ekterya.com

कैसे जल्दी ठीक करने के लिए

जब आप बीमार महसूस करते हैं, तो आप जितना सोचते हैं, उतना ही अच्छा लगता है। अग्रिम में एक रणनीति और हाथ पर आपूर्ति करना उपयोगी है, ताकि जब आप बीमार हो जाएं तो आपको पता चल जाएगा कि क्या करना है। आपको पौष्टिक भोजन, कुछ दवाइयां या हर्बल उपचार और ऊबड़ से लड़ने के लिए विकर्षण की आवश्यकता होगी अपने आप को कैसे ख्याल रखना है, यह जानने के लिए आपको एक त्वरित वसूली के लिए ले जाया जाएगा

चरणों

भाग 1

असुविधा को कम करें
छवि का शीर्षक ठीक वैसे तेज चरण 1 प्राप्त करें
1
ठीक से और अक्सर अपने नाक उड़ा पूरे दिन श्लेष्म न लें। इसके बजाय, एक बंद नथुने रखें और एक ऊतक के साथ धीरे से झटके रखें। दूसरी नथुने का उपयोग करके इस प्रक्रिया को दोहराएं आपको अपनी नाक उड़ाने से बचना चाहिए, क्योंकि दबाव से कान दर्द हो सकता है। आपकी नाक को छूने से अक्सर श्लेष्म हटा दिया जाता है और साइनस में भीड़ को दूर करने में मदद करता है।
  • नेटी बर्तन का उपयोग करने पर विचार करें आसुत जल और नमक के मिश्रण के साथ बर्तन भरें। अपने सिर के साथ सिंक पर 45 डिग्री कोण पर खड़े रहें और ऊपरी नथना में मुखपत्र को डालें। नरम नलिका में नमक समाधान डालें। द्रव दूसरे नथुने के माध्यम से बाहर आ जाएगा यदि कुछ तरल आपके गले तक पहुंचता है, तो उसे थूक दें एक बार जब आप पूरा कर लें, तो आपको शेष नाक को खत्म करने के लिए अपनी नाक उड़ा देना चाहिए। अन्य नथुने के साथ प्रक्रिया को दोहराएं।
  • छवि शीर्षक ठीक वैसे फास्ट चरण 2 प्राप्त करें
    2
    नमक पानी के साथ गड़बड़ अगर आपके पास गले में दर्द या खुजली है, तो गर्म पानी और नमक के मिश्रण से गले लगना उपयोगी हो सकता है। बस 1 कप नमक के 1/2 चम्मच गर्म पानी के साथ गठबंधन। गड़गड़ाहट और थूकना आप पूरे दिन इसे दोहरा सकते हैं
  • अगर नमक पानी से गड़बड़ करना मुश्किल है, तो एक अलग मिश्रण का प्रयास करें यदि आप कुछ मोटा के साथ गड़बड़ करना चाहते हैं, तो आप उन्हें गर्म चाय या सेब के सिरका और शहद के संयोजन से बना सकते हैं।
  • नाक की भीड़ को साफ करने में स्प्रे या खारा बूंदियां भी प्रभावी हैं ये नाक decongestants के बजाय सिफारिश कर रहे हैं, जो एक रिबाउंड प्रभाव पैदा कर सकता है अगर आप तीन दिनों से अधिक के लिए उन्हें का उपयोग करें।
  • छवि शीर्षक ठीक वैसे तेज चरण 3 प्राप्त करें
    3
    दवा ले लो यदि आपके पास एक नुस्खा है, तो सभी निर्देशों का पालन करना सुनिश्चित करें। यदि डॉक्टर के पर्चे के लिए आपको सभी दवाएं समाप्त करने की आवश्यकता है, तो ऐसा करना सुनिश्चित करें यदि आप जल्द ही उपचार रोक देते हैं तो कुछ बीमारियां वापस आ सकती हैं। यदि आपके पास कोई नुस्खा नहीं है, तो ज़्यादा-से-काउंटर दवाइयां लें जो आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप हों।
  • सामान्य शरीर में दर्द और बुखार के लिए, आप एस्पिरिन, इबुप्रोफेन या एसिटामिनोफेन ले सकते हैं। ये सरल दर्द निवारक होते हैं, जो आपके दर्द की गंभीरता के आधार पर दिन में कई बार ले सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप पैकेज निर्देशों का पालन करते हैं।
  • यदि आपके पास भीड़ है, तो उस उत्पाद का उपयोग करें जिसमें गुफाफेनीसिन या छद्म फीड्रैडिन शामिल हैं ये एक भीड़ भरे नाक को साफ करने के लिए बलगम या संकीर्ण रक्त वाहिकाओं को बाहर निकाल सकते हैं।
  • यदि आपके पास सूखी खांसी है, तो कुछ ऐसे ले लो जिसमें डिस्ट्रोमेथार्फ़न होता है, जो खांसी को दबा देता है यदि आपके पास एक उत्पादक खाँसी है, जहां आप बलगम खा रहे हैं, तो आपको खांसी का दमन नहीं करना चाहिए केवल बलगम थूक खाँसी बलगम वास्तव में आपकी बीमारी से लड़ने में मदद करेगा
  • Video: सर्दी जुकाम और बुखार को जल्दी ठीक करने के सबसे आसन 4 घरेलू उपाय और नुस्खे जो है बहुत ही कारगर

