ekterya.com

कैसे जानने के लिए कि आपके पास वसंत में उंगली है

वसंत की उंगली या स्टेनोसिंग टेनोसिनोवाइटिस एक ऐसी स्थिति है जिसमें एक उंगली बनी हुई है, जिससे प्रभावित उंगली को फैलाना मुश्किल हो जाता है। इस विकार के साथ, कण्डरा की सूजन होती है और कण्डरा के आवरण को उंगली की गति को प्रतिबंधित करता है। इसके कारण उंगली झुकती रहती है, जैसे कि आप ट्रिगर खींच रहे थे यदि यह घटना गंभीर हो जाती है, तो उंगली उस स्थिति में फंसे हो सकती है जहां यह तुला है। यह जानने के लिए कि आपके पास वसंत की उंगली है, चरण 1 के साथ शुरू करें

चरणों

भाग 1

लक्षणों को पहचानें

शुरुआती लक्षण

Video: ALBERTO ZECUA 2018 contactado México se parte después del terremoto de más 10° y erupción del volcán

Video: अगर आप हो यूरिन इन्फेक्शन से परेशान तो अपनाये ये देसी नुश्खे Urine Infection (UTI) Home Remedies

छवि शीर्षक से पता है कि आपके पास ट्रिगर फिंगर चरण 1 है
1
उंगली में दर्द महसूस करना उंगली का विस्तार करने का प्रयास करते समय सबसे आम लक्षण उंगली के आधार पर या हथेली पर दर्द का अनुभव करना है। उंगलियों के विस्तार या फ्लेक्स के दौरान दर्द होता है क्योंकि कण्डरा सूजन या सूजन के कारण कंडेन खोल से आसानी से पीछे नहीं जा सकता है।
  • यदि सूजन कण्डरा अपने आवरण से जारी किया गया है, तो यह महसूस हो सकता है कि उंगली का विघटन हो रहा है।
  • आम तौर पर, इस विकार से, विशेष रूप से अंगूठे, मध्य और अंगूठी उंगलियों से प्रमुख हाथ प्रभावित होता है।
  • छवि शीर्षक से पता है कि आपके पास ट्रिगर फिंगर चरण 2 है
    2
    एक crunching सनसनी नोट। जब प्रभावित उंगली चाल या फैली हुई है, कुचलने वाली आवाजें सुनाई जा सकती हैं (पोर को टूटने पर ध्वनि की तरह) यह ध्वनि एक संकीर्ण कवर के माध्यम से सूखा कण्डरा के पारित होने के कारण होता है। यह तब होगा जब आप अपनी उंगली को मोड़ लेंगे और जब आप इसे फैल लेंगे।
  • छवि शीर्षक से पता है कि आपके पास ट्रिगर फिंगर चरण 3 है
    3
    किसी भी कठोरता और सूजन देखें। आम तौर पर, सुबह की कठोरता की ये भावनाएं भी बदतर होती हैं। यह अभी तक स्पष्ट नहीं है कि दिन के शुरुआती घंटों के दौरान कठोरता खराब क्यों है, लेकिन संदेह यह है कि रात में कॉर्टिसॉल (एक शरीर हार्मोन) की कमी के कारण पदार्थों का विरोध करने के कारण सूजन हो सकती है।
  • कण्डरा की सूजन के कारण हथेली में प्रभावित उंगली या सूजन की थोड़ी सी सनसनी भी सूजन हो सकती है।
  • देर के लक्षण

    छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास ट्रिगर फिंगर चरण 4 है
    1
    ध्यान दें कि आपकी उंगली तुला है और आप इसे बढ़ा नहीं सकते हैं जैसे सूजन खराब हो जाती है, पैर की अंगूठी पूरी तरह से विस्तार नहीं हो सकती है, अंत में आपको अपनी उंगली फैलाने के लिए दूसरे हाथ का इस्तेमाल करने की आवश्यकता होगी। गंभीर मामलों में, उंगली मदद के साथ भी बढ़ाया नहीं जा सकता
    • कुछ मामलों में, यह अचानक समय-समय पर दरार कर सकता है, यहां तक ​​कि अप्रत्याशित रूप से।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास ट्रिगर फिंगर चरण 5 है
    2
    ध्यान दें कि प्रभावित उंगली का आधार नरम है। आप यहां नरम नोडल भी देख सकते थे। यह वास्तव में आपके कण्डरा के अस्तर में एक गाँठ है आम तौर पर यह प्रभावित हथेली के आधार पर, हथेली के किनारे पर होगा।
  • छवि शीर्षक से पता है कि आपके पास ट्रिगर फिंगर चरण 6 है
    3
    पता लगाएँ कि क्या आपके पास ऑस्टियोमाइलाइटिस है यदि वसंत उंगली साइलोवायल झिल्ली (एक चिकनाई झिल्ली जो संयुक्त रूप से लाइनें) के संक्रमण के कारण होती है, तो संक्रमण का विस्तार हो सकता है और ओस्टोमोलाइटिस का कारण बन सकता है। ऑस्टियोमाइलाइटिस हड्डी का संक्रमण है जैसे दर्द, बुखार, ठंड लगना और सूजन
  • यह एक प्रमुख कारण है कि डॉक्टर को देखने की सलाह दी जाती है, भले ही आप एक संयुक्त में थोड़ी सी दर्द महसूस कर रहे हों। निश्चित रूप से, वसंत उंगली के अधिकांश मामले गायब हो जाएंगे, लेकिन इससे चिंतित होने से यह बेहतर होगा
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास ट्रिगर फिंगर चरण 7 है
    4
    यदि संयुक्त को गर्म और सूजी लगती है, तो तुरंत अपने चिकित्सक को देखें यह इंगित करता है कि एक संक्रमण है, निश्चित रूप से ऐसा कुछ आप क्या देखने के लिए इंतजार नहीं करना चाहते वसंत उंगली के अधिकांश मामलों को पर्याप्त आराम से हल किया जाता है हालांकि, यदि आपके पास संक्रमण है, तो कहानी अलग-अलग हो सकती है।
  • ड्यूप्युट्रेन का ठेका एक अन्य विकार है जो आमतौर पर वसंत उंगली से भ्रमित है, हालांकि यह एक समान नहीं है। इस विकार के साथ, संयोजी ऊतक अधिक मोटा और छोटा। हालांकि यह एक अलग विकार है, यह वसंत उंगली के बगल में भी हो सकता है।
  • भाग 2

    कारणों और जोखिम कारकों को जानें


    छवि शीर्षक से पता है कि आपके पास ट्रिगर फिंगर चरण 8 है
    1
    यदि आप एक महिला हैं, तो आपके पास अधिक जोखिम है। कारणों के लिए, जो स्पष्ट नहीं हैं, वसंत उंगली पुरुषों की तुलना में अधिक महिलाओं को प्रभावित करती है। इसके अतिरिक्त, 40 से 60 वर्ष की आयु के लोगों में यह अधिक आम है।
  • छवि शीर्षक से पता है कि आपके पास ट्रिगर फिंगर चरण 9 है
    2
    जानें कि गठिया एक कारण है गठिया जोड़ों की सूजन है गठिया जोड़ों में सूजन पैदा कर सकता है जो कण्डरा और कण्डरा म्यान को परेशान कर सकता है, जिससे वसंत के पैर का कारण बन सकता है। कुछ मामलों में, यह एक से अधिक उंगली में भी हो सकता है
  • वास्तव में, हाल के एक अध्ययन से पता चलता है कि गठिया के साथ ज्यादातर लोगों tendons सूजन हो सकती है ट्रिगर उंगली के लिए बढ़ा खतरा हो गया है।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास ट्रिगर फिंगर चरण 10 है
    3
    जानें कि मधुमेह भी एक कारण है मधुमेह एक शर्त है जिसमें उच्च रक्त ग्लूकोज का स्तर होता है। ग्लूकोज के उच्च स्तर शरीर में प्रोटीन के संतुलन को बदल सकता है, जो कोलेजन (शरीर में संयोजी ऊतकों) को कठोर करता है और उंगलियों के रंधनों में कठोरता विकसित करने की ओर जाता है।
  • गठिया, हाइपोथायरायडिज्म और अमाइलॉइडिस इस विकार के संभावित ट्रिगर हैं।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास ट्रिगर फिंगर चरण 11 है
    4
    जानें कि दोहराए जाने वाले उंगली की गति एक समस्या हो सकती है। व्यवसायों या शौक वाले लोग जिनके लिए नियमित और दोहराए जाने वाले उंगलियों के आंदोलनों (जैसे कि ऑपरेटिंग मशीन या बिजली उपकरण, और संगीत वाद्य यंत्र बजाने की आवश्यकता होती है) को वसंत उंगलियों के विकास का अधिक खतरा हो सकता है। यदि यह आपका मामला है, तो आपकी स्वास्थ्य और आपके हाथों के कामकाज की रक्षा के लिए अपनी जीवन शैली बदलने की सिफारिश की गई है।
  • उंगलियों को लगातार और जबरदस्ती से किसी भी समय किसी विस्तारित समय के लिए उपयोग करने से उंगलियों में पुनरावृत्त आघात के कारण इस स्थिति का कारण हो सकता है। किसान, संगीतकार और यहां तक ​​कि धूम्रपान करने वालों (लाइटर का उपयोग करने के लिए आंदोलन की वजह से) अधिक जोखिम है।
  • भाग 3

