कर चुके हैं। अगर वहाँ थे, समय फिर से समर्पित आप खुद का एक सकारात्मक हिस्सा खोज सकते हैं जो इस प्रक्रिया में लायक है।
  • यदि आपने कभी महाराज बनने का सपना देखा है, तो खाना पकाने की कक्षाओं का प्रयास करें, भले ही आप अब करियर बदलने में दिलचस्पी नहीं रखते।
  • यदि आप हाई स्कूल में बेसबॉल खेलना पसंद करते हैं, तो एक वयस्क लीग खोजें कि आप शामिल हो सकते हैं आप नए दोस्त बना सकते हैं और फिर समर्पण, खेल और टीम वर्क की सराहना कर सकते हैं।
  • प्रतिबिंबित किया गया छवि, चरण 15
    3
    आज की गतिविधियों का प्रदर्शन करने के लिए एक समय अलग करें हो सकता है कि आप किसी खास मनोरंजन या किसी गतिविधि में दिलचस्पी लेते हैं जो बहुत काम नहीं करता है बहाने बनाने बंद करो और अपने हित में अधिक सक्रिय रूप से खुद को समर्पित करने की योजना बनाने शुरू करें।
  • एक क्लास लें या एक क्लब में शामिल हों ऐसा करने से एक गतिविधि में पर्याप्त संरचना हो सकती है ताकि इसके बारे में पहले से ही योजना तैयार हो सके।
  • छवि रीडफेनएस खुद चरण 16
    4
    नए लोगों से मिलो और नए दोस्त बनाएं वर्तमान में आपके जीवन में मौजूद लोग जानते हैं कि आप एक नए व्यक्ति के रूप में खुद को फिर से परिभाषित करने में आपकी मदद कैसे कर सकते हैं या हो सकता है या नहीं। जब आप लोगों से मिलते हैं, तो उन्हें अपने आदर्श के खाते में मदद करने के लिए उस व्यक्ति के बारे में बताएं जिसे आप बनने की कोशिश कर रहे हैं।
  • सुनिश्चित करें कि नए लोगों के सकारात्मक दृष्टिकोण हैं जब आप सकारात्मकता से घिरे हुए हैं और नकारात्मकता से घिरे हैं, तो अपने नए स्व बनने की कोशिश करना बहुत आसान है।
  • इसका मतलब यह नहीं है कि आपको अपने पुराने मित्रों और अपने परिवार को अपने जीवन से बाहर ले जाना होगा। अगर आपके कल्याण के लिए विषाक्त है तो बस एक रिश्ते को छोड़ दें। यदि यह स्वस्थ रिश्ते है, तो आपको उन्हें रखना चाहिए, भले ही वे आपके वर्तमान लक्ष्य की ओर धरा न जाए।
  • छवि रीडफेनएस खुद चरण 17
    5
    दृश्य अनुस्मारक बनाएं उस व्यक्ति के बारे में सोचने के बजाय जो आप बनना चाहते हैं और अपने लक्ष्यों को, इस जानकारी को लिखें। इस बिंदु पर आने के लिए आपको उन कदमों की एक सूची लिखें, जिन्हें आप लेना होगा।
  • इस सूची को एक आसानी से सुलभ जगह में रखें जहां आप इसे हर दिन देख सकते हैं। निरंतर दृश्य अनुस्मारक इसके बारे में भूलना कठिन बना देगा I
  • Video: Sbi अकाउंट में अपना पैन कार्ड नंबर link करे मोबाइल से ऑनलाइन how to link PAN card Sbi

    छवि रीडफेनएस खुद चरण 18
    6
    हर सुबह फिर से कनेक्ट करने के लिए एक क्षण ले लो। अपना दिन शुरू करने से पहले, आप कौन हैं और कौन बनना चाहते हैं, यह दर्शाते हुए कुछ मिनट व्यतीत करें
  • जैसे ही आप स्पष्ट रूप से सोचने के लिए पर्याप्त जाग रहे हों, अपने आप से पूछें कि क्या आज कल के रूप में आप एक ही व्यक्ति हैं। उन हिस्सों पर प्रतिबिंबित करें जो कि कुछ बेहतर और उन पहलुओं में परिवर्तित हो रहे हैं जो अब भी काम कर रहे हैं।
  • इसे सुबह में करने से आप दिन के शेष दिन इसे और अधिक जागरूक कर सकते हैं।
  • छवि रीडफेनएस खुद चरण 19
    7
    यह लगातार गति से आगे बढ़ता है अपना समय बर्बाद मत करो, लेकिन जल्दबाजी मत करो
  • रोजाना अपने आप को दोबारा परिभाषित करने के लिए थोड़ा सा करना, आपको अपना समय बर्बाद करने से बचाने के लिए आमतौर पर पर्याप्त होता है यदि आप एक ऐसे बिंदु पर पहुंच जाते हैं जहां आप फंस जाते हैं, तो फिर से गति को बढ़ाने के लिए एक सार्थक कार्रवाई करें
  • समझे कि प्रतिबिंबित रातोंरात नहीं होता है सब कुछ एक ही बार बदलने की कोशिश न करें, क्योंकि ऐसा करने से आप डूब सकते हैं और आपको हार मानना ​​है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com