    छवि का शीर्षक ठीक वैसे तेज चरण 4 मिलता है
    4
    एक गर्म स्नान या स्नान ले लो आप को साफ रखने के अलावा, गर्म पानी हाइड्रेट कर सकता है और नाक मार्ग को साफ कर सकता है। यह भीड़ या भरी हुई नाक से छुटकारा मदद कर सकता है गर्म स्नान में गले की मांसपेशियों को भी आराम मिलता है जो खांसी की वजह से परेशान हैं आप यह भी देख सकते हैं कि यह आमतौर पर दर्द के लिए एक प्रभावी उपाय है।
  • यदि आप शॉवर में खड़े या बाथटब में खुद को डूबने की तरह महसूस नहीं करते हैं, तो आप अभी भी गर्म पानी का उपयोग डेंगेंस्टेन्ट के रूप में कर सकते हैं। बाथरूम के दरवाज़े को बंद करें और गर्म पानी को शावर से बाहर चलो, लेकिन जब आप वाष्प में सांस लेते हैं, तो बस बाथरूम में एक कुर्सी पर बैठें। इसे 15 मिनट के लिए करें गर्म पानी के नजदीक नहीं बैठना सावधान रहें
  • भाग 2

    प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाएं
    छवि शीर्षक ठीक वैसे तेज चरण 5 प्राप्त करें
    1
    बहुत सारे तरल पदार्थ पीने से तरल पदार्थ आपको हाइड्रेटेड रखते हैं, जिससे आप शरीर को चंगा कर सकते हैं। पानी, चाय, जूस और ब्रोथ जैसे तरल पदार्थ भी भीड़ को साफ कर सकते हैं, जिससे आप बेहतर सांस ले सकते हैं। गर्म या गर्म तरल पदार्थ एक पीड़ादायक या खुजली गले से छुटकारा पा सकते हैं। शराब, कैफीन और सोडा से बचने के लिए सुनिश्चित करें क्योंकि ये आपको निर्जलीकरण कर सकते हैं।
    • यदि आप पीने के पानी से थक गए हैं, तो हर्बल चाय को संग्रहण करने पर विचार करें। नींबू और शहद भी हर्बल चाय या पानी के लिए एक अच्छा पूरक हैं यदि आप एक परेशान पेट से पीड़ित हैं, तो पानी में या पानी में भिगोए प्राकृतिक अदरक एक ट्रैंक्विलाइज़र के रूप में कार्य करता है।
  • Video: जख्म और घाव को ठीक करने का सबसे असरदार घरेलू उपचार || How To Cure Cut And Wound Instantly At Home

    छवि का शीर्षक ठीक वैसे फास्ट चरण 6 प्राप्त करें
    2
    कुछ चिकन सूप खाओ चिकन सूप एक ही समय में तरल पदार्थ प्राप्त करने का एक शानदार तरीका है जिससे आपको बहुत आवश्यक पोषक तत्व मिलते हैं। सालों के लिए, यह हमेशा एक लोकप्रिय उपाय माना जाता है। हालांकि, हाल के वैज्ञानिक अध्ययन हैं जो इसके लाभ दिखाते हैं। यह एक विरोधी भड़काऊ के रूप में कार्य करता है और बलगम विस्थापन को तेज कर सकता है। हालांकि यह थोड़ा घृणित लग सकता है, यह बीमारी की अवधि को छोटा कर सकता है।
  • क्या आप चिंतित हैं कि आपकी दादी की चिकन सूप नुस्खा प्रभावी नहीं है? चिंता न करें, अध्ययनों से पता चला है कि जब तक चिकन सूप के शोरबा में पकाया जाता है, तब तक लाभकारी एमिनो एसिड जारी होते हैं।
  • छवि शीर्षक ठीक वैसे फास्ट चरण 7 प्राप्त करें
    3



