ekterya.com

कैसे पता चलेगा कि आपके पास एलर्जी है या यदि आपके पास सर्दी है

कभी-कभी, आपका नाक ड्रिप शुरू होता है और आपको आश्चर्य होता है कि क्या आप बीमार हैं या यदि आपको एलर्जी से ग्रस्त हैं आप अपने लक्षणों को अधिक बारीकी से देखकर इस रहस्य को हल कर सकते हैं। आप एक विशेषज्ञ की सलाह भी प्राप्त कर सकते हैं और कुछ परीक्षाओं में खुद को जमा कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए नीचे दिए गए चरणों को पढ़ें

चरणों

विधि 1

समान लक्षण पहचानें
छवि बताएं यदि आप बताएं` class=
1
ध्यान रखें कि जब आपको एलर्जी हो और जब आपके पास सर्दी होती है तो आप छींक कर सकते हैं बाहरी एजेंटों से छुटकारा पाने के लिए छींकना शरीर के प्राकृतिक संरक्षण में से एक है। वही शारीरिक प्रतिक्रिया ठंड वायरस और एलर्जी के साथ होती है, इसलिए छींकना आमतौर पर यह निर्धारित करने का सबसे अच्छा तरीका नहीं है कि आपके पास इनमें से कोई भी बीमारी है या नहीं। हालांकि, यदि आप इस लेख के ठंड या एलर्जी वर्गों में संकेत दिए गए अन्य लक्षणों से छींकते और पीड़ित होते हैं, तो आप अपनी समस्या को और अधिक सटीक रूप से निर्धारित करने में सक्षम होंगे।
  • जब बाहरी एजेंटों (जैसे कि पराग या वायरस) आपकी नाक के छोटे बालों में फंस जाते हैं जो कि सिलीया के रूप में जाने जाते हैं, तो वे खुजली वाली नाक पैदा कर सकते हैं यह झुनझुनी सनसनी आक्रमणकारियों से छुटकारा पाने के लिए आपका मस्तिष्क छींक सकती है। छींकने, एलर्जी या वायरस के माध्यम से आपकी नाक से निकाल दिया जाता है।
  • छींकने का कारण होने वाले कुछ सबसे आम एलर्जीएं हैं: धूल, पराग, जानवरों की त्वचा से रूसी और मोल्ड।
  • छवि बताएं यदि आप बताएं` class=
    2
    अपने नाक को उड़ाने पर अपने बलगम को देखें हालांकि यह अप्रिय लग सकता है, वास्तव में आपकी यह निर्धारित करने में मदद मिलेगी कि आपके पास ठंड या एलर्जी है या नहीं जब आप किसी वायरस या एक गंभीर एलर्जी से संक्रमित होते हैं, तो आपकी नाक कब्ज हो जाती है और रिसाव शुरू हो जाती है। जब ऐसा होता है, तो बलगम का रंग देखें:
  • यदि यह पारदर्शी है, तो यह सबसे अधिक संभावना है कि आपके पास एलर्जी है
  • यदि यह पीला, हरा या भूरा है, तो यह आमतौर पर एक ठंडा होता है।
  • Video: एक्जिमा, चर्म रोग की बीमारियों का रामबाण इलाज || Treatment of all eczema diseases ||