    निदान प्राप्त करें
    छवि शीर्षक से पता है कि आपके पास ट्रिगर फिंगर चरण 12 है
    1
    अपने चिकित्सक पर जाएं इस विकार के निदान के लिए हाथ या उंगली का एक सामान्य चिकित्सा इतिहास और शारीरिक परीक्षा का उपयोग किया जाना चाहिए। परीक्षक या स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता आमतौर पर हाथ की हथेली में संयुक्त पर सूजन वाले क्षेत्रों या गले में दिखता है। उंगली भी सबूत देखने के लिए या आंदोलन में कठोरता या चिकनाई के लिए जाँच करने के लिए जाँच की है।
    • क्रैच और प्रभावित उंगली की कठोरता की क्लासिक प्रस्तुति आम तौर पर पहले संयमी सूचक होती है जो कि इस विकार की हुई है। निदान के दौरान दर्द के उत्तेजना पर भी विचार किया जाएगा।
  • छवि शीर्षक से पता है कि आपके पास ट्रिगर फिंगर चरण 13 है
    2
    आपकी यात्रा के दौरान, तथ्यों को विस्तार से बताएं चूंकि वसंत की उँगली में कई कारण होते हैं जो भ्रामक या संदिग्ध हो सकते हैं, यह आपके मेडिकल और पारिवारिक इतिहास को यथासंभव अधिक विवरण के रूप में वर्णन करने के लिए विवेकपूर्ण है। यह महत्वपूर्ण या एक तथ्य से संबंधित भी हो सकता है जो आपको नहीं लगता था कि यह होगा।
  • स्वास्थ्य सेवा प्रदाता को केवल तथ्य-आधारित जानकारी प्रदान करना महत्वपूर्ण है मरीजों को सबसे अधिक विस्तृत तरीके से सवालों के जवाब देने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है और इलाज के बारे में सवाल पूछने में संकोच नहीं करते।
  • छवि शीर्षक से पता है कि आपके पास ट्रिगर फिंगर चरण 14 है
    3
    आपको पता होना चाहिए कि एक्स-रे या विस्तृत प्रयोगशाला परीक्षणों की आवश्यकता वसंत उंगली का निदान करने की आवश्यकता नहीं है। आपका डॉक्टर आपके लक्षणों का मूल्यांकन करेगा (ये सभी ईमानदार होने और तथ्यों के आधार पर अधिक कारण हैं)।
  • युक्तियाँ

    • हालत की प्रगति के आधार पर वसंत उंगली के लक्षण हल्के से गंभीर हो सकते हैं। प्रारंभिक उपचार के लिए शुरुआती और देर के लक्षणों को पहचानना आवश्यक है
    • अगर प्रभावित उंगली अंगूठे है, तो इसे वसंत में अंगूठे कहा जाता है
    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com