    चाय पीने से जब आप केवल पानी पीने के थक गए हों तो चाय तरल प्राप्त करने का एक शानदार तरीका है गर्म तरल गले या परेशान गले soothes। काली चाय में थियोफिलाइन भी शामिल है, जो चिकनी मांसपेशियों को आराम कर सकती हैं। थियोफिलाइन वायुमार्ग को साफ कर सकता है और श्वास को सुविधाजनक बना सकता है।
  • याद रखें कि काली चाय में कैफीन होता है (इसलिए थियोफिलाइन आती है), इसलिए सुनिश्चित करें कि आप दिन के दौरान बहुत अधिक नहीं पीते हैं या आप निर्जलित हो सकते हैं कुछ अन्य अच्छे चाय में हर्बल चाय या टियांन्स और हरी चाय शामिल हैं आप एक अतिरिक्त सुखदायक प्रभाव के लिए अदरक या शहद के साथ चाय भिगो सकते हैं।
  • Video: कैसा भी घाव ।गला ,सड़ा घाव भी ठीक होता है

    छवि का शीर्षक ठीक वैसे फास्ट चरण 8 प्राप्त करें
    4
    खाओ जो आप कर सकते हैं, जब आप कर सकते हैं जब आप बीमार हो जाते हैं तो भोजन करना मुश्किल हो सकता है यह आपको खाना बनाना या खाना बनाना नहीं चाहता है, आप भूखे नहीं रह सकते हैं या बस बहुत ही विशिष्ट चीजों को पसंद कर सकते हैं। अपने शरीर को सुनो और भारी और प्रचुर मात्रा में भोजन से बचें बेहतर स्वस्थ और सरल आहार जो पचाने में आसान होते हैं।
  • यदि आपके पेट में एक परेशानी है, तो नरम खाद्य पदार्थ खाएं सेब सॉस, पटाखे, अनाज और टोस्ट चुनें डेयरी और मसालेदार भोजन की मात्रा को आप दिन के दौरान उपभोग करते हैं।
  • अगर आपका पेट ठीक है, तो आप शायद सूप्स, आसान-तैयार स्नैक्स और आराम वाले खाद्य पदार्थ खाने के लिए चाहते हैं। अपनी भूख की बात सुनो और जब भूख लगी तो खाओ अपने शरीर को ठीक करने के लिए आपके शरीर को पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है
  • छवि शीर्षक ठीक वैसे फास्ट चरण 9 प्राप्त करें
    5
    फलों और सब्जियों के साथ मिठाई और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ सिर्फ थोड़ा सा चीनी प्रतिरक्षा प्रणाली को कई घंटे तक दबा सकता है, इसलिए जब आप बीमार महसूस करते हैं तो इसे अपने आहार से समाप्त करने का प्रयास करें। इसमें रस भी शामिल है, इसलिए विभिन्न स्रोतों से अपनी तरल पदार्थ प्राप्त करना सुनिश्चित करें, न सिर्फ संतरे का रस।
  • संतरे, स्ट्रॉबेरी, कीवी और अन्य बहुत खट्टे फल जल्दी वसूली के लिए उत्कृष्ट हैं। यह दिखाया गया है कि विटामिन सी में वे ठंड के लक्षणों से मुक्त होते हैं
  • मशरूम और लहसुन प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए खा सकते हैं सबसे अच्छे खाद्य पदार्थों में से कुछ हैं। मशरूम प्रतिरक्षा कोशिकाओं के विकास में योगदान कर सकते हैं, जबकि लहसुन ऐलिस में समृद्ध है (एक पदार्थ जो वायरस से लड़ता है)।
  • भाग 3