    छवि बताएं यदि आप बताएं` class=
    3
    आपको लगता है कि किसी भी साइनस दर्द पर ध्यान दें। साइनस दर्द से आपको दर्द या दर्द या दबाव को दर्शाया जाता है जो आपको अपनी नाक, आंखों और माथे में महसूस होता है। परानास साइनस माथे पर स्थित खोखले, हवा-भरा रिक्तियां, गायों के बक्से के पीछे और आंखों के बीच होते हैं। वे बलगम को छोड़ देते हैं जो एलर्जी और अन्य विदेशी निकायों को रखने की कोशिश करता है।
  • यदि आपके शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली हिस्टामाइन को रिलीज करती है, तो आपके साइनस इस सूजन दर्द का उत्पादन कर सकते हैं।
  • शीत के कारण साइनस भी चोट पहुंचा सकते हैं। इसका कारण यह है कि ठंडा होने वाला वायरस उन्हें संक्रमित कर सकता है
  • छवि बताएं यदि आप बताएं` class=
    4
    निर्धारित करें कि आपके पास गले में दर्द या खुजली है। असल में, टॉन्सिल ऊतक के दो जन होते हैं जो कि फिल्टर और जाल के रोगाणुओं और अन्य सूक्ष्मजीवों (जैसे एलर्जी) के रूप में वे आपके वायुमार्ग में प्रवेश करते हैं। ऊतक के ये लोग गले के पीछे पाए जाते हैं और संक्रमण से लड़ने के लिए एंटीबॉडी भी पैदा करते हैं। यदि सूक्ष्मजीवों की एक बड़ी संख्या, जैसे कि एक वायरस जो ठंड का कारण बनता है, आपके टॉन्सिल में फंस जाता है, तो आपका गला संक्रमित हो सकता है।
  • यदि आपके गले को ठंड के कारण दर्द होता है, तो यह संभावना है कि आप किसी न किसी या संवेदनशील को महसूस करते हैं। आप को भी निगलने में परेशानी हो सकती है
  • यदि आपका एलजी एलर्जी की वजह से आपके गले की खुजली करता है, तो आप इसे खरोंचने की जरूरत महसूस करेंगे, जैसे आप जब आपकी त्वचा खाएंगे
  • छवि बताएं यदि आप बताएं` class=
    5
    अगर आपको बहुत खाँसी है तो ध्यान दें। जब आपके पास वायरस या एलर्जी है, तो आपके शरीर की प्राकृतिक प्रतिक्रियाओं में से एक खांसी को विकसित करना है यह विशेष रूप से सच है अगर संक्रमण या एलर्जीन आपके श्वसन तंत्र पर पहुंच गए हैं।
  • एक ठंडे उत्पाद खांसी उत्पादक हो सकती है, जिसका मतलब है कि आप कफ को खांसी शुरू कर देंगे।
  • एक एलर्जी का खांसी उत्पाद आम तौर पर सूख होता है - यही है, खाँसी जब कफ खाँसी होती है
  • विधि 2

    एलर्जी के अनूठे लक्षणों को पहचानें

    Video: मिनटो में सर्दी जुकाम खांसी ठीक करने के टोटके चुटकी बजाते जुकाम छूमंतर हो जाएगा

    छवि बताएं यदि आप बताएं` class=
    1
    दाने के लक्षणों के लिए अपने शरीर की जाँच करें एलर्जी की वजह से एक दाने आमतौर पर गांठ या लाल हलकों की तरह दिखता है। जब आपका शरीर एलर्जी के जवाब में हिस्टामाइन को रिलीज करता है, तो आपकी त्वचा में छोटे रक्त वाहिकाओं का विस्तार हो सकता है और आस-पास की त्वचा को तेज और लाल रंग में बदल सकता है।
    • यदि आप किसी भी एलर्जी से पीड़ित हैं, तो यह हाइव्स यह निर्धारित करने के सबसे अधिक स्पष्ट तरीके से एक है।
  • छवि बताएं यदि आप बताएं` class=
    2
    आपके पास किसी भी खुजली की निगरानी करें त्वचा की ऊपरी परत (जिसे एपिडर्मिस के रूप में दवा के क्षेत्र में जाना जाता है) में सी फाइबर नामक विशेष तंत्रिका फाइबर होते हैं जो खुजली की उत्तेजना पैदा करते हैं। जब आपका शरीर एक एलर्जी के प्रति प्रतिक्रिया करता है, तो त्वचा की कोशिकाओं में सूजन हो जाती है, एक ही समय में इस फाइबर सी को प्रभावित या हानि पहुँचाता है। जब यह नुकसान आता है, तो आपको खुजली लगती है
  • जब आपके पास एलर्जी है, तो सबसे आम जगहें हैं जहां आप खुजली महसूस करेंगे आंख, नाक, कान, गले, होंठ या मुंह के आसपास हैं
  • छवि बताएं यदि आप बताएं` class=
    3
    ध्यान रखें कि अगर आपको अपनी सांस की कमी है जब सूजन वायुमार्ग पर पहुंच जाती है जिसके माध्यम से हवा गुजरती है, तो वे संकीर्ण होती हैं। नतीजतन, आपको लगेगा कि आप श्वास की कमी है या साँस लेने में कठिनाई है। यह श्वसन संकट के रूप में जाना जाता है और अगर यह सूजन गंभीर है तो यह बहुत खतरनाक हो सकता है।
  • यदि आपको साँस लेने में कठिनाई हो रही है, तो एंटीहिस्टामाइन (एंटी-एलर्जी दवा) लें, किसी को बताएं कि आपको क्या होता है और, यदि आवश्यक हो, तो अस्पताल जाना।
  • छवि बताएं यदि आप बताएं` class=
    4
    श्वास लेने के दौरान घरघराहट के लक्षणों पर ध्यान दें। यदि आपके शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली एक हानिकारक विदेशी शरीर का पता लगाती है (इस मामले में एलर्जी है), रासायनिक हिस्टामाइन को पास की कोशिकाओं में छोड़ दिया जाता है। हिस्टामाइन आपके शरीर में छोटे रक्त वाहिकाओं को फैलाने और सूजन के कारण पैदा करता है। जब यह सूजन आपके गले और आपके वायुमार्ग पर पहुंचती है, बाद में संकीर्ण होती है, जिससे श्वास को मुश्किल हो जाता है। इसका नतीजा हर बार जब आप साँस लेते हैं, तो एक उच्च झिल्लीदार सीटी होती है।
  • विधि 3

    ठंड के अनूठे लक्षणों को पहचानें
    छवि बताएं यदि आप बताएं` class=
    1



    ध्यान रखें कि ठंड के लक्षण आमतौर पर केवल 2 से 14 दिनों तक अधिकतम रहेंगे वायरस के संपर्क में आने के बाद लक्षण एक या दो दिन बाद में देखा जा सकता है। यदि वे 14 दिनों से अधिक समय तक रहते हैं, तो वे एलर्जी का कारण हो सकते हैं या आपके पास जीवाणु संक्रमण हो सकता है
  • छवि बताएं यदि आप बताएं` class=
    2
    जांच करें कि आपके पास निम्न श्रेणी का बुखार है या नहीं। यदि आपका तापमान 37.2 डिग्री सेल्सियस और 37.8 डिग्री सेल्सियस (99 डिग्री फ़ारेनहाइट से 100 डिग्री फ़ारेनहाइट) के बीच है, तो आपके पास निम्न श्रेणी का बुखार है। जब आपका शरीर संक्रमण से लड़ना शुरू कर देता है, जैसे ठंड के वायरस की तरह, यह पायरोजेन्स रिलीज़ करता है, जिससे आपके शरीर के तापमान में वृद्धि हो सकती है।
  • ठंड वायरस सहित कई सूक्ष्मजीव, इन उच्च तापमान पर नहीं रह सकते।
  • छवि बताएं यदि आप बताएं` class=
    3
    थकान और मांसपेशियों में दर्द की भावनाओं पर ध्यान दें। संक्रमण आपको थका हुआ और पीड़ा महसूस कर सकता है। इसका कारण यह है कि जब आपका शरीर संक्रमण का सामना करता है, तो आपकी मांसपेशियों में सूजन हो सकती है। आपका मस्तिष्क इस सूजन को दर्द के रूप में समझा सकता है, जो आपको थका हुआ और असहज महसूस करता है।
  • छवि बताएं यदि आप बताएं` class=
    4
    यदि आपके पास वास्तव में भूख की कमी है तो देखें जब आपका शरीर संक्रमण से लड़ता है, तो आपके सामान्य भोजन की आदतें बदल सकती हैं यह विशेष रूप से सच है जब आपके पास बुखार होता है। यदि आपके शरीर का तापमान बढ़ता है, तो आपका तालू पर एंजाइम काम करना बंद हो जाता है, जिससे आपको कम भूख लगती है।
  • छवि बताएं यदि आप बताएं` class=
    5
    जांचें कि क्या आपकी आँखें पानी में हैं जब आपके पास ठंडा होता है, संक्रमण के कारण आंसू नलिकाएं अवरुद्ध हो सकती हैं और सूजन हो सकती है। इसका मतलब यह है कि आपके आँसू आँखों में जमा हो सकते हैं, जिससे यह तेरी दिखता है
  • आँसू पैदा करने वाली ग्रंथि को अश्रु ग्रंथि के रूप में जाना जाता है
  • विधि 4