    अपना ध्यान आराम से करो
    छवि का शीर्षक ठीक वैसे तेज चरण 10 प्राप्त करें
    1
    दिन के दौरान बहुत कुछ आराम करो यदि संभव हो तो, बिस्तर पर रहें, लेकिन समय-समय पर मांसपेशियों को फैलाने के लिए उठो ताकि आप बहुत कठोर न हों आप अपने कमरे में एक आराम क्षेत्र भी स्थापित कर सकते हैं। कागज रूमाल, पेय और स्नैक्स हाथ में हैं, इसलिए आपको लगातार उठना नहीं पड़ता है जितनी बार संभव हो एक झपकी ले लो। आराम से आपके शरीर को ठीक होने पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति होगी।
    • यदि आप ऊब जाते हैं या आप बेचैन हो जाते हैं, तो आप पढ़ सकते हैं, एक फिल्म देख सकते हैं या अपने दोस्तों को संदेश भेज सकते हैं। बस ध्यान रखें कि जो कुछ भी आप चुनते हैं वह शारीरिक या मानसिक रूप से थकाऊ नहीं होना चाहिए। अपने शरीर को अपनी व्यस्त दिनचर्या से आराम करने का अवसर दो।
  • छवि का शीर्षक ठीक वैसे तेज कदम 11
    2
    बहुत सो जाओ रात में कम से कम 8 घंटे सोते रहें। इससे बीमार होने का खतरा कम हो सकता है आपको एक दिन में कुछ बार झपकी करने की कोशिश करनी चाहिए। नींद आपको बेहतर महसूस करता है और आप जितना अधिक सोता है, उतना तेज़ी से आप ठीक हो जाएंगे। यदि आप सो नहीं सकते हैं, तो बस बिस्तर पर बैठ जाओ और अपनी आंखें आराम करें।
  • अगर आपको नींद आने के लिए पर्याप्त आराम मिलना मुश्किल हो जाता है, तो एक और तकिया जोड़ें इससे साइनस के जल निकासी को बेहतर बनाने में मदद मिल सकती है और आपको बेहतर श्वास लेने में मदद मिल सकती है।
  • आप अपने कमरे में एक हामिडीफायर भी स्थापित कर सकते हैं। आर्मीडिफायर नमी को हवा में जोड़ देगा, जो श्वास को सुविधाजनक बनाने के लिए साइनस को साफ़ कर सकता है। यह खांसी को शांत करने में भी मदद कर सकता है ह्यूमिडीफायर के देखभाल निर्देशों का पालन करना सुनिश्चित करें, क्योंकि इसे ठीक से बनाए रखने के लिए आवश्यक है।
  • छवि का शीर्षक ठीक वैसे तेज चरण 12
    3
    यदि आप पर्याप्त रूप से महसूस करते हैं, तो धूप सेंकने के लिए बाहर जाएं। यदि दिन धूप है, तो एक कुर्सी ले लो और एक किताब या पत्रिका के साथ थोड़ी देर के लिए कार के प्रवेश द्वार पर बैठो। एक सनबाथ लो सूर्य की रोशनी शरीर को विटामिन डी बनाने की अनुमति देता है, जो हड्डियों के लिए अच्छा है। इसके अलावा, सूर्य के प्रकाश की गर्मी को दिलासा दिलाता है और थोड़ा ताजा हवा सभी के लिए अच्छा है। दूसरी तरफ, अगर यह थोड़ा ठंडा है, तो लपेटो और थोड़ी पैदल चलने के लिए जाएं।
  • यह निर्धारित करने के लिए कि क्या कुछ व्यायाम कर रहा है, एक अच्छा विचार है, अपने शरीर को सुनो। यदि आप अपने शरीर पर दर्द अनुभव करते हैं या आपके पास बुखार और सिरदर्द है, तो आपको आराम करने के लिए घर पर रहना चाहिए। यदि आप बस भीड़भाड़ महसूस करते हैं, तो थोड़ी देर चलने से आपके साइनस को साफ करने में मदद मिल सकती है। यदि आप थके हुए महसूस करना शुरू करते हैं, तो आराम करना बंद करो
  • छवि शीर्षक ठीक वैसे फास्ट चरण 13 प्राप्त करें
    4
    अपने शरीर को ठीक करने के लिए समय दें अपनी रूटीन शुरू करने से पहले बेहतर महसूस करने के लिए रुको, खासकर अगर यह ज़ोरदार है यदि आप अपने आप को पूरी तरह से चंगा करने की इजाजत के बिना खुद से अधिक हो जाते हैं, तो आप फिर से बीमार हो सकते हैं क्योंकि आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली अभी भी ठीक हो रही है।
  • यदि आपके पास लगातार लक्षण हैं या दवाओं का जवाब नहीं देते हैं, तो आपको अपने चिकित्सक को देखना चाहिए। यदि आप लंबे समय तक थकान, सिरदर्द और बुखार का ध्यान रखते हैं, तो आपको अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।
  • चेतावनी

    • दवा की बोतलों और पैकेजों के पीछे निर्देशों का पालन करें।
    • यदि आप लगातार बीमार हैं तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें
    • किसी भी दवा लेने से पहले अपने माता-पिता से अनुमति के लिए पूछें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com