    नैदानिक ​​परीक्षणों का उपयोग करें
    छवि बताएं यदि आप बताएं` class=
    1
    किसी भी एलर्जी का पता लगाने के लिए एक त्वचा निकलना परीक्षण प्राप्त करें यह प्रक्रिया जल्दी से किसी भी एलर्जी का पता लगाने के लिए किया जाता है। एक तरल का एक छोटा सा हिस्सा जिसमें एक एलर्जी है, आपकी त्वचा पर रखा गया है तब चिकित्सक आपकी त्वचा को चुभूएंगे और इंतजार करेंगे कि क्या क्षेत्र के चारों ओर एक दाने पैदा होता है। इस पद्धति द्वारा परीक्षण किए जाने वाले सामान्य एलर्जीएं इस प्रकार हैं:
    • धूल, पराग, पशु बाल और खाद्य उत्पादों
    • नियंत्रित खाद्य उत्तेजना एक और परीक्षण है, लेकिन यह केवल खाद्य एलर्जी के लिए प्रयोग किया जाता है। यह परीक्षण एक डॉक्टर के कार्यालय में किया जाता है और खतरनाक हो सकता है यह आपको भोजन की एक छोटी राशि देने में होता है, जिसके लिए आप को एलर्जी हो सकती है अगर एलर्जी की प्रतिक्रिया के संकेत हैं।
  • छवि बताएं यदि आप बताएं` class=
    2
    अपने आहार से खाद्य पदार्थों को समाप्त करने की कोशिश करें ताकि आप इनमें से किसी से एलर्जी हो। अगर आपको लगता है कि आपके पास भोजन एलर्जी हो, तो अपने आहार से कुछ खाद्य पदार्थों को नष्ट करने के बारे में डॉक्टर से बात करें ताकि आप यह देख सकें कि क्या आप उन्हें एलर्जी कर रहे हैं। इस प्रक्रिया में हर हफ्ते खाद्य पदार्थों के एक समूह को नष्ट करने के लिए यह देखना शामिल है कि क्या आपकी एलर्जी गायब हो जाती है। जब तक आप अपने लक्षणों का कारण नहीं खोजते तब तक समाप्त किए गए खाद्य पदार्थ को घुमाएं
  • आम तौर पर एलर्जी होने वाले खाद्य पदार्थ अंडे, नट, गेहूं, दूध और सोया हैं।
  • छवि बताएं यदि आप बताएं` class=
    3
    गले की जांच के लिए अपने चिकित्सक से ग्रसनी स्वास करने के लिए कहें और देखें कि क्या आपके पास सर्दी है यह प्रक्रिया जानने के लिए प्रयोग किया जाता है कि किस प्रकार के वायरस ठंड का कारण बनता है डॉक्टर एक बाँझ कपास झाड़ू लेंगे और धीरे-धीरे आपके गले के अंदर से गुजर लेंगे। यह असुविधाजनक हो सकता है, लेकिन आपको यह निर्धारित करने में मदद मिलेगी कि आप किस प्रकार के उपचार की ज़रूरत हैं, अगर आपके पास वास्तव में एलर्जी की बजाय ठंड है
  • एक बार चिकित्सक ने स्वाब में एक बड़ा पर्याप्त नमूना एकत्र किया है, वह विश्लेषण के लिए एक प्रयोगशाला में भेज देगा।
  • छवि बताएं यदि आप बताएं` class=
    4
    एक नाक swab का प्रयोग करें यह देखने के लिए कि क्या आपके पास सर्दी है ग्रसनी स्वास के साथ के रूप में, नाक में एक स्वास डालने के द्वारा नाक स्वास बलगम में एकत्र किया जाता है। एक बार फिर, केवल एक डॉक्टर यह कर सकता है। एक बार डॉक्टर ने पर्याप्त बड़े नमूने एकत्र किए हैं, तो वह विश्लेषण के लिए एक प्रयोगशाला में स्वॅब भेज देगा।
  • आम तौर पर, चिकित्सक के कार्यालय में आपकी यात्रा के 48 घंटों के बाद आपको परिणाम मिलेंगे।
  • छवि बताएं यदि आप बताएं` class=
    5

    Video: नाक की हड्डी बढ़ना, इलाज बिना दवाई ,बिना पैसे मुफ्त में, बिना ऑपरेशन,योग के द्वारा सरलता के साथ/

    एक खून का परीक्षण करें यदि आपको संदेह है कि आपके पास एक गंभीर एलर्जी है जब आप डॉक्टर के कार्यालय में प्रवेश करते हैं, तो एक नर्स खून का नमूना लेगा, जो विश्लेषण के लिए एक प्रयोगशाला में भेजा जाएगा। आपके खून को विभिन्न प्रकार के एलर्जी के संपर्क में लाया जाएगा ताकि चिकित्सक यह निर्धारित कर सकें कि आपको एलर्जी क्या है।
  • आमतौर पर, यह परीक्षण कुछ हफ्तों तक लेता है और आमतौर पर बहुत गंभीर एलर्जी के लिए आरक्षित होता है।
  • युक्तियाँ

    • यदि आपके लक्षण 14 दिनों से अधिक तक चले गए हैं, तो इसका मतलब है कि आपके पास सर्दी नहीं है हालांकि, आपके पास एलर्जी या जीवाणु संक्रमण हो सकता है एक जांच के लिए डॉक्टर के पास जाओ
